ekterya.com

कैसे अधिक गंभीर नोट्स गाने के लिए

कई गायकों को स्वर की ऊपरी सीमाओं में और कम लोगों में अपनी मुखर श्रेणियों का विस्तार करना चाहिए। एक व्यापक श्रेणी के बाद गायक को अधिक बहुमुखी प्रतिभा मिलती है और संभवतया अधिक से अधिक संभावित भूमिकाओं के लिए दरवाजे खुलते हैं। हालांकि बहुत सारे मुखर प्रशिक्षण उच्च नोट्स को पूरा करने पर केंद्रित है, आप अधिक गंभीर श्रेणियों को भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, तकनीक जो एक फुलर और अधिक प्रचुर मात्रा में ध्वनि विकसित करती है, वह इस धारणा को दे सकती है कि गायक की गहरी आवाज है, भले ही वास्तविक स्वर नहीं बदला है।

चरणों

भाग 1
मूल बातें समझें

गाना गहरा चरण 1 नामक छवि
1
एक अच्छी तकनीक है आमतौर पर, गायक अपने कौशल को पूरा करने के लिए साल के लिए ट्रेन। इसे अपना विस्तार करने का प्रयास करने से पहले अपनी वर्तमान मुखर रेंज को मास्टर करने का सबसे अच्छा प्रयास करें
  • जब भी संभव हो, एक पेशेवर मुखर प्रशिक्षक आपकी सहायता करें एक मुखर प्रशिक्षक एक अनुभवी शिक्षक है और आपको वह सटीक तरीके बताए जाने की संभावना है जो आप में सुधार कर सकते हैं।
  • मुखर प्रशिक्षक भी आपको अपनी आवाज को सुरक्षित रखने और हानिकारक तकनीकों से दूर रहने के तरीकों को सिखा सकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप अपने मुखर रेंज का विस्तार करना चाहते हैं, क्योंकि आप अपनी सीमाओं को अपने दम पर चुनौती देते हैं।
  • गायन गहरा चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी सांस लेने के लिए बिल्कुल सही गायक की सांस लेने में संतुलन होना चाहिए। बहुत उथले साँस लेने से गायक को ध्यान में रखकर रोका जा सकता है, जबकि गहरी सांस लेने से तनाव और प्रयास हो सकता है। यह जोड़ा तनाव आपके मुखर रेंज को कम कर सकता है
  • नियमित एरोबिक व्यायाम आपके फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि करेगा, जो प्रत्येक गायक के लिए एक लाभ है। यह भी दिखाया गया है कि प्रस्तुतिकरण के पहले प्रकाश एरोबिक व्यायाम करने से मुखर गर्मजोशीयों की दक्षता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • गाना गहरा चरण 3 नामक छवि
    3
    अपनी आवाज़ गर्म करो. हमेशा सुनिश्चित करें कि आप गाना शुरू करने से पहले गर्म हों एक अच्छा स्वर ऊष्मीय तनाव जारी करेगा और अपनी आवाज़ तैयार करेगा ताकि आप अपनी पूरी मुखर रेंज का उपयोग कर सकें
  • कुछ समय में श्वास करें अपने कंधे और छाती के साथ सीधे आसन रखें और आराम करो। सामान्य रूप से साँस लें और अपनी छाती, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों पर आपका ध्यान केंद्रित करें क्या आपके शरीर के कुछ हिस्सों में तनाव है? श्वास और इन मांसपेशियों को आराम पर ध्यान केंद्रित
  • अपने तराजू का अभ्यास करें कम टोन से उच्च टोन तक कुछ नोट गाएं फिर से वही करो, लेकिन अब यह उच्च स्वर से बास तक शुरू होता है। कुछ अलग ध्वनियों के साथ करो (जैसे "ओ", "मील" और "आई")।
  • एक "कज़ू" चर्चा बनाएं अपने होंठों के साथ एक चक्र बनाएं, श्वास और फिर एक ही स्वर में "यू" की तरह ध्वनि बनाते समय श्वास। आप एक गुलजार रोशनी सुनने में सक्षम होना चाहिए। उसी तरह कुछ तराजूएं करें
  • गाना गहरा चरण 4 नामक छवि

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    4
    अपनी सीमाओं को स्वीकार करें जब आप अपनी आवाज को प्रशिक्षित करने के लिए कदम उठा सकते हैं, तब भी आप प्राप्त कर सकते हैं गंभीरता के स्तर पर एक व्यावहारिक सीमा है। आपकी मुखर सीमा आपके अद्वितीय शरीर रचना द्वारा निर्धारित की जाती है और ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप बदल सकते हैं यदि आप एक प्राकृतिक कार्यकाल हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप सबसे गंभीर नोट्स तक नहीं पहुंच पाएंगे जो एक बास गायक तक पहुंच सकते हैं। असंभव कोशिश करने के बजाय, आपके पास मुखर रेंज के साथ काम करें
  • ध्यान रखें कि आपकी मुखर श्रृंखला ज्यादातर आपके मुखर तारों की लंबाई से निर्धारित होती है, जो आमतौर पर आपकी गर्दन की लंबाई के अनुसार जाती है अब आपकी मुखर रस्सी हैं, आपकी आवाज अधिक गंभीर हो सकती है। पुरुष आमतौर पर महिलाओं की तुलना में मुखर रस्सी हैं इस कारण से, जब पुरुष गाते हैं, तो आमतौर पर अधिक गंभीर आवाजें होती हैं।
  • Video: GOT7 Ses Analizi (Fanlarına Özel Şarkı)

    भाग 2
    एक खुला गले के साथ गाओ

    गाना गहरा चरण 5 नाम वाली छवि
    1
    अपने स्वर में आराम और कम रखने के लिए याद रखें स्वाभाविक रूप से जब हम श्वास लेते हैं तो गला सिंक। इस निम्न स्थिति को बनाए रखने का एक मूलभूत घटक है जो कुछ गायक "एक खुले गले के साथ गायन" कहते हैं।
    • अपने लारेंक्स को आराम करने से आपकी कम रेंज की पूरी क्षमता का उपयोग करने में मदद मिलेगी। कई अनुभवहीन गायक गला के ऊपर के साथ गाते हैं इससे गहराई का अभाव बहुत अधिक और नरम ध्वनि पैदा करता है।
    • "खुले गले के साथ गायन" का दूसरा पहलू है नरम तालू ऊपर की ओर हालांकि, कम नोट्स की तुलना में उच्च नोट्स गाते समय यह क्रिया अधिक महत्वपूर्ण होती है।
    • गलाब भी लोकप्रिय आवाज बॉक्स के रूप में जाना जाता है यह एक जटिल अंग है जो आपके मुखर तारों के तनाव को नियंत्रित करता है, और इसलिए, आपकी आवाज़ की आवाज। एडम के सेब, एक संरचना जिसे स्पष्ट रूप से ज्यादातर पुरुषों और कुछ महिलाओं के गले में देखा जाता है, गले के हिस्से का हिस्सा है।
  • गाना गहरा कदम 6 नाम वाली छवि
    2
    तकनीकों का उपयोग करने से बचें जो सीधे गला को नियंत्रित करते हैं। जबकि लंबा (या "कम करने") गलाबंदी थोड़ा गहरी ध्वनि उत्पन्न करेगी, आपके गला पर प्रत्यक्ष नियंत्रण का प्रयोग करने से आपकी आवाज खराब हो जाएगी गले को मजबूर करने के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है ताकि यह असंभव कम हो। इसके बजाय, आप इसे चारों ओर की मांसपेशियों के तनाव को नियंत्रित करने और छोड़ने के लिए काम करना चाहिए।
  • एक और आम गलती है कि आवाज बॉक्स नीचे धक्का करने के लिए जीभ का उपयोग करना। हालांकि यह तकनीकी तौर पर यह आपके गलाच को नीचे कर देगा, यह वास्तव में आपके गले के तनाव में मांसपेशियों को बना देगा, जिससे आपकी आवाज़ की आवाज़ और सीमा को नुकसान होगा।
  • याद रखें कि आदर्श खुला गले तनाव से मुक्त होना चाहिए। यदि आप किसी भी समय बहुत अधिक प्रयास करते हैं, तो अपनी तकनीक का पुनः मूल्यांकन करें।
  • गाना गहरा कदम 7 नाम वाली छवि
    3



    पहले आपको अपना गला लग रहा है। देखभाल के साथ अपने स्वर में अपने हाथ रखें यदि आप अपना गला नहीं देख पा रहे हैं, तो अपने जबड़े के ठीक नीचे, अपने गले के सामने एक छोटी मुंह की तलाश करें। सुनिश्चित करें कि आपकी उंगलियों को दबाव के बिना केवल अपने लारेंक्स को हल्के से स्पर्श करें।
  • गाना गहरा चरण 8 नामक छवि
    4
    उस स्थिति में अभी भी अपने हाथ के साथ कुछ अलग नोट गाएं अपने गला की स्थिति में किसी भी परिवर्तन पर ध्यान दें। जब आप उच्च नोट्स गाते हैं तो क्या यह बढ़ता है?
  • यदि आपको लगता है कि ऊपर उठने के बजाय आपके लैरींक्स झुका हुआ है या थोड़ा बदल गया है, तो आप तकनीक को महारत हासिल कर चुके हैं तुम्हारी गला-फुली थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी हिलती रहती है, ताकि आपका आवाज़ बदल जाए।
  • अपने हाथ के साथ किसी निश्चित स्थान पर कभी भी अपना गला न रखें। यह तकनीक आपकी आवाज़ को गंभीर क्षति या चोट पहुंचा सकती है।
  • गाइ गहरा चरण 9 नामक छवि

    Video: Radhakrishnan Memorial Lecture: "The Indian Grand Narrative"

    5
    गायन की कोशिश करो अपने लैरींक्स को ऊपर उठाने के बिना आपके गला की स्थिति एक बैरोमीटर की तरह है जो आपकी वारंटी में तनाव को दर्शाती है। इन मांसपेशियों को आराम से रखते हुए सामान्य रूप में मुखर गुणवत्ता रखने की कुंजी है और विशेष रूप से अधिक गंभीर नोट प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • अगर आपको अपने गले को नीचे रखने में परेशानी हो रही है, तो गहन साँस लेने के व्यायाम का प्रयास करें। जब आप अपने हाथ से अपने स्वर को स्पर्श करते हैं, धीरे-धीरे श्वास और श्वास छोड़ें। जब आपके गले में श्वास लेने के दौरान नीचे आते हैं, तो ध्यान दें और देखें कि आपके गले में क्या मांसपेशियों और जबड़े आराम करते हैं गायन जब एक ही करने की कोशिश करो
  • इस तकनीक को हासिल करने में थोड़ा समय लग सकता है, खासकर यदि आप गायन के लिए नए हों निराश मत हो अगर आप पहली कोशिश पर ऐसा नहीं कर सकते हैं।
  • गाना गहरा चरण 10 नाम वाली छवि
    6
    अपने गले की मालिश करें गले को प्रभावी ढंग से रखने के लिए एकमात्र तरीका संबद्ध मांसपेशियों को आराम करना है। यदि आपको अपने गले को नीचे रखने में परेशानी हो रही है, तो अपने गले को धीरे-धीरे मालिश करने के लिए अपनी उंगलियों या बिजली की मालिश का प्रयोग करें।
  • अपनी उंगलियों या मालिश को मजबूती से दबाएं, लेकिन बल लागू करने के बिना अपनी उंगलियों को ध्यान से एक तरफ से दूसरे तक ले जाएं
  • अपने हाईओड हड्डी से शुरु करें, जो ठोड़ी और लैरीनेक्स के बीच स्थित है। इस क्षेत्र की मालिश करें और यह आसपास की मांसपेशियों।
  • अपने हाथों को अपने हाथों से मालिश करें और सांस लेने के व्यायाम करें। अपने हाथों के पीछे अपने गले के दोनों तरफ रखें और उन्हें धीरे से किनारे से ले जाएँ फिर, अपने हाथ की पीठ का उपयोग करने के लिए सही अपने गला पकड़ और अपनी नाक के माध्यम से धीरे धीरे और गहराई से साँस लो। बाईं ओर अपने गला के साथ भी ऐसा ही करें
  • भाग 3
    अपने गंभीर मुखर रेंज का विस्तार करें

    गायन गहरा कदम 11 नामक छवि
    1
    अपनी मुखर रेंज के आधार का निर्धारण करें सुरक्षित रूप से कम नोटों गाने के लिए जानने के लिए, आप पहली बार पता करने के लिए सबसे कम टिप्पणी तुम अब क्या गा सकते हैं की जरूरत है। आप पूर्व-रिकॉर्डिंग के लिए एक ऑनलाइन टूल का उपयोग कर सकते हैं या किसी भागीदार को एक पियानो पर नोट्स चला सकते हैं। Do4 के साथ आरंभ करें और उस नोट को गाना करने का प्रयास करें जब तक आप एक नोट तक पहुंचने तक नीचे न जाएं, जो आप नहीं गा सकते हैं या ऐसा करने के लिए बहुत अधिक प्रयास किया जाता है। पिछले नोट आपके वर्तमान रैंक का आधार है।
    • चूंकि यह आपकी खुद की आवाज़ को सही ढंग से तय करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए इस कदम में आपकी मदद करने के लिए मुखर प्रशिक्षक या किसी अन्य व्यक्ति को संगीत प्रशिक्षण देने के लिए बहुत उपयोगी है।
  • गाना गहरा चरण 12 नाम की छवि
    2
    धीरे से शुरू करो मुखर रेंज में अपने आधार नोट के बाद आने वाले अगले सबसे गंभीर नोट पर काम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें एक पैमाने के साथ अभ्यास करें जिसमें केवल कुछ अन्य नोट शामिल होंगे, जिनके साथ आप काम करेंगे। लगभग हर आधे घंटे के लिए हर दिन इन तराजू का अभ्यास करें। यदि तुम्हारी आवाज़ तनाव में पड़ती है तो व्यायाम करना बंद करो
  • उदाहरण के लिए, यदि do2 सबसे कम नोट है, तो आप वर्तमान में महारत हासिल कर चुके हैं, नोट si1 को गाते हुए कोशिश करें।
  • गाना गहरा कदम 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    आगे बढ़ने से पहले ध्यान दें अगली सबसे कम नोट जारी रखने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप नई नोट अच्छी तरह से लगातार गा सकते हैं। अगर आप आसानी से कम नोट नहीं गा सकते हैं, तो आप नीचे दिए गए नोट को नहीं गा सकते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि अभ्यास के दौरान आपकी आवाज अक्सर टूट जाती है, तो यह बहुत संभावना है कि उच्च नोट पर वापस लौटना और इसे पहले अभ्यास करना सबसे अच्छा होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप असहज महसूस करना शुरू करते हैं या महसूस करते हैं कि आपकी आवाज घबराहट करने लगती है, तो अपने अभ्यास से ब्रेक ले लो। गायन करते समय दोहराए तनाव गंभीर रूप से आपकी आवाज को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • "कम" लैरींक्स की परिभाषा के बारे में कुछ भ्रम है। कुछ मुखर प्रशिक्षकों ने "कम स्थिति" को प्राकृतिक स्थिति बताई है जो "कम" साँस लेना के दौरान गला को गोद लेता है, जबकि अन्य इसे "तटस्थ स्थिति" कहते हैं। यह आदर्श स्थिति है कि आपको गायन करते समय रखना चाहिए दूसरी तरफ, "लो" शब्द को अप्राकृतिक कम स्थिति में गला को मजबूर करने के कार्य का वर्णन करने के लिए भी उपयोग किया जाता है। यह स्थिति आपकी आवाज को नुकसान पहुंचा सकती है।
    • गले को नीचे रखकर पहले से काफी मुश्किल हो सकता है क्योंकि अधिकांश लोग हर रोज बातचीत के दौरान गलाकाट का इस्तेमाल करते हैं। गला को कम करने पर, एक गायक को स्थापित पेशी स्मृति के खिलाफ काम करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com