ekterya.com

कैसे एक अच्छा शक्तिशाली गायक बनने के लिए

आपको रेडियो पर हर समय उनकी बात सुननी चाहिए - गायक मारीया केरी, सेलिन डायोन, व्हिटनी ह्यूस्टन, जेनिफर हडसन, जोर्डिन स्पार्क्स और सूची में चला जाता है। आप उन्हें गाते रहना चाहते हैं, लेकिन आप यह नहीं जानते हैं कि कहां से शुरू करना है चिंता मत करो! यहां आप सीखेंगे कि अपनी आवाज़ कैसे विकसित करें ताकि आप अपनी आवाज़ के शीर्ष पर गा सकते हो।

चरणों

छवि एक अच्छा महिला पावरहाउस सिंगर चरण 1 के शीर्षक से
1
अपने आप को शब्दावली के साथ परिचित कराएं आम जनता आमतौर पर "शक्तिशाली गीत" को चिल्लाने जैसे संदर्भ देती है। गाना गायन करने के लिए, हालांकि, हमेशा बहुत जोर से आवाज के समान नहीं है चिल्लाने के लिए गायन का मतलब सिर्फ सिर की आवाज़ रेंज की तरफ अपनी छाती आवाज को आगे बढ़ाने का मतलब है। छाती की आवाज़ वह आवाज होती है जो आम तौर पर आप बोलने के लिए उपयोग करते हैं और जो आपकी छाती में मुख्यतः प्रतिध्वनित होती है। सिर की आवाज़ सबसे तेज और हल्की आवाज़ है, जो कि ज्यादातर लोग इसका उपयोग करते हैं, जब वे बहुत कम गाते हैं और आपके सिर में अधिकतर प्रतिध्वनित होते हैं। इस अनुच्छेद के प्रयोजनों के लिए हम "शक्तिशाली आवाज" और "चीख" शब्दों का एक-दूसरे शब्दों का प्रयोग करेंगे।
  • छवि एक अच्छा महिला पावरहाउस गायक चरण 2 नामक

    Video: आवाज़ को सुरीली बनने के घरेलु उपाय home remedies for Improve Singing Voice in hindi

    2
    ध्यान रखें कि हर कोई मुखर या "रंग" आवाज है सबसे हल्के से भारी तक का आदेश दिया गया, ये सब्बेटेट, गीतात्मक, स्पिन्टो और नाटकीय हैं।
  • शॉबर्टेट एक शब्द का प्रयोग रंग और रेंज दोनों के लिए किया जाता है। शॉबर्ट की आवाज़ें (जैसे ब्रिटनी स्पीयर्स) में आमतौर पर बहुत अधिक सीमा या शक्ति नहीं होती है और इसलिए जोर से गाने नहीं कर पाती हैं।
  • आवाजें गीत हल्के होते हैं, लेकिन शराब से ज्यादा भारी होते हैं और अगर सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो वे नाटकीय गायकों पर आसानी से अभिनीत कर सकते हैं। गायक गायक जोर से और शक्तिशाली गाते हैं, लेकिन कभी-कभी आवाज बहुत पतली हो सकती है ताकि सभी बार सुना जा सके (जैसे सेलीन डायोन), हालांकि उनकी आवाज़ें एक बेहतर और संभवतया अधिक अनुनासिक ध्वनि होती हैं
  • स्पिंटो एक इतालवी शब्द है जिसका अर्थ है "धक्का दिया" गायक स्पिन्टो, जैसे क्रिस्टीना एगुइलेरा, वे आंतरायिक स्तर पर जोर से गा सकते हैं और आमतौर पर बहुत ही उत्तेजित आवाज़ होती है
  • आवाजें नाटकीय सभी मुखर timbres के सबसे भारी और सबसे तीव्र हैं एक [1] लौरा ब्रैनिगन उसे आम तौर पर एक नाटकीय मुखर स्वर के रूप में माना जाता है - वह लंबे समय तक जोर से गा सकते हैं और एक बेहद मजबूत प्रतिध्वनि है नाटकीय आवाज वाले लोग चिल्ला के लंबे समय तक सहन कर सकते हैं और आमतौर पर कठोर ऑर्केस्ट्रा के स्तर पर गा सकते हैं।
  • Video: सुर ज्ञान और लय ज्ञान कैसे करें? स्वर-लय-ताल में कैसे गाएँ? | Best Beginner Tips to Practice Sur-Lay

    छवि एक अच्छा महिला पावरहाउस गायक चरण 3 शीर्षक से
    3
    एक बार जब आपको पता चला कि आपका मुखर कैसा है, तो यह आपकी सीमा की खोज करने का समय है। श्रेणी का वर्णन करने के लिए 3 शब्द हैं:
  • पहला उच्च (या विपरीत) है और सभी महिला आवाजों की सबसे गंभीर आवाज है। टोनी ब्रेक्सटन एक लंबा एक है। उच्च आवाज आम तौर पर F3 से F5 तक गा सकते हैं, हालांकि कुछ बहुत कम और उच्चतर जा सकते हैं
  • फिर मेज़ो-सोप्रानो या "सोप्रानो मेडिया" है Mezzosoprano गायक सामान्य रूप से A3 से A5 तक गा सकते हैं, हालांकि, फिर से, यह भिन्न हो सकता है
  • महिला आवाजों में सबसे अधिक सोप्रानो है सोपारोन आम तौर पर सी 4 से गा सकते हैं (जिसे भी जाना जाता है सेंट्रल डू) से ए 5 (यह भी कहा जाता है तीव्र एक)
  • हालांकि, ये परिभाषाएं शास्त्रीय गायक और आधुनिक या पॉप में हैं, ये परिभाषाएं केवल अस्थायी हैं अपनी श्रेणी का परीक्षण करने के लिए, बस एक पियानो या कीबोर्ड पर जाएं और ढूंढें मध्य करो कोई भी एक को मुखर कर सकता है मध्य करो उसके साथ गाओ और देखें कि आप उसके ऊपर कितना ऊंचा हो सकते हैं और आप उसके नीचे कितने कम हैं। इससे आपको एक सामान्य विचार मिलेगा कि किस अवधि में आपकी रैंक का वर्णन किया गया है।
  • छवि एक अच्छा महिला पावरहाउस सिंगर चरण 4 नामक
    4
    याद रखें, हालांकि, यह रेंज सब कुछ नहीं है और निश्चित रूप से आपको यह नहीं बताएगी कि आप एक गायक बन सकते हैं जो झूठ बोलना गाती है टोनी ब्रेक्सटन एक लंबा है, जिसका अर्थ है कि वह बहुत ज़ोर नहीं गा सकते हैं, लेकिन उनके पास बहुत शक्तिशाली आवाज है।
  • एक अच्छा महिला पावरहाउस सिंगर बेस्ट अमेज़िंग इमेज शीर्षक
    5
    अपने आप को मिश्रित आवाज से परिचित कराएं मिश्रित आवाज केवल इसका नाम बताता है: छाती की आवाज़ और सिर की आवाज़ का मिश्रण उन दो रजिस्टरों के बीच मिला। मिश्रित आवाज के साथ गायन और इसे मजबूत करने के लिए सीखना जोर से गायन करते हुए अपनी आवाज से बहुत सारे प्रयासों को खत्म कर देता है और आपको और भी अधिक जोर से गाते हैं। मिश्रित आवाज में थोड़ा नाक लगने की प्रवृत्ति होती है क्योंकि यह ज्यादातर नाक गुहा में प्रतिध्वनित होती है। इस बारे में चिंता मत करो जब तक यह केवल हल्के और ज़्यादा नहीं है, यह ठीक है।
  • छवि एक अच्छा महिला पावरहाउस सिंगर चरण 6 नामक



    6
    अब मज़ा हिस्सा: चिल्लाओ गाओ! हमेशा अपनी श्वास बहुत अच्छी तरह से पकड़ने के लिए याद रखें। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपका गायन बहुत "धुन से" होगा और आमतौर पर अच्छा नहीं लगेगा। आराम करो और अपनी आवाज़ पर भरोसा करें। इसे लागू करने की कोशिश मत करो। चीखना गाना कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप रातोंरात अच्छे बन सकते हैं। इसमें काफी अभ्यास होता है यह संगीत पर चिल्लाने जैसा है, भले ही आप वास्तव में चिल्ला नहीं रहे हैं जैसा ऊपर उल्लेख किया गया है, अपनी सांस पकड़ो। आपको एक अच्छी स्थिति बनाए रखना चाहिए। जब जोर से गायन करते हैं, अंगूठे का एक अच्छा नियम यह सुनिश्चित करना है कि आप डायाफ्राम को बहुत ज्यादा नहीं फैला रहे हैं जब आप अपनी छाती की तुलना में अपने पेट में अधिक होने के लिए गाते हैं, तो आप अपना श्वास लेना चाहते हैं। जब आप गाते समय सांस लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका पेट फैलता है।
  • छवि एक अच्छा महिला पावरहाउस सिंगर चरण 7 शीर्षक है
    7

    Video: अच्छे पाचन तंत्र के लिए योग - अग्नि सार क्रिया - Onlymyhealth.com

    साँस लेने के लिए याद रखें! कुछ लोग वास्तव में श्वास भूल जाते हैं जब वे जोर से गाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें एक नोट के बीच में हवा से बाहर निकलने का परिणाम मिलता है।
  • छवि एक अच्छा महिला पावरहाउस सिंगर चरण 8 नामक
    8
    अपने जबड़े को आराम से रखें अपने जबड़े को फैलाएंगे, आपके गायन की आवाज को बहुत ज़ोर देकर समझौता करेगा।
  • छवि एक अच्छा महिला पावरहाउस सिंगर चरण 9 शीर्षक
    9
    याद रखें कि सभी आवाज प्रभावी ढंग से चिल्लाने के लिए सुसज्जित हैं, और यह ठीक है। बीच में सर्वश्रेष्ठ गायकों में से कुछ बम की आवाज पर नहीं गा सकते हैं और ये समझ में आता है। सीमा की तरह, शक्ति सब कुछ नहीं है बस आपके पास क्या काम है!
  • एक अच्छा महिला पावरहाउस सिंगर बीस ए गुड महिला का शीर्षक चित्र 10
    10
    सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, यदि यह दर्द होता है, तो आपको रोकना चाहिए। गायन एक दर्दनाक अनुभव कभी नहीं होना चाहिए! गायन करते समय आपको दर्द महसूस हो रहा है, यह आपका शरीर है जो आपको बता रहा है कि आप कुछ गलत कर रहे हैं या इसे अपनी सीमाओं से परे खींच रहे हैं किसी गीत को चिल्लाने या एक पूर्ण प्रदर्शन के बाद भी गाना गाते हुए आपको कर्कश (या बदतर, पूरी तरह से अजीब) नहीं रहना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आप बिना दर्द या आवाज के नुकसान के लिए चिल्लाने के लिए गा सकते हैं, तो वॉयस शिक्षक से परामर्श करें ताकि आप अपने मुखर स्वास्थ्य को खतरे में डाल दिए बिना चीखना सीख सकें।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि जब आप उपयुक्त हों, तब केवल गाना गाएं एक पूरे गीत को चिल्लाने से गायन की गतिशीलता कम हो जाती है। इसे गहराई देने के लिए विभिन्न संस्करणों और तकनीकों का उपयोग करें
    • मुखर पर्वतारोहियों को बनाने में चिल्ला गायन अधिक प्रभावी है व्हिटनी ह्यूस्टन ने इसे हर समय किया
    • यदि आप गंभीरता से गायन करते हैं, तो कक्षाएं आपका सर्वोत्तम विकल्प हैं वे आपकी आवाज़ को लंबे समय तक नुकसान से बचने में आपकी सहायता करेंगे।

    Video: प्रसिद्ध नेता बनने के योग और उपाय।। चमत्कारी टोटके, असरदार उपाय

    चेतावनी

    • यह लेख केवल आपकी सहायता करने के लिए है गलत तरीके से चिल्लाने से स्थायी मुखर क्षति हो सकती है, इसलिए यदि आप गायन के बारे में गंभीर हैं और अपनी आवाज को संरक्षित करना चाहते हैं, तो कक्षाओं में निवेश करें। आपकी आवाज़ आने वाले वर्षों के लिए धन्यवाद करेंगे!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com