ekterya.com

कैसे अपनी मुखर रेंज को खोजने के लिए

आपकी गायन रेंज को अच्छी तरह से गाने के लिए सक्षम होना महत्वपूर्ण है। हालांकि शायद सुना है कि कुछ गायिकाओं बहुत व्यापक वर्गों (माइकल जैक्सन लगभग चार सप्तक फैला), सबसे गायकों इस की क्षमता नहीं है। वास्तव में, अधिकांश लोगों की 1.5 या 2 ऑक्टेव्यू के बीच उनके प्राकृतिक या मोडल आवाज में और दूसरे रजिस्टरों में लगभग एक आक्टवेव अधिक होती है। एक छोटे से अभ्यास और संगीत पृष्ठभूमि के साथ, आप आसानी से अपने गायन के दायरे का निर्धारण और पहचान जो सात प्रमुख प्रकार की आवाज (सोप्रानो, मेज़ो-सोप्रानो, कान्ट्राल्टो, काउंटरटीनॉर, टीनॉर, मध्यम या बास) हो सकती है।

चरणों

भाग 1
मुखर श्रेणियों की मूल बातें जानें

अपनी वोकल रेंज ढूंढें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
इसमें आवाज के प्रकार के वर्गीकरण शामिल हैं कई लोगों ने शर्तों को सुना है "सोप्रानो", "तत्त्व" या "कम" लेकिन वे वास्तव में नहीं जानते कि उनका क्या मतलब है ओपेरा में, आवाज एक अन्य साधन है, जो आवश्यक नोट्स तक पहुंचने चाहिए, जैसे कि वायलिन या बांसुरी इसलिए, वर्गीकरण मुखर पर्वतमाला स्थापित किए गए थे आवाजों के प्रकार, जो विशिष्ट भूमिकाओं के लिए ओपेरा गायकों के चयन में मदद की पहचान करने में मदद करने के लिए।
  • हालांकि यह शायद नहीं ऑडिशन ओपेरा के लिए खड़े करने के लिए जा रहा है, पता है आवाज की अपनी तरह आप नोट है कि आप संगीत के अन्य प्रकार, या तो अकेले या एक गाना बजानेवालों में गाना द्वारा प्राप्त कर सकते हैं के बारे में जागरूक बनने में मदद मिलेगी। और अनौपचारिक रूप से, यह भी करौक में गाने के लिए सबसे उपयुक्त गीतों को निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • सर्वोच्च से सबसे ऊंचा विभिन्न प्रकार की आवाज सोप्रानो, मेज्जो-सोप्रानो, कॉन्ट्रॉलो, काउंटरबोनर, टेनर, बारिटोन और बास है। प्रत्येक एक मुखर रेंज के साथ जुड़ा हुआ है
  • अपनी वोकल रेंज ढूंढें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    विभिन्न मुखर रजिस्टरों के बीच अंतर। आप मुखर रैंक के वर्गीकरण को अपने संबंधित मुखर रजिस्टरों के अनुसार श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं। उनमें से प्रत्येक एक विशिष्ट लकीर है और मुखर रस्सियों पर एक अलग कार्रवाई द्वारा उत्पादित है। अपने गायन के दायरे सही रूप में निर्धारित करने के लिए, आप अपने मुखर रिकॉर्ड, मुख्य रूप से अपने मोडल आवाज और अपने सिर आवाज के उन लोगों और विशेष मामलों में, अपने टूटे हुए आवाज और अपनी आवाज hissing के एक से अधिक की हद तक की जाँच करनी चाहिए।
  • मोडल आवाज या सीने की आवाज़ मूल रूप से उस सीमा के भीतर होती है जिसमें आप आराम से गा सकते हैं, जिसमें मुखर डंडे स्वाभाविक रूप से कार्य करते हैं ये ये नोट हैं कि आप अपनी आवाज़ के बिना गंभीर और फुसफुसाते हुए या फाल्सेटो गुणवत्ता के साथ तीव्र होने के बिना पहुंच सकते हैं। नोटों की श्रेणी जिसे आप अपने मोडल आवाज से आसानी से पहुंच सकते हैं, इसे टेसिटुरा कहा जाता है।
  • सिर की आवाज़ में मोडल आवाज का तेज अंत भी शामिल है, जो मुखर रस्सियों को लंबा करके निर्मित होता है। इसे कहा जाता है "सिर की आवाज़" क्योंकि यह उन नोटों को संदर्भित करता है जो सिर में सबसे अधिक प्रतिध्वनित होता है और इसकी एक विशिष्ट गुणवत्ता समानता के समान होती है। सिर की आवाज की रिकॉर्डिंग में फाल्सेटो भी शामिल है, जो आवाज़ है कि ज्यादातर लोग ओपेरा गायकों की नकल करते हैं।
  • बहुत गंभीर आवाज वाले पुरुषों के मामले में, निम्नतम मुखर रजिस्टर को भी ध्यान में रखा जाता है, जो कि के रूप में जाना जाता है "टूटी आवाज", लेकिन बहुत से लोगों को इतनी गंभीर इतनी गंभीर नहीं पहुंचा सकते ये नोट्स का उत्पादन होता है जब मुखर रस्सियों लचीले रूप से कंपन होती हैं, गंभीर और कर्कश नोट बनाते हैं।
  • जैसा कि कुछ पुरुषों में, के पंजीकरण "टूटी आवाज" कुछ महिलाओं में, बहुत गंभीर नोटों में आता है "सीटी रिकॉर्ड" यह बहुत तीव्र नोटों तक पहुंचता है सीटी रजिस्टर, सिर की आवाज़ का विस्तार है, लेकिन इसका लय बहुत अलग है, क्योंकि जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक सीटी की तरह बहुत लगता है। जैसे गाने के उच्च नोटों के बारे में सोचो Lovin `तुम मिन्नी Riperton द्वारा या मारिया केरी द्वारा भावना
  • अपनी वोकल रेंज ढूंढें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    समझे कि ओक्टेव्स क्या हैं एक अष्टकोना दो बराबर नोटों के बीच अंतराल है (उदाहरण के लिए, अगर से अगर), सबसे अधिक ध्यान देने के लिए जो निम्नतम ध्वनि आवृत्ति से दोगुनी है पियानो में, एक आठवें में आठ चाबियाँ (काले लोगों की गिनती नहीं) शामिल हैं। मुखर रेंज को व्यक्त करने का एक तरीका ओक्टेव्स की संख्या के माध्यम से शामिल होता है।
  • सप्तक भी मानक संगीत तराजू, जो आमतौर पर बढ़ते या घटते क्रम में आठ नोटों के बने होते हैं के अनुरूप (जैसे करते हैं, फिर से, मील, पिता, सोल, ला, ti, करते हैं)। एक पैमाने के पहले और अंतिम नोट के बीच का अंतराल एक ही चौथाई है।
  • अपनी वोकल रेंज ढूंढें शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    वैज्ञानिक ध्वनिक सूचकांक को पहचानता है वैज्ञानिक ध्वनिक सूचकांक क्रमिक संख्याओं का उपयोग करते हुए संगीत नोटों को व्यक्त करने और समझने का एक मानकीकृत तरीका है, जो शून्य पर सबसे तीव्र शुरुआत से सबसे गंभीर से सही आठवें पहचानते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अधिकांश पियानोओस पर सबसे कम आवृत्ति नोट है0, इसलिए ऊपरी दिशा में अगले सप्तक है1, आदि क्या कहा जाता है "केंद्रीय करो" पियानो पर वास्तव में ऐसा करते हैं4 वैज्ञानिक ध्वनिक सूचकांक के अनुसार
  • क्योंकि सी की कुंजी केवल प्रमुख कुंजी है कि कोई तेजधार या फ्लैटों में शामिल है (और इसलिए पियानो पर केवल सफेद कुंजी का उपयोग करता है), है ध्वनिक वैज्ञानिक सूचकांक नोटों के साथ के बजाय द्वारा करना शुरू कर सप्तक है नोटों। इसका मतलब यह है कि, कुंजीपटल के बाएं छोर पर सबसे कम आवृत्ति नोट है0, सही करने के लिए दो चाबियों का पहला नोट करना है1 और इतने पर। इसलिए, पहला नोट केंद्रीय से अधिक तीव्र स्थिति में दिखाई देगा (करना4) हो जाएगा4, नहीं5.
  • अपने गायन के दायरे के पूर्ण अभिव्यक्ति वैज्ञानिक पिच अंकन के तीन या चार अलग अलग संख्या, अपने गायन के दायरे के सबसे गंभीर टिप्पणी, मोडल आवाज में सबसे ज्यादा ध्यान दें और शीर्ष स्वर में सबसे ज्यादा टिप्पणी सहित शामिल होंगे। गायक टूटी हुई आवाज तक पहुँचने और रजिस्टर सीटी बजाते कर सकते हैं, के मामले में गायन के दायरे के अभिव्यक्ति भी इन रिकॉर्ड के लिए वैज्ञानिक पिच अंकन नंबर, हमेशा उच्चतम टिप्पणी के लिए सबसे गंभीर में शामिल होंगे।
  • भाग 2
    सबसे गंभीर नोट्स खोजें जो आप गा सकते हैं

    अपनी वोकल रेंज ढूंढें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    एक पियानो के समान एक उपकरण प्राप्त करें अपनी मुखर रेंज की पहचान करने का सबसे आसान तरीका एक ट्यून किए गए उपकरण की सहायता से होता है जिसे आप पियानो या कीबोर्ड की तरह गाते हुए खेल सकते हैं। यदि आपके पास किसी भौतिक साधन तक पहुंच नहीं है, तो आप अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या अन्य डिवाइस पर एक आभासी पियानो जैसे एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।
    • तुम भी एक ऑनलाइन पियानो का उपयोग कर सकते हैं, जैसे प्लेयर पियानो, पूर्ण सिम्युलेटेड कीबोर्ड तक पहुंचने के लिए अपने कंप्यूटर से यह यह बहुत आसान अपने तेज और अधिक गंभीर है, क्योंकि आवेदन नोटों के लिए एक बटन को छूने के लिए ध्वनि वैज्ञानिक सूचकांक से संकेत मिलता है निर्धारित करने के लिए कर देगा।
  • Video: CIA Covert Action in the Cold War: Iran, Jamaica, Chile, Cuba, Afghanistan, Libya, Latin America

    अपनी वोकल रेंज ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    सबसे गंभीर नोट खोजें जो आप अपने सामान्य (मोडल) आवाज के साथ गा सकते हैं। अपनी प्राकृतिक रेंज के निचले अंत का निर्धारण करके शुरू करें, जिसकी सबसे कम नोट आप अपनी आवाज़ को तोड़ने के बिना आराम से गा सकते हैं। न ही आपको करना चाहिए "साँस लेना" नोट - इसका मतलब है कि, इसकी ध्वनानी गुणवत्ता अन्य नोटों के बराबर होनी चाहिए, जो आप अपनी सीने की आवाज़ के साथ गा सकते हैं और फुसफुसाहट या घबराहट नहीं बोलना चाहिए।
  • सबसे गंभीर नोट को सीधे प्राप्त करने की कोशिश करने के बजाय, एक स्वर को गाते हुए शुरू करें (जैसे "को" या "मैं" या "या") एक उच्च नोट पर और पैमाने तक कम जब तक आप अपने सबसे गंभीर रिकॉर्ड तक पहुंचने तक।
  • यदि आप एक महिला हैं, तो खेलना शुरू करें4 (पियानो पर केंद्रीय करें) और पियानो को नीचे ले जाने के लिए, प्रत्येक कुंजी के नोट्स को सबसे कम तक पहुंचने के लिए गाएं। यदि आप एक आदमी हैं, स्पर्श करें3 पियानो पर और एक समय में एक कुंजी नीचे स्क्रॉल करें।
  • लक्ष्य सबसे कम नोट खोजने के लिए है कि आप आराम से गा सकते हैं, इसलिए उन नोटों की गणना नहीं करें जिन्हें आप नहीं रोक सकते।
  • अपनी वोकल रेंज ढूंढें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    फुसफुसाएं सहित आप सबसे गंभीर नोट गा सकते हैं एक बार जब आप सबसे गंभीर नोट को जानते हैं, तो आप आराम से पहुंच सकते हैं, नोट करके नोट करके कुंजी और नोट द्वारा थोड़ी अधिक कुंजी नीचे जाने का प्रयास करें यहां आपको फुसफुसाते नोटों पर विचार करना चाहिए, जिन्हें आप पकड़ सकते हैं, लेकिन कर्कश नोटों को नहीं रख सकते हैं जिन्हें आप नहीं रोक सकते।
  • कुछ गायकों के लिए, यह संभव है कि वे सामान्य और फुसफुसाते हुए नोट्स जो गा सकते हैं समान हैं, लेकिन दूसरों के लिए नहीं।
  • अपनी वोकल रेंज ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    अपने सबसे गंभीर नोट रिकॉर्ड करें सबसे गंभीर नोट लिखकर आप अपनी सामान्य आवाज के साथ गा सकते हैं और सबसे कम नोट आप तक पहुंच सकते हैं। पियानो कुंजी की पहचान करके यह करें कि नोट से मेल खाती है और फिर सही वैज्ञानिक ध्वनिक सूचकांक का निर्धारण कर रहा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि सबसे गंभीर नोट आप तक पहुंच सकते हैं तो कीबोर्ड पर अंतिम नोट है, आपको अपना लिखना चाहिए I2.
  • भाग 3
    सबसे तेज़ नोट्स खोजें जो आप गा सकते हैं

    अपनी वोकल रेंज ढूंढें चित्र 9



    1
    उच्चतम नोट खोजें, जो आप अपने सामान्य (मोडल) आवाज के साथ गा सकते हैं। वही बात करें जो आपको सबसे गंभीर नोट्स ढूंढने के लिए किया, लेकिन पैमाने के तेज अंत में एक उच्च नोट के साथ शुरू करें कि आप समस्याओं के बिना गा सकते हैं और कुंजी के द्वारा पैमाने की कुंजी पर चढ़ सकते हैं लेकिन फाल्सेटो तक पहुंचने के बिना।
    • यदि आप एक महिला हैं, तो नोट गाना शुरू करें5 और चाबी से पैमाने की कुंजी चढ़ाई यदि आप एक आदमी हैं, तो सूरज का नोट लिखना शुरू करें3.
    • आपको उच्चतम नोट मिलना चाहिए जो आप टोन की गुणवत्ता को बदलने या आपके मुखर कॉर्ड की प्राकृतिक कार्रवाई को बदलने के बिना गा सकते हैं। आपको लगता है कि आवाज टूट जाता है सुनने के लिए या यह एक whispery गुणवत्ता प्राप्त कर लेता है कि या कैसे अपने स्वर रज्जू एक नोट का निर्माण करने के काम में एक फर्क महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपने मोडल पंजी परे चले गए हैं।
  • अपनी वोकल रेंज ढूंढें चित्र 10
    2
    सबसे ज्यादा ध्यान दें कि आप फाल्सेटो में कर सकते हैं। अधिकांश लोग फाल्सेटो का उपयोग कर सकते हैं, जिस तरह से मुखर रस्सियों खुले और आराम से और बहुत कम कंपन होती हैं, उनके मॉडल रजिस्टर में उच्च प्राप्त करने के लिए। उच्चतम नोट प्राप्त करने के बाद आप आराम से गा सकते हैं, मुखर रस्सियों को आराम कर सकते हैं और देखें कि क्या आप अपने सामान्य आवाज से अधिक प्राप्त कर सकते हैं। अपनी आवाज को मजबूर और इसे तोड़ने के बिना गाना कर सकते हैं सबसे तेज नोट्स खोजने के लिए अपनी falsetto आवाज का उपयोग करें
  • यदि आप फाल्सेटो से अधिक नोटों तक पा सकते हैं जो सीटी की तरह ध्वनि करता है, तो आप भी सीटी बजा सकते हैं। आप जिस अभिलेख पर पहुंच सकते हैं, वह उच्चतम रिकॉर्ड इस रिकॉर्ड में मिलेगा।
  • अपनी वोकल रेंज ढूंढें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    उच्चतम नोट रिकॉर्ड करें सबसे तेज नोट खोजने के बाद, आप वैज्ञानिक ध्वनिक अनुक्रमणिका का उपयोग करके उन्हें लिख सकते हैं। दोबारा, आपको सबसे तीव्र नोटों को रिकॉर्ड करना होगा जो आप बिना दबाव के पहुंच सकते हैं। उनमें से कुछ बहुत अच्छा नहीं लगेगा, अगर आप उन्हें थोड़ा सा अभ्यास नहीं करते हैं, लेकिन जब तक आप उन्हें आराम से गा सकते हैं, आपको उन्हें शामिल करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि उच्चतम नोट आप अपनी सामान्य आवाज के साथ गा सकते हैं तो आरोही क्रम में कीबोर्ड की चौथी नोट है, आपको लिखना चाहिए4.
  • भाग 4
    अपनी मुखर सीमा को पहचानें और वर्गीकृत करें

    अपनी वोकल रेंज ढूंढें शीर्षक वाली छवि 12

    Video: होटल सांभर की विधि, सीक्रेट मसाला का तरीका - hotel sambar recipe CookingShooking

    1
    अपने पद और स्थिति की पहचान करें इस बिंदु से, आपने वैज्ञानिक ध्वनिक सूचकांक, दो बास और दो उच्च नोटों के उपयोग से चार नोट बनाए हैं। उन्हें सबसे गंभीर से सबसे तीव्र करने का आदेश दें कोष्ठक में सबसे कम और सबसे तीव्र नोट रखें, और दो मध्य नोटों के बीच एक हाइफ़ेन रखें। यह संकेतन आपकी पूर्ण मुखर रेंज को व्यक्त करता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप फिर से रन बनाए हैं2, सूरज2, पिता4 और अगर4, तो आप सही ढंग से अपने मुखर रेंज को व्यक्त करेंगे: (पुनः2) सूरज2-पिता4(यदि4)।
    • कोष्ठक में दो नोट्स आपकी पूर्ण सीमा को दर्शाती हैं - अर्थात, जो सभी नोट्स आपको उत्पादन करने में सक्षम हैं
    • दो केंद्रीय आवृत्तियों (जैसे "सूरज2-पिता4" पिछले उदाहरण में) अपने प्रतिनिधित्व करते हैं "TESSITURA"- यही वह सीमा है, जिसके भीतर आप अपने सामान्य आवाज से आराम से गा सकते हैं। गाना करने के लिए सही प्रकार की आवाज चुनने के लिए यह उपयोगी है।
  • अपना वोकल रेंज ढूंढें शीर्षक 13 चित्र
    2
    सबसे गंभीर और सबसे तीव्र के बीच के नोट्स को गिनें जो आप गा सकते हैं एक कुंजीपटल के साथ, सबसे गंभीर और सबसे तेज़ गीतों के बीच नोट्स की गणना करें जो आप गा सकते हैं।
  • Sharps और फ्लैट (काला कुंजी) शामिल न करें
  • अपनी वोकल रेंज ढूंढें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    गणना करें कि आपके रेंज में कितने ऑक्टेव्यू शामिल हैं। एक आठवें आठ नोटों (उदाहरण के लिए, नोट से अगले नोट तक) से बना है। हालांकि, एक आठवें के आखिरी बार भी अगले आक्टेव के पहले नोट के रूप में गिना जाएगा इसलिए, आप उन अष्टकों की संख्या निर्धारित कर सकते हैं जो आपकी मुखर रेंज को गिनते हैं कि कितने नोट्स सबसे तीव्र और आप गा सकते हैं सबसे कम के बीच में सात के सेट में कितने नोट हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप गाना कर सकते हैं सबसे गंभीर नोट मेरी है2 और सबसे तेज मेरी है4, आपके पास दो ऑक्टें की एक श्रृंखला है।
  • अपनी वोकल रेंज ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    इसमें आंशिक ऑक्टस्वा भी शामिल है उदाहरण के लिए, 1.5 ऑक्टेवर्स को कवर करने के लिए पूरी श्रृंखला के लिए यह सामान्य है। यह आधी आक्टवेव का मतलब है कि वह व्यक्ति अगले आक्तेव के तीन या चार नोट्स आसानी से गा सकता है
  • अपनी वोकल रेंज ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5

    Video: The Great Gildersleeve: The Matchmaker / Leroy Runs Away / Auto Mechanics

    अपनी आवाज़ प्रकार निर्धारित करने के लिए अपनी मुखर रेंज का उपयोग करें वैज्ञानिक ध्वनिक सूचकांक के साथ अपनी मुखर सीमा रिकॉर्ड करने के बाद, आप अपनी आवाज प्रकार निर्धारित करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक प्रकार की आवाज़ एक मुखर रेंज से जुड़ी हुई है, इसलिए अपनी पूरी रेंज से मेल खाती आवाज का पता लगाएं।
  • ये प्रत्येक प्रकार की आवाज़ के साथ जुड़े मुखर पर्वतमाला हैं: सोप्रानो: हाँ3-सूरज6, मेज़्ज़ो-सोप्रानो: सूर्य3-5, contralto: मेरे3-पिता5, प्रतिवादी: सूरज3-करना6, अवधि: करो3-अगर4, बारिटोन: सूर्य2-सूरज4, निम्न: पुनः2-मेरी4.
  • यह संभव है कि आपकी मुखर रेंज इन मानक वर्गीकरण के साथ पूरी तरह से फिट नहीं है, इसलिए निकटतम एक चुनें
  • अगर आपकी पूरी मुखर रेंज बिल्कुल एक प्रकार की आवाज से फिट नहीं लगती है, तो सबसे निकटतम आवाज निर्धारित करने के लिए अपने टेसिटुरा का उपयोग करें आपको उस आवाज के प्रकार का चयन करना होगा जिसके साथ आप सबसे आरामदायक गायन महसूस करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक श्रेणी है (पुनः2) सूरज2-पिता4(4), तो आप संभवतः एक बैरिटन हैं, पुरुषों में सबसे आम प्रकार की आवाज
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि आपकी मुखर रेंज और आपके प्रकार की आवाज यह निर्धारित नहीं करती कि क्या आप एक अच्छे गायक हैं दुनिया में सबसे प्रसिद्ध गायकों में से कुछ, जैसे पावरोटि, निपुण हैं, जिनमें सभी के सबसे सीमित स्वर की सीमा होती है

    चेतावनी

    • यह विधि वैज्ञानिक ध्वनिक सूचकांक का उपयोग करती है, जहां पर केंद्रीय कार्य होता है4. हालांकि, कुछ संगीतकार विभिन्न आवृत्ति प्रणालियों का उपयोग करते हैं (जैसे कॉल0 या करो5 केंद्रीय करने के लिए) यह संभव है कि आपके मुखर रेंज को इन प्रणालियों में अलग तरह से व्यक्त किया गया है, इसलिए हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि आप सही नोटेशन सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं
    • गायन करने से पहले, आपको ऊंचा से कम तक के व्यायाम के साथ अपनी आवाज को हमेशा गर्म करना चाहिए, खासकर यदि आप अपनी मुखर रेंज के चरम सीमाओं का उपयोग करने जा रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com