ekterya.com

एक सोनेट लिखने के लिए

एक सामान्य नियम के रूप में, सोननेट को 14 छंद और एक मीट्रिक से बना एक काव्यात्मक रूप के रूप में परिभाषित किया गया है अर्बैलिक पेंटामीटर, संकेतन के दो सबसे आम रूपों के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है: शेक्सपियर (अंग्रेजी) और पेट्रक्रान (इतालवी) सॉनेट्स। यह आलेख आपको प्रत्येक व्यक्ति की भावना को बनाए रखने के लिए सिखाएगा, फिर हम कम ज्ञात रूपों के माध्यम से सामान्यतः सोनेट की व्यापक संभावनाओं का पता लगाने के लिए आगे बढ़ेंगे।

चरणों

विधि 1
एक शेक्सपियर के सोननेट लिखें

इमेज शीर्षक से एक सॉन्नेट स्टेप 1 लिखें
1
शेक्सपियर की लयबद्ध योजना का प्रयोग करें। शेक्सपियर के सोननेट एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है यदि आप एक नौसिखिया सोनाटिस्ट हैं, क्योंकि इसकी सबसे नियमित और प्रत्यक्ष संरचना और लयबद्ध पैटर्न है। एक शेक्सपियर के सोननेट की लयबद्ध योजना हमेशा निम्नलिखित पैटर्न का पालन करती है:
  • ABABCDCDEFEFGG
  • ये अक्षर प्रत्येक श्लोक के अंत में प्रकट होने वाले ध्वनि का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • इसलिए, वैकल्पिक लय के इस पैटर्न के बाद, हम पाते हैं कि पहली और तीसरी छंदों के अंतिम शब्द - दूसरा और चौथा - पांचवां और सातवां - छठी और आठवां, और इसी तरह अंतिम दोहा में कविताएं चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक सॉन्नेट स्टेप 2 लिखें
    2
    अपनी छंदें एक अर्बिक पेन्टेमीटर के साथ लिखें अर्बैजिक पेंटामीटर एक प्रकार का कवियम मीट्रिक है, जो कि यह एक कविता की लय को मापने का एक तरीका है। आइम्बिक पेंटामीटर एक बहुत ही नियमित मीट्रिक है और यह एंग्लो-सॉक्सन कविता में सबसे आम मेट्रिक्स में से एक है।
  • शब्द "पेंटामीटर" ग्रीक शब्द से निकला है पेंटा (जिसका अर्थ है "पांच"), यही कारण है कि उनके पास पांच काव्यात्मक "पैर" हैं। प्रत्येक पैर दो सिलेबल्स की एक इकाई है नतीजतन, पेंटामीटर की एक कविता में दस सिलेबल्स हैं
  • शब्द "आयंबिक" का अर्थ है कि प्रत्येक पैर "यमबो" है यमबोस एक अप्रभावी शब्दांश के बाद होते हैं जो एक उच्चारण उच्चारण के बाद होता है, जिसके परिणामस्वरूप ताल "दा-डम" देता है अंग्रेजी शब्द "हैलो-लो" युंबिक पैर का एक उदाहरण है
  • da-Dum Da-Dum Da-Dum Da-Dum Da-दम: यांब पद्य तो एक कविता पाँच यांब पैर है, जो एक परिणाम के रूप में इस प्रकार 10 अक्षरों की दर देता है।
  • एक इमानिक पेंटामीटर कविता का एक उदाहरण है: "क्या मैं / कॉमपास / टू टू / एक एसएम / मेर डे डे?" (गर्मी के दिनों की तुलना खुद से?) शेक्सपियर द्वारा गीत 18)
  • इमेज शीर्षक से एक सॉन्नेट स्टेप 3 लिखें
    3

    Video: Khandesh ka DADA part 17 "छोटू की डेट पर बाबू लोचा की भेट"

    मीट्रिक समय-समय पर भिन्न होता है। यद्यपि शेक्सपियर के सबसे ज्यादा शैनट्स में छंदें आईैबिक पेन्टामीटर में लिखी जानी चाहिए, तो ताल धीमा और अनुमान लग सकता है, यदि आप इसे विशेष रूप से उपयोग करते हैं महत्वपूर्ण क्षणों पर उच्चारण पैटर्न को थोड़ा अलग करके, आप पैटर्न को तोड़ देंगे, पाठक के लिए श्रवण स्तर पर कविता अधिक रोचक बना सकते हैं, और ध्यान आपकी कविता के प्रमुख वाक्यांशों को निर्देशित किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, की तीसरी कविता गीत 18 शेक्सपियर द्वारा शुरू होता है espondeo, जो कि, एक पंक्ति में दो उच्चारण शब्दों: डम-डम
  • एक संपूर्ण इमेबिक पेन्टेमीटर के दो पंक्तियों के बाद, लिखिए: "रूफ विन्ड्स / शेक / द डार् / लिंग बेड्स / मे मे" (हवा के नीचे मई के प्रकोप का झेलना)।
  • यह दो चीजें हैं: यह ताल को तोड़ता है जिससे कि यह थोड़ा भिन्न हो और हवाओं की कठोरता पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसने वर्णन किया है।
  • इमेज शीर्षक से एक सॉन्नेट स्टेप 4 लिखें

    Video: Macbeth in Hindi Full Summary - Shakespeare

    4
    शेक्सपियर के सोननेट की स्ट्रॉफिक संरचना का पालन करें। इस प्रकार के सॉनेट तीन वीर वर्गों और एक वीर कवच से बना है। एक वीर चौकड़ी एक लयबद्ध योजना में इमाबिक पेंटामीटर के साथ चार पंक्तियों का एक समूह है, एएबीएबी- एक वीर कवच एक तालबद्ध योजना एए में इमाबिक पेंटामीटर के साथ दो छंद हैं।
  • शेक्सपियर के एक उपन्यास में, तीन मर्दाना चौगुनी तालबद्ध योजना के "एबीएबी सीडीसीडी ईईएफएफ" हिस्से के रूप में आते हैं।
  • बहादुर दोहा "जीजी" बंद हो जाता है
  • आप इन पंक्तियों को रिक्त लाइनों से अलग कर सकते हैं या उन्हें बिना कब्र के एक कविता में छोड़ सकते हैं, लेकिन सॉनेट को इन असतत पट्टियों के फ़ंक्शन के रूप में जाना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक सोनेट स्टेप 5 लिखें
    5
    छंद ध्यान से विकसित करें जबकि आपकी कविता का एक ध्यान केंद्रित होना चाहिए, सोनेट के प्रत्येक कविता को और अधिक अच्छी तरह से विचार विकसित करना चाहिए। कल्पना कीजिए कि प्रत्येक कुएररेरो एक बुलबुला है, एक पैराग्राफ की तरह, जिसमें आपको अपनी कविता के ऑब्जेक्ट का एक तत्व तलाशना होगा। प्रत्येक चौकड़ी को अंतिम दोपहर तक पहुंचने के लिए कुछ योगदान देना चाहिए, जहां आपको एक मोड़ होगा, ए वोल्टा। मोड़, जो शेक्सपियर के उपन्यास की कविता 13 में आती है, एक प्रकार का संकल्प या पहली तीन तिमाही में विकसित समस्या की कुंजी है। शायद यह जांचने के लिए एक उदाहरण के रूप में काम करेगा शेक्सपियर द्वारा गीत 30:।
  • चौकड़ी 1 स्थिति प्रस्तुत करता है: मिठाई चुप विचारों के सत्रों के लिए - मैं पिछली चीजों को याद दिलाना चाहता हूं (जब शांत विचार का सत्र होता है - मैं अतीत की यादों को बुलाने के लिए)। यह चौकड़ी इस संदेश को प्रेषित करने के लिए कानूनी शब्दावली का उपयोग करती है: "सत्र "(सत्र) और"बुलाने "(सम्मन)।
  • क्वार्टैट 2 शब्द से शुरू होता है जो संक्रमण को इंगित करता है "तब "(तब), यह सुझाव है कि यह चौराहा 1 से जुड़ा है, लेकिन यह इस विचार के विकास में अधिक जानकारी देता है: तब मैं cancell`d woe- के बाद से एक आँख डूब सकते हैं, मौत के बुला लिया हुआ रात में छिप गए कीमती दोस्तों के लिए flow- और नए सिरे से रोने प्यार की लंबी करने के लिए unus`d और कई एक vanish`d दृष्टि (तब की कीमत विलाप, यह मेरे devastates आँख, लगभग हमेशा दुबला - रात में दफन दोस्तों के द्वारा- मैं फिर से शोक पुनरुत्थान के साथ दोबारा रुक रहा हूं- कचरा गायब गायब दृष्टि के)। इस चौकड़ी में, वह इस विचार को विकसित करने के लिए वाणिज्य की भाषा का उपयोग करता है: "व्यय "
  • चौकड़ी 3 फिर से संक्रमण के शब्द के साथ शुरू होता है "फिर "(तब) और व्यापार की भाषा का उपयोग करके इस विचार का विकास करें:" खाता "(खाता) और" भुगतान "(वेतन): तब मैं foregone- और भारी शोक से कौन सा मैं भुगतान नई अगर भुगतान नहीं करने से पहले (मैं दर्द में दंड बीत दंड के लिए शोक अग्रदूत bemoaned moan- के दुखद खाता o`er- बता शोक करने के लिए शिकायतों पर शोक है, तो कर सकते हैं, भारी संख्या में गिनती की गई श्रृंखलाएं पहले से ही विलाप कर रही हैं- जिसके लिए मैं अब दोबारा भुगतान करता हूं)।
  • समापन दोहरा शब्द "लेकिन "(लेकिन), जो बताता है कि यह एक निरंतरता नहीं है (जैसे"तब "), लेकिन एक नया विचार दु: ख की समस्या का कोई संकल्प नहीं है, लेकिन दुख और हानि की समझ है: लेकिन जब तक मैं आप पर सोचता हूं, प्यारे दोस्त- सभी नुकसान बहाल हैं और दु: ख समाप्त होते हैं (लेकिन जब मैं आपको लगता है, अच्छा दोस्त, मुझे सब कुछ मिल रहा है और मिटिगो को सज़ा देता हूं)। दोबारा, यह दोहर वाणिज्य की छवियों ("नुकसान ", नुकसान)
  • इमेज शीर्षक से एक सॉन्नेट स्टेप 6 लिखें
    6
    देखभाल के साथ थीम चुनें जब आप लगभग किसी भी विषय पर शेक्सपियर के सोननेट लिख सकते हैं, तो वे आम तौर पर कविताएं पसंद करते हैं, इसलिए आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए यदि आप एक विशुद्ध रूप से पारंपरिक सोना लिखना चाहते हैं।
  • यह भी ध्यान दें कि शेक्सपियर के सोननेट की प्रारंभिक और भारी स्ट्रॉफिक संरचना के कारण, यह फ़ॉर्म जटिल या सार विषयों के लिए खुद को बहुत ज्यादा उधार नहीं करता है। अंतिम दो छंदों में मोड़ और रिज़ॉल्यूशन जल्दी से प्रदर्शित होना चाहिए, इसलिए एक ऐसी थीम चुनें जिसे आसानी से एक सरल समापन दोहा के साथ हल किया जा सकता है।
  • यदि आपके पास एक अधिक विचारशील विषय है, तो एक पेट्रर्चैन सोनेट आपको अपनी ओर से अधिक बता सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक सोनेट स्टेप 7 लिखें
    7
    एक शेक्सपियर के सोननेट लिखें तालबद्ध पैटर्न का पालन करें, यांब पद्य लिखने, जबकि समय-समय पर एक मीट्रिक परिवर्तन दर्ज करें और बंद करने वीर दोहे में बारी और संकल्प या समझ लेने से पहले तीन वीर quartets साथ अपने कविता के विषय को विकसित करने के लिए याद रखें।
  • एक छद्म शब्दकोश का प्रयोग करें, अगर आपको अपनी छंदों के अंत के लिए गाया जाता है
  • विधि 2
    एक पेट्रारचन सोनेट लिखें

    इमेज शीर्षक से एक सॉन्नेट स्टेप 8 लिखें
    1
    पेट्रारचन सोनेट की लयबद्ध योजना का उपयोग करें हालांकि शेक्सपियर के सोननेट का हमेशा एक ही लयबद्ध ढांचा होता है, पेट्रैकर्न सोननेट किसी भी पैटर्न का पालन नहीं करता है। जबकि पहले आठ छंद (आठवीं) हमेशा अबाबाबा की तालबद्ध पद्धति का पालन करते हैं, छः बंद होने वाली छंदों (सीक्सेट) में कुछ भिन्नता है हालांकि, पेट्रर्चान सोनेट की परंपरा में सबसे ज्यादा पाँच पैटर्न हैं:
    • cdcdcd
    • CDDCDC
    • CDECDE
    • CDECED
    • CDCEDC



  • इमेज शीर्षक से एक सॉन्नेट स्टेप 9 लिखें
    2
    यह शेक्सपियर के सोननेट के समान मीम्बिक पैन्टेमीटर मीट्रिक का उपयोग करता है। सभी लाइनें एक ही पैटर्न "दा-Dum Da-Dum Da-Dum Da-Dum Da-दम" का पालन करना चाहिए, लेकिन मुख्य वाक्यांशों को गति और प्रत्यक्ष ध्यान हलचल करने के लिए समय-समय पर मीट्रिक परिवर्तन शुरू याद है।
  • इमेज शीर्षक से एक सॉन्नेट स्टेप 10 लिखें
    3

    Video: Sonnet no 21 by William Shakespeare हिंदी में जानिये पूरी कविता को

    पेट्रैकर्न स्ट्रॉफिक संरचना द्वारा आवश्यक सामग्री का विकास करना जबकि शेक्सपियर के सोननेट में तीन क्वार्टेट्स और दोहर का भारी प्रारंभिक संरचना है, पेट्रापकन सोनेट थोड़ा अधिक संतुलित है। यह कविता के विषय को विकसित करने के लिए आठ छंदों की एक आठवें और छः छंदों की एक छमाही से बना है। जैसे, यह जटिल मुद्दों से लैस है, जिन्हें हल करने के लिए बहुत सारे कमरे की आवश्यकता होती है, शेक्सपियर के सोननेट की समाप्ति कोष्ठ के सरल और सरल रिज़ॉल्यूशन के रूप में नहीं। आठवां समस्या प्रस्तुत करता है मोड़, या वोल्टा, सिक्सेट (9 श्लोक) की शुरुआत में प्रकट होता है Sextet आठवें में प्रस्तुत दुविधा की एक नई समझ प्रदान करता है विलियम वर्ड्सवर्थ की कविता पर विचार करें नन्स फ्रेट नॉट इन इन कॉन्वेंट्स संकीर्ण कक्ष (हमारा अनुवाद: नैनंस को कॉन्वेंट के संकीर्ण कमरों से डर नहीं) विश्लेषण के एक उदाहरण के रूप में।
  • आठवें जीवों और उन लोगों के उदाहरणों के माध्यम से विकसित की जाती हैं, जो सीमित स्थानों पर ध्यान नहीं देते हैं।
  • प्रगति समाज के सबसे सम्मानित तत्व से सबसे कम हो जाती है: नन, गृहिणी, शिक्षाविदों, श्रमिकों से कीड़ों तक।
  • इस संवेदक में बारी-बारी से वास्तव में एक श्लोक होता है, जो कि आठवें के अंत में होता है हालांकि यह विशुद्ध रूप से पारंपरिक नहीं है, पूरे इतिहास में कवियों ने फार्म के साथ प्रयोग किया है और उनकी जरूरतों के अनुसार इसे छेड़छाड़ किया है। आप इसे भी कर सकते हैं
  • कविता 8 में: "सच में "(सच्चाई में) वोल्टा के निशान, या बारी। वर्डवुडवर्थ सीमित स्थानों पर आराम के बारे में अधिक जानकारी देगा।
  • षट्क पता चलता है कि कविता (अपने तालबद्ध पैटर्न, प्रतिबंध और सख्त यांब पद्य आठवें षट्क संरचना के साथ) की औपचारिक प्रतिबंध दबाव नहीं हैं, लेकिन कवि जारी करने के लिए और "आराम लगता है" एक तरह से। उन्हें उम्मीद है कि पाठक भी इसे अनुभव करेंगे।
  • सीक्सेट विवरण प्रदान करता है जो कि हमें सभी लोगों और चीजों को अधिक समझ के साथ सब्सक्राइब में ध्यान देने की अनुमति देता है।
  • इमेज शीर्षक से एक सॉन्नेट स्टेप 11 लिखें
    4
    एक पेट्रारचन सोनेट लिखें जैसा कि आपने शेक्सपियर के सोननेट के साथ किया था, पेट्रैचन लयबद्ध योजना और स्ट्रॉफिक संरचना को याद रखें। यादगार पेंटामीटर के साथ और समय-समय पर मीट्रिक विविधता के साथ भी लिखना याद रखें। ध्यान दें कि, जैसा कि वर्ड्सवर्थ ने किया था नन उनके कॉन्वेंट की संकीर्ण सेल वोल्टा अप ठेठ कविता 9 8 में नहीं झल्लाहट, यह भी आप जिस तरह से कविता आप लिखने की कोशिश की जरूरतों को पूरा करने के लिए हेरफेर कर सकते हैं। शोटाइंट पूरे इतिहास में कई मायनों में बदल गया है, इसलिए इसे भी करें।
  • एक पेट्रॉर्कैन सोनेट का एक उदाहरण है जो एक विचार को व्यक्त करने के लिए खूबसूरती से बदलता है मैं चौदह पंक्तियों में कैओस डालूंगा (हमारा अनुवादः मैं चौदह छंदों में अराजकता पैदा करूंगा) एड्ना सेंट विन्सेंट मिलय द्वारा। सॉनेट का विषय है कि एक सॉनेट कैसे लिखना है मिलय तालबद्ध योजना और पेट्रक्रान मीट्रिक का उपयोग करते हैं, लेकिन अपनी छंदों को साथ में बीच में आता है शुक्राणु (वाक्य या खंड के बीच में कविता को तोड़ना) और मेट्रिक के रूप में अपने संघर्ष को बल देने के लिए मीट्रिक के कभी-कभी रुकावट
  • विधि 3
    सॉनेट के कम सामान्य रूपों के साथ प्रयोग

    इमेज शीर्षक से एक सॉन्नेट स्टेप 12 लिखें
    1
    कटौती की गई सोनेट के माध्यम से अनुपात का अन्वेषण करें यह प्रपत्र गैरार्ड मैनली हॉपकिंस द्वारा विकसित किया गया था और पेट्रक्रान सोनेट के रूप में हेरफेर की छद्म प्रकृति से अपना नाम लेता है। ग़ैरमितीय रूप से, कटौती की गई शॉंनेट पेटीर्चैन सॉनेट के ठीक ¾ है, आनुपातिक रूप से छोटा। इस प्रपत्र के साथ प्रयोग करके, आप पता लगा सकते हैं कि पेट्रर्चैन सोनेट का अनुपात एक अधिक संक्षिप्त स्थान के भीतर कैसे काम करता है। यदि आप सोचते हैं कि कविता के दो हिस्सों के बीच संबंध में कुछ बदलाव होता है, तो जब आप संपूर्ण पेट्रक्रान संरचना से संघनित छेड़छाड़ की संरचना में जाते हैं तो ध्यान में रखें।
    • गाथा छोटा कर दिया एक षट्क ABCABC के एक तालबद्ध पैटर्न और dcbdc या DBCDC के एक तालबद्ध पैटर्न के एक पंचक (पांच लाइनों की कविता) शामिल हैं।
    • जबकि वे 11 छंदों की तरह दिखते हैं, जो 14 छंदों की एक सामान्य पेट्रर्चन शॉनेट की तुलना में थोड़ा अधिक है, वास्तव में इसमें 10.5 छंद हैं इसका कारण यह है कि छेड़छाड़ किए गए सोननेट की अंतिम पंक्ति मे अर्बिक पैन्टेमीटर तक पहुंचने के लिए आधा नहीं है, या कभी-कभी कम होती है।
    • आखिरी कविता के अलावा, छांटित सॉनेट अभी भी इमाबिक पैन्टेमीटर के साथ लिखा गया है।
    • कविता हॉपकिंस द्वारा पाइड ब्यूटी एक छोटा सा सोननेट का एक प्रसिद्ध उदाहरण है। सूचना है कि अंतिम कविता में, "उसे स्तुति करो "(उसकी प्रशंसा) कविता 11 को 3/4 अनुपात को हॉपकिंस द्वारा नियोजित किया गया है
  • इमेज शीर्षक से एक सॉन्नेट स्टेप 13 लिखें
    2
    मिल्टनियन सोनेट के साथ छंदों की तरफ और विचलन के साथ खेलते हैं। जॉन मिल्टन द्वारा विकसित यह प्रपत्र, पेट्रैकर्न सोनेट को एक आधार के रूप में लेता है और लगभग समान रूप में है। हालांकि, पेट्रक्रान सोनेट एक चौथाई से पृथक दो अलग-अलग वर्गों के रूप में आठवें और सीक्सेट का इलाज करता है। मिल्टन, पेट्रारचन सोनेट के साथ क्या हुआ, यह जानना चाहता था जब कविता के सभी पृथक्करण समाप्त हो गए।
  • मिल्टनियन सोनेट में पेट्रैक्रान तालबद्ध पैटर्न ABBAABBACDECDE है और इसे इमंबिक पेन्टेमीटर के साथ लिखा गया है।
  • हालांकि, वह संवेदना की शुरुआत में वोल्टा (बारी) को छोड़ देता है और "ओवरलैप" पर जोर देता है।
  • जब एक कविता या एक कविता कहीं कि एक तार्किक वाक्यात्मक अंत (कहीं जहां यह सामान्य रूप से एक अल्पविराम, या दो अंक मिलेगा) नहीं है टूट गया है, यह कहा जाता है कि उस पंक्ति या कविता है "encabalgado"। उदाहरण के लिए, एक कविता एंकबेलगाडो होगा: "भगवान की जरूरत नहीं कहते / या तो आदमी का काम करता है या अपने ही उपहार: जो सबसे अच्छा / उनके हल्के जर्दी सहन, / वे उसे सेवा सबसे अच्छा "(भगवान necesita- या आदमी का काम करता है या उसके उपहार: सबसे अच्छा है जो अपने मामूली युगो उसे वहन करती है यह बेहतर काम करता है) (मिल्टन, उनकी अंधेरे पर)
  • पढ़ना मिल्टन की उनकी अंधापन पर आप के लिए एक मिल्टनियन सोनेट का उदाहरण है। उन्होंने अपने दोनों श्लोकों में और आक्तेव और संवेदक के संलयन में आक्षेप का प्रयोग देखा।
  • इमेज शीर्षक से एक सोनेट स्टेप 14 लिखें
    3
    स्पेन्सरियन सोनेट के साथ एक अलग प्रकार के लयबद्ध पैटर्न का अन्वेषण करें truncate और मिल्टोनिक सोंनेट्स पेट्रार्क कविता एक आधार के रूप में ले लिया है, स्पेंसरवादी कविता, एडमंड स्पेंसर द्वारा विकसित की है, शेक्सपियर कविता पर आधारित है। हालांकि, यह एक interlaced लयबद्ध योजना की पड़ताल
  • यह तीन मर्दाना quartets और एक वीर दायित्व, साथ ही साथ शेक्सपियर के सोननेट से बना है। इसके अलावा, यह इमाबिक पेन्टेमीटर के साथ भी लिखा गया है
  • हालांकि, तालबद्ध पैटर्न क्योंकि interlaces shakesperiano कविता से अलग है: दूसरा कविता प्रत्येक निबल पहले बांट बाद चौकड़ी हो जाता है।
  • इससे एबीएबी बीसीबीसी सीडीडीडी ईई की लयबद्ध योजना का उत्पादन होता है।
  • शेक्सपियर के सोननेट की तालबद्ध योजना के साथ इसके विपरीत: एबीएबी सीडीडीएड ईईएफएफ जीजी
  • तालबद्ध पैटर्न इंटरलिविंग का कारण बनता है तीन quartets बारीकी से विशेष रूप से quartets तालबद्ध ध्वनि के बीच संक्रमण, जब दूसरी कविता एक कविता तुरंत के रूप में पहली कविता इस प्रकार दोहराया है में दोहराया द्वारा सुनवाई के स्तर से जुड़े हुए हैं,।
  • और मिल्टोनिक कविता टूट जाता है और enjambments छंद का उपयोग कर पेट्रार्क कविता के कुछ हिस्सों के बीच के रिश्ते, स्पेंसरवादी कविता इंटरलेस्ड पैटर्न ताल का उपयोग कर एक कविता shakesperiano के कुछ हिस्सों के बीच संबंध की पड़ताल की पड़ताल।
  • इमेज शीर्षक से एक सॉन्नेट स्टेप 15 लिखें
    4
    शॉर्ट टेरा रमा के साथ छोटे छंद और विभिन्न लयबद्ध योजनाओं का अन्वेषण करें कटौती की गई सॉनेट्स के अपवाद के साथ, हमने देखा है कि अब तक के सभी प्रकार के सॉनेट्स ने पहले खंड में क्वार्टेट्स का उपयोग किया है। हालांकि, सोनेट टेरज़ा रिमा इंटरट्विनित ट्रिस्सेट्स, या तीन छंदों की पठनीयता के साथ लिखी गई है।
  • यह अभी भी इमाबिक पेन्टामीटर के साथ लिखा गया है और 14 छंद भी रखता है।
  • हालांकि, इसमें एबीए बीसीबी सीडीसी डीएडी एए का लयबद्ध पैटर्न है। ध्यान दें कि उद्घाटन त्रयी के कविता "ए" को चौथी त्रयी के अंत में दोहराया जाता है और समापन वीर कवच की कविता में भी।
  • एक स्पेंसरवादी कविता से भी अधिक, terza रीमा कविता कि लेखक को ध्यान में कविता में पद के बीच संबंधों को विकसित न केवल विषय के माध्यम से, लेकिन ध्वनि के माध्यम से ले की आवश्यकता है।
  • कविता के पहले भाग को तीन और तीन छंदों के समूह में तोड़कर, आपको प्रत्येक कविता के विचारों को तेज और अधिक संक्षिप्त तरीके से विकसित करने की आवश्यकता होगी।
  • टेराजा रिमा के साथ एक सोननेट का एक उदाहरण कविता है रॉबर्ट फ्रॉस्ट द्वारा रात के साथ परिचित
  • इमेज शीर्षक से एक सोनेट स्टेप 16 लिखें
    5
    अपने दम पर सोनेट प्रारूप के साथ प्रयोग करें आप कविता के रूपों है कि अब तक आप प्रस्तुत किया है की विविधता से देखेंगे के रूप में, कवियों इतिहास के माध्यम से कई स्वतंत्रता ले लिया है। इस काव्य रूप पेट्रार्क, जिनके लिए "पेट्रार्क कविता" जैसा कि इसके नाम हो जाता है के साथ प्रसिद्धि प्राप्त करते हैं, यह बहुत विकसित सर थॉमस व्याट, हेनरी हावर्ड, सरे के अर्ल और, ज़ाहिर है, शेक्सपियर, जो इस रूप ले लिया की तरह ब्रिटिश कवियों के लिए धन्यवाद अपनी सबसे बड़ी लोकप्रियता के लिए काव्यात्मक हालांकि, हॉपकिंस, मिल्टन और स्पेंसर कविता की दो और स्थापित रूपों में से नियमों को बदलने के लिए स्वतंत्र महसूस किया है, तो आप भी ऐसा कर सकते हैं। जिन पहलुओं को आप खोज सकते हैं उनमें से कुछ हैं:
  • छंद का विस्तार: यांब पद्य के बजाय: क्या जब यांब टेट्रामर में एक कविता (da-Dum Da-Dum Da-Dum Da-डम चार यांब फुट) लिखा है क्या होता है?
  • मीट्रिक: तब क्या होता है जब रामबाण मीट्रिक का तालबद्ध "दा-ड्यूम" पूरी तरह से छोड़ दिया जाता है? उदाहरण के लिए लें गैरार्ड मैनली द्वारा कैरोन की सुविधा, जो पेट्रर्चन शॉनेट के सभी नियमों का पालन करते हैं, जो कि मेमिक पेन्टमेटर मीट्रिक को छोड़कर।
  • तालबद्ध पैटर्न: जब वीरतापूर्ण दोहे (एए बी बी सी सी डीडी) में एक पेट्रार्क कविता आठवें quartets के बजाय लिखा है कि क्या होता है बार-बार इटली (abbaabba)?
  • क्या एक सोनन को जरूरी कविता है? कई समकालीन सॉनेट्स नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, ले लो जब एक उदाहरण के रूप में डॉन लंडी द्वारा बिस्तर खाली है
  • युक्तियाँ

    • सभी सिलेबल्स को अधिक दृढ़तापूर्वक और स्पष्ट रूप से पढ़ने की कोशिश करें इससे इमेबिक पैन्टेमीटर का अनुसरण करना आसान हो जाएगा I आप टेबल पर भी टैप कर सकते हैं या ताल के समय पर जोर देने के लिए तालियां दे सकते हैं।
    • जैसा कि आप पा सकते हैं, विभिन्न प्रकार के कई सॉनेट्स पढ़ें जितना अधिक आप इस काव्यात्मक रूप से परिचित हैं, उतना ही आप अपने खुद के सॉनेट्स लिख सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com