ekterya.com

कैसे इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाने के लिए

हालांकि अपने इतिहास उन्नीसवीं सदी के लिए तारीखों, रचनाओं में इस्तेमाल किया पहला इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र eterófono और rhythmicon, लियोन Theremin द्वारा बनाई गई थी। प्रौद्योगिकी में सुधार के रूप में, synthesizing इकाइयों है कि एक बार संगीत स्टूडियो तक ही सीमित थे तो आप या तो घर पर या एक बैंड के हिस्से के रूप में उनके साथ संगीत बना सकते हैं, अब उपलब्ध हैं। व्यवस्था बनाने और इलेक्ट्रॉनिक संगीत की रचनाओं रिकॉर्डिंग की प्रक्रिया भी बहुत सरल हो गया है और एक संगीत स्टूडियो में के रूप में सड़क पर किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्रों के अवयव

इमेज इलैक्ट्रॉनिक म्यूजिक चरण 1 बनाएं
1
एक सिंथेसाइज़र के साथ इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएं धड़क रहा है, लय और स्वर: हालांकि शब्द "सिंथेसाइज़र" "इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्य" के लिए एक पर्याय के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, सिंथेसाइज़र है कि संगीत ही पैदा करता है इलेक्ट्रॉनिक साधन का हिस्सा है।
  • पहला सिंथेसाइज़र, जैसे कि Moog Minimoog, एक समय (monophonic) में केवल एक टोन का उत्पादन करने में सक्षम थे। ये सिंथेसाइज़र माध्यमिक स्वरों का उत्पादन नहीं कर सका, जो अन्य संगीत वाद्ययंत्रों का इस्तेमाल कर सके, हालांकि कुछ सिंथेसाइज़र एक समय में दो टन का उत्पादन कर सकते हैं अगर दो कुंजियां दबाई गईं। 1 9 70 से, सिंथेसाइज़र जो एक ही समय (पॉलीफोनिक) में एक से अधिक टन का उत्पादन कर सके, उपलब्ध थे, जिससे आपको अलग-अलग नोट्स के साथ-साथ झुकावों का निर्माण करने की अनुमति मिल गई।
  • सबसे शुरुआती सिंथेसाइज़र उन ध्वनियों को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किए गए साधनों से अलग हो गए थे, जिन्हें वे उत्सर्जित करते थे। कई इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र, विशेष रूप से आकस्मिक घर उपयोग के लिए, अब उनके नियंत्रण इकाई के साथ शारीरिक रूप से एकीकृत सिंथेसाइज़र है।
  • इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 2 बनाओ शीर्षक
    2

    Video: 3 दिन मे हारमोनियम सीखे 100% गारंटी से ll संगीत सीखने वाले लोग ये वीडियो ज़रूर देखें

    उपकरण के नियंत्रक के साथ सिंथेसाइज़र को हेरफेर करना पहले सिंथेसाइज़र थेरेमिन के मामले में स्विच, घुंडी द्वारा नियंत्रित किया गया या, (के रूप में eterófono का नाम बदला), साधन पर ऑपरेटर के हाथ की स्थिति के द्वारा। आधुनिक नियंत्रण संगीतकारों के लिए उपयुक्त अधिक किस्मों में आते हैं और मानक डिजिटल इंटरफेस संगीत वाद्ययंत्र (मिडी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) द्वारा सिंथेसाइज़र नियंत्रित करते हैं। कुछ नियंत्रण नीचे वर्णित हैं:
  • कीबोर्ड। यह सबसे सामान्य सिंथेसाइज़र ड्राइवर है I कीबोर्ड 88-कुंजी (7/8) एक कीबोर्ड पर 25 चाबियाँ (2/8) एक खिलौना के आकार के, डिजिटल पियानो में पाया से आकार में भिन्नता है। आमतौर पर, घरेलू उपयोग के कीबोर्ड के लिए 49, 61 या 76 कुंजी (4, 5 या 6/8)। कुछ कीबोर्ड, कुंजी contrapesadas एक पियानो की संवेदनशीलता अनुकरण करने के लिए है, जबकि अन्य स्प्रिंग्स और अन्य स्प्रिंग्स वजन की तुलना में हल्का भारित कुंजी के साथ संयुक्त के साथ कुंजी .. कई, कोमलता है जो कठोरता में कुंजी (प्रेस करने के लिए कितना मुश्किल है) निर्धारित ध्वनि कितना मजबूत है
  • पवन नियंत्रक या नोजल यह नियंत्रक पवन सिन्थ में पाया जाता है, एक सोप्रानो सैक्सोफोन, क्लैरिनेट, रिकॉर्डर या ट्रम्पेट के समान डिजाइन वाला एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण। नियंत्रक को ध्वनि को विनियमित करने के लिए उड़ा दिया जाता है, जो कुछ तरीकों से अंगूठे या जबड़े को रखकर संशोधित किया जा सकता है।
  • मिडी गिटार यह सॉफ्टवेयर है जो आपको एक सिंथेसाइज़र को नियंत्रित करने के लिए पिकअप के साथ ध्वनिक या इलेक्ट्रिक गिटार का उपयोग करने की अनुमति देता है। मिडी गिटार तारों के कंपन को डिजिटल डेटा में परिवर्तित करना चाहते हैं। डिजिटल ध्वनि बनाने के लिए जरूरी संगीत नमूनों की मात्रा के कारण अक्सर प्रविष्टि और निकास के बीच एक विलंब होता है।
  • सिंथैक्स: अब निर्मित नहीं हुआ, सिंथैक्स ने डायपेसन को 6 विकर्ण क्षेत्रों में विभाजित किया और स्ट्रिंग को सेंसर के रूप में इस्तेमाल किया। स्ट्रिंग के तनाव की तीव्रता से उत्पन्न स्वर को निर्धारित किया गया।
  • कीतार: इस नियंत्रक के पास गिटार के शरीर और गर्दन का आकार होता है, लेकिन गिटार के शरीर पर 3-आक्सेवा कीबोर्ड होता है और ध्वनि को हेरफेर करने के लिए गर्दन पर अन्य नियंत्रण होता है। यह एक 18 वीं शताब्दी के उपकरण से प्रेरित था जिसे "ऑर्फ़िका" कहा जाता है, जो कि इसे किसी कुंजीपटल का नियंत्रण और गिटार की गतिशीलता को चलाने वाले किसी को प्रदान करता है।
  • इलेक्ट्रॉनिक ड्रम पैड: 1 9 71 में पेश किया गया, वे आम तौर पर ध्वनिक ड्रम के समान खेल में उपलब्ध होते हैं और झांझों में शामिल होते हैं। पहले संस्करणों ने पूर्व-दर्ज किए गए संगीत के नमूने बजाए, जबकि निम्न संस्करणों ने गणितीय तरीके से ध्वनियां बनाई। उन्हें सुनवाई एड्स के साथ प्रयोग किया जाता है, ऐसे में एक इलेक्ट्रॉनिक ड्रम को खेलने के लिए संभव है कि केवल उस व्यक्ति को खेलता है जो वह आवाज़ सुनता है।
  • Radiodrum। मूल रूप से इसका उद्देश्य तीन आयामी "माउस" के रूप में इस्तेमाल किया जाना था रेडियोध्रम तीन आयामों में दो ड्रमस्टिक्स की स्थिति को देखता है और ध्वनि का उत्पादन "ड्रम" की सतह को छूने वाले स्थान के अनुसार बदलता रहता है।
  • BodySynth। यह एक उपयोगी नियंत्रक था जो ध्वनि और प्रकाश को नियंत्रित करने के लिए मांसपेशियों के तनाव और शरीर के आंदोलन का इस्तेमाल करता था। इसका उपयोग करना नर्तकियों और कलाकारों के लिए था, लेकिन कई मामलों में यह नियंत्रित करना बहुत मुश्किल था Bodysynth, दस्ताने या जूते के सबसे बुनियादी रूपों में नियंत्रण इकाइयों के रूप में कार्य करने के लिए इस्तेमाल किया गया।
  • भाग 2
    इलेक्ट्रॉनिक संगीत के उत्पादन के लिए उपकरण

    इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 3 बनाएं
    1
    पर्याप्त शक्ति वाला कंप्यूटर सिस्टम चुनें और सुनिश्चित करें कि आप इसके बारे में परिचित हैं। यद्यपि स्वायत्त इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र इलेक्ट्रॉनिक संगीत खेलने के लिए पर्याप्त हैं, यदि आप इसे बनाना चाहते हैं तो आपको एक कंप्यूटर सिस्टम की आवश्यकता होगी।
    • एक कंप्यूटर या लैपटॉप संगीत बनाने के लिए ठीक से काम करेगा। अगर आप किसी निश्चित स्थान में संगीत का निर्माण करने की योजना बनाते हैं, तो बेहतर है कि आपके पास कंप्यूटर है यदि आप विभिन्न स्थानों में संगीत का निर्माण करना चाहते हैं, जैसे बैंड के साथ रिहर्सल करते समय, लैपटॉप बेहतर होता है
    • ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करें जिसे आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। लेकिन आपको नवीनतम संस्करण का उपयोग करना चाहिए जो कि आप Windows या MacOS से एक्सेस कर सकते हैं।
    • सिस्टम को पर्याप्त शक्ति और स्मृति के साथ एक सीपीयू होना चाहिए ताकि आसानी से संगीत बना सके। अगर आपको नहीं पता कि क्या देखना है, तो कस्टम या निर्मित वीडियो या ऑडियो गेम के साथ उपयोग करने के लिए बनाया गया सिस्टम आपको यह पता चलेगा कि आपको किस प्रकार के विनिर्देशों को दिखना चाहिए।
  • इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 4 बनाएं

    Video: हारमोनियम सीखने के नियम ! harmonium sikhne ka tarika ! हारमोनियम कैसे बजाए

    2
    यह कंप्यूटर को एक अच्छी ध्वनि प्रणाली के साथ पूरक करता है आप कंप्यूटर और सस्ते वक्ताओं के साथ आने वाली ध्वनि चिप के साथ एकदम सही इलेक्ट्रॉनिक संगीत बना सकते हैं। हालांकि, अगर आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, तो निम्न सुधारों में से एक या अधिक पर विचार करें:
  • साउंड कार्ड इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया ध्वनि कार्ड का उपयोग करने की सलाह दी जाती है अगर आपको कई बाहरी रिकॉर्डिंग करना पड़ते हैं
  • अध्ययन मॉनिटर कोई कंप्यूटर मॉनिटर, लेकिन वक्ताओं रिकॉर्डिंग स्टूडियो के लिए बनाया गया (इस अर्थ में, शब्द "पर नजर रखने के" इसका मतलब है कि वक्ता पर्याप्त रूप से बिना या कम से कम विरूपण के साथ एक स्रोत के ऑडियो खेलता है)।) मैं स्टूडियो मॉनिटर्स में प्रवेश कर रहे हैं एक कम कीमत के लिए गुणवत्ता के एम-ऑडियो और KRK सिस्टम्स द्वारा निर्मित जबकि बेहतर गुणवत्ता फोकल, Genelec और मैकी द्वारा किए गए उन में शामिल कर रहे हैं।
  • अध्ययन सुनवाई एड्स स्पीकर के बजाय हेडफ़ोन के साथ सुनना आपको गीत के अलग-अलग हिस्सों पर बेहतर फ़ोकस करने की अनुमति देता है, यह लय और ध्वनि स्तरों पर निगरानी रखने में आपकी मदद करता है। स्टूडियो हेडफ़ोन के निर्माताओं में से बेयर डायनेमिक और सेन्हेइज़
  • इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 5 बनाएं
    3

    Video: मोबाइल पर नागिन धुन बजाना हुआ आसान

    संगीत बनाने के लिए अच्छा सॉफ्टवेयर स्थापित करें इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाने के लिए आपको निम्न कंप्यूटर अनुप्रयोगों की आवश्यकता होगी:
  • डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन (डीएडब्ल्यू, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) डीएडब्ल्यू संगीत बनाने के लिए सॉफ्टवेयर है जो संगीत बनाने के लिए दूसरे कंप्यूटर घटकों को एक साथ काम करने की अनुमति देता है। सामान्य तौर पर, इसका इंटरफेस एनालॉग संगीत स्टूडियो के मिक्सर, कटौती और परिवहन के नियंत्रणों के साथ-साथ रिकॉर्ड किए गए ध्वनि की तरंगों के दृश्य को भी रूपांतरित करता है। विभिन्न डीएडब्लू में एबलटन लाइव, केकवॉक सोनार, क्यूबेस, फ्लोरिडा स्टूडियो, लॉजिक प्रो (केवल मैकोज़ के साथ काम करता है), प्रो टूल्स, लाइपर और कारण हैं। अर्डर और ज़िनवेव पोडियम की तरह मुक्त डीएयू भी हैं
  • ऑडियो संपादन के लिए कार्यक्रम ऑडियो संपादन के लिए एक कार्यक्रम संगीत के नमूनों को संपादित करने और एक एमपी 3 प्रारूप में रचना बदलने की क्षमता के समावेश के साथ, डीएडब्ल्यू की तुलना में एक बड़ा संगीत संस्करण प्रदान करता है। ध्वनि फोज ऑडियो स्टूडियो एक सस्ती ऑडियो संपादक का एक उदाहरण है, जबकि ऑडेसिटी उपलब्ध कई मुफ्त संस्करणों में से एक है
  • उपकरण या सिंथेसाइज़र वर्चुअल स्टूडियो प्रौद्योगिकी (वीएसटी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए)। ये घटक सिंथेसाइज़र इलेक्ट्रॉनिक संगीत पिछले अनुभाग में वर्णित उपकरणों के कंप्यूटर संस्करण हैं। आप उन्हें डीएडब्ल्यू में अतिरिक्त प्रोग्राम के रूप में स्थापित करते हैं। इन अतिरिक्त कार्यक्रमों में से कई पाया जा सकता है मुफ्त ऑनलाइन यदि आप उसे "मुफ्त सॉफ्टवेयर सिंथेसाइज़र" (मुफ्त सॉफ्टवेयर सिंथेसाइज़र) या "मुक्त वीएसटी" की तलाश है या आप Artvera, एच.जी. के रूप में वीएसटी सिंथेसाइज़र प्रदाताओं खरीद सकते हैं फॉर्च्यून, आईके मल्टीमीडिया, मूल उपकरण, या रीएफएक्स।
  • VST प्रभाव ये अतिरिक्त कार्यक्रम संगीत प्रभाव प्रदान करते हैं जैसे कि रिवरबेरेशन, कोरल ध्वनि, देरी और अन्य ये अतिरिक्त वीएसटी कार्यक्रमों के कई प्रदाताओं में उपलब्ध हैं, जिनमें दोनों भुगतान और मुफ्त संस्करण हैं।
  • संगीत के नमूने ये नमूने संगीत ध्वनियों, कम्पास और लय के टुकड़े हैं जो आप रचनाओं को सुधारने के लिए उपयोग कर सकते हैं। वे आम तौर पर किसी विशेष संगीत शैली (जैसे ब्लूज़, जैज़, देश, रैप या रॉक) के विशिष्ट पैकेज में व्यवस्थित होते हैं और इसमें व्यक्तिगत आवाज़ें और ध्वनि लूप दोनों शामिल होते हैं। सामान्य तौर पर, वाणिज्यिक नमूना पैकेज अपने रॉयल्टी-फ्री संगीत नमूने प्रदान करते हैं, जब आप नमूना पैकेज खरीदते हैं, तो अपनी स्वयं की रचनाओं में उनका उपयोग करने के लिए लाइसेंस खरीदते हैं। कुछ ऑडियो सॉफ्टवेयर कंपनियों में इंटरनेट पर नि: शुल्क नमूनों तक पहुंच शामिल है और मुक्त और सशुल्क दोनों नमूनों के लिए तीसरे पक्ष के स्रोत हैं।
  • इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 6 बनाएं
    4
    एक MIDI नियंत्रक पर विचार करें यद्यपि आप अपने कीबोर्ड के साथ कंप्यूटर पर "वर्चुअल पियानो कीबोर्ड" और माउस के रूप में संगीत रचना कर सकते हैं, यह सिस्टम में मिडी नियंत्रक को जोड़ने के लिए शायद अधिक स्वाभाविक है। स्वायत्त इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र के साथ के रूप में, कुंजीपटल मिडी नियंत्रक जाता है कि सबसे अधिक इस्तेमाल किया है, लेकिन आप नियंत्रकों "इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र के घटक" में वर्णित के अन्य प्रकार के किसी भी उपयोग कर सकते हैं और जो अपने सॉफ्टवेयर के साथ संगत कर रहे हैं ।
  • भाग 3
    अपना स्वयं का इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाने से पहले

    इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 7 बनाएं
    1
    संगीत सिद्धांत के बारे में थोड़ा जानें यद्यपि आप कंप्यूटर पर संगीत संगीत लिखना या संगीत को संगीत के बारे में जानने के बिना संगीत को पढ़ना सीख सकते हैं, संगीत संरचना के बारे में कुछ जानकारी रखने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि बेहतर व्यवस्था कैसे करें और उस संरचना में त्रुटियों का पता लगाएं जिसमें आप काम करते हैं।
    • संगीत सिद्धांत का एक हिस्सा जो आपको मदद कर सकता है विकी हू लेख में पाया जाता है जिसे "संगीत कैसे बनाऊं" कहा जाता है
  • इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 8 बनाएं
    2
    उपकरण या सॉफ्टवेयर की क्षमताओं के बारे में जानें यहां तक ​​कि अगर आपने इसे खरीदने से पहले कोशिश की तो भी, गंभीर परियोजना शुरू करने से पहले टीम के साथ प्रयोग करने में कुछ समय दें। आपको यह करना बेहतर होगा कि आपको क्या करना चाहिए और शायद आप ऐसे कुछ विचारों के साथ आ सकते हैं, जिनके साथ परियोजनाएं जारी होंगी



  • इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 9 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को संगीत शैलियों के साथ परिचित कराएं जिसमें आप लिखना चाहते हैं प्रत्येक संगीत शैली में कुछ तत्व हैं जिनके साथ यह जुड़ा हुआ है। इन तत्वों को सीखने का सबसे आसान तरीका यह है कि प्रत्येक शैली के कई गीतों को सुनने के लिए जिसमें आप रुचि रखते हैं, इन तत्वों का उपयोग कैसे करें:
  • कम्पास और लय रैप और हिप हॉप तीव्र लय की विशेषता और अभिप्रेरकों धड़कता है, जबकि "बड़े बैंड जाज" संकुचित लय और ऊर्जावान देश के संगीत की विशेषता और मिश्रित अक्सर एक कम्पास है कर रहे हैं।
  • इंस्ट्रुमेंटेशन। जैज की विशेषता है, पीतल उपकरणों (तुरही, तुरही) और वुडविंड (शहनाई, सैक्सोफोन) का उपयोग करता है, जबकि भारी धातु जोर से इलेक्ट्रिक गिटार, हवाई संगीत इस्पात गिटार द्वारा, लोक संगीत से की विशेषता है ध्वनिक गिटार, तुरही और गिटार के लिए मारियाची और ट्यूबा और एॉर्डरियन के लिए पोल्का। हालांकि, कई गीत और एक शैली शामिल साधन के कलाकारों लगता है से इस तरह के बॉब डिलन के रूप में अन्य शैलियों 1965 में न्यूपोर्ट लोक समारोह में लोक संगीत के लिए इलेक्ट्रिक गिटार अपनाया, तुरही संगीतकारों के उपयोग शुरू करने के लिए " रॉक ग्रुप जेथ्रो टाल के मुख्य संगीतकार के रूप में जॉनी कैश या इयान एंडरसन की बांसुरी द्वारा रिंग ऑफ़ फायर "
  • गाने संरचना: आवाज है कि रेडियो पर डाल एक परिचय के साथ शुरू के साथ कई गाने, एक कविता है, तो एक कोरस, एक और कविता, कोरस, एक पुल (अक्सर एक छोटी कविता), गाना बजानेवालों और अंत दोहरा द्वारा पीछा किया (जिसे "आउटो" भी कहा जाता है) इसके विपरीत, संगीत "ट्रांस" में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई वे डिस्क पर शुरू कर दिया एक परिचय के साथ, एक राग हुक के बाद एक बिंदु है जहां सभी गीत के तत्वों को एक साथ और समाप्त होता है खेला जाता है की प्रगति एक मंद के साथ कि एक मंद
  • भाग 4
    अपना स्वयं का इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएं

    इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 10 बनाएं
    1
    पहले बार सेट करें लय और लय मुख्य खंड हैं जिस पर शेष गीत निर्भर करता है। यह वह जगह है जहां आप नमूना पैक की ड्रम ध्वनि का उपयोग करते हैं।
  • इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 11 बनाएं
    2
    बास की लय जोड़ें अगली बात जिसे आप जोड़ना चाहिए, वह बास की लय है, चाहे वह अपने आप में बास है या किसी अन्य कम खड़ी इंस्ट्रूमेंटल ध्वनि। सुनिश्चित करें कि बास की ताल और ड्रम की धड़कन अन्य सहायक आवाज़ जोड़ने से पहले एक साथ काम करते हैं।
  • इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 12 बनाएं
    3
    यदि आप चाहें तो अतिरिक्त लय जोड़ें सभी गीतों में एक ताल नहीं है कुछ गीत कई ताल और पारंपरिक लय गीतों में गानों में दिखाई देते हैं, जो श्रोताओं का ध्यान कैप्चर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है या गाना के इतिहास में महत्वपूर्ण क्षणों पर है। सुनिश्चित करें कि अतिरिक्त लय मुख्य ताल के साथ काम करने के लिए प्रभाव चाहते हैं।
  • इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 13 बनाएं
    4
    परतों में स्वर और सद्भाव रखें यह वह जगह है जहां VST वाद्य यंत्र आते हैं आप अपने ध्वनि की खोज करने के लिए अपनी डिफ़ॉल्ट ध्वनियों का प्रयोग कर सकते हैं या अपने नियंत्रण के साथ प्रयोग कर सकते हैं।
  • इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 14 बनाएं
    5
    आप चाहते स्तरों में आवाज़ों को मिलाएं। आप उन उपकरणों के द्वारा उत्पन्न ध्वनियों को चाहेंगे जो हरा, लय और संगीत को एक साथ काम करने के लिए खेलते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, दूसरों को समायोजित करते समय एक संदर्भ ध्वनि के रूप में काम करने के लिए एक घटक चुनें ज्यादातर मामलों में, यह संदर्भ कम्पास की धड़कन होगी
  • कुछ मामलों में, आपको एक उच्च "" की बजाय एक अधिक "पूर्ण" (अमीर) ध्वनि चाहिए ऐसा करने के लिए आप एक विशेष भाग में कई उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं या कई बार उसी साधन का उपयोग कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध विधि अक्सर आवाज रिकॉर्डिंग के साथ प्रदर्शन किया जाता है, या तो साथियों से या कभी-कभी प्रमुख गायक से इस तरह से गायक एनाया अपने रिकॉर्ड पर उनकी आवाज को प्राप्त करती है।
  • आप विभिन्न प्रकार के गीतों के अलग-अलग संगीत कार्यक्रमों का उपयोग करके कुछ विविधताएं पेश कर सकते हैं, खासकर यदि आप विभिन्न भागों में श्रोताओं से अलग भावुक प्रतिक्रियाएं प्राप्त करने की कोशिश करते हैं। गीत को जीवित रखने के लिए आप रिकॉर्ड (यह टोन जिसमें गीत को खेला जाता है) भिन्न भी हो सकता है
  • आपके पास हर चाल के साथ संरचना के हर दूसरे को भरना नहीं है। कभी-कभी, उदाहरण के लिए, छंदों में, आप chords के सुरागों को अनदेखा कर सकते हैं और कम्पैस, गायन और आवाज को गाना प्रेरित कर सकते हैं। दूसरी बार, जैसे शुरुआत और अंत में, आप केवल आवाज का उपयोग कर सकते हैं
  • इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 15 बनाएं शीर्षक

    Video: हारमोनियम पर गाने कि धुन निकालना सीखें, basic knowledge of music

    6
    जानें कि आपके दर्शकों की क्या उम्मीद है अगर आप किसी अन्य के लिए इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाते हैं, तो आपको दर्शकों की अपेक्षाओं को ध्यान में रखना होगा, जैसे कि एक परिचय का निर्माण करना जो उन्हें आकर्षित करता है और उन्हें बाकी गीतों को सुनता है हालांकि, अपनी हर इच्छा को पूरा करने के लिए यह आवश्यक नहीं है, अगर आपको नहीं लगता कि गाना बजानेवालों में बड़े उत्पादन करने का अधिकार है, तो ऐसा मत करो।
  • युक्तियाँ

    • जब आप संगीत बनाने के लिए डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन या अन्य सॉफ़्टवेयर चुनते हैं, तो प्रत्येक एप्लिकेशन के परीक्षण संस्करण को ध्यान में रखकर देखें कि आप किसके साथ सर्वश्रेष्ठ काम करते हैं
    • एक गीत बनाने के बाद, इसे विभिन्न ध्वनि प्रणालियों पर चलाने का प्रयास करें, जैसे कि आपके होम स्टीरियो, कार, एमपी 3, स्मार्ट फोन और टैबलेट। यह अलग स्पीकर और हेडफ़ोन का उपयोग करता है ऐसा लगता है कि जितना संभव हो उतना प्रारूपों में काफी अच्छा लगता है एक आवाज़ ढूंढना चाहता है।

    चेतावनी

    • इलेक्ट्रॉनिक संगीत का उत्पादन करने के लिए जल्दी मत करो थोड़ी देर बाद कान के लिए संभव है कि गाने को और अधिक बार फिर से सुनना थक जाए। जैसे ही स्क्रिप्ट में त्रुटियों से बचने के लिए संभव है बिना आराम के शब्दों के कई बार देखिए, यह भी संभव है कि आप ऐसे हिस्से देखेंगे जहां उपकरण खराब है या ध्वनि का स्तर सही ढंग से संतुलित नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र (प्रस्तुतियों के लिए सिंथेसाइज़र या नियंत्रक)
    • कंप्यूटर सिस्टम, अधिमानतः एक समर्पित ध्वनि कार्ड (रचनाओं या रिकॉर्डिंग के लिए)
    • मॉनिटर (स्पीकर) और स्टूडियो हेडफ़ोन (रचनाएं या रिकॉर्डिंग के लिए)
    • डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन और ऑडियो संपादन के लिए सॉफ्टवेयर (रचनाएं या रिकॉर्डिंग के लिए)
    • इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्रों के अतिरिक्त आभासी कार्यक्रम (रचनाएं या रिकॉर्डिंग के लिए)
    • डिजिटल संगीत प्रभाव और नमूना संकुल के अतिरिक्त कार्यक्रम (रचनाएं या रिकॉर्डिंग के लिए)
    • MIDI नियंत्रक (रिकॉर्डिंग के लिए उपकरण का हिस्सा, रचनाएं या रिकॉर्डिंग के लिए अनुशंसित)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com