ekterya.com

एक शिशु के साथ छुट्टी पर कैसे जाना

कुछ लोगों के लिए, बच्चे के साथ छुट्टियां वास्तव में छुट्टियों की तरह नहीं होती हैं यह सच है कि बच्चों को बहुत अधिक विशेष देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होती है इसके अलावा, यह बच्चे को खिलाने और उसे एक अजीब जगह में नींद करने के लिए तनावपूर्ण हो सकता है। हालांकि, सावधानीपूर्वक योजना के साथ, एक शिशु के साथ एक मजेदार और आराम की छुट्टी बिताने के लिए निश्चित रूप से संभव है

चरणों

भाग 1
अपनी यात्रा की योजना बनाएं

एक शिशु चरण 1 के साथ अवकाश पर जाने वाला इमेज
1
शिशुओं के लिए उपयुक्त जगह चुनें आप एक बच्चे को कहीं भी ले जा सकता है, लेकिन आप एक बेहतर छुट्टी होगा यदि आप एक जगह खाते में अपने बच्चे की जरूरतों लेने चुनें। सामान्य तौर पर, आप स्थानों है कि बहुत जोर से या बहुत व्यस्त हो सकता है और बेहतर होगा यदि आप गतिविधियों है कि आप एक निश्चित मार्ग (उदाहरण के लिए, एक योजना बनाई भ्रमण) का पालन करने का दबाव महसूस से बचने से बचना चाहिए।
  • समुद्र तट की छुट्टियां बहुत छोटे बच्चों के साथ समस्याग्रस्त हो सकती हैं। विचार करें कि शिशुओं को सूरज से संरक्षित किया जाना चाहिए (और छह महीने से कम बच्चे सनस्क्रीन का उपयोग नहीं कर सकते हैं) और लंबे समय तक नमक पानी में नहीं रहना चाहिए।
  • एक शिशु चरण 2 के साथ अवकाश पर जाने वाला चित्र
    2
    अपनी छुट्टी के लिए सबसे अच्छा समय चुनें। एक बार जब आपने इस जगह को चुना है, तो आप अपनी यात्रा को बनाने के लिए सबसे अच्छा समय चुन सकते हैं। आदर्श रूप से, आपको मौसम से बाहर जाना चाहिए, जब जगहों पर इतने सारे लोग छुट्टी पर नहीं जाएंगे इसके अलावा, मौसम को ध्यान में रखें, क्योंकि आप बेहद गर्म या ठंडे तापमान से बचते हैं, क्योंकि आपका बच्चा अधिक आरामदायक होगा।
  • सामान्यतया, जब तक आप चाहें तब तक छुट्टियां हो सकती हैं हालांकि, यदि आपका बच्चा अजीब स्थानों को बर्दाश्त नहीं करता है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपना अवकाश समय कम करें
  • एक शिशु चरण 3 पर अवकाश पर जाएं
    3

    Video: शिशु को कितना सोना चाहिए न ना सोने के कारण/How much a baby should sleep and reasons of crying

    देखभाल के साथ अपना आवास चुनें जब कोई होटल, मोटल या किराए पर लिया संपत्ति चुनते हैं, तो अपने शिशु की जरूरतों को ध्यान में रखें आपको अपने सभी बच्चे की चीजों के लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता होगी, प्लस आपको सोने के लिए एक आरामदायक जगह की आवश्यकता होगी।
  • यदि संभव हो, तो एक आवास बुक करने का प्रयास करें जो रेगिस्तान के साथ एक रसोईघर प्रदान करता है यह थोड़ा और अधिक खर्च कर सकता है, लेकिन जब तक कि आपके शिशु केवल पीते न हों, आपको बच्चे के भोजन, स्नैक्स, जूस और किसी भी आवश्यक दवाओं को स्टोर करने के लिए जगह की आवश्यकता होगी। रसोई में एक सिंक होने से बोतल की तैयारी भी होगी और सफाई करना बहुत आसान होगा।
  • शिशुओं के लिए क्रिब्ज़ प्रदान करने वाली जगह ढूंढें यह पालना आवश्यक बिल्कुल जरूरी नहीं है, लेकिन यदि आपका बच्चा घर में एक में सोता है, तो आप शायद बेहतर सोएंगे जब आप छुट्टी पर हों, तो आप पालना चाहते हैं।
  • आदर्श रूप में, आपको उस जगह पर रहना चाहिए जहां बहुत से लोग नहीं हैं यह होटल या मोटल में मुश्किल या असंभव हो सकता है, लेकिन अगर वह शोर से दूर है तो आपका बच्चा बेहतर सो जाएगा इसके अलावा, यदि आपका बच्चा रात को रोता है (जैसा कि कई लोग करते हैं, खासकर अजीब जगहों पर), तो आप संभावना को कम कर सकते हैं कि उनकी रो रही अन्य मेहमानों को परेशान करेगी इस कारण से (साथ ही अंतरिक्ष से जुड़ी वजह और रसोई घर तक पहुंच), किराए के घरों और अपार्टमेंट अक्सर होटल के कमरों की तुलना में अधिक सिफारिश करते हैं।
  • एक शिशु चरण 4 के साथ अवकाश पर जाने वाला इमेज
    4
    परिवहन के साधनों की स्थापना क्या आप एक विमान, एक कार, एक ट्रेन या बस लेंगे? यदि आप लंबी दूरी की ड्राइव करना चाहते हैं, तो अपनी कार के साथ जाने के लिए सबसे अच्छा है अपने बच्चे को इस तरह से यात्रा करने वाले भी बंद हो जाता है जब भी आप बच्चे को खिलाने के लिए और अपने डायपर बदलना चाहते हैं कर सकते हैं के साथ परिचित हो जाएगा और आप उस यात्रा के साथ जुड़े रहे हवा में दबाव में परिवर्तन के साथ अपने बच्चे के लिए परेशानी का कारण नहीं जोखिम विमान। अधिक लंबी ट्रिपों के लिए ट्रेनें बसों की तुलना में बेहतर हो सकती हैं, क्योंकि वे अधिक स्थिर हैं और आप अपने बच्चे के साथ हवाई यात्रा कर सकते हैं।
  • एक शिशु चरण 5 पर गो ऑन ऑन अवकाश शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने बच्चे के लिए पासपोर्ट प्राप्त करें यदि आप देश छोड़ने जा रहे हैं, तो आपको अपने और अपने बच्चे के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता होगी यह पहले से किया जाना चाहिए, क्योंकि कागजी कार्य समय ले सकता है।
  • एक शिशु चरण 6 पर अवकाश पर जाएं
    6

    Video: नवजात को कैसे सुलाएं - Onlymyhealth.com

    अपने बच्चे को बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाओ यात्रा से पहले अपने बच्चे को डॉक्टर से ले लें एक बाल चिकित्सक आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जांच कर सकता है कि आपका बच्चा अच्छी तरह से है और यात्रा के लिए सलाह प्रदान करता है यदि आप अपने बच्चे को किसी हवाई जहाज पर ले जाते हैं या किसी विदेशी देश के लिए यात्रा करते हैं, तो आपके लिए कुछ दिशानिर्देशों का पालन किया जा सकता है।
  • भाग 2
    अपनी छुट्टियों के लिए पैक करें

    एक शिशु चरण 7 पर गो ऑन ऑन अवकाश शीर्षक वाली छवि
    1
    आपके लिए आरामदायक कपड़े और जूते पैक करें याद रखें कि आप अपने शिशु के चलने और चार्ज करेंगे, इसलिए आरामदायक कपड़े और जूते पहनें इसके अलावा, वह अतिरिक्त कपड़े पहनती है, क्योंकि एक शिशु के साथ जीवन अवकाश पर भी उच्छृंखल है।
  • एक नवजात शिशु चरण 8 के साथ अवकाश पर जाने वाला इमेज
    2
    अपने बच्चे को परतों में तैयार करने की योजना बनाएं उस स्थान की जलवायु को ध्यान में रखें जहां पर वे जाते हैं और आपके बच्चे के लिए उस पैक परतों के अनुसार। आपके बच्चे को केवल एक टुकड़े और मोज़ा पहनने के लिए मौसम काफी गर्म हो सकता है, लेकिन याद रखें कि रेस्तरां, भंडार और होटल में बहुत अधिक वातानुकूलन हो सकती है और ठंडा हो सकता है। इसी तरह, यह ठंड के बाहर हो सकता है, लेकिन जगहों के बीच गर्म और घुटनदार हो सकते हैं। अतिरिक्त कपड़े ले आओ, खासकर यदि आप लॉन्ड्री तक पहुंच नहीं पा रहे हैं, क्योंकि बच्चों को गंदे हो जाते हैं।
  • Video: बच्चो को अंडा खिलाने के फायदे और उसको अंडा कैसे और कब खिलाये ||benefits to giving eggs to kids

    एक नवजात शिशु चरण 9 पर गो ऑन ऑन अवकाश नामक छवि
    3
    पर्याप्त भोजन की आपूर्ति लाएं आपके शिशु की उम्र और आपके खाने के खाने के आधार पर, आपको दूध, सूत्र, बोतलें, बीबी और बच्चे के भोजन के एक्स्ट्रेक्टर की आवश्यकता हो सकती है।
  • यात्रा करने से पहले कुछ शोध करें और निर्धारित करें कि आप जिस स्थान पर जा रहे हैं, उसमें क्या उपलब्ध होगा। आप वहां अपने बच्चे के लिए शिशु फार्मूला और भोजन खरीद सकेंगे। फिर भी, यात्रा और अतिरिक्त आपूर्ति के लिए पर्याप्त आपूर्ति करें अगर आप यातायात में फंस जाते हैं या आपकी उड़ान में देरी होती है तो आप आवश्यक आपूर्ति के बिना फंसे नहीं रहना चाहते हैं।
  • एक शिशु चरण 10 के साथ अवकाश पर जाने वाला इमेज
    4
    बच्चे के लिए कुछ अतिरिक्त कंबल और तौलिये लाओ। यात्रा के दौरान आपको उनकी आवश्यकता हो सकती है और एक बार जब आप अपने गंतव्य पर पहुंच जाते हैं, तो वे उपयोगी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक ठंडी होटल के कमरे में अतिरिक्त चादरें, एक सतह डायपर बदलने या सूरज से सुरक्षा करती है।
  • एक शिशु चरण 11 पर अवकाश पर जाएं
    5



    आवश्यक उपकरण चुनें आप जो भी पैक कर सकते हैं, खासकर अगर आप हवाई जहाज़ पर हैं, लेकिन अगर आप अपनी कार की सीट और अपने बच्चे की कार लेते हैं तो आपकी अवकाश आसान हो जाएगा। बच्चे के वाहक को भी ले जाने पर विचार करें, खासकर युवा बच्चों के लिए, क्योंकि यह आपके साथ बच्चे को ले जाने का एक आसान तरीका हो सकता है।
  • यदि आपने पहले एक बेबी कैरियर का उपयोग नहीं किया है, लेकिन आप एक को लाने के लिए चाहते हैं, तो इसे घर पर प्रयोग करें। यदि आप बच्चे को बच्चे के वाहक में नफरत करते हैं तो आपको उस क्षण में पता चल जाएगा। अन्यथा, आप अपने बच्चे को इसके लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि जब आप छुट्टी पर हों तो आपके बैग में स्वाभाविक होना चाहिए।
  • एक शिशु चरण 12 के साथ अवकाश पर जाने वाला इमेज
    6
    सूर्य के खिलाफ सुरक्षा को मत भूलना यदि आप एक गर्म और सनी जगह पर जाते हैं, तो आपको नाजुक त्वचा और अपने शिशु की आंखों की रक्षा के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। एक छाता, टोपी और धूप का चश्मा लें और अगर आपका बच्चा छह महीने से अधिक उम्र का हो, तो आपको एससीपी के साथ सबसे ज्यादा सनस्क्रीन पहनना चाहिए।
  • एक शिशु चरण 13 के साथ अवकाश पर जाने वाला चित्र
    7
    अपने बच्चे के पसंदीदा खिलौने ले लो यदि आपके शिशु के पास एक पसंदीदा खिलौना है या एक विशेष जानवरों के साथ सोता है, तो इसे ले लो यह आपको एक अजीब जगह में एक परिवार को आराम देगा।
  • एक शिशु चरण 14 पर अवकाश पर जाएं
    8
    बेबी वाइप्स ले लो वे डायपर बदलने से कई और अधिक परिस्थितियों के लिए उपयोगी होंगे आप उन्हें अपने बच्चे को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं यदि यह गंदे है, या आप उन्हें अपने बच्चे के चेहरे पर ताजा रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक शिशु चरण 15 पर अवकाश अवकाश पर जाने वाला चित्र
    9
    दवाओं के बारे में अपने बच्चों के चिकित्सक से पूछें आपका बाल रोग विशेषज्ञ आपके बच्चे के लिए कुछ दवाओं की सिफारिश कर सकता है आपकी उम्र और छुट्टी के लिए जगह के आधार पर, हो सकता है आप एक पर्चे, कीटाणुनाशक, कीड़े के काटने और चकत्ते और दस्त और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के खिलाफ दवाओं के लिए क्रीम के बिना बिक्री के लिए antipyretics ले सकते हैं।
  • भाग 3
    छुट्टियों का आनंद लें

    एक शिशु चरण 16 के साथ अवकाश पर जाने वाला इमेज
    1
    जितनी जल्दी हो सके अपने स्थान की स्थापना करें। एक बार जब आप अपने बच्चे को सोने के लिए खेलते हैं, खेलते हैं और खाने के लिए अपने गंतव्य पर आते हैं, जगह खोलें, व्यवस्थित करें और निर्दिष्ट करें घरेलू रूटीनों को छुट्टी पर बाधित किया जाता है और यह बुरा नहीं है, लेकिन बच्चों को खाने और सोने के लिए समय और स्थान की आवश्यकता होती है।
  • एक शिशु चरण 17 पर अवकाश पर जाएं
    2
    अपने बच्चे के नींद के घंटे प्राथमिकता दें कुछ दिनचर्या परोक्ष होगा, लेकिन यदि आप अपने शिशु की नींद की जरूरतों को प्राथमिकता देते हैं, तो आपकी छुट्टियां अधिक मज़ेदार और आराम से होगी अपने सामान्य नींद के दिन को दोहराने की कोशिश करें। यदि आप आमतौर पर अपने बच्चे को एक बोतल, स्नान करते हैं, और आप एक लोरी गाते हैं, तो वही करते हैं जब आप छुट्टी पर होते हैं।
  • यदि आप अपने पति या पत्नी या साथी के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो आप झपकी समय के लिए बदलाव को बदलने पर विचार कर सकते हैं। आप में से एक शिशु को रख सकते हैं जबकि दूसरा कुछ मज़ेदार होता है
  • एक शिशु चरण 18 पर अवकाश पर जाएं

    Video: छोटे बचचो को बादाम केसै दे।। बादाम देने का आसान तारीका।।छोटे बचचो को बादाम देकर ठंड से बचाये।

    3
    भोजन को यथासंभव शांत करें शायद नहीं, परिष्कृत रेस्तरां के लिए अपने बच्चे को लेने के लिए एक अच्छा विचार के रूप में केवल रात के खाने के लिए अन्य लोगों के दखल के बारे में आप चिंता या एक भोजन है कि क्योंकि आप रेस्तरां गुस्से में बच्चे को आराम करने की कोशिश कर रहे हैं बाहर खाने के लिए नहीं होगा के लिए एक भाग्य का भुगतान कर सकते हैं। उच्च शोर स्तर के साथ अच्छे और आकस्मिक रेस्तरां चुनें
  • रेस्तरां भोजन कई लोगों के लिए छुट्टी मज़ा का एक बड़ा हिस्सा हैं - हालांकि, अपने आवास पर नाश्ता या दोपहर का भोजन करने पर विचार करें, खासकर यदि आपके पास रसोईघर है यह कम तनावपूर्ण होगा और आप अपने बच्चे के झपकी कार्यक्रम के अनुसार इन भोजन की योजना बना सकते हैं।
  • एक नवजात शिशु चरण 1 9
    4
    वह बहुत समय विदेश में खर्च करता है जब तक आप अपने शिशु को सूरज से बचाते हैं, तब तक ताजा हवा और सूरज की रोशनी का आनंद लेने के लिए शानदार हो सकता है। इसके अलावा, यदि आपका बच्चा किसी अजीब पालना में अच्छी तरह से नहीं सोता है, तो आप अपनी कार में बेहतर सो सकते हैं।
  • एक शिशु चरण 20 के साथ अवकाश पर जाने वाला इमेज
    5
    किसी शेड्यूल पर काम न करें जब आपके बच्चे को एक निश्चित समय पर गुस्सा बच्चे को मजबूर करने की कोशिश करने के बजाय अच्छे मनोदशा में होने का समय लेने का सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा करने के लिए, यथासंभव लचीलापन की कोशिश करें।
  • एक शिशु चरण 21 पर अवकाश पर जाएं
    6
    बाल देखभाल सेवा के बारे में पूछें कुछ होटल और रिसॉर्ट्स बच्चों की देखभाल सेवाओं की पेशकश करते हैं या बच्चों के बच्चों की सिफारिश कर सकते हैं यदि आप एक दिन तैराकी, पर्यटन स्थलों का भ्रमण या अपने साथी के साथ कुछ मजेदार गतिविधि के लिए बाहर जाना चाहते हैं, यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • अपनी उम्मीदों को समायोजित करें एक बच्चे के साथ एक छुट्टी शायद समुद्र तट पर कई दिन आराम या बिताए बिना पर्यटन स्थलों का भ्रमण शामिल नहीं करता है। फिर भी, आप मज़े कर सकते हैं और आराम करने के लिए समय निकाल सकते हैं, लेकिन उचित और समझ लें कि एक शिशु होने से आपकी गतिविधियों पर कुछ सीमाएं लगाई जा सकती हैं।
    • लचीला होना अपनी मस्ती को बढ़ाने के लिए और अपनी निराशा को कम करने के लिए, आपको लचीला और अपनी योजनाओं को बदलने या अनुकूलित करने के लिए तैयार होना होगा। यदि आप रात के खाने के लिए बाहर जाने की योजना बना रहे थे, लेकिन आपका बच्चा बेरहम है, तो आपको शायद अपने कमरे में भोजन का आदेश देना होगा अगर आपका बच्चा आपके द्वारा योजना की तुलना में ज्यादा सोता है, तो अपने पति या पत्नी के साथ चुप-समय का आनंद उठाकर अपना समय बढ़ाएं और अपना शेड्यूल समायोजित करने की चिंता न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com