ekterya.com

शर्लक होम्स की तरह सोचने का तरीका

शर्लक होम्स को एक शानदार जासूस माना जाता है, हालांकि अधिकांश लोग अपने दिमाग को प्रशिक्षित कर सकते हैं, जैसे शेरलॉक के व्यवहार की नकल करते हुए लेखक सर आर्थर कॉनन डॉयल के प्रसिद्ध चरित्र की तरह थोड़ा और अधिक सोचने के लिए। बेहतर अवलोकन करने और इन टिप्पणियों का अधिक प्रभावी ढंग से विश्लेषण करने के लिए जानें यदि आप एक भी बड़ी चुनौती में रुचि रखते हैं, तो एक का निर्माण करें "मेमोरी का महल" या "मेमोरी स्टोर" आपकी जानकारी को बचाने के लिए

चरणों

भाग 1
देखें और निरीक्षण करें

शेरलॉक होम्स चरण 1 पर विचार करें
1
देखने और देखने के बीच के अंतर को समझें वाटसन मैंने देखा, लेकिन होम्स मैंने देखा डिफ़ॉल्ट रूप से, संभवत: बुनियादी जानकारी को संसाधित किए बिना आपके आसपास देखने की आदत है परिस्थितियों के सभी विवरणों को देखकर, पहला कदम आपको लेने की जरूरत है अगर आप शेरलॉक होम्स की तरह सोचना चाहते हैं।
  • शेरॉक होम्स चरण 2 के बारे में सोचो
    2
    ध्यान केंद्रित और पूरी तरह प्रतिबद्ध रहें अपनी सीमाएं जानना आवश्यक है मानव मस्तिष्क एक से अधिक जटिल कार्य करने के लिए संरचित नहीं है। यदि आप वास्तव में अर्थपूर्ण टिप्पणियां बनाना चाहते हैं, तो आप उसी समय कई गतिविधियों में शामिल नहीं हो सकते क्योंकि इससे आपके मन को सोचने से विचलित होता है।
  • अवलोकन करने के लिए प्रतिबद्ध होने से मन को लंबे समय तक विरोध करने की अनुमति मिलती है और समस्याओं को हल करने के लिए इसे प्रभावी ढंग से और अधिक कुशलतापूर्वक हल करता है।
  • सगाई में रहना वास्तव में अवलोकन के सरलतम पहलुओं में से एक है आपको जो भी वास्तव में करने की ज़रूरत है वह केवल इस मुद्दे पर ही हाथ पर केंद्रित है। टिप्पणियां करते समय, बस उस पर ध्यान दें जो आप देख रहे हैं अपने फोन को थरथानेवाला पर रखो और अपने दिमाग को उस ई-मेल के बारे में सोचना न भूलें जो आपको बाद में लिखना चाहिए या आपने एक घंटे पहले फेसबुक की टिप्पणी पर लिखा था।
  • शेरॉक होम्स चरण 3 के बारे में सोचो
    3
    चुनिंदा रहें यदि आप देख रहे हैं कि आप सावधानी से पालन करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कम समय में आप थका हुआ और अभिभूत होंगे। आपको अपने परिवेश का पालन करना सीखना होगा, लेकिन कुछ पर आपका ध्यान केंद्रित करते समय आपको चयनात्मक होना चाहिए।
  • क्वालिटी मात्रा से ज्यादा मूल्य है यह सीखना जरूरी है कि चीजों को अधिक अच्छी तरह से कैसे निरीक्षण करें और न केवल बस कैसे अधिक चीजों का पालन करें।
  • किसी स्थिति में करने वाली पहली बात यह है कि कौन से क्षेत्र आवश्यक हैं और कौन सा प्रासंगिक नहीं है इसके लिए अभ्यास की आवश्यकता है और दूसरे से एक बात को अलग करने की आपकी क्षमता में सुधार करने के लिए आप कुछ नहीं कर सकते।
  • एक बार जब आपने स्थापित किया है कि किन पहलुओं का महत्त्व है, तो आपको उन्हें अंतिम विवरण के साथ पालन करना होगा।
  • यदि आपके द्वारा देखे गए क्षेत्रों को आपके द्वारा आवश्यक प्रकार की जानकारी नहीं दी जाती है, तो आपको उस स्थिति के अन्य पहलुओं को धीरे-धीरे अवलोकन के अपने क्षेत्र में विस्तार करने की आवश्यकता हो सकती है जिसे आपने पहले अप्रासंगिक रूप से बाहर रखा था।
  • शेरॉक होम्स चरण 4 के बारे में सोचो
    4
    उद्देश्य रहें प्रकृति से, मनुष्य के पास पूर्वाग्रहों और पूर्वकल्पनात्मक विचार होते हैं जो कि समझने वाली चीजों के हमारे रास्ते को प्रभावित करते हैं। हालांकि, यदि आप वास्तव में सार्थक टिप्पणियां बनाना चाहते हैं, तो उन पूर्वाग्रहों से छुटकारा पाएं और अपने चारों ओर एक नज़र रखना जब उद्देश्य हो।
  • अक्सर मस्तिष्क यह दर्शाता है कि वह क्या देखना चाहता है और उसे इस तथ्य के रूप में व्याख्या करता है, जब वास्तविकता में यह केवल एक धारणा है एक बार जब मस्तिष्क एक तथ्य के रूप में कुछ पंजीकृत करता है, तो अन्यथा इसका एहसास करना मुश्किल हो सकता है आप को ध्यान में रखते हुए उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है ताकि आप अपने स्रोत के जानकारी को खो न सकें।
  • याद रखें कि अवलोकन और कटौती प्रक्रिया के दो अलग-अलग भागों हैं। जब यह देखने की बात आती है, तो आप सब देख सकते हैं। केवल कटौती के चरण के दौरान ही आप जो जानकारी इकट्ठी की है उसके बारे में राय व्यक्त कर सकते हैं
  • शेरलॉक होम्स चरण 5 की तरह सोचें
    5
    समावेशी टिप्पणियां करें केवल आप जो देखते हैं उस पर ध्यान न दें आपकी टिप्पणियों में अन्य इंद्रियों (सुनवाई, गंध, स्वाद और स्पर्श) पर विचार करने के लिए मानसिक नोट भी शामिल होना चाहिए।
  • दृष्टि, सुनवाई और गंध की अपनी इंद्रियों को तेज करने पर ध्यान केंद्रित करें ये तीन इंद्रियों वे हैं जिन्हें आप अधिकतर पर निर्भर करते हैं, लेकिन ये वे हैं जिन्हें आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। इन इंद्रियों को निष्पक्ष रूप से उपयोग करने के बाद, यह स्पर्श और स्वाद से गुजरता है।
  • शेरलॉक होम्स चरण 6 के बारे में विचार करें

    Video: At War with the Army - full movie (with Jerry Lewis)

    6

    Video: Sherlock Season 3 Episode 3 Breakdown - His Last Vow

    ध्यान करता। व्यायाम करने और अपनी क्षमता का पालन करने का एक व्यावहारिक तरीका हर दिन पंद्रह मिनट ध्यान करना है। ध्यान आपके दिमाग को तेज रख सकता है और आपको अपने पर्यावरण पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करने की अवधारणा के साथ परिचित करने में मदद कर सकता है।
  • आप सामान्यतः ध्यान करने के लिए जो कुछ करते हैं, उससे बाहर निकलना आवश्यक नहीं है। आपको केवल एक चीज की ज़रूरत है जो दिन में कुछ मिनट दूर व्यत्यय से दूर रहें और एकाग्रता के लिए आपकी क्षमता विकसित कर रही है। ध्यान के दौरान आप अपने दिमाग में या किसी बाहरी छवि में एक विशिष्ट छवि पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। मुख्य विचार केवल यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप जो भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, उस पर पूरी तरह से केंद्रित रहें।
  • शेरॉक होम्स चरण 7 के बारे में विचार करें
    7
    अपने आप को चुनौतियां रखें पहेली को एक दिन, एक सप्ताह या एक महीने से हल करना आपकी अवलोकन की शक्तियों को परिष्कृत करने में मदद कर सकता है। हल करने के लिए एक रहस्य खोजें, लेकिन सुनिश्चित करें कि उसे अवलोकन की अपनी शक्तियों का पूर्ण उपयोग करने की आवश्यकता है
  • एक साधारण चुनौती है कि हर दिन कुछ नया पालन करना है उदाहरण के लिए, एक तस्वीर को एक अलग दृष्टिकोण से एक दिन ले लो रोज़गार स्थानों पर नए दृष्टिकोण दिखाने वाली तस्वीरें लेने पर ध्यान केंद्रित करें
  • लोगों को अवलोकन करना एक और सरल लेकिन शक्तिशाली चुनौती है जो आप खुद को स्थापित कर सकते हैं साधारण विवरण से शुरू करें, जैसे कपड़े पहनने वाले व्यक्ति या जिस तरह से वे चलते हैं अंततः, आपकी टिप्पणियों में शरीर की भाषा और विशिष्ट तीव्र भावना संकेतों के बारे में विवरण शामिल होना चाहिए।
  • शेरलॉक होम्स चरण 8 के बारे में विचार करें
    8
    नोट्स ले लो हालांकि शर्लक होम्स को नोटपैड और कलम नहीं लेना पड़ता है, जबकि आप अपनी शक्तियों का अवलोकन करने की कोशिश कर रहे हैं, नोट्स लेने से फायदेमंद हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा लिखी जाने वाली नोट्स स्थिति के विभिन्न जगहों, ध्वनियों और गंध याद करने के लिए पर्याप्त विस्तृत हैं।
  • नोट लेने की प्रक्रिया आपके दिमाग को विस्तृत तरीके से स्थितियों पर ध्यान देने के लिए मजबूर करती है। उम्मीद है, आप उस बिंदु तक पहुंचेंगे जहां उन नोटों को अब महत्वपूर्ण नहीं होगा यद्यपि शुरुआत में, यह गतिविधि आपके दिमाग को सीधे देखने के बजाय निरीक्षण करने में मदद करेगी
  • भाग 2
    कटौती करने की क्षमता विकसित करें

    शेरलॉक होम्स चरण 9 के बारे में सोचो



    1
    प्रश्न पूछें संदेह के स्वीकार्य स्तर के साथ सब कुछ पर गौर करें और आप क्या देख रहे हैं, लगता है और महसूस करते हैं, इसके बारे में लगातार प्रश्न पूछें। सबसे स्पष्ट उत्तर सीधे जाने के बजाय, किसी भी दुविधा को कई प्रश्नों में विभाजित करें और प्रत्येक एक का जवाब दें ताकि आप सबसे अधिक गहन समाधान पर पहुंच सकें।
    • आप अपने मन में इसे जमा करने से पहले हर नई जानकारी को इकट्ठा करने पर प्रश्न पूछना चाहिए। अपने आप से पूछें कि ऐसी जानकारी को याद रखना महत्वपूर्ण क्यों है या यह आपके द्वारा पहले से क्या जानते हैं, उससे संबंधित है।
    • महत्वपूर्ण प्रश्न पूछने के लिए, आपको अपने मन को भी खेती करने की ज़रूरत है एक पूरी तरह से पढ़ने की समझ और एक ठोस ज्ञान आधार बहुत मदद मिलेगी। महत्वपूर्ण विषयों का अध्ययन करें, अपनी जिज्ञासा को आकर्षित करने वाले विषयों के साथ प्रयोग करें और अपने विचारों के पैटर्न का पालन करने के लिए एक डायरी रखें। जितना अधिक आप जानते हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आप उन सवालों से पूछें जो वास्तव में मायने रखती हैं।
  • शेरलॉक होम्स चरण 10 जैसी सोचो शीर्षक वाली छवि
    2
    असंभव और असंभव के बीच अंतर जानें प्रकृति से, आप संभावना को खारिज करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं यदि यह असंभव या असंभव लगता है हालांकि, आपको इन संभावनाओं को ध्यान में रखना चाहिए केवल असंभव (जो सत्य हो सकता है, चाहे जो कुछ भी होता है) पूरी तरह से बाहर हो सकता है।
  • शेरॉक होम्स चरण 11 के बारे में विचार करें
    3
    एक खुले दिमाग रखें जैसे-जैसे हालात को देखते हुए आपको पुराने पूर्वाग्रहों से छुटकारा पाना पड़ता है, आपको स्थिति का विश्लेषण करते समय उन पूर्वाग्रहों को खत्म करना भी आवश्यक है। चीजें जो केवल intuyes के रूप में ज्यादा के रूप में बातें नहीं है कि वजन तुम्हें पता है या आप निकालना अंतर्ज्ञान की जगह है, लेकिन आपको अंतर्ज्ञान और तर्क को संतुलित करना है।
  • सभी सबूत होने से पहले कोई सिद्धांत बनाने से बचें यदि आप सभी तथ्यों को इकट्ठा करने और विश्लेषण करने से पहले एक निष्कर्ष निकालते हैं, तो आप अपनी प्रतिबिंब प्रक्रिया को खराब कर देंगे और एक सटीक समाधान स्थापित करना अधिक कठिन होगा।
  • आप तथ्यों को सिद्धांतों को अनुकूलित करना सीखना चाहिए और विपरीत नहीं। तथ्यों को इकट्ठा और उन तथ्यों के अनुरूप नहीं होने वाले किसी भी संभावित विचार या सिद्धांत को त्यागें। संभावनाओं के बारे में अनुमान न करें जो केवल सिद्धांत में मौजूद हैं और तथ्यों में नहीं, खासकर यदि आप अपने पिछले सिद्धांत को काम करने के लिए करने की कोशिश कर रहे हैं
  • शेरलॉक होम्स चरण 12 के बारे में विचार करें
    4
    जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं उससे बात करें यद्यपि शर्लक होम्स प्रसिद्ध प्रतिभाशाली है, अगर उनकी विचारधारा को पुश करने के लिए उनके पास डॉ। जॉन वाटसन नहीं था, तो उनकी बुद्धि कुछ अधूरी होती। अपने बुद्धिमत्ता के कारण आपको विश्वास रखने वाले किसी मित्र या सहयोगी को ढूंढें और उस व्यक्ति के साथ आपकी टिप्पणियों और निष्कर्षों पर चर्चा करें
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अन्य व्यक्ति को उन सूचनाओं को छोड़ने के बिना सिद्धांतों और निष्कर्षों को आकार देने दें, जो कि आप पहले से जानते हैं सत्य है।
  • यदि आपकी चर्चा नए विचारों को लाती है जो आपके सिद्धांतों को संशोधित करती हैं, तो उन्हें होने दें अपने और सत्य के बीच गर्व को मत देना।
  • शेरलॉक होम्स चरण 13 के बारे में सोचो
    5
    अपना मन एक ब्रेक दें यदि आप इसे "शर्लक" मोड में क्रमादेशित छोड़ देते हैं, तो आपका मन समाप्त हो जाएगा। यहां तक ​​कि इस महान जासूस विशेष रूप से थकाऊ मामलों के दौरान विराम देता है। अपने मन को आराम देने से वास्तव में सटीक दीर्घकालिक निष्कर्ष बनाने की आपकी क्षमता में सुधार होता है
  • किसी समस्या पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने से आपका मन पहनना पड़ सकता है और परिणामस्वरूप, यह जानकारी को कम सटीक तरीके से संसाधित करेगा। अपने दिमाग को आराम करने का एक मौका देते हुए आप लगातार और बेहोश तरीके से कनेक्शन बना सकते हैं। इस तरह जब आप इस समस्या पर पुन: फोकस करते हैं, तो आप उन विचारों का एक स्पष्ट रूप से स्पष्ट आदेश देख सकते हैं जिन्हें आपने अपने दिमाग को तोड़ने से पहले नहीं देखा था।
  • भाग 3
    मेमोरी का महल बनाएं

    शेरलॉक होम्स चरण 14 जैसी सोचो शीर्षक वाली छवि
    1
    मेमोरी का महल होने के लाभों को जानिए एक "मेमोरी पैलेस" या "मेमोरी स्टोअर" आपको ऐसी जानकारी को व्यवस्थित करने की अनुमति देता है जिससे इसे अधिक सुलभ और याद रखना आसान हो जाता है होम्स ने इस तकनीक का इस्तेमाल किया है, लेकिन इस विचार से वास्तव में बहुत कुछ पहले ही आया है।
    • आधिकारिक तौर पर, इस तकनीक को कहा जाता है "लोक विधि" (लोकी एन लैटिन का बहुवचन है "स्थान")। प्राचीन ग्रीस और रोम से यह तिथियां
    • आप विशिष्ट भौतिक स्थान के साथ उन्हें जोड़कर तथ्यों और जानकारी को याद कर सकते हैं।
  • शेरलॉक होम्स चरण 15 के बारे में विचार करें
    2
    अपना स्थान बनाएं ऐसी छवि चुनें, जिसे आप अपने दिमाग में स्पष्ट रूप से और विस्तृत रूप से कल्पना कर सकते हैं। जिस जगह पर आप अपनी मेमोरी महल के लिए चुनते हैं, वह कहीं भी हो सकता है, जहां कहीं भी आपने बनाया या कहीं न कहीं आप का दौरा किया हो।
  • आप अधिक जानकारी स्टोर कर सकते हैं, क्योंकि यह बड़ी जगह रखने के लिए बेहतर है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक असली महल की कल्पना करते हैं, तो आप प्रत्येक अनुशासन या विषयगत क्षेत्र के लिए एक अलग कक्ष प्रदान कर सकते हैं।
  • यदि आप एक ऐसी जगह चुनते हैं जो वास्तविक दुनिया में मौजूद है, तो सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसी जगह है जिसे आप बहुत विस्तार से कल्पना करने के लिए पर्याप्त जानते हैं
  • शेरलॉक होम्स चरण 16 के बारे में विचार करें

    Video: Sherlock Holmes In The House of Fear 1945

    3

    Video: (Very Scary) Buying and Opening a Real Dark Web Mystery Box! **Cursed**

    एक मार्ग खींचना अपने आप को मेमोरी के महल की ओर बढ़ने के लिए कल्पना करो हर बार जब आप महल की यात्रा करेंगे तो मार्ग उसी तरह से होना चाहिए। इसके अलावा, इस मार्ग से अक्सर चलने का अभ्यास करें ताकि यह आपकी दूसरी प्रकृति बन जाए।
  • मार्ग की स्थापना के बाद, आपको उस मार्ग के साथ संकेतों की पहचान करना होगा उदाहरण के लिए, आप एक बड़ी लॉबी में आधा दर्जन कुर्सियों या लैंप का एक सेट कल्पना कर सकते हैं या आप एक भोजन कक्ष या कमरे में फर्नीचर के प्रत्येक टुकड़े की पहचान कर सकते हैं। अपने मार्ग के साथ प्रत्येक बिंदु पर समय व्यतीत करें और जितना आप कर सकते हैं उतने संकेतों को परिभाषित करें।
  • यहां तक ​​कि जब आपको अपनी मेमोरी महल की ज़रूरत नहीं होती है, आपको मानसिक रूप से इसे देखने के लिए समय देना चाहिए। प्रत्येक बार जब आप जाना चाहते हैं, तो विवरण और मार्ग समान होना चाहिए। वास्तविक जगह में आपको किसी अन्य स्थान के रूप में इस स्थान को वास्तविक रूप में देखना चाहिए।
  • शेरलॉक होम्स चरण 17 के बारे में विचार करें
    4
    मार्ग के साथ मुख्य बिंदु रखें एक बार जब आप जानते हैं कि कैसे अपनी स्मृति महल के माध्यम से यात्रा करने के लिए, आपको मार्ग के साथ जानकारी को भरना शुरू करना होगा। एक विशिष्ट स्थान में जानकारी रखने की कल्पना करो पहले की तरह, इस मार्ग पर यात्रा करने का अभ्यास करें और इस तरह की जानकारी का उपयोग अक्सर उस कार्रवाई के लिए इस्तेमाल करने के लिए पर्याप्त हो।
  • अपने मेमोरी पैलेस के विभिन्न हिस्सों को जानकारी के रूप में निर्दिष्ट करते समय आपने पहले निर्दिष्ट विवरण का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने मेमोरी महल के अंदर एक कमरे के कोने में दीपक की कल्पना की है, तो आप उस व्यक्ति के बारे में विस्तार से याद रखने के लिए एक महत्वपूर्ण व्यक्ति को कल्पना कर सकते हैं ताकि दीपक को प्रकाश में लाया जा सके।
  • विवरण को यथासंभव विशिष्ट और असामान्य बनाओ। दिमाग को किसी चीज़ के बजाय कुछ अजीब चीज़ों को आसानी से याद होगा जो आप साधारण या सामान्य दिखने के लिए करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com