ekterya.com

शर्लक होम्स की अंतर्ज्ञान को कैसे विकसित किया जाए

महान जासूस शर्लक होम्स ने हर पीढ़ी को भी सबसे जटिल रहस्यों को हल करने की अपनी क्षमता के साथ कब्जा कर लिया है। शर्लक होम्स अपने मामलों को सुलझाने के लिए तथ्यों और तर्क का उपयोग करता है, लेकिन उनके जासूसी कौशल की कुंजी उसकी अंतर्ज्ञान की शक्ति है उसके जैसे, आप अपने दैनिक जीवन में एक जासूस होने के लिए अपने अंतर्ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप शर्लक होम्स के अंतर्ज्ञान को विकसित करते हैं, तो इससे आप अपने जीवन में बेहतर निर्णय लेने में मदद करेंगे, खासकर जब अन्य लोगों के साथ काम करना

चरणों

भाग 1
अपने प्रेक्षण कौशल का विस्तार करें

छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 1
1

Video: मास्टरमाइंड - - कैसे शर्लक होम्स की तरह लगता है कि करने के लिए मारिया कोनिकोवा

अभ्यास करें मानसिक पूर्णता मानसिक पूर्णता क्षण में मौजूद होने की कला है इसे अभ्यास करने के लिए, आपको ध्यान देना होगा कि आप अपने आसपास क्या होता है, अपने आप को विचलित करने के लिए प्रलोभन दिए बिना या एक ही बार में कई कार्य करने के लिए। यदि आप शर्लक होम्स की तरह अंतर्ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको मानसिक पूर्ति के माध्यम से सोचने का अपना तरीका अनुकूलित करना होगा।
  • अपने श्वास पर ध्यान लगाओ शुरू करने के लिए, जब आप श्वास और साँस छोड़ते हैं तब ध्यान दें। आप एक ऐसे आवेदन का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपकी साँस लेने में मदद करता है, जैसे कि साँस या पैसिफ़ा
  • ध्यान दें कि आप क्या कर रहे हैं, यहां तक ​​कि अपने दैनिक दिनचर्या के लिए भी ध्यान दें। उस ध्वनि को सुनें जब यह टूटता है, अपने टूथपेस्ट के टकसाल का स्वाद चख लेता है, जब आप अपनी कार में जाते हैं, तो स्टीयरिंग व्हील की कोमलता महसूस करते हैं, और पार्किंग में उड़ने वाले पत्तों को देखते हैं। अपने आप को इस क्षण में विसर्जित करें जब भी आप घूमते हैं, तब भी आपका मन वर्तमान में ले जाएं।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 2
    2
    अपने होश को तेज करें आपकी पाँच इंद्रियां आपके आस-पास की दुनिया को आत्मसात करने में मदद करेगी, इसलिए उन्हें यथासंभव काम करना चाहिए। किसी भी अन्य कौशल की तरह, आपको दृष्टि, श्रवण, स्वाद, स्पर्श और गंध का उपयोग करने के लिए अभ्यास करना चाहिए - ताकि आप उन्हें आस-पास की दुनिया को समेटने के लिए उपयोग कर सकें। यदि आप अपने इंद्रियों का उपयोग करते हैं, तो आप सुर्खियों की पहचान कर सकते हैं जो आपके अंतर्ज्ञान को बेहतर बनाएंगे, उसी तरह शेरलॉक होम्स के रूप में।
  • कम मात्रा के साथ वाद्य संगीत सुनने के द्वारा सुनवाई की अपनी भावना को तेज करें। विभिन्न ध्वनियों और उपकरणों की पहचान करने की कोशिश करें
  • अपनी आंखों को बंद करके और गंध पर ध्यान केंद्रित करके गंध की अपनी भावना को सुधारें। आपके ध्यान में जाने वाले scents को चुनकर अपने अभ्यास में सुधार करें, जैसे कॉफी या आवश्यक तेल
  • शुद्ध संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाने से और भोजन के स्वाद पर ध्यान केंद्रित करके अपने स्वाद की भावना को प्रशिक्षित करें।
  • अपने आहार में विटामिन सहित दृष्टि की अपनी भावना में सुधार करें, स्क्रीन से टूटता है, और अपने आप को प्राकृतिक प्रकाश में उजागर करें इसके अलावा, आप आंखों के लिए व्यायाम कर सकते हैं, जैसे कि उन्हें मोड़कर और किसी ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित कर।
  • आपके द्वारा स्पर्श किए जाने वाले वस्तुओं की बनावट का वर्णन करके अपने स्पर्श की भावना को प्रशिक्षित करें। विभिन्न बनावट की तुलना करें
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 3
    3
    अपने आस-पास की दुनिया की जांच करें अपने रूपक आवर्धक कांच का प्रयोग करें और अपने दैनिक जीवन के संबंध में एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण को अपनाना। अपने कार्यस्थल या अपने स्कूल के परिदृश्य, गंध, आवाज़ें और बनावट का विचार करें याद करें जो स्रोत पर मिलते हैं, और कौन भविष्यवाणी करेंगे कि आखिरी डोनट कौन खाएगा। यदि आप अपनी दुनिया की जांच करते हैं, तो आप अवलोकन कौशल विकसित करेंगे।
  • पहले पर्यावरण के बारे में जानकारी प्राप्त करें और आप हर दिन मिलने वाले लोगों को इकट्ठा करते हैं। आप एक निष्क्रिय पर्यवेक्षक होना चाहिए। क्या होगा, इस बारे में छोटी भविष्यवाणियां बनाएं, जैसे कि समूह को सवाल पूछने पर स्वयंसेवक कौन बोलेंगे। सबूत के साथ अपने भविष्यवाणियों की पुष्टि करें
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 4
    4
    लोगों को देखें लोगों को देखकर कुछ समय व्यतीत करें, इसलिए आपको उनके इशारों, आदतों और टीकों की पहचान करने का अनुभव होगा। एक पार्क बेंच या कैफेटेरिया टेबल की तरह एक जगह चुनें अपने आस-पास के लोगों को देखिए, और प्रत्येक व्यक्ति के बारे में आप क्या ध्यान दें।
  • अपने आप से सवाल पूछें जैसे "यह व्यक्ति किस कॉफी का आदेश देगा?" या "अब जब आप अपने दोस्तों के साथ हैं, क्या आप उसी तरह व्यवहार करेंगे जब आप अकेले थे?"
  • किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व या मूड की पहचान करने का अभ्यास करें
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 5
    5
    वर्ग पहेली को हल करें खेल के माध्यम से अपने अवलोकन कौशल का विस्तार करें, जो तस्वीरों के बीच अंतर को पहचानने, छिपे हुए शब्द ढूंढने या भूलभुलैया को हल करने के लिए आप से पूछते हैं। शर्लक होम्स जैसे रहस्यों को सुलझाने के लिए, आपको एक लचीला मन की आवश्यकता होगी, इसलिए इस प्रकार के गेम आपको इस लक्ष्य तक पहुंचने के करीब पहुंचेंगे।
  • सुडोकू पुस्तक प्राप्त करें, या मुफ़्त इंटरनेट क्रॉसवर्ड प्रिंट करें।
  • जीवन-आकार की भूलभुलैया से बचने की चुनौती देखें अकेले जाओ ताकि आपके मित्र आपकी मदद न करें।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 6
    6
    विवरण देखें यदि आप एक अच्छा अंतर्ज्ञान चाहते हैं, तो आपको विवरण की पहचान करने के लिए अभ्यास करना होगा। जब शर्लक होम्स एक अपराध के दृश्य में गया, तो उसने मिनट के विवरण देखा जो कि किसी और की पहचान नहीं हुई। ऐसा इसलिए है क्योंकि उसने उस कौशल का अभ्यास किया यदि आप विवरण की पहचान करने के लिए अभ्यास करते हैं, तो आप उसके बराबर हो सकते हैं।
  • अपने अवलोकन कौशल का परीक्षण करें - यह करने के लिए, उन सभी चीजों की सूची बनाएं जिनके बारे में आप याद रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्थानीय रेस्तरां में दोपहर के भोजन के बाद, उस स्थान की सूची बनाएं, जिसे आप उस स्थान के बारे में याद कर सकते हैं। कैसे सजावट थे? कर्मचारियों की वर्दी की तरह दिखते हैं? मेनू में क्या व्यंजन हैं? अगली बार जब आप इस रेस्तरां में जाते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए अपनी सूची की तुलना करें कि आपने सही तरीके से क्या याद किया है। यह निर्धारित करने के लिए कि आप विवरण की पहचान कितनी अच्छी तरह से करते हैं, खुद को परीक्षा में रखें।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 7
    7
    नोट्स ले लो अपने अवलोकनों का रिकॉर्ड रखें और हर दिन इसमें लिखें। यदि आप एक ही स्थान पर बहुत समय बिताते हैं, तो निराश मत हो, क्योंकि आप अब भी अपने आप को नई टिप्पणियां बनाने की चुनौती निर्धारित कर सकते हैं।
  • विशिष्ट विवरण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने आप को अवहेलना करें। उदाहरण के लिए, आप लोगों को लाल शर्ट पहनने या छाता पहनने वाले लोगों का पालन करना चुन सकते हैं।
  • काम या स्कूल की आपकी यात्रा पर, उन लोगों की गणना करें जो समान श्रेणी में फिट होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप ट्रेन से यात्रा करते हैं, तो आप उन लोगों को बता सकते हैं जो आपके सेल फोन के साथ खेल रहे हैं।
  • डॉक्टर के कार्यालय में, आप उन लोगों की संख्या की पहचान कर सकते हैं जो वहां पत्रिकाओं को पढ़ते हैं और जो अपनी स्वयं की वस्तुओं को लेते हैं
  • भाग 2
    लोगों को पढ़ें

    छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 8
    1
    शरीर की भाषा पढ़ें आप अपने शरीर की भाषा के माध्यम से किसी व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ खोज सकते हैं, जो उन लोगों की पहचान करने के लिए उपयोगी होंगे जो अच्छे इरादे रखते हैं और जो नहीं करते हैं। आप जान सकते हैं कि एक व्यक्ति क्या महसूस करता है और भविष्यवाणी करता है कि वह कैसे व्यवहार करेंगे। इस कला को सीखने के बाद, लोग सोचेंगे कि आप एक महान जासूस हैं, जैसे शर्लक होम्स
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 9
    2
    सक्रिय रूप से सुनो जब लोग बात करते हैं, तो हम अकसर उन्हें आशंका से सुनाते हैं और अपने सिर से संकेत देते हैं कि हम बातचीत का अनुसरण कर रहे हैं। हालांकि, सक्रिय रूप से सुनने के लिए, एक अन्य व्यक्ति के बारे में अधिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है, साथ ही जिस तरीके से वह यह कहता है और जो स्वर वह उपयोग करता है
  • विकर्षण को समाप्त करें ताकि आप वास्तव में ध्यान दे सकें जब लोग आपसे बात करेंगे। उदाहरण के लिए, अपने फोन को बचाने और आप जो भी काम कर रहे हैं, उसके लिए ब्रेक लेना।
  • आपसे बात करने वाले व्यक्ति के साथ नजर संपर्क बनाए रखें
  • अन्य व्यक्ति क्या कहता है पर ध्यान केंद्रित करें, न कि आप एक उत्तर के रूप में क्या कहने जा रहे हैं।
  • आपके विचारों को व्यक्त करने से पहले दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 10
    3
    डिस्कवर करें कि अगर कोई है झूठ बोल रही है। एक अच्छा अंतर्ज्ञान होने में एक झूठा को पहचानने की क्षमता शामिल है - इसलिए, यदि आप अपने अंतर्ज्ञान को विकसित करना चाहते हैं तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या कोई आपके साथ निहित है। आप सत्य और झूठ का पता लगाने में सक्षम होना चाहिए।
  • झूठ बोलने वाले लोग अपनी नाक और मुंह को कवर करते हैं इसके अलावा, वे अपने बालों या उनके कपड़ों के साथ खेल सकते थे
  • इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन अगर आप व्यक्ति की उपस्थिति में सूक्ष्म आक्रामकता की पहचान करना सीखते हैं, तो यह निर्धारित करने में भी उपयोगी हो सकता है कि आप झूठ बोल रहे हैं या नहीं।
  • देखें कि कोई व्यक्ति बिना स्पष्ट कारण के लिए पसीना करता है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति को वातानुकूलित कमरे में पसीना शुरू होता है, तो वह झूठ बोल सकता है
  • जिस गति से आप बोलते हैं उस पर ध्यान दें यदि आप धीरे-धीरे या जल्दी बोलते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप झूठ बोल रहे हैं।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 11
    4
    भविष्यवाणी करें कि अन्य क्या करेंगे अन्य लोगों के व्यवहार के तरीके की भविष्यवाणी करने के लिए अपने कौशल का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप भविष्यवाणी कर सकते हैं कि कौन आपके गुप्त मित्र को संकेत दिए दिन पर उपस्थित करेगा, या आपके समूचे सदस्य कौन पेश करेंगे अगर आप दूसरों की व्याख्या करते हैं, तो आप अपने व्यवहार की आशंका से बेहतर निर्णय ले सकते हैं।
  • भाग 3
    अपने अंतर्ज्ञान का विकास करें

    छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 12
    1
    अपने अंतर्ज्ञान को स्वीकार करें इससे पहले कि आप शर्लक होम्स के रूप में अपने अंतर्ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं, आपको उसे जानकारी का एक वैध स्रोत के रूप में स्वीकार करना होगा। कुछ लोगों का मानना ​​है कि अंतर्ज्ञान सिर्फ उपन्यास है और यह तर्क एकमात्र वैध विकल्प है। हालांकि, शर्लक होम्स के रहस्य आपको ध्यान देंगे कि मन के दोनों हिस्सों का उपयोग करना सबसे अच्छा है। आपका अंतर्ज्ञान आपकी प्रशिक्षण और जानकारी एकत्रित करने पर निर्भर करेगा - इसलिए, ऐसा लगता है कि ऐसा लगता नहीं होगा। इसके बजाय, यह आपके ज्ञान, अपने अनुभवों और विस्तार पर ध्यान देने के लिए एक परिकल्पना विकसित करने का एक तरीका होगा।
    • यदि आप अंतर्ज्ञान को अच्छी तरह से अभ्यास करते हैं, तो यह आपको सभी विवरणों के बारे में सोचने के बिना ज़्यादा जल्दी निर्णय लेने की अनुमति देगा, क्योंकि आपका मस्तिष्क कनेक्शन के एक नेटवर्क का विकास करेगा जो कि आपके लिए जानकारी को समेकित करेगा। नतीजतन, आपको सही निर्णय लेने की आदत होगी।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 13

    Video: कैसे सोचते हैं और निरीक्षण की तरह शर्लक होम्स

    2
    निष्पक्षता रखें यदि आप अपने अंतर्ज्ञान पर निर्भर होना चाहते हैं, तो आपको विषयबद्ध रूप से आलोचना नहीं करनी चाहिए। "सहजता" द्वारा आपकी प्रतिक्रियाओं का अनुसरण करके व्यक्तिपरक सोच के जाल में गिरना आसान है। हालांकि, यदि आप निष्पक्ष सोचने के लिए अभ्यास करते हैं, तो यह आपको शर्लक होम्स जैसी रहस्यों को खोजने की अनुमति देगा।
  • ओरिएंट खुद को तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, आपकी राय नहीं उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपके दोपहर का भोजन चुरा लेता है, तो आपको उस किसी व्यक्ति को दोषी ठहराया जा सकता है जिसे आप ने अतीत में चर्चा की है, लेकिन जल्दबाजी में न्याय न करें तथ्यों को आप दूसरे व्यक्ति को ले जा सकते हैं।
  • एक खुले दिमाग रखें दूसरों के विचारों और रायओं को सुनें, ताकि आप उनके परिप्रेक्ष्य से सीख सकें। हम सभी को दुनिया को अलग तरह से देखते हैं, और कभी-कभी निष्पक्षता को बनाए रखने के लिए दृष्टि में बदलाव की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 14



    3
    भाग लेता है। कभी-कभी, आपको शायद दर्शक की तरह व्यवहार करना पड़ता है - हालांकि, एक ठोस अंतर्ज्ञान प्राप्त करने के लिए, आपको आसपास के लोगों के साथ शामिल होना होगा। जैसे कि शर्लक होम्स को अपराध दृश्य की परिस्थितियों का विश्लेषण करने की ज़रूरत है, इसके लिए आपको इसके बारे में उपयोगी राय देने के लिए अपनी दुनिया का हिस्सा होना होगा।
  • दूसरों से दूर रहने के बजाय, अपने जीवन में एक सक्रिय भूमिका निभाएं, ताकि आप अनुभव प्राप्त कर सकें जो आपके अंतर्ज्ञान को लचीलापन देने में मदद करेगा।
  • हर दिन एक गतिविधि करने की आदत को अपनाना, भले ही वह छोटा हो। उदाहरण के लिए, आप एक मित्र के साथ चल सकते हैं, एक सहज बास्केटबॉल खेल सकते हैं, पार्क बेंच पर आकर्षित कर सकते हैं या एक नई भाषा का अभ्यास कर सकते हैं।
  • उस समय को कम करें जब आप टेलीविज़न देख रहे हैं।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 15
    4
    पर्यावरण का ध्यान रखें अपने मन में परिदृश्य और ध्वनियों को अपने चारों ओर से छांटें यदि आप अपने आसपास की दुनिया को जानते हैं, तो इस समय बेहतर निर्णय लेने के लिए यह उपयोगी होगा। जिस जगह पर आप किसी व्यक्ति से प्रतिक्रिया करते हैं वह जगह के अनुसार भिन्न होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपके पास मॉल में जाता है, तो आप मंजूरी दे सकते हैं और चलते रहें। हालांकि, अगर कोई गहरे गली में आप की ओर बढ़ रहा है, तो आप तनाव कर सकते हैं और उस व्यक्ति के साथ अपनी दूरी बनाए रखने की कोशिश कर सकते हैं।
  • आपको शीघ्र निष्कर्ष नहीं निकालना चाहिए, लेकिन यदि आप अपने परिवेश को जानते हैं, तो यह स्थिति को बेहतर ढंग से पढ़ने में आपकी मदद करेगी, क्योंकि आप सुराग को अधिक आसानी से हासिल कर पाएंगे।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 16
    5
    बिगड़ने वालों को कम करें यदि आप शर्लक होम्स की तरह एक ठोस अंतर्ज्ञान चाहते हैं, तो आपको अपनी दुनिया के साथ रहना होगा। व्याकुलता (जैसे आपके फोन के साथ खेलना) आपको अपने अंतर्ज्ञान का उपयोग करने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त करने से रोकेंगे
  • क्षणों की पहचान करने के लिए दो सप्ताह का समय लें, जब आप ध्यान दें कि आप विक्रय करने के लिए देते हैं, जैसे कि आप खाने के दौरान टीवी देखना, काम पर जाने के दौरान अपने फोन के साथ खेलना, या एक मैगज़ीन पर नज़र रखते हुए जब आपका मित्र आपको बात करता है
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 17
    6
    उलझन में रहें यह उलझन में लग सकता है, लेकिन स्वस्थ संदेह आप अपने खुद के आधार पर जल्दबाजी निष्कर्ष ड्राइंग से रोका जा सकता है पूर्वाग्रह। एक अच्छा संदेहपूर्ण होने के लिए, आपको अपने स्वयं के विश्वासों और जिस तरह से वे आपके आसपास की दुनिया को आपकी प्रतिक्रियाओं को प्रभावित करते हैं, उन्हें समझना होगा। इस तरह, आप गलत राय से बचेंगे अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों के आधार पर
  • यदि आप देखते हैं कि आप किसी चीज़ या किसी व्यक्ति पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं, तो इस कारण से आपको ऐसा महसूस करने के लिए एक क्षण लगिए। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने मित्र के नए साथी के पास असहज महसूस हो रहा है, तो अपने आप से पूछें कि क्या यह उसके या बाहरी कारकों के कारण है क्या आप इसे अपने पूर्व याद करते हैं? क्या आप अपने दोस्त को खोने की संभावना के बारे में चिंतित हैं?
  • गपशप में तुरंत विश्वास मत करो सबूत खोजें और इसका इस्तेमाल किसी भी अफवाह के सत्य के मूल्यांकन के लिए करें
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 18
    7
    रचनात्मक रूप से सोचें शर्लक होम्स के अंतर्ज्ञान के लिए, आपको सृजनात्मक होना होगा और रिफ्लेक्जेसिक रूप से सोचना होगा। यदि आप अपनी आदतों का विकास करते हैं, तो बदलने के लिए प्रतिरोध का विरोध करें और दुनिया को लेबल करने का प्रयास करें, आप अपने दिमाग को समझने और अपने आस-पास की दुनिया की वास्तविकता को समझने के लिए प्रशिक्षित नहीं कर सकते।
  • ऐसी गतिविधियों के बारे में सोचें जैसे मन का नक्शा बनाना, लिखना या एक सूची बनाना
  • एक अलग जगह पर जाएं उदाहरण के लिए, एक नोटबुक लें और एक कॉफ़ी शॉप पर जाएं, जिसे आपने कभी कोशिश नहीं की है, या प्रकृति के माध्यम से चलना है।
  • विचारों को एक साथ बनाने के लिए दूसरों के साथ सहयोग करें।
  • कलात्मक कुछ करो
  • अपने दृष्टिकोण को संशोधित करने के लिए अपनी रूटीन बदलें।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 19
    8
    एक समय में एक कार्य करना सीखें। कई कार्यों को एक बार करना, अंतर्ज्ञान के लिए हानिकारक है, क्योंकि यह मन को विचलित करता है और इसे अपने आसपास की दुनिया पर ध्यान केंद्रित करने से रोकता है। सही निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए आपके मन को पूर्ण और सटीक जानकारी की आवश्यकता है
  • भाग 4
    कटौती का उपयोग करें

    छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 20
    1
    कटौती के बारे में जानें शर्लक होम्स कटौती के सिद्धांतों के बाद अपराधों को हल करता है, जो एक मार्गदर्शक सिद्धांत के आधार पर निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए एक विधि है। वह अपने सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए अपने अवलोकन कौशल और व्यक्तिगत ज्ञान का प्रयोग करके उन कनेक्शनों को अपने खाते में जोड़ता है।
    • कटौती सिद्धांत पर निर्भर करता है कि किसी समूह में सभी चीजें एक ही नियम हैं। उदाहरण के लिए, यदि सम्मेलन कक्ष में सभी लोगों को एक पुरस्कार मिला है और टॉम इसमें है, तो वह विजेताओं में से एक होगा।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 21

    Video: कैसे शर्लक होम्स की तरह अमल करने में - 5 हाइपर चौकस तकनीक

    2
    एक सिद्धांत विकसित करें कटौती करने वाला शिक्षक सबूतों के आधार पर एक सिद्धांत विकसित करता है, जिससे वह अपने सिद्धांतों के आधार पर ठोस निष्कर्ष तक पहुंच सकते हैं।
  • अपने जीवन में पैटर्न की पहचान करें विषय, क्रिया, जगह, उद्देश्य, समय और रूप जैसे तत्वों पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, दस्तावेज़ जिसे आपने कार्यालय में कॉफी तैयार करना देखा है आप यह जान सकते हैं कि केवल एक ही व्यक्ति जो 8:00 बजे से पहले कॉफी तैयार करता है। वह कार्यालय में अकाउंटेंट है
  • अपने प्रमाणों का उपयोग करके सामान्यीकरण करें इस पद्धति के अनुसार, आप यह सामान्य कर सकते हैं कि लेखाकार वह है जो 8:00 बजे से पहले सभी कॉफी तैयार करता है। मीटर।
  • इस सिद्धांत के अनुसार, यदि कोई कॉफी 8:00 बजे के बाद नहीं है मी, इसका मतलब है कि वह काम करने के लिए नहीं आई है।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 22
    3
    अपने सिद्धांत का परीक्षण करें सामान्यीकरण के आधार पर एक सिद्धांत विकसित करने के बाद, यह सत्य है कि यह सही है। पिछली उदाहरण में, अगली बार यह 8:00 बजे से अधिक है और कोई कॉफी नहीं है, जांच लें कि लेखाकार कार्यालय में नहीं है।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 23
    4
    अपने तेज करें समस्या सुलझाने के लिए कौशल आपको बेहतर निर्णय लेने के लिए कटौती का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए इन कौशल को सुधारना होगा। कटौती का उपयोग करने के लिए, आपको समस्याओं का समाधान खोजने में अच्छा होना होगा।
  • सबसे पहले अपनी समस्या को परिभाषित करें और तथ्यों को ध्यान में रखें जानकारी इकट्ठा और इसका विश्लेषण करें संभावित समाधानों की सूची करें और उनमें से प्रत्येक की व्यवहार्यता का मूल्यांकन करें।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 24
    5
    तार्किक रूप से सोचें यदि आप अपने अंतर्ज्ञान को विकसित करने जा रहे हैं, तो आपको तार्किक रूप से सोचने के लिए सीखना चाहिए। अपने अंतर्ज्ञान को सटीक बनाने के लिए, आपको तर्क के आधार पर इसका जवाब देना होगा। कारणों और प्रभावों के बीच संबंधों को ढूंढें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र गुरुवार को अधिक कप कॉफी पीता है, तो उस दिन पर क्या अलग है पर विचार करें। वह देर से बुधवार की दोपहर तक रह सकता था क्योंकि वह एक शाम की कक्षा में जाते हैं। यह निर्धारित करने के लिए अधिक जानकारी इकट्ठा करें कि क्या यह एक कारण और प्रभाव या सहसंबंध है, जिसका अर्थ है कि दोनों तत्व संबंधित हैं, लेकिन ये न तो दूसरे का कारण है। यह मानने से बचें कि रिवर्स में दो तत्वों के बीच संबंध सही होगा। एक रात की कक्षा में आपका दोस्त अगले दिन ज्यादा कॉफी पी सकता है, लेकिन यह हर बार जब तक वह बहुत सारी कॉफी पीने का कारण नहीं होगा
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 25
    6
    अपने ज्ञान का विस्तार करें शर्लक होम्स की तरह एक ठोस अंतर्ज्ञान के लिए, आपको सीखना जारी रखना होगा। किताबें पढ़ें, वृत्तचित्र देखें, समाचार के बारे में जानकारी रखने और समूहों में शामिल होने के लिए जो आपके ज्ञान को बढ़ाने में सहायता करते हैं आपको कुछ नया सीखने के लिए औपचारिक विद्यालय में जाने की जरूरत नहीं है।
  • अपने आप को अपने अध्ययन में शामिल न करें। उदाहरण के लिए, यह पॉप संस्कृति के बारे में सूचित होने के लिए महत्वहीन लग सकता है - हालांकि, यह आपके आसपास के लोगों को समझने में आपकी सहायता कर सकता है। इसलिए, अपने अंतर्ज्ञान का बेहतर इस्तेमाल करने के लिए यह उपयोगी होगा
  • EdX.org पर जाएं, जो हार्वर्ड, बर्कले, जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और अन्य प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों जैसे प्रमुख संस्थानों से कक्षाएं प्रदान करता है। आप दुनिया में सर्वश्रेष्ठ संस्थानों से सीखने के लिए एक मुफ्त वर्ग का उपयोग कर सकते हैं या आप प्रमाणन प्राप्त करने के लिए एक छोटी राशि का भुगतान कर सकते हैं जो पाठ्यक्रम में आपकी भागीदारी को मान्यता देता है। किसी भी तरह से, यह आपके ज्ञान का विस्तार करने का एक बड़ा अवसर होगा।
  • Meetup.com जैसे पृष्ठ पर जाएं, जो समुदाय-नेतृत्व वाले समूह प्रदान करता है। कुछ समूह आपको उन लोगों से जुड़ेंगे जो आपको नए कौशल सिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप सीख सकते हैं कि कैसे एक वेब पेज बनाना, भारतीय खाना पकाना, या आवश्यक तेलों को मिलाएं।
  • छवि शीर्षक का विकास करें`Sherlock Holmes` Intuition Step 26
    7
    रिलैक्स। अपने दिमाग को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण देने के बाद, आपको आराम करने और इसे आपके सवालों के समाधान का पता लगाने के लिए समय देने की आवश्यकता होगी। शर्लक होम्स संगीत को सुनने में आराम कर सकता है, इसलिए उसके उदाहरण का पालन करें और आराम संगीत के साथ प्लेलिस्ट सुनें।
  • युक्तियाँ

    • सब कुछ देखें, यहां तक ​​कि छोटे विवरण भी।
    • सभी स्रोतों से खाते की जानकारी लें, लेकिन यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सा सबसे विश्वसनीय है, अपने मापदंड का उपयोग करें
    • शर्लॉक होम्स, जिनके लेखक आर्थर कॉनन डॉयल की कुछ पुस्तकों को पढ़ें
    • भले ही शर्लक होम्स एक अंतर्मुखी है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह लोगों से बचा जाता है। भीड़ के करीब रहें और वार्तालापों को सुनो, क्योंकि आपको कभी नहीं पता है कि आपको उपयोगी जानकारी कौन देगा

    चेतावनी

    • अपनी भविष्यवाणियों को तब तक न रखें जब तक कि आप सुनिश्चित न करें कि तथ्यों का समर्थन किया जाए।
    • सभी जानकारी का विश्लेषण किए बिना त्वरित निर्णय न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com