ekterya.com

आपको कुछ भूलने की याद आती है

क्या आपने कभी भी अपने आप को कमरे में पाया है कि आप क्या करने जा रहे थे? या क्या आपके पास "जीभ की टिप" पर कुछ का नाम है, लेकिन आप इसे याद नहीं कर सकते हैं? हमारा मस्तिष्क बड़ी मात्रा में जानकारी प्राप्त करने, प्रसंस्करण और संचय करने के लिए उत्तरदायी है, लेकिन कभी-कभी दिन-दर-दिन के पर्ची आपको कुछ भूल कर सकती है, यहां तक ​​कि ऐसी कुछ भी जिसे आप सोच रहे थे सौभाग्य से, हम आपको कुछ कदम बताएंगे जो आपको याद रखेंगे जो आप भूल जाते हैं।

चरणों

विधि 1

अपनी स्मृति को प्रोत्साहित करें
यादृच्छिक वस्तु जिसे आप चरण 1 को भूल गए शीर्षक वाला चित्र
1
कुछ याद करने के लिए चरणों को जानें ताकि आप कुछ याद कर सकें, आपके मस्तिष्क को तीन चरणों के माध्यम से जाना चाहिए: अधिग्रहण, समेकन और वसूली (कभी-कभी "स्मृति" कहा जाता है)। अगर इन चरणों में से किसी एक में गलत हो जाता है, तो आपको याद रखना चाहिए कि आप क्या याद रखना चाहते थे।
  • अधिग्रहण अवस्था में, नई सीखा जानकारी को दीर्घकालिक स्मृति में छोड़ा जा रहा है या लंबी अवधि की स्मृति का हिस्सा बनने से पहले उसे संग्रहित किया जाता है। यदि आप किसी चीज़ पर ध्यान नहीं देते हैं, उदाहरण के लिए, जहां आप कमरे से बाहर निकलने से पहले अपने चश्मे डालते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि जब आप वापस आ जाते हैं तो आप अपने स्थान को भूल जाते हैं।
  • समेकन चरण में, सीखा जानकारी लंबी अवधि की स्मृति का हिस्सा बन जाती है यह अगर जानकारी, दीर्घकालिक स्मृति के अन्य हिस्सों से संबंधित है अगर यह किसी तरह (ऐतिहासिक या महत्वपूर्ण घटनाओं से संबंधित) में महत्वपूर्ण है या उससे जुड़े एक संवेदी धारणा है और अधिक होने की संभावना है।
  • वसूली के चरण में, स्मृति में संग्रहीत जानकारी को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल न्यूरोनल पैटर्न को सक्रिय करके पुनर्प्राप्त किया जाता है। यह चरण आम तौर पर जहां "जीभ की नोक" में कुछ होने की भावना होती है, लेकिन ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप इस स्तर को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं।
  • छवि याद रखें जिसे आप भूल गए चरण 2
    2
    अपने कदमों पर वापस जाओ कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अधिक मेमोरी संदर्भ-निर्भर है, अर्थात् पर्यावरण में ऐसी जानकारी को याद रखना आसान है, जिसमें पर्यावरण से मेल खाती है जिसमें सूचना मिली थी।
  • उदाहरण के लिए, अगर आप कमरे में कुछ सोचते हैं, लेकिन रसोई घर में आने पर आप भूल गए तो कमरे में लौटने की कोशिश करें। यह अधिक संभावना है कि परिवार के संदर्भ में लौटने से आपको भूल गए जानकारी को ठीक करने में मदद मिलेगी।
  • Video: Kab Tak Yaad Karu- Bhula Na Sakoge- Tujh Mein Aur (Medley)

    इमेज शीर्षक जिसका नाम तू कुछ भूल गया है वह चरण 3
    3
    सोचा के अपने धागा फिर से संगठित आप शारीरिक रूप से जहां एक विचार है कि अब भूल गया है साथ आने के लिए वापस नहीं जा सकते हैं, तो कल्पना करना तुम कहाँ थे, तो आप क्या कर रहे थे और कैसे अपने विचारों को एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं की कोशिश करो। सुपरमॉक्स्ड न्यूरोनल पैटर्न के साथ कई यादें जमा की जाती हैं, सोचा के धागे के पुनर्निर्माण से संबंधित विचारों को उत्तेजित करके भूल विचारों को पुनर्प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • याद दिलाना कुछ ऐसी चीज जिसे आप भूल गए चरण 4
    4
    मूल वातावरण के संकेतों को फिर से बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ गीत या एक वेबसाइट है, खासकर जब आप मन में था सोचा अब भूल, कि जानकारी पुनः जीने की तलाश में सुनी शायद आप जानकारी भूल गए हैं पुनः प्राप्त करता है।
  • यादृच्छिक रूप से याद किया जाने वाला चित्र जिसे चरण 5 भूल गया
    5
    उस चीज़ के बारे में सोचें या बात करें जो संबंधित नहीं है। क्योंकि मस्तिष्क में सुपरमॉक्स्ड न्यूरोनल पैटर्न में इतनी अधिक जानकारी संग्रहीत होती है, यह संबंधित से संबंधित पुनः प्राप्त करने में आसान हो सकता है, लेकिन "गलत" सूचना, जैसे सभी अन्य अभिनेता जो बैटमैन खेला, लेकिन न केवल एक के बारे में जो आप सोच रहे थे। किसी और चीज के बारे में सोचने से आपको वसूली "रीसेट" करने में मदद मिल सकती है।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक आप याद करते हैं चरण 6
    6
    रिलैक्स। चिंता भी आसान डेटा को याद करने की प्रक्रिया को मुश्किल बना सकती है। कुछ याद रखना मुश्किल है, चिंता न करें इसके बजाय, शांत करने के लिए कुछ बार गहरा साँस लें और फिर जानकारी के बारे में सोचने की कोशिश करें।
  • विधि 2

    अपनी मेमोरी में सुधार करें
    यादृच्छिक रूप से याद किया जाने वाला चित्र जिसे चरण 7 भूल गया
    1
    विशिष्ट यादें बनाएं जब आप कुछ याद रखना चाहते हैं। आप अपनी दीर्घकालिक स्मृति में जानकारी की प्रक्रिया में अधिक होने की संभावना होगी यदि यह विशिष्ट जानकारी से जुड़ा होता है जो प्रस्थान या संकेत के रूप में सेवा कर सकता है। सब कुछ एक संकेत हो सकता है, लेकिन उन चीजों को सक्रिय रूप से जोड़ने से नई जानकारी शामिल है जो आप पहले से याद करते हैं, एक अच्छी रणनीति है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कैफे में एक दोस्त के साथ एक बातचीत की है और आपको बताता है कि अपने जन्मदिन आ रहा है, कुछ आप पहले से ही अच्छी तरह से याद करने के लिए बातचीत की स्मृति कनेक्ट करने का प्रयास, "मिगुएल ने मुझे बताया कि उसके जन्मदिन 7 जून को किया गया था। मेरी माँ के जन्मदिन के एक सप्ताह बाद ही। "
    • ये संकेत भी संवेदी जानकारी हो सकते हैं उदाहरण के लिए, गंध कई लोगों में उज्ज्वल यादें ट्रिगर कर सकता है, क्योंकि ओवन में कुकीज़ की खुशबू आपको दिन याद करती है जब आप अपनी दादी माँ के घर में थे यदि संभवतः स्मृति सुगंध से जुड़ी होती है, तो इस उदाहरण में, शायद कॉफी या दालचीनी रोल का कैफेटेरिया में सुगंध, एक परिचित सुगंध के साथ अपनी स्मृति को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें।



  • याद दिलाना कुछ ऐसी चीज जिसे आप भूल गए चरण 8
    2
    अपनी यादें किसी विशेष स्थान से कनेक्ट करें मेमोरी पर्यावरण संबंधी संदर्भों से काफी मजबूत है जिसमें जानकारी मूलतः सीखा गई थी आप जानकारी के संसाधित करने और इसे बाद में याद रखने के उद्देश्य से उस कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मौखिक रूप से वह जानकारी कनेक्ट करें जिसे आप एक जगह से याद रखना चाहते हैं: "जब हम 7 वीं स्ट्रीट पर नए कैफेटेरिया में मिले, तो मिगुएल ने मुझे बताया कि उसका जन्मदिन 7 जून था।"
  • यादृच्छिक स्मरणोत्सव जिसे आप भूल गए 9 चरण का चित्र
    3
    जानकारी को तुरंत दोहराएं। यदि, कई लोगों की तरह, आप नाम भूल जाते हैं, तो वे आपको लगभग किसी को भी पेश नहीं करते हैं, जैसे ही आपको इसे प्राप्त होता है, मौखिक रूप से उस जानकारी को दोहराने का प्रयास करें। संभव के रूप में कई सिग्नलों को कनेक्ट करना (आप शारीरिक रूप से कैसे देखा, आप किस कपड़े पहने हुए थे, जहां आप हैं) आपको बाद में इसे याद रखने में भी मदद करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक पार्टी में रहे हैं और एक दोस्त नाम के साथ किसी का परिचय "मसाको" सीधे एक मुस्कान के साथ देखो, हाथ मिलाने और कहते हैं, "अच्छे, आपसे मिलकर मसाको। आपकी शर्ट में एक अच्छी नीली स्वर है! " सभी संवेदी जानकारी को मजबूत करने के बाद आप बाद में स्मृति की प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं।
  • यादृच्छिक रूप से याद किया जाने वाला चित्र जिसे आप चरण 10 भूल गए
    4
    "यादों का महल" बनाएं यादों के महलों वे जानकारी और पर्यावरण के संदर्भों के बीच कनेक्शन बनाने के लिए एक बहुत ही इस्तेमाल की गई सामयिक तकनीक हैं, लेकिन इस मामले में, ये सभी संदर्भ आपकी कल्पना में हैं यहां तक ​​कि प्रसिद्ध (यद्यपि काल्पनिक) जासूस शर्लक होम्स इस तकनीक को रोजगार देते हैं!
  • इस तकनीक को सही करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता है, लेकिन जानकारी आप याद रखना चाहते संग्रहीत करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह स्थानों और यादों के बीच रचनात्मक, यहां तक ​​कि बेतुका कनेक्शन के गठन पर जोर देना होगा।
  • छवि यादृच्छिक रूप से याद किया जिसे आप भूल गए चरण 11
    5
    उच्च तनाव की स्थिति में सीखने से बचें यह हमेशा एक विकल्प नहीं होगा, लेकिन यदि आप अत्यधिक तनावपूर्ण परिस्थितियों में नई जानकारी सीखने से बच सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षण के कुछ घंटे पहले, बाद में संभवतया इसे याद रखने की आपकी क्षमता में सुधार होता है।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम तू कुछ भूल गया है वह चरण 12
    6
    आराम से सुंदर नींद, विशेष रूप से आरईएम (रैपिड आई मूवमेंट) नींद, जानकारी को संसाधित, समेकित और संग्रहित करने के लिए महत्वपूर्ण है नींद का अभाव न्यूरॉन्स की प्रतिक्रिया को प्रभावित करता है, जो जानकारी की प्रसंस्करण और पुनर्प्राप्ति को बाधित करता है।
  • याद दिलाना कुछ ऐसी चीज जिसे आप भूल गए चरण 13
    7
    पानी पी लो यदि आप कुछ अलग करते हैं और आपको लगता है कि यह तुम्हारी मदद करना है, तो आप इसे याद करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • जब आप कमरे से कमरे में चले जाते हैं, तो वर्बलाइजिंग कार्य आपको याद रखने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मल्टीविटामिन लेने के लिए बाथरूम में जाते हैं, तो दोहराएँ: "मैं अपना मल्टीविटामिन ले लूँगा" जब तक आप अपने गंतव्य तक नहीं पहुंचेंगे।
    • डॉक्टर की नियुक्तियों और जन्मदिन जैसे महत्वपूर्ण जानकारी याद रखने में सहायता के लिए एक सेल फोन नियोजक या एप्लिकेशन का उपयोग करें यह उन लोगों की भी सेवा कर सकता है जिनके पास सबसे अच्छी यादें हैं!

    चेतावनी

    Video: Chemistry याद करने के आसान तरीके जो भूले नही जा सकते है (how to learn chemistry )

    • जिन्कगो Biloba की तरह स्मृति की खुराक लोकप्रिय हैं, लेकिन बहुत कम सबूत नहीं है कि वास्तव में प्रभावी रहे हैं और वास्तव में हानिकारक दुष्प्रभाव हो सकते हैं, यह थक्कारोधी और खून बह रहा है हो सकता है नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com