ekterya.com

अवलोकन की अपनी शक्तियों को कैसे तेज करें

अवलोकन एक पूर्ण मस्तिष्क कौशल है अपनी इंद्रियों का पूरी तरह से उपयोग करने, विवरणों पर ध्यान देने, ध्यान केंद्रित करने, विश्लेषण करने, तर्क देने और याद रखने के लिए आपके मस्तिष्क में कई प्रक्रियाएं होती हैं। बहुत से लोग उन लोगों को ईर्ष्या करते हैं जो बहुत ही चौकस हैं और अवलोकन की अपनी शक्ति कम करते हैं। उन्हें यह नहीं पता है कि मेहनती प्रशिक्षण से इन कौशल को विकसित और तेज किया जा सकता है। इस लेख में आपको कुछ गतिविधियां मिलेंगी जो कई लोगों को अवलोकन की अपनी शक्तियों को सुधारने में मदद करती हैं। न केवल अवलोकन में आपको अधिक जागरूक होने और सामान्य रूप से स्मार्ट होने में मदद मिलेगी, लेकिन यह आपके काम, आपके संबंधों आदि पर भी आपके प्रदर्शन को बढ़ाएगी। अवलोकन एक बहुत ही महत्वपूर्ण कौशल है, जो कि बहुत से लोगों ने दी है।

चरणों

छवि का शीर्षक अवलोकन के अपने अधिकारों को तेज करें चरण 1
1
ध्यान करता। एक जागरूक ध्यान अपने मन को साफ करने और पल और आपके आस-पास की दुनिया पर ध्यान देने का कार्य है। एक बैठे ध्यान शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है, अपनी आँखें बंद करें और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। विचार आपके विचारों या अपने आस-पास की दुनिया में खुद को खोना नहीं है। इन बातों के बारे में जागरूकता करते समय, आपको अपने श्वास पर ध्यान देना चाहिए, जैसे कि आप एक रिकॉर्डर थे। यदि आप इसे हर दिन 30 मिनट के लिए अभ्यास करते हैं, तो आप अपने मन को प्रशिक्षित करना शुरू कर देंगे कि आप के चारों ओर से अधिक ध्यान देने के लिए और अपना ध्यान और ध्यान को तेज करने के लिए, आपको दो महत्वपूर्ण पहलुओं को ध्यान में रखना होगा जो आपको अवलोकन के लिए आवश्यक हैं। ध्यान शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि ग्रे मकई जो ध्यान, फोकस और संवेदी प्रक्रियाओं से बना है, मोटा हो जाता है और नियमित ध्यान से आकार में बढ़ता है। उन्होंने यह भी पता लगाया है कि यह मस्तिष्क में गतिविधि के स्तर को बढ़ाता है, एक कार को उच्च गति से बदलने के समान। इसका अर्थ है तेज प्रसंस्करण, बेहतर स्मृति, ध्यान, ध्यान, आदि इन सभी कौशल अवलोकन के लिए महत्वपूर्ण हैं
  • छवि का शीर्षक अवलोकन के अपने अधिकारों को तेज करें चरण 2
    2
    अभ्यास तर्क लगातार हालांकि तर्क और अवलोकन अलग हैं, वे पूरी तरह से एकजुट होते हैं अभ्यास तर्क पहेली, रूबेक क्यूब्स, क्रिप्टोग्राम आदि। आपकी तार्किक तर्क की शक्तियों को तेज करने में आपकी सहायता करेगा मस्तिष्क के लिए खेल प्रदान करने वाली साइटें अक्सर तर्क अभ्यास प्रदान करती हैं, जो आपको अपना तर्क सुधारने में मदद करती हैं। दैनिक प्रैक्टिस के माध्यम से, तर्क की कला आपके लिए स्वाभाविक होगी, और आपको उस जानकारी को निकालने की अनुमति देगा जो मानव आँखों को प्रस्तुत नहीं की गई है। इससे आप खेल में दूसरों के आगे आगे बढ़ सकते हैं।
  • Video: || How To Calm Restless Mind? चंचल-बेचैन मन को शांत कैसे करें? ||

    छवि का शीर्षक अवलोकन के अपने अधिकारों को तेज करें चरण 3
    3
    चीजों को याद रखने का अभ्यास करें मेमोरी एक और उपकरण है जो पर्यवेक्षकों का उपयोग करते हैं, वे जानकारी को बनाए रखने की आशा में देखते हैं। रात की घटनाओं को याद करके और उनके बारे में सोचकर, आप अपने मस्तिष्क के चार हिस्सों को व्यायाम करेंगे। वे स्मृति, काम कर रहे स्मृति, तर्क और विश्लेषण कर रहे हैं। अवलोकन करने के दौरान प्रभावी ढंग से उपयोग किए जाने वाले एक ही कौशल में से कई अपनी याददाश्त को और सुधारने के लिए, दीर्घकालिक स्मृति का अभ्यास करें, सप्ताह में एक बार एक तिथि या एक ईवेंट का चयन करें, और उसके बाद आप इसके बारे में सब कुछ याद कर सकते हैं। यह एक और अधिक नाटकीय तरीके से एक ही कौशल का अभ्यास करता है और आपके ललाट भागों की कार्यक्षमता में सुधार करने में आपकी सहायता करेगा। कई चीजों के बारे में सोच भी आपको पिछले अनुभवों से अधिक ज्ञान निकालने में मदद करता है, अतीत में एक अधिक परिपक्व और तर्कसंगत परिप्रेक्ष्य प्राप्त करता है, और यहां तक ​​कि पिछले भ्रम को हल करता है। उसी कौशल को रोकथाम के लिए लागू किया जा सकता है किसी को अपने जीवन में क्या होता है, इसके बारे में सतर्क रहने में मदद करें और क्या हो रहा है, इस बारे में कोई विचार करें।
  • छवि शीर्षक 1557372 4
    छवि का शीर्षक अवलोकन के अपने अधिकारों को तेज करें चरण 4



    4

    Video: कैसे बनाते हैं विद्युत चुंबक

    नई चीजों का अनुभव करें नई चीजों का अनुभव करने से आपका ध्यान आपके ध्यान में सुधार करने में मदद करता है। इसे आगे और जागरूक रूप से याद रखना एक पर्यावरण और अनुभव के विवरण पर ध्यान देने के लिए आपको अनुभव को समृद्ध करने, ज्ञान को बढ़ाने और आपकी शक्तियों का अवलोकन करने के लिए अपने कौशल को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक 1557372 5
    अवलोकन के अधिकारों को तेज करने के शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से जानें आप जो वास्तव में देख रहे हैं, उसके बारे में जानने के लिए लगातार वापस आइए और फिर नए विवरण का पता लगाएं, जब आप कुछ देखते हैं जो आपके कौशल को सुधारने में आपकी सहायता करेगा। अगर आप लगातार ध्यान देना भूल जाते हैं, तो इसके बारे में आपको याद रखने में कुछ तरीकों से हल करें। इस कौशल के लिए बहुत सी प्रशिक्षण की आवश्यकता है, और प्रशिक्षण के साथ, आप देखेंगे कि आप इसे स्वचालित रूप से उपयोग करेंगे
  • छवि का शीर्षक अवलोकन के अपने अधिकारों को तेज करें चरण 6
    6

    Video: Getting Started with TensorFlow with Manoranjan Padhy

    अपने अवलोकन और स्मृति कौशल का परीक्षण करें। एक पेंसिल और कागज ले लो और कमरा छोड़ दो अब, कमरे में सब कुछ लिखिए कोई वस्तु कुछ भी मत छोड़ो वह सब कुछ लिखें जो आप याद कर सकते हैं आपको एहसास होगा कि आप कई वस्तुओं को याद नहीं रख सकते हैं जैसा कि आपने सोचा था कि आप कर सकते हैं। याद रखें: जब आप ऑब्जेक्ट लिखते हैं तो आपको कमरे में नहीं दिखना चाहिए। कमरे में वापस जाओ और जो कुछ भी छोड़ा गया है उसे देखो। अब, सब कुछ बारीकी से देखें परीक्षा दोहराएं और आप देखेंगे कि सूची बड़ी है हर दिन ऐसा करते रहें और आप सुधार करेंगे। आप इस अभ्यास को कुछ भी साथ कर सकते हैं: लोगों के चेहरे, लोगों के कपड़े, वस्तुओं, कुत्तों ... मूल रूप से विवरण के साथ कुछ भी।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि जिस तरह से आप काम करते हैं और आपके पास समर्पण के अनुसार यह कुछ समय ले सकता है हालांकि, यह कड़ी मेहनत करके और हर चीज पर ध्यान देने के द्वारा ही किया जा सकता है।
    • अवलोकन एक कौशल है जिसे तेज करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, इसलिए अभ्यास करना जारी रखो, भले ही आपको लगता है कि आप कभी भी अपनी चेतना में सुधार नहीं करेंगे।
    • विवरण याद रखने की सिफारिश अपने आप को विशिष्ट प्रश्न पूछना है। उदाहरण के लिए, "क्या वस्त्र मेरे पूर्व कल पहनते हैं?", "बातचीत कैसे शुरू हुई", आदि। जितना अधिक प्रश्न आप पूछेंगे, बेहतर होगा कि आप चीजों को याद करेंगे।
    • चेतना परीक्षणों में सुधार और अपने सुधारों का ट्रैक रखने के लिए काम करते हैं।

    चेतावनी

    • आपके विचार आपके खिलाफ जा सकते हैं, हमेशा के लिए सबकुछ से अवगत होना मुश्किल है, आपको जो करना चाहिए वह करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com