ekterya.com

अच्छा पर्यवेक्षक कैसे बनें

अच्छा अवलोकन कौशल रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है वे आपको अधिक समझदार, एक बेहतर कार्यकर्ता और एक अधिक महत्वपूर्ण नागरिक बना सकते हैं। बेहतर पर्यवेक्षक बनने के लिए निम्नलिखित युक्तियों में से कुछ का प्रयास करें

चरणों

विधि 1

एक पर्यवेक्षक की आदतें जानें
छवि एक अच्छा ऑब्जर्वर चरण 1 का शीर्षक

Video: डाटा एंट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator) कैसे बनें - All About Data Entry Operator in Hindi

1
देखने और देखने में अंतर जानने के लिए निरीक्षण और देखने के लिए आपको आंखों का उपयोग करना होगा। बहुत से लोग एक दूसरे शब्दों का प्रयोग करते हैं, लेकिन वे बहुत अलग हैं।
  • जब आप चीजों को बाद में उपयोग करने के इरादे से देखते हैं, आप कुछ भी याद नहीं करते हैं या आप जो देखते हैं उसे समझने की कोशिश करते हैं।
  • निरीक्षण करना आपके आस-पास की चीज़ों को देखने और इसे याद रखने के लिए इसका अर्थ देखने या इसके बारे में प्रश्न पूछने के लिए है।
  • कटौती तब होती है जब आप उन लोगों से महत्वपूर्ण विवरण अलग कर देते हैं जो कुछ देखे जाने के बाद कोई फर्क नहीं पड़ता। कटौती में, आप एक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए सावधान अवलोकन का उपयोग करते हैं।
  • देखने के बजाय निरीक्षण करने के लिए, कागज का एक टुकड़ा लें और अपने कमरे में मौजूद सभी वस्तुओं की सूची बनाएं। फिर चारों ओर देखो और लेख के साथ अपनी सूची की तुलना करें। कितने ऑब्जेक्ट हैं जो आप हर दिन देखते या स्पर्श करते हैं, क्या आप उन्हें नहीं देखते हैं? इसे बार-बार करते रहें, और देखें कि आप कितने अधिक आइटम याद करना शुरू करते हैं।
  • छवि एक अच्छा ऑब्जर्वर चरण 2 शीर्षक
    2
    अपने परिवेश से अवगत रहें एक अच्छा पर्यवेक्षक सिर्फ उन्हें लेने के बजाय अपने पर्यावरण को कैप्चर करता है जब आप दुकान पर चलते हैं या काम करने के लिए ड्राइव करते हैं तो आप के चारों ओर देखें आप चीजों को ध्यान में रखेंगे, जैसे एक ही कारें जो काम के लिए एक ही मार्ग लेती हैं या जब कोने स्टोर ने अपने प्रदर्शन को बदल दिया हो।
  • यदि आप हर दिन एक ही स्थान पर जाते हैं, तो अधिक ध्यान देना शुरू करें। क्या इन जगहों में नोट्स? क्या बदलाव हैं? क्या एक ही रहता है? फिर, इन स्थानों के बारे में याद रखने की कोशिश करें कि आप कितनी याद कर सकते हैं
  • Video: Work of a Supervisor पर्यवेक्षक के कार्य

    छवि एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 3 शीर्षक
    3
    विवरणों पर ध्यान दें उन चीज़ों के ब्यौरे पर गौर करना प्रारंभ करें, जिनकी आप ध्यान न दें। ऐसी चीज़ों पर ध्यान देना जो तुच्छ लग सकते हैं, आपको अपने आस-पास के बारे में जानकारी देता है यह आपको बेहतर पर्यवेक्षक बनाता है जितना अधिक आप चीजों को उद्देश्य पर देखते हैं, उतना तेज़ी से यह एक आदत बन जाती है।
  • आपकी पसंदीदा कॉफी शॉप के सामने कैसी पेड़ लगाए गए हैं? आपका बॉस सबसे अधिक बार कौन सी रंग शर्ट पहनता है? पार्किंग की किस तरह की कारें हैं? 7 ए में आप जहां रहते हैं, सड़क की आवाज़ कैसे बदलती है मीटर। तुलना में 7 पी एम।?
  • छोटे विवरण देखें। जब आप पोस्ट ऑफिस पर लाइन में होते हैं, तो लोगों के कपड़े और जूते की स्थिति देखें। देखें कि लोग रेस्तरां में क्या आदेश देते हैं छोटे विवरणों को पहचानने के लिए समय लेना आपको अधिक सतर्क बनने में मदद करता है।
  • छवि एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 4 शीर्षक
    4
    पहचानने से बचना एक अच्छा पर्यवेक्षक बनने के लिए, आपको तटस्थ होना चाहिए। टिप्पणियों में भावनाओं या व्यक्तिगत निर्णय शामिल नहीं होते हैं क्योंकि ये चीजें पूर्वाग्रह पर आधारित होती हैं। जब व्यक्तिगत भावनाओं, पूर्वाग्रहित विचारों और पूर्वाग्रहों में शामिल हो जाते हैं, तो लोग यह नहीं देखते हैं कि वहां क्या है। वे अपनी धारणा से विकृत वस्तु देखते हैं। एक अच्छा पर्यवेक्षक अपनी व्यक्तिगत भावनाओं की उपेक्षा करता है और चीजों को देखता है कि वे क्या हैं।
  • इसे प्राप्त करने के लिए, पीछे की तरफ एक कदम उठाकर शुरू करें अपने आसपास की दुनिया से दूर हो जाओ कुत्ते की एक निश्चित नस्ल के साथ आपके पास नकारात्मक अनुभव के बारे में सोचने के बजाय, कुत्ते को देखो कि यह क्या है। उन लोगों को न देखें जो एक निश्चित प्रकार की कार को एक निश्चित तरीके से ड्राइव करते हैं क्योंकि आप उस कार को एक विशिष्ट सामाजिक वर्ग से जोड़ते हैं।
  • तटस्थ रहना आपको उन चीजों को देखने में मदद करेगा जो वे वास्तव में हैं। गड्ढे बैल जो आपको इतना डर ​​देता है बिल्ली के बच्चों के साथ खेल रहा है और पार्क में अजनबियों को मारता है। महंगी कार चलाने वाला व्यक्ति इसके लिए भुगतान करने के लिए तीन नौकरियां हो सकता है
  • छवि एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 5 शीर्षक
    5
    इतना मत चलें एक अच्छा पर्यवेक्षक बनने के लिए, आपको धीमा करना चाहिए दिन के दौरान ज़िंदगी की त्वरित गति आपको अपने आसपास की दुनिया का निरीक्षण करने के लिए समय नहीं छोड़ती है। अपने आस-पास की दुनिया को देखने के लिए हर दिन निश्चित समय की कोशिश करें। नई बातें करें या परिचित चीजों को अलग तरह से देखने की कोशिश करें।
  • हर दिन एक तस्वीर लेने की कोशिश करें लेकिन न सिर्फ किसी भी तस्वीर-दिलचस्प चीजें हैं जो आप हर दिन देखते हैं। इससे आप अपने आस-पास के बारे में जागरूक हो सकते हैं और आपके आस-पास के निरीक्षण के लिए समय निकाल सकते हैं।
  • हर दिन कला के एक नए काम को देखो उस कार के मॉडल को याद करने की कोशिश करें जो आपके आगे बगल में खड़ी हो। नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करें और खाद्य पदार्थों का ब्योरा लिखें अपने चारों ओर की दुनिया को देखने के लिए समय ले लो।
  • विधि 2

    अपने प्रेक्षण कौशल का अभ्यास करें


    एक अच्छा ऑब्जर्वर चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी मेमोरी में सुधार करें एक अच्छा पर्यवेक्षक होने का एक हिस्सा विवरण याद कर रहा है। इसमें सब कुछ याद रखना शामिल है, घर से कार छोड़ने से पहले दरवाजे को बंद करने से, जिस जगह पर आपने पार्क किया था, उसके आगे स्थित कार का रंग क्योंकि मस्तिष्क उस अप्रासंगिक जानकारी की एक बड़ी मात्रा को फ़िल्टर करती है, सरल विवरणों को याद रखना शुरू करने के लिए एक सचेत प्रयास करें। यह आपकी मेमोरी को सुधारने में आपकी सहायता करेगा और साथ ही, आप अपने पर्यावरण का बेहतर पर्यवेक्षक बना देंगे।
    • घर छोड़ने पर, वह सोचता है: "मैंने स्टोव बंद कर दिया और दरवाज़ा बंद कर दिया।" यह आपको इसे याद रखने में सहायता करेगा। यह तकनीक आपको छोटे दिनचर्या कार्यों को देखना शुरू करने में भी मदद करती है।
    • एकाग्रता के रूप में स्मृति खेलों का उपयोग करें आपको स्मृति कौशल को विकसित करने की क्षमता को मजबूत करने के लिए विकसित करना चाहिए जो इंद्रियों से संबंधित हैं। दृश्य विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कुछ तस्वीरें देखें और फिर अपनी आंखों को बंद करें और याद रखें कि तस्वीर में आपने क्या देखा था। शहर के चारों ओर चलो और आपको याद आ रही यादों को याद करें शब्द-के-वाक्संवाद से आपको कितनी याद हो सकती है, यह देखने के लिए हर रात की दिन की बातचीत को दोहराएं।
  • छवि एक अच्छा ऑब्जर्वर चरण 7 शीर्षक
    2
    विकर्षण को हटा दें कारणों में से एक यह है कि लोगों को जितना सचेत नहीं होना चाहिए, उतना ही उतना ही अभाव है क्योंकि वे विचलित हैं। सेल फोन, संगीत, टू-डॉट लिस्ट ... इतने सारे कारण हैं कि लोग रोजाना विचलित क्यों होते हैं विक्रय से छुटकारा पाने की कोशिश करें ताकि आप अपने परिवेश पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • जब आप चलते हैं या ट्रेन पर होते हैं, तो अपने हेडफोन को हटा दें वार्तालापों सहित आपके आस-पास की आवाज़ें सुनो, बस अपने आसपास के ऑब्जेक्ट को न देखें, बल्कि उन्हें जानबूझ कर देखें। अपने आप को विचलित न करके, आप अपने आसपास की चीज़ों के बारे में जानते होंगे और इसे और आसानी से याद रखेंगे।
  • टेलिविज़न शो या मूवी पर ध्यान केंद्रित करें जो आप देख रहे हैं और गाने को ध्यान से सुनें। किसी विचलित तरीके से देखने या सुनने के बजाय, ध्यान दें शो या फिल्म के अलमारी विकल्पों या कारण के कारण, निर्देशक ने एक शॉट बनाने का एक खास तरीका चुना। रंगमंच की सामग्री, विशेष रूप से पृष्ठभूमि को देखो और देखें कि आप वर्णों, विषयों या साजिश के बारे में क्या देख सकते हैं और अनुमान लगा सकते हैं। उन्हें सुनकर गाने के गीतों का अर्थ जानने का प्रयास करें
  • छवि एक अच्छा ऑब्जर्वर कदम 8 शीर्षक
    3
    फ़ील्ड डायरी रखें। अवलोकन विश्व के लिए एक बहुत ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण है। फ़ील्ड पत्रिका को रखते हुए, आप अपने अवलोकनों को रिकॉर्ड करेंगे। यह कुछ भी हो सकता है - महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आस-पास के सभी चीजों को देख सकें और अपने अवलोकन कौशल को मजबूत करें।
  • एक नोटबुक के साथ एक पार्क में जाकर शुरू करें नीचे लिखें जो आप अपने चारों ओर देखते हैं सुनिश्चित करें कि आप विशिष्ट पहलुओं पर ध्यान देते हैं, जैसे कि लोगों के शर्ट का रंग, पक्षी जो उड़ते हैं, आवाज़ें यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि महत्वपूर्ण विवरण क्या हैं और कौन से विवरण इतना महत्वपूर्ण नहीं हैं
  • अपने जीवन के अन्य पहलुओं में इस फील्ड अवलोकन का उपयोग करें अगले कक्ष में मौजूद व्यक्ति को दिन के दौरान सेलफोन पर बात करने के लिए कितनी बार मिलता है? ग्राहक इसे खरीदने से पहले कितनी बार एक आइटम लेता है? अधिकांश लोगों को बस में कौन से रंग शर्ट पहनती है?
  • ये अवलोकन लें और निष्कर्ष निकालना शुरू करें उदाहरण के लिए, ग्राहक इसे खरीदने से पहले कई बार भोजन नहीं लेते-वे इसे लेते हैं और इसे काउंटर पर डालते हैं ग्राहक उन्हें खरीदने के निर्णय लेने से पहले पांच बार सुंदरता उत्पाद लेते हैं। आपका बॉस सोमवार को नीले शर्ट पहनता है और गुरुवार को एक हरे रंग का शर्ट पहनता है।
  • अपने दिन की अनियमितताओं के सामान्य विचारों को लिखने के लिए इस पत्रिका का उपयोग करें। आपके आस-पास होने वाले ध्वनियों या अनियमित घटनाओं के बारे में सोचो एक अच्छा पर्यवेक्षक होने का मतलब असाधारण चीज़ों को पहचानने में सक्षम होना है
  • छवि एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 9 शीर्षक
    4
    आप जो देख रहे हैं उसके बीच प्रपत्र कनेक्शन अवलोकन करने का एक हिस्सा निष्कर्ष निकालना है दुनिया का अवलोकन करें और विश्लेषण करें कि इसका क्या मतलब है। सूचना के साथ कुछ भी किए बिना निरीक्षण करने के लिए खुद को सीमित न करें
  • यदि आप अपनी किशोरी की बेटी के साथ एक दुकान में थका हुआ मां देखते हैं और उसके पर्स में कुछ कॉलेज ब्रोशर की खोज करते हैं तो आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि उसकी बेटी कॉलेज जाने के बारे में है
  • यदि आप अपनी शर्ट पर दाग वाले एक आदमी को देखते हैं और फिर आप कार की पिछली सीट पर एक बाल सीट देखते हैं, तो आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि दाग एक बच्चे से संबंधित दुर्घटना के कारण था।
  • छवि एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 10 शीर्षक
    5
    ध्यान करता। अवलोकन कौशल को मजबूत करने के लिए ध्यान एक उत्कृष्ट अभ्यास है। यह आपको अव्यवस्था और व्याकुलता के अपने मन को स्पष्ट करने में मदद करता है ताकि आप ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • आराम करने के लिए प्रति दिन 10 या 15 मिनट खर्च करें। एक शांत कमरे में जाएं या कुछ शांत वाद्य संगीत पर डालें। श्वास और श्वास और अपने दिमाग से सभी विचारों को हटा दें। आपके आस-पास की हर चीज पर ध्यान केंद्रित करें, जैसा कि आवाज़ें और गंध है
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com