ekterya.com

एक नाटक कैसे तैयार करें

जब यह एक थियेटर उत्पादन को एक साथ लगाने की बात आती है, तो उसकी भूमिका निर्माता अलग है, लेकिन निर्देशक की तुलना में कम महत्वपूर्ण नहीं है। उत्पादक आमतौर पर उत्पादन के वित्तीय, प्रशासनिक और सैन्य कार्यों के प्रभारी होते हैं, हालांकि वे प्रक्रिया के रचनात्मक पहलू में भी योगदान कर सकते हैं। अपने खुद के खेल का निर्माण करने के तरीके जानने के लिए चरण 1 पर जाएँ!

चरणों

भाग 1

योजना और संगठन
छवि का शीर्षक बनाएं एक प्ले स्टेप 1 बनाएं
1
एक स्क्रिप्ट के लिए खोजें आप, निर्माता, एक काम बनाने की प्रक्रिया शुरू करने वाले पहले व्यक्ति हैं। कुछ और हो सकता है इससे पहले, आप (या आपकी टीम या दोनों) को तय करना होगा क्या उत्पादन करने के लिए काम करते हैं आप एक थिएटर क्लासिक की तरह तय कर सकते हैं दुखी, एक यात्री की मौत, मिस सैगोन या सूरज में एक तिल, जैसे प्रसिद्ध काम करता है अक्सर निर्माण होता है, शुरुआत के दशकों बाद भी। हालांकि, आप एक नए काम के साथ शुरुआत करने का फैसला भी कर सकते हैं। यदि यह मामला है, तो आपको प्रतिभाशाली लेखकों की गुणवत्ता वाली लिपियों को खोजने के लिए बहुत महत्व देना चाहिए, जिन्हें आप विश्वविद्यालयों, थिएटर कंपनियों या किसी एजेंट या संपादक के माध्यम से विभिन्न स्थानों में पा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि काम बौद्धिक संपदा हैं और जैसे, आपको उन्हें उपयोग करने के लिए अक्सर रॉयल्टी का भुगतान करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप लेखक, आपके एजेंट या कॉपीराइट स्वामी से संपर्क करें यदि आपने जो स्क्रिप्ट चुन ली है वह सार्वजनिक डोमेन में नहीं है
  • एक प्ले स्टेप 2 का निर्माण करें छवि शीर्षक
    2

    Video: ओमप्रकाश राज थेथलिया।। जानी चोर की कथा।। जानीचोर का किस्सा।। jani chor ki katha।।

    निर्देशक खोजें निर्देशक काम का "मालिक" है, जहां तक ​​रचनात्मक निर्णय का संबंध है। जब परीक्षण किया वह अभिनेताओं निर्देशन, डिजाइनिंग रंगमंच की सामग्री और दृश्यों के रूप में सौंदर्य के फैसले पर अंतिम शब्द है, और अंत महिमा (या उपेक्षा) है कि काम के बाद जारी किया जा रहा उत्पन्न की ज्यादा के प्राप्तकर्ता हो जाएगा। निर्माता काम के लिए एक उपयुक्त निर्देशक खोजने के लिए जिम्मेदार है। यह एक मित्र, एक पेशेवर भागीदार या कोई है जो अभी शुरू कर चुका है और बहुत सारी क्षमता दिखा सकता है हालांकि, ध्यान रखें कि निर्देशक हमेशा उच्चतर दर को बातचीत करने या बातचीत करने के लिए आमंत्रण को अस्वीकार कर सकता है। निर्माता के रूप में, प्रतिस्थापन निर्देशकों को खोजने या आवश्यकतानुसार वार्ता में भाग लेने के लिए यह आपकी नौकरी है।
  • कुछ निर्माता निर्देशक की भूमिका भी मानते हैं। यह एक ही व्यक्ति की ज़िम्मेदारी का बड़ा बोझ है, इसलिए इस दोहरी भूमिका को लेने के बारे में सावधान रहें, जब तक आपके पास बहुत अनुभव न हो।
  • छवि का शीर्षक चित्र 3 का निर्माण करें
    3
    वित्तपोषण खोजें निर्माता के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक काम के लिए भुगतान करना है। यदि आपके पास पूरे काम के लिए भुगतान करने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं, तो आप अपना एकमात्र फंडर बनना चुन सकते हैं। हालांकि, कई कार्यों को निवेशकों के समूह से धन प्राप्त होता है, जो कि मुनाफे का प्रतिशत इकट्ठा करने की उम्मीद रखते हैं। इस मामले में, यह निवेशक के लिए "बिक्री प्रस्ताव" बनाने के निर्माता के रूप में आपकी नौकरी है, भले ही वे आपके व्यक्तिगत मित्रों या अमीर अजनबियों के लिए इसके लिए भुगतान करने के लिए सहमत होने के लिए प्रयास करें।
  • इन निवेशकों को पूरे उत्पादन में अद्यतित और अद्यतित रखने के लिए यह भी आपका काम है, उन्हें उत्पादन में परिवर्तन, नए विक्रय अनुमान और जैसी चीजों की सूचना देनी होगी।
  • एक प्ले स्टेप 4 तैयार करें
    4
    एक स्थान खोजें कार्यों को रिहर्सल और प्रस्तुतियों के लिए एक भौतिक स्थान की आवश्यकता होती है। एक निर्माता के रूप में, आपका काम अपने उत्पादन के लिए यह स्थान प्राप्त करना है। इस जगह को आपके उत्पादन के तकनीकी पहलुओं (मंच के आकार, ध्वनि प्रणाली आदि के संदर्भ में) रखना चाहिए और आपके लक्षित दर्शकों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। अन्य पहलुओं पर विचार करना चाहिए:
  • परिसर का उपयोग करने की लागत टिकटों की कमाई और इस तरह की चीजों को कैसे फैलाने के बारे में अलग-अलग जगहों के अलग-अलग नियम हैं।
  • यदि स्थानीय कर्मचारी की अपनी टीम (टिकट कलेक्टर्स, आदि) प्रदान करता है।
  • क्या परिसर में देयता बीमा प्रदान किया जाता है या नहीं
  • परिसर के सौंदर्य और ध्वनिक गुण
  • जगह का इतिहास
  • छवि का शीर्षक, उत्पादित करें प्ले चरण 5

    Video: घर पर अच्छी कम्पोस्ट किस प्रकार तैयार करें | How to prepare organic compost at home.

    5
    ऑडिशन कार्यक्रम हर काम को एक कलाकार की जरूरत है, यहां तक ​​कि यूनिपर्सल लोगों को भी। यदि आपके पास अच्छे संपर्क हैं, तो आप अपने उत्पादन में कुछ भूमिकाओं के लिए कुछ अभिनेताओं को ध्यान में रख सकते हैं, इस मामले में आप उन्हें पेश करने के लिए सीधे उनसे संपर्क कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आपको ऑडिशन शेड्यूल करना होगा। इन ऑडिशनों को प्रचारित करना सुनिश्चित करें ताकि संभावित अभिनेताओं को पता हो कि आपके उत्पादन में भूमिका निभाने के लिए कब और कब प्रयास करें।
  • ऐसी जगहों पर अपने प्रचार प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें जहां थिएटर कंपनियों, कला विद्यालयों और समूहों, जैसे कि प्रतिभा एजेंसियों के संपर्क में होने की संभावना है, को मिलने की संभावना है।
  • Video: मुरादाबाद में पर्यावरण को लेकर किया नुक्कड़ नाटक का आयोजन

    छवि का शीर्षक, एक प्ले कदम 6 बनाएं
    6
    समर्थन स्टाफ किराया अभिनेता सभी एकमात्र लोग नहीं हैं जो एक काम में काम करते हैं। मंचहाण्ड, प्रकाश और ध्वनि तकनीशियन, कॉस्ट्यूम डिजाइनर, कोरियोग्राफर और सहयोगी स्टाफ के असंख्य सदस्य सफल उत्पादन करने के लिए सहयोग करते हैं। एक निर्माता के रूप में, आपको सहायता टीम की भर्ती की निगरानी करनी होगी, हालांकि आप जरूरी नहीं कि उन्हें अपने दैनिक कार्यों में निर्देशित करें, क्योंकि यह आमतौर पर विभिन्न प्रशासकों को सौंप दिया जाता है
  • ध्यान दें कि हालांकि कई स्थानीय लोगों प्रवेश, टिकट कार्यालयों और जीने के लिए श्रमिकों के लिए अपने स्वयं के टीम प्रदान करते हैं कुछ करते हैं आप, अपने दम पर उन्हें किराये पर टीम के अन्य सदस्यों के अलावा होगा नहीं और इन मामलों में।
  • छवि का शीर्षक, एक प्ले स्टेप 7 बनाएं
    7
    अपने कलाकारों को चुनें सामान्य तौर पर, निर्देशक के पास कास्ट के बारे में अंतिम शब्द है, क्योंकि वह वह है जो अंतिम उत्पाद बनाने के लिए कलाकारों के साथ काम करेगा। हालांकि, निर्देशक के साथ अपने संबंधों के आधार पर, आपकी राय का चयन चयन प्रक्रिया में वजन हो सकता है, खासकर यदि आप पहले से ही थिएटर उत्पादन के रचनात्मक पहलुओं पर काम कर चुके हैं।
  • भाग 2

    मचान
    छवि का शीर्षक, एक प्ले स्टेप 8 बनाएं



    1
    परीक्षण कार्यक्रम श्रमिकों के सामने तैयार होने और प्रस्तुत करने के लिए काम करने के लिए कई तैयारी और रिहर्सल की आवश्यकता होती है। एक कठोर लेकिन उचित कार्यक्रम स्थापित करने के लिए निर्देशक के साथ सहयोग करें जो धीरे-धीरे उद्घाटन रात के दृष्टिकोण के रूप में तीव्रता में बढ़ जाता है। अपनी पसंद के स्थान पर होने वाली अन्य घटनाओं की कीमतों को ध्यान में रखें, अभ्यास करने के लिए जगह की उपलब्धता और तिथियों की उपलब्धता को ध्यान में रखें। कुछ जानकारीपूर्ण थियेटर संसाधनों को स्क्रिप्ट में प्रत्येक पृष्ठ के लिए कम से कम एक घंटे के रिहर्सल के लिए प्रोग्रामिंग की सलाह देते हैं।
    • तकनीकी परीक्षण करने और कम से कम एक सामान्य परीक्षा के लिए अपने परीक्षण कार्यक्रम के अंत में समय आरक्षित करना सुनिश्चित करें। तकनीकी रिहर्सल कलाकारों, निर्देशक और तकनीकी टीम को पूर्ण काम के माध्यम से जाने और उत्पादन के तकनीकी पहलू में किसी भी समस्या को ठीक करने का अवसर देते हैं: रोशनी, ध्वनि, परिधान और विशेष प्रभाव सामान्य परीक्षाओं में काम पूरी तरह से पूरा करने में होता है जैसे कि कोई दर्शक बिना किसी ब्रेक या रुकावट के देख रहा था। उदाहरण के लिए, यदि कोई अभिनेता अपनी संसद को भूल जाता है, तो काम को जारी रखना चाहिए क्योंकि यह वास्तविक प्रस्तुति में होगा।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक चरण 9 का निर्माण करें
    2

    Video: नयी NGO after registration कैसे start करें

    देयता बीमा प्राप्त करें कुछ स्थानीय लोगों के पास उनके नाटकीय प्रस्तुतियों में देयता बीमा है, अन्य नहीं करते हैं अगर किसी अभिनेता या श्रोताओं के सदस्य काम के दौरान घायल हो जाते हैं, तो देयता बीमा पैकेज लागत को कवर करता है, आपको और स्थानीय को अपनी जेब से भुगतान करने के लिए सुरक्षा करता है। इसलिए, हम सबसे अधिक प्रस्तुतियों में देयता बीमा होने की सलाह देते हैं, विशेषकर उन लोगों के पास बहुत कलाबाजी, आतिशबाज़ी बनाने की विद्या और इस तरह की चीजें हैं।
  • छवि का शीर्षक, एक प्ले स्टेप 10 बनाएं
    3
    दृश्यावली, वेशभूषा और सहारा के निर्माण या खरीद को निर्देशित करता है विशेष रूप से तैयार किए गए रंगमंच, सेट और वेशभूषा को एक लंबा समय लग सकता है। उदाहरण के लिए, विशेष रूप से जटिल सेटों का निर्माण शुरू हो सकता है इससे पहले कि अभिनेता रीहार्सिंग शुरू करें! एक निर्माता के रूप में, आपको अपने कामों को जीवन देने के लिए डिजाइनर और तकनीशियनों को किराए पर लेना, समन्वय करना और प्रतिनिधि बनाना होगा।
  • यदि आपके उत्पादन में थोड़ा पूंजी है, तो आपको जरूरी नहीं कि अपने काम के सभी भौतिक पहलुओं को कुछ भी नहीं से बनाना पड़े। उदाहरण के लिए, आप कपड़े के स्रोत के रूप में पुरानी और पुरानी कपड़े ढूंढ सकते हैं। आप स्थानीय समुदाय में स्वयंसेवकों के बारे में पूछ सकते हैं ताकि आप अपने दृश्यों का निर्माण कर सकें। थिएटर एक मजेदार और मनोरंजक उद्देश्य के साथ अपने समुदाय को एकजुट करने का एक शानदार अवसर हो सकता है
  • छवि का शीर्षक चित्र 11 का निर्माण करें
    4
    एक प्रस्तुति कार्यक्रम बनाएं सामान्य तौर पर नाटकीय प्रस्तुतियों को एक बार प्रस्तुत नहीं किया जाता है। प्रसिद्ध थियेटरों में बड़े प्रस्तुतीकरण महीने के लिए कई बार प्रस्तुत किए जा सकते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि छोटी प्रस्तुतियों में आमतौर पर एक नाटकीय "यात्रा" होती है जिसमें कई प्रस्तुतियों शामिल होती हैं। एक निर्माता के रूप में, आपको प्रस्तुतियों के एक कार्यक्रम को तय करना होगा जो छुट्टियां, आपकी टीम की प्रतिबद्धताओं और थिएटर को अधिक से कम उपस्थिति के मौसम और इस तरह की चीजों जैसे बाजार की शक्तियों को ध्यान में रखेगा।
  • जब तक आपको लगता है कि आप आय उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त टिकट बेच सकते हैं, तब तक अपना काम पेश करने का प्रयास करें। यदि काम टिकटों से बाहर निकलता है, तो आपके पास अतिरिक्त प्रस्तुतियों को जोड़ने की संभावना है
  • एक प्ले स्टेप 12 तैयार करें
    5
    काम का विज्ञापन दें विज्ञापन निर्माता के काम का एक अनिवार्य हिस्सा है और यह निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक हो सकता है कि क्या आपका स्थल दिन के पहले दिन पूरा हो जाएगा। आपको अपने बजट की सीमाओं के भीतर सभी तरीकों के साथ अपने काम के बारे में शब्द का प्रसार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप रेडियो और टेलीविजन पर एक वाणिज्यिक गाइड खरीद सकते हैं, एक वाणिज्यिक पैनल किराए पर कर सकते हैं या स्थानीय विश्वविद्यालयों में यात्रियों को वितरित कर सकते हैं आपके विज्ञापन संसाधनों के आकार पर निर्भर करते हुए, आपके उत्पाद के विज्ञापन बजट पर खर्च किए गए धन तुलनीय से भिन्न हो सकते हैं
  • आपके सभी प्रचार विकल्पों के लिए पैसा नहीं है अगर आप एक कहानी या नोट करने के लिए अपने उत्पादन में एक समाचार पत्र या स्थानीय समाचार चैनल को आकर्षित कर सकते हैं, तो आपको मुफ्त प्रचार मिलेगा इसके अलावा, इंटरनेट बिना किसी कीमत पर कई प्रचार विकल्प प्रदान करता है क्योंकि सामाजिक नेटवर्क और ईमेल पूरी तरह से मुक्त हैं।
  • छवि का शीर्षक एक उत्पादित करें चरण 13
    6
    अपने करियर के दौरान काम का पर्यवेक्षण करें निर्माता के रूप में आपका काम शुरुआती रात के बाद समाप्त नहीं होता है हालांकि, यदि कोई हो, तैयारी या नियोजन, आप काम के उत्पादन के लगभग सभी पहलुओं के लिए भी मुख्य जिम्मेदार होंगे। समस्याओं को हल करने के लिए तैयार करें जैसे वे दिखते हैं आपको दोषपूर्ण प्रोपॉर्म्स की मरम्मत या प्रतिस्थापन का समन्वय करना पड़ सकता है, रिप्रोग्रागमिंग प्रस्तुतियों द्वारा प्रोग्रामिंग संघर्षों को खत्म करना और इस तरह यह आपके काम के लिए समानताएं या समस्याओं के बिना कैरियर बनाने के लिए उपयुक्त है, इसलिए रिलीज़ होने के बाद एक निष्क्रिय भूमिका न मानें।
  • जैसा कि हमने उपर्युक्त संकेत दिया है, कुछ ऐसा जो आपको लगभग हमेशा करना होगा, विशेष रूप से अपनी वित्तीय सफलता के संबंध में अपने निवेशकों को कार्य की स्थिति पर आज तक बनाए रखना है। आप वित्तीय रिपोर्ट प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं, जो काम के पैसे उत्पन्न नहीं करते हैं, जो एक तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक उत्पादित करें चरण 14
    7
    अपनी टीम और निवेशकों को फिर से हटाएं जब आपका काम टिकटों की बिक्री के साथ लाभ उत्पन्न करने के लिए (उम्मीद है) शुरू होता है, तो आपको वित्तीय निवेशकों को अर्जित धन का प्रतिशत का भुगतान करना होगा। अक्सर, स्थानीय टिकट की बिक्री का काफी प्रतिशत मांगेगा। एक निर्माता के रूप में, आप अपने पैसे कमाने के प्रभारी होंगे, ताकि वह सही हाथों तक पहुंच सके। भले ही आपका काम लाभ या नहीं उत्पन्न करता है, आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके श्रमसाध्य अभिनेता और प्रोडक्शन टीम का भुगतान किया जाता है जो वे देना है।
  • चेतावनी

    • आपके अभिनेताओं, तकनीकी टीम और अभिनेत्री ठीक से ऐसा नहीं कर सकते हैं कि आप उन्हें क्या करना चाहते हैं। उन्हें मदद करने की कोशिश करो, लेकिन याद रखें कि कोई भी निरंतर उधमदार निर्देशक पसंद नहीं करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com