ekterya.com

मेट्रोनीम का उपयोग कैसे करें

एक मेट्रोनोम एक संगीत उपकरण है जो संगीतकारों को बेहतर लय बनाए रखने में मदद करता है। एक मेट्रोम एक लगातार लयबद्ध ध्वनि प्रदान करता है जो संगीतकार या संगीतकारों को गीत के लिए उचित लय बनाए रखने में मदद करता है। अपने अभ्यास के एक नियमित हिस्से के रूप में एक मेट्रोनोम को शामिल करना आपको संगीत का एक हिस्सा बनाने और अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। प्रत्येक संगीतकार के लिए यह एक अच्छा विचार है कि एक मेट्रोनीम का उपयोग कैसे किया जाए

चरणों

भाग 1

मेट्रोनीम का चयन करें
एक मेट्रोनोम चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
विभिन्न प्रकार के मेट्रोमों को जानें डिजिटल पॉकेट मेट्रोमॉम्स, रस्सी के मैकेनिकल मेट्रोनोम, आपके फोन के लिए मेट्रोनोम के अनुप्रयोग, या आप ड्रम मशीन भी प्राप्त कर सकते हैं। आपकी आवश्यकताओं के आधार पर, कुछ मेट्रोमोन शैलियां दूसरों की तुलना में बेहतर काम करेगी सामान्य तौर पर, मैकेनिकल मेट्रोनोम में अधिक मूलभूत कार्य होते हैं और कई ऑर्केस्ट्रा में मिलते-जुलते शास्त्रीय उपकरणों के लिए बहुत अच्छा काम करते हैं। डिजिटल मेट्रोनोम में कई डिजाइन विशेषताएं होती हैं जो आधुनिक संगीत कलाकार को लक्षित करती हैं।
  • एक मेट्रोनोम चरण 2 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    उन अतिरिक्त सुविधाओं का निर्धारण करें जिनकी आपको आवश्यकता होगी। उस उपकरण पर विचार करें जो आप खेलेंगे। एक अच्छे कारण के लिए बाजार पर मेट्रोमों की एक विस्तृत विविधता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण और आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं के आधार पर, आपको आपके इस्तेमाल के लिए केवल कुछ मेट्रोनोम मिल सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक ड्रमर हैं तो आपको हेडफोन पोर्ट, आउटपुट की एक लाइन या वॉल्यूम नियंत्रण सुविधाओं की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आपके पास एक स्ट्रिंग उपकरण है जिसे ट्यून करने की आवश्यकता है, तो आप ट्यूनर के साथ एक मेट्रोनीम के लिए विकल्प चुनना चाह सकते हैं।
  • यदि आपको अलग-अलग स्थानों पर एक मेट्रोनीम का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो बड़े मैकेनिकल मेट्रोनोमों के बजाय छोटे डिजिटल मेट्रोमों के लिए विकल्प चुनें।
  • यदि आपको लगता है कि विज़ुअल संकेत आपको लय की आशा करने और बेहतर समय बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं, तो आपको एक मैकेनिकल मेट्रोमोन मिलता है देखकर कि जब आप खेलते हैं, तो आप कैसे "झुकाव" मिल सकते हैं ताल की "देख" कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी गई मेट्रोमनी में आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप अलग-अलग समय और पीपीएम का चयन होता है।
  • एक मेट्रोनोम चरण 3 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    इसे खरीदने से पहले कोशिश करो जब आप अभ्यास करते हैं, तो आप मेट्रोनीम को बहुत सुनाते हैं, कभी-कभी गीत की गति के आधार पर प्रति मिनट 100 गुना से भी ज्यादा। यही कारण है कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक मेट्रोनीम का प्रयास करना महत्वपूर्ण है कि यह ध्वनि बनाता है जिससे आप काम कर सकते हैं कुछ डिजिटल मेट्रोनोम एक तेज डिजिटल बीप बनाते हैं, जबकि अन्य बहुत ही शोर घड़ी की तरह एक ध्वनि बनाते हैं। मेट्रोनीम के साथ खेलने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि ध्वनि नर्वस हो रही है या आपको अपने प्रदर्शन से विचलित किए बिना ताल को बनाए रखने में मदद करेगी।
  • भाग 2

    मेट्रोनीम समायोजित करें
    एक मेट्रोनोम चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    गति समायोजित करें अधिकांश डिजिटल मेट्रोनोम पीपीएम या एक मिनट की धड़कन को एक गीत की गति को मापने के तरीके के रूप में उपयोग करते हैं। सेलफोन के लिए उपलब्ध कुछ मोबाइल मेट्रोनोम भी आप इसी लय प्राप्त करने के लिए स्क्रीन पर लय को दबा सकते हैं।
    • अधिकांश क्वार्ट्ज मेट्रोनोम में, पीपीएम डायल के किनारे के आसपास प्रदर्शित होते हैं पीपीएम चयनों के साथ, इटालियन में उन शब्दों का प्रयोग किया जाता है जो आम तौर पर "एलेग्रे" और "प्रेस्टो" जैसी गति का वर्णन करते हैं।
    • स्ट्रिंग मॉडल में, आपको वांछित गति के लिए धातु पट्टी में वजन को स्लाइड करना पड़ता है या उस संगीत में दर्शाए गए निशान को दिखाया जाना चाहिए जो आप पढ़ेंगे
  • एक मेट्रोनोम चरण 5 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    हरा समायोजित करें कई डिजिटल मेट्रोनोम आपको हरा समायोजित करने की अनुमति देगा, लेकिन अधिकांश स्ट्रिंग मीट्रोनॉम्स नहीं करते हैं। कम्पास में दो नंबर होते हैं, उसी तरह लिखा जाता है कि आप गणितीय अंश लिखते हैं। ऊपरी संख्या एक माप में दालों की संख्या दर्शाती है। निचली संख्या पल्स के मूल्य को इंगित करती है
  • उदाहरण के लिए, 4/4 समय में एक गाना एक माप में चार क्वार्टर नोट्स है, जबकि 2/4 समय का एक टुकड़ा एक माप में दो क्वार्टर नोट्स है।
  • संगीत के कुछ टुकड़े में कई उपाय हो सकते हैं उन्हें एक मैट्रॉनम के साथ अभ्यास करने के लिए आपको इसे भागों में लेना होगा और मैट्रॉनम समायोजित करना होगा ताकि यह बदलते उपायों के अनुसार हो।
  • एक मेट्रोनोम चरण 6 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3

    Video: 貝斯教學 - 大三和絃 (附字幕)

    मात्रा समायोजित करें यह किसी भी डिजिटल डिवाइस पर मेट्रोनीम के लिए मात्रा को समायोजित करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है आपको एक ऐसा आवाज़ ढूंढना होगा जो संगीत से अभिभूत नहीं है, लेकिन यह बहुत ज़ोर से नहीं सुना है कई यांत्रिक या स्ट्रिंग मेट्रोनोम में वॉल्यूम नियंत्रण नहीं है लेकिन संगीतकार सटीक लय को बनाए रखने के लिए मेट्रोम के दोलन का पालन कर सकते हैं, भले ही वे संगीत के माध्यम से मेट्रोनोम की आवाज़ नहीं सुन सकें। कुछ इलेक्ट्रॉनिक मेट्रोनोमों में एक एलईडी लाइट भी है जो बीट के साथ बंद हो जाता है
  • भाग 3

    एक मेट्रोनीम के साथ अभ्यास करें


    एक मेट्रोनीम चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने मेट्रोनीम का उपयोग करने से पहले संगीत नोटों के साथ अपने आप को परिचित कराएं पहली बार समय के बारे में चिंता किए बिना संगीत के टुकड़े का अभ्यास करें। एक बार जब आप नोट्स और कॉर्ड को जानते हैं और उस क्रम की अच्छी समझ रखते हैं जिसमें वह खेले जाते हैं, तो आप उचित लय के साथ टुकड़ा खेलने पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर सकते हैं।
  • एक मेट्रोनोम चरण 8 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    धीरे से शुरू करो धीमी गति से अभ्यास आप जल्दी से खेलने के लिए अनुमति देगा अपने मेट्रोनीम को 60 से 80 पीपीएम से शुरू करने के लिए समायोजित करें।
  • मैट्रॉनोम से कुछ ही क्षणों को सुनने से पहले खेलना शुरू करें आप अपने पैरों को जमीन पर मारा या अपने आंतरिक घड़ी पर समय रखने में मदद करने के लिए मेट्रोमोन को देख सकते हैं।
  • एक मेट्रोनोम चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    समस्या क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें संगीत एक पूरे टुकड़े के माध्यम से कभी मुश्किल नहीं है कुछ हिस्सों में आप दूसरों की तुलना में अधिक परेशानी दे देंगे कम गति से मेट्रोनीम का उपयोग करें और एक बार में एक नोट खेलें जब तक कि आपके हाथों को आवश्यक आंदोलनों से परिचित न हो जाए।
  • समस्या क्षेत्र को हल करने के लिए आप एक-एक करके नोट जोड़ने का प्रयास कर सकते हैं टुकड़ा के केवल पहले नोट से शुरू करें इसे फिर से स्पर्श करें और दूसरा नोट जोड़ें। शांति बनाए रखने। पहले दो नोटों के साथ फिर से शुरू करें और तीसरे, और इसी तरह जोड़ें। जारी रखें जब तक आप टुकड़े के अंत तक नहीं पहुंचें।
  • एक मेट्रोनोम चरण 10 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    तेजी से जाओ एक बार जब आप सहज और मज़ेदार संगीत के टुकड़े को धीरे-धीरे खेलते रहें, तो गति बढ़ाएं। छोटे बढ़ते हैं सबसे अच्छे। पिछले सेटिंग से लगभग 5 पीपीएम में बदलाव जब तक आप इसे उच्च गति से व्याख्या नहीं कर पाते, तब तक पूरे टुकड़े खेलें। फिर, गति फिर से बढ़ाएं जब तक आप पूरी गति से गाना नहीं खेल सकें तब तक धीमे गति बढ़ाएं
  • एक मेट्रोनोम चरण 11 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    इसे प्रयास करें एक बार जब आपको लगता है कि आपने संगीत के एक टुकड़े में महारत हासिल की है आप मेट्रोनीम के साथ पूरे गीत का अभ्यास करने की कोशिश कर सकते हैं हो सकता है कि ऐसे क्षेत्र हैं जहां आपकी व्याख्या उतनी अच्छी नहीं है जैसा आपने सोचा था। एक बेहतर संगीतकार बनने के लिए उन क्षेत्रों में थोड़ी अधिक काम करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने मेट्रोनीम की आवाज़ सुनें, भले ही आप खेल नहीं कर रहे हों यह आपके आंतरिक घड़ी को नियमित रूप से और लगातार विकसित करने में मदद कर सकता है, खासकर यदि आप मेट्रोनीम को सुनते समय स्कोर का पालन करते हैं
    • कुछ लोग सोचते हैं कि मेट्रोनोम की आग लगने वाली आवाज़ बहुत परेशान है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत लंबे समय तक नहीं छोड़ दें अगर यह आपके परिवार या रूममेट्स के लिए परेशान है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ताल-मापनी
    • संगीत वाद्ययंत्र
    • शीट संगीत
    • बैटरी (यदि आप एक डिजिटल मेट्रोम का प्रयोग करते हैं)
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com