ekterya.com

गायन करते समय अपनी आवाज रेंज कैसे प्राप्त करें

कुछ गायक ऊंचे नोट्स तक पहुंच सकते हैं, जबकि अन्य लोग निचले स्तर तक पहुंच सकते हैं। बहुत कम दोनों आसानी से कर सकते हैं! एक गायक की रेंज वह रेंज है जिसमें वह आराम और स्पष्टता के साथ गा सकते हैं। अपनी रैंक ढूँढना आसान है, आपको बस कुछ संदर्भ नोटों के लिए पियानो (या एक डिजिटल वैकल्पिक) जैसे एक संगीत वाद्ययंत्र है और आप एक या दो मिनट में आपकी सीमा को जानते होंगे

चरणों

विधि 1

पियानो या कीबोर्ड का उपयोग करें
अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1

Video: जियो फोन मैच पास | इस टी20 सीजन में मुफ्त डाटा जीतें

कीबोर्ड पर मध्य नोट (do4) दबाएं क्योंकि आप पूरी तरह से देखते नोट्स की एक अपेक्षाकृत विस्तृत श्रृंखला खेल सकते हैं, एक पियानो (या इलेक्ट्रॉनिक कुंजी) आमतौर पर अपनी मुखर रेंज खोजने के लिए सबसे उपयोगी उपकरण है। नोट के साथ शुरू करें आधा करो (भी do4 कहा जाता है) कुंजीपटल पर। ध्यान रखें कि आपको यह पता करने की आवश्यकता नहीं है कि अपनी आवाज रेंज खोजने के लिए इस पद्धति का उपयोग करने के लिए पियानो कैसे खेलें।
  • यदि आप पियानो कुंजी से परिचित नहीं हैं, तो मध्य नोट है तिमाही कीबोर्ड के बाईं ओर से प्राकृतिक नोट दूसरे शब्दों में, यह दो काली कुंजियों की बाईं ओर चौथी सफेद कुंजी है आम तौर पर, इस नोट निर्माता के नाम या लोगो के नीचे कुंजीपटल के बीच में ठीक है।
  • अगर आप सही नोट का उपयोग करने के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो आपको इसे ढूंढने में मदद करने के लिए डिजिटल नोट मीडिया (जो कि यूट्यूब, इत्यादि पर पाया जा सकता है) के एक संदर्भ नोट का उपयोग करने पर विचार करें।
  • अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    नोट गाएं और अपनी टोन को सावधानी से मेल करें। एक बार जब आप आधा मिल जाए, तो ज़ोर से ध्यान दें। अच्छी मात्रा में हवा का प्रयोग करें, आपको सभी फेफड़ों में गाने नहीं करना पड़ता है, लेकिन आपको ताकत और आत्मविश्वास के साथ गाना (और इस अभ्यास के अन्य सभी नोट) की आवश्यकता है।
  • मध्य नोट से शुरू करना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह सभी पारंपरिक आवाज वर्गों (यानी, बास, बारिटोन, अवधि, ऑल्टो, सोप्रानो) में है। हालांकि, गायन के दायरे बास की पहली छमाही ध्यान दें है और पिछले सोप्रानो, इसलिए यदि आप एक असाधारण कम या जोर से है, तो आप इसे तक पहुँचने में सक्षम नहीं हो सकता है। कुछ भी नहीं होता, बस एक नोट पर शुरू करें जो आपके लिए अधिक आरामदायक है।
  • अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3

    Video: गायन के दायरे को बढ़ाने के लिए एक सप्ताह में




    नोट्स नीचे टच करें और अपनी टोन प्रत्येक बार मैच करें। मध्य की बाईं ओर सफेद कुंजी दबाएं इस नोट को सी 4 कहा जाता है। यदि आप कर सकते हैं, तो इस स्वर को गाएं क्योंकि आप पियानो के साथ अपनी टोन का मिलान करने का प्रयास करते हैं। उसके बाद, सी 4 (जिसे ला 4 कहा जाता है) की बाईं ओर सफेद कुंजी दबाएं और दोहराएँ। पियानो पर आगे बढ़ें, एकल 3, एफए 3 के माध्यम से जाओ और जब तक आप एक नोट तक नहीं पहुंच पाते आप आराम से नहीं गा सकते हैं यह नोट है अंतिम आपकी आवाज़ रेंज का
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि सैंडी मध्यम ग्रेड पर शुरू हो जाती है और एफए 3 (नीचे चार नोट्स) आराम से पहुंचती है हालांकि, जब आप अगली नोट गाते हैं, मी 3, तुम्हारी आवाज़ कांपते हैं और एक स्पष्ट स्वर नहीं बना सकते इसका मतलब यह है कि fa3 आपके मुखर रेंज की आखिरी नोट है
  • अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    आरोही नोटों को खेलते हैं और पहले से अपनी टोन मिलान करते समय मध्य से मध्य तक शुरू करें फिर, मध्य नोट पर वापस जाएं और दूसरी दिशा में जाएं। जब आप एक नोट पर पहुंच जाते हैं जो आपके लिए स्पष्ट रूप से और आराम से गाने के लिए बहुत ज़ोर से है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह नोट आपके मुखर रेंज में पहला है।
  • मान लें कि सैंडी मध्यम ग्रेड से शुरू होती है और किसी भी समस्या के बिना री 5 (ऊपर आठ नोट्स, पूर्ण आठवें के बारे में) तक पहुंचती है जब आप mi5 गाते हैं, तो आप अपना टोन नहीं रख सकते। इसका मतलब यह है कि रे 5 आपके मुखर रेंज का पहला नोट है
  • अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5

    Video: गायन के दायरे व्यायाम - बढ़ाएँ मुखर रेंज और गाओ उच्चतर - फ़ेलिशिया रिक्की

    आवश्यक रूप से दोहराएं आपकी मुखर रेंज में आपके बीच के सभी नोट हैं उच्चतम नोट और आप सबसे कम नोट और इन नोट्स भी शामिल हैं
  • हमारे उदाहरण में, सैंडी fa3 से re5 तक गा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि उनकी मुखर रेंज ने उसे लगभग एक कॉन्ट्रॉलो बना दिया है, जो परंपरागत रूप से महिलाओं के लिए मुखर श्रेणी है।
  • विधि 2

    ऑनलाइन समाधान का उपयोग करें
    अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1

    Video: Tessitura | Vocal Range and YOUR Singing Sweet Spot | #DrDan
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com