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कैसे पियानो बजाना एक गायक के साथ

पियानो खेलते समय क्या आप अकेले गायक के साथ विचार करते हैं और खुद को स्वयं सीखना चाहते हैं? पियानो को गायन के लिए एक साथी के रूप में खेलने की क्षमता में पियानो खेलने के लिए आवश्यक सभी सामान्य कौशल शामिल हैं, लेकिन ऐसे तत्व भी हैं जो अकेले खेलते समय बहुत अलग होते हैं। निम्नलिखित बुनियादी नियमों के मुताबिक, अब आप खुद को समझ लेंगे कि अकेले पियानो खेलने के लिए विमान या कीबोर्ड खेलते समय एक गायक के साथ जाना आसान होता है।

चरणों

विधि 1

Chords के साथ मिलन
पियानो चरण 1 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
1
पियानो पर गायक के साथ अभ्यास करें, जैसा आमतौर पर गिटार को झंझटते समय किया जाता है। इस प्रकार आप गायक का पालन करेंगे और आप निम्न नहीं करेंगे:
  • गायन गायन कर रहा है, जबकि "राग" के नोटों को खेलते हैं।
  • समय निर्धारित करें कि गायक जोर से धीमी और तेज भाग खेलता है।
  • गायक की एक व्याख्या है अगर "लय" तय।
  • आप "शैली" तय नहीं करते हैं यही गायक का काम है उसके साथ बातचीत! अधिकांश एकल गायक आपसे उनका पालन करना चाहते हैं, लेकिन दूसरों को एक स्थिर लय रखने की आवश्यकता हो सकती है, ड्रम की तरह कुछ, ताकि उन्हें निर्देशित किया जा सके। सभी लोग अपनी आवश्यकताओं के मुताबिक अलग हैं, इसलिए आपको बस पूछना है एक अनुभवी गायक आपको बता सकता है कि उसके लिए क्या अच्छा काम करता है सामान्य तौर पर, आप "एम्पॉग्नेटेटो" खेलते हैं और एकलस्ट के गीत की व्याख्या के समय और शैली के अनुसार आप जो कुछ करते हैं उसका अनुसरण करें।
  • पियानो चरण 2 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    एक बुनियादी तकनीक के रूप में यह इतना मुश्किल नहीं छूने की सिफारिश की है। एक गिटारवादक के साथ एक बैंड के साथ सोचें, जो हल्के ढंग से कुर्सियां ​​खड़ा कर सकते हैं, जबकि ड्रमर ब्रश का उपयोग करता है या एक नरम शैली आदि करता है। हालांकि, कुछ गायकों में एक ऐसी शैली हो सकती है जहां मजबूत खेलने की आवश्यकता है।
  • पियानो चरण 3 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    Chords (arpeggios, rasgueos, harmonicas) को विभाजित करें ताकि पियानो पर कोई ज़ोर से आवाज़ सुनी जा सकें और हल्का हो। आप ताल खेलने के लिए केवल एक हाथ का उपयोग कर सकते हैं इसे नीचे और अधिक विवरण में समझाया गया है। पियानो का प्रयोग करें एक संगत अक्सर शामिल परिवर्तन के कुछ हिस्सों के लिए दोनों हाथों का उपयोग, अपने बाएं या दाएं हाथ से विविधताओं chords, बटा पांच के चक्र के रूप में और क्या गायक कान शैली पहचानने और जवाब देते समय है अनुकूल करने के लिए , लय और शैली यह संभव है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि आपको दोनों हाथों से परिचय करने की आवश्यकता है और फिर एक समापन करना
  • पियानो चरण 4 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    पियानो के साथ आने के लिए हाथ का उपयोग करें निश्चित रूप से एक अच्छा साथी पियानोवादक बनना सीखना अधिक होगा नीचे "टिप्स" अनुभाग में chords की जांच करें
  • यह सिर्फ एक हाथ से chords खेलने के बारे में नहीं है, लेकिन आपको 3 टन ट्रायड (नीचे दिए गए "युक्तियाँ" अनुभाग में क्रोन्स की जांच करें) का उपयोग करना चाहिए।
  • पियानो चरण 5 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
    5
    तार को एक आर्पेगियो में विभाजित करना सीखें इसका मतलब है कि राग को एक दूसरे के बाद एक और एक साथ नहीं, एक साथ खेलते हैं।
  • पूरी राग को तुल्यकालिक रूप से नहीं खेलें
  • पियानो चरण 6 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    हाथों और उंगलियों के तरल आंदोलनों के साथ खेलने का अभ्यास प्रत्येक स्वर को धारण करने के लिए करता है जो अलग-अलग नोटों को ध्वनि देगा।
  • समूहीकृत ध्वनियों के रूप में chords को मत बजाओ
  • पियानो चरण 7 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    Video: गाना कैसे निकालें//How to find song//Sangeet Shiksha//Harmonium tips

    निम्नलिखित आंकड़े बनाने वाली उंगलियों की एक मानसिक छवि के बारे में सोचें:
  • एक तीन आयामी कांटा या तिपाई के रूप में तीन नोटों की प्रत्येक स्वर
  • चार नोटों की एक तार (सातवीं) एक चार-मुखित कांटा की तरह।
  • पियानो चरण 8 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    गायक के लिए अपनी जीवा को समायोजित करने के लिए ध्यान दें "मध्य केंद्रीय" के पास खेलते हैं और एक ऊपरी या उच्च या निम्न।
  • Video: किसी भी गाने की धुन को हारमोनियम पे कैसे निकालना सीखें

    पियानो चरण 9 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    कुंजी फ़्रेमों की सीढ़ियां पाने के लिए जानें आप चाबियों में एक पैटर्न देखेंगे क्योंकि वे प्रत्येक नोट में पांचवीं सर्कल के वृत्त में प्रगति करेंगे।
  • इसलिए, प्रत्येक नोट एक संगीत अंतराल या अंतरिक्ष में है जिसे अगले नोट के "पांचवें" कहा जाता है (केवल "गिनती", विभाजन नहीं)।
  • फ्लैट्स वाली चाबियाँ में, नोट का नाम "अंतिम फ्लैट के बाईं ओर स्थित फ्लैट" है। उदाहरण के लिए, चार फ्लैटों के साथ एक महत्वपूर्ण हस्ताक्षर: "हाँ, मेरी, ये, पुनः" "फ्लैट" की कुंजी है।
  • पियानो पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि 10
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    मुद्रित पृष्ठ पर शब्दों के नीचे तार के परिवर्तन लिखें, जैसे कि यह गिटार स्कोर के साथ किया जाता है। संगीत ट्रांसक्रिप्शन पद्धति का उपयोग करते हुए अध्ययन करने का एक पेशेवर तरीका है नैशविले. यह लय खंड के लिए है जिसमें पियानो, गिटार, ड्रम और बास शामिल हैं। संगीतकार अन्य यंत्रों के साथ तार को सुधारने और पेश करने का अभ्यास करते हैं। संगीत प्रतिलेखन की यह विधि उन संगीतकारों को अनुमति देती है जो नोट्स और कॉर्ड से परिचित होते हैं, बिना किसी ट्यूनिंग में एक ही गीत खेलने के लिए जो आपको स्कोर के बिना पता है।
  • पियानो चरण 11 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    कान के माध्यम से पियानो की कई शैलियों को खेलते हैं, ताकि जब आवश्यक हो तो टन को बढ़ाने या कम करने के लिए आप समय और तार बदल सकें। यह एक शौकिया चाल नहीं है आर्केस्ट्रा आदि के लिए इस प्रकार के संगीत प्रतिलेखन के काम के लिए हार्वे मड्ड विश्वविद्यालय के कंप्यूटर प्रोग्रामिंग डिपार्टमेंट द्वारा बनाया गया एक मुफ्त कार्यक्रम है।
  • पियानो चरण 12 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    चलो गायक राग बनाते हैं और इसलिए आप अपनी आवाज की लय के लिए chords खेलते हैं। आपको एक अरपेगियो फॉर्म का इस्तेमाल करते हुए तार के व्यक्तिगत नोट्स खेलना चाहिए। सारांश में यह तकनीक है
  • पांचवें चक्र के नमूने हर पांच नोटों को "सूर्य" से "नोट" में कहीं भी गिना जाता है और फिर फिर से एक सर्कल बनाने शुरू होता है। "सूरज" के बाद, ", हाँ, करना, फिर" के बारे में सोचें सर्कल को देखें: "सूर्य" और "पुनः" पांचवें हैं क्योंकि उनमें तीन नोट हैं, जिनकी गणना 1 या 5 के पीछे से या आगे से होती है।
  • आप पहले और पांचवें के बीच तीन नोटों को अनदेखा करते हुए संगीत वर्णमाला में पांच गिन सकते हैं फिर सर्कल को देखें और पहचान लें कि "पुनः" और "द" पांचवें हैं: "पुनः, मील, एफए, सोल, ला"। कुंजी पद्धति कैसे काम करती है और यह दर्शाता है कि सर्कल का नाम क्यों है
  • विधि 2

    गायकों को मिलाना सीखें
    पियानो चरण 13 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    दो या दो से अधिक गायकों को तीन बुनियादी chords की सद्भाव सिखाना: chords "1, 3, 5" जो की कुंजी, पिता या सूरज के, sharps या फ्लैट नहीं है 1 मुख्य या रूट नोट को दर्शाता है 3 "तीसरे" या नोट को दर्शाता है जहां 2 स्थित है। 5 "पांचवें" को दर्शाता है, जहां पर 4 रूट से स्थित है और जहां 2 तीसरे से स्थित है। छोड़ दिया गया प्रत्येक नोट "अंतराल" कहा जाता है यह निभाई गई नोटों के बीच एक सौहार्दपूर्ण जुदाई का निर्माण है।
  • पियानो चरण 14 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    गायों को चोरों को सिखाओ और उन्हें सुनें कि वे एक साथ काम करते समय कैसे नोटों के अलग-अलग संयोजनों (कोरस) ध्वनि करते हैं। पियानो पर बजाए गए नोटों को सुनकर सद्भाव की बुनियादी अवधारणाओं को सीखना आसान है फिर एक पियानो नोटों के साथ गायन शुरू कर सकता है इसी तरह, वे एक और गायक के साथ सामंजस्य गा सकते हैं।
  • एक अच्छा अभ्यास यह है कि 2 या 3 गायक प्रत्येक स्वर को एक दूसरे से ऊपरी या कम ऊपरी गाते हैं। इसे एकजुट में गायन कहा जाता है लेकिन सद्भाव में नहीं
  • उदाहरण के लिए: पुरुष गायक एक सोप्रान गायक के साथ संगति में एक नाबालिग अष्टकोना गाती है, लेकिन सद्भाव में नहीं। गायन सामंजस्य परतों में गा रहा है और एक गाना बजानेवालों में ध्वनि वृद्धि कर सकते हैं, लेकिन एक युगल तिकड़ी या चौकड़ी में, सामंजस्य में नहीं किया जाता है कुछ विशेष प्रभावों के लिए छोड़कर।
  • पियानो चरण 15 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    स्वर के साथ गाना गायन करके सुन्नत करें, लेकिन थोड़े कम या उच्च स्वर में आवाज के साथ तार बनाने के लिए।
  • यदि एक एकल कलाकार संगीत के बजाए सद्भाव का एक नोट गाता है तो यह धुन के बाहर गायन का एक तरीका है।
  • पियानो चरण 16 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    Video: मोबाइल में सीखें पियानो बजाना। कैसे मोबाइल पर पियानो बजाना सीखना।

    सद्भाव में चौथी आवाज़ के लिए एक चौथाई और / या ऊपर एक अष्टकोनी (एक साथ गायन के लिए) पहला नोट जोड़ें।
  • पियानो चरण 17 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    जानें बुनियादी प्रमुख chords 1, 3, 5, 7 एक समूह के रूप (सी 7, FA7, SOL7, "सुझाव" अनुभाग देखें) और फिर आप के बाद लगातार तार के नोटों की एक लाने मिलाना गायकों मदद कर सकते हैं कि वे तार में नोट्स और आवाज के बीच सुनने के लिए सीखते हैं। इस तरह आप सद्भाव सुनेंगे एक बुरा सद्भाव असंगत होना है और यह भी है कि एक के दूसरे नोट (विसंगति) के नोट से जाना है।
  • यदि तीन से ज्यादा लोग हैं, तो दो या दो से अधिक लोग कोरस के रूप में प्रत्येक नोट गा सकते हैं। एक बार जब आप कैसे मिलाना की एक विचार है! 1, 3, 5 और 1, 3, 5, 7 "तेजधार या फ्लैटों के साथ अन्य chords पर नोट के अन्य प्रकार के साथ प्रयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3

    chords
    1
    कोर्ड्स को समझना कम से कम तीन नोट्स या टोन की ध्वनि शामिल होती है। यदि केवल दो नोट्स एक साथ मिलते हैं, तो इसे "अंतराल" कहा जाता है, जो दूरी की तरह है

    नोट्स "डो-मील-सोल" के साथ "डू" तार कुछ तेज और फ्लैट हैं जो पूरी तरह से अलग-अलग कॉर्ड बनाएंगे। फ़ोटो को एक बड़े आकार में देखने के लिए इसे डबल-क्लिक करें।
    • "कर" की तार:
    पियानो चरण 18 बुलेट 1 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
  • "एफए" की तार:
    पियानो चरण 18 बुलेट 2 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
  • ज्या "सूर्य": तीन सरल chords आदेश से पहले दिखाया प्रमुख chords "करते हैं, पिता, सोल" जो केवल एक ही तरह से सफेद चाबियों का रिक्त स्थान द्वारा गठित कर रहे हैं।
    पियानो चरण 18 बुलेट 3 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
  • आपको लगता है कि ध्यान देना चाहिए, फोटो के अनुसार, के तार "कर" "पिता" और "सूरज" के रूप में ठीक उसी तरह है, लेकिन "do" के तार स्कोर में तीन नोट है और यह भी पता चलता है कि अवधारणा।
  • तीन नोटों के ये chords triads कहा जाता है और एक फार्मूला है कि एक पैटर्न के बाद का पालन द्वारा गठित Chords तीन नोटों से अधिक हो सकता है कि नहीं वे इस बुनियादी संगत काम के लिए आवश्यक हैं उदाहरण के लिए, 4, 5 या 6 नोट्स की एक तार को क्वाड, टेट्राड और हेक्साचोर कहा जाता है।
  • इसके अलावा, कुछ जटिल चीजों को जटिल जटिलताओं के लिए "पूर्ण या बस, बढ़ा या कमी" नामक नोटों के संयोजन के संयोजन से जटिल किया जा सकता है
  • विधि 4

    उंगलियों और हाथों में झुकाव के रूप

    यह सभी प्रमुख, नाबालिग, सातवीं, प्रमुख और मामूली chords के लिए दो उंगलियों का उपयोग करने के लिए पर्याप्त है।

    विधि 5

    तीन अंगुलियों के साथ प्रमुख चीर्डों के रूप
    पियानो चरण 1 9 पर एक गायक के साथ शीर्षक छवि
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    अंगूठे (1) के लिए छोटी उंगली (5) के साथ शुरू होने वाले बायां हाथ की अंगुलियों और अंगूठे को "5, 4, 3, 2, 1" से गिना।
  • Video: आसान तरीके से हारमोनियम बजाना सीखे

    2
    कल्पना करें कि "डो, एफए और सूर्य" के लिए "हाथ आकृति" समान है यह फ़ॉर्म उंगलियों "5, 3 और 1" का उपयोग करता है तीन नोटों के ऊपर अन्य chords उंगलियों के समान आकार का उपयोग करते हैं:
  • मुख्य नोट (डो, एफए या एसओएल) और खोजें:
    पियानो चरण 20 बुलेट 1 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
  • तीसरी उंगली का इस्तेमाल करते हुए तीसरे नोट की ओर सफेद कुंजियों के माध्यम से जाओ
  • यह पांचवें अंगुली (अंगूठे) का उपयोग करके पांचवें नोट की ओर सफेद कुंजियों को पार करता है
  • इस तरह, इन तीनों झुंडों के लिए बायीं तरफ बाएं हाथ में (5, 3, 1) सूत्र है।
    पियानो चरण 20 बुलेट 2 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
  • "पुनः" की तार
  • "ला" के अनुसार: आपको ध्यान रखना चाहिए कि "पुनः" तार बिल्कुल "ला" के समान आकार है, लेकिन "पुनः" तार में तीन नोट हैं और वह एक ही अवधारणा नहीं दिखाती है "ला" या "पुनः" तार के लिए हाथ का आकार "दो, पिता या सोल" के लिए लगभग समान है, लेकिन बीच में (तेज या सपाट) नोट "ला" या "पुनः" है नोटों के बीच आधा स्वर) इसका मतलब है कि उनके पास बाएं हाथ में बायीं ओर (5, 3 #, 1) मध्य उंगली पर एक काली कुंजी है। प्रतीक # का मतलब निरंतर और लगभग हमेशा पियानो के शीर्ष दाईं ओर काली कुंजी है
    पियानो चरण 20 बुलेट 3 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
  • हालांकि, जब दो सफेद चाबियाँ उनके बीच एक काले कुंजी के बिना एक साथ हैं, तो सफेद कुंजी कुछ क्रो और तराजू में आयोजित किया जाता है।
  • फ्लैट एक ही काम करते हैं लेकिन पियानो के बाएं से संगीत की लय तक नीचे जाते हैं।
  • नोट्स (एक कदम के रूप में) के बीच परिभाषित दूरी पर तीन या अधिक नोट्स की एक तार के संयोजन संयोजन "5, 3, 1" के लिए एक पैटर्न या सूत्र पर आधारित है।
    पियानो के चरण 20 बुलेट 4 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
  • पियानो चरण 21 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    अंगूठे (1) से छोटी उंगली (5) के साथ शुरू होने वाले दाहिने हाथ की अंगुलियों और अंगूठे को "1, 2, 3, 4, 5" के अनुसार गणना करें।
  • अंगूठे और उंगलियों के साथ एक ही आकार के साथ "1 से 5" तक दाएं हाथ में एक ही आकार के समान क्रोन्स खेलते हैं, लेकिन अब यह अंगूठे (1) से दाएं छोटी उंगली (5) की ओर से शुरू होता है और यद्यपि हाथ विपरीत दिखते हैं, अंगूठे को नजरअंदाज कर देते हैं और उंगलियों को बदल देते हैं ताकि इसका एक ही तिपाई आकार हो (नोट: बाएं से दाएं दोनों हाथ हैं "5, 4, 3, 2, 1 और 1, 2, 3, 4 , 5 ")
  • दाहिने हाथ से संख्या निम्न होगी: "1, 3, 5", जबकि बाईं तरफ "5, 3, 1" (भी "1, 3 #, 5" की तुलना में "5, 3 #, 1 "इस प्रकार का पैटर्न इस प्रकार है।
  • विधि 6

    चार उंगलियों के साथ सातवें प्रमुख के साथ जीवाणुओं के रूप
    पियानो चरण 22 पर एक गायक के साथ शीर्षक वाली छवि
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    सातवें chords चार नोट्स की chords हैं: निम्न स्थितियों पियानो पर सभी प्रमुख और छोटे सातवें chords (छोटी उंगली सातवें खेलता है) के लिए सेवा, अंगूठी उंगली लंघन।
    • उदाहरण के लिए: तार "sol7" "सूरज" को खोजने के लिए पांचवें चक्र के पहले चक्र के रूप में गिना जाता है, इसलिए 1-3-5-7 फॉर्म सूरज-अगर-पुनः-फ़े और एक अंतराल है।
    • इस तार के लिए बाएं हाथ की स्थिति 5-3-2-1 है रिंग उंगली छोड़ें सूरज में छोटी उंगली, मध्य उंगली, एफएम में तर्जनी और अंगूठे में
    • दाहिने हाथ में एक ही स्थिति है, लेकिन उलटा है, तो यह 1-2-3-5 है और आप अंगूठी उंगली को छोड़ देते हैं सूरज में अंगूठे, अपने आप में तर्जनी उंगली, फिर से मध्य उंगली और पिताजी में छोटी उंगली।

    युक्तियाँ

    • आश्चर्य! आप यह कर सकते हैं यदि आप कई chords जानते हैं यदि आप किसी परिचय को खेलने के लिए सीख सकते हैं, तो नोट्स (रेंपियो, जिसका अर्थ है कि वीणा पर खेलने का मतलब है) के द्वारा chords नोट खेलते हैं और अचानक समाप्त होते हैं
    • यदि कोई स्थानीय विश्वविद्यालय या संस्थान है, तो यह संभावना है कि उनके पास सतत संगीत शिक्षा कार्यक्रम है जिसमें आप नामांकन कर सकते हैं ताकि आप अपनी तकनीकों को सीख और सुधार सकें।
    • आप एक गायक की मदद से शुरू कर सकते हैं यदि आप "कर, फिर, एफए, सोल" को चला सकते हैं और फिर आप "ला" की ताकत और अन्य जो कि अधिक कमजोर और फ्लैट हैं, यदि आप केवल निजी सबक के बिना अभ्यास कर सकते हैं, और इस तरह आप अपनी संगीत क्षमता के किसी भी क्षेत्र में अपने कौशल में सुधार करेंगे।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप समय को अंकन नहीं कर रहे हैं, जैसे कि बहुत तेज़ या गायक की आवाज के लिए खेलते हैं। इस तरह आपको पता चल जाएगा कि आप हमेशा गायक को "अनुसरण" करने का प्रयास करेंगे
    • अगर गायक आपको बताता है कि आप इसे गलत कर रहे हैं, इसे गायक की नसों के भाग के रूप में लें शांत रहें और उसे धीमा जाने या स्थिति के अनुसार बताएं।
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