ekterya.com

कैसे मुसीबत में हो रही बिना बुरे शब्दों को कहें

बुरे शब्दों का उपयोग करने के बारे में लोगों के पास अलग-अलग विचार हैं यदि आप जवान हैं, तो कह सकते हैं कि वे आपको कई समस्याओं में ला सकते हैं। बुरे शब्दों का प्रयोग करके आपको बड़ा लगता है और आप की तरह दिख सकते हैं "दिलचस्प"। हालांकि, यदि आप सावधान नहीं हैं, तो कहें कि बुरे शब्द किसी को आसानी से अपमान कर सकते हैं। यदि आप मुसीबत में न आने की कोशिश करते हैं, तो कुछ जगहें और समय होते हैं, जहां से आप उनसे बचना चाहिए।

चरणों

भाग 1
घर पर समस्याओं से दूर रहें

समस्या शीर्षक में छवि बिना परेशानी का प्रयोग करें चरण 1
1
अपने माता-पिता से कहो कि आपको क्या कहना है। कभी-कभी, माता-पिता आपको दूसरों के अतिरिक्त कुछ शब्द कहने की अनुमति दे सकते हैं। गंभीर बातचीत करने और बुरे शब्दों के लिए जमीनी नियमों को स्थापित करने से भविष्य में आपके माता-पिता को आप पर अधिक भरोसा कर सकते हैं। "चूंकि संचार दो इंद्रियों को जाता है, जिस तरह से आप बोलते हैं वह प्रभावित कर सकते हैं कि आपके माता-पिता आपकी बात कितनी सुनते हैं और आपको समझते हैं।"।
  • शायद आपको एक सम्मानजनक स्वर में कुछ कहना चाहिए, जैसे "मुझे लगता है कि मैं कुछ कहने के लिए काफी पुराना हूं कि मुझे पहले कहने की अनुमति नहीं थी। मैं आपको यह विचार पूछना चाहता हूं और देख रहा हूं कि क्या आपको लगता है कि मैं अब कुछ शब्द कह सकता हूं जो दूसरों की तुलना में कम आक्रामक होते हैं"।
  • याद रखें कि आपके माता-पिता बुरे शब्दों का इस्तेमाल करने के आपके अनुरोध को अस्वीकार कर सकते हैं। "हालांकि, सुंदर ढंग से नकारात्मक प्रतिक्रिया स्वीकार करने से आपको भविष्य में सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल सकती है"।
  • मुसीबत में न हो पाने के बावजूद बुरी भाषा का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    अपने आसपास के लोगों को ध्यान में रखें यदि आप घर पर बुरे शब्दों को कहते हैं, तो आपके घर में हर कोई आपको सुन सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता एक बुरे शब्द कहने से पहले एक कमरे में हैं
  • अपने छोटे भाई बहनों के सामने बुरे शब्दों को न कहने की संभावना पर भी विचार करें, क्योंकि वे आपके माता-पिता के सामने आपकी नकल करने का प्रयास कर सकते हैं। "बड़े भाइयों का अधिक प्रभाव होता है"।
  • समस्या शीर्षक में छवि बिना परेशानी का प्रयोग करें चरण 3
    3
    अपने शब्दों को बुद्धिमानी से चुनें "जैसा कि संस्कृति में परिवर्तन होता है, वैसे भी जो निषिद्ध माना जाता है"। शब्द "निषेध" इसका मतलब है कि कुछ चीज़ों से निषिद्ध है मूल रूप से, कुछ शब्द दूसरों से अधिक स्वीकार किए जाते हैं यह बेहतर है यदि आप बुरे शब्दों की एक सूची बनाते हैं जो आपको लगता है कि स्वीकार्य हैं और जो किसी व्यक्ति को दुर्घटना नहीं देगा उन शब्दों का प्रयोग करें और सबसे आक्रामक लोगों से बचें।
  • समस्या का मुकाबला करने के बिना बुरा भाषा का उपयोग करें शीर्षक चरण 4
    4
    अपने दोस्तों के माता-पिता के सामने बुरे शब्दों को मत कहो। यहां तक ​​कि अगर आप घर पर नहीं हैं, तो अन्य माता-पिता और वयस्क आपके माता-पिता को बता सकते हैं कि आपने क्या कहा। आप सोच सकते हैं कि आप सज़ा से सुरक्षित हैं, लेकिन आपके माता-पिता आपकी जानकारी के बिना चीजें पा सकते हैं।
  • भाग 2
    स्कूल में बुरे शब्दों को कह रही है

    समस्या का मुकाबला करने के बिना बुरा भाषा का उपयोग करें शीर्षक चरण 5
    1
    किसी कक्षा के दौरान या अपने शिक्षक के सामने बुरे शब्दों से बचें। याद रखें, शिक्षक वयस्क हैं अपने शिक्षकों के सामने बुरे शब्दों को कहने से उन्हें आपको प्रिंसिपल के कार्यालय में भेजना पड़ सकता है। प्रत्येक शिक्षक अलग है और कुछ कठोर सज़ाओं का सहारा नहीं ले सकते हैं, लेकिन एक वर्ग के दौरान बुरे शब्दों से बचने के लिए विवेकपूर्ण होना बेहतर है।
    • ध्यान रखें कि अन्य छात्रों के घर पर अलग-अलग नियम हैं और उन्हें बुरे शब्दों का इस्तेमाल करने की अनुमति दी जा सकती है। जब यह कक्षा में फैलता है, तो यह बुरा कहने में सामान्य लग सकता है, लेकिन आपको यह याद रखना चाहिए कि "आप इसे सुन सकते हैं, लेकिन इसे दोहरा नहीं सकते"।
  • समस्या शीर्षक में छवि बिना परेशानी का प्रयोग करें चरण 6

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    2
    जब बहुत गतिविधि होती है या कक्षाओं के परिवर्तन के दौरान बुरे शब्दों का उपयोग करें जब आपके आस-पास कई चीजें होती हैं तो सुनने से बचना आसान होता है जब तक किसी विद्यालय के अधिकारी आपके पास न हो, तब तक आपको अपमानित होने के लिए दंडित होने की संभावना नहीं है अगर अगली कक्षा के शुरू होने तक दालान में बहुत से लोग देखरेख और मॉनिटर किए जाएंगे।
  • कुछ शिक्षक हॉल में बुरे शब्दों को बोलने के बारे में अधिक स्वीकार्य हैं। "चाहे मैं दालान में या कक्षा में हूँ, जब मैं एक आक्रामक शब्द सुना, मैं बस उस व्यक्ति (या लोगों) को बताता हूँ, "अपने शब्दों को देखें" एक सम्मानजनक स्वर में और आमतौर पर बच्चे की तत्काल प्रतिक्रिया है "मुझे क्षमा करें!"।



  • समस्या शीर्षक में छवि बिना परेशानी का प्रयोग करें चरण 7
    3
    यदि कोई शिक्षक आपकी बात सुनता है, तो माफी मांगें। कभी-कभी, यदि आप कोई पुस्तक छोड़ते हैं या यदि आपका बैकपैक्स खुलता है, तो यह एक बुरा शब्द कहने में स्वाभाविक लग सकता है इन मामलों में, यदि कोई शिक्षक आपकी बात सुनता है और आपको देखना शुरू करता है, तो ईमानदार होना और शुरुआत के लिए माफी मांगना बेहतर है। शायद, शिक्षक इसे अनदेखा कर देगा यदि वह आपको सुन नहीं पाता है तो आप अक्सर बुरे शब्दों को कहते हैं
  • यदि कोई शिक्षक आपकी बात सुनता है, तो उसे आंखों में देखना और उससे कुछ की माफी मांगना बेहतर होगा "कहने के लिए क्षमा करें, मैं पूरी तरह निराश था। मैं इसे फिर से नहीं होने दूँगा"।
  • समस्या का मुकाबला करने के बिना बुरा भाषा का प्रयोग करें शीर्षक चरण 8
    4
    स्कूल प्रशासकों के साथ सम्मान का अभ्यास करना यदि आप अच्छे व्यवहार का अभ्यास करते हैं, तो महत्वपूर्ण लोगों की उपस्थिति में बुरे शब्दों का प्रयोग करना आसान है। सुनिश्चित करें कि जिस तरह से आप अपने दोस्तों से बात करते हैं और जिस तरह से आप बोलते हैं स्कूल प्रशासक की उपस्थिति में अंतर है। जिन महत्वपूर्ण लोगों के साथ आपको आदरपूर्वक बोलना चाहिए, उनमें निम्न शामिल हैं:
  • निदेशक
  • सहायक प्रबंधक
  • शिक्षा समिति के सदस्य
  • सचिवों
  • स्कूल नर्स
  • शिक्षकों
  • कोच
  • प्रशिक्षण में शिक्षक
  • भाग 3
    अपने दोस्तों के साथ बुरे शब्दों को कहो

    समस्या का मुकाबला करने के बिना बुरी भाषा का प्रयोग करें शीर्षक 9

    Video: Demi Lovato: Simply Complicated - Official Documentary

    1
    सुनिश्चित करें कि आपके दोस्तों को बुरे शब्दों को कहने में समस्याएं नहीं हैं। कुछ दोस्तों को बुरे शब्दों के साथ आराम नहीं होगा और अगर आप उन्हें अपमान करने की कोशिश नहीं करते भले ही नाराज महसूस कर सकें। प्रत्येक माता-पिता के विकास और सीखने पर एक अलग फोकस होता है, जिससे कि कुछ लोग बुरे शब्दों के सहिष्णु हो सकते हैं, जबकि अन्य उनमें से दूर हो सकते हैं। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों के कारण दोस्तों को खोना है।
  • समस्या का मुकाबला करने के बिना बुरा भाषा का प्रयोग करें शीर्षक चरण 10
    2
    गुप्त रखने के लिए अपने दोस्तों से पूछो यदि कोई मित्र गुप्त नहीं रख सकता है, तो उसकी उपस्थिति में बुरे शब्दों में कहने के लायक नहीं है। साथ ही, उन दोस्तों की उपस्थिति में बुरे शब्दों को कहना बेहतर होगा जो भी ऐसा करना चाहते हैं। उन दोस्तों की कंपनी में होने के नाते जो बुरे शब्दों को स्वतंत्र रूप से और खुले तौर पर वयस्कों के लिए कहते हैं, मानते हैं कि जब वे चारों ओर नहीं होते हैं, तो आप बुरे शब्दों को कह सकते हैं।
  • रहस्यों को रखते हुए अपने दोस्तों के साथ एक मजबूत बंधन बनाने का अतिरिक्त लाभ होता है। "एक गुप्त रखने में सक्षम होने से लोगों को आप पर भरोसा होता है, जिससे रिश्तों को गहराई देने वाली बातचीत की अनुमति मिल जाएगी"।
  • Video: The power of vulnerability | Brené Brown

    छवि शीर्षक में समस्या के बिना बुरी भाषा का प्रयोग करें चरण 11
    3
    अपने दोस्तों के साथ बुरा शब्द कहने के लिए भी प्रयोग न करें। कभी-कभी, आप भरोसा रखने वाले लोगों के साथ बुरे शब्दों को बोलने में बहुत सहज हो सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो आप अपने परिवार की उपस्थिति में गलती से बुरे शब्द कह सकते हैं। मुसीबत में आने का यह एक तेज़ और आसान तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अभी भी परेशानी में पड़ने के बारे में चिंतित हैं, तो बेहतर है कि सिर्फ बुरे शब्दों का प्रयोग न करें। विवेकपूर्ण रहें और आपको मुसीबत में नहीं मिलेगा।
    • यदि आप अपने माता-पिता के सामने एक बुरा शब्द कहने लगते हैं, तो एक मजेदार एक के लिए शब्द बदल दें। उदाहरण के लिए, यदि आप "मेरा ..." कह रहे हैं, तो आप इसे आसानी से "शहद" या "बुधवार" पर बदल सकते हैं।
    • अधिक मज़े के लिए, आप सीख सकते हैं कि किसी अन्य भाषा में बुरे शब्दों को कैसे कहें। "एक देशी भाषा में निषिद्ध विषयों को अन्य भाषाओं में इतना भयानक नहीं लगता है"। इसका मतलब यह है कि किसी अन्य भाषा में बुरे शब्दों को कहना आसान और अधिक सहज है।

    चेतावनी

    • भले ही आप बड़े हो, कुछ शब्द व्यापक रूप से स्वीकार नहीं किए जाते हैं। जब आप वयस्क होते हैं, इन शब्दों का उपयोग किसी भी सजा को नहीं ले सकता, लेकिन उनका इस्तेमाल करते समय हमेशा परिणाम होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com