ekterya.com

अपने माता-पिता को कैसे बताएं कि वे आपके साथ नकारात्मक हैं

आपके माता-पिता आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, इसलिए यह आपके लिए नकारात्मक रुख रखने के लिए बहुत दर्दनाक हो सकता है। जब तक आप इस नकारात्मकता का कारण नहीं बनाते हैं, तब तक आपको इस समस्या का समाधान करना चाहिए और अपने माता-पिता को अपने व्यवहार को बदलने का प्रयास करना चाहिए। एक स्थिर और सुखी परिवार के जीवन को अपने भावनात्मक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको इस समस्या को हल करने की कोशिश करनी चाहिए जैसा आप कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
स्थिति का मूल्यांकन करें और अपना उत्तर तैयार करें

अपने माता-पिता को बताएं कि आप नकारात्मक कदम उठा रहे हैं चरण 1
1
नकारात्मक व्यवहार के प्रकार की पहचान करें कई अलग-अलग प्रकार के नकारात्मक व्यवहार हैं आपके माता-पिता शायद इन सब बातों को नहीं करते हैं, लेकिन वास्तव में उस प्रकार के व्यवहार की पहचान करना महत्वपूर्ण है जो आपको परेशान करता है आम परिवर्तनों में शामिल हैं:
  • कमजोर। उदाहरण के लिए: "मैंने सोचा था कि आप ऑर्डर खराब कर सकते हैं, इसलिए मैंने इसे आपके लिए खरीदा"।
  • अपमान। उदाहरण: "आप उस पोशाक के साथ वसा देखते हैं"।
  • खोए हुए के लिए कमजोर करना या हारना उदाहरण: "आप शायद एक अच्छे धावक नहीं होंगे"।
  • एक स्टीरियोटाइप को मजबूत करें उदाहरण: "आप एक औरत हैं, इसलिए आपको शिक्षण में कैरियर का चयन करना होगा, न कि वैज्ञानिक अनुसंधान में"।
  • आरोप लगा। उदाहरण: "यह आपकी गलती है कि आपके सहकर्मी ने आपको परेशान किया - आप हमेशा उन सेक्सी जूते पहनते हैं"।
  • किसी के लिए आविष्कार बहाने उदाहरण: "यदि आपके पास बुरे दिन था तो जंक फूड खाने के लिए ठीक है"।
  • किसी को सीमित करें उदाहरण: "आप एक अच्छा चित्रकार हैं, लेकिन आप कभी भी एक महान कलाकार नहीं बनेंगे"।
  • प्रतिकूल तुलना करना उदाहरण: "आपका चचेरा भाई जुआन हमेशा सम्मान पत्र में रहता है। आप क्यों नहीं?"।
  • शत्रुता, धमकी या मौखिक दुरुपयोग
  • किसी को अनदेखा करें
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता बताएं कि वे नकारात्मक कदम उठा रहे हैं चरण 2
    2
    आपको परेशान करने वाले नकारात्मक व्यवहार का प्रकार निर्धारित करें उस व्यवहार के बारे में सोचें जो आपके माता-पिता ने अतीत में किया था और यह पता लगाने की कोशिश की कि किस प्रकार के नकारात्मक उपचार होते हैं यह विशिष्ट घटनाओं को सूचीबद्ध करने के लिए उपयोगी हो सकता है जिसमें आपके माता-पिता एक नकारात्मक तरीके से व्यवहार करते हैं।
  • इससे आपको नकारात्मक व्यवहार की पहचान करने में मदद मिलेगी ताकि आप इसके बारे में अधिक स्पष्ट रूप से बात कर सकें।
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता बताएं कि वे आपके लिए नकारात्मक हो रहे हैं चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि आपके माता-पिता के पास अच्छे इरादे हैं। यदि आपके माता-पिता का नकारात्मक व्यवहार आपके लिए है और वे सफल होने की उनकी इच्छा के कारण हैं, तो आप उनके साथ बेहतर बात कर सकते हैं कि उनकी नकारात्मकता आपको कैसा महसूस करती है। यदि आपके माता-पिता के पास अच्छे इरादे नहीं हैं, तो यह बातचीत अधिक मुश्किल हो सकती है।
  • अच्छे इरादे से उत्पन्न किए गए नकारात्मक व्यवहार में ऐसी चीजें शामिल हो सकती हैं जैसे: ट्रस्ट, ओवर प्रोक्शन या लाड़ की समस्याएं
  • छवि अपने माता-पिता को बताएं वे आपके लिए नकारात्मक हो रहे हैं चरण 4
    4

    Video: इन 7 संकेतों से पता चल जाता है आपके साथ है पितरों की कृपा।

    यदि आप अपने माता-पिता से दुर्व्यवहार करते हैं, तो सहायता के लिए पूछें कभी-कभी, नकारात्मक व्यवहार गलतफहमी या व्यक्तित्व संघर्ष के कारण होता है सामान्य तौर पर, इस तरह के नकारात्मक व्यवहार को थोड़ा संचार और प्रयास के साथ हल किया जा सकता है। लेकिन अगर आपके माता-पिता आप पर हमला करते हैं, तो आपको कुछ और कठोर उपाय करने पड़ सकते हैं।
  • दुरुपयोग में शामिल हैं: शारीरिक शोषण (मारना, लात मारना, आप को रोकने के लिए शारीरिक बल, आदि), मौखिक दुर्व्यवहार (अपमान या बुरे शब्दों से आपको बुरा लगता है) और भावनात्मक दुरुपयोग (जो कुछ भी आपको सुरक्षित महसूस करने की अनुमति नहीं देता है , जैसे परित्याग, धमकियां आदि)।
  • अगर आपको लगता है कि आप दुरुपयोग का शिकार हैं, तो आपको एक विश्वसनीय वयस्क को बताना चाहिए। कुछ अच्छे विकल्प हो सकते हैं: एक अन्य रिश्तेदार, एक शिक्षक, एक स्कूल सलाहकार या एक पादरी
  • अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका या कनाडा में रहते हैं, तो सहायता के लिए (1-800-422-4453) आप शिशुशेल बाल दुर्व्यवहार हॉटलाइन पर भी कॉल कर सकते हैं।
  • लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने माता-पिता के दुरुपयोग पर झूठा आरोप नहीं लगाते हैं। पेरेंटिंग या सज़ा और वास्तविक दुरुपयोग के बीच एक बड़ा अंतर है इसके अलावा, एक ऐसा आरोप जो आपके माता-पिता को गंभीर संकट में डाल सकता है।
  • भाग 2
    अपने माता-पिता के साथ बातचीत शुरू करें

    छवि शीर्षक से अपने माता-पिता बताएं कि वे आपके लिए नकारात्मक हो रहे हैं चरण 5
    1
    अपने माता-पिता के साथ बैठो जब आपका पूरा ध्यान हो जब आप एक अच्छे मूड में हैं, तो उस समय का चयन करने का प्रयास करें यदि आप पहले से ही परेशान होने पर इस तरह की बातचीत शुरू करते हैं, तो यह बहुत अच्छी तरह से नहीं होगा। यदि आवश्यक हो, तो उन्हें शेड्यूल शेड्यूल करने के लिए कहें।
  • आपकी माता-पिता बताएं कि आप के लिए नकारात्मक हो रहे हैं, शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    एक अवलोकन के साथ बातचीत शुरू करें यह महत्वपूर्ण है कि आप खुले और ईमानदार हों अपने माता-पिता को स्पष्ट रूप से बताएं कि आप जिस व्यवहार से परेशान हैं, उसके बारे में एक अवलोकन के बारे में आप क्या बात करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए: "माँ और पिताजी, मैंने देखा है कि जब मैं कॉलेज की मेरी योजनाओं के बारे में बात करता हूं तो वे अपमानजनक टिप्पणी करते हैं"।
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता बताएं कि वे आपके लिए नकारात्मक हो रहे हैं चरण 7
    3
    विशिष्ट बातचीत के कुछ उदाहरण दें आपको उन्हें उन व्यवहारों के कुछ उदाहरण देना चाहिए जो आपकी भावनाओं को दर्द पहुंचाते हैं ताकि आपके माता-पिता तुरंत आपके टिप्पणियों को अस्वीकार नहीं कर सकते। आप उन मामलों की सूची को देख सकते हैं जिन में वे आपके साथ नकारात्मक व्यवहार करते हैं यदि आपको यह उपयोगी लगता है।
  • उन्हें बताओ: "उदाहरण के लिए, उन्होंने मुझे बताया कि मुझे विज्ञान क्लब में शामिल नहीं होना चाहिए क्योंकि उन्हें लगता है कि मैं जीवविज्ञान के लिए बुरा हूं"।
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता बताएं कि वे आपके लिए नकारात्मक हो रहे हैं चरण 8
    4
    अपनी भावनाओं के बारे में बात करें यह महत्वपूर्ण है कि बातचीत केवल आपके माता-पिता की गलती के बारे में ही नहीं है आपको अपनी जिम्मेदारी लेनी चाहिए, लेकिन उन्हें अपनी भावनाओं के बारे में भी बताएं समझाएं कि यह क्यों दर्द होता है कि आपके माता-पिता इससे अवगत नहीं हैं कि उनके व्यवहार से आपको कैसे प्रभावित होता है अपनी भावनाओं के बारे में बात करें, लेकिन भावनात्मक भी मत जाओ
  • वाक्यांश का उपयोग करें "मुझे लगता है ..."। उदाहरण के लिए: "मेरे चचेरे भाई जुआन की तुलना में मुझे चोट लगी है और कमजोर लग रहा है। मुझे लगता है जैसे वे मुझे बताते हैं कि मेरा सबसे बड़ा प्रयास अच्छा नहीं है"।
  • अपने आप को बचाव उन्हें बताओ: "जब मुझे गंदगी बनाने के लिए डांटते हैं तो मुझे भ्रम महसूस होता है मैं हमेशा मेरी चीजों को उठाता हूं और मेरे बेडरूम का आयोजन किया जाता है"।
  • अपने माता-पिता से उनके व्यवहार का कारण पूछें शायद उनका गलत विचार है और लगता है कि वे सही काम कर रहे हैं।



  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता बताएं कि वे आपके लिए नकारात्मक हो रहे हैं चरण 9
    5
    अपने माता-पिता से इसे रोकना बंद करो। दया के साथ इसे पूछिए और यदि संभव हो तो उन्हें वैकल्पिक विकल्प प्रदान करें अपने माता-पिता को बताइए कि वे आपको कैसा महसूस करते हैं और उन्हें बताते हैं कि आप चाहते हैं कि आपको ऐसा महसूस करना बंद कर दें। उन्हें अपने वर्तमान व्यवहार का एक वैकल्पिक समाधान दें
  • उदाहरण के लिए: "मैं चाहता हूं कि वे मेरे छोटे भाई के व्यवहार के लिए मुझे दोष देना बंद कर दें। मैं चाहूंगा कि वे एक उत्तरदायी होने की समस्या को संबोधित करें, यह कहने के बजाय कि मैं एक बुरा उदाहरण देता हूं, जब यह स्पष्ट हो जाता है कि मैं शिक्षा के साथ व्यवहार करता हूं"।
  • अपने माता-पिता को बताएं कि आप नकारात्मक कदम उठा रहे हैं
    6

    Video: नींद में है बड़बड़ाने की आदत से छुटकारा दिलाएंगे ये 8 उपाय

    अगर आपके माता-पिता रक्षापूर्ण हैं तो शांत रहें कभी-कभी, कुछ लोगों को यह सुनना मुश्किल होता है कि वे गलतियां कर रहे हैं या कि वे किसी और को प्रभावित कर रहे हैं, खासकर यदि कोई बच्चा किसी अभिभावक से कहता है। अगर आपके माता-पिता परेशान हो जाते हैं, बहाने बनाते हैं या आपसे बात करने की कोशिश करते हैं तो आप के साथ रक्षात्मक बनें, सुनिश्चित करें कि आप शांत रहें। उन्हें ये कहना है कि वे क्या कहना चाहते हैं, लेकिन उन्हें याद दिलाएं कि यह बातचीत उस रास्ते के बारे में है, जिसमें आपके कार्यों से आप महसूस करते हैं आप के लिए
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता बताएं कि वे आपके लिए नकारात्मक हो रहे हैं चरण 11
    7
    धैर्य रखें हो सकता है कि आपके माता-पिता को इस नई जानकारी को संसाधित करने के लिए थोड़ी देर की ज़रूरत हो जिस तरह से उनका व्यवहार आपको महसूस करता है। आप लंबे समय से इसके बारे में सोच रहे हैं, लेकिन उनके लिए यह अचानक प्रभाव हो सकता है। उन्हें समायोजित करने और अपने स्वयं के व्यवहार को बदलने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए उन्हें थोड़ा समय दें।
  • अपने माता-पिता को बताए हुए चित्र, आपके लिए नकारात्मक कदम उठा रहे हैं
    8
    बाहरी सहायता प्राप्त करें यदि आपके माता-पिता समस्या को स्वीकार करने या अपने नकारात्मक व्यवहार को बदलने से इनकार करते हैं, तो आपको बाहरी सलाह लेने की आवश्यकता हो सकती है अपने माता-पिता से आपसे परामर्श सत्र में भाग लेने या चर्च पादरी से एक साथ बात करने के लिए कहें। कभी-कभी, जब कोई अन्य वयस्क निष्पक्ष सुनता है, तो समस्याओं को सुलझाने में यह बहुत उपयोगी हो सकता है
  • भाग 3
    नकारात्मक व्यवहार के कारणों की पहचान करें

    आपकी माता-पिता बताएं कि आप के लिए नकारात्मक हो रहे हैं, शीर्षक से चित्र चरण 13
    1
    पिछली घटनाओं को पहचानें जो इस नकारात्मक परिप्रेक्ष्य का कारण हो सकते थे। ऐसे समयों के बारे में सोचें जब आपके माता-पिता ने आपके साथ नकारात्मक व्यवहार किया और ध्यान रखें कि यदि उनका व्यवहार कुछ पिछली क्रिया के कारण होता है जो आपने किया है यहां तक ​​कि अगर आप बदल गए हैं, तो आपको इसके लिए काम करना पड़ सकता है उन्हें दिखाओ कि आपने बदल दिया है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत से बचते थे, लेकिन आपने अपना व्यवहार बदल दिया है, तो आपके माता-पिता आपके स्थान पर संदेह कर सकते हैं और लगातार सोचें कि आप कुछ भी अच्छा नहीं कर रहे हैं। क्योंकि आपके संदेह पिछले सच्चाइयों पर आधारित हैं, इसके बारे में उनसे बात करें
    • उन्हें कुछ ऐसा बताएं: "पिताजी और माँ, मुझे पता है कि मैं पिछले साल बहुत कुछ भागना चाहता था और मुझे परेशानी हो गई। मुझे एहसास हुआ कि यह बहुत मूर्ख था, इसलिए मैंने अपना दृष्टिकोण बदला और उन लोगों से मिलना बंद कर दिया"।
    • अपने व्यवहार को यह दिखाने के लिए जिम्मेदार रखें कि आप गंभीर हैं
  • Video: 8 Parenting Behaviors That Can Harm Your Child's Future

    छवि शीर्षक से अपने माता-पिता बताएं कि वे आपके लिए नकारात्मक हो रहे हैं चरण 14
    2
    पहचानें कि आपके माता-पिता के नकारात्मक व्यवहार का क्या कारण होता है उन परिस्थितियों के बारे में सोचें जिन में आपके माता-पिता आपको नकारात्मक तरीके से इलाज करते हैं और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि क्या कोई विशिष्ट अंतर्निहित कारण है अगर कोई गलतफहमी है, तो इसे ले लो
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता परेशान हैं, तो उन्हें लगता है कि आप उनकी बात नहीं सुनते हैं, तो उन्हें बताएं: "माँ और पिताजी, मुझे पता है कि उन्हें लगता है कि मैं ध्यान नहीं दे रहा हूँ क्योंकि मैं यह किताब देख रहा हूं, लेकिन मैं वास्तव में उनकी बात सुनता हूं"।
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता बताएं कि वे आपके लिए नकारात्मक हो रहे हैं चरण 15
    3
    कुछ दोहराए गए पैटर्नों को देखें अगर आपके माता-पिता आपको हर बार एक घटना का सामना करते हैं, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि यह क्या है। आप कुछ ऐसी चीज़ देख सकते हैं जिसे आप जानते नहीं हैं और भविष्य में इन स्थितियों से बचने के लिए आपको सीखना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता हर समय किसी व्यक्ति से फोन कॉल प्राप्त करते हैं, तो उनके बारे में कुछ प्रश्न पूछें। शायद उन्होंने अतीत में एक टेलीफोन वार्तालाप सुना कि वे इससे सहमत नहीं थे और वे आपके बारे में चिंतित हैं। किसी भी भ्रम को दूर करने का एकमात्र तरीका है इसके बारे में बात करना।
  • युक्तियाँ

    • शांत रहने की कोशिश करें
    • यदि आपके माता-पिता आपके पास किसी भी बीमारी के लिए अंदाज़ा लगाते हैं, तो उन्हें दिखाएं कि आप बीमारी के नियंत्रण में हैं और आप सीमित नहीं हैं। डॉक्टर से सलाह लें और यदि आवश्यक हो तो अपने माता-पिता से बात करने के लिए उससे पूछें।
    • आपके माता-पिता ने कुछ गलत किया है, इस तथ्य पर ध्यान न दें कि आप क्या महसूस करते हैं और नहीं।
    • स्थिति को एक चाची, चाचा, चचेरा भाई, दादा-दादी या एक दोस्त को बताएं और उससे पूछें कि वह आपके माता-पिता से बात करने के लिए।

    चेतावनी

    • यदि आपके माता-पिता मौखिक या शारीरिक रूप से आप पर हमला करते हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें
    • यदि आपका नकारात्मक या शत्रुतापूर्ण व्यवहार आपके माता-पिता की नकारात्मकता का कारण बनता है, तो समीक्षा करें इसके बजाय अपने व्यवहार
    • "आग में ईंधन न जोड़ें"।
    • नाराज़ मत बोलो या चिल्लाओ मत कहो या भक्ति के साथ जवाब दो। यह केवल आपके माता-पिता को नाराज़ कर देगा और स्थिति को भी बदतर बना देगा।
    • इन संघर्षों के बारे में एक चिकित्सक या धार्मिक परामर्शदाता से बात करने पर विचार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com