ekterya.com

अपने माता-पिता के साथ प्रभावी ढंग से कैसे चर्चा करें

क्या आप नफरत नहीं करते हैं कि आपके माता-पिता ने आप को तलवार और दीवार के खिलाफ रखा है, और आप सब कुछ करने के लिए मजबूर करते हैं? यहां तक ​​कि अगर आप इसे विश्वास नहीं करते हैं, तो इसका सामना करने के लिए एक रास्ता है और सामना करने के लिए दृढ़ रहें। यह विधि आम तौर पर जीतने पर ध्यान केंद्रित नहीं करती, लेकिन नुकसान को कम करने पर, लेकिन यह अभी भी उपयोगी होगा

चरणों

भाग 1
चर्चा करने के लिए सही समय चुनें

आपकी मानसिक रूप से बीमार किशोर कदम 1 नीचे शांत शीर्षक छवि
1
अपनी लड़ाई चुनें आप अपने माता पिता के साथ बहस नहीं करना चाहिए जब भी आप उन्हें से असहमत हैं, के बाद से इस रणनीति कठिनाइयों होगा जीतने के लिए जब आप कुछ है कि वास्तव में आपके लिए महत्वपूर्ण के बारे में लोगों का तर्क है।
  • लाभ और भुगतान करने की कीमत की तुलना करें यदि चर्चा का विषय आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो यह आपके माता-पिता के साथ चर्चा करने का प्रयास और संभावित परिणाम हो सकता है। हालांकि, यदि परिणाम बहुत मूल्यवान नहीं होंगे, तो शायद इस चर्चा को भूल जाना सबसे अच्छा होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी माँ उच्च मात्रा वाले संगीत सुनने से नफरत करती है, तो इस बिंदु पर चर्चा करते समय आपको मिलेगा एकमात्र वास्तविक लाभ आपके संगीत को उस वॉल्यूम के साथ सुनने की संभावना होगी, और शायद केवल थोड़े समय के लिए। इसके अलावा, आप एक ऐसे व्यवहार को बनाए रखेंगे जो आपकी माँ को नाखुश करेगी, जिससे भविष्य में अधिक चर्चा हो सकती है।
  • हालांकि, अगर आपके माता-पिता को अपने साथी के साथ कोई समस्या है और उसके साथ समय बिताना पसंद नहीं है, तो यह एक ऐसा मामला हो सकता है जिसमें चर्चा करना उचित है, क्योंकि आप भविष्य में अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपनी मानसिक रूप से बीमार किशोर कदम 5 नीचे शांत छवि शीर्षक
    2
    निजी में चर्चा करें यदि आप एक सार्वजनिक घोटाले बनाते हैं, तो यह केवल आपके माता-पिता को शर्मिंदा महसूस करेगा और आपको क्या कहना है, सुनने के लिए कम इच्छुक होंगे। उन्हें घर पर या किसी निजी जगह पर अपनी चर्चा करनी चाहिए, इसलिए जब वे आपके साथ बात करेंगे तो वे आराम करेंगे।
  • यदि आप अपने माता-पिता के साथ सार्वजनिक रूप से चर्चा शुरू करते हैं, तो वे इसे बहुत ही अपरिपक्व कार्रवाई पर विचार करेंगे, इसलिए चर्चा शुरू करने का यह उचित तरीका नहीं होगा।
  • कुछ लोग शर्मिंदा हैं, जब वे मानते हैं कि दूसरों ने उनके मामलों के बारे में सुना है या जब वे उन्हें बात करते हैं यह आपके माता-पिता को सुनने के लिए पर्याप्त तरीके नहीं है। उनके लिए विनम्र रहें और निजी चर्चा करें।
  • स्टेप अपने माता-पिता को पैसे से लड़ने से रोकें
    3
    एक समय चुनें जब आपके माता-पिता एक अच्छे मूड में हों लोग आपके सुनने के लिए और आपकी विचारों को ध्यान में रखते हुए अधिक इच्छुक होंगे यदि वे अच्छे मूड में हैं यदि आप अपने माता-पिता के साथ पहले ही परेशान हो रहे हैं, तो वे आपको अनदेखा कर सकते हैं या आपको अधिक नकारात्मक तरीके से जवाब दे सकते हैं।
  • आपके पास सबसे अच्छा मौका होगा यदि आप अपने माता-पिता के साथ चर्चा शुरू करते हैं, जब वे आपके कहने के लिए अधिक ग्रहणशील हों।
  • आप उन्हें एक अच्छे मूड में भी बनाने की कोशिश कर सकते हैं ऐसा करने के लिए, ऐसा कुछ करें जिसे आप जानते हैं, उन्हें खुश कर दें, जैसे आपके कमरे की सफाई करना, अपना होमवर्क करना या उनके साथ समय व्यतीत करना।
  • जाहिर है, आपको अपने माता-पिता को प्रोत्साहित करने के तुरंत बाद चर्चा शुरू नहीं करनी चाहिए। यह बहुत स्पष्ट होगा और वे सोचेंगे कि आपने स्वार्थी कारणों के लिए केवल कुछ अच्छा किया है और आप को कुछ चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक सीर आउट आउट फॉर विद विथ ऑफ मदर (गर्ल्स) चरण 4
    4
    अपने माता-पिता की जगह अपने आप को रखो। चर्चा शुरू करने से पहले, आपने इस स्थिति को पूरी तरह से विश्लेषण किया होगा। अपने माता-पिता के परिप्रेक्ष्य से इस बारे में सोचो, ताकि आप भविष्यवाणी कर सकें कि वे चर्चा में क्या कहेंगे। इस तरह, आप अपने संस्करण को तैयार कर सकते हैं और एक उद्देश्य के रास्ते में अपनी स्थिति पर भी प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
  • यह निर्धारित करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है कि आप अनुचित हैं या नहीं।
  • सोचें कि आपको कैसा महसूस होगा अगर कोई आपसे इलाज करता है तो आप अपने माता-पिता का इलाज कर रहे हैं
  • कहानी में हमेशा दो संस्करण होते हैं, और जो लोग प्रभावी ढंग से तर्क करते हैं कि उन्हें दोनों पर विचार करना चाहिए।
  • भाग 2
    चर्चा के लिए अपनी रणनीति लागू करें

    Video: पाँच उपाय मिलेगा मान सम्मान हर जगह

    Video: TANACON GOT CANCELLED - and heres WHY! 1

    इमेज का शीर्षक सीर आउट आउट फॉर विद विथ ऑफ मदर (गर्ल्स) चरण 1
    1
    आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने माता-पिता के साथ बाद में घर आने की अनुमति देने के लिए चर्चा कर रहे हैं, तो आप निम्न बिंदुओं पर चर्चा कर सकते हैं:
    • उन सभी कारणों का उल्लेख करें जिनसे आपने दिखाया है कि आप पर्याप्त जिम्मेदार हैं (पिछले महीने में बताए गए समय पर हमेशा घर आये, समय पर अपना गृहकार्य पूरा कर लिया, घरेलू काम करने के बाद, आदि)।
    • अपनी चिंताओं को दूर करने के लिए अपने कारणों का मुकाबला करें क्या आप जानते हैं आप चिंतित हैं कि आप बाद में जब तक बाहर होने के लिए मुसीबत में पड़ हैं, तो आप अपने मित्रों और अपने माता-पिता से ज्यादातर जानते उल्लेख कर सकता है, तो वे चिंता करने की जरूरत नहीं है।
    • उन्होंने उल्लेख किया कि बाद में घर जाने की अनुमति एक अच्छी बात होगी आप उन्हें बता सकते हैं आप आप के साथ समय बिताने के लिए, आप और अधिक पूरी तरह से अपने दोस्ती का विकास में मदद मिलेगी जो खुश और अधिक सुखद हो जाएगा, और अधिक वयस्क जिम्मेदारियों से निपटने के लिए आपको सिखा देगा।
  • केवल तीन नोट्स चरण 3 के साथ एक निबंध पेपर लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपना तर्क लिखें यदि आप अपने माता-पिता के साथ चर्चा करने जा रहे हैं, तो आपको पूरी तरह से तैयार होना होगा। आप क्या कहना चाहते हैं और इसे लिखना चाहते हैं, उस पर विचार करने के लिए कुछ समय दें। जब आप अपने माता-पिता के साथ चर्चा करते हैं या आप चर्चा शुरू करने से पहले उनका अध्ययन कर सकते हैं, तो आप हाथों पर नोट रख सकते हैं, इसलिए आप अपने मुख्य तर्कों को नहीं भूलेंगे।
  • आप की योजना बनाने और अपने मन में विचार-विमर्श का आयोजन करते हैं, तो यह आपके माता-पिता के साथ बातचीत के लिए गाइड करने के लिए उपयोगी हो जाएगा और यह दिखा रहा है कि आप मुद्दे को गंभीरता से ले लिया है के द्वारा उन्हें प्रभावित कर सकता है।
  • बताएं कि एक किशोरी क्या अवसाद है चरण 6
    3
    चर्चा के दौरान शांत रहें कोई बात नहीं जो आप करते हैं, अपने माता-पिता के साथ एक तर्क के दौरान उन्माद नहीं मिलता है। यह एक अपरिपक्व रवैया होगा और आपको अपने संस्करण को बेहतर समझने में मदद नहीं करेगा। उन्हें दिखाएं कि आप परिपक्व चर्चा करने में सक्षम हैं। ऐसा करने के लिए, शांत रहें, भले ही आपकी उम्मीदों के मुताबिक न जाए।
  • चित्र बताएं कि क्या एक किशोरी निराधार चरण 1 है

    Video: अनचाहे गर्भधारण से बचने के तरीके और निजात पाने के घरेलू इलाज

    4
    जब तक आपके माता-पिता यह नहीं कहेंगे कि वे क्या कहना चाहते हैं यदि कोई आपको हिट कर देता है और आप वापस हिट कर देते हैं, तो इसे व्यक्तिगत सुरक्षा माना जाएगा। यह वही विचार तब लागू होता है जब आप अपने माता-पिता के साथ बहस करते हैं। कभी भी पहले मत बोलो, सिर्फ शांति से उन्हें गुस्से में बोलने का इंतजार करें
  • कुछ मामलों में, आप महसूस कर सकते हैं कि जो कुछ भी आप करते हैं वह आपके माता-पिता को और भी अधिक क्रोधित करेगा। उनके साथ सौदा करना बहुत मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आपको खराब प्रतिक्रिया को भड़काने के बिना प्रतिक्रिया करने का कोई तरीका नहीं होगा। यदि यह आपका मामला है, तो शायद सबसे अच्छी बात यह है कि आप चुप्पी में इंतजार कर रहे हैं, उन्हें देखिए और कुछ भी नहीं कर सकते जब तक कि वे थोड़ा शांत नहीं हो जाते।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी में टीनस चरण 9
    5
    अपने माता-पिता के विचारों को पहचानें "वे सही हैं" जैसे कुछ कह कर चर्चा शुरू करें यह उन्हें दिखाएगा कि आप उनके दृष्टिकोण को समझते हैं और आप सोचने या उस तरह महसूस करने के लिए उन्हें मनाने की कोशिश नहीं करते हैं।
  • यह आपके माता-पिता को यह ध्यान देने में मदद करेगा कि आप उनकी राय का सम्मान करते हैं और आप चाहते हैं कि उन्हें स्थिति के कुछ अतिरिक्त पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए।
  • आपके आगमन के समय का विस्तार करने के उदाहरण में, आप निम्न की तरह कुछ कह सकते हैं: "मुझे पता है कि उन्हें लगता है कि यह बहुत संभावना है कि मैं बुरा निर्णय ले सकूँगा अगर वे मुझे रात के लिए घर से दूर रहने की अनुमति देंगी।"
  • छवि पर पैसा लगाने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 1



    6
    अपने माता-पिता से सवाल पूछें अपने माता-पिता को अपनी राय व्यक्त करने का अवसर दो, लेकिन फिर उन्हें अपनी स्थिति के बारे में प्रश्न पूछें। यह आपको दिखाएगा कि आप वास्तव में उन्हें सुन रहे थे और आप समस्या को हल करना चाहते हैं। इसके अलावा, आप उन्हें उनके सोच में कुछ गलतियां दिखाएंगे, जो आप अपने पक्ष में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कुछ कहें "आप क्या जानना चाहेंगे?" या "क्या आप थोड़ा अधिक विशिष्ट हो सकते हैं?" यदि आप विषय को सीमांकित करते हैं, तो आप अपने माता-पिता के पते की संख्या को कम कर सकते हैं।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट हैप्पी स्टेप 18 नामक छवि बनाएं
    7
    अपना दृष्टिकोण देखें उन्हें बताएं कि वे आपको क्या जवाब देने की उम्मीद करते हैं। आपको उनसे धीरे-धीरे और नियंत्रित ढंग से बात करनी चाहिए, क्योंकि इससे तनाव कम हो जाएगा।
  • अपने आगमन के समय का विस्तार के उदाहरण में, शांति से कुछ इस तरह कहते हैं: "मैं, मुझे घर देर से आने जाने के लिए चाहते हैं, क्योंकि मेरे लिए यह अपने दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने के लिए महत्वपूर्ण है। मेरे ज्यादातर दोस्तों को बाद में घर आने की अनुमति है और आप उन्हें और उनके परिवारों को जानते हैं, इसलिए कम से कम उन्हें इसके साथ थोड़ा सहज महसूस करना चाहिए। मैं अधिक वयस्क जिम्मेदारियों को करना चाहता हूं। "
  • इमेज का शीर्षक है जब आपकी किशोरावस्था प्यार में पड़ती है चरण 15
    8
    अपने संस्करण को पकड़ो कहानी के अपने संस्करण (चाहे सच है या नहीं) कह रही के बाद, आप को बदलने या किसी भी प्रश्न है कि उस पर कर सकता है करने के लिए अपने जवाब को संशोधित नहीं करना चाहिए। यह महत्वपूर्ण होगा कि आप निरंतर हों ताकि वे आपको विश्वास करें। इसलिए, आपको उनके पूरे संस्करण के दौरान अपने संस्करण पर चिपकाना होगा।
  • यदि आपके माता-पिता मानते हैं कि आप केवल बाद में घर आना चाहते हैं क्योंकि आपके सभी दोस्तों ने रात में शराब का सेवन किया है, उन्हें कहानी का अपना संस्करण बताएं और संकोच न करें।
  • अपनी मानसिक रूप से बीमार किशोर कदम 7 नीचे शांत शीर्षक छवि
    9
    तथ्यों को नकारना जारी रखें यदि आपके माता-पिता सोचते हैं कि आप झूठ बोल रहे हैं, तो इसे स्वीकार करें। आप इस तथ्य को बदलने के लिए बहुत कुछ करने में सक्षम नहीं होंगे। हालांकि, आपको ऐसे दुष्चक्र को नहीं रखना चाहिए जिसमें आप पर आरोप लगाया गया है और इसे बार-बार अस्वीकार कर देना चाहिए। उन्हें अपने संस्करण बताए जाने के बाद, उन्हें बताएं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे आपसे क्या पूछें या वे आपसे पूछते हैं या नहीं।
  • बस ऐसा कुछ कहो "कि मैंने तुमसे कहा था। यह सच है। " यह आपके विकल्पों को परिभाषित करेगा और आपको स्थिति का नियंत्रण लेने की अनुमति देगा।
  • Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    बॉन्ड विद आपका किशोर बेटे शीर्षक 7 शीर्षक वाली छवि चरण 7
    10
    अपने माता-पिता को बताएं कि आपकी स्थिति क्या है यदि वे आग्रह करते हैं कि आप झूठ बोल रहे हैं, तो आपको उन्हें बताना चाहिए कि उन्हें यह तय करना होगा कि क्या आपको विश्वास है या नहीं, और आप उनके लिए फैसला नहीं कर सकते। आखिरकार, आप इस स्थिति में नहीं होंगे यदि ऐसा हो, तो आप नहीं सोचते? यह आपके लिए फिर से उल्लेख करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि यह सच है
  • उन्हें निम्न जैसा बताएं: "यदि आप मुझ पर विश्वास नहीं करते हैं तो मैं कुछ नहीं कर सकता। हालांकि, मैं इसके बारे में आपसे बात करने की कोशिश कर रहा हूं, जिसे मैं परिपक्वता के एक महान प्रदर्शन मानता हूं। आपको तय करना होगा कि आप मुझ पर विश्वास करते हैं या नहीं। "
  • भाग 3
    भविष्य की चर्चाओं से बचें

    एक आत्मकथागत व्यक्ति के रूप में दुश्मनों के दोस्तों की व्याख्या करना
    1
    ऐसे व्यवहारों से बचें, जो आपके माता-पिता को नाखुश करते हैं। यदि आप अपने माता-पिता के बारे में उसी के बारे में बहस करते रहेंगे, तो ये सब कुछ रोकना जो इन चर्चाओं को भड़काती है हम हमेशा जो भी चाहते हैं वह हम प्राप्त नहीं कर सकते हैं - इसलिए, कभी-कभी लोगों को हम (या जिनके साथ हम रहते हैं) खुश करने के लिए बलिदान करना आवश्यक है।
    • आपको अपनी लड़ाई चुननी होगी यदि समस्या आपके लिए इतनी महत्वपूर्ण नहीं है, तो अपने माता-पिता को खुश करने के लिए अपने कार्यों में बदलाव करें। यह आपके लिए लंबे समय तक बेहतर होगा।
    • समय के साथ, आप अपने माता-पिता के साथ रहना बंद कर देंगे और आप जो फैसले चाहते हैं उसे आप कर सकते हैं। हालांकि, तब तक, यदि आपको कम से कम उन चीजों से बचना चाहिए जो उन्हें परेशान करते हैं तो आपको फायदा हो सकता है
  • रहो सुस्त, स्वच्छ और संगठित शीर्षक वाली छवि (किशोर) चरण 15
    2
    उन्हें दिखाएं कि आप कितने ज़िम्मेदार हैं। उन सभी जिम्मेदार कार्यों को ध्यान में रखें जो आप दैनिक करते हैं जितना अधिक आप अपने व्यवहार पर भरोसा करते हैं, उतना ही कम संभावना है कि आप कुछ और से परेशान होंगे।
  • अपने माता-पिता को बताएं कि आपने अपना गृहकार्य या काम पूरा कर लिया है। अच्छे ग्रेड प्राप्त करें और उन्हें सिखाना जब आप योजना बदलते हैं तो उन्हें संदेश भेजें, ताकि वे आपके बारे में चिंता न करें।
  • महत्वपूर्ण बात ये है कि वे आपको देखते हैं यह बहुत फायदेमंद नहीं होगा यदि आप अपने व्यवहार के बिना अपने माता-पिता के बिना अच्छी तरह व्यवहार करते हैं
  • दूसरी तरफ, आपको इस धारणा को नहीं देना चाहिए कि आप हमेशा दिखा रहे हैं। यह अप्रिय व्यवहार हो सकता है सिर्फ उन्हें बताएं कि क्या आपने कुछ किया है जिस पर उन्हें गर्व होगा।
  • बॉन्ड विद आपका किशोर बेटे शीर्षक 7 शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अपने माता-पिता के लिए बर्फ का नियम मत बनो। यह संघर्ष को हल करने के लिए उपयोगी नहीं होगा यह एक बच्चे की रणनीति है जो लोगों को हेरफेर करने के लिए उपयोग की जाती है, और आपके माता-पिता इसकी सराहना नहीं करेंगे। शांति से समस्याओं के बारे में बात करना हमेशा बेहतर होता है
  • अगर आप उनसे बात करना बंद कर देते हैं, तो यह केवल उन बंधनों को महसूस करना बंद कर देगा जो वे आपके साथ साझा करते हैं और वे इसे फिर से पीड़ित कर सकते हैं। स्थिति के बारे में बात करना बेहतर है
  • यह रणनीति उन्हें यह भी मानती है कि आप एक अपरिपक्व बच्चे की तरह व्यवहार करते हैं। यह भविष्य में चर्चाओं को जीतने के लिए उपयोगी नहीं होगा।
  • बॉन्ड विद आपका किशोर पुत्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपको रियायतें बनाने के लिए तैयार होना चाहिए तर्कों से बचने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक ले सकते हैं, अपने माता-पिता को दिखाने के लिए कि आप रियायतें देने के लिए तैयार हैं। यदि आप इसे करने से इनकार करते हैं, तो यह आपको दिखाएगा कि आप अपरिपक्व हैं और वास्तविकता में आप केवल अपने साथ दूर रहने की परवाह करते हैं
  • यदि आपके माता-पिता एक समझौते का सुझाव देते हैं, तो इसे स्वीकार करें, भले ही आपको कुछ भी देना चाहिए जो आप चाहते हैं। आप एक समझौते पर पहुंचने के लिए कुछ सिफारिशें भी कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी मां चाहती है कि आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने से पहले सभी घर के कामकाज खत्म करें, आधे से पहले की पेशकश करें और अगले दिन दूसरे आधे भाग को पूरा करने का प्रयास करें। इस तरह, दोनों वे क्या चाहते हैं का हिस्सा मिलेगा
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि आपका तर्क अचूक नहीं होगा, और उनकी या तो नहीं होगी।
    • कभी ज़रूरी से ज़्यादा जवाब न दें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप जो कुछ हासिल करेंगे वह केवल आपके साथ चर्चा करने के लिए और अधिक देना है।
    • कागजात खो कभी नहीं यह कुछ लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसके बारे में चर्चा के परिणाम पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। लोग आपको और अधिक गंभीरता से लेते हैं यदि आप धीरे-धीरे और सुरक्षित रूप से बोलते हैं
    • झूठ बोलना मत डरो। कहानी का अपना संस्करण प्रदान करें (भले ही वह पूरी तरह से गलत है) जैसा कि आप एक वैज्ञानिक रिपोर्ट या प्रस्तुति पेश करेंगे
    • सुरक्षित रहें एक कोने में मत रहो, जैसे कि दुनिया बहुत ही समाप्त होने या आप पर भरोसा कर रही थी। बस शांति से कार्य करें और आपकी मां या पिताजी मानें कि वे जीत नहीं सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि यह आपके माता-पिता, स्कूली में अन्य बच्चे नहीं हैं, जिन्हें आप आस-पास कर सकते हैं या चिल्लाना सकते हैं दरअसल, आपको किसी को ऐसा नहीं करना चाहिए आपके माता-पिता उनसे सम्मान प्राप्त करने के योग्य हैं।

    चेतावनी

    • जब लोग घबरा जाते हैं, तो लोग तेजी से बात करते हैं, हालांकि वे इसे देख नहीं सकते हैं। यदि आप सामान्य से अधिक धीमी बात करते हैं तो आप क्षतिपूर्ति कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com