ekterya.com

अगर आप केवल 13 वर्ष का हो तो पैसा कैसे कमाएं

जब आप 13 साल का हो तो पैसे कम करना मुश्किल होता है, लेकिन यह असंभव नहीं है ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप छोटे अधिकारियों के आधार पर, अपने पड़ोस में मदद कर रहे हैं और आपकी आयु के लिए स्वीकार्य कार्य भी करते हुए कुछ नकद कमा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पैसे ऑनलाइन कमाएं

मेके मनी ऐज 13 स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
सर्वेक्षण करें आप swagbucks.com जैसे वेबसाइटों पर सर्वेक्षण पूरा करके पैसे या उपहार कार्ड कमा सकते हैं। Pinecone Research, SurveySpot और Toluna जैसी अन्य साइटें आपको सर्वेक्षण के लिए भी भुगतान करेगी। कुछ मामलों में आप सर्वेक्षण पूरा करने के लिए अंक अर्जित करेंगे और, एक बार जब आप एक निश्चित राशि एकत्र करेंगे, तो आप उन्हें पैसे के लिए आदान-प्रदान कर सकते हैं।
  • एक से अधिक सर्वेक्षण साइट में शामिल हों, पांच या अधिक इसलिए जब आप एक को पूरा करने के लिए चुनते हैं तो आप उनसे ईमेल प्राप्त करेंगे, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप हर दिन अपना ईमेल जांचना सुनिश्चित करें।
  • चाहे एक वेबसाइट आपको एक सर्वेक्षण करने के लिए चयन करता है, इस पर निर्भर करता है कि आपको अपनी उम्र, लिंग और जाति के किसी व्यक्ति से जानकारी की आवश्यकता है या नहीं। एक से अधिक वेबसाइट में शामिल होने से आपके सर्वेक्षण को पूरा करने के लिए कहा जा सकता है।
  • एक सर्वेक्षण वेबसाइट में शामिल होने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए अनुसंधान यह वैध है यह सत्यापित करने के लिए कि वे आपकी जानकारी अन्य कंपनियों को नहीं बेच रहे हैं, पृष्ठ की गोपनीयता नीति पढ़ें।
  • कुछ सर्वेक्षण साइटें आपको पैसे के बजाय मुफ्त उत्पाद दे सकती हैं। दूसरों ने आप को पैसे देने के बजाय राफेल के लिए साइन अप कर सकते हैं। यदि आप केवल नकदी चाहते हैं, तो उन साइटों के लिए साइन अप करना सुनिश्चित करें, जो पैसे के साथ उत्तरदाताओं का भुगतान करते हैं
  • मेके मनी ऐज 13 स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने कौशल बेचते हैं आप ऑनलाइन सेवा बेचने के लिए पैसे कमा सकते हैं, जैसे फ़ोटोशॉप में लोगो बनाने, किसी को एक पत्र भेजना या वीडियो रिकॉर्ड करना। विचार करें कि आप क्या करने का आनंद ले रहे हैं और एक बनाएं "नौकरी की पेशकश" इस वेबसाइट पर खुद के लिए
  • मेक मनी ऐज 13 स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक कलाकार बनें यदि आपके पास शिल्प के प्रति प्रतिभा है, तो आप ईटीसी पर एक स्टोर शुरू कर सकते हैं और अपने ऑनलाइन कामों को बेच सकते हैं। आप गहने, कार्ड, बैग और अधिक कर सकते हैं यह सलाह दी जाती है कि आप अपने सामग्रियों की लागत को ध्यान में रखते हैं, साथ ही साथ यह समय आपके शिल्प परियोजना को पूरा करने के लिए ले जाएगा। सुनिश्चित करें कि आपका कला लाभ कमाता है!
  • म्यूज़ एट दी एज 13 स्टेप 4 नामक इमेज
    4
    उन चीज़ों को बेचना आप अमेज़ॅन या ईबे पर भी चीजें बेच सकते हैं ये ऐसी चीजें हो सकती हैं जो आपके माता-पिता या आपके पास हैं लेकिन अब उन्हें ज़रूरत नहीं है, जैसे वे पहले से पढ़ चुके किताबें हैं। आप इन वेबसाइटों के माध्यम से पुरानी चीजों को ऑनलाइन बेचने में बहुत पैसे कमा सकते हैं। आप अक्सर संयुक्त राज्य अमेरिका में गेराज बिक्री या बचत दुकानों में कीमती पुरानी वस्तुओं को देख सकते हैं, जैसे गुडविल। अपने क्षेत्र में पुरानी चीजों को देखने में आपकी मदद करने के लिए शनिवार को आपके पास कुछ खाली समय है तो अपनी मां या पिता से पूछें।
  • विधि 2
    अपने पड़ोस में पैसे कमाएं

    मेके मनी ऐज 13 स्टेप शीर्षक वाला इमेज
    1
    गेराज बिक्री को व्यवस्थित करें यदि ऑनलाइन बिक्री आपकी चीज़ नहीं है, तो आप उन वस्तुओं को बेच सकते हैं जो आप अपने यार्ड में नहीं चाहते हैं। आप गेराज बिक्री की तैयारी के लिए कुछ समय बिताना चाहेंगे। अपने माता-पिता से पूछें कि क्या उनके पास कुछ चीजें हैं जो वे अपने गेराज बिक्री में योगदान देना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे व्यवस्थित करने से पहले उनकी अनुमति प्राप्त करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने गेराज बिक्री का प्रचार करते हैं आप अपने पड़ोस और इसके परिवेश में पोस्टर पोस्ट कर सकते हैं, जिससे मुख्य पड़ोसें शामिल हों जो आपके पड़ोस में प्रवेश करें। आप सामाजिक नेटवर्क पर अपने गेराज बिक्री को भी बढ़ावा दे सकते हैं, जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम या Craigslist पर जानकारी पोस्ट कर सकते हैं।
    • आप अपने गेराज बिक्री में शामिल होने के लिए अपने दोस्तों या पड़ोसियों को भी आमंत्रित कर सकते हैं। ध्यान रखें कि लेखों का एक बड़ा चयन अधिक लोगों को आकर्षित करेगा
    • साथ ही पड़ोसी देशों को अपनी बिक्री में योगदान देने पर विचार करें। आप उन मदों का विक्रय का प्रतिशत बता सकते हैं जो आपने कमाई हैं।
  • मेज़ मनी ऐज 13 स्टेप्स शीर्षक वाला इमेज
    2
    कुछ अस्थायी काम करो अपने माता-पिता से पूछें कि वे कुछ साधारण कार्य करने के लिए आपको डिब्बे धोने, वैक्यूम करने या फर्नीचर पर जाने के लिए भुगतान कर सकते हैं। वे भी एक स्थापित कर सकते हैं "दर" इन कार्यों के लिए साप्ताहिक गौर कीजिए कि आपके माता-पिता के घर के कामकाज क्या करने से नफरत करते हैं और उन्हें उचित शुल्क के लिए बाहर ले जाने की पेशकश करते हैं।
  • यदि आपके पास पहले से साप्ताहिक या दैनिक कार्य हैं, तो अपने माता-पिता से अधिक सामान्य कार्यों के लिए पूछें। समझाएं कि आप पैसे बचाने की शुरुआत करना चाहते हैं। ये कार्य साप्ताहिक के बजाय मासिक रूप से हो सकता है, जैसे लॉन घास काटने, पत्तियों को धोना या कारों को धोना
  • उन परियोजनाओं का सुझाव देने के सामान्य कार्यों से आगे बढ़ो जिनसे अधिक समय की आवश्यकता होती है और यह केवल एक बार किया जाना चाहिए, लेकिन जिसे आपको कुछ दिन बिताना होगा। अपने माता-पिता से पूछें कि क्या वे गेराज या अटारी को व्यवस्थित करने के लिए आपको भुगतान करेंगे, गटरों या सीमाओं को साफ करें या एक फूलों के बिस्तर का उपयोग करें।
  • यदि आप अतिरिक्त साप्ताहिक, द्विवार्षिक या मासिक कार्य या परियोजना के साथ समाप्त होते हैं, तो आप अपने माता-पिता से अपने भत्ते में बढ़ोतरी के लिए भी पूछ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके भत्ता में वृद्धि के माध्यम से हर सप्ताह या सप्ताहांत में लॉन घास काटने का सुझाव।
  • मेके मनी ऐज 13 स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने पड़ोसियों के लिए नौकरी करो अपने पड़ोसियों से पूछें कि क्या उनके पास कोई अस्थायी काम है जो आप कर सकते हैं (लॉन घास काटना, पत्ते झाडू, कार धोने, फर्नीचर पर जाना, पैदल चलने के लिए कुत्ते ले लो और इसी तरह) आप दरवाजे से जा सकते हैं या अपने पड़ोस में यात्रियों को वितरित कर सकते हैं, जिसमें आप कर सकते हैं नौकरियों की एक सूची शामिल है।
  • उन लोगों के साथ सावधान रहें जिन्हें आप अभी तक नहीं जानते हैं। उन पड़ोसियों के करीब लाने के लिए बेहतर है कि आपके माता-पिता और आप पहले से जानते हैं यदि आप दरवाजे से दरवाजा जाने का विकल्प चुनते हैं, तो अपने माता-पिता से पूछें कि आप सुरक्षित महसूस करने के लिए साथ ले जाएं। यदि आप किसी पड़ोसी के लिए नौकरी कर रहे हैं, तो किसी कारण के लिए कभी भी असुविधाजनक महसूस करते हैं, तुरंत चले जाओ और अपने माता-पिता से बात करें
  • विधि 3
    अंशकालिक नौकरी में कार्य करें

    मेक मनी ऐज 13 स्टेप शीर्षक वाला इमेज
    1
    कृषि कार्य की तलाश करें जब तक आप 14 को नहीं बदलते, आपके पास सीमित रोजगार विकल्प होंगे "असली", कृषि कार्य उनमें से एक है। यदि आप एक अर्ध-ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं, तो उस क्षेत्र में कुछ खेतों होने की संभावना है जो अंशकालिक सहायता की आवश्यकता होती है।
  • मेज़ मनी ऐज 13 स्टेप्स शीर्षक वाला इमेज 13
    2
    समाचार पत्र वितरित करने के लिए एक मार्ग बनाएं। कई जगहों पर 14 वर्ष से कम उम्र के युवाओं को समाचार पत्रों को बाहर करने के लिए किराए पर लिया जाता है। आप अपने क्षेत्र में अख़बार के कार्यालय को कॉल कर सकते हैं या यह जानने के लिए व्यक्ति में जा सकते हैं कि क्या वे वितरकों की भर्ती कर रहे हैं।
  • यदि आपका स्थानीय समाचार पत्र कार्यालय समय के लिए वितरकों की भर्ती नहीं कर रहा है, तो समय-समय पर फिर से पूछें। ऐसा करने से यह पता चलता है कि आप रोजगार के बारे में गंभीर हैं आप यह भी पूछ सकते हैं कि क्या उनके पास भविष्य की भर्ती के लिए आवेदनों की सूची है।



  • मेज़ मनी ऐज 13 स्टेप शीर्षक वाला इमेज
    3
    पारिवारिक व्यवसाय के लिए कार्य करें संयुक्त राज्य के ज्यादातर राज्यों में अंशकालिक नौकरी करने के लिए आपको 14 साल का होना चाहिए, लेकिन अपवादों में से एक आपके परिवार के व्यवसाय के लिए काम करना है। अगर आपके माता-पिता की कोई कंपनी है, तो उनसे पूछें कि वे छोटे कार्य करने के लिए आपको किराया देने के लिए तैयार हैं या नहीं। परिवार के व्यवसाय के लिए एक दिन में कुछ घंटों या सप्ताहांत पर कार्य करना आपको एक अच्छा काम का अनुभव देगा, जब आप एक अलग नौकरी करने के लिए पर्याप्त हो जाएंगे।
  • Video: 25 पैसे का ये गैंडे वाला सिक्का क्या आपको लखपति बना सकता है ? 25 paisa rhino coin value

    विधि 4
    एक व्यापारी होने के नाते

    मेज़ मनी ऐज 13 स्टेप 11 शीर्षक वाला इमेज
    मेक मनी ऐज 13 सेक्शन 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    बच्चों की देखभाल करें मामले के आधार पर एक मामले के साथ खुद बच्चों की देखभाल करने के अलावा, एक छोटे बच्चे की देखभाल कंपनी शुरू करने पर विचार करें आप कुछ ऐसे दोस्तों को शामिल कर सकते हैं जो पैसे कमाते हैं। अपने पड़ोस, स्थानीय कॉफी की दुकानों और सामुदायिक केंद्र में फ़िलियर वितरित करें। इसके अलावा अपने माता-पिता से अपने काम के स्थान पर यात्रियों को भी पूछें।
    • अपने बच्चे की देखभाल के व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह आपके लिए और उन दोस्तों के लिए उचित होगा जो आपके साथ सीपीआर प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए काम करते हैं। यह एक नानी की तलाश में भी आकर्षक होगा।
    • एक बार जब आप एक क्लाइंट में भाग लेते हैं, भविष्य के नियोक्ताओं के लिए संदर्भ मांगते हैं और उन्हें अपने दोस्तों से सलाह देते हैं।
    • आप एक वेबसाइट भी बना सकते हैं आप wix.com या weebly.com पर एक निःशुल्क वेबसाइट बना सकते हैं। इन साइटों पर कई टेम्पलेट्स हैं जो आप अपनी वेबसाइट डिजाइन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अपने flyers में अपनी वेबसाइट के लिंक को शामिल करें और पिछले ग्राहकों को अपने प्रशंसापत्र में योगदान देने के लिए कहें। आप वेबसाइट पर अपने और आपकी कंपनी के बारे में कुछ जानकारी शामिल कर सकते हैं और प्रति घंटे की कीमतों को भी प्रकाशित कर सकते हैं
  • मेज़ मनी ऐज 13 स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज

    Video: भामाशाह कार्ड से लोन कैसे ले | Bhamashah Rojgar Srijan Yojna

    2
    कुत्तों को चले या पालतू जानवरों का ख्याल रखना। कई वयस्कों को किसी को अपने पालतू जानवरों को देखने के लिए जब वे काम पर होते हैं या गर्मियों के दौरान छुट्टी पर जाते हैं। यदि बच्चों की देखभाल करना आपकी बात नहीं है, तो एक पालतू-देखभाल व्यवसाय शुरू करने पर विचार करें। आप अपनी सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए यात्रियों को वितरित कर सकते हैं और अपने आस-पास के द्वार पर जा सकते हैं।
  • मेके मनी ऐज 13 स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    3
    घर पर एक कार धोने की शुरुआत करें यदि आपके पास एक बड़े भाई हैं जो ड्राइव कर सकते हैं, तो आप उसे अपने व्यवसाय से जुड़े रहने या पड़ोस के आसपास अपनी आय के प्रतिशत के लिए कह सकते हैं। यदि आप जो कुछ भी कमाते हैं या वाहन के पास नहीं पहुंचते हैं, तो आप एक ठंडे बस्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपके सफाई की आपूर्ति पड़ोस के एक तरफ से दूसरे तक कर सकें।
  • आप ग्राहकों को एक विस्तृत सेवा प्रदान करके एक कदम आगे बढ़ सकते हैं। बस कार धोने के बजाय, उन्हें मोम करने की पेशकश या अंदरूनी को वैक्यूम करें। इसके लिए कुछ अतिरिक्त मदों की आवश्यकता होगी, जैसे हाथ वैक्यूम क्लीनर और मोम, लेकिन यदि आप इन विशेष सेवाओं की पेशकश करते हैं तो आप अधिक कमा सकते हैं। यह बहुत संभावना है कि अगर कोई आपको अपनी कार धोने के लिए भुगतान करता है, तो गहरा सफाई के लिए $ 10 या $ 20 अतिरिक्त भुगतान करने पर ध्यान न दें।
  • अपने ग्राहकों से उनकी कारों को बार-बार या मासिक रूप से धोने के बारे में बात करें सुनिश्चित करें कि आप मित्रतापूर्ण हैं और अपने ग्राहकों के लिए पूरी तरह से धुलाई करते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो वे आपको फिर से किराए पर लेने की संभावना रखते हैं और अन्य पड़ोसियों को अपनी कार धो सेवा के बारे में बताएं।
  • मेके मनी ऐज 13 स्टेप 14 शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक रिजैसमेंट स्टैंड प्रारंभ करें हालांकि नींबू पानी के स्टैंड का विचार पूरी तरह से पुराने जमाने की तरह लग सकता है, यदि आप स्मार्ट और शीतल पेय कब और बेचने के बारे में सोचते हैं तो आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं यह पुरानी क्लासिक अभी भी प्रभावी है, खासकर यदि आप कुकीज़ या अन्य नाश्ते बेचते हैं पार्क या किसी अन्य जगह पर एक गर्म दिन बनाओ, जहां बहुत से लोग हैं
  • विधि 5
    पैसा बचाओ

    मेज़ मनी ऐज 13 13 शीर्ष 15 का चित्र
    1
    उपहार के बदले पैसे के लिए पूछें अगर आप साल बिताने वाले हैं, तो अपने परिवार के सदस्यों को यह बताना सुनिश्चित करें कि आप पैसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं और आप उपहार के लिए नकद पसंद करेंगे।
  • मेज़ मनी ऐज 13 स्टेप 16 नामक छवि
    2
    एक बैंक खाता खोलें अपने माता-पिता से शनिवार को आपको अपने बैंक में लेने के लिए और एक बैंक खाता खोलने में आपकी मदद करें। आप अपने खाते में जो पैसा जमा करते हैं, उस पर ब्याज अर्जित कर सकते हैं और पुराने खाते वाले छोटे सुअर के विपरीत, एक बचत खाता रखने से आप अपने पैसे कमाने में मदद करेंगे।
  • यदि आप पैसा खर्च करने के बारे में चिंतित हैं और इसे सहेजने में सक्षम नहीं हैं, तो आप अपने खाते से मासिक रूप से नकद राशि को वापस ले सकते हैं। डेबिट कार्ड होने में सुविधाजनक है, इस विकल्प को रोकना पर विचार करें, क्योंकि इससे इसे बचाने के बजाय आपके पैसे खर्च करना आसान होगा।
  • मेके मनी ऐज 13 स्टेप 17 नामक छवि
    3
    लंबी अवधि के लिए योजना यह आपके पैसे का बजट शुरू करना बहुत जल्दी नहीं है! शायद आप किसी कंप्यूटर के लिए पैसे बचाने के लिए या किसी के लिए एक अच्छा क्रिसमस उपहार चाहते हैं जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो पर्याप्त पैसा प्राप्त करने के लिए मासिक बचत लक्ष्य बनाएं
  • युक्तियाँ

    • बहुत अधिक कीमतें मत लेना या लोगों को लगता है कि आप धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं।
    • जब आपके पड़ोसियों को आप किराया है, सावधान रहना याद रखें, पहले अपने माता-पिता की अनुमति लीजिए

    चेतावनी

    • अजनबियों के साथ सावधान रहें आप कभी नहीं जानते कि वे कौन हैं या वे क्या कर सकते हैं
    • अपने माता-पिता या रिश्तेदारों को आपको पैसे देने के लिए दबाव डालना न दें। यह व्यवहार केवल उन्हें परेशान करेगा और वे आपको पैसे कमाने में मदद करने के लिए कम इच्छुक होंगे।
    • अपनी सारी नौकरी और कार्यों से अभिभूत न हों आपको ब्रेक की भी ज़रूरत है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com