ekterya.com

टेलीफोन सर्वेक्षण कैसे करें

टेलीफोन शोध साक्षात्कारकर्ता उत्तरदाताओं से फोन पर संपर्क करते हैं और प्रत्येक सर्वेक्षण के लिए विशिष्ट प्रश्न पूछते हैं। नौकरी एक सटीक स्क्रिप्ट का पालन करना है और डेटा दर्ज करने के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करते हुए उत्तरदाताओं के उत्तर रिकॉर्ड करना है। सही ढंग से डेटा दर्ज करने के तरीके के बारे में सीखने से, टेलीफ़ोन सर्वेक्षण सही ढंग से पूरा करें और निष्कर्ष निकालें, आप प्रतिस्पर्धा के ऊपर लाभ प्राप्त कर सकते हैं और साक्षात्कारकर्ता के रूप में नौकरी की तैयारी कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

सर्वेक्षण सबमिट करें
आरेख का शीर्षक एक टेलीफोन सर्वेक्षण चरण 1
1
प्रत्येक प्रतिवादी के लिए सर्वेक्षण पेश करें। प्रत्येक फोन कॉल की शुरुआत में आपको अपने आप को पेश करने की उम्मीद है, साथ ही सर्वेक्षण कंपनी इसके अलावा, आपको विषय का वर्णन करना चाहिए और सर्वेक्षण के जनसांख्यिकी की व्याख्या करना चाहिए।
  • प्रस्तुति में गतिशील भाषा का प्रयोग करना उपयोगी है। इसके बजाय "क्या आप एक सर्वेक्षण का जवाब देने में रुचि रखते हैं?", आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण सर्वेक्षण है जिसे आपके परिवार के लिए उपलब्ध सेवाओं और कार्यक्रमों पर सीधा प्रभाव पड़ता है।"
  • प्रत्येक प्रतिवादी को बताएं कि उनकी संपर्क जानकारी कैसे प्राप्त की गई थी। उसे सूचित करें अगर उसकी टेलीफ़ोन नंबर एक सूची से यादृच्छिक पर चुना गया हो या यदि यह एक पेशेवर एजेंसी से प्राप्त किया गया था
  • आचार संहिता शीर्षक एक टेलीफोन सर्वेक्षण चरण 2
    2
    सर्वेक्षण प्रक्रिया का वर्णन करें यह जांच और सर्वेक्षण का उद्देश्य बताता है और इसे पूरा करने के लिए आवश्यक समय का अनुमान प्रदान करता है। प्रतिवादी जो सर्वेक्षण में शामिल होता है, का एक स्पष्ट चित्र दिखाएगा कि आप प्रत्यक्ष हैं और इससे अधिक संभावना होगी कि आप आगे बढ़ने का चुनाव करेंगे।
  • उचित होने पर प्रतिवादी के लिए गोपनीयता और गुमनामी का वादा करता है उसे सूचित करें कि सर्वेक्षण में भागीदारी स्वैच्छिक है।
  • प्रतिवादी को सूचित करें कि उसे किसी विशेष प्रश्न का उत्तर नहीं देना पड़ता है, अगर वह नहीं चाहता है
  • प्राचार्य अन्वेषक का नाम प्रदान करें यदि उत्तरदाता इसे अनुरोध करता है
  • आरेख का शीर्षक एक टेलीफोन सर्वेक्षण चरण 3
    3
    सर्वेक्षण को पूरा करने के लिए उत्तरदाताओं से मिलें अपने नियोक्ता को आपको विशेष प्रशिक्षण प्रदान करना चाहिए ताकि आपको पूरा सर्वेक्षण में लोगों से किए गए सर्वेक्षण से इनकार करने के बारे में जानकारी मिल सके। इनमें से कुछ तरीकों से अनुसंधान के महत्व को उजागर करना है, प्रतिवादी को आश्वस्त करने के लिए कि सर्वेक्षण भारी नहीं होगा और यदि सर्वेक्षण कम है, तो इंटरव्यू को सूचित करें कि आप अपना अधिक समय नहीं लेंगे।
  • एक पूर्ण सर्वेक्षण में अस्वीकृति को चालू करने के लिए कम से कम दो बार प्रयास करें यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो अधिक सुविधाजनक समय पर फिर से कॉल करने की अनुमति मांगें।
  • भाग 2

    इकट्ठा और डेटा दर्ज करें
    आरेख का शीर्षक एक टेलीफोन सर्वेक्षण चरण 4
    1
    शब्द द्वारा सर्वेक्षण के सवालों के शब्द पढ़ें जब आप सर्वेक्षण करते हैं, स्क्रिप्ट पर चिपकाएं सबसे अधिक संभावना है, जिस व्यक्ति ने प्रश्नावली लिखी वह उन प्रकार के प्रश्नों के बारे में बहुत सोचते थे जो उन्होंने पूछना चाहता था प्रत्येक प्रश्न शब्द को शब्द के द्वारा पढ़कर, आपको अपने नियोक्ता द्वारा दिए गए सटीक उत्तर मिलेगा सर्वेक्षण के साथ और संभावना को कम करने कि वे पक्षपाती हैं
  • Video: स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 फिडबैक ऐप के बारे मे फुल जानकारी,,

    आचार संहिता शीर्षक एक टेलीफोन सर्वेक्षण चरण 5

    Video: स्वच्छ Survekshan ग्रामीण 2018 का शुभारंभ किया

    2
    अपने आप को डेटा प्रविष्टि से परिचित कराएं सर्वेक्षण के आधार पर, आपको अपने कंप्यूटर प्रोग्राम से परिचित होना पड़ सकता है जो आपके नियोक्ता ने डेटा दर्ज करने के लिए चुना है कुछ प्रोग्राम, जैसे कि Microsoft Excel या अन्य, लोकप्रिय विकल्प हैं कंप्यूटर प्रोग्राम ब्राउज़ करने में कुछ समय व्यतीत करें ताकि आप इसकी सीमाएं और अद्वितीय विशेषताओं को जानते हों इससे आपको डेटा कुशलतापूर्वक दर्ज करने और त्रुटियों के जोखिम को कम करने के लिए तैयार किया जाएगा।
  • आरेख का शीर्षक एक टेलीफोन सर्वेक्षण चरण 6

    Video: स्वच्छ Sarvekshan 2018 स्वच्छ सर्वेक्षण हिन्दी और अंग्रेजी में पूरी जानकारी




    3
    प्रत्येक उत्तर को सावधानीपूर्वक दर्ज करें टेलीफोन सहायता प्राप्त साक्षात्कार करते समय, आपको साक्षात्कारकर्ता से पूछने के लिए विशिष्ट प्रश्न दिए जाएंगे जब प्रतिवादी आपको एक उत्तर देता है, तो उसे कंप्यूटर में दर्ज करें, ताकि आप इसे तुरंत डेटाबेस में जोड़ दें प्रत्येक उत्तर दर्ज करना सुनिश्चित करें जैसा कि आपने सुना है कि यह डेटा के सटीक व्याख्या और विश्लेषण सुनिश्चित करने के लिए है।
  • साक्षात्कार की गति को सरल प्रश्नों के बीच में बदलने और उन लोगों के लिए लंबा जवाब देने के लिए उपयोगी हो सकता है यदि आपके पास एक जटिल प्रश्न है, तो एक सवाल के साथ जारी रखें जिसका उत्तर आपको सही जवाब देने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए "हां" या "नहीं" हो सकता है।
  • कुछ डेटा राजस्व कार्यक्रम त्रुटियों के लिए आपकी आय की जांच करेंगे - हालांकि, यह हमेशा एक अच्छा विचार होगा कि आप क्या करेंगे।
  • भाग 3

    सर्वेक्षण पूरा करें
    आरेख का शीर्षक एक टेलीफोन सर्वेक्षण चरण 7
    1
    प्रत्येक प्रतिवादी के जनसांख्यिकीय डेटा प्राप्त करें यह अक्सर टेलीफोन सर्वेक्षण में अंतिम चरण होता है। हालांकि यह आमतौर पर वैकल्पिक है, यह आमतौर पर बहुत उपयोगी है क्योंकि यह डेटा को अधिक सटीक रूप से एन्कोड करने की अनुमति देता है। जनसांख्यिकीय डेटा में लिंग, आयु, राजनीतिक संबद्धता, धार्मिक संबद्धता, लिंग पहचान और जातीय मूल शामिल हैं।
  • आरेख का शीर्षक एक टेलीफोन सर्वेक्षण चरण 8
    2
    उत्तरदायी धन्यवाद अपने समय और प्रयास के प्रति प्रतिवादी का शुक्रिया अदा करना बहुत महत्वपूर्ण है। आम सौजन्य के अलावा, भागीदार का धन्यवाद करना सर्वेक्षण की समग्र सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। कई टेलीफोन सर्वे गुणवत्ता के प्रयोजनों के लिए पंजीकृत हैं, इसलिए, सभी चरणों का पालन करना और इसे सही ढंग से समाप्त करना महत्वपूर्ण है
  • आप प्रतिवादी से कुछ पूछ सकते हैं जैसे "क्या आपके पास इस सर्वेक्षण के बारे में कोई सुझाव है?" इससे प्रतिवादी को यह जान लेने की अनुमति मिलेगी कि आप उनकी राय का महत्व मानते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इंगित करते हैं कि आप उनकी टिप्पणियों की सराहना करते हैं
  • आरेख का शीर्षक एक टेलीफोन सर्वेक्षण चरण 9

    Video: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एप पर विमुद्रीकरण को लेकर सर्वेक्षण

    3
    अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करें एक बार जब आप कॉल खत्म कर लेते हैं, तो आप के सर्वेक्षण के बारे में सोचें और यह सोचें कि आप बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं। यह देखने के लिए समय की जांच करें कि क्या आप शेड्यूल में समायोजित हैं और यदि आप सवालों को कुशलता से सूचित करते हैं
  • अपने प्रदर्शन के बारे में सवाल पूछकर और यथासंभव ईमानदारी से जवाब देकर एक छोटे सर्वेक्षण का जवाब दें। इससे आप साक्षात्कारकर्ता के रूप में सुधार करने में मदद करेंगे, जबकि आप अपने अगले सर्वेक्षण के लिए अभ्यास करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • शिष्टाचार और सम्मान के साथ प्रत्येक प्रतिवादी को पता आवाज की एक शांत स्वर का उपयोग करके और भाषण की गति को सेट करके व्यावसायिकता को संचारित करें ताकि यह आसानी से समझा जा सके।
    • अपने कंप्यूटर के पास पानी की एक बोतल रखें यदि आपका नियोक्ता इसे अनुमति देता है एक समय में कई घंटों के लिए फोन पर बात करने पर आपकी आवाज़ पर खर्च हो सकता है
    • सतर्क रहने के लिए एर्गोनोमिक ब्रेक लें

    चेतावनी

    • गुस्सा, कठोर या मुश्किल उत्तरदाताओं के साथ बातचीत करते समय हताशा या क्रोध को अपनी आवाज में दिखाने की अनुमति न दें अपने पर्यवेक्षक को सूचित करें यदि आपके पास एक मुश्किल साक्षात्कार है तो वे सुन सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सर्वेक्षण के लिए प्रश्नावली
    • डाटा एंट्री सिस्टम
    • पानी की बोतल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com