ekterya.com

ग्राहक संतुष्टि को कैसे मापें

व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आपका लक्ष्य सेवा या उत्पाद प्रदान करना है, और असाधारण ग्राहक सेवा के साथ ऐसा करना है जब आप अच्छी सेवा देते हैं, तो ग्राहक संतुष्टि अधिक होगी हालांकि, कई व्यवसाय अपने ग्राहकों को संतुष्ट करने के अपने प्रयासों में असफल हैं।

इस क्षेत्र में सुधार ग्राहक संतुष्टि को मापने के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है, और यह कुछ विशिष्ट चरणों का पालन करके किया जा सकता है। यदि आप ग्राहक संतुष्टि को मापने में सक्षम हैं, तो आप उच्च संतोष प्राप्त करने और परिवर्तनों को मापने के लिए फिर से उपाय करने के लिए परिवर्तन कर सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 1
1
ग्राहक संतुष्टि कुछ व्यक्तिपरक है और इसे मापने के लिए, आपको व्यक्तिगत प्रतिक्रिया एकत्र करने और ग्राहकों की संतुष्टि की वैश्विक समझ रखने के लिए इसका मूल्यांकन करने पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 2
    2
    अपने ग्राहकों को एक सर्वेक्षण पूरा करने के लिए कहें आप यह ईमेल द्वारा मेल द्वारा सर्वेक्षण भेज कर कर सकते हैं, या आप उन्हें फोन पर सीधे कॉल कर सकते हैं। आजकल ईमेल आमतौर पर सबसे प्रभावी और कम से कम महंगी विधि है ग्राहकों को हमेशा सर्वेक्षणों के लिए स्वीकार नहीं किया जाता है, मुख्यतः क्योंकि वे बहुत व्यस्त हैं। तो उन्हें अपने सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करें। कूपन, डिस्काउंट और फ्री उत्पाद कुछ ऐसे विकल्प हैं, जो किसी ग्राहक को एक फॉर्म भरने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। आसान करने के लिए सर्वेक्षण तैयार करें, एक पैमाने या बहु विकल्प के माध्यम से उत्तर देने के लिए प्रश्न पूछ रहे हैं। किसी भी अन्य प्रकार के प्रश्नों का जवाब देने में लंबा समय लग सकता है जो प्रोत्साहन के बावजूद ग्राहकों को हतोत्साहित करेगा।
  • चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 3

    Video: 3000+ Common English Words with British Pronunciation

    3
    आपको अपने सर्वेक्षण में सही सवाल पूछना चाहिए। आपके पास एक लक्ष्य है, जो यह पता लगाना है कि आप क्या कर रहे हैं और आप गलत क्या कर रहे हैं। अपने सर्वेक्षण में उस लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें और सच्चाई जानने से डरो मत।



  • चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 4

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    4
    ग्राहक की उम्मीदों के साथ खुद को परिचित कराएं और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रयास करें। अपने सर्वेक्षण में, अपने ग्राहकों से पूछना याद रखें कि उनके लिए क्या ज़रूरी है और आपसे क्या उम्मीद है व्यापार मालिकों को अक्सर मिशन और कंपनी की नीतियों द्वारा अंधा कर दिया जाता है, लेकिन यदि ये नियम ग्राहकों की अपेक्षाओं के खिलाफ होते हैं, तो आपके पास गलत प्राथमिकताओं हैं ग्राहक की प्रतिक्रिया के साथ, आप अपने उत्पाद या सेवा से समझौता किए बिना अपनी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए लड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 5
    5
    अपने ग्राहक की संतुष्टि के स्तर की पहचान करें जहां आप अच्छी तरह से नहीं कर रहे हैं। यह सुनकर डरना कभी नहीं कि आपका व्यवसाय किसी तरह असफल हो रहा है, क्योंकि केवल जब आप यह जानते हैं कि जब आप अधिक सफल होने के लिए काम कर सकते हैं ग्राहकों को जब आपको आराम से नहीं बताया गया है, तो आपको यह बताने में अधिक खुशी होती है, इसलिए उन्हें अपने सर्वेक्षण में व्यक्त करने का मौका देना सुनिश्चित करें। जब आपको जानकारी मिलती है, निराश मत हो। पहचानें कि कोई भी नकारात्मक जानकारी सुधारने का एक अवसर है। आपके ग्राहक इस मौके की सराहना करते हैं और यदि वे देखते हैं कि आपने परिवर्तन किए हैं, तो वे आपके उत्पाद या सेवा का फिर से उपयोग करने के लिए इच्छुक होंगे क्योंकि उन्हें पता है कि आपकी राय उनके मन में है।
  • चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 6

    Video: SpaceX's plan to fly you across the globe in 30 minutes | Gwynne Shotwell

    6

    Video: Strategies For Managing Stress In The Workplace - Stress Management In Workplace(Strategies)

    पता करें कि आपके और उससे ज्यादा संतुष्ट ग्राहक कौन हैं ग्राहकों को खुशी से आपको यह जानकारी दी जाएगी, इसलिए इसे अपने लाभ के लिए उपयोग करें उनसे अपनी कंपनी की तुलना और उनकी तुलना में दूसरों से पूछें और इस जानकारी का उपयोग जानने के लिए करें कि प्रतिस्पर्धा क्या है और आपके उत्पाद या सेवा आपके किनों से बेहतर है। इस पर एक प्रशिक्षण अवसर के रूप में विचार करें जिसमें आप अपने ग्राहकों और कौशल के बारे में शिक्षित कर सकते हैं ताकि ग्राहक सेवा और उत्पाद की गुणवत्ता में उत्कृष्टता प्रदान की जा सके। यह ठीक है "प्रतिलिपि" मूलभूत रूप में, लेकिन विशेष रूप से आपके उत्पाद को उन गुणों को प्रस्तुत करना चाहिए जो अद्वितीय के रूप में खड़े होते हैं
  • वीडियो

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com