ekterya.com

कैसे अपने पिता को खुश करने के लिए

सभी लोग अपने पिता के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहते हैं। जब आपके पिता को आपके साथ खुश महसूस होता है, तो वह आपको बेहतर व्यवहार करता है और आप को भी खुशी महसूस करते हैं। अपने पिता को प्रसन्न करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे अच्छे परिवार के रिश्ते के लिए करें। जिस तरह से आप अपने पिता और जीवन में करते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करके आप एक उत्कृष्ट पारिवारिक संबंध प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने पिता के साथ हो जाओ

छवि का शीर्षक अपने पिताजी हैप्पी चरण 1 को बनाएं
1
उसके साथ समय बिताएं अपने पिता के साथ समय बिताना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब आप स्कूल में होते हैं, क्योंकि आपका कार्यक्रम बहुत तंग है और आपके पिताजी का बहुत काम है उसके साथ समय बिताने के अतिरिक्त प्रयास करना और अपनी राय और विचार साझा करना आपके बीच के बंध को मजबूत करेगा। एक दिन में कम से कम एक बार उसके साथ खाएं। यह दिन के घटनाओं के बारे में बात करने के लिए एक बढ़िया समय हो सकता है, जो आपको चिंता करता है या महत्वपूर्ण है यदि आपका पिता भी आपके साथ कुछ चीजें साझा करता है, तो उसे दिखाएं कि आप बाद में इसके बारे में पूछकर उसे सुन रहे हैं
  • अपने जीवन के बारे में जानें उसे अपनी जवानी, उसके सपनों, अपने करियर, उनकी पसंदीदा यादों के बारे में पूछने के लिए समय ले लो। वे कहानियां हैं कि एक के रूप में एक मूल्य बढ़ता है। वे आपकी समझ में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने पिताजी हैप्पी चरण 2 को बनाएं
    2
    उसके साथ बहस न करें उसे जवाब देने में कठिनाई हो सकती है, खासकर यदि आप उस चीज़ से सहमत नहीं हैं जो आपको बताती है या यदि वह आपको वह अनुमति नहीं देता है जिसे आप सख्त चाहते हैं व्यक्तिगत अनुशासन का थोड़ा अभ्यास करें और जब आप शांत हो जाएं तो उसके साथ बातचीत करें। यदि आप परेशान महसूस करते हैं, तो शांत हो जाओ और धीरे-धीरे शांत रहें। यदि आप कर सकते हैं, तो कुछ ठंडा पानी बैठकर पीने से यह आपको शांत करने में मदद करनी चाहिए
  • आपको अपने दृष्टिकोण को हमेशा समझना चाहिए। आपको कुछ करने या अलग तरीके से सोचने के लिए उचित कारण नहीं हो सकता है
  • यदि आपका पिता परेशान है, तो अन्य कारणों के बारे में सोचें कि वह परेशान क्यों हो सकता है। क्या आप थके हुए हैं? क्या आपके पास काम पर एक लंबा दिन था? क्या आप कुछ पर बल देते हैं? वह आपके बारे में परेशान नहीं हो सकता है
  • छवि शीर्षक से अपना पिताजी हैप्पी 3
    3
    उसे सलाह के लिए पूछिए यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं, स्कूल असाइनमेंट, मैत्री या वित्तीय मुद्दों के बारे में सलाह लेने के लिए उसे पूछिए। यह आपको दिखाएगा कि आपकी राय आपके लिए मायने रखती है यहां तक ​​कि अगर आपके पिता को किसी विशेष स्थिति में अनुभव न हो, तो वह आपको इस बारे में कुछ सलाह दे सकता है कि आपसे संपर्क कैसे किया जाता है या आप उससे कैसे बेहतर तरीके से सीख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से अपने पिताजी हैप्पी चरण 4 बनाएं
    4
    उसे अपना प्यार दिखाओ उसे दिखाओ कि तुम उससे प्यार करते हो स्नेह के शब्दों के साथ उससे बात करें, गर्म आवाज़ के साथ, या गले और चुंबन के साथ अपना स्नेह दिखाएं। कुछ माता-पिता बहुत प्यार करने के लिए पसंद नहीं करते हैं और यह आपके लिए अजीब लग सकता है। आपको यह जानना चाहिए कि स्नेही संपर्क बनाए रखने के लिए मनुष्य की एक बुनियादी आवश्यकता है।
  • कभी-कभी लड़के विशेष रूप से अपने माता-पिता के प्यार को दिखाने के लिए शर्मीली होते हैं। एक स्तर का पता लगाएं जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आप इसे सार्वजनिक रूप से स्वीकार करें यदि आप नहीं चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला अपना पिताजी हैप्पी चरण 5
    5
    अपने मूल्यों को अभ्यास में रखें आपको अपने पिता के मूल्यों की एक सूची बनाएं। ऐसे वाक्यांशों के बारे में सोचें जो आपके पिता कहते हैं, जैसे कि "आपको हमेशा सच्चाई कहना चाहिए" या "आप जो कुछ भी कर सकते हैं"। ये वाक्यांश आप उन मूल्यों को दर्शाते हैं जो आप शिक्षण (इन दोनों उदाहरणों में ईमानदारी और प्रयास) कर रहे हैं। यह संभव है कि आपका पिता हर वक्त यह नहीं कहता, लेकिन आप कभी भी उनके बारे में बात करने के लिए बैठ गए हैं। सोचें कि वह कैसा रहता है यदि आप समय पर काम करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं या यदि आप हमेशा अच्छी तरह से कपड़े पहनते हैं तो देखें। आपको उन सिद्धांतों के अनुसार जीवित रहना चाहिए
  • आपको हमेशा आपके पिता की सभी चीज़ों के साथ सहमत होना पड़ता है या क्या करता है उन मानों के बारे में सोचो जो आपके जीवन को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करेंगे और उन्हें अभ्यास में डाल देंगे। यदि आपका पिता कुछ ऐसे तरीके से करता है जिसमें आप सहमत नहीं होते हैं, तो उससे बात करें शायद एक साथ वे आपको इसे बदलने में मदद करने के तरीकों के बारे में सोच सकते हैं।
  • भाग 2
    घर पर जिम्मेदार रहें

    शीर्षक वाला चित्र अपने पिताजी हैप्पी चरण 6 को बनाएं
    1
    घर का काम करो इस बारे में सोचें कि आपके पिता हमेशा आपको घर पर करने के लिए कहां पूछते हैं घरेलू कार्यों के बारे में सोचें जो आपकी ज़िम्मेदारी के अधीन हैं सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बाहर निकालें यदि आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं क्योंकि वे उबाऊ या मुश्किल लगते हैं, तो अपने पिता से सलाह लें कि उन्हें कैसे ले जाना चाहिए। शायद मैं आपको उन्हें करने के लिए नए तरीके के बारे में सोचने में मदद कर सकता हूं।
    • सलाह के लिए उसे पूछने से भी उसे दिखाएगा कि आप उसकी राय का महत्व मानेंगे। जब आपका पिता आपको कुछ सलाह देता है, तो उसका पालन करें यदि आप उससे कुछ पूछना चाहते हैं तो यह अपमानजनक लग सकता है और फिर इसे अपना रास्ता दिखाएं।
    • अपने पिता को आपको यह पूछने का अवसर न दें कि आपने घर के कामों को क्यों नहीं किया है, जिसे आपने करना था। एक कार्यक्रम बनाते समय क्या करना है अपने सेल फोन पर एक अलार्म सेट करें जिससे आपको यह पता चलता है कि एक निश्चित काम करने का समय कब है, जब तक आप इसे समय पर करने में नहीं करते
  • शीर्षक वाला चित्र अपने पिताजी हैप्पी चरण 7 को बनाएं

    Video: माँ-बाप की सेवा से बढ़कर कुछ भी नहीं-Our parents are our real god-Mata pita ki sewa ka fal

    2



    पहल करें उन चीजों पर ध्यान दो जो आपको घर पर करनी चाहिए और कोई भी आपको करने के लिए नहीं कहा है अपने पिता के लिए यह आश्चर्यचकित करें उन चीजों के बारे में सोचो जिन्हें महीनों तक ढेर किया गया है और जिनके द्वारा कोई भी कुछ नहीं करता है अपने पिता की नियमितता के बारे में सोचो उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर जाने से पहले एक कप कॉफी लेना पसंद करते हैं, तो समय समय पर एक को तैयार करें। आप उसे दिखाएंगे कि आप सावधानीपूर्वक व्यक्ति हैं
  • घर पर रहने वाले अन्य लोगों की आप को ध्यान में रखना चाहिए। खासकर जब आप लिविंग रूम या रसोईघर जैसी जगहों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें किसी और को साफ करने के लिए कोई गलती नहीं छोड़नी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक अपने पिताजी हैप्पी चरण 8 को बनाएं
    3
    अपना बेडरूम सुव्यवस्थित रखें। सामान्य तौर पर, माता-पिता अपने बच्चों के गंदा बेडरूम के बारे में शिकायत करते हैं। साझा हालांकि अपने बेडरूम का आपका स्थान है, दिखाने के लिए उसे अपने पिता की जिम्मेदारी आपकी है क्या यह साफ सुथरा रखने के लिए देखभाल करने के लिए ले जा सकते हैं।
  • अपने कपड़ों को तह करना या फांसी करते समय अपनी कोठरी साफ रखें कपड़े धोने बिन में गंदा कपड़े धोने रखें जैसे ही आप उठते हैं, जैसे ही सुबह में अपना बिस्तर बिछाओ।
  • आप पोस्टर की तरह चीजों के साथ अपने बेडरूम को सजाने के लिए चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे चीजें हैं जो शर्मिंदा करता है, तो अपने पिता अपने बेडरूम में आया नहीं है कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक से अपने पिताजी हैप्पी 9 कदम बनाएँ
    4
    इंटरनेट और अपने सेल फोन जिम्मेदारी से उपयोग करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके पिता अपने सेल फोन के बिल और इंटरनेट कनेक्शन के लिए भुगतान करता है। इंटरनेट तक पहुंच और सेलफोन एक विशेषाधिकार है, सही नहीं है आपको अपने पिता को दिखा देना होगा कि वह आपके लिए कितने पैसे का भुगतान करता है और वह भी मूल्य जिसे उसने तुम्हें सिखाया है का सम्मान करते हैं।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने की सीमाओं के बारे में अपने पिता से बात करें आपके द्वारा दिये गये दिशानिर्देशों का पालन करें, जैसे आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते समय जागृत रह सकते हैं या आप ऑनलाइन पोस्ट कर सकते हैं।
  • अपने पिताजी हैप्पी चरण 10 को शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने भाइयों की देखभाल करें घर लाने के लिए अपने पिता को शांत, आरामदायक और गर्म वातावरण दें अपने भाइयों के साथ रहने का प्रयास करें नाबालिगों को परेशान मत करो या बड़ों को परेशान मत करो किसी भी कार्य के साथ उनकी सहायता करें जो उन्हें समझ में नहीं आते हैं या किसी भी समस्या से हो सकते हैं जो वे संभवतः से गुजर रहे हों। मज़ा चीजें करो अगर आप ड्राइव करने और गाड़ी चलाने के लिए पर्याप्त हैं, तो अपने भाई-बहनों को जहां उन्हें जाना है, उन्हें लेकर अपने पिता को सहायता प्रदान करें।
  • समय-समय पर अपने भाइयों के साथ लड़ने के लिए यह सामान्य है, लेकिन आप उनसे मिलकर अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए।
  • भाग 3
    एक अच्छा अकादमिक प्रदर्शन हो

    छवि का शीर्षक अपने पिताजी हैप्पी चरण 11 को बनाएं
    1
    बहुत अध्ययन करें अच्छा अकादमिक प्रदर्शन करके अपने पिता को जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हैं। समय पर और आपकी क्षमताओं के लिए अपने सभी कार्यों को पूरा करने का प्रयास करें। अगर वहाँ कुछ भी आप, समझ में नहीं आता अपने शिक्षकों पूछना इसे फिर से समझाता है, तो आप अधिक स्रोतों जानने के लिए या एक दोस्त पूछना आप के लिए यह समझाने के लिए उपलब्ध हैं।
    • एक अध्ययन कार्यक्रम बनाएं गणना करें कि आप अपना गृहकार्य करने के लिए कितना समय लेंगे और उसके अनुसार आपके दिन की योजना बनायेंगे। अनुसूची में आपको सुधार और ब्रेक शामिल करना चाहिए।
    • अध्ययन के 45 मिनट के अध्ययन सत्र और बाकी के 10 मिनट का अध्ययन सत्र अपना होमवर्क करने के दौरान केवल अध्ययन सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना सेल फ़ोन बंद करें किसी भी अन्य विकर्षण से बचें जिसे आप सोच सकते हैं विभिन्न अध्ययन तकनीकों के साथ प्रयोग करें जब तक आप अपनी खुद की सीखने की शैली नहीं खोजते।
    • अध्ययन करने के लिए अपने घर में एक शांत स्थान खोजें सुनिश्चित करें कि आपके पास यह करने के लिए अपना स्थान है।
    • अपने फ़ोल्डर्स और स्कूल की आपूर्ति का आदेश दें अपने पाठ्यक्रमों के फ़ोल्डर्स सहेजें अपने नाम और तारीख को अपने सभी कार्यों पर लिखना सुनिश्चित करें ताकि आप यह जान सकें कि उन्हें किस क्रम में जाना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने पिताजी हैप्पी चरण 12 को बनाएं

    Video: अपने परिवार को खुश रखने के सरल उपाय || Apne Parivar ko Khush Rakhne ke Tarikhe jaane || Happy Family

    2
    अपने शिक्षकों के साथ अच्छा लो आपको एक अच्छी प्रतिष्ठा बनाए रखना चाहिए आपको हमेशा अपने शिक्षकों से शिक्षित होना चाहिए और उन्हें दिखाएं कि आप अच्छी तरह से सीखने और कक्षा में भाग लेने में रुचि रखते हैं। कभी-कभी जब आप एक शिक्षक पसंद नहीं करते हैं या आपके मित्र अक्सर कक्षा में दुर्व्यवहार करते हैं, तो विनम्र होना कठिन हो सकता है शिक्षित होने के द्वारा एक अच्छा उदाहरण सेट करें आपके पिताजी आप पर गर्व करेंगे जब वह सुन लेगा कि आपके शिक्षक आपको चापलूसी करते हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने शिक्षक को सब कुछ स्वीकार करना होगा। यदि कोई शिक्षक आपको परेशान करता है या यदि आप चिंतित हैं कि आप अपने या अपने वर्ग में किसी दूसरे व्यक्ति के साथ कैसे व्यवहार करते हैं, तो स्कूल के प्रिंसिपल को सूचित करें। अपने माता-पिता को बताना सुनिश्चित करें ताकि वे आपके जीवन में क्या हो रहा है, इसके बारे में भी जानकारी हो।
  • छवि का शीर्षक अपने पिताजी हैप्पी चरण 13 को बनाएं
    3
    अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लें स्कूल में प्रदर्शन करना न केवल अकादमिक क्षेत्र के बारे में है। गतिविधियों में भाग लेने के आप एक पूरे व्यक्ति बनने में मदद मिलेगी: आप इस तरह के अनुशासन, नेतृत्व, टीम वर्क, अच्छा समय प्रबंधन, विश्लेषणात्मक कौशल, पारस्परिक और संगठनात्मक कौशल आप के रूप में के रूप में मूल्यवान जीवन कौशल सीखने करेंगे एक गतिविधि अपनी रुचि के अनुसार में मज़ा। ये कौशल आप जीवन में सफल होने के लिए की जरूरत है। सभी माता-पिता को देखने के लिए अपने बच्चों को जीवन में सफलता चाहते हैं।
  • अतिरिक्त अभ्यास भी आपके विश्वविद्यालय के अनुप्रयोगों और सीवी में सुधार कर सकते हैं, क्योंकि वे सभी हितों और मूल्यों को प्रदर्शित करते हैं, जो विश्वविद्यालय या कंपनियों की तलाश में हैं।
  • छवि शीर्षक वाला अपना पिताजी हैप्पी चरण 14
    4
    अच्छे दोस्त बनाएं अपने पिता को दिखाएं कि आप अच्छे निर्णय के व्यक्ति हैं अच्छे अकादमिक प्रदर्शन वाले लोगों के साथ दोस्त बनें। उन लोगों की तलाश करें जिनके साथ उनके सहयोगियों और शिक्षकों के बीच अच्छी प्रतिष्ठा है, जिनके पास उत्कृष्ट अकादमिक प्रदर्शन है, और जो अच्छे चरित्र रखते हैं और समस्याओं से दूर रहते हैं आप उनसे सीख सकते हैं और उनका मित्र बनने से आपको समस्याओं से दूर रहने में मदद मिल सकती है यदि आप चाहें, तो आप उनके साथ अध्ययन समूह बना सकते हैं।
  • कुछ भी ऐसा न करें क्योंकि आपके मित्र ऐसा करते हैं अपने कार्यों को अच्छी तरह से विश्लेषण करें यदि आपके मित्र के दबाव में समस्याएं हैं, तो अपने पिता से इसके बारे में बात करें या अपने ट्यूटर से बात करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com