ekterya.com

एक शिक्षक को कैसे निकाल दिया जाए

एक शिक्षक को निकालकर एक लंबी और मुश्किल प्रक्रिया हो सकती है यह सुनिश्चित करने के लिए कि बर्खास्तगी को पूरा किया गया है, एक बहुत खास प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए। यदि आप एक छात्र हैं और आप एक शिक्षक के खराब व्यवहार की रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो आपको कुछ दिशानिर्देशों पर ध्यान देना होगा ताकि वे आपकी बात सुन सकें। यदि आप एक स्कूल कर्मचारी या स्कूल बोर्ड के सदस्य हैं, तो अनुवर्ती दिशा-निर्देशों का एक और परिभाषित समूह है। कानून द्वारा, शिक्षकों को उचित प्रक्रिया का अधिकार है, जिसका अर्थ है कि उनका उचित और विशेष रूप से व्यवहार किया जाना चाहिए, और उनके सभी कानूनी अधिकारों का सम्मान किया जाना चाहिए। अन्यथा, बर्खास्तगी उपयुक्त नहीं होगी और स्कूल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

चरणों

विधि 1
अपने शिक्षक को खारिज कर दिया है

फायर ए टीचर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी चिंताओं के बारे में शिक्षक से बात करें यदि आप एक छात्र हैं, जो एक शिक्षक के साथ कठिनाइयों की है, तो आपको जो पहला कार्य करना चाहिए, उसके बारे में उससे बात करना है। उसे पूछने के बाद कक्षा में उसके साथ निजी बात करने के लिए। शांति से समझें जो आपको लगता है कि यह अनुचित है। उसे खुद को समझाने और अपने बुरे व्यवहार को सुधारने का अवसर दो।
  • यह कहकर वार्तालाप शुरू करें कि "मुझे आप से परेशान करने वाले एक मुद्दे के बारे में बात करना है"
  • शांत रहना याद रखें अभ्यास करें कि आप क्या कहना चाहते हैं अग्रिम में
  • हमेशा साधारण बातचीत करना संभव नहीं होगा कभी-कभी, शिक्षक से निपटने के लिए एक बुरा व्यवहार बहुत गंभीर है। अगर आपको असुविधा या उससे बात करने का डर लग रहा है, तो ऐसा मत करो।
  • फायर ए टीचर चरण 2 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि शिक्षक के बारे में आपकी शिकायत वैध है। यह पता चलता है कि, के लिए एक शिक्षक को बर्खास्त कर दिया जा सकता है, साबित करना होगा कि निम्नलिखित मामलों में से किसी का उल्लंघन किया: अनैतिक आचरण, अक्षमता, कर्तव्य की उपेक्षा, स्कूल ससुराल वालों के साथ पर्याप्त गैर अनुपालन, एक अपराध, अवज्ञा, धोखाधड़ी या जालसाजी की सजा। शिक्षक का व्यवहार इन विवरणों में से एक का हिस्सा होना चाहिए।
  • "स्कूल कानूनों का महत्वपूर्ण उल्लंघन" का अर्थ है कि शिक्षक अक्सर जिला स्कूल के नियमों का उल्लंघन करता है। उदाहरण के लिए, किसी छात्र को अपने धर्म का अभ्यास करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए और सभी छात्रों को समान रूप से इलाज नहीं करना चाहिए
  • "अनैतिक आचरण" संपर्क या छात्रों के यौन शोषण, अश्लील प्रदर्शन, एक छात्र के उत्पीड़न, चरम अश्लीलता, स्कूल संपत्ति, एक विस्फोटक उपकरण का स्वामित्व, दवा या बिक्री के लिए उपकरण के कब्जे पर एक हथियार के कब्जे का एक रूप है नाबालिगों के लिए दवाओं का
  • "अक्षमता" तब होती है जब एक शिक्षक अध्यापन में बहुत ही अप्रभावी होता है "कर्तव्य की लापरवाही" तब होती है जब कोई शिक्षक बिल्कुल नहीं सिखाता है। दोनों मामलों का एक ही परिणाम है: छात्रों को कुछ भी नहीं सीखते हैं
  • यदि आप शिकायत करने का निर्णय लेते हैं, तो केवल तथ्यों की रिपोर्ट करें कभी भी ऐसा कुछ न करें जो आपके खिलाफ बदनाम या मानहानि का आरोप लगा सके।
  • फायर ए टीचर चरण 3 नामक छवि
    3
    घटनाओं का रिकॉर्ड रखें नकारात्मक घटनाओं और शिक्षक दुर्व्यवहारियों के उदाहरणों की एक सूची रखने के लिए शुरू करें अपने मूल्यांकन के साथ उचित हो प्रत्येक घटना की तारीख और समय का रिकॉर्ड रखें। अन्य गवाहों के नाम लिखें, यदि कोई हो सुनिश्चित करें कि शिक्षक आपको ऐसा नहीं कर रहा है यदि आवश्यक हो, नोट लिखिए जो केवल आप ही समझ सकते हैं, तो स्कूल के बाद पूरी घटना लिखें।
  • ईमानदारी से घटनाओं का वर्णन करें
  • फायर ए टीचर चरण 4 नामक छवि
    4
    सबूत इकट्ठा यदि किसी ऑडियो या वीडियो को सुरक्षित रूप से रिकॉर्ड करने का कोई तरीका है, या घटनाओं की तस्वीरें लेते हैं, तो ऐसा करें यह आपकी सहायता करेगा जब आप स्कूल के अधिकारियों को अपनी शिकायत पेश करेंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ राज्यों में, किसी व्यक्ति को अपने ज्ञान और सहमति के बिना रिकॉर्ड करना अवैध है अगर शिक्षक ऐसा कुछ करता है जो आपको लगता है कि इसके बारे में एक परीक्षण होगा, तो आपका परीक्षण अदालत में स्वीकार्य नहीं होगा।
  • हालांकि, आपकी परीक्षा निश्चित रूप से स्कूल के अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करेगी, जो शिक्षक को नियंत्रित करना शुरू कर सकते हैं।
  • एक शिक्षक को खारिज करना एक लंबी और कठिन प्रक्रिया हो सकती है, इसलिए जितनी जल्दी वे जांच शुरू कर सकते हैं, जितनी जल्दी वे कक्षा छोड़ देंगे।
  • फायर ए टीचर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    खराब व्यवहार को निर्देशक को बताएं जब आप करते हैं तो किसी मित्र, अभिभावक या अभिभावक को लेना उपयोगी हो सकता है। आपकी घटनाओं की सूची और किसी भी सबूत को आप बैठक में इकट्ठा किया और निर्देशक को प्रस्तुत करें। शांत रूप से अपने दृष्टिकोण को देखें यदि आप समस्या के बारे में शिक्षक से बात करने की कोशिश करते हैं, तो प्राचार्य को सूचित करना सुनिश्चित करें। यदि गवाह हैं, तो उनके नाम प्रदान करना सुनिश्चित करें
  • सुनिश्चित करें कि आप सबूत की प्रतियां प्रदान करें, यह एक वीडियो, एक ऑडियो या कुछ तस्वीरें हों आपको मूल रखने चाहिए, बस के मामले में। इस सबूत निजी रखें
  • केवल तथ्यों की रिपोर्ट करें
  • Video: सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनाते है सिर्फ हाज़री, बच्चो के भविष्य के साथ हो रहा है मज़ाक ।

    फायर ए टीचर चरण 6 नामक छवि
    6
    पूछें कि आगे क्या होगा आपके पास सारी जानकारी देने के बाद, पूछें कि शिक्षक के खिलाफ लेने के लिए कौन से कदम होंगे। यह पहली बार है कि उसे लाया गया है और अगर दुर्व्यवहार, खतरनाक अपराधी या अनैतिक नहीं है, शायद निर्देशक आप इसे नियंत्रित करने के लिए या एक चेतावनी दे शुरू करने के लिए कहता है तो। स्कूल बोर्ड को एक शिक्षक को खारिज करने के लिए एक बहुत ही विशिष्ट प्रक्रिया करना है। ये दो क्रियाएं पहला कदम है।
  • यदि शिक्षक स्कूल में नया है (यदि आप तीन साल से कम समय तक काम कर रहे हैं), तो आपको तुरंत खारिज कर दिया जा सकता है।
  • अनुरोध करें कि आपकी रिपोर्ट यथासंभव सीमा तक गुमनाम रहती है
  • जब तक स्कूल बोर्ड जांच का आयोजन करता है, तब तक दूसरे शिक्षक के साथ एक और कक्षा में रखा जाए। आपको खराब व्यवहार को सहन करना जारी रखना नहीं चाहिए था।
  • विधि 2
    चेतावनी दें, नियंत्रण रखें और दस्तावेज़ रखें

    फायर ए टीचर चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    1
    शिक्षक को चेतावनी दीजिए यदि आप एक स्कूल के अधिकारी हैं और एक अक्षमता या दुर्व्यवहार के लिए एक शिक्षक को सूचित किया गया है, तो उसे चेतावनी देना आमतौर पर पहला कदम है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, अधिकांश राज्यों को इसके लिए आवश्यकता होगी, खासकर यदि प्रोफेसर ने स्थायी रोजगार प्राप्त किया है आप इसे मौखिक रूप से कर सकते हैं, लेकिन आप दुर्व्यवहार की रिपोर्ट की गंभीरता के आधार पर एक लिखित चेतावनी देने पर विचार कर सकते हैं।
    • यदि शिक्षक अभी भी अपनी परिवीक्षाधीन अवधि (आमतौर पर एक कर्मचारी के रूप में तीन वर्ष) में है और उसे स्थायी नौकरी की स्थिति नहीं मिली है, तो उसे तुरंत खारिज कर दिया जा सकता है।
    • यदि शिक्षक को स्थायी नौकरी की स्थिति प्राप्त हो जाती है, तो इसे खारिज करना अधिक कठिन हो जाता है जब तक आप एक कामुक, अनैतिक या आपराधिक कृत्य नहीं करते हैं, आपको एक चेतावनी और आपके दुर्व्यवहार को सुधारने का अवसर प्राप्त करने का अधिकार है।
  • फायर ए टीचर चरण 8 नामक छवि
    2
    शिक्षक को सुधारने में मदद करने के लिए संसाधन प्रदान करता है संयुक्त राज्य अमेरिका में कई राज्यों शिक्षक केवल एक चेतावनी प्राप्त नहीं करना चाहता, लेकिन यह भी आप में सुधार-लेकिन, अगर आप किसी दूसरे देश में हैं यह कुछ ऐसा है की सिफारिश की है है मदद करने के लिए संसाधन उपलब्ध कराएगा। आप यह सुनिश्चित करें कि आप समझ बनाना चाहते हैं, लिखित सुझाव संसाधनों और स्पष्ट रूप से विस्तृत कार्यों के साथ दस्तावेजों को प्रदान करते हैं।
  • इन दस्तावेजों की एक प्रति शिक्षक के फाइल में रखें ताकि आप इन तक पहुंच सकें।
  • यह बहुत संभावना है कि आपको यह सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा कि आपने विशिष्ट संसाधन और सुझाव दिए हैं
  • Video: मप्र अतिथि शिक्षक , शिक्षक धरना नहीं देंगे ?अबmp aththi shikshak Shikshak

    फायर ए टीचर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: संविदा शिक्षक पेपर 2011, वर्ग 2 खण्ड ब हिन्दी (Samvida paper 2011)

    कक्षा में शिक्षक को देखें शिक्षकों को विशेष रूप से अक्षमता के मामले में एक मूल्यांकन प्राप्त करना होगा। स्कूल जिला और शायद राज्य में कुछ विशिष्ट मूल्यांकन आवश्यकताएं हो सकती हैं, इसलिए उन नियमों से परिचित रहें। उदाहरण के लिए, ओहियो में, स्कूल के अधिकारियों को पहले दो तीस मिनट की टिप्पणियों का समय पहले करना चाहिए। इन टिप्पणियों के दौरान, साक्ष्य को इकट्ठा किया जाना चाहिए, जो संभवतः बर्खास्त होने के आधार पर पुष्टि करता है - अन्य देशों में यह प्रक्रिया भिन्न हो सकती है
  • इसके अतिरिक्त, शिक्षक को सुधारने के लिए बहुत विस्तृत योजनाओं की लिखित प्रतियां दी जानी चाहिए।
  • स्कूल के मानदंडों की जांच करें और तदनुसार उनका पालन करें।
  • फायर ए टीचर चरण 10 नामक छवि
    4
    जो भी घटना होती है उसे दस्तावेज़ करें। सवाल में शिक्षक के लिए आपके पास पहले से ही एक फ़ाइल है। सबकुछ दस्तावेज़: शिकायतों, अनुपस्थिति, मूल्यांकन के परिणाम और शिक्षक से संबंधित सभी चीजें यदि आप एक शिक्षक को आग लगाने का इरादा रखते हैं, तो आपको सभी साक्ष्यों और जानकारी एकत्र करने के लिए कहा जाएगा। जितना अधिक आपके पास होगा, उतना ही बेहतर होगा कि आपके मामले होंगे।
  • विधि 3
    एक बर्खास्तगी का प्रस्ताव लें और शिक्षक को खारिज करें

    फायर ए टीचर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्कूल बोर्ड को साक्ष्य प्रस्तुत करें यदि शिक्षक को सभी दिशा निर्देशों को परिभाषित किया गया है और सुधार करने में असफल रहा है, तो प्रदर्शन या व्यवहार में, स्कूल बोर्ड के सामने बर्खास्तगी के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाना चाहिए। शिक्षक की फाइल को प्रस्ताव के साथ भेजा जाना चाहिए।
    • फाइल में संबंधित जानकारी या सबूत के प्रत्येक नमूना को इकट्ठा किया जाना चाहिए।
    • एक शिक्षक को खारिज करने के लिए, आपको निम्न मामलों में से एक प्रयास करना चाहिए: अनैतिक आचरण, अक्षमता, कर्तव्य की उपेक्षा, स्कूल ससुराल वालों के साथ पर्याप्त गैर अनुपालन, एक अपराध, अवज्ञा, धोखाधड़ी या जालसाजी की सजा।
  • फायर ए टीचर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बर्खास्तगी के बारे में शिक्षक को सूचित करें क्लीवलैंड शिक्षा बोर्ड में संयुक्त राज्य अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट के मामले लाउडरमिल ने बुनियादी मानक प्रदान किया कि कैसे आगे बढ़ें एक स्थायी नौकरी की स्थिति के साथ एक शिक्षक को उसकी बर्खास्तगी की मौखिक या लिखित सूचना दी जानी चाहिए। प्रोफेसर के खिलाफ सभी आरोपों को इकट्ठा किया जाना चाहिए, सबूत इकट्ठा करने के अलावा।
  • बर्खास्तगी के आधार के लिए नियोक्ता को भी सबूतों और कारणों की व्याख्या करने की उम्मीद है।
  • फायर ए टीचर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    उसे अपने संस्करण के संस्करण प्रस्तुत करने का अवसर दें। प्रक्रियात्मक सुरक्षा उपायों से शिक्षकों की रक्षा होती है, जिसका मूल रूप से मतलब है कि बर्खास्तगी के बाद प्रस्तुत किया गया है और एक स्पष्टीकरण प्रदान किया गया है, उन्हें अपनी राय देने का अधिकार है। यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि उनके पास ऐसा करने का मौका है, यह समझने के साथ कि उन्हें सुनाई देगी।
  • ज्यादातर मामलों में, शिक्षक अभी भी खारिज कर दिया जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com