ekterya.com

पेशेवर शिक्षक कैसे बनें

एक पेशेवर शिक्षण डिग्री आपको शब्द के सही अर्थ में, एक पेशेवर नहीं बनाती है। एक विशेष पेशे से संबंधित स्वचालित रूप से यह गारंटी नहीं है कि आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा एक पेशेवर है यह आलेख पढ़ें कि आप अपने क्षेत्र में वास्तव में पेशेवर कैसे रह सकते हैं: एक कक्षा और एक बड़े स्कूल समुदाय।

चरणों

एक प्रोफेशनल टीचर बनने वाली छवि चरण 1
1
अपने ग्राहकों में आत्मविश्वास को प्रेरित करें - छात्रों और माता-पिता अपने अकादमिक वर्ष के पहले दिन से अच्छी छापें बनाएं।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक पेशेवर की तरह पोशाक शिक्षकों को खुशी के साथ तैयार करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कपड़ों का खुलासा पहली बात है, शिक्षकों से बचना चाहिए। पुरुषों को याद रखना चाहिए कि एक कोट और टाई को आसानी से हटाया जा सकता है, अगर ज़रूरत हो शिक्षकों को काम करना चाहिए, अच्छा लग रहा है
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    आपको हमेशा समय पर होना चाहिए एक पेशेवर शिक्षक दिन शुरू करने की आवश्यकता को समझता है, हर दिन वास्तव में एक पेशेवर शिक्षक पहले घंटी के छल्ले से कम से कम 10 मिनट पहले पहुंचेंगे, मानसिक रूप से दिन के लिए तैयार होंगे।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    तैयार। रात से पहले अपनी डायरी की जांच करें और समय के साथ दिन की योजना बनाएं। प्रत्येक अध्याय और कक्षा के लिए पेशेवर शिक्षक योजना तो प्रोग्राम और मूल्यांकन कैलेंडर में चिपकाएं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी सामग्री को कवर करते हैं और छात्रों को सफल लोगों के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त होते हैं।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    स्कूल की प्रक्रियाओं और प्रोटोकॉल का पालन करें। पेशेवरों को कॉर्पोरेट पहचान और मूल्यों को गले लगाते हैं, और इन्हें अपने ग्राहकों में ढाला - इस मामले में, वे बच्चों को सिखाना
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने रहने वाले कमरे का नियंत्रण रखें अपने छात्रों के व्यवहार को प्रबंधित करें कक्षा के अनुशासन में सहायता पाने के लिए एक पेशेवर शिक्षक स्कूल प्रशासक के साथ नहीं चलना जारी रखेगा
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रक्रिया और उत्पाद पर गर्व होना सुनिश्चित करें कि आपके नोट्स और मार्गदर्शिकाएं पेशेवर रूप से प्रस्तुत की गई हैं पेशेवर शिक्षकों को फिर से कुछ करने के लिए नहीं कहा जाएगा क्योंकि प्रस्तुति खराब है।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    किसी समयसीमा की याद आती है कभी नहीं पेशेवरों ने हमेशा अपने सभी कामों को अद्यतित किया और आगे की योजना बना ली। एमेच्योर पिछले एक के लिए सब कुछ छोड़ दें
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपने छात्रों के कार्य के अपने ग्रेड के साथ सब कुछ अद्यतित रखें 3-दिन का नियम लागू होना चाहिए। अगर आप असाइनमेंट या टेस्ट में बदलाव करने के लिए बहुत समय लेते हैं, तो विद्यार्थी अपने कार्य में और उसके परिणामों में दिलचस्पी खो देंगे जब तक वे चालू हों।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 10 शीर्षक वाला चित्र
    10
    सम्मान के साथ अपने सहयोगियों और पर्यवेक्षकों का इलाज करें अपने छात्रों में अधिकार के लिए आदर्श सम्मान और उनसे सम्मान अर्जित करना बहुत आसान होगा।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    अपने काम के बारे में भावुक, सकारात्मक और उत्साही रहें एक पेशेवर शिक्षक शिक्षक के कमरे में नकारात्मकता पैदा नहीं करेगा, या गपशप और असंतोष फैलाएंगे:
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 12 शीर्षक वाला चित्र
    12

    Video: Government teacher kaise bane. U.P. BTC aur U.P. B.Ed. ke bare me vishesh.

    बदलाव को गले लगाओ एक पेशेवर शिक्षक एक अग्रदूत नहीं होगा और सकारात्मक बदलाव के लिए नए विचारों या सुझावों पर ठंडे पानी डालेगा। एक पेशेवर कभी ऐसी चीजों को कभी नहीं कहता जैसे "वह इस स्कूल के लिए कभी काम नहीं करेगा।"
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 13 शीर्षक वाला चित्र
    13
    प्रत्येक बच्चे में रुचि ले लो जितना अधिक आप विद्यार्थियों को जानते हैं, इस विषय पर उनकी जितनी अधिक प्रभाव पड़ता है, और सामान्य रूप से उनके जीवन पर। कहावत याद रखें: "शिक्षक अनंत काल की भूमिका निभाते हैं, उन्हें कभी भी नहीं पता है कि उनका प्रभाव कहाँ खत्म हो सकता है।"



  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    14
    सम्मान के साथ अपने छात्रों का इलाज हमेशा "दूसरों के साथ करते हैं कि आप उन्हें आपसे क्या करना चाहते हैं" कभी अपमानित न करें या अपने छात्रों को कम करें दूसरों के विरुद्ध अपने परिणामों या रेटिंग के बारे में बहस न करें छात्रों के साथ समस्याओं को निजीकृत न करें अनुशासनात्मक प्रक्रियाओं के बाहर परिवार, धर्म, व्यवहार और व्यक्तिगत परिस्थितियों को छोड़ दें
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 15 का शीर्षक चित्र
    15
    एक संरक्षक बनो, दोस्त नहीं जिम्मेदार मूल्यों का एक मॉडल बनें, आत्म-नियंत्रण प्रदर्शित करें, अपने शब्दों को सावधानी से चुनें और एक विशेष समूह या छात्र पर आपके प्रभाव को समझें।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 16 शीर्षक वाला चित्र
    16
    गोपनीयता रखें एक पेशेवर शिक्षक एक बच्चे की पूरी क्षमता तक पहुंचने में सहायता करने के लिए छात्रों की व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करेगा। गोपनीय जानकारी को ब्रेक के दौरान नहीं कहा जाना चाहिए, या छात्र के खिलाफ हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। शिक्षकों की बैठकों की सामग्री जैसे गोपनीय जानकारी का भी कड़े गोपनीयता के साथ व्यवहार किया जाता है।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 17 शीर्षक वाला चित्र
    17
    माता-पिता से परामर्श करें यह शैक्षिक प्रक्रिया में माता-पिता को शामिल करने की कोशिश करता है और स्कूल की अनुशासनात्मक प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं के समर्थन को प्रोत्साहित करता है विनम्र रहें और जब आप माता-पिता के साथ हों तो शांत रहें उन्हें याद दिलाएं कि बच्चे के बारे में हर चर्चा को ध्यान में रखते हुए बच्चे के हितों के साथ लिया जाना चाहिए।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    18
    पहले सुरक्षा रखें याद रखें कि एक पेशेवर शिक्षक के रूप में आप अपने समुदाय में छात्रों और स्कूल को अपनी सेवा प्रदान कर रहे हैं। आपको अपनी भूमिका को "माता-पिता की जगह" के रूप में गंभीरता से लेने के लिए मजबूर किया जाता है समझाएं क्यों कुछ नियम हैं और सभी प्रशासनिक प्रक्रियाओं का पालन करें
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 1 का शीर्षक
    19
    स्कूल या आपके सहकर्मियों के प्रशासन का समर्थन करें संस्था की जरूरतों को अपने ऊपर रखें याद रखें कि आप ऐसे पेशेवरों के समूह में एक व्यक्ति हैं, जिनके पास एक समान लक्ष्य और दृष्टिकोण है।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    20
    उत्कृष्टता को अपना लक्ष्य दें अपने विद्यार्थियों को सुधारने के लिए लगातार संदर्भ अंक प्रदान करें। उन्हें बधाई जब यह कारण है जिन लोगों को सहायता की आवश्यकता है और उनके ग्रेड को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने के लिए धीरे-धीरे जाएं।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    21
    अपने छात्रों के परिणामों के लिए जिम्मेदारी ले लो एक पेशेवर शिक्षक के रूप में, आपके छात्रों के ग्रेड आपके प्रतिबिंब हैं इसे ध्यान में रखें, जो भी आप करते हैं
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    22
    जनता में व्यावसायिक रूप से व्यवहार करें यदि आपके पास संस्थान के बारे में बुरी चीजें हैं तो हमेशा अपने स्कूल का समर्थन करें। सार्वजनिक सड़कों पर बुरे शब्दों या नशे में बोलने से, समुदाय के सदस्यों को आपके लिए न केवल सम्मान खोना पड़ेगा, बल्कि पेशे के लिए एक पूरे के रूप में।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 23 के नाम से छवि
    23
    शिक्षा नीति और कानून के साथ रहें।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    24
    लगातार नए विषयों और ज्ञान की खोज करें, और इसे अपने छात्रों के साथ साझा करें। मानसिक रूप से प्रेरित रहने के लिए छोटे कोर्स करें किसी विषय के लिए नए सिरे से उत्साह को छात्र के ब्याज और उत्साह से पुरस्कृत किया जाएगा।
  • एक प्रोफेशनल टीचर बनने वाली छवि चरण 25
    25
    अपने पाठ को सरल बनाएं: अच्छे शिक्षक जटिल चीजें समझने में आसान करते हैं उदाहरण, मॉडल, फोटो, चित्र, आदि का उपयोग करें अपने विद्यार्थियों से संबंधित चित्रों में सिखाना
  • एक प्रोफेशनल टीचर बनने वाली छवि चरण 26
    26
    अपने छात्रों का ध्यान रखें अपने छात्रों को बताएं कि आप जो ज्ञान प्रदान करते हैं वह महत्वपूर्ण है और दैनिक जीवन में सीखने पर वे इसे कैसे लागू कर सकते हैं। इस तरह वे आपकी शिक्षाओं को याद रखने की अधिक संभावना देंगे।
  • Video: शिक्षक Kaise बने - कैसे एक शिक्षक बनने के लिए

    चेतावनी

    • एक शिक्षक और एक पेशेवर के रूप में, आपको अपने शब्दों और कार्यों से न्याय किया जाएगा। हर समय, बच्चों, माता-पिता और जनता के सदस्यों के साथ आपकी बातचीत में आत्म-नियंत्रण और सशक्तता का अभ्यास करने के बारे में यह सब कुछ बताते हुए कि आप अपने छात्रों के दिमाग में रुचि रखते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com