ekterya.com

स्मार्ट बनने के लिए, एक अच्छा नेता और एक सुलभ और मैत्रीपूर्ण सहयोगी

हर कोई उस छात्र को पसंद करता है जिसके साथ हर कोई अगले दरवाजे का आनंद उठाता है। आप दोनों शिक्षकों और छात्रों को पसंद करेंगे! यदि आप एक महान सहपाठी बनना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

बी स्मार्ट, एक अच्छा नेता, और एक अपुरेबल और मैत्रीपूर्ण क्लासमाट चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: नेता बनने के लिये करवाई जा रही है पढ़ाई | Study to be Politician

1
स्मार्ट हो.
  • अध्ययन! यह उबाऊ हो सकता है, लेकिन यदि आप स्मार्ट बनना चाहते हैं तो आपको अध्ययन करना होगा।
  • गैर-फिक्शन किताबें पढ़ें! जानकारीपूर्ण पुस्तकें पढ़ते समय आप नई चीजें सीखेंगे यदि नॉन-फिक्शन किताबें पढ़ना आपके लिए बेहद उबाऊ है, तो लेख ऑनलाइन पढ़ें या फिक्शन की किताबें पढ़िए और नए शब्द सीखें।
  • कक्षा में ध्यान दें! यदि आप कुछ सीखना और चालाक होना चाहते हैं, तो आपको ध्यान देना होगा। यदि आप किसी के बगल में बैठे हैं, तो आप आमतौर पर बात करते हैं या उस व्यक्ति को कक्षा के दौरान ध्यान न देने के लिए बात करते हैं, जगह बदलने के बारे में शिक्षक से बात करें। यदि शिक्षक ने मना कर दिया, तो चुप रहने के लिए व्यक्ति को बताएं
  • बी स्मार्ट, एक अच्छा नेता, और एक अप्रिय और मैत्रीपूर्ण क्लासमाईट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2



    एक अच्छे नेता बनें
  • एक समूह परियोजना में, नियंत्रण रखना! बैठ जाओ और अपने विचारों को देने के लिए सबको बताओ इस तरह, आप सभी को बात कर सकते हैं, और आप अवचेतन से जानते होंगे कि आप एक नेता बनने में सक्षम हैं। हर किसी ने अपने विचार दिए हैं, विचारों के बारे में अपनी राय दें और दूसरों को भी ऐसा करने दें। यदि आप वास्तव में एक विचार के खिलाफ हैं, तो वोट दें और गिनती करें जो पक्ष में हैं या विचार के खिलाफ हैं। कभी-कभी, नेता को अंदर देना पड़ता है फिर, जो समूह क्या करना चाहता है उससे पूछें यदि दो लोग हैं जो एक ही करना चाहते हैं, तो किसी को काम करने के लिए आधे काम दो और दूसरे व्यक्ति आराम करें। यदि यह संभव नहीं है, तो पत्थरों, कागज या कैंची का चयन करने या बनाने के लिए सबसे अच्छा है। यदि कोई ऐसा कार्य है जो कोई भी स्वेच्छा से नहीं करना चाहता है, भले ही आप उन्हें नहीं करना चाहते हैं, उन्हें बताएं कि आप उन्हें करेंगे। यदि लोगों की तुलना में अधिक कार्य हैं, तो अतिरिक्त कार्य करें जब तक कोई उन्हें करने की पेशकश न करे। अंत में, सभी का सेल फोन प्राप्त करें ताकि आप उन्हें कॉल कर सकें और यह सुनिश्चित कर सकें कि वे परियोजना पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा, इस जानकारी के साथ आप एक रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं।
  • यदि कोई ऐसा व्यक्ति है जिसके पास कोई साझेदार नहीं है या समूह में नहीं है, तो इसमें शामिल होने की पेशकश करें, भले ही वह "हारे" हो। इससे व्यक्ति को स्वीकार किया जा सकता है और, भले ही वह सटीक क्षण में न हो, आप इस फैसले के साथ अच्छा महसूस करेंगे।
  • यदि कोई है जो अपने होमवर्क को पूरा नहीं कर रहा है, तो उसे सामना करने और काम करने के लिए कहने से डरो मत! यदि आपके होमवर्क को खत्म करने के लिए आपके पास बहुत समय नहीं है, तो सहायता प्रदान करें! कोई है जो सभी कड़ी मेहनत कि किया गया है के बाद एक गरीब रेटिंग के साथ समूह अपना होमवर्क करना नहीं है और नुकसान से भी बदतर कुछ नहीं है।
  • Video: स्मार्ट बनने के तरीके और स्मार्ट बनने के लिए क्या न करें || Are You Smart Or OverSmart

    Video: नेता कैसा होना चाहिए - एक अच्छे नेता के गुण - सफल नेता कैसे बनें - Audios in Hindi - Monica Gupta

    बी स्मार्ट, एक अच्छा नेता और एक अप्रिय और मैत्रीपूर्ण क्लासमाट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुलभ और मैत्रीपूर्ण बनें
  • प्रशंसा करो! हालांकि, झूठ मत बोलो वास्तविक रहें! आपके सहपाठियों ने आप को और अधिक गंभीरता से लिया होगा और आपके द्वारा दिए गए तारीफों के बारे में अधिक बेहतर महसूस करेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छी स्वच्छता है! जब यह खराब बदबू आती है तो कोई भी पहुंच नहीं पाता है! सुनिश्चित करें कि आप दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करते हैं, अपने बालों को कंघी बनाते हैं, दुर्गन्धक (अत्यंत महत्वपूर्ण) का उपयोग करें और यदि संभव हो तो हर दिन स्नान करें। इसके अलावा, कपड़े पहनो जो आपको अच्छी तरह फिट होते हैं!
  • हमेशा अपने चेहरे पर एक मुस्कान और एक अच्छा आसन है। मुस्कुराहट हर किसी को खुश महसूस करती है, खासकर अगर उन्हें उनसे संबोधित किया जाता है हालांकि, सुनिश्चित करें कि यह गलत नहीं है, या फिर वे इसे महसूस करेंगे और वे दुखी महसूस करेंगे क्योंकि वे सोचेंगे कि आप उनके लिए अच्छा होने का नाटक कर रहे हैं। एक अच्छी रवैया आप पर भरोसा रखने वाले लोगों के साथ संचार करता है, और यह आपके चारों ओर सहज महसूस करता है।
  • चेतावनी

    • बुद्धिमान, एक नेता और दयालु होने का तथ्य यह नहीं है कि आप सभी को पसंद करेंगे। ऐसे लोग हैं जो बिना किसी विशेष कारण के बिना दूसरों के साथ नहीं मिलते हैं। इसे आपको प्रभावित न करें, क्योंकि अंत में आपको पता चल जाएगा कि आपको नफरत करने का कोई कारण नहीं है।
    • यह आपको लोकप्रिय बनने की गारंटी नहीं देगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com