ekterya.com

स्मार्ट कैसे बनें

क्या आपको थका हुआ लगता है कि आप नहीं जानते कि लोग किस बारे में बात कर रहे हैं? क्या आपको बहुत चालाक नहीं होने के लिए लोग परेशान करते हैं? खुफिया कुछ ऐसा नहीं है जिसके साथ आप जन्म लेते हैं: आप थोड़ा कड़ी मेहनत के साथ होशियार बन सकते हैं! यह जानने के लिए कि आप ब्रेनिएक कैसे बन सकते हैं, निम्नलिखित पढ़ें।

चरणों

विधि 1

अपना मस्तिष्क व्यायाम करें
बीर स्मार्ट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
1
रुबिक के घन जैसे मस्तिष्क खेलों की देखभाल करें। इस तरह मानसिक खेल को सुलझाने से आपका मस्तिष्क व्यय हो जाएगा और आपकी मानसिक क्षमताओं में वृद्धि होगी। आपका मस्तिष्क मांसपेशियों की तरह है: आपको इसे व्यायाम करना होगा!
  • सुडोकू हल करने के लिए एक महान गेम है क्योंकि यह आपकी सोच को फैलता है आप इसे पुस्तकों में खरीद सकते हैं, वे अक्सर समाचार पत्रों में पाए जाते हैं और आप आसानी से उन्हें ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं
  • इमेज शीर्षक वाली स्मार्ट स्टेप 14
    2
    कलात्मक गतिविधियों करो ड्राइंग, मूर्तिकला, पेंटिंग और अन्य गतिविधियों ने आपकी रचनात्मक पक्ष को छोड़ दिया और अपने समस्या-सुलझाने के कौशल का विस्तार किया। एक रचनात्मक मस्तिष्क, नए समाधानों को खोजने के लिए नियमों से परे सोचने और चीजों को बेहतर और तेज़ बनाने में सक्षम है।
  • इमेज शीर्षक वाला स्मार्ट चरण 15
    3
    गणित करो मानसिक रकम कैसे करें या त्वरित गणित कैसे करें गणित करने के लिए आवश्यक विस्तृत सोच आपके मस्तिष्क का काम करेगी और उन कनेक्शनों को विकसित करने में मदद करेगी जो आपको बेहतर और तेज़ी से सोचने में मदद करें।
  • इमेज शीर्षक वाला स्मार्ट स्टेप 16
    4
    कहानियों या कविता लिखें क्रिएटिव सोच आपके मस्तिष्क को परिस्थितियों और वार्ता, पात्रों और वातावरणों की खोज करने के लिए मजबूर करती है। यह आपको बेहतर विचारक बना देगा और आपको जानकारी की प्रक्रिया में मदद करेगा। इस तरह की भाषा का उपयोग करने से आप अपनी शब्दावली और जिस तरीके से बात करते हैं, उसे सुधारने में भी मदद मिलती है। लेखन भी अपने आप को अभिव्यक्त करने और अपने विचार व्यक्त करने का शानदार तरीका है।
  • विधि 2

    अपने सामाजिक कौशल विकसित करना
    इमेज शीर्षक से स्मार्ट स्टेप 17

    Video: मैं सुंदर नहीं हूँ - सुंदर कैसे बनें - सुंदर कैसे दिखे - महिलाएं स्मार्ट कैसे बनें - Monica Gupta

    1

    Video: आकर्षक और स्मार्ट कैसे बनें || How to Look Attractive and Impressive

    सरल करता है। उन चीजों के बारे में बात करना, जो आप समझते हैं, आपको तैयार नहीं करते हैं। जीनियस जटिल से जटिल को अनुवाद करने की क्षमता है दूसरों को अवधारणाओं को समझाने का अभ्यास देखें कि आपका स्पष्टीकरण कैसे हो सकता है अगर कोई आपको नहीं समझता है, तो यह अज्ञानी होने के लिए उनकी कोई गलती नहीं है, यह जानने के लिए कि क्या व्यक्त करना है, यह आपकी गलती है
  • इमेज शीर्षक वाला हो स्मार्ट स्टेप 18
    2
    विवादास्पद मुद्दों पर या जिन विषयों पर आप दूसरों से बेहतर जानते हैं, उनके बारे में दूसरों की राय के लिए ध्यान से सुनना सीखें आपको उनसे सहमत होना नहीं है, लेकिन याद रखना कि हर किसी को आपको सिखाने के लिए "कुछ" है। पूछने से आप अपने स्वयं के विश्वासों का पुनः मूल्यांकन कर सकते हैं, या उनके दोषों को इंगित कर सकते हैं। एक खुला दिमाग है आप जितना चतुर हो, उतने अधिक प्रश्न आप अपने आसपास के लोगों से पूछेंगे।
  • बीर स्मार्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    लोगों के लिए अच्छा होगा चुनौती का सामना करते समय दयालुता के लिए चुनना परिपक्वता, कक्षा और बुद्धि का संकेत है। याद रखें कि आपको दूसरों से भी बहुत कुछ सीखना है उनको दयालु होने के कारण आप अपने जीवन और उनके अनुभव से संपर्क कर सकते हैं। कौन जानता है कि आप क्या सीख सकते हैं?
  • विधि 3

    खुद को शिक्षित करें
    इमेज शीर्षक वाला स्मार्ट चरण 1
    1
    अपने आप को शिक्षित करने पर ध्यान दें ध्यान रखें कि शिक्षा कचरा नहीं है, जिसे आप डिप्लोमा और डिग्री पाने के लिए स्कूल में उपभोग करने के लिए मजबूर हैं - यह आपके आसपास की दुनिया की समझ है। जिन लोगों को किसी कारण के लिए एक प्राकृतिक जिज्ञासा है, जैसे ही वे स्कूल में प्रवेश करते हैं, जैसे ही सवाल पूछना बंद कर देते हैं। हालांकि, वास्तव में शानदार दिमाग हमेशा दुनिया पर सवाल करता है और इसे समझने की कोशिश करता है। यही "प्रतिभा" का रहस्य है
    • खुद को सिखाने की कोशिश करो आप अपने जीवन के अनुभवों से भी सीख सकते हैं, जिसे कभी-कभी "अनशाष्टनीय" कहा जाता है
  • इमेज शीर्षक वाला स्मार्ट स्टेप 2
    2
    अपनी शब्दावली में सुधार करें रोज़ाना कुछ शब्दकोश परिभाषाओं का प्रयोग करें, या ऑनलाइन "ऑनलाइन शब्द" सेवा की सदस्यता लें। आप रीडर्स डायजेस्ट में शब्दावली परीक्षण भी ले सकते हैं या शब्दावली को सुधारने के लिए एक पुस्तक खरीद सकते हैं। एक बार में एक अक्षर को एक शब्द पढ़ें इससे कम से कम एक वर्ष लगेगा लेकिन यह बौद्धिक विकास का प्रतिनिधित्व करेगा।
  • इमेज शीर्षक वाला स्मार्ट स्टेप 3

    Video: आकर्षक और स्मार्ट कैसे बनें? बेसिक (BASIC) टिप्स, | HOWTO BE ATTRACTIVE AND SMART?

    3
    विविध पुस्तकों को पढ़ें बहुत पढ़ना अक्सर खुफिया के रहस्य के रूप में वर्णित है दुनिया में सबसे अच्छे लोग आमतौर पर हर दिन पढ़ते हैं। आप हमेशा उन्हें आनंद नहीं ले सकते, लेकिन पढ़ने से आपके विचारों को विभिन्न प्रकार के नए विचारों और अनुभवों पर खुल जाएगा। नॉन-फिक्शन किताबें सहित सभी शैलियों की पुस्तकों सहित पढ़ने की आदतों में विविधताएं हैं



  • इमेज का शीर्षक स्मार्ट स्मार्ट 4
    4
    अपने आसपास की दुनिया के बारे में जानें। वर्तमान घटनाओं, दिलचस्प तथ्यों, दिलचस्प और प्रेरणादायक उद्धरण, अच्छी किताबें और फिल्मों, दिलचस्प वैज्ञानिक अध्ययन और आविष्कार जैसे विषयों में रुचि पैदा करना। शैक्षिक टेलीविजन, जैसे पीबीएस सीखने का एक शानदार तरीका है प्रत्येक घटना के कारण और प्रभाव के बारे में जागरूक होने से एक महत्वपूर्ण तरीके से दुनिया के बारे में सोचने के लिए सीखना आपको अधिक बुद्धिमान बना देगा।
  • आप जितनी बात कर सकते हैं उससे ज्यादा तेज़ी से पढ़ सकते हैं, किसी पुस्तक को पढ़ने के लिए किसी पुस्तक को पढ़ना और विकी जैसी एक गैर-रेखीय डिजिटल दस्तावेज़ को और भी बेहतर बनाना है, यह लगभग सभी सीखने पर लागू होता है, सिवाय इसके कि बुद्धिमत्ता को सबसे ज़्यादा सीखने की आवश्यकता है और वीडियो पर अधिक निर्भर। वाणिज्यिक टीवी विशेष रूप से खराब है क्योंकि इसका उच्चतम लक्ष्य केवल आपके विज्ञापनों को देखते हुए टीवी के सामने बैठे रहने के लिए है, आप बिना संतोषजनक, क्योंकि आप रोक देंगे और आप इसे नहीं देखेंगे
  • बी स्मार्ट स्टेट 5 नामक छवि
    5
    जानकारी से कनेक्ट करें तुच्छ आंकड़ों को जमा करने की बजाय सूचना के लिए उपयोगों का पता लगाएं अपने मस्तिष्क में बहुत सारी जानकारी दफनाने में उपयोगी नहीं है - आपको इसे वास्तविक जीवन स्थितियों में उपयोग करने में सक्षम होना है वास्तविक दुनिया परिस्थितियों के बारे में सोचें जहां यह कुछ डेटा का उल्लेख करने में समझदारी होगी। इसलिए, यहां डेटा साझा करें और घूंघट बढ़ें!
  • विधि 4

    अच्छी आदतें विकसित करें
    इमेज शीर्षक वाला हो स्मार्ट चरण 9
    1
    हर समय सवाल पूछें प्रश्न पूछना और आपके चारों ओर हर चीज को लगातार पूछताछ करना वह है जो आपको चालाक बनाता है। क्यों और कैसे चीजों के बारे में नहीं जानने में कुछ भी गलत नहीं है! हर कोई एक विषय है जिसके बारे में उन्हें कुछ नहीं पता है। लेकिन अगर आप जब आपको नहीं जानते हैं तो पूछने की एक स्वस्थ आदत विकसित करते हैं, तो आप जल्द ही देखेंगे कि आप अधिक से अधिक तैयार कैसे होंगे।
  • इमेज शीर्षक वाला स्मार्ट स्टेप 10
    2
    साप्ताहिक लक्ष्य सेट करें जब भी आप नए हफ्ते के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो अपने आप से पूछें, पिछले सप्ताह मैंने कितने लक्ष्यों को पूरा किया? मैं अपने कुछ लक्ष्यों को क्यों नहीं मिला और अपने आप को जीतने का बेहतर मौका देने के लिए क्या कर सकता हूं?
  • अपने प्रत्येक लक्ष्य को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए लगातार प्रयास करें लक्ष्यों के बिना, आपको अपनी उम्मीदों को इसमें शामिल करने के लिए कुछ भी नहीं है। जब आप एक लक्ष्य प्राप्त करते हैं, तो अपने आप को प्रतिफल दें
  • संगठित हो जाओ आपको स्वच्छता से ग्रस्त होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन समय बर्बाद करना स्मार्ट नहीं है बेशक कई प्रतिभाशाली हैं जो पूरी तरह से गंदे हैं (उस विशिष्ट विचलित शिक्षक के बारे में सोचें) लेकिन अगर आप स्मार्ट बनने के लिए एक सचेत प्रयास कर रहे हैं, तो जानबूझ कर आप अपना समय कैसे बिताते हैं यह एक बड़ा कदम आगे है
  • बीर स्मार्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    शिक्षा में अपना समय व्यतीत करें अपने आप को शिक्षित करने में समय लग जाता है, इसलिए यदि आप चालाक बनना चाहते हैं तो यह प्रयास करेगा। रात भर बदलने की उम्मीद मत करो यदि आप वास्तव में स्मार्ट बनना चाहते हैं तो आपको बहुत सोचने और सक्रिय रूप से सीखने की ज़रूरत है।
  • इमेज शीर्षक वाली स्मार्ट स्टेप 12
    4
    हमेशा सीखो जानकारी के कई स्रोत उपलब्ध हैं उदाहरण के लिए: किताबें, वृत्तचित्र और इंटरनेट स्कूल केवल सूचना का एक स्रोत है केवल ए का मतलब यह नहीं है कि आप तैयार हैं। एक खुले दिमाग का इस्तेमाल करना आपको स्मार्ट बना देगा और सीखना लगातार इसे हासिल करने का एक बहुत अच्छा तरीका है।
  • विधि 5

    अपने क्षितिज का विस्तार करें
    इमेज शीर्षक से स्मार्ट स्टेप 6
    1
    एक नई भाषा जानें भाषाई अभ्यास के अलावा, यह आपको विचारों और नए लोगों के साथ संपर्क में रख सकता है। जब आप नई जगह पर जाते हैं और भाषा के बारे में कुछ जानते हैं तो आप कम अजीब महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, समय के साथ आप महसूस करेंगे कि अन्य भाषाओं में कुछ अवधारणाएं या वाक्यांश हैं जिनके पास कोई स्पेनिश अनुवाद नहीं है! यह आपके मस्तिष्क के लिए एक मजेदार और उत्तेजक चुनौती हो सकता है। (जब आप एक नई भाषा का अध्ययन कर रहे हों तो धीरज और सकारात्मक होने की कोशिश करें, इससे पहले कि आप चाहें स्तर हासिल करने में कुछ समय लग सकते हैं।)
  • इमेज शीर्षक से स्मार्ट चरण 7

    Video: स्मार्ट बनने के 20 तरीके | aao sikhe | how to make smart

    2
    जब भी आप कर सकते हैं नए स्थानों पर जाएं। यदि संभव हो तो, अन्य देशों को भी देखने की कोशिश करें अपने देश या किसी दूसरे देश में आने वाले शहरों से आपका मन खुल जाता है और आपको दुनिया में वास्तव में क्या जीता है, यह आपको सिखाता है। आपके पास अन्य संस्कृतियों को समझने का अवसर होगा (कैसे लोग अलग-अलग जगहों पर रहते हैं, वे एक-दूसरे के साथ कैसे व्यवहार करते हैं, आदि)। आप यह भी समझ सकते हैं कि ग्रह पृथ्वी विशाल है और कई चीजें देखने और करते हैं। आपको यह देखने के लिए मोहित हो जाएगा कि इस दुनिया में कितनी चीज़ें हैं और कितने लोग और संस्कृति इस दुनिया में जानती हैं यह आपको रोचक और तैयार करेगी।
  • इमेज शीर्षक वाला हो स्मार्ट चरण 8
    3
    खुले दिमाग और नई चीजें सीखने के लिए तैयार रहें। सिर्फ इसलिए कि आप कुछ बहुत अच्छे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसमें फंस जाते हैं! अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने के तरीके ढूंढें यह वह जगह है जहां असली सीखना होता है
  • युक्तियाँ

    • ध्यान केंद्रित करने और बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मन का प्रयोग होता है।
    • बुद्धिमान और सुसंस्कृत होने के बीच अंतर को समझें स्मार्ट होने के नाते एक विषय के बारे में बहुत कुछ जानने के समान नहीं है बुद्धिमान होने के नाते आप समझते हैं कि आप समस्याओं को समझते हैं और उन्हें सुलझाने के तरीके सुझा सकते हैं। पंथ होने का अर्थ है कि आपको एक या अधिक विषयों के बारे में बहुत कुछ पता है। क्या आप दोनों बुद्धिमान और सुसंस्कृत हैं, या आप खुद को दो में से एक को सीमित करते हैं?
    • यदि कोई आपको कुछ पूछता है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो उन्हें पूछें या उन्हें अलग तरह से पूछें। हो सकता है कि उन्होंने अपने प्रश्न को सही तरीके से तैयार नहीं किया हो या हो सकता है कि वे सीधे न हों - वे शायद एक सवाल पूछ नहीं सकते हैं, लेकिन एक विचार व्यक्त कर सकते हैं! उदाहरण के लिए, "क्या ये पैंट मुझे वसा दिखते हैं?" यह एक `वास्तविक` प्रश्न नहीं है, यह समर्थन के लिए पूछने का एक तरीका है। यदि आपने निष्कर्ष निकाला है कि आप वास्तव में एक ईमानदार उत्तर चाहते हैं, और आपको इसका जवाब नहीं पता है, सवाल क्यों पूछें, या इसके संदर्भ एक बार जब आप समझते हैं कि वे क्या जानना चाहते हैं और आपको यकीन है कि आपको जवाब नहीं पता है, तो कहें तो "मुझे नहीं पता" की ईमानदारी है।
    • स्मार्ट होने का एक से अधिक तरीका है किताबों, दिन-प्रतिदिन की खुफिया, सामाजिक बुद्धिमत्ता, भावनात्मक बुद्धि और तकनीकी खुफिया और कई अन्य प्रकारों के साथ खुफिया है।
    • रचनात्मकता एक अनूठी प्रकार की बुद्धि है

    सावधानियों

    • अपने समर्पण को अपना जीवन पूरी तरह से भस्म न होने दें, याद रखें कि आपको इसके बारे में जानने के लिए जीवन का आनंद लेना है।
    • एक ज्ञात मत बनो, जो कुछ भी कर सकता है, या एक विवादवादी यह घृणित है! तीव्र होने की तुलना में सूक्ष्म होना बेहतर होता है इसके अलावा, डींगहाल पता है कि यह सब पांडित्य है
    • अपनी सीमाओं को जानिए, अपने आप को पुनः मूल्यांकन करने के लिए और जिस तरह से आप अपने लक्ष्यों को ढूंढते हैं, समय-समय पर ब्रेक लें
    • यदि आप प्राथमिक ही जानते हैं तो किसी समूह या समुदाय का न्याय करने का प्रयास न करें।
    • इंटरनेट से कनेक्ट न करें, एक तथ्य की जांच करें और इसे दोहराकर लोगों को प्रभावित करें। अधिक आसानी से एक विषय चुनें और इसे अनुसंधान।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com