ekterya.com

स्कूल में अच्छे नेता कैसे बनें

या तो सरकार छात्र शैक्षणिक टीमों, एथलेटिक टीमों, प्रकाशन, कला या सामुदायिक सेवा के माध्यम से: वहाँ स्कूल में एक नेता होने के लिए कई तरीके हैं। यदि आप स्कूल में बहुत जुड़े हुए हैं, तो अन्य छात्रों को आपकी प्रशंसा की संभावना है। यदि वे किसी तरह आपको स्कूल में एक नेता के रूप में चुनते हैं, तो यह एक महान सम्मान है। नेतृत्व की स्थिति मान, हो एक अच्छा रोल मॉडल और अच्छे नेतृत्व के गुणों का अभ्यास: कोई फर्क नहीं पड़ता तरह के एक नेता हो क्या, वहाँ तीन चरणों में मदद कर सकते हैं कि आप एक अच्छे नेता बन रहे हैं।

चरणों

भाग 1

एक नेतृत्व की स्थिति मान लीजिए
इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता, स्कूल चरण 1
1
अपनी शक्तियों को जानें अपनी शक्तियों और अपनी रुचियों के बारे में जानने के लिए आप उस क्षेत्र के नेतृत्व को चुनने में मदद करेंगे जो आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। क्या आप लोगों की सहायता करना पसंद करते हैं? जरूरत के लोगों के लिए स्वैच्छिक कार्य संगठन में शामिल होने पर विचार करें। क्या आप लेखन के बारे में भावुक हैं और क्या आप टीम के रूप में काम करने का आनंद लेते हैं? शायद स्कूल समाचार पत्र आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। यदि आप एक मिलनसार व्यक्ति हैं और आप स्कूल समुदाय के कल्याण के लिए काम करना चाहते हैं, तो छात्र सरकार में शामिल होने पर विचार करें।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता को स्कूल चरण 2 में शीर्षक
    2
    शामिल हो जाओ छात्र परिषद के लिए आवेदन करें कुछ टीमों, क्लबों या संगठनों में शामिल हों और आपको यह पता चले कि आपके लिए कौन से विकल्प अच्छा हो सकता है। समूह में शामिल अन्य लोगों को तुरंत मिलो आप छात्र परिषद तक सीमित नहीं हैं खेल टीमों, भाषा क्लब, वाद-विवाद टीमों, शैक्षिक टीमों, स्कूल बैंड, प्रदर्शन कला समूहों और प्रकाशनों (अखबार या सालाना) संगठनों के बस कुछ ही उदाहरण हैं, जहां पदों के लिए अवसर हैं नेतृत्व की
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में चरण 3
    3
    लाभ अनुभव लगभग सभी नेतृत्व की स्थिति में आपको नीचे से शुरू करना और प्रबंधन सीखना होगा। यह समूह के बारे में ज्ञान प्राप्त करने का तरीका है और चीजें कैसे काम करती हैं एक पारिवारिक बनने के लिए आवश्यक समय व्यतीत करें और समूह बनने वाले अन्य व्यक्ति बनना शुरू करें। अंत में, आप नेतृत्व की स्थिति मान सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में चरण 4
    4
    कार्रवाई करें समूह में अधिक ज़िम्मेदारी लेना शुरू करें लक्ष्य निर्धारित करें और उनको प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना चाहिए। नेता ऐसे लोग होते हैं जो ये बताए जाने के लिए इंतजार नहीं करते कि क्या करना है, लेकिन जिनके अच्छे विचार हैं और उनके दर्शन को महसूस कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने विचारों को समूह के अन्य लोगों के साथ संवाद करें और उन्हें बाहर ले जाने के लिए आपसे जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • Video: अच्छे नेता के गुण - केशव मुरारी प्रभु

    इमेज का शीर्षक स्कूल में एक अच्छा नेता चरण 5
    5
    एक अंतर बनाओ एक धन उगाहने वाले को व्यवस्थित करें और बाहर के संगठनों को आमंत्रित करें (जैसे कि वे जो आपके स्कूल में पर्यावरण या बेघर हो जाते हैं) महत्वपूर्ण मुद्दों या समारोह (जैसे कैंसर, एचआईवी, अफ्रीकी अमेरिकी इतिहास महीना, आदि) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विशेष आयोजनों को व्यवस्थित करें। अन्य युवा लोगों के कारणों का समर्थन करने के बारे में जानें (अपने समुदायों में, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर)।
  • भाग 2

    एक अच्छा मॉडल बनें
    इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में चरण 6
    1
    अपना सर्वश्रेष्ठ करें स्कूल में एक नेता होने के नाते हमेशा इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास सही ग्रेड होना चाहिए। हालांकि, आपको अपनी कक्षाओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाना चाहिए, भाग लेना और अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहिए।
    • आम तौर पर, शिक्षक बता सकते हैं कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ (और आपके सहपाठियों को भी) कर रहे हैं। एक समूह में अच्छी तरह से काम करने और हर किसी के साथ मिलकर काम करने का प्रयास करें
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में कदम 7
    2
    वयस्कों के साथ सम्मानित रहें एक अच्छा नेता वह व्यक्ति है जो नियमों को जानता है और जो अधिकार के विभिन्न पदों को समझता है। आप अपने शिक्षकों और अपने माता-पिता के साथ हर समय 100% सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको हमेशा उनके प्रति सम्मान और सुखद दृष्टिकोण बनाए रखना चाहिए।
  • प्राधिकरण के प्रति सम्मान आपको एक वयस्क बनने और कामकाजी दुनिया में प्रवेश करने के लिए तैयार करता है, जिसमें आपके पास विभिन्न प्रकार के मालिक होंगे। वर्तमान में वयस्कों के लिए सम्मान दिखाना आपके शिक्षक, आपके माता-पिता और आपके सहपाठियों को भी दिखाता है कि आप परिपक्व और सुरक्षित नेता हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में चरण 8
    3
    समयबद्ध और संगठित रहें स्कूल और समय पर अपनी कक्षाओं में से प्रत्येक के लिए जाओ समय पर अपना होमवर्क और अन्य क्लास प्रोजेक्ट सबमिट करें
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रोजेक्ट डिलीवरी की तारीखों से अवगत होने के लिए एक एजेंडा है प्रत्येक दिन को प्रोजेक्ट की डिलीवरी तिथि और प्रत्येक कक्षा के कार्यों को लिखना
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में कदम 9



    4
    दूसरों की सहायता करें यदि आप जानते हैं कि कक्षा में कुछ कैसे करना है जो अन्य नहीं करते हैं, तो उनकी सहायता करने की पेशकश करें अगर आप कक्षा के काम के साथ अन्य छात्रों की मदद कर सकते हैं, तो कृपया उससे पूछें यदि आप नौकरी के साथ बहुत जल्द समाप्त कर लेते हैं और आप देखते हैं कि किसी की समस्या है, अपना हाथ बढ़ाएं और पूछें कि क्या आप सहायता कर सकते हैं
  • गलियारों की मदद करने की आपकी इच्छा बढ़ाएं। यदि आप देखते हैं कि कोई व्यक्ति अपनी पुस्तकें छोड़ता है, तो उन्हें चुनने में मदद करें अगर कोई नया छात्र नहीं जानता है कि कहां कुछ चीजें या कुछ कक्षाएं हैं, तो जगह जानने के लिए आपकी सहायता करें
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में कदम 10
    5

    Video: एक 'युवा नेता' हैं जो भाषण देना सीख रहे है। न बोलते तो शायद बड़ा भूकंप आ जाता: पीएम

    भरोसेमंद रहें ईमानदार रहें, अपनी पीठ के पीछे अन्य लोगों के बारे में बात न करें और सुनिश्चित करें कि आप दूसरों को जिस तरह से आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें
  • एक भरोसेमंद व्यक्ति होने के नाते एक अच्छे नेता की गुणवत्ता है। यदि आप कहते हैं कि आप कुछ करेंगे, तो करो। आप किसी को कुछ, लेकिन किसी और के लिए एक और बात कहते हैं (यानी, आप "दोनों पक्षों" है), जल्द ही है कि आप किसी को तुम पर भरोसा कर सकते हैं नहीं कर रहे हैं और पता चल जाएगा, आम तौर पर, लोगों को नहीं एक नेता में चाहते हैं कि वे भरोसा नहीं कर सकते
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में कदम 11
    6
    हर किसी के लिए उचित होगा यहां तक ​​कि अगर आपको एक निश्चित व्यक्ति पसंद नहीं है, तो आपको उसे हर किसी की तरह व्यवहार करना चाहिए। हर किसी के साथ अपने व्यवहार के अनुरूप होने के नाते एक भरोसा का निर्माण और बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि कोई नियम तोड़ता है, तो सुनिश्चित करें कि उसे उसी सजा को किसी और के रूप में प्राप्त हो।
  • अपने करीबी दोस्तों का पक्ष मत करो और अपनी भावनाओं को किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति न दें, जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, जब आप समूह में हों, तब आप अपने तरीके से हस्तक्षेप न करें। एक टीम का हिस्सा बनने के लिए जो लक्ष्य हासिल करने का प्रयास करता है, इसका अर्थ है कि सभी को एक साथ मिलकर काम करना चाहिए, यह सिर्फ एक सामाजिक सभा नहीं है।
  • आप देखेंगे कि अच्छे अध्यापकों और अच्छे माता-पिता मेले हैं। वे पक्ष नहीं लेने का प्रयास करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि नियम सभी के समान रूप से लागू होते हैं। निष्पक्ष होने और किसी के साथ काम करने में सक्षम होने पर भी आपको एक कार्य वातावरण के लिए तैयार किया जाता है (जहां आप आमतौर पर अपने सहकर्मियों को नहीं चुन सकते हैं)।
  • इमेज का शीर्षक, स्कूल में एक अच्छा नेता बनना चरण 12
    7
    सकारात्मक रहें खुश रहो और अक्सर मुस्कुराओ। हालांकि, आप झूठे तरीके से मुस्कान नहीं करते मैत्रीपूर्ण और मुस्कुराहट बनने की कोशिश करने से आप अधिक सुलभ हो जाएंगे।
  • यदि आपका समूह बहुत दबाव में है (उदाहरण के लिए, अगर आपकी टीम ने अभी तक एक महत्वपूर्ण गेम खो दिया है), तो नकारात्मक रुख अपनाना न करें "हम इसे अगली बार कर देंगे" और "हर कोई एक बहुत अच्छा काम करता था, लेकिन दूसरी टीम कुछ बेहतर कर दी थी।" इससे आपके टीम के सदस्यों को पता होगा कि आप उन पर विश्वास करते हैं और उन्हें प्रयास करना जारी रखना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में चरण 13
    8
    बदमाशी या गपशप में भाग न लें अगर कोई भी गुणवत्ता है जो वयस्कों के छात्र नेताओं में सबसे अधिक ध्यान देते हैं, तो ये सभी छात्रों को स्कूल में आपका स्वागत और सम्मान महसूस करने की क्षमता है।
  • यदि आप देखते हैं कि वे एक छात्र को परेशान करते हैं, तो उनका बचाव करें। डर मत कहो "यह अकेला छोड़ दो" या ऐसा कुछ। यह बदमाशी के छात्रों को दिखाएगा कि आप नहीं सोचते कि उनका कार्य अच्छा है।
  • उन छात्रों को शामिल करने के लिए समय निकालें जिनके पास बहुत से दोस्त नहीं हैं उन्हें आप और कुछ अन्य लोगों के साथ एक गतिविधि में भाग लेने के लिए आमंत्रित करें उन्हें कभी-कभी नमस्कार करें और उन्हें पूछें कि वे कैसा हैं। शायद वे शुरुआत में संकोच करते हैं, खासकर यदि वे लोग उनसे अच्छा नहीं करते हैं, लेकिन कोशिश करते रहें।
  • भाग 3

    अच्छे नेतृत्व के गुणों का अभ्यास करें
    इमेज का शीर्षक है स्कूल में एक अच्छा नेता बनो चरण 14
    1
    अच्छा संचारक रहें सार्वजनिक बोलना और लेखन कौशल सीखना बैठकों, भाषणों, प्रथाओं और खेलों के दौरान आपको अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए ताकि लोग आपको सुनने में अधिक रुचि रखते हों।
    • यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां आपको सार्वजनिक रूप से बात करना है, तो आईने के सामने घर पर अभ्यास करें। बोलते वक्त अपने इशारों और चेहरे का भाव नोट करें इसके अलावा, पूछें कि घर में कोई व्यक्ति आपके भाषणों और सुझावों को पेश करने के द्वारा आपको सुन सकता है समूहों के लिए अच्छी तरह से बोलना बहुत अभ्यास लेता है, निराश मत हो अगर आपको नर्वस लगता है या आप पहले कुछ समय गलत हैं। बस कोशिश कर रहें
    • एक अच्छा संचारक होने के नाते इसका अर्थ भी सुनना अच्छा है। यह जानने के लिए समय लगता है कि वे क्या चाहते हैं और आपके समूह के लोग किस बारे में ध्यान रखते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सभी की आवाज सुनते हैं और निर्णय लेने के दौरान सभी समूह की राय पर विचार करें।
  • इमेज का शीर्षक, स्कूल में एक अच्छा नेता, चरण 15
    2
    वर्कलोड को वितरित करें दूसरों से आपको पूछने के लिए और काम को समान रूप से वितरित करने के लिए कहें ताकि किसी व्यक्ति को सभी कामों को पूरा न करना पड़े।
  • उदाहरण के लिए, एक टीम के कप्तान अपने साथियों को समान रूप से कुछ सुधारों या कर्तव्यों को वितरित कर सकते हैं और एक अख़बार संपादक कर्मचारी को विभिन्न लेखों के लेखन को असाइन कर सकता है। नौकरियों का रोटेशन महत्वपूर्ण है ताकि सभी को समान जिम्मेदारियां मिलें।
  • सौंपी जिम्मेदारियां आप और बाकी समूह पर निर्भर रहेंगी। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा दिए गए कार्य के बारे में सभी को आत्मविश्वास महसूस होता है। यदि कोई व्यक्ति नौकरी के बारे में आश्वस्त नहीं है, तो आप और अन्य समूह के सदस्यों को उन्हें प्रोत्साहित करना होगा और सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करना होगा।
  • दूसरों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह आपकी नौकरी का हिस्सा है अगर आपको लगता है कि कोई आपकी तरफ नहीं करता है, तो इसके बारे में निजी तौर पर चर्चा करें और उसे बताएं कि आप उस पर थोड़ा सा योगदान करने के लिए उस पर भरोसा करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता को स्कूल चरण 16 में शीर्षक
    3
    सरल बनें एक अच्छे नेता को संसाधनों का पता होना चाहिए जो समूह के लिए उपलब्ध हैं। अगर आपको कुछ का जवाब नहीं पता है या आप ध्यान देते हैं कि आपको कुछ करने की ज़रूरत है, लेकिन आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो आप ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें शिक्षकों, प्रशिक्षकों आदि से सवाल पूछना चाहिए।
  • यह परियोजना और गतिविधियों के लिए आवश्यक जानकारी और आपूर्ति तक पहुंच बनाने के लिए आपका काम है। मूलतः, आप समूह और वयस्क जो पूरे समूह की देखरेख करते हैं के बीच का लिंक है पता नहीं कहाँ संगीत के लिए कुछ सहायक उपकरण प्राप्त करने के लिए? निर्देशक के साथ चर्चा करें क्या आपको लगता है कि आपकी टीम को एक सप्ताह से अतिरिक्त अभ्यास से फायदा होगा? कोच को बताएं
  • इमेज का शीर्षक, एक अच्छा नेता, स्कूल के चरण 17 में
    4
    एक खुला मन रखें और लचीला होना एक अच्छा नेता समूह को सुनने के लिए तैयार होगा जब निर्णय लेगा कि किसी विशेष नियम या नीति को बदला जाना चाहिए। कभी-कभी, जिस तरह से काम किया जाता है वह पुराना हो सकता है या इसे बेहतर किया जा सकता है परिवर्तन के लिए खुला होने के नाते हमेशा एक अच्छी बात है
  • यह कदम सुनने के तरीके के साथ करना है। कभी-कभी किसी नेता को पीछे हटना चाहिए और केवल समूह की शिकायतों या संतुष्टिओं को सुनना चाहिए। क्या अच्छा काम करता है? क्या बदला जाना चाहिए? केवल सुनकर आप कई चीजें सीख सकते हैं जो कि भविष्य में निर्णय लेने वाली बैठकों में खेला जा सकता है
  • नेता के रूप में आपकी भूमिका के दौरान असुविधाजनक या अप्रत्याशित क्षण हो सकते हैं कोई व्यक्ति समूह छोड़ सकता है, भारी परिवर्तन करना चाहता है या एक नेता के रूप में अपने कार्यों को चुनौती देना चाहता है। आप इन क्षणों को कैसे प्रबंधित करते हैं? यदि आप समस्याओं को हल करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ अनुकूलित और करने में सक्षम हैं, तो आपके पास एक महान नेता बनने की क्या ज़रूरत है
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com