ekterya.com

एक सफल छात्र कैसे बनें

सफल छात्र जानते हैं कि जब आवश्यक हो तो ब्रेक लेते समय महत्वपूर्ण होता है जब उनके अध्ययन पर ध्यान केंद्रित किया जाए। वे अपने समय को समझदारी से प्रबंधित कर सकते हैं, सार्थक अध्ययन कार्यक्रमों का पालन कर सकते हैं और कक्षा में अपने सबसे अधिक समय बना सकते हैं। इस प्रक्रिया में, सफल छात्रों को यह भी पता है कि ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक अच्छा समय और प्यार कैसे किया जाता है, उसी तरह वे उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त करने का आनंद उठाते हैं।

चरणों

भाग 1

एक सफल छात्र के गुणों का विकास करना
एक सफल छात्र चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपना अध्ययन प्राथमिकता बनाएं सफल छात्र जानते हैं कि कैसे सफल हो सकते हैं क्योंकि उन्होंने अपनी पढ़ाई को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। यद्यपि मित्रों, परिवार, अतिरिक्त गतिविधियों के लिए समय बनाने और यहां तक ​​कि अकेले खाली समय व्यतीत करने के लिए महत्वपूर्ण है, फिर भी आपको अध्ययन करने के लिए आवश्यक समय की उपेक्षा नहीं करना चाहिए। यदि आपके पास एक महत्वपूर्ण परीक्षा है जो पहले ही आ रही है और आप तैयार नहीं हैं, तो आपको परीक्षा से दो दिन पहले उस महान पार्टी को याद रखना चाहिए। अगर आप फ़्रेंच में पीछे हैं, तो आपराधिक दिमाग (उस समय के लिए) के उस नए प्रकरण को याद करना आवश्यक हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप जिन चीज़ों को आप चाहते हैं, वे कभी नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि अध्ययन आपकी सूची के शीर्ष पर कब होना चाहिए।
  • उस ने कहा, आप दुनिया में होने वाली हर चीज को अनदेखा नहीं कर सकते, ताकि आप अध्ययन कर सकें। यदि किसी मित्र या परिवार के सदस्य संकट से गुजर रहा है, तो आप केवल अध्ययन करने के लिए नहीं छोड़ सकते।
  • एक सफल छात्र चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    वक्तव्य रहें समय की गणना करने की आदत प्राप्त करें और सीखें कि आपको समय की आवश्यकता कैसे होनी चाहिए। वास्तव में, आपको किसी भी स्थान पर कुछ समय पहले पहुंचने की योजना बनायी जानी चाहिए ताकि आपके पास वहां पहुंचने के समय जानने, ध्यान देना और तैयार करने के लिए समय होगा। समय-समय पर होने के साथ ही आपके शिक्षकों को आप की सराहना करनी चाहिए और सम्मान महसूस करना चाहिए। चाहे आप किसी मित्र के साथ एक परीक्षा या अध्ययन करें, तो समय पर पहुंचना महत्वपूर्ण है अगर आप सफल छात्र बनना चाहते हैं।
  • एक सफल छात्र चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    ईमानदारी से कार्य करें इसका मतलब यह है कि आपको अपने स्वयं के कार्य करना चाहिए, प्रतिलिपि से बचें और हर कीमत पर धोखाधड़ी से बचें। धोखाधड़ी आपको कहीं भी नहीं मिलेगी और एक दिन जल्दी ठीक लग सकती है, तो आप अगले दिन वास्तव में बहुत से समस्याएं ला सकते हैं। परीक्षा के दौरान धोखाधड़ी का यह कभी भी मूल्यवान नहीं है और धोखाधड़ी को पकड़ने की तुलना में आपने जिस परीक्षा में पढ़ा नहीं था उस पर खराब ग्रेड प्राप्त करना बेहतर है और भले ही वे आपको पकड़ न लें, धोखाधड़ी आपको लगता है कि जीवन और अध्ययन में शॉर्टकट लेने के लिए ठीक है। इसके अतिरिक्त, यह भविष्य में कुछ बुरी आदतों को उत्पन्न कर सकता है।
  • अपने सहयोगियों के दबाव में मत देना। कुछ स्कूलों में, धोखाधड़ी को सामान्य माना जाता है और कई बच्चे ऐसा कर रहे हैं, आप सोचते हैं कि आप उनके साथ भी जुड़ सकते हैं। इस प्रकार की समूह सोच बहुत खतरनाक है और आप अपनी क्षमता तक पहुंचने से रोका जा सकता है
  • एक सफल छात्र चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    ध्यान केंद्रित रहें सफल छात्र उन कार्यों पर केंद्रित रहते हैं, जिन्हें उन्हें पूरा करना होगा। यदि आपको एक घंटे के लिए अपनी इतिहास पुस्तक के अध्याय का अध्ययन करना है, तो आपको अपना मन भटकने के बजाय इसे करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए अगर आपको ब्रेक की ज़रूरत है, तो 10 मिनट में से एक ले लो, लेकिन इसे सिर्फ 10 मिनट के अध्ययन के साथ एक ब्रेक न होने दें। लंबे और लंबी अवधि के दौरान ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना मन प्रशिक्षित करें इसलिए, अगर आपको लगता है कि आप 15 से अधिक लगातार मिनटों तक ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, तो 20 मिनट तक और बाद में 30 मिनट और इतने पर रहने का प्रयास करें।
  • उस ने कहा, ज्यादातर लोगों को वास्तव में 60 या 90 मिनट से अधिक समय तक ध्यान केंद्रित करने या काम करने की ज़रूरत नहीं है। इन समयावधियों के बीच 10 से 15 मिनट की रोकथाम करने से आप अपनी ऊर्जा की भरपाई कर सकते हैं और पुनर्व्याख्या करने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं।
  • एक सफल छात्र चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    किसी के साथ खुद की तुलना न करें सफल छात्र अपनी शर्तों पर सफल होते हैं वे अपने भाई, पड़ोसी या प्रयोगशाला साझेदार के शैक्षणिक प्रदर्शन में रूचि नहीं रखते क्योंकि उन्हें पता है कि अंत में, केवल एक चीज जो महत्वपूर्ण है वह अपनी सफलता है। यदि आप अन्य लोगों में शामिल हो जाते हैं, तो आप अपने आप में निराश हो जाएंगे या इतने प्रतियोगी बनेंगे कि आपके पास जहर वाले दिमाग होंगे। दूसरों को अनदेखा करना सीखें और स्वयं को सर्वश्रेष्ठ देने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • किसी के साथ खुद की तुलना न करें, क्योंकि यह आपको अपमानित करने जैसा होगा.
  • एक सफल छात्र चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    धीरे-धीरे प्रगति के लिए प्रयास करें यदि आप एक सफल छात्र बनना चाहते हैं, तो आपको "सी" औसत से "ए" औसत तक जाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इसके बजाय, आपको "सी +" से "बी" और इतने पर जाने की कोशिश करनी चाहिए। इस तरह आपकी प्रगति संभाल लेंगे और आप अपने आप में निराश नहीं होंगे। सफल छात्र जानते हैं कि अंतिम उत्पाद पर जाने के बजाय विवरणों पर ध्यान देने के लिए कई गुना बढ़ना मुश्किल है। यदि आप एक सफल छात्र बनना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा कम सुधार करने के लिए सहमत होना चाहिए।
  • एक सफल छात्र चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    अध्ययन के विषय में रुचि ले लो। सफल छात्र केवल मशीन नहीं हैं जो केवल "ए" या तो रास्ता पाने के लिए काम करते हैं। वास्तव में, वे उस विषय में रुचि रखते हैं जो वे पढ़ते हैं और सीखने की उनकी इच्छा उन्हें सुधारने में मदद करती है। बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कम से कम जो आप सीख रहे हैं (प्रकाश संश्लेषण से लेकर रैखिक समीकरणों तक) में भी उत्साहित होना चाहिए, लेकिन आप प्रत्येक वर्ग में रुचि रखने वाली किसी चीज को ढूंढने की कोशिश कर सकते हैं। यह आपको ध्यान केंद्रित रखेगा और सीखना आपके लिए अधिक मजेदार होगा।
  • यदि आपको कुछ ऐसा पता चलता है जो वास्तव में आपको कक्षा में उत्तेजित करता है, तो आपको उस विषय में अधिक रुचि रखने के लिए विषय के बारे में थोड़ा और पढ़ना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आप क्लास "फ़ेस्टा" में पढ़ना पसंद करते हैं, तो अपने ही "पेरिस एक पार्टी" या हेमिंगवे द्वारा कुछ अन्य काम पढ़ो।
  • भाग 2

    कक्षा में सफल
    एक सफल छात्र चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान दें यदि आप एक सफल छात्र बनना चाहते हैं, तो कक्षा में ध्यान देना आपके उद्देश्य के लिए महत्वपूर्ण है। यद्यपि यह प्रत्येक विषय के बारे में उत्साहित होना जरूरी नहीं है, जो आपके रास्ते में आता है, आपको अपने शिक्षकों की बात सुनने के लिए काफी प्रेरित किया जाना चाहिए, अपने दोस्तों को पाठ संदेश भेजने से बचें और ध्यान दें कि आपका शिक्षक आपको क्या कह रहा है, उस पर ध्यान देने के लिए पर्याप्त ध्यान दें। और प्रत्येक पाठ के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर कब्जा करने में सक्षम हो।
    • ध्यान देने के लिए, शिक्षकों पर आपकी आंखों को रखना महत्वपूर्ण है
    • अगर कुछ ऐसा है जो आपको समझ में नहीं आता है, तो अपने संदेह को स्पष्ट करने के लिए जल्दी से पूछें यदि सबक प्रगति जारी है और आप अधिक से अधिक खो गए हैं, तो ध्यान देना मुश्किल होगा।
  • एक सफल छात्र चरण 9 का शीर्षक चित्र
    2
    नोट्स ले लो एक छात्र के रूप में सफल होने के लिए नोट लेना भी आवश्यक है इससे न केवल आपको बाद में अध्ययन करने में मदद मिलेगी, लेकिन यह आपको कक्षा से भी व्यस्त रखेगी और इस विषय को सीखने में मदद करेगा क्योंकि आपको इसे अपने शब्दों में लिखना होगा। कुछ लोग अलग-अलग हाइलाइटर और पेन भी अपने नोट्स को व्यवस्थित करने के लिए उपयोग करते हैं, क्योंकि वे इस विषय को वास्तव में आत्मसात करने में मदद करने के लिए उन्हें विकसित करते हैं। नोट्स लेना आपको कक्षा में अधिक जिम्मेदार महसूस कर देगा और आपको अपने शिक्षकों को सुनने में मदद करेगा।
  • एक सफल छात्र कदम 10 शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    प्रश्न पूछें यदि आप वास्तव में कक्षा में सफल होना चाहते हैं, तो विषय को बेहतर ढंग से समझने के लिए, अपने शिक्षकों के प्रश्नों (सही समय पर) पूछना महत्वपूर्ण है। आपको सबक को बाधित नहीं करना चाहिए, लेकिन यदि आप वास्तव में संदेह होने से बचने के लिए संदेह करते हैं और अपनी परीक्षाओं के लिए तैयार हैं तो आपको सवाल पूछना चाहिए। प्रश्न पूछने से आप चर्चा में सक्रिय रहेंगे, साथ ही साथ इस विषय को सीखने में आपकी मदद करेंगे।
  • प्रत्येक कक्षा के अंत में, आप अपने नोट्स की समीक्षा कर सकते हैं और अगली बार ऐसा करने के लिए प्रश्न तैयार कर सकते हैं कि अगर कुछ स्पष्ट नहीं है। कुछ शिक्षक आपको सवाल पूछने के लिए पाठ के अंत तक इंतजार करना चाहते हैं। यदि यह आपके शिक्षक के मामले में है, तो उसकी विधि का सम्मान करें।
  • एक सफल छात्र बनें छवि शीर्षक 11
    4
    भाग लेता है। यदि आप एक छात्र के रूप में सफल होना चाहते हैं, तो कक्षा में भाग लेने के लिए महत्वपूर्ण है। आपको संदेह होने पर आपको केवल सवाल ही नहीं देना चाहिए, लेकिन आपको अपने शिक्षक के सवालों का जवाब देना चाहिए, समूह की गतिविधियों का एक सक्रिय सदस्य होना चाहिए, कक्षा में अपने शिक्षक की मदद करने के लिए स्वयंसेवक होना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि कक्षा में जितना संभव हो उतना सक्रिय हो, ताकि आप अपने सीखने के सबसे अधिक अनुभव कर सकें। भाग लेने से आप अपने शिक्षकों के साथ अच्छे रिश्ते को विकसित करने में भी मदद करेंगे, जो आपकी कक्षा में भी मदद करेगा।
  • प्रत्येक प्रश्न के बाद अपना हाथ उठाना जरूरी नहीं है, लेकिन आपको कुछ कहने पर बोलने का प्रयास करना चाहिए।
  • 3-3-3 सिद्धांत को मत भूलना सभी वर्गों में, कम से कम तीन प्रश्नों के उत्तर दें। इससे भागीदारी के मामले में आपकी योग्यता में वृद्धि हो सकती है
  • समूह कार्य में भाग लेने के लिए भी महत्वपूर्ण है सफल छात्र अपने दम पर और अन्य लोगों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • एक सफल छात्र चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    कक्षा में विकर्षणों से बचें यदि आप अपने सीखने के सबसे अधिक अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको जितना हो सके उतना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करनी चाहिए। अपने दोस्तों या बातूनी छात्रों के बगल में बैठने से बचें और अपना भोजन, पत्रिकाएं, सेल फोन या कुछ भी जो आपकी पढ़ाई से आपको विचलित करता है, रखे। आप अपने दोस्तों से बात कर, अपनी पत्रिकाओं को पढ़ कर या बाद में आपको जो भी आनंद लेते हैं, उससे खुद को इनाम कर सकते हैं, लेकिन इसे अपनी पढ़ाई की आदतों में हस्तक्षेप न करें।
  • तो अन्य छात्रों ज्यादा व्याकुलता आवश्यकता होती है या यदि आपको लगता है क्योंकि आप वर्ग की वर्तमान विषय के साथ ऊब चुके हैं तो आप उनके साथ एक बातचीत हो सकता है, तो आप अपनी सीट बदल सकते हैं शिक्षक पूछना। यदि यह संभव नहीं है, तो विचलित को नजरअंदाज करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और, यदि वे जारी रखते हैं, तो उन्हें विनम्रतापूर्वक बंद करने के लिए कहें।
  • एक वर्ग के बारे में सोचने की कोशिश न करें जब आप दूसरे में बैठें। आप उस कमरे में शरीर और दिमाग में मौजूद होना चाहिए, जहां आप हैं और जब आप वहां हों तो अगली कक्षा के बारे में चिंता करें।



  • एक सफल छात्र चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने शिक्षकों के साथ सकारात्मक संबंधों का विकास करना कक्षा में सफलता हासिल करने का एक अन्य तरीका अपने शिक्षकों के साथ मजबूत संबंध विकसित करना है। यद्यपि यह एक suckers बनने के लिए आवश्यक नहीं है या अपने सबसे अच्छे दोस्त बनने की कोशिश नहीं है, अपने शिक्षकों के साथ एक मजबूत संबंध बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है जब आपको अतिरिक्त सहायता मांगने की आवश्यकता होती है और अध्ययन के विषय में आपको अधिक रुचि भी दे सकती है। अपने अध्ययनों का अधिकतम स्तर बनाने के लिए कक्षा में समय पर रहने और अपने शिक्षकों के नियमों का पालन करने का प्रयास करें।
  • चिंता मत करो अगर दूसरों को लगता है कि आप अपने शिक्षकों के खराब होने के कारण ही उन्हें अच्छे लगते हैं। आप बस एक बेहतर छात्र बनने का प्रयास कर रहे हैं
  • अगर आपके शिक्षक आपके जैसे अधिक पसंद करते हैं, तो वे आपकी मदद करने और आपके सवालों के उत्तर देने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। इसके अलावा, यदि कोई असुविधा उत्पन्न होती है तो वे अधिक समझेंगी।
  • एक सफल छात्र कदम 14 शीर्षक छवि

    Video: अपना पहला भाषण कैसे दे || Apna Pehla Bhashan Kaise De || Learn How To Speak - Manch Sanchalan

    7
    यदि संभव हो, तो शिक्षक के पास बैठो यदि आप कक्षा में हैं जहां आप अपनी सीट चुन सकते हैं, तो शिक्षक के पास कमरे के सामने बैठे पर विचार करें। इससे आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी क्योंकि शिक्षक विचलित होने या शिक्षक के सामने आपके ध्यान में आने पर ध्यान देने के अलावा कुछ भी नहीं करना कठिन होगा। यह आपको अपने शिक्षक के साथ एक मजबूत संबंध बनाने में भी मदद करेगा, खासकर यदि आप एक बड़े कक्षा में हैं, क्योंकि शिक्षकों को आगे बैठे छात्रों के साथ और अधिक लगे हुए हैं।
  • चिंता मत करो अगर दूसरों को लगता है कि आप बूटलिंक हैं आप केवल एक अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आपको उस विषय को समझने के लिए सबसे अच्छा कर सकते हैं जिसे आप जानना चाहते हैं
  • 8
    अतिरिक्त क्रेडिट का लाभ उठाएं! जब संभव हो तो अतिरिक्त क्रेडिट अर्जित करने का अवसर लें। कई शैक्षणिक संस्थाएं, खासकर जब आप बड़े होते हैं, तो कई अतिरिक्त क्रेडिट्स नहीं देते हैं, इसलिए जब भी संभव हो उनका लाभ उठाएं।
  • भाग 3

    अध्ययन के समय में सफल रहे
    एक सफल छात्र बनें छवि शीर्षक 15
    1
    प्रत्येक अध्ययन सत्र के लिए योजना बनाएं अध्ययन के समय सफल होने का एक तरीका प्रत्येक अध्ययन सत्र से पहले एक ठोस योजना तैयार करना है। यह सुनिश्चित करेगा कि आप ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करते हैं और आपके सत्र उत्पादक होते हैं। अपने अध्ययन के समय को 15 या 30 मिनट के हिस्सों में विभाजित करें और प्रत्येक समय के दौरान आप क्या करेंगे, की एक सूची लिखें, चाहे आप मेमोरी कार्ड का अध्ययन कर रहे हों, आपके नोट्स की समीक्षा कर रहे हों या अभ्यास परीक्षणों को हल करें। इससे आप अभिभूत होने या प्रेरणा में कमी महसूस करने से रोका जा सकेगा।
    • एक सूची बनाकर आप पार कर सकते हैं जिससे आप अधिक प्रेरित महसूस कर सकेंगे। आप अपनी सूची में प्रत्येक बिंदु को चिन्हित करते हुए पूर्ण और केंद्रित महसूस करेंगे।
  • एक सफल छात्र चरण 16 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने एजेंडे में अपने अध्ययन सत्रों को रिकॉर्ड करें अध्ययन में सफल होने के लिए एक और महत्वपूर्ण विधि यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास पहले से ही एक एजेंडा है और अपने अध्ययन के समय का टुकड़ा है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सप्ताह के अधिकांश दिनों का अध्ययन करने के लिए समय लेते हैं और सप्ताहांत पर भी (जब आवश्यक हो)। यद्यपि आप आप कर सकते हैं और अधिक से अधिक करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, आप क्योंकि आप अध्ययन करने के लिए कोई समय नहीं लग सकती है गतिविधियों और सामाजिक घटनाओं के साथ अपने कार्यक्रम को भरने से बचना चाहिए।
  • यदि आप अध्ययन करने के लिए अपना समय विभाजित करने का प्रयास करते हैं, तो आप उस समय के दौरान सामाजिक घटनाओं की योजना समाप्त नहीं करेंगे, जो आपको अध्ययन करने से रोकेंगे। आप यह भी महसूस नहीं कर सकते हैं कि जब तक आप अपनी पढ़ाई के लिए समय बनाने की कोशिश नहीं करते, तब तक आपका सामाजिक कैलेंडर पूरा हो जाएगा।
  • आप सप्ताह के बाद अपने अध्ययन विषय सप्ताह से निपटने के लिए एक मासिक कार्यक्रम भी विकसित कर सकते हैं, खासकर यदि आपको एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए समीक्षा करना है तो
  • Video: जीवन में सफल होने के लिए ये 5 बाते जान ले I 5 Habits Will Change Your Life-Must Watch

    एक सफल छात्र बनो छवि शीर्षक 17
    3
    एक अध्ययन विधि खोजें जो आपके सीखने की शैली के साथ फिट बैठता है। विभिन्न प्रकार के छात्र हैं और सभी प्रकार की शिक्षा नहीं है (जैसे मेमोरी कार्ड का उपयोग करना या विस्तृत नोट लेने), प्रत्येक प्रकार के छात्र के लिए उपयुक्त हैं। अपनी सीख शैली के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपने अध्ययन को बेहतर ढंग से अनुकूलित कर सकें। बहुत से लोग वास्तव में विभिन्न छात्रों के संयोजन हैं, इसलिए, आप कई शैलियों में दिलचस्पी ले सकते हैं। ये कुछ सबसे आम सीखने की शैलियों और अध्ययन के कुछ सुझाव हैं:
  • दृश्य छात्रों यदि आप एक दृश्य छात्र हैं, तो आप चित्र, फ़ोटो और स्थानिक समझ का उपयोग सीखते हैं। टेबल्स, आरेख और रंग-कोडित नोट आपके लिए बेहतर काम कर सकते हैं। नोट्स, फ्लोचार्ट या कुछ प्रासंगिक ड्रॉइंग लेते समय शब्दों के बड़े ब्लॉकों की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकता है।
  • श्रव्य छात्रों इन प्रकार के छात्र सुनना सीखते हैं। अपने सबक को रिकॉर्ड करें और उन्हें दोहराएं या शिक्षक के शब्दों पर अपना पूरा ध्यान दें और बाद में नोट ले जाएं। आप अपने नोट्स या पाठ्यक्रम विषयों को भी दोहरा सकते हैं, विशेषज्ञों के साथ बात कर सकते हैं या अधिक प्रभावी तरीके से अध्ययन करने के लिए समूह चर्चा में भाग ले सकते हैं।
  • Kinesthetic या शारीरिक छात्र ये छात्र सर्वश्रेष्ठ सीखते हैं जब वे अपने शरीर, उनके हाथों और स्पर्श की भावना का उपयोग करते हैं। आप अध्ययन के विषय को मजबूत करने के लिए शब्दों को ड्राइंग करके सीख सकते हैं, नोटों को याद करते हुए चलते या किसी भी गतिविधि का उपयोग कर सकते हैं जो आपको सीखते समय चीजों को स्थानांतरित करने या स्पर्श करने की अनुमति देता है।
  • एक सफल छात्र कदम 18 शीर्षक छवि
    4
    ब्रेक ले लो मानो या न मानें, तोड़ने की सफलता की सफलता की कुंजी हो सकती है। कोई भी एक समय में आठ घंटे का अध्ययन नहीं कर सकता है, न कि एक व्यक्ति जो सुपर प्रेरित है या जो लगातार अपनी नसों में कॉफी पेश करता है। वास्तव में, टूट जाता है क्योंकि वे इतनी है कि आप अपनी पढ़ाई के लिए प्रेरित किया और ऊर्जा से भरे हुए महसूस कर रही पर लौट सकते हैं आराम करने के लिए अपने मन की अनुमति देने के अध्ययन में सफल होने के लिए आवश्यक हैं। एक ब्रेक हर 60 या 90 मिनट का समय कुछ है कि आप अपनी आँखें आराम करने के लिए अनुमति देता है ऐसा करने के लिए, एक छोटे से पोषण या एक छोटे से ताजी हवा लेने की योजना है।
  • ब्रेक लेना आपको उस डेटा को तोड़ने में मदद करेगा, जिसे आपने भागों में याद किया है।
  • अपने आराम के दौरान, आप निम्न कर सकते हैं:
  • संगीत सुनें
  • एक किताब पढ़ो
  • एक झपकी ले लो
  • एक शॉवर ले लो
  • वीडियो गेम्स खेलें
  • सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें
  • सफल छात्रों को पता है कि उन्हें आराम करने की आवश्यकता है। वे महसूस करते हैं कि जब अध्ययन थका हुआ हो जाता है या अध्ययन करते समय उत्पादक नहीं रह जाता है। ऐसा मत सोचो कि ब्रेक लेना आलसी बनाता है और याद रखो कि यह आपकी पढ़ाई में प्रगति के लिए सबसे अच्छी बात है।
  • एक सफल छात्र चरण 1 का शीर्षक चित्र
    5
    विकर्षणों से बचें यदि आप संभवतः सबसे सफल तरीके से अध्ययन करना चाहते हैं, तो आपको पढ़ने के लिए तैयार होने पर आपको विकर्षण से बचने में सक्षम होना चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अपने सेलफोन को बंद कर दें या अपने सेलफोन को बंद कर दें या सुनिश्चित करें कि आप अपनी पढ़ाई में मदद करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें, अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी से नवीनतम गपशप पर गति न उठाएं। यद्यपि विक्रय पूरी तरह से बचने के लिए असंभव हो सकता है, आप अध्ययन करने से पहले बैठने से पहले उन्हें कम करने का प्रयास कर सकते हैं, जिससे आप ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे ताकि आप अपने लक्ष्य से नहीं हट सकें।
  • यदि आप विचलित होने से बचने के लिए अध्ययन की आवश्यकता नहीं है, तो आप अपने इंटरनेट को भी डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। यदि आपको वास्तव में अपने सेल फोन की ज़रूरत नहीं है, तो आप इसे बंद भी कर सकते हैं।
  • यदि कोई आपको चिंता करता है, तो इसे हल करने के लिए समय निकालें और फिर अपने अध्ययन को फिर से शुरू करें, यदि संभव हो तो। यदि आप पूरे दिन चिंतित हैं, तो आप अपने कार्यों को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • Video: Supreme Court का Advocate कैसे बनें || CLAT Exam Details in Hindi - Vakeel kaise bane

    एक सफल छात्र चरण 20 का शीर्षक चित्र
    6

    Video: How to be a good student | इन 5 गुणों से बनें अच्छे विद्यार्थी | Astro Tips | Boldsky

    सर्वोत्तम अध्ययन वातावरण चुनें एक छात्र के रूप में सफल होने के लिए आपका अध्ययन पर्यावरण महत्वपूर्ण हो सकता है हालांकि, हम सभी समान नहीं हैं कुछ लोग अपने कमरे में अध्ययन करना चाहते हैं, पूर्ण मौन के साथ दूसरों को एक बाहरी कंबल में लिपटे पढ़ना पसंद है, संगीत को पूरी मात्रा में सुनना कुछ लोग लाइब्रेरी या कैफे में अध्ययन करना चाहते हैं, जहां वे अन्य लोगों के साथ घूम रहे हैं। यह देखने के लिए कि क्या आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है, विभिन्न अध्ययन परिवेशों का प्रयास करें
  • यदि एक शोर कैफे में पढ़ रहे हैं, तो आपने हाल ही में अच्छे परिणाम नहीं दिए हैं, अपने कमरे की शांति में या यहां तक ​​कि ऐसे पार्क में अध्ययन करें जहां आप अकेले महसूस करते हैं
  • एक सफल छात्र कदम 21 शीर्षक छवि
    7
    अपने संसाधनों का उपयोग करें अपने अध्ययन सत्रों में से अधिकांश बनाने का एक अन्य तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने लिए उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करें। अपने शिक्षकों, पुस्तकालयियों और दोस्तों से अधिक ज्ञान के लिए उन मुद्दों के साथ मदद करें जिन्हें आप समझ नहीं पाते हैं। अपनी पढ़ाई के पूरक के लिए पुस्तकालय और इंटरनेट संसाधनों का उपयोग करें। प्रश्न में समस्या को बेहतर ढंग से समझने के लिए अपनी पाठ्यपुस्तक के पीछे आने वाली अतिरिक्त समस्याओं की समीक्षा करें। सफल होने के लिए सभी संसाधनों का लाभ उठाने के लिए आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसे करें
  • सफल छात्र भी रचनात्मक हैं जब उन्हें किसी पाठ्यपुस्तक में अपने संदेहों के सभी उत्तर नहीं मिलते हैं, तो वे अन्य लोगों, जगहों या वेब पृष्ठों को खोजते हैं जो उपयोगी हो सकते हैं
  • एक सफल छात्र बनें छवि का शीर्षक चरण 22
    8
    अध्ययन या एक अध्ययन समूह के लिए एक मित्र खोजें। कुछ लोग स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, जब उनका अध्ययन करने के लिए कोई मित्र या अध्ययन समूह होता है। अन्य लोगों के साथ अध्ययन करने से आपको प्रेरित महसूस हो सकता है और आप अपने अध्ययन प्रयासों में अकेले नहीं हैं। आप अन्य लोगों से भी सीख सकते हैं और आप जो भी जानते हैं उसे दूसरों को पढ़ाने के द्वारा सीख सकते हैं। यद्यपि एक साथी या समूह के साथ अध्ययन करना हर किसी के लिए काम नहीं करता है, तो आपको अपनी पढ़ाई के अधिकतर अध्ययन करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • सभी सामाजिक छात्र नहीं हैं आप एक मित्र के साथ अध्ययन करके परीक्षा ले सकते हैं और फिर, अधिक छात्रों को शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपका अध्ययन समूह अच्छी तरह निर्देशित और संगठित है, इसलिए आप इस विषय से बहुत कुछ हटाना नहीं छोड़ते हैं। यदि आपको लगता है कि समूह विषय से भटक रहा है, तो कुछ कहने में डरो मत।
  • एक सफल छात्र कदम 23 शीर्षक छवि
    9
    मज़े करना भूलना मत हालांकि यह लग सकता है कि मज़ेदार जब एक सफल छात्र बनने की बात आती है, तो यह महत्वहीन है, यह वास्तव में आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने की कुंजी हो सकती है अध्ययन सत्र के दौरान ब्रेक लेने की तरह आप अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, योग करने के लिए अपनी पढ़ाई से पूरी तरह से आराम कर सकते हैं, अपने दोस्तों से मिल सकते हैं, अकेले फिल्म देख सकते हैं या आराम कर सकते हैं, आपको आराम करने के लिए आवश्यक ऊर्जा को फिर से भरने में मदद मिल सकती है स्कूल में सफल
  • आनंद लेने से आपको सफल छात्र बनने से रोक नहीं सका। वास्तव में, मौज-मस्ती करने के लिए समय निकालने से आपको समय का बेहतर अध्ययन करने की अनुमति मिलेगी।
  • अपने दोस्तों को समर्पित समय भी आपको एक बुरा ग्रेड प्राप्त करने के लिए थोड़ी अधिक आराम करने की अनुमति देगा। यदि आपकी पढ़ाई आपको एकमात्र रुचि है, तो आप पर बहुत दबाव डालेगा
  • युक्तियाँ

    • अध्ययन करते समय कुछ याद रखो और फिर जब आप परीक्षा दें तो उसे दोहराएं। आप कुछ गतिविधि कर सकते हैं जो आपको याद रखने में मदद करता है, जैसे चबाने वाली गम, कैंडी चूसने आदि।
    • रात में अच्छी तरह सो जाओ! यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपका मस्तिष्क अलग तरीके से काम करेगा यदि आप नींद के मुकाबले 4 सोते हैं। 8. उम्र के अनुसार कुछ नींद की सिफारिशें हैं: 1 से 11 वर्ष तक: दिन में 10 से 12 घंटे - 12 से 17 वर्ष की आयु तक: 7 से 8 घंटे एक दिन से।
    • सुबह में नाश्ते के लिए कुछ समय लें, भले ही आप जल्दबाजी में हों दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन नाश्ता है, जैसा कि आपके शरीर, कारों और कई अन्य मशीनों की तरह, पूरे दिन ठीक से काम करने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है। एक खाली पेट पर स्कूल जाने से आपको एक समस्या अधिक होगी। आप सो सकते हैं, ध्यान केंद्रित करने, बीमार या आलसी महसूस करने, या ऊर्जा की कमी भी करने के लिए भूख लगी रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com