ekterya.com

कैसे एक विचारशील व्यक्ति बनने के लिए

विचारशील व्यक्ति होने के नाते इसका मतलब है कि दूसरों की भावनाओं के बारे में सोचो। वास्तव में विचारशील होने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आप अपने आप को दूसरे लोगों के जूते में कैसे रख सकते हैं, समझदारी से, दयालु और सौम्य बनें। कभी-कभी, हम अपनी स्वयं की जरूरतों और इच्छाओं में डूबे रह सकते हैं, जिसे हम भूल जाते हैं कि हमारे आसपास के अन्य लोग हैं जो हमारे कार्यों से चोट या नाराज़ महसूस कर सकते हैं। एक विचारशील व्यक्ति बनने का निर्णय हमें हमारे आसपास मौजूद लोगों के बारे में जागरूक करने में मदद कर सकता है और साथ ही हमारी जरूरतों को पूरा कर सकता है यदि आप जानना चाहते हैं कि एक अधिक विचारशील व्यक्ति कैसे हो, तो आप चरण 1 को पढ़कर शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक विचार परिप्रेक्ष्य है
छवि विचारशील कदम 01 बीत रहा है
1
अपने आप को दूसरों के स्थान पर रखो एक मित्र, सहकर्मी, पड़ोसी या शिक्षक से बात करने से पहले, अपने आप से पूछें कि वह व्यक्ति उस क्षण क्या महसूस कर सकता है शायद आप अपने रूममेट से परेशान हो रहे हैं और आप उसे बताना चाहते हैं कि यह बहुत गन्दा है या आप अपने सबसे अच्छे दोस्त को आपसे फोन करना बंद करना चाहते हैं। ठीक है, इससे पहले कि आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं, इसके बारे में बात करें, आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि दूसरे व्यक्ति किस तरह प्रतिक्रिया कर रहा है और आपको अपने स्थान पर रखना चाहिए। यद्यपि आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किसी से क्या कहना चाहते हैं, उसे पूरी तरह से बदलना नहीं चाहिए, अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से स्थिति के बारे में सोचने से आपको और अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में मदद मिल सकती है कि आप क्या कहना चाहते हैं और साथ ही साथ कम से कम अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने का खतरा
  • हो सकता है कि आपका रूममेट वास्तव में गन्दा है, लेकिन वह केवल एक ही है जो भोजन के लिए खरीदारी करता है। आपको अपने अच्छे गुणों के साथ-साथ उसकी कमियों के बारे में बताएं ताकि वह रक्षात्मक न हों या आपको लगता है कि आप उसे रूममेट के रूप में पसंद नहीं करते हैं।
  • शायद आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको अक्सर कहता है क्योंकि वह अकेला महसूस करती है क्योंकि उसके प्रेमी ने उसके साथ समाप्त किया था। वैसे भी, आप उसे बता सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं, लेकिन अपनी भावनाओं को समझें और आगे बढ़ने से पहले स्थिति के बारे में सोचने की कोशिश करें।
  • इमेज का शीर्षक, विचारशील चरण 02 होना
    2
    दूसरों की जरूरतों का अनुमान लें एक विचारशील व्यक्ति होने का एक हिस्सा यह जानना है कि इससे पहले कि वे खुद को स्वयं के लिए भी समझें, उसके बाद क्या आवश्यक हो। यदि आप अपने सहकर्मियों के साथ दोपहर के भोजन के लिए जा रहे हैं, तो सभी के लिए पर्याप्त नैपकिन रखें। यदि आप कुछ दोस्तों के साथ समुद्र तट पर जाते हैं, तो उनके लिए एक अतिरिक्त छतरी लाओ। यदि आप जानते हैं कि आपका पति देर से कार्यालय में रहता है, तो उसे रेफ्रिजरेटर में रात का खाना छोड़ दें वास्तव में समझने के लिए, आपको लोगों की जरूरतों पर ध्यान देने की कोशिश करनी चाहिए, इससे पहले कि वे स्वयं इसे महसूस करते हैं।
  • लोग आपके विचार से आभारी होंगे और प्रभावित होंगे।
  • आपको यह सब नहीं करना चाहिए क्योंकि आप बदले में कुछ चाहते हैं, लेकिन आप वास्तव में लोगों की मदद करना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, विचारशील चरण 03 रहो
    3
    जब आप सार्वजनिक रूप से होते हैं तो दूसरों के बारे में सोचें बहुत से लोग अपने परिवेश के बारे में सोचते हैं जब वे बाहर जाते हैं या सार्वजनिक रूप से होते हैं अगली बार जब आप सड़क पर मिलते हैं, तो सोचें कि दूसरों को आपके कार्यों का अनुभव कैसे होता है और वे उनके प्रति प्रतिक्रिया कैसे करेंगे। शायद आपको लगता है कि कैफेटेरिया में अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ फोन पर बात करना, जहां हर कोई अध्ययन करने का प्रयास कर रहा है, एक हानिरहित कार्रवाई है, लेकिन वास्तव में आप वहां हर किसी को पागल कर सकते हैं। नीचे, आप सार्वजनिक रूप से विचार करने के कुछ तरीके पढ़ेंगे:
  • अपनी सामान्य आवाज की मात्रा को बनाए रखने की कोशिश करें, या तो जब आप फोन पर या अपने दोस्तों के साथ बात करते हैं
  • बहुत अधिक स्थान लेने से बचें
  • यदि आप कक्षा में हैं, तो शोर में किसी भी चीज को खोलना या अपने पैरों को ऐसे अतिरंजित तरीके से खींचने से बचें, जिससे विचलन हो।
  • अपने सेल फोन से संदेशों को भेजने के बजाय चलने की जगह पर देखें
  • बीट लेटिएट स्टेप 04 नामक छवि
    4
    दूसरों की आर्थिक स्थिति का ध्यान रखें। कुछ के लिए पैसे का योगदान करने के लिए किसी मित्र या परिचित से पूछे जाने से पहले, आपको अपनी वित्तीय स्थिति जितनी भी हो सके पर विचार करना चाहिए। अगर आपके मित्र के पास पैसे नहीं हैं, तो शहर में सबसे शानदार रेस्तरां में रात के खाने पर जाने का सुझाव न दें, जब तक कि आप आमंत्रित न करें। आप इस बारे में सोचने पर रोक नहीं सकते हैं यदि आपकी आर्थिक स्थिति स्थिर है, लेकिन आपको अन्य लोगों को असुविधाजनक स्थिति में नहीं डालना चाहिए क्योंकि वे कुछ प्रकार के खर्चों से निपट नहीं सकते हैं। नीचे, आपको कुछ सिफारिशें मिलेंगी ताकि आप दूसरों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रख सकें:
  • यदि आप एक शादी का जश्न मनाने जा रहे हैं, तो अपने मेहमानों के बारे में सोचें। क्या आपकी दुल्हन के बच्चे $ 200 के कपड़े खरीद सकते हैं या अपने बैचलरेट पार्टी के लिए टेती की यात्रा कर सकते हैं? क्या आपके मेहमान देश की दूसरी तरफ उड़कर अपनी शादी में जा सकते हैं? बेशक, यह आपका उत्सव है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इसमें शामिल लोगों को भाग लेने के लिए एक पैसा बिना अपने बैंक खाते को छोड़ना होगा।
  • यदि आप उन लोगों के साथ बाहर जा रहे हैं जिनके पास बहुत पैसा नहीं है, तो सस्ता गतिविधियों की तलाश करें, जैसे सस्ता कॉकटेल का लाभ उठाएं, नाजुक बार में जाकर या नाइट क्लब या थिएटर पर जाने के बजाय मजाकिया फिल्म देखिए। लोगों को यह स्वीकार करते हुए शर्मिंदा मत करो कि वे कुछ चीजें बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  • भाग 2

    एक बातचीत में विचार करें
    छवि विचारशील कदम 05 बीत रहा है
    1
    उचित क्षणों को सावधानी से चुनें विचार किए जाने का हिस्सा कुछ कहने का सबसे अच्छा समय है। यदि आप गलत समय पर कहते हैं तो सबसे मासूम टिप्पणी आपत्तिजनक हो सकती है। सुनिश्चित करें कि जिन लोगों के साथ आप बात कर रहे हैं, वे आपकी टिप्पणी को अच्छी तरह से ले सकते हैं और आप कुछ भी बाधित नहीं कर रहे हैं या आप जो कह रहे हैं उससे समस्याएं खड़ी कर रहे हैं। यहां आपको कुछ विचार मिलेंगे ताकि आपकी टिप्पणियां समय पर हो सकें:
    • उदाहरण के लिए, शायद आपको एक अच्छी खबर की घोषणा करनी है, उदाहरण के लिए, आप शादी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं यह खबर आपके दोस्तों के साथ नाश्ते के लिए दोपहर के भोजन के लिए बहुत अच्छी हो सकती है, लेकिन अगर आपका सहयोगी अपनी मां के अंतिम संस्कार के बारे में बात कर रहा है, तो आपको निश्चित रूप से अपने महान समाचार की घोषणा करने का समय स्थगित करना चाहिए।
    • दूसरी ओर, यदि आपको बुरी खबर देना है, तो सुनिश्चित करें कि व्यक्ति इसे प्राप्त करने के लिए सही मानसिक स्थिति में भी है। यदि आपका मित्र अपनी गर्भावस्था के बारे में बहुत उत्साहित है, तो इस तथ्य के बारे में बात करने का सही समय नहीं है कि आपका प्रेमी आपके साथ समाप्त हो गया
    • यदि आपको किसी सहकर्मी को नकारात्मक प्रतिक्रिया देना है, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसा नहीं करते जब आप अपरिपक्व हों उस व्यक्ति के साथ बातचीत करने के लिए समय निर्धारित करें, जब आप कम से कम अपेक्षा करते हैं, तो नकारात्मक प्रतिक्रिया को आकस्मिक रूप से देने के बजाय।
  • इट प्रेटटेस स्टेप 06 नाम वाली छवि
    2



    अपने शब्दों को सावधानी से चुनें यदि आप एक विचारशील व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्द उतने महत्वपूर्ण हैं जितना आप संदेश देना चाहते हैं। यदि आप चाहते हैं कि लोग ग्रहणशील हों और बुरा न लगे, तो आपको उन शब्दों को सावधानी से चुनना होगा जिन्हें आप बोलते समय उपयोग करेंगे। चाहे आप नकारात्मक प्रतिक्रिया देने या किसी को बधाई देने का सही रास्ता भी ढूंढने का एक सूक्ष्म तरीका ढूंढने की कोशिश कर रहे हों, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि शब्दों में क्या होता है। अपने शब्दों को चुनते समय कुछ युक्तियों को ध्यान में रखना है:
  • यहां तक ​​कि अगर आप नकारात्मक प्रतिक्रिया देने जा रहे हैं, तो आप इसे व्यक्त करने का एक सूक्ष्म तरीका पा सकते हैं। आप अपने सहयोगी को यह कह सकते हैं कि "यह धीमा" कहने के बजाय "यह और अधिक कुशल" हो सकता है या आप अपने सबसे अच्छे दोस्त को बता सकते हैं कि यह आपको "cloying" या "dependant" कहने के बजाय थोड़ा अभिभूत महसूस करता है।
  • आप अपना संदेश ध्वनि कम आक्रामक बना सकते हैं यदि आप शब्द "आप" सीधे हर समय उपयोग नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, अपने प्रेमी को बताने के बजाय, "आप बहुत पागल हैं," आप कह सकते हैं, "मैं अपने रिश्ते में विश्वास के बारे में चिंतित हूं।" इस प्रकार, आप किसी भी तरह अपने प्रेमी को महसूस किए बिना संदेश को व्यक्त करने का प्रबंधन करते हैं जैसे कि आप उस पर अपनी उंगली इंगित कर रहे थे।
  • Video: Civil Judge Interview - कोई किसी बच्चे के साथ सेक्शुअल एक्ट‍िविटी में इन्वॉल्व है...क्या करेंगी ?

    छवि का शीर्षक बेहद सावधानी 07
    3
    बातचीत को एकाधिकार नहीं लें एक और चीज है जो लोगों को अपमानित करती है, वे बात करते हैं और बात करते हुए बात करते हैं कि दूसरों को उनकी परवाह नहीं है कि वे क्या कह रहे हैं। यह अलग है अगर आपको बताने के लिए एक बड़ी कहानी है, लेकिन अगर आप हमेशा बात कर रहे हैं और आप दूसरों को कुछ भी नहीं बताते हैं, तो आप निश्चित रूप से एक विचारशील व्यक्ति नहीं हैं। अगली बार जब आप किसी समूह में या किसी व्यक्ति के साथ बोलते हैं, तो पता करें कि आप सभी की तुलना में कितना बात कर रहे हैं सुनिश्चित करें कि आप अन्य लोगों को बात करने का मौका देते हैं, पूछें कि वह कैसा काम कर रहे हैं और कैसे उन्हें महसूस होता है। यह एक बहुत ही गंभीर दृष्टिकोण है
  • यदि आपके पास एक दोस्त के साथ दालान में या दोपहर के भोजन के दौरान त्वरित बातचीत हो, तो सुनिश्चित करें कि आप दोनों के पास यह बताने का समय है कि कैसे सब कुछ है यदि आप अपने दोस्त को अपने दिन के बारे में सब कुछ बताते हैं और आप अगले सप्ताह के अंत में क्या करेंगे और फिर अपने आप को खारिज करेंगे, तो आप बहुत विचारशील नहीं होंगे।
  • जब आप चर्चा के विषय के बारे में सोचते हैं, तो आपको भी विचार करना चाहिए। क्या आपके सहयोगी वास्तव में आपके नाटक के बारे में आपकी सबसे अच्छी दोस्त के साथ सुनना पसंद करेंगे, जो उन्हें नहीं पता? या क्या आपका सबसे अच्छा दोस्त वास्तव में आपकी बैठक में काम करने वाली बैठक के बारे में लंबे समय से बातचीत करना चाहता है?
  • इट प्रेटटेट चरण 08 नामक छवि
    4
    लोगों को धन्यवाद यह उन लोगों के लिए ईमानदारी और ईमानदारी से लोगों को धन्यवाद देने में सक्षम भी माना जाता है जो उन्होंने आपके लिए किया है। यह एक बड़ा एहसान हो सकता है, जैसे आप अपने साथ रहने के लिए तीन सप्ताह तक एक अपार्टमेंट की तलाश करते हैं, या कुछ छोटे होते हैं, जैसे कि आप खुद को कॉफी लेना पसंद करते हैं इशारा कितना छोटा है, लोगों को धन्यवाद देना महत्वपूर्ण है ताकि वे जानते हों कि आप उनकी सराहना करते हैं और यह समझने के लिए कि आप न केवल अन्य लोगों के लिए आपके लिए अच्छी चीजें करने के लिए इंतजार कर रहे हैं आँख से संपर्क करें और उस व्यक्ति को 100% आपका ध्यान दें जब आप उसको धन्यवाद दें ताकि आप उसे दिखा सकें कि आप इसका मतलब हैं।
  • अगर आपको किसी मित्र के घर में लंबे समय तक रहने के लिए आमंत्रित किया गया हो या यदि कोई मित्र या परिचित ने आपके लिए वाकई बहुत अच्छा किया, तो उसे भेजें या उसे शराब की एक बोतल या एक उपहार की टोकरी दें जो उसे दिखाने के लिए कि आप वास्तव में देखभाल करते हैं कभी-कभी, बस "धन्यवाद!" यह काफी है
  • अपनी प्रशंसा दिखाने के लिए आपको धन्यवाद कार्ड लिखने के लिए उपयोग करें। यह एक ऐसा भाव है जो अक्सर भूल जाती है।
  • आप केवल "धन्यवाद" कहकर और उस व्यक्ति को बता कर भी जा सकते हैं कि वह आपसे कितनी कार्रवाई कर रहे थे। उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐसा कह सकते हैं: "जुआनिता, रात के लिए रात का खाना खाना मेरे लिए बहुत बहुत धन्यवाद, उस दिन मैंने काम पर इतना जोर दिया और आप वास्तव में आराम करने में मेरी मदद की।"
  • इट प्रैक्टेंट स्टेप 09 नामक इमेज
    5
    जब आप गलती की है, तो अपने आप से माफ़ करें यहां तक ​​कि लोगों को दोष माना जाता है। यदि आपने कोई गलती की है, चाहे आपने वास्तव में किसी को चोट पहुंचाई है या आप अकस्मात किसी को फिसल गए हैं, तो आपको अपने कार्यों के लिए माफी माँगनी सुनिश्चित करनी चाहिए। न सिर्फ "माफ करें" कहो और घूम-फिराना न करें जैसे कि आप परवाह नहीं करते- नज़र से संपर्क करना सुनिश्चित करें, उस व्यक्ति को बताएं कि आप ईमानदारी से कैसे खेद है और फिर क्या नहीं होगा। हमारी कुछ कार्रवाई की ज़िम्मेदारी को मानते हुए यह अधिक आशा है कि यह समय के साथ भूल जाएगा। यद्यपि माफी मांगना अप्रिय हो सकती है, अन्य व्यक्ति इसकी सराहना करेंगे।
  • लोगों को समझें कि जब माफी मांगे, क्योंकि उन्हें पता चलता है कि उन्होंने किसी की भावनाओं को कैसे दुखाया है, भले ही ऐसा करने का उनका इरादा नहीं था। यदि आप किसी की भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं, तो ऐसा कुछ मत कहो: "मुझे अफसोस है कि आपको तब बुरा लग रहा था जब मैं ..." इस प्रकार की भाषा वास्तव में दूसरे व्यक्ति को दोषी मानती है और आपकी जिम्मेदारी को दूर करती है।
  • बीट ट्वेंटेट चरण 10 नाम की छवि
    6
    सावधानी बरतें सामंजस्य रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जा रहा है। स्पर्श करने का अर्थ यह है कि आप अपने आस-पास के लोगों को अपमान करने के बिना कुछ व्यक्त करने का तरीका जानना चाहते हैं-इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने संदेश को व्यक्त करने के लिए झूठ बोलना होगा। सामंजस्यपूर्ण होने के लिए, आपको यह जानना होगा कि किसी प्रकार की प्रतिक्रियाओं को प्रभावित किए बिना किसी तरह की प्रतिक्रियाओं और आलोचना करने के लिए किसी तरह की भावनाओं को दंडित किए बिना वांछित संदेश बताए। आपको एक ऐसे व्यक्ति भी होना चाहिए, जो आपके बारे में सुनना और लोगों के बारे में पता है, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि वे अनुकूल तरीके से जवाब देते हैं।
  • अगर आप किसी को दुर्व्यवहार करते हैं, तो वह व्यक्ति आपकी आलोचना को बहुत कम स्वीकार करता है एक मित्रवत तरीके से जानकारी प्रदान करने से लोगों को बेहतर महसूस होगा "और" बदलने की संभावना अधिक होगी - इस तरह, हर कोई जीतता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सहयोगी को बताना चाहते हैं कि आप काम में धीमी गति से रहे हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि आपकी परियोजनाएं हमेशा अच्छी तरह से विस्तृत और सूक्ष्म हैं, लेकिन मुझे आश्चर्य है कि अगर कोई तरीका है तो आप गुणवत्ता बनाए रख सकते हैं अपने काम का और एक ही समय में अपनी दक्षता थोड़ा बढ़ा। "
  • भाग 3

    एक कृत्रिम तरीके से अधिनियम
    इमेज का शीर्षक, विचारशील चरण 11
    1
    लोगों के लिए अच्छी चीजें करें जब आप देखते हैं कि उन्हें सहायता चाहिए विचारशील होने के नाते जब किसी को इसके लिए पूछने से पहले आपकी सहायता की ज़रूरत होती है तब उसे पहचानने का अर्थ होता है। यह किसी व्यक्ति को अपने सबसे अच्छे दोस्त के दोपहर के भोजन तक पहुंचने के लिए बैसाखी से गुजरने के लिए दरवाजा खोलने से कुछ भी हो सकता है, जब उसे तनावपूर्ण दिन हो जाता है क्योंकि वह परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत कर रही है जब तक आप उस व्यक्ति की सहायता करते हैं, जिसकी वास्तव में आपकी सहायता की आवश्यकता है, तो आप एक गंभीर तरीके से अभिनय करेंगे। आप परिस्थितियों के लिए सावधान रहना चाहिए, बड़ा या छोटा, जिसमें आप वास्तव में एक व्यक्ति की सहायता कर सकते हैं किसी व्यक्ति को कुछ की ज़रूरत है या नहीं, उसे पता लगाने की हमेशा कोशिश करें, भले ही वह आपकी मदद के लिए पूछने की हिम्मत न करे। यहां विचार करने के तरीकों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • दूसरों के लिए दरवाजे खुले रखें
    • लोगों के लिए कुर्सियाँ खींचें
    • उन लोगों के लिए जगह बनाएं जो आपके बगल में बैठेंगे।
    • पुराने लोगों को बस या ट्रेन पर अपनी जगह लेने की अनुमति दें
    • यदि आप अपने लिए जाते हैं तो एक सहकर्मी को कॉफी लाएं
    • अपने माता-पिता को अतिरिक्त घर के काम करने में मदद करें जब वे बहुत व्यस्त हों
    • महत्वपूर्ण या किसी के लिए अपने रूममेट के लिए कुछ आदेश या संदेश लें
  • इट प्रेटटेट स्टेप 12 नामक छवि

    Video: TON MOIS DE NAISSANCE
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com