ekterya.com

कैसे भावनात्मक रूप से स्वतंत्र हो

भावनात्मक रूप से स्वतंत्र और लचीली होने के नाते खुश रहने का एक अभिन्न अंग है। हम वास्तव में कभी नहीं जानते हैं कि हम कौन हैं जब हम लोगों पर हमारी अपनी पहचान की भावना रखने के लिए निर्भर करते हैं। सौभाग्य से, हम शांति और स्वतंत्रता की अंदरूनी भावना हम अपने आप को स्वीकार करने के लिए तलाश कर दिया गया है पा सकते हैं, सोच के हमारे रास्ते बदल सकते हैं और हम कौन हैं और हम क्या महसूस करने के लिए सच हो करने के लिए सक्रिय कदम उठाते हैं।

चरणों

भाग 1

स्वीकार किया
इमेजन्सली इंडिपेंडेंट चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
अतीत को पुनर्संचयित करता है अधिकांश माता-पिता उस महान नहीं हैं क्या वे नहीं हैं क्योंकि वे हमें प्यार नहीं करते हैं या हम प्यार के लायक नहीं हैं? नहीं। हालांकि, यह देखना मुश्किल है कि जब हम बच्चे हैं माता-पिता उस महान नहीं हैं क्योंकि उन्हें पता नहीं है कि वे क्या कर रहे हैं - वे बनने की कोशिश करते हैं, लेकिन वे केवल इंसान हैं अपने दर्द के लिए उन्हें (या पूर्व साथी) को दोष देने के बजाय, उस स्थिति का पुनर्गठन करें ध्यान दें कि ये लोग क्रोध, घृणा या असंतोष का पात्र नहीं हैं। सबसे खराब स्थिति में, वे सज़ा का हक - सबसे अच्छे मामले में, करुणा के प्रति हकदार हैं
  • ऐसा होने की संभावना है कि आपके पास रिश्ते हुए हैं जो आपने थोड़ा बुरा छोड़ दिया है, चाहे आप 7 या 70 साल के हों। मनुष्य व्यक्तिगत रूप से हर विफलता, चर्चा, निराशा और अस्वीकृति लेने के लिए एक प्रवृत्ति है और हम जो हमें एक राशि हम कैसे मूल्यवान हैं करने के लिए इसी देता है हमारे पुस्तिकाओं में है कि का ट्रैक रखने के मानसिक नोट,। पहली बात आपको करना चाहिए, यह कार्य रोकना है। अतीत अतीत में है और यह वहां रहेगा - इसका बहुत महत्व है
  • इमेजिसली इंडीपेंडेंट स्टेप 2 नामक इमेज
    2
    क्षमा करें और भूलें यह पिछले विचार को स्वीकार और पुनर्गठन करने का एक अभिन्न कदम है। आप अपने आप के एक कार्बनिक और निर्दोष संस्करण के साथ रहते हैं, एक भावनात्मक रूप से और लचीले रूप से स्वतंत्र संस्करण, जब आप क्रोध नहीं रखते और व्यक्तिगत रूप से बातें करने से रोकते हैं इसके अलावा, आप इस तरह से खुश होंगे!
  • अगली बार जब आप किसी के साथ परेशान होते हैं, तो समझें कि यह आपकी से संबंधित नहीं है, लेकिन यह वह व्यक्ति है जो अपने फैसले करता है - आपका उस पर कोई नियंत्रण नहीं है, जो सामान्य है यह आपके जीवन की योजना में एक तुच्छ क्षण है जो जल्द ही पूरी तरह से भुला दिया जाएगा।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ लोगों को छोड़ दिया जाना चाहिए। उन्हें माफ़ कर दो, उनके व्यवहार को भूल जाओ, लेकिन अपनी अपेक्षाओं को संशोधित करें। क्या आपके दोस्त दोपहर के भोजन के लिए एक घंटे देर से आया था? इसे ध्यान में रखें अगली बार (यदि कोई है तो), आपको पता चल जाएगा कि इसे कैसे संभालना है
  • इमेजिंग इमोशन इंडीपेंडेंट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आपके साथ समय व्यतीत करें पिछली बार कब खाली समय था और आपको अपना सेल फोन नहीं मिला या विचलित हो गया? आजकल, हम लगातार उत्तेजनाओं के साथ बमबारी कर रहे हैं, जो हमें आत्मनिरीक्षण से दूर ले जाता है और हमारे अपने दिमागों को जानने से। अब शुरू करो, अपने लिए 20 मिनट या तो एक दिन ले लो आपके लिए बेहतर कंपनी कौन है?
  • इस समय, ध्यान दें कि आपका मन कैसे भटकता है यह कहाँ जा रहा है? आपको कैसा लगता है? ध्यान दें यह वास्तव में आपके दिमाग में कितना आकर्षक है आप अपने आप से क्या सीख सकते हैं?
  • इमेजन्सली इंडिपेंडेंट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पता है कि आप कौन हैं. यह दर्पण में देखने के लिए चींटी से पूछते हुए और "मैं एक चींटी" कह रहा है, है ना? कुछ बिंदु हैं जो सभी लोगों पर लागू होते हैं:
  • आप किसी भी अन्य व्यक्ति के रूप में योग्य हैं जो आप जानते हैं। कोई भी "बेहतर" इंसान नहीं हैं - सभी लोगों के पास अच्छे और बुरे गुण हैं
  • आपके प्रतिभा और रुचियां हैं वे क्या हैं?
  • आपके विचार और विचार हैं ऐसी चीजें हैं जो आपको पसंद हैं और नापसंद करते हैं वे क्या हैं?
  • आपके पास मूल्य और विश्वास हैं क्या अवधारणाओं और विचारों को आप सच मानते हैं?
  • भाग 2

    सोचने का अपना तरीका बदलें
    इमेजेंसली इंडिपेंडेंट स्टाइल 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    खुद को जांचें ऐसे कुछ तरीके हैं जिनमें एक भावनात्मक रूप से निर्भर हो सकता है। सबसे आम तरीका होना एक प्रेमपूर्ण रिश्ते में है हम प्यार, लिंग, अनुमोदन आदि प्राप्त करने के लिए हमारे साथी पर निर्भर होना सीखते हैं। जब ऐसा नहीं होता है, हमें लगता है कि हमने कुछ गलत किया है या हम कम मूल्यवान हैं आप भावनात्मक रूप से निर्भर कैसे हैं? ¿प्यार से? अपने दोस्तों के साथ? अपने सहकर्मियों या अपने मालिक के साथ? सभी लोगों के साथ आप जानते हैं? उन क्षेत्रों को निर्दिष्ट करने के लिए निम्नलिखित पर विचार करें जिन पर आपको कब्जा करना है:
    • क्या आप आसानी से ईर्ष्या महसूस करते हैं? क्या आप अन्य लोगों के साथ इतना तुलना करते हैं कि आपका दिन बर्बाद हो गया है?
    • क्या लोग अक्सर आपकी अपेक्षाओं को पूरा करने में विफल होते हैं? यह सबसे अक्सर कौन करता है?
    • जब आप अकेले होते हैं, क्या आप अन्य लोगों को अच्छा महसूस करने की तलाश कर रहे हैं? जब आप अन्य लोगों के साथ नहीं होते हैं, तो क्या निर्वात निकलता है?
    • एक युगल या कुछ के विचार आपके लिए खुशी का प्रतीक हैं?
  • इमेजिसली इंडिपेंडेंट चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    जिम्मेदारी ले लो लोग दोषी हैं जब हम उन्हें दोष देते हैं। इसलिए, वे केवल ऐसे लोग बन जाते हैं जो समस्या को ठीक कर सकते हैं, जो भयानक है। आपको अपनी सोच और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए हर चीज की जिम्मेदारी लेनी होगी।
  • यह आपको एक समाधान प्राप्त करने के लिए आपको निर्भर करता है। इस तरह, आप सोचते हैं कि दुख को दूर करने के बजाय स्थिति को बेहतर बनाने के लिए आपके पास क्या विकल्प हैं यह नकारात्मक भावनाओं से मुक्त हो जाता है जो प्रवाह होता है, जो आपको अधिक तार्किक बनाने और नियंत्रण में अधिक महसूस करने के लिए मजबूर करता है।
  • Video: @BaddieWinkle Emotional Life Story: It's Never Too Late to be Yourself | AmoMama

    इमेजन्सली इंडिपेंडेंट चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    अगली बार जब आप नाराज़ हो जाएं बंद करो एक क्षण के लिए बंद करो गुस्सा क्यों हो? आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें न्याय और आलोचना की जाती है। यह दुनिया का अंत नहीं है और न ही यह सराहनीय है। सभी लोग ऐसा करते हैं लोगों को चिंता की संतुष्टि क्यों देनी चाहिए? यह इसके लायक नहीं है
  • अपने आप को याद रखें कि जिस तरीके से आपको लगता है कि आपको चाहिए, उसे प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता नहीं है। ऐसा लग सकता है कि आपको परेशान करने का जवाब देना स्वाभाविक और मानवीय तरीका है, लेकिन यह विकल्प शायद ही आपके पास एकमात्र एक है। आप परेशान या दुखी हो सकते हैं, या आप अपने जीवन के बारे में नोटिस कर सकते हैं और जारी रख सकते हैं। सब के बाद, आप परेशान या उदास होने का लाभ नहीं मिलेगा, है ना? आपको क्या मिलेगा?
  • इमेजिसली इंडिपेंडेंट स्टेप 8 नामक छवि
    4



    समझे कि खुशी आपके अंदर ही है यह उस शाब्दिक रूप से है सेरोटोनिन और डोपामिन क्या हैं आप वास्तव में आनंद लेते हैं यदि आप चाहते हैं तो आप भूरे रंग का कालीन देखने के लिए उत्साहित हो सकते हैं उस मायने में मन बहुत मजेदार हैं संक्षेप में, आप निर्णय लेते हैं कि आपको क्या खुश करता है और यह बाहरी दुनिया से संबंधित नहीं है इसके विपरीत, यह आपके भीतर से आता है, जो आपको बाहर से नहीं मिल सकता है।
  • यदि यह स्पष्ट नहीं किया गया है, तो यह एक है बहुत अच्छी खबर आपकी भावनाओं पर आपका नियंत्रण है! आप किसी की लहर नहीं हैं! आप चाहते हैं कि हर भावना महसूस कर सकते हैं आपको उस भावना को महसूस नहीं करना है जो आप नहीं चाहते हैं। आप निर्णय लेने से सुख प्राप्त कर सकते हैं
  • इमोटिकॉन्स इंडीपेंडेंट स्टेप 9 नाम वाली छवि
    5
    अधिक से अधिक नहीं करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करें भावनात्मक रूप से स्वतंत्र होने और एक परेशान होने के बीच एक पतली रेखा है। कुछ लोग स्वयं के साथ ईमानदार होने में डूबे हुए हैं, क्योंकि वे खुद को जबरदस्ती करने की कोशिश करते हैं। ध्यान रखें कि यह एक आक्रामक व्यक्ति बनने का मौका नहीं है और हमेशा तुम्हारा साथ चले जाओ। आप दयालु और विचारशील हो सकते हैं, और अपने आप के प्रति सच्ची रह सकते हैं।
  • अधिकांश लोग जो अन्य लोगों पर रौंदते हैं वे अपनी आंतरिक भावनाओं की अपर्याप्तता या अपरिहार्यता को अवरुद्ध करने का प्रयास करते हैं। वे किसी भी मूल्य के अंदर नहीं महसूस करते हैं, इसलिए वे स्वयं को मनाने के प्रयास करके अन्य लोगों पर "मूल्य" को मजबूर करते हैं यह भावनात्मक रूप से स्वतंत्र नहीं है, लेकिन निराशाजनक है
  • भाग 3

    स्वतंत्र रूप से लाइव
    इमोशनल इंडीपेंडेंट स्टेप 10 नामक छवि
    1
    अपने लिए तय करें खुद के लिए तय अगली बार अपने मित्रों को मेज के चारों ओर बैठते हैं, जबकि आखिरी फिल्म के बारे में बात कर बुरा या उदार मान्यताओं के बारे में शिकायत या यहाँ तक कि बजाय दे कि आपकी राय की रूपरेखा तैयार की, एक दोस्त के बारे में गपशप। आपको कैसा महसूस होता है? आपको अपने विचारों को क्यों समझा जाना चाहिए?
    • नन्हा तरीके से यह कोशिश करो एक कैफेटेरिया, एक फिल्म या स्टोर को अगली बार जब आप करना चाहते हैं तो देखें और आपने इसके बारे में बहुत ही साधारण टिप्पणी सुनाई है! कभी-कभी, लोग नहीं जानते कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं।
    • अपनी राय व्यक्त करने का प्रयास करें जब आपने एक निर्णय लिया हो यह संभव है कि अन्य लोग समान लगता है, लेकिन वे कहने में बहुत शर्मीली हैं। इसके अलावा, आप एक अच्छी बात का उल्लेख कर सकते हैं जो कि किसी ने भी नहीं माना है।
  • Video: Emotional Story About Beauty - What Do Beautiful Women Do? | AmoMama

    इमेजेंसली इंडिपेंडेंट स्टेप 11 नाम वाली छवि
    2
    "नहीं" कहें अगली बार जब आपके पास ऐसा कुछ करने का अवसर होता है जिसे आप नहीं करना चाहते हैं, तो नहीं कहें। न केवल आप उस गतिविधि में भाग लेना चाहते हैं, लेकिन अगर आप लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं रहते तो कोई समस्या नहीं है क्योंकि यह आपको परेशान नहीं करता है अपनी सहज ज्ञान को सुनो क्योंकि वे आमतौर पर सही हैं।
  • हालांकि, इस चरण में एक पतली रेखा है। क्या आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की शादी को अनदेखा करना चाहिए क्योंकि आप ऐसा नहीं मानते? शायद नहीं क्या आपको काम की अनिवार्य बैठक से बचना चाहिए क्योंकि आप आलसी महसूस करते हैं? नहीं। संक्षेप में, आपको यह जानना होगा कि अपनी लड़ाई का चुनाव कब करना है।
  • इमोशनली इंडीपेंडेंट स्टेप 12 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपनी समस्याओं को ठीक करने के लिए जानें वर्तमान में, हम लाखों लोगों की संस्कृतियों में रहते हैं। हमारे निपटान में हमारे पास इतने सारे संसाधन हैं कि हमें अपने दम पर कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है ऐसे लोग हैं जो हमारी कारों, हमारी पाइपलाइन, हमारे कंप्यूटर, हमारे स्वास्थ्य आदि को ठीक करते हैं। दुर्भाग्य से, जो हमारी सरलता और जिम्मेदारी की हमारी समझ से रोकता है। हमें हमारी समस्याओं को ठीक करना होगा ताकि किसी पर निर्भर न हो।
  • इसलिए, अगली बार जब आप उदास महसूस करते हैं, तो इसके बारे में कुछ करने के लिए अपनी पीठ पर डाल दें रात को एक ऐसी गतिविधि करने का खर्च करें जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं, अपने आप को एक चिकित्सा दे या आराम करो जब आप इस के साथ सफल होते हैं, तो आप यह दिखा सकते हैं आपके पास सब कुछ सुधारने की शक्ति है, न कि लोग
  • इमेजन्सली इंडिपेंडेंट स्टेप 13 नामक छवि
    4
    लोगों के लिए थोड़ी देर रुको एक जेम्स बांड वाक्यांश है जो कहते हैं, "अपने आप को हथियार दें क्योंकि कोई भी आपको बचा नहीं पाएगा" यह थोड़ा सा बेशर्म है, लेकिन यह विचार सच है: हम सभी इंसान हैं और दिन के अंत में हमें स्वार्थी बनना है और खुद को खुश करने के लिए पहले रखना चाहिए। सभी लोग ऐसा करते हैं, इसलिए आप इसे अपराध के बिना कर सकते हैं।
  • इसे ध्यान में रखते हुए आप अपनी आशाओं को बढ़ने से बचने में मदद कर सकते हैं और आप निराश हो सकते हैं। दूसरों के अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए लोगों के लिए यह आसान है जब उत्तरार्द्ध में कुछ कम हैं। यह ध्यान में रखना आसान होगा कि अभी तक आपकी उम्मीदों को पूरा करने में कौन परेशानी कर रहा है और कौन उन्हें पूरी तरह से पूरा कर रहा है
  • इमोटिकॉन्स इंडीपेंडेंट स्टाइल 14
    5
    लोगों के विभिन्न समूहों के साथ समय व्यतीत करें जब हमारा पूरा जीवन लोगों के एक छोटे से समूह के चारों ओर घूमता है, तो यह सोचना मुश्किल नहीं है कि उनकी राय पहाड़ों को नहीं ले जा सकती। अपनी दुनिया का विस्तार करने और अपने विचारों के महत्व को स्वीकार करने के लिए अधिक लोगों के साथ समय व्यतीत करें! एक व्यापक सोशल नेटवर्क रखने के लिए अच्छा है।
  • सभी मनुष्यों को स्वयं के लिए पालन करना पड़ता है यह बुरा हो सकता है क्योंकि इसका अर्थ है कि हमारी भावनाएं अन्य लोगों और चीजों पर निर्भर करती हैं। मौलिक चीज नहीं है बहुत ज़्यादा पालन करें एक पतली रेखा है जो केवल आपको पा सकते हैं ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है लोगों के बीच अपने आप को फैलाना और इनके अनुसार अपना समय बांटना।
  • इमेजन्सली इंडिपेंडेंट चरण 15 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    खुद की इच्छा से कार्य आप एक अलग व्यक्ति हैं और इसलिए आप अपनी इच्छा से कार्य करेंगे। कोई भी उस आंतरिक सुख को रोक नहीं सकता जो परिणाम के रूप में प्रबल हो, जब आपको पता चले कि आप क्या हैं और उस पर छड़ी करते हैं।
  • लोग, जो वास्तव में उनका पालन करते हैं, एक असामान्य दौड़ के हैं। यह निर्णय का कारण नहीं होना चाहिए, लेकिन प्रेरणा होना चाहिए। लोग देखेंगे कि आप अपने खुद के सुख का स्रोत हैं और वही होना चाहते हैं! हालांकि यह सच है कि कुछ लोग इसे नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होंगे, ये वे लोग नहीं हैं जिन्हें आप वैसे ही रहना चाहते हैं!
  • युक्तियाँ

    • सीखने के अनुभव के रूप में अपनी पिछली गलतियों पर विचार करें और उन्हें अपनी प्रेरणा बनाकर मजबूत बनाएं और उन्हें फिर से न करें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com