ekterya.com

कैसे कम स्वार्थी हो

एक से अधिक व्यक्ति ने बताया है कि आप कितने स्वार्थी हैं? यदि आप सोचते हैं कि आप ब्रह्मांड का केंद्र हैं, तो आप हमेशा इसके साथ आगे बढ़ने पर जोर देते हैं और आप दूसरों के साथ साझा करने या दूसरों के पक्ष में नफरत करने से नफरत करते हैं, फिर हाँ, आपके पास शायद स्वार्थ की एक छोटी सी समस्या है। हालांकि स्वार्थी होने के कारण रातोंरात नहीं होता है, कुछ चीजें हैं जो आप देने के लिए जाने वाले व्यक्ति बनने के लिए कर सकते हैं, न कि प्राप्त करना।

चरणों

भाग 1

अपने बारे में जागरूकता बढ़ाएं
कम स्वार्थी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक टीम में शामिल हों कोई भी उपकरण काम करेगा अपने पड़ोस में एक स्पोर्ट्स लीग या स्वागत समिति में शामिल हों या स्कूल के बाद फ्रेंच क्लब का सदस्य बनें। आपके द्वारा चुनी गई गतिविधि के बावजूद, टीम का हिस्सा होने से आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि दूसरों के साथ काम करना महत्वपूर्ण है और कई व्यक्तियों को सफल होने के लिए संतुलित होना चाहिए। स्वार्थी नहीं होना एक टीम कार्यकर्ता होने का एक छोटा सा हिस्सा है, इसलिए एक में शामिल होना आपकी उदारता और समता का अभ्यास करने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। कई व्यवसायों के लिए सफल टीम वर्क भी महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण कौशल है।
  • एक टीम का हिस्सा होने के कारण आप अपनी आवश्यकताओं को दूसरों के ऊपर रख सकते हैं क्योंकि आपको अपनी स्वार्थ के लिए बाहर की आलोचना की जा सकती है, जो आपकी पूरी टीम को तोड़ सकते हैं।
  • कम स्वार्थी चरण 2 वाला शीर्षक चित्र
    2
    सहानुभूति का अभ्यास करें सहानुभूति का अर्थ किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं को समझना या साझा करना या "अपने जूते में डाल देना" है। सहानुभूति एक ऐसा कौशल है जिस पर काम किया जा सकता है और इसे मजबूत किया जा सकता है और आपको कम स्वार्थी बनने में मदद कर सकता है। दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझने और अपनी खुद की जरूरतों और इच्छाओं को निलंबित करने पर काम करना ऐसा करके, आप अधिक उदार और समझने की संभावना है। सहानुभूति का अभ्यास करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • दूसरे व्यक्ति से पूछें कि वह कैसा है गलतियों को बनाने या किसी को ख़ारिज करने के बजाय आप इससे सहमत नहीं हैं, उनसे पूछें कि उनके जीवन में क्या हो रहा है उत्सुक और इस व्यक्ति के बारे में चिंतित रहें और देखें कि क्या आप उनके दृष्टिकोण को समझ सकते हैं कि क्या होता है
  • व्यक्ति के व्यवहार के लिए दयालु कारणों की कल्पना करो। यदि आप एक पुरानी महिला के पीछे लाइन में हैं और आप बॉक्स में बहुत समय बिताते हैं, तो अपने फैसले को छोड़ने का प्रयास करें और आपकी निराशा शायद वह अपने अकेले दिनों में अकेले खर्च करती है और कैशियर से बात कर रही है क्योंकि वह शायद ही कभी किसी को देखती है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या यह वास्तविक कारण है कि आप लाइन में देरी कर रहे हैं - क्या मायने रखता है कि इससे आप अन्य व्यक्ति के प्रति सहानुभूति में मदद कर सकते हैं
  • कम स्वार्थी कदम 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी आवश्यकताओं को शेष के साथ शेष करें यदि आप स्वयं को पहले रखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित कर लें कि आप जब चाहते हैं तब आप क्या चाहते हैं, आपको इस प्रवृत्ति को छोड़ देना शुरू करना चाहिए और अपने संबंधों में संतुलन प्राप्त करने के बारे में सोचना चाहिए। अपने बच्चों, अपने दोस्तों या अपने पार्टनर के बारे में सोचना शुरू करें, भले ही वह आपकी आवश्यकताओं के साथ संघर्ष कर ले। हर बार जब आप एक असंगति की स्थिति में खुद को पाते हैं, तो सोचें कि आप खुश होने के बदले दूसरे व्यक्ति को क्या खुश कर देगा आप के लिए एक समझौते तक पहुंचने या अपनी आवश्यकताओं को अलग सेट करने का प्रयास करें
  • याद रखें कि सभी की जरूरतों और इच्छाओं का वही वजन है
  • अगर आपका पार्टनर वाकई अपनी पसंदीदा टीम को प्लेऑफ़ में बेसबॉल देखना चाहता है, लेकिन आप फिल्मों में जाना चाहते हैं, तो उसे इस समय क्या करना चाहिए, उसे पाने दें।
  • कम स्वार्थी कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    आप के प्रति दूसरों की तरह की कृतियों के लिए प्रशंसा दिखाएं यदि आप स्वयं को दूसरों का लाभ लेना चाहते हैं या उनसे चीजों की अपेक्षा कर रहे हैं, जैसे एक मित्र जो हमेशा आपको कहीं न कहीं या कोई व्यक्ति जो आपको नौकरी पाने में आपकी मदद करने के लिए अपने व्यक्तिगत नेटवर्क का इस्तेमाल करता है, तो "धन्यवाद" कहने का समय आ गया है। जब कोई आपको कोई अनुग्रह करता है या आप पर दया करता है, तो उनका धन्यवाद करके, आभार व्यक्त करें, या तो आपके शब्दों के साथ या छोटे नोट या उपहार के साथ। उसे पता है कि आप वास्तव में इसकी सराहना करते हैं कि उन्होंने आपकी सहायता करने के लिए एक महान प्रयास किया है।
  • बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना अपने दोस्तों या अजनबियों के लिए अच्छे काम करने की कोशिश करें वास्तव में निस्संदेह कार्रवाई इनाम या प्रशंसा की अपेक्षा किए बिना की जाती है।
  • कम स्वार्थी कदम 6 शीर्षक वाली छवि
    5
    रियायतें सीखना सीखें उचित तरीके खोजने के बारे में सोचें, जहां स्थिति में शामिल हर कोई उनसे थोड़ी-थोड़ी कुछ मिल सकता है। रियायतें बनाना एक ऐसा कौशल है जो आपको दोस्ती और संबंधों में ही नहीं बल्कि व्यावसायिक दुनिया में भी सफल बनाने में मदद करेगा।
  • जब आप किसी समस्या को हल करने की कोशिश करते हैं, तो सोचें कि वास्तव में कौन सबसे अधिक चाहता है यदि आप और आपका साथी देखने के लिए एक फिल्म चुनने जा रहे हैं और वह हो गई है एक फिल्म देखने के लिए मर रहा है, जबकि आप अकेले ही आपकी पसंद के प्रति उदासीन हैं, उसे वह जो मिलता है उसे प्राप्त करें
  • यदि आप पाते हैं कि आपको नहीं लगता है आपकी स्थिति के बारे में इतना फर्म है, एक ऐसे समझौते पर पहुंचें जो दूसरों के पक्ष में है अगली बार जब आप वास्तव में कुछ करना चाहते हैं, तो यह आपकी बारी होगी यह सब अपनी लड़ाई चुनने के लिए नीचे आता है।
  • एक समझौते तक पहुँचने से पहले, सुनिश्चित करें कि हर समय अपनी राय व्यक्त करने का समय है। यह निर्णय लेने से पहले आपको अधिक संतुलित परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में सहायता कर सकता है
  • कम स्वार्थी चरण 20 नाम वाली छवि
    6
    शेयरों। एक मित्र को अपने पसंदीदा पोशाक को उधार दें। अपने दोपहर को मित्र के साथ साझा करें, जिसने तुम्हारा भुला दिया है। अपने साथी को दोपहर के लिए अपने स्टीरियो का उपयोग करने दें
  • ऐसी चीज़ों को साझा करने की आदत को अपनाना जिसे आप पहले से बहुत ही स्वामित्व महसूस करते थे। इससे आपको दूसरों को दिखाने में मदद मिलेगी जो आप परवाह करते हैं और आपके लिए उदार बनना आसान बनाते हैं। यह स्वमात्मा होने के लिए स्वार्थी होने से अपने दृष्टिकोण को बदल देगा।
  • कम स्वार्थी चरण 21 नाम वाली छवि
    7
    स्वयंसेवी। अपने समुदाय में स्वयंसेवक करने के लिए समय निकालें, या तो स्कूल, कार्य या स्वतंत्र गतिविधि के माध्यम से। आप अपनी विद्यालय पुस्तकालय में काम कर सकते हैं, एक स्थानीय पार्क को साफ कर सकते हैं, सूप रसोईघर में काम कर सकते हैं या पढ़ने के लिए वयस्कों और बच्चों को पढ़ाने में समय व्यतीत कर सकते हैं। स्वैच्छिकता दूसरों को कैसे आवश्यक है और कैसे आप एक अंतर कर सकते हैं यह देखकर दुनिया के अपने परिप्रेक्ष्य का विस्तार करते हैं स्वयंसेवा भी आपसे अधिक आभारी होंगे, जब आप देखते हैं कि हर कोई आपके पास सब कुछ हासिल करने के लिए काफी भाग्यशाली नहीं है।
  • सप्ताह में कम से कम एक बार स्वयंसेवा करने का उद्देश्य स्थापित करें और देखें कि आप निस्संदेह कैसे महसूस करते हैं।
  • भाग 2

    सबसे अच्छे दोस्त बनें
    कम स्वार्थी कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    बेहतर श्रोता रहें यदि आप स्वार्थी बनना बंद करना चाहते हैं, तो आपको दूसरों को सुनने के लिए सीखना होगा। और यह वास्तव में सुनने का अर्थ है, न सिर्फ बोलना और "आह" कहने तक, जब तक कि बोलने की आपकी बारी न हो। सुनने का अर्थ है कि लोग क्या कहते हैं, वे क्या कहते हैं, अपने मित्रों, सहयोगियों और सहकर्मियों की समस्याओं को समझते हुए अवशोषित करते हैं। खुले प्रश्न पूछने के लिए भी उपयोगी हो सकता है जो आपके वार्ताकार को खुद को व्यक्त करने का अवसर दे सकते हैं।
    • बाधा मत करो
    • अपने दोस्त के बोलने के बाद, उसे उन विचारों का जिक्र करके एक विचारशील जवाब दें जो वार्तालाप में किए गए थे यह दिखाने के लिए कि आपने वास्तव में ध्यान दिया है
    • अगर आपके मित्र को कोई समस्या है, तो तुरंत इसे अपने आपसे तुलना न करें कि यह "बहुत बुरा" है प्रत्येक समस्या को अपनी शर्तों पर लेना और संबंधित सलाह दें जब आप बिना कुछ भी कर सकते हैं। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं ऐसी ही स्थिति में था और यही मेरी मदद करता है। क्या आपको लगता है कि मैं आपकी मदद कर सकता हूं?"
  • कम स्वार्थी कदम 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मित्र को यह चुन लें कि वे एक साथ क्या करेंगे। यह छोटा और सरल इशारा उनकी दोस्ती में बहुत बड़ा फर्क पड़े। एक अच्छे दोस्त होने का एक प्रमुख पहलू समझ रहा है, जिसमें समय-समय पर आपके मित्र की गतिविधियों का समर्थन शामिल है। अगली बार जब आप और आपके मित्र एक साथ मिलकर बाहर निकलते हैं, तो उन्हें फिल्म चुनने दें, वह जगह जहां वे रात के खाने के लिए जाते हैं, बार या गतिविधि जो वे एक साथ करेंगे
  • एक बार जब आप इस आदत को गोद लेते हैं, तो आपको लगता है कि आपको लोगों को खुश करने से खुशी मिलती है, जिससे आप परवाह करते हैं।
  • वे मोड़ भी ले सकते हैं आपका दोस्त चुन सकता है कि वे एक हफ्ते क्या करेंगे और आप यह चुन सकते हैं कि वे आगे क्या करेंगे
  • कम स्वार्थी कदम 9 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: How to Deal with Selfish People - मतलबी लोग - Dealing with Selfish People - Monica Gupta

    अपने दोस्त के लिए होममेड भोजन तैयार करें दुकान पर जाएं, उन चीज़ों को खरीद लें जिन्हें आप जानते हैं कि आपका दोस्त प्यार करेगा और फिर कम से कम एक घंटे में एक स्वादिष्ट भोजन खाना और मेज सेट करेगा। अपने मित्र के लिए भोजन तैयार करने में समय, धन और प्रयास होता है और आप देखेंगे कि किसी और के लिए कुछ ऐसा करने के लिए आपको कितना अच्छा लगता है। यह एक विशेष रूप से मैत्रीपूर्ण इशारा है, अगर आपका दोस्त पैसे के बिना थका हुआ है या आराम की ज़रूरत है
  • अपने दोस्त को कुछ पीने के अलावा कुछ नहीं लाओ आप उस रात सभी काम करेंगे
  • यदि आपको लगता है कि आप वास्तव में दूसरों के लिए खाना बनाना पसंद करते हैं, तो आप बेकिंग कुकीज़ भी शुरू कर सकते हैं या स्टॉज तैयार कर सकते हैं और फिर उन्हें अपने मित्रों के घरों पर रात में छोड़ सकते हैं।



  • कम स्वार्थी कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अच्छी सलाह दें एक दोस्त को अच्छा, ईमानदार और सार्थक सलाह देने के लिए रोकना वास्तव में आपको अधिक उदार और कम स्वार्थी महसूस कर सकता है। सभी उपहार भौतिक नहीं हैं - कभी-कभी, किसी मित्र के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि वह अपनी समस्याओं को हल करने में मदद करे। बस अपने दोस्त को मत बताइए कि वह क्या सुनना चाहता है इसके बजाय, उसे सार्थक और व्यावहारिक सलाह देने के लिए समय दें जो वास्तव में अपना जीवन बदल सकें।
  • अपने दोस्तों को अच्छी सलाह देने से आपको और भी जागरूक किया जा सकता है कि आपके मित्रों को वास्तव में क्या जरूरत है, इसके बजाय क्या करें आपको ज़रूरत है
  • छवि कम स्वार्थी कदम 11 शीर्षक
    5
    हर समय अपने बारे में बात करना बंद करो यह आसान कहा से किया है। स्वार्थी होने और आत्म-अवशोषित होने के बावजूद वे समान ही नहीं हैं, वे हाथ में हाथ जाते हैं। फिर, अपने बारे में केवल एक तिहाई समय के बारे में बात करने का प्रयास करें जब आप किसी मित्र के साथ हों अपना समय बिताने के बारे में अपने मित्र के बारे में बात करें, आप जानते हैं या अन्य बाहरी मुद्दों के बारे में अन्य लोगों के बारे में।
  • अगर आपका मित्र एक समस्या लाता है और आपको कुछ इसी तरह का अनुभव हुआ है, तो अपने बारे में संक्षेप में बात करने के लिए कहने के लिए ठीक है कि आपने ऐसा कुछ हासिल किया है जो लक्ष्य आपके मित्र को बताना है कि आप उसके साथ आसानी से सहानुभूति कर सकते हैं। इसका उल्लेख करने के बाद, उस पर ध्यान दो, ताकि वह बात कर सकें।
  • कम स्वार्थी कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: मतलबी लोगों की ये पाँच पहचान कभी नही भूलना

    अपने दोस्तों से अपने बारे में पूछें यदि आप आमतौर पर ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको वास्तव में इसे एक आदत बनाना चाहिए अगली बार जब आप अपने दोस्तों के साथ होते हैं, तो उन्हें पूछें कि वह कैसा काम कर रहे हैं, उन्हें क्या लगता है, उनके दिन कैसे चले गए हैं या उस सप्ताह के लिए क्या तय है। इसे मत बनाओ बहुत स्पष्ट है कि आप अपने प्रक्षेपवक्र में परिवर्तन करने जा रहे हैं और एक बार में सवाल के साथ उन्हें बौछार शुरू कर रहे हैं। इसके बजाय, वह धीरे-धीरे काम करता है कि वे खुद के बारे में सवाल पूछें और उनके जीवन में क्या होता है।
  • दूसरों में दिलचस्पी दिखाना कम स्वार्थी होने का एक शानदार तरीका है
  • यह सतही नहीं होना चाहिए आपको अपने दोस्तों से अपने बारे में पूछना चाहिए क्योंकि वे आपके मित्र हैं और क्योंकि वे आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • कम स्वार्थी कदम 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने दोस्त को सिर्फ एक एहसान करो क्योंकि अपने मित्रा को बाद में कुछ हासिल करने के लिए एक गणना की चाल के रूप में एक एहसान मत करो - अपने दिल की भलाई से करो। जब आप एक बड़े अध्ययन सत्र में अवशोषित हो जाते हैं या रात के तीन घंटे को अलग करने के लिए रासायनिक समीकरणों को समझाते हैं, तो कॉफी लाने से कुछ बड़ा या छोटा हो सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपके मित्र को वास्तव में कुछ की जरूरत है, लेकिन इसके लिए पूछने से डरते हैं, तो आपको यह सलाह देना चाहिए कि आपके मित्र के पहले भी ऐसा होता है।
  • कभी-कभी, आप अपने मित्र को एक पक्ष भी कर सकते हैं, भले ही उसे वास्तव में किसी चीज़ की ज़रूरत न पड़े, क्योंकि आप दयालु महसूस करते हैं या कुछ ऐसा देखा है जो आपको उसके बारे में सोचता है।
  • भाग 3

    कृतज्ञता दिखाएं
    कम स्वार्थी कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक महीने में एक बार आभार सूची बनाएं। एक महीने में एक दिन, नोटबुक में लिखने के लिए 15 मिनट का समय बिताना, जिस चीज के लिए आप कृतज्ञ हैं। जब तक आप कम से कम 10 चीजें लिखते हैं तब तक रोकें सूची को रखें और हर महीने इसमें चीजें जोड़ें। इस सूची का उपयोग आपको याद दिलाने के लिए कि आपका जीवन पूर्ण है और इस बारे में सोचें कि आप अपने जीवन के लोगों के लिए कैसा आभारी हैं। फिर, जाओ और उसे बताओ
  • कम स्वार्थी चरण 15 नाम वाली छवि
    2
    एक छोटा उपहार बनाएं यह सच है कि अपने जन्मदिन पर एक दोस्त, रिश्तेदार या जोड़ी के लिए एक छोटा उपहार बनाना एक प्रकार का भाव है, लेकिन एक और अधिक दोस्ताना और सहजता वाला इशारा तब होता है जब आप अपने मित्र को उपहार बनाते हैं क्योंकि आप इस व्यक्ति को जानना बहुत आभारी हैं। ऐसा करने से आप दोनों को बहुत खुश होगा
  • यह कुछ नया या महंगा होने की ज़रूरत नहीं है यह एक यात्रा की स्मृति, एक प्रयोग की गई किताब या एक गहना हो सकता है। क्या महत्वपूर्ण है अपने दोस्त को दिखाने के लिए कि आप आभारी हैं उपहार की कीमत बहुत कम है
  • इमेज शीर्षक कम बेस्टीश चरण 16
    3
    तुम्हें कुछ प्यार दे दो यह कृतज्ञता दिखाने का एक और शानदार तरीका है एक पुरानी शर्ट को दूर करना जो कि कोई बात नहीं है, एक बात है, लेकिन अपनी छोटी बहन या अपने सबसे अच्छे दोस्त को अपने पसंदीदा स्वेटर दे कुछ और है। यदि आपके पास कुछ ऐसा है जो आप से जुड़ा हुआ है लेकिन वास्तव में इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो इसे किसी ऐसे व्यक्ति को दें जो वास्तव में इसका उपयोग कर सकते हैं, भले ही इसका मतलब आपके लिए बहुत कुछ हो। इस तरह की उदारता संक्रामक हो सकती है। इस बारे में सोचें कि आप अपने अच्छे स्रोत से परे कैसे फैल सकते हैं।
  • अपने प्रिय चीजों को दूर करने की आदत को अपनाना आपको कम स्वार्थी बना देगा और आपको अपनी सारी संपत्तियों से कम संलग्न कर देगा।
  • कम स्वार्थी चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रकृति की सराहना करते हैं टहलने या पार्क में एक दौड़ के लिए जाओ। समुद्र तट पर एक लंबा सफर तय करें अपने आप को प्रकृति के साथ घूमो, अपने सौंदर्य में विसर्जित करें और वर्तमान क्षण के उपहार पर ध्यान दें। प्रकृति की सुंदरता के बारे में सोचकर आपको जो कुछ है उसके लिए आप और अधिक आभारी रह सकते हैं और दूसरों को देने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं।
  • प्रकृति में होने पर भी आप परिप्रेक्ष्य में चीजें डाल सकते हैं। जब आप एक शक्तिशाली और जल्दी झरना के नीचे खड़े हो जाते हैं तो आपको अपने ही छोटे परिप्रेक्ष्य को बहुत महत्व के रूप में देखने में अधिक कठिनाई होगी।
  • छवि कम हो स्वार्थी चरण 1 9 शीर्षक
    5
    धन्यवाद-कार्ड लिखें हर बार कोई ऐसा कुछ करता है जो वास्तव में आपके लिए मायने रखता है, आपको धन्यवाद कार्ड लिखने के लिए समय ले लो। इस व्यक्ति ने वास्तव में कितना उल्लेख किया है इसका उल्लेख करना सुनिश्चित करें शिक्षकों या सहकर्मियों को केवल पत्तों को न भेजें - मित्रों को नजदीक करने के लिए कार्ड लिखने की आदत डालें, ताकि आप उनके प्रयासों को देख सकें और उनके लिए आभारी हो सकें।
  • 10 धन्यवाद कार्डों का एक पैकेट खरीदें एक वर्ष में उन सभी का उपयोग करने का लक्ष्य स्थापित करें
  • युक्तियाँ

    • आपको अपने से कम भाग्यशाली लोगों की मदद करने के लिए आपको इसका आनंद उठाना चाहिए। उन के बारे में सोचो और आपके पास जो कुछ है उसके लिए आभारी रहें।
    • यह सोचने की कोशिश करें कि आपको भूखा कैसे महसूस हो सकता है और आपका अगला भोजन कब होगा कम से कम 3 दिनों के लिए पानी के अलावा कुछ भी मत खाओ या पीना न करें और फिर अपने स्थानीय खाद्य बैंक में जाएं और एक बॉक्स दान करें। फिर, अपना सबसे महंगे परिधान देखें क्या वह लेख वास्तव में भोजन से अधिक मूल्य या हताश और भूख के लिए आशा है?

    चेतावनी

    • सावधान रहें कि दूसरे छोर तक बहुत दूर न जाएं या वे आपका लाभ उठा सकें। सशक्त रहें और अपने आप को बचाओ लेकिन आप लचीला और अपना समय, अपने संसाधनों और उन लोगों के साथ अपने प्यार को साझा करने के इच्छुक हैं जो आप अच्छे और विश्वसनीय लोगों पर विचार करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com