ekterya.com

सजा को कैसे हटाया जाए

क्या आपने कुछ के लिए दंडित किया था और अब आप उन सभी मजेदार चीजों को याद करते हैं जो आप कर सकते हैं? थोड़ा प्रयास करके आप अपने माता-पिता को दिखा सकते हैं कि आपने सबक सीखा है और आप बदलने के लिए तैयार हैं। बस इसे कैसे करें यह जानने के लिए अगले आलेख के चरण 1 से शुरू करें।

चरणों

भाग 1

घर पर ज़िम्मेदारी दिखाएं
छवि अनग्रेडेड चरण 1 प्राप्त करें शीर्षक
1
अपना दृष्टिकोण बदलें आपके घर पर रवैया बदलकर शुरू करें आप शायद आपको परेशान करने के लिए अपने माता-पिता से परेशान हैं और शायद आप अन्य चीजों के बारे में भी परेशान हैं। यह ठीक है हम सभी परेशान हो जाते हैं और तनावपूर्ण भावनाएं होती हैं I लेकिन अगर आप अपने माता-पिता को दिखाना चाहते हैं कि आप जिम्मेदार हैं और आप एक वयस्क की तरह काम करने जा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपको यह भी दिखाना होगा कि आप वयस्क के रूप में अपनी झुंझलाहट को संभाल सकते हैं
  • घर पर परेशान या उदास काम न करें इसके बजाए, अधिकतर समय आपको सज़ा दी जाती है और सकारात्मक रवैया बनाते हैं।
  • अपने माता-पिता के लिए आक्रामक या कठोर मत बनो। तो तुम्हारी सज़ा उचित नहीं है, उनके साथ खराब होने से आपको दंडित करने में मदद नहीं मिलेगी।
  • छवि अनग्रेडेड चरण 2 प्राप्त करें शीर्षक
    2
    सम्मान और अपने माता-पिता के साथ अच्छे रहें जब आप अपने माता-पिता के साथ बातचीत करते हैं, तो विनम्र भाषा का प्रयोग करें जैसे "कृपया," "धन्यवाद," और "महिला" या "सर" यदि आपके माता-पिता उन शर्तों को पसंद करते हैं जब आप उनके साथ बातचीत करते हैं, तो आवाज का शांत, शांत और अनुकूल स्वर का उपयोग करें। जब आप कर सकते हैं, तो उनके लिए अच्छी चीजें करें, जैसे कि उन्हें सुबह में दरवाज़े की मदद करना या रात्रिभोज में अपनी प्लेट की सफाई करना।
  • छवि अनग्रेडेड चरण 3 प्राप्त करें
    3
    घर का काम करो घर का काम यह दिखाने के लिए करें कि आप बढ़ने और जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं। घर असपिया, बाथरूम को साफ करें, खिड़कियां धोएं, अपने कमरे को बहुत साफ रखें। व्यंजनों को धोएं और अपने छोटे भाइयों या गन्दा बड़े भाइयों के गड़बड़ को साफ करें
  • आप अपने माता-पिता से पूछ सकते हैं कि अगर आप कुछ भी मदद कर सकते हैं।
  • कचरे को लेना, तहखाने की सफाई या अटारी भी बहुत उपयोगी है, क्योंकि आपके माता-पिता आमतौर पर उस चीज़ की उपेक्षा करते हैं, क्योंकि इसमें बहुत समय लगता है।
  • Video: शराब जो ना पिए उसको सजा दी जाए

    जाओ छवि Ungrounded चरण 4 शीर्षक
    4
    अपने रिश्तेदारों की सहायता करें अपने रिश्तेदारों से बहुत दया करो और उनकी सहायता करें या उनके लिए अच्छे काम करें। यह आपके छोटे भाई-बहनों के साथ खेल रहे हैं और उन्हें (गृहकार्य में सहायता सहित) सुबह में तैयार हो जाओ या आप एक विशेष रात का खाना तैयार करने और अपने घर में लाने के लिए अपनी दादी मदद कर सकते हैं शामिल है। आप अपने माता-पिता की मदद से अपने काम के कपड़े इस्त्री या दोपहर के भोजन की तैयारी कर सकते हैं।
  • बस अपने परिवार से पूछना सुनिश्चित करें कि वे ऐसा करने से पहले आपकी सहायता करने के लिए सहमत हों।
  • छवि अनग्रेडेड चरण 5 प्राप्त करें
    5
    अपने समय का उपयोग करने के लिए अन्य उत्पादक तरीके खोजें जब आपको दंडित किया जाता है, तो आप आमतौर पर उन मज़ेदार चीजों को नहीं कर सकते हैं जो आप करते हैं आप घर बैठे रहने और ऊब होने के बारे में परेशान हो, बेहतर चीजों अगर आपको लगता है कि आप सजा को दूर करने के लिए तैयार हैं को देखने के लिए अपने माता-पिता चाहते हैं कि आपके समय बिताने के लिए पता लगाना चाहते हैं हालांकि संभावना है कि कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक किताब पढ़ सकते हैं, जो बहुत शांत है और आपको बचने की अनुमति देता है
  • एक और अच्छा विकल्प एक नया कौशल सीखने के लिए अपना समय का उपयोग करना है आप एक बेहतर नि: शुल्क फेंक, आकर्षित या कुछ भी सीख सकते हैं जो आपको मज़ेदार लगता है।
  • भाग 2

    स्कूल में ज़िम्मेदारी दिखाएं
    छवि अनग्रेडेड चरण 6 प्राप्त करें
    1
    अपने शिक्षकों के साथ सम्मान करें। अपने प्रोफेसरों के लिए समान सम्मान दिखाएं, जो कि आप एक सैन्य सामान्य को दिखाएंगे। उनसे विनम्रता से बोलें, जब वे बोलते हैं तब ध्यान दें और जब आप उनसे बात करते हैं तो आपकी पीठ को कभी भी बंद न करें। आपको उन्हें सलाह देने और ईमानदारी से मदद करने के बारे में पूछना चाहिए, और फिर उन्हें अभ्यास में डाल देना चाहिए। तो एक शिक्षक बुरा लगता है, अगर आपके पास उसके साथ एक ईमानदार संबंध है, तो आपका दिल पिघल जाएगा और आपके पास पहले से बेहतर रिश्ता होगा।
    • बस याद रखें कि यदि आप इससे पहले बहुत बुरे होते हैं, तो शायद समय लगेगा और आत्मविश्वास हासिल करने के लिए कुछ समय लगेगा।
  • छवि अनग्रेडेड चरण 7 प्राप्त करें
    2
    अपने साथी छात्रों के लिए अच्छा होगा अपने सहपाठियों के साथ परेशान मत करो, नाराज़ मत करो या लड़ो। यदि वे आपसे लड़ना चाहते हैं, तो वयस्क से मदद मांगिए कोई व्यक्ति जो आपको किसी वयस्क की सहायता के लिए पूछकर परेशान करता है, बस किसी बहाने के लिए आप का मतलब होना चाहिए और आपको उस व्यक्ति के साथ दोस्त होने की जरूरत नहीं है।
  • छवि अनग्रेडेड चरण 8 प्राप्त करें
    3
    अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें अपने ग्रेड को बेहतर बनाने के लिए अपने होमवर्क पर कड़ी मेहनत करें जैसे ही आप घर जाते हैं, अपनी परीक्षाओं के लिए अध्ययन करें और अतिरिक्त शिक्षक के लिए अपने शिक्षक से पूछें, आपका होमवर्क करो।
  • छवि अनग्रेडेड चरण 9 प्राप्त करें
    4
    अगर आपको इसकी आवश्यकता है तो ट्यूशन प्राप्त करें अगर आपको यह काम करना मुश्किल हो जाता है, तो अपने शिक्षक से पूछें कि क्या आपके पास ट्यूटर हो सकता है या अगर आप अतिरिक्त सहायता के लिए दोपहर के भोजन के दौरान रह सकते हैं आप अपने दोस्तों से मदद कर सकते हैं ताकि वे आपकी मदद कर सकें, अगर वे पाठ्यक्रम में बेहतर हैं।
  • छवि अनग्रेडेड चरण 10 प्राप्त करें
    5
    जब आप कर सकते हैं दूसरों को ट्यूशन प्रदान करें यदि आप दूसरे कोर्स में अच्छे हैं, तो अपने शिक्षक से पूछें कि क्या आपकी कक्षा में कोई व्यक्ति है या छोटे छात्रों की कक्षा में हैं जिन्हें ट्यूशन की आवश्यकता है। जिम्मेदार होने और अन्य लोगों की मदद करने से आपके माता-पिता वास्तव में प्रभावित होंगे।
  • भाग 3

    अपने माता-पिता के साथ बात करें
    छवि अनगॉल्डेड चरण 11 प्राप्त करें
    1
    अपने माता-पिता से बात करने के लिए कहें आप उन्हें दिखाते हैं कि आप कितने ज़िम्मेदार हैं, उन्हें बताएं कि क्या वे सब एक साथ बैठकर गंभीर बातचीत कर सकते हैं। कुछ कहें:
    • "माँ, पिताजी, हम खाने के बाद अभिनय के बारे में बात करने के बाद एक साथ मिल सकते हैं, मैं चाहता हूं कि हम एक समाधान खोजने और चीजों को बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम करें।"
  • छवि अनग्रेडेड चरण 12 प्राप्त करें
    2
    समझाएं कि आपने जिस तरह से किया था, उसने आपने क्या किया। अपने माता-पिता को बताएं कि आपने कुछ गलत क्यों किया। यह आपकी भावनाओं और विचारों को समझने के लिए अच्छा है। उन्हें पता होना चाहिए कि आपने सोचा था कि आप सही काम कर रहे थे या आप अपनी कुछ भावनाओं के साथ संघर्ष कर रहे थे। कुछ कहें:
  • "मुझे माफ करना, मैं बेकी से लड़ रहा था, उसने मेरी पत्रिका ली और मुझे बहुत परेशान किया।"
  • छवि अनगडेड चरण 13 प्राप्त करें
    3



    पहचानो कि आपने जो किया वह गलत था आपने जो किया है उसके लिए बहाने कभी नहीं करें या बताएं कि यह दूसरों की समस्या है उन्हें बताओ कि आप जानते हैं कि आपने जो किया वह गलत था और इससे उन्हें परेशान किया गया, भले ही आप पूरी तरह से सहमत न हों। फिर, उन्हें बताएं कि आपने जो किया वह गलत था। तो आप देखेंगे कि आपने अपना सबक सीखा है कुछ कहें:
  • "बेकी को मारना गलत था, मुझे पता है, उसे मारने से उसने जो काम की थी, उसे सुधार नहीं पायेगा, मुझे आपके पास जाना चाहिए था।"
  • छवि अनग्रेडेड चरण 14 प्राप्त करें
    4
    माफ़ करें और क्षमा मांगो। फिर से माफ़ी मांगो, ईमानदारी से। उन्हें माफ़ कर दो और पूछें कि वे चीजों को सुधारने के लिए क्या करना चाहते हैं।
  • छवि अनग्रेडेड चरण 15 प्राप्त करें
    5
    सजा को पूरी तरह से निकालने के लिए कहने पर विचार करें यह एक बड़ा खतरा है। अगर आपको बहुत बार दंडित किया जाता है या आप वास्तव में अपने माता-पिता को परेशान करते हैं, तो यह संभवतः काम नहीं करेगा और इससे चीजों को भी बदतर भी हो सकता है देखकर कि आप कितने अच्छे हैं, आपके माता-पिता को हेरफेर और धोखेबाज महसूस हो सकता है सावधान रहें यदि आप इस मार्ग का अनुसरण करने का निर्णय लेते हैं
  • कुछ ऐसा कहना है, "तुम सही थे, मैं एक गलती की है। लेकिन मैं वास्तव में मेरे सबक सीखा। मैं वास्तव में आशा है कि वे इस सजा से बाहर निकल सकते। मैं परिवर्तन वादा और मैं भविष्य में बेहतर हो जाएगा।"
  • छवि अनग्रेडेड चरण 16 प्राप्त करें

    Video: Creative Punishments - बच्चों को गलती की क्या सजा दें - Creative Punishments for Kids - Monica Gupta

    6
    कम समय के लिए दंडित करने के लिए कहने पर विचार करें एक सुरक्षित विकल्प यह पूछने के लिए है कि क्या वे कम समय के लिए आपको सज़ा दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर उन्हें आपको एक महीने के लिए दंड देना पड़ता है, और दो सप्ताह बीत चुके हैं, तो पूछें कि क्या आखिरी सप्ताह आपको माफ कर सकते हैं।
  • मैं कुछ कहना तरह, "मुझे लगता है मैं दिखाया है कि मैं बदल सकते हैं और बेहतर बनाने में मुझे आशा है कि आप मुझसे सहमत यदि ऐसा है तो और अभी भी अच्छा व्यवहार दिखाने के एक छोटे से पहले .. मेरी सजा खत्म कर सकता है के लिए तैयार हूँ?"।
  • छवि अनगॉल्टेड चरण 17 प्राप्त करें
    7
    सजा को बदलने के लिए पूछने पर विचार करें अपनी सजा की शर्तों का पुन: वार्ता करें निर्धारित करें कि यदि आप बड़ी सजावट के मामले में अपवाद बनाने को तैयार हैं, तो आप अपनी सजा के लिए, जैसे कि आपकी स्नातक पार्टी या सप्ताहांत ग्रीष्मकालीन शिविर के लिए याद कर सकते हैं पूछें कि क्या उन्हें सजा के एक या दो अतिरिक्त सप्ताह के बदले आपको अपनी महत्वपूर्ण घटना में जाने दिया गया था। आपके माता-पिता शायद इस विकल्प को और अधिक पसंद करते हैं।
  • आप अपने प्रतिबंधों में बदलाव का अनुरोध भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी सजा को जारी रखने के लिए कह सकते हैं, लेकिन अब कंप्यूटर पर थोड़ा सा देखने या कुछ समय (सामान्य से कम) खर्च करने की अनुमति दी जा सकती है
  • छवि अनगॉल्फ़ेड चरण 18 प्राप्त करें
    8
    दंडित होने के बारे में नहीं पूछना यह एक जोखिम भरा विकल्प है, लेकिन आपके विचार से इससे अधिक लाभ हैं। यदि वे आपको अक्सर दंडित नहीं करते हैं, तो अच्छे व्यवहार के साथ यह आपके माता-पिता के लिए काफी कुछ हो सकता है, भले ही आप अभी भी दंडित हो जाएं (जब तक कि आप उनसे अनुरोध करें)। यदि आपको बहुत अधिक बार दंडित किया जाता है, तो एक परिपक्व वयस्क के रूप में अपनी सजा लेते हुए और यह अच्छा व्यवहार दिखाकर आप भविष्य में अपने माता-पिता के साथ अंक अर्जित कर सकते हैं।
  • भाग 4

    भविष्य में दंड से बचें
    जाओ छवि Ungrounded कदम 19
    1
    अपने संघर्षों को हल करने के लिए अन्य तरीके खोजें कई बार, वे आपको दंडित करने का कारण स्कूल में झगड़े शुरू करना, अपने भाइयों के साथ लड़ना या अपने माता-पिता के साथ मोटा होना है यह बहुत ही सामान्य और उचित जब आपको लगता है कि लोगों को आप गलत तरीके से इलाज है, लेकिन कैसे दुनिया अगर सब शुरू से लड़ने के लिए होगा और हर बार कुछ नहीं जाता के रूप में आप चाहते हैं उनके दुर्व्यवहार का लगता है परेशान हो रहा है। कठोर या हिंसक होने के नाते आपकी समस्या का समाधान करने में आपकी मदद नहीं होती है। इसके बजाय, उस व्यक्ति के साथ बातचीत करने की कोशिश करें जिसके साथ आपको समस्या है या कोई वयस्क जो आपकी सहायता कर सकता है।
    • याद रखें कि कभी-कभी जीवन कठिन और अप्रिय होता है कभी-कभी शायद समस्याओं से बचने का कोई रास्ता नहीं है, लेकिन नीचे शांत होकर और अभिनय करके आप एक वयस्क की तरह व्यवहार करने के करीब होंगे।
  • छवि अनग्रेडेड चरण 20 प्राप्त करें
    2
    अपने अध्ययन के लिए समाधान खोजें दंड के लिए एक और आम कारण आपके शिक्षकों के खराब ग्रेड और ग्रेड हैं। हालांकि स्कूल को याद करने और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए मज़ेदार है, यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप स्कूल में कड़ी मेहनत करते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको भविष्य में समस्याएं मिलेंगी, नौकरी पाने के लिए और उन चीज़ों के लिए भुगतान करें जो आप चाहते हैं। यदि आप बहुत चालाक महसूस नहीं करते हैं, तो अपने शिक्षक से बात करें। शायद मुझे पाठ्यक्रम को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता करने का एक तरीका मिलेगा।
  • छवि अनगडेड चरण 21 प्राप्त करें
    3
    उन लोगों के बारे में सोचो जिनके साथ आप समय बिताते हैं। कभी-कभी आपके मित्र आपको एक बुरा व्यक्ति बनाते हैं तो आपको लगता है कि आपके मित्र बहुत ही मजेदार हैं, कभी-कभी उन्हें एक साथ रखकर दोनों के लिए चीजें अधिक कठिन बना देती हैं यदि आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो आप चाहते हैं कि आपको ऐसी चीजें करें जो आपको परेशानी या खतरे में डाल देंगे, तो वे लोग आपके दोस्त नहीं हैं, वे स्वार्थी हैं आपको ऐसे दोस्त मिलना चाहिए जो आपके बारे में वास्तव में परवाह करें
  • छवि अनग्रेडेड चरण 22 प्राप्त करें
    4
    कुछ मजेदार शौक चुनें मज़ेदार चीजें जो आप अपने माता-पिता को पसंद नहीं करते हैं, से व्यस्त और दूर रखते हैं, भविष्य में दंडित होने से बचने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है एक संगीत वाद्ययंत्र का चयन, छोटी कहानियों या कविताएं लिखना शुरू करना, आकर्षित करने के लिए सीखने या यहां तक ​​कि एक व्यायाम की रूटीन शुरू करना समय गुजारने के लिए मजेदार तरीके हो सकता है।
  • WikiHow पर जाकर नए शौक विचार प्राप्त करें
  • आप विकी भी कर सकते हैं अपने शौक को कैसे करें
  • छवि अनग्रेडेड चरण 23 प्राप्त करें
    5

    Video: IPC ki dhara 304 | गैर इरादतन हत्या पर कानून व सजा

    लक्ष्य निर्धारित करें जब हम एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो ट्रैक पर और समस्याओं से दूर रहना बहुत आसान होता है एक लक्ष्य निर्धारित करें और उस तक पहुंचने के लिए काम करें। शायद आप एक नया Xbox खरीदने के लिए सहेजना चाहते हैं अपने पड़ोस में काम ढूंढें और बचाएं आप अपने माता-पिता से भी पूछ सकते हैं कि हर बार जब आप अच्छे ग्रेड प्राप्त करें तो आपको थोड़ी सी रकम का भुगतान करें।
  • इस तरह, आप केवल चीजों में सुधार नहीं करेंगे, लेकिन आप अपने माता-पिता को भी दिखाएंगे कि आप परिपक्व हैं। इस तरह आपके द्वारा गलतियां करते समय अधिक माफ़ किया जायेगा।
  • छवि अनग्रेडेड चरण 24 प्राप्त करें
    6
    आराम करने और बचने के तरीके ढूंढें कभी-कभी, जब यह हमारा व्यवहार है जो हमें परेशानी में डालता है, हम काम कर रहे हैं और समस्याएं पैदा कर रहे हैं क्योंकि हम जोर देते हैं, चिंतित हैं या परेशान हैं। यदि आप इस तरह से दुर्व्यवहार के लिए दंडित होने से बचने के लिए चाहते हैं, तो ऐसी बुरी भावनाओं को छोड़ने और आपको जो समस्याएं पैदा कर रहे हैं, से बचने के तरीके खोजने का एक अच्छा विचार होगा।
  • टहलने के लिए परिवार की समस्याओं से बचने और आराम करने का एक शानदार तरीका है।
  • शांत जगह में पढ़ना भी आराम करने का एक शानदार तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • शिकायत न करें जब वे आपसे कुछ करने के लिए कहें, अन्यथा आपके माता-पिता और भी परेशान होंगे।
    • चिल्ला या उनके साथ बहस शुरू मत करो, क्योंकि इससे केवल चीजें बदतर हो जाएगी
    • आप जो कर रहे हैं, उसके बारे में भी स्पष्ट न हो, या यह काम नहीं करेगा।
    • जब वे आपको बताते हैं कि आपको दंडित किया जाता है, तो बस कहें कि यह ठीक है। उनके साथ बहस मत करो या वे सजा को बदतर बना सकते हैं।

    चेतावनी

    अपने माता-पिता से सज़ा छोड़ने के लिए मत पूछो।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com