ekterya.com

रवैया कैसे किया जाए

क्या आप एक लापरवाह रवैया चाहते हैं? चाहे आप अपने माता-पिता और शिक्षकों को परेशान करना चाहते हैं या अपने दोस्तों को प्रभावित करना चाहते हैं, तो एक रवैया काफी आसान है। आपको केवल अपने व्यवहार और व्यवहार में छोटे समायोजन करने की ज़रूरत है, और जल्द ही आप उस शरारती व्यक्ति को हमेशा ही बनना चाहेंगे! बस याद रखें, एक रवैया होने से आप अपने मित्रों और अधिकारियों के आंकड़ों के साथ बड़ी मुश्किल में आ सकते हैं, इसलिए तैयार रहें।

चरणों

भाग 1

बुनियादी दृष्टिकोण को प्राप्त करना
छवि का शीर्षक है एक दृष्टिकोण का चरण 1
1
मुखर रहें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका व्यक्तित्व प्रभावशाली है और आपकी उपस्थिति किसी का ध्यान नहीं है अन्यथा, कौन आपका ध्यान रखेगा कि आपका रवैया है? इसका अभ्यास करें ताकि आप इसे स्वाभाविक रूप से कर सकें।
  • निम्नलिखित रुझानों के कारण अपनी स्वतंत्रता की पुष्टि न करें, क्योंकि वे लोकप्रिय हैं (कपड़ों की शैली, संगीत, टेलीविज़न शो, फिल्में, आदि।)
  • अधिनियम के रूप में यदि आप दूसरों की तुलना में बेहतर थे और इसलिए, चीजों के अधिक योग्य हैं। आपको इसे अपने मुखरता में जोड़ना होगा अपने भाई के कपड़ों की अनुमति के बिना उधार लेना जैसी चीजें करें, अपने माता-पिता से आप को आईफोन खरीदने के लिए परेशान करें, रात में बहुत ज़ोर से आवाज़ में अपना संगीत बजाओ, जब सब लोग सोने की कोशिश करें अपने कार्यों के लिए कभी माफी नहीं मांगे
  • जिद्दी रहो जब लोग आपको अलग तरह से कार्य करने के लिए मजबूर करने की कोशिश करते हैं, तो कुछ ऐसा करने के लिए जो आप चाहते हैं या अपना व्यवहार बदलना नहीं चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि आप फर्म बने रहें। अपने रवैये को ध्यान रखें, चाहे दूसरों को क्या लगता है।
  • छवि का शीर्षक है एक दृष्टिकोण दो चरण
    2
    परिणामों पर ध्यान न दें यदि आप रवैया दिखाते हैं, तो आप जिस तरीके से व्यवहार करते हैं, उसके लिए आपको बहुत आलोचना प्राप्त होगी। लोग (विशेष रूप से वयस्क) आपके साथ खुश नहीं होंगे और शायद आप को दंडित करने का प्रयास करेंगे। सही रवैया रखने के लिए, आपको उन परिणामों को नज़रअंदाज़ करना होगा या कुछ भी हो सकता है, चाहे जो भी हो।
  • उन चीजों पर ध्यान न दें जो आप से निपटना नहीं चाहते हैं और जो भी करना चाहते हैं उसे छोड़कर सब कुछ त्याग नहीं करना है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपका होमवर्क या काम और फिल्में देखना, वीडियो गेम खेलना, अपने दोस्तों के साथ लटकाते समय खर्च करना आदि
  • वास्तविकता पर ध्यान न दें आपके द्वारा किए जाने वाले सभी परिणाम नतीजे होंगे आपके जीवन में प्राधिकरण के आंकड़ों के प्रति अधिक रवैया दिखाएगा, आपको अधिक दंड मिलेगा। स्कूल जैसी चीजों की अनदेखी करना, नौकरी पाने की कोशिश करना या बस अपने हाथों को पाने के लिए इंतजार करना शायद आपके लिए अच्छा काम नहीं करेगा। अपने दृष्टिकोण को बनाए रखने के लिए, आपको इन संभावित परिणामों की अनदेखी करनी होगी।
  • छवि का शीर्षक है एक दृष्टिकोण का चरण 3
    3
    प्रश्न प्राधिकरण एक रवैया रखने का एक हिस्सा उन लोगों से सवाल करना है, जिनके पास आपकी कोई चीजें करने के लिए मजबूर करने की शक्ति है, जिन्हें आप नहीं चाहते हैं और यदि आप अनुपालन नहीं करते हैं तो आपको सज़ा दें। फैसलों और आदेशों पर सवाल पूछना वास्तव में एक उपयोगी कौशल है जो आपकी स्वतंत्र सोच को विकसित करता है।
  • वाक्यांशों का प्रयोग करें "लेकिन इतना-और-आपकी माँ हमेशा आपको ऐसा करने देता है" या "जब आप अपने माता-पिता की मंजूरी प्राप्त करने की कोशिश करते हैं," लेकिन "लेकिन हर कोई ऐसा करेगा"
  • हमेशा पूछें जब कोई आपको कुछ पूछता है (यह विशेष रूप से माता-पिता और शिक्षकों के साथ काम करता है) उदाहरण के लिए, यदि आप गणित को नापसंद करते हैं, तो अपने शिक्षक से पूछें कि बीजगणित का अध्ययन करने का उद्देश्य क्या है यदि आपके माता-पिता ने सोने का समय निर्धारित किया है, तो उस समय को चुनौती दें और उनसे पूछें कि उस वक्त आपको बिस्तर पर क्यों जाना चाहिए।
  • नियमों की अवहेलना करें स्वभाविक आत्मीयता के प्रति रवैया और परेशान करने का दूसरा तरीका उन नियमों का उल्लंघन करना है जो वे लागू करते हैं। जब वे आपको सज़ा देते हैं (यदि वे आपको पकड़ लेते हैं), तो कार्य करें जैसे कि आप परवाह नहीं करते और reprimands को नज़रअंदाज़ न करें।
  • अनुमति दी गई समय से परे सड़क में रहना, बिना किसी अनुमति के कार उधार लेना, अपने दोस्तों के साथ जाने से किसी को बताए, जहां आप जा रहे हैं जब आपको दंडित किया जाता है, तो इसे अनदेखा करें
  • स्कूल और घर दोनों में लगातार सीमा को चुनौती देने के लिए, यह देखने के लिए कि आपको परेशानियों के बिना कितनी दूर प्राप्त कर सकते हैं बस धारणा है कि हर कोई एक तोड़ने के बिंदु है और है कि आप उन्हें लगातार उन लोगों के साथ बहस, उन्हें झूठ बोलकर और उनके नियमों के खिलाफ विद्रोही द्वारा उसे करने के लिए उन्हें धक्का कर सकते हैं पर कार्य करते हैं
  • छवि का शीर्षक है एक दृष्टिकोण 4 चरण
    4
    यह उदासीनता की हवा पैदा करता है एक रवैया रखने का मतलब कम से कम दूसरों के बारे में चिंतित नहीं है आपको "यहां से कहीं और कहीं भी रहने की" हवा चाहिए, चाहे आप क्या करते हों यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आपके माता-पिता या प्राधिकरण के आंकड़े आपको कुछ करने के लिए मजबूर करना चाहते हैं
  • उन गतिविधियों में संलग्न होने के किसी भी प्रयास के सामने अभिव्यक्ति "हां, जो कुछ भी" का उपयोग करें, जो कि आप मजाकिया हंसी के साथ नहीं करना चाहते हैं, तो यह आपके पूर्णता के दृष्टिकोण को दर्शा सकता है।
  • व्यंग्य का उपयोग करना आपकी उदासीनता और श्रेष्ठता दिखाने के लिए एक बहुत प्रभावी उपकरण हो सकता है। ये वाक्यांश विशेष रूप से रवैये के लिए अच्छे हैं (एक व्यंग्यात्मक स्वर में कहा गया है): "कितना दिलचस्प" और "मैं हूं इतना खुश है कि आपने मुझे बताया है। "
  • मजाक में हँसते हुए जब कोई प्राधिकारी व्यक्ति आपको एक सुझाव या वार्ता देता है यह आपको दिखा सकता है कि आपकी राय आपके लिए क्या मायने रखती है
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने फ़ोन पर एक पाठ संदेश भेजने में व्यस्त हैं जब लोग आपके साथ बात करते हैं आप कक्षा में भी ऐसा कर सकते हैं जब आपको शिक्षक ने क्या कहना है, इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • अनौपचारिक रहें जब आपके माता-पिता आप में रुचि रखते हैं, तो कम से कम संभव तरीके से जवाब देना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए: जब वे आप से पूछते हैं "आपका दिन कैसा था?", अपने कंधों को झटके और "अच्छा" कहें। यदि वे "आप इस सप्ताह के अंत में क्या करेंगे" पूछते हैं, तो बस "एह ... जो भी" कहें
  • भाग 2

    अपने रुख से परे ले लो
    छवि का शीर्षक है एक दृष्टिकोण का चरण 5
    1
    इस अवसर के अनुसार पोशाक आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि लोग आपका रवैया देख रहे हैं और ऐसा करने का एक तरीका यह दिखाने के इरादे से तैयार करना है कि आप क्या जानकर जानबूझ कर लोगों को परेशान करने का प्रयास कर रहे हैं
    • ऐसे कपड़ों को पहनें जो आपके माता-पिता को अनुमोदन नहीं देते हैं, जो बिल्कुल फिट नहीं है, जो अनुचित संदेश हैं या जो गंदा या फाड़ा है
    • अपनी खुद की शैली बनाएं आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लोगों को पता है कि आप परवाह नहीं है कि वे आपके बारे में क्या सोचते हैं और इसे प्राप्त करने का एक तरीका आपकी स्वयं की शैली बनाते समय स्पष्ट होना है याद रखें, आप अपने दृष्टिकोण (कोई भी ऐसा कर सकते हैं) दिखाने के लिए पूरी तरह काला ही नहीं पहनना चाहेंगे, लेकिन आपको अद्वितीय होना भी होगा।
    • छेदना और टैटू विद्रोहियों में नवीनतम फैशन उन्माद हैं और जो लोग अपने माता-पिता को परेशान करने का प्रयास करते हैं हालांकि, अपने माता-पिता की सहमति के अनुरोध के बिना एक टैटू या भेदी को प्राप्त करने के लिए आपको 18 साल से अधिक उम्र के होने की आवश्यकता होगी, जब तक आप बुरे प्रतिष्ठा के स्थान पर नहीं जाते (और इससे संक्रमण हो सकता है, इसलिए इसे अनुशंसित नहीं किया जाता है)।
  • छवि का शीर्षक है एक एटिट्यूड चरण 6

    Video: गुरु वाक्यम हिंदी एपिसोड 154 : जीवन में कुछ क्रिएट करने के लिए, मन का इस प्रकार प्रयोग करें |

    2



    सही शरीर भाषा का प्रयोग करें शारीरिक भाषा आप को महसूस करने के लिए संवाद करने का सही तरीका है। सही रवैया दिखा रहा है सही शरीर भाषा का उपयोग करने का मतलब है, ताकि अन्य लोग जान जाए कि आपके साथ क्या होता है।
  • अपनी छाती पर अपनी बाहों को पार करें। हालांकि यह एक रक्षात्मक इशारा है, यह भी चिड़चिड़ापन या ऊब को इंगित कर सकता है और यह कि आप अपने आसपास के व्यक्ति (ओं) में रूचि नहीं रखते।
  • अपनी आँखें रोलिंग एक अन्य व्यक्ति के लिए जलन या मजाक व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। कोई बात नहीं जो वे कहते हैं, अपनी आँखें रोल करने के लिए सुनिश्चित करें, खासकर यदि आप नियमों को तोड़ने के लिए परेशानी में मिल गए हैं
  • आँख से संपर्क न करें या रवैया दिखाने के लिए बहुत अच्छे तरीके हैं। आँख से संपर्क न करने से अन्य लोगों को वास्तव में परेशान किया जा सकता है क्योंकि यह आपकी ओर से उदासीनता दिखाता है। इसके विपरीत, बहुत अधिक करना भयभीत हो सकता है
  • दरवाज़े की सजावट और बहुत कष्टदायक आवाज़ (जैसे कि वास्तव में बड़ी मात्रा में संगीत खेलना) बनाने से आप अपना असंतोष दिखा सकते हैं और हर किसी के जीवन को बाधित कर सकते हैं। एक प्राधिकरण के आंकड़े के साथ चर्चा करने के बाद इस रणनीति का उपयोग विशेष रूप से अच्छा है।
  • छवि का शीर्षक है एक दृष्टिकोण का चरण 7
    3
    किसी को अपनी भौतिक जगह पर आक्रमण न करने दें। आपका कमरा आपकी व्यक्तिगत जमीन है और आपको इसे बिना किसी चिंताओं के शासन करना चाहिए और इसमें लोगों को (जैसे आपके परिवार की तरह) प्रवेश करना शामिल है, जब और अगर आप इसे अनुमति देने का निर्णय लेते हैं
  • अपने परिवार के सभी सदस्यों को बताएं जो आपके कमरे में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं। आपके द्वार पर जगह चिन्ह दर्शाता है कि जो लोग आपके व्यक्त निमंत्रण के बिना प्रवेश करने का प्रयास करते हैं, वे तत्काल मौत का सामना करेंगे।
  • अगर कोई आपके दरवाजे पर दस्तक देता है, तो कहो "जाओ!"
  • Video: राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को सुनाई खरी-खरी, आतकंवाद पर भी दिया बयान

    छवि का शीर्षक है एक दृष्टिकोण का चरण 8
    4
    जो कुछ भी मन में आता है उसे कहो आप जिस चीज को कहते हैं उसे नरम मत करो। यदि वे कठोर हैं, तो इससे क्या फर्क पड़ता है? आपका लक्ष्य एक रवैया होना है और इसका अर्थ है कि आप जिस चीज को करते हैं और दूसरों को कैसे प्रभावित करते हैं, उसके बारे में ध्यान नहीं देना।
  • दूसरों की गलतियों को बताएं जब लोग गलती करते हैं (विशेषकर आपके माता-पिता या आपके शिक्षकों जैसे वयस्क), तो उस के लिए उन्हें उपहास करना सुनिश्चित करें चीजों से कहें "भगवान के द्वारा, मैं विश्वास नहीं कर सकता कि आप रात के खाने में जल गए क्या आप कुछ भी सही नहीं कर सकते? "
  • आप जो सोचते हैं वह एक उत्कृष्ट कौशल है जिसे आपको खेती करना चाहिए और यह भी एक है जो आपकी अच्छी तरह से सेवा करेगा यदि आप एक ऐसा दृष्टिकोण विकसित करना चाहते हैं जो दूसरों के विपरीत है अगर कोई वास्तव में भयानक सूट पहन रहा है, तो उन्हें बताना सुनिश्चित करें। यदि आपका मित्र एक लड़के की बजाय मूर्ख की तरह व्यवहार करता है, तो उसे ज़ोर से बताना सुनिश्चित करें।
  • छवि का शीर्षक है एक दृष्टिकोण का चरण 9
    5
    सही की भावना विकसित करें यह एक रवैया होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह इस बात से उत्पन्न होता है कि आप सभी के मुकाबले बेहतर हैं (इसलिए गलतियों को इंगित करना और सुझाव अस्वीकार करना)। अधिनियम, जैसे कि लोगों का समय और ऊर्जा आपके (विशेषकर, आपके माता-पिता जैसे लोग - निश्चित रूप से दी गई अनुमति के लिए) से संबंधित हैं।
  • अधिनियम के रूप में अगर आप सब कुछ पता था जब कोई व्यक्ति आपके विचार को बदलने या अन्यथा आपको समझने की कोशिश करता है, तो उस व्यक्ति पर हंसते हुए या अपनी आँखें रोल कर जाएं और चले जाएं।
  • कभी भी "कृपया" या "धन्यवाद" जैसी बातें न कहें। ये आपके मनोवैज्ञानिक और दयालु शब्द हैं जो आपके रवैये से दूर हैं, इसलिए आप उन्हें हर कीमत पर बचना चाहिए। कभी भी घर के काम में मदद करने की कोशिश न करें और निश्चित रूप से अपने शिक्षकों को एक हाथ न दें, यहां तक ​​कि दरवाजे खोलने जैसी सरल चीजों के साथ भी।
  • छवि का शीर्षक है एक एटिट्यूड चरण 10

    Video: क्या नेहरु/गांधी थे ज़िम्मेदार नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत का रहस्य के पीछे

    6
    उन लोगों के साथ बाहर निकलते हैं जो आपके माता-पिता अनुमोदन नहीं करते हैं सुनिश्चित करें कि आप उन लोगों के साथ समय बिताते हैं जो आपके रवैये का समर्थन करते हैं, जिसका मूल रूप से मतलब है कि वे लोग हैं जो आपके माता-पिता आप की सराहना नहीं करेंगे या उन्हें अनुमोदित नहीं करेंगे - आपके जैसे वही रवैये वाले लोग
  • स्कूल में आप इस प्रकार के व्यक्ति को आसानी से ढूंढ सकते हैं। जब आप उन्हें और सब कुछ में उदासीनता की हवा विकसित करते हैं, तो वे आपके मित्र बनने के लिए चिंतित होंगे।
  • आपको निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिन लोगों के साथ आप समय बिताते हैं, वे अपने माता-पिता को नहीं बताएंगे कि आप अनुमति से अधिक सड़क पर रहे हैं या आपके शिक्षक ने आपका होमवर्क पूरे साल तक नहीं किया है
  • Video: जियो फोन पर फेसबुक कितना मज़ेदार? | Jio Phone Facebook App Review Hindi

    युक्तियाँ

    • उन लोगों के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो जो आपको नापसंद करते हैं यदि आपके पास कोई रवैया है, तो आप कई लोगों को नापसंद करेंगे, इसलिए इसके लिए तैयार रहें।


    नोट मिया। प्रैक्टिक डिज़ाइन: इस सामग्री में रवैया होने की बात नहीं है लेकिन एक विद्रोही की तरह व्यवहार करने वाला नकारात्मक रवैया और कोई अयोग्य बात नहीं है। कौन इन सामग्रियों को मंजूरी? 

    चेतावनी

    • अपने शिक्षकों, माता-पिता और अधिकार के आंकड़ों के मुकाबले आप मुसीबत में पा सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने कुछ भी गलत नहीं किया है, तो वे आपके "रवैया" के रूप में आपके दृष्टिकोण की व्याख्या करेंगे और उस आधार पर आपके साथ व्यवहार करेंगे।
    • यदि आपके पास एक बुरा रवैया है, तो लोग आपको गड़बड़ी के रूप में पहचानेंगे, यहां तक ​​कि एक अभियोजक के रूप में। सावधान रहो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com