ekterya.com

अपने माता-पिता को कैसे लड़ना बंद करना है

माता-पिता को सुनना बहुत मुश्किल है, और आप शायद यह नहीं जानते कि जब वे इसे फिर से करना शुरू करते हैं तो कैसे कार्य करना चाहिए। आप शायद सोच रहे हैं कि आप उन्हें रोकने के लिए कुछ भी कर सकते हैं - हालांकि, कोई नहीं कर सकता है करना

किसी और आप क्या चाहते हैं, जिसका अर्थ है कुछ भी नहीं गारंटी देता है कि है कि आप अपने माता-पिता से लड़ने को रोकने के लिए कर सकते हैं करने के लिए। लेकिन शायद वहाँ कुछ चीजें आप कर सकते हैं महसूस करने के लिए आप कैसे लग रहा है और उम्मीद है कि उनकी ही पहल पर लड़ रहे बंद करने का फैसला कर रहे हैं। यदि आप अपने माता-पिता के तर्कों से उदास, डर, चिंतित या परेशान महसूस करते हैं, तो इस लेख में आपको कुछ युक्तियां मिलेंगी जो आप अपनी भावनाओं को हल करने के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस मुश्किल स्थिति से निपटने के लिए एक योजना पा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने माता-पिता से उनके झगड़े के बारे में बात करें
छवि से लड़ने के लिए अपने माता-पिता को रोकें चरण 1
1
निर्णय लें कि क्या आप अपने माता-पिता से उन झगड़े के बारे में बात करना चाहते हैं ज्यादातर मामलों में, अपने माता-पिता से बात करते हुए कि आपकी झगड़े आपको कितना परेशान करते हैं, यह एक अच्छा विकल्प है उन्हें यह नहीं पता है कि आप उनकी बहस को सुन रहे हैं या आपको यह नहीं पता कि यह आपकी कितना परेशान करता है
  • शायद वे सोचते हैं कि उनकी झगड़े बड़े सौदे नहीं हैं और वे इसे आपके परिप्रेक्ष्य से नहीं देखते हैं।
  • चित्रा 2 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    2
    उनके साथ बात करने के लिए सही समय चुनें उतना जितना जितना चाहें उतना जल्दी से लड़ना बंद करना चाहते हैं, यदि आप संभवतः उनके मुकाबले में भाग लेते हैं, तो यह सबसे अच्छा होता है
  • तब तक रुको, जब तक वे शांत न हों और उन्हें बता दें कि आप उनसे बात करना चाहते हैं जो आपको परेशान कर रहा है।
  • चित्रा 3 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    3
    उन्हें बताएं कि आप चीजों को कैसे देखते हैं जब आप अपने माता-पिता से बात करते हैं कि आपकी चर्चाओं से आपको कितना प्रभावित होता है, तो आप एक परिपक्व निर्णय ले रहे हैं, जो कि महान है एक बेहतर बातचीत करने के लिए और उम्मीद की जा रही परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिक संभावनाएं होने के लिए, आपको प्रभावी रूप से संवाद करने का प्रयास करना होगा आप को समझाकर शुरू करना चाहिए कि आप अपने परिप्रेक्ष्य से कैसे चीजें देखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप "माँ और पिताजी की तरह कुछ कह सकते हैं, हाल ही में वे बहुत से लड़ रहे हैं, खासकर सुबह जब हम सभी तैयार हो रहे हैं।"
  • चार चरणों से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    4
    उन्हें बताएं कि आप क्या सोचते हैं के बाद से चाहते हैं कि आपके माता-पिता चीजों को देखने के रूप में आप उन्हें देख, यह उन्हें पता है कि तुम सब कुछ है कि क्या हो रहा है के बारे में क्या सोचते हैं, फिर भी लगता है कि आप पूरी तरह से असमंजस में हैं एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे वाकई यकीन नहीं है कि उनके पास हाल ही में कई झगड़े क्यों हैं हो सकता है कि यह काम पर बहुत अधिक अतिरिक्त घंटे की वजह से हो या शायद यह इसलिए कि मुझे बैंड के साथ अभ्यास करने के लिए मुझे स्कूल लेना है। "
  • तस्वीर लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 5
    5
    समझाओ कि आप कैसा महसूस करते हैं आप के बारे में ईमानदार रहें और उम्मीद करें कि आपके माता-पिता आपसे बात करेंगे, आपको आश्वस्त करेंगे और अपने व्यवहार को बदलने का फैसला करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "किसी भी स्थिति में, यह स्थिति काफी तनावपूर्ण है मुझे चिंता है कि वे मेरे कारण परेशान हैं, और मुझे डर है कि वे अलग हो जाएंगे। "
  • लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 6
    6
    अपने माता-पिता को बताएं कि आप क्या चाहते हैं उन्हें बताने के लिए मत भूलो कि आप क्या चाहते हैं निश्चित रूप से, आप चाहते हैं कि केवल एक चीज पूरी तरह से लड़ना बंद करना है, लेकिन यह अवास्तविक हो सकता है
  • हालांकि, आप उनसे निजी तौर पर चर्चा करने के लिए बाहर रहने या अपनी पूरी कोशिश करने के लिए उनसे पूछ सकते हैं।
  • छवि 7 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें

    Video: जो गलती देवी पार्वती ने की, सुहागन महिलाएं न करें ऐसे काम

    7
    अग्रिम में लिखें जो आप कहना चाहते हैं यदि आप अपने माता-पिता से सब कुछ याद रखना चाहते हैं या यदि आप बहुत संवेदनशील होने से डरते हैं, तो आप उनसे बात करने से पहले सबकुछ लिखने में मदद कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके संदेश में उपरोक्त सभी चरणों को शामिल किया गया है (उन्हें बताएं कि आप चीजों को कैसे देखते हैं, आदि), फिर रीअर्स करें
  • छवि लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 8
    8
    उन्हें एक पत्र लिखने पर विचार करें हालांकि आपके माता-पिता से आमने-सामने बात करने की कोशिश करना सबसे अच्छा है, अगर आप बहुत परेशान हैं, तो उन्हें पत्र लिखने में भी मदद मिल सकती है इसलिए आप उन्हें बताएंगे कि आप क्या कह रहे हैं और इसके बारे में एक साथ बात करते हैं।
  • यदि आप एक पत्र लिखना तय करते हैं, तो आपको अभी भी प्रभावी ढंग से संवाद करने की कोशिश करनी चाहिए, इसलिए ऊपर बताए गए चरणों को ध्यान में रखें ताकि आपको यह पता हो कि पत्र में क्या शामिल होना चाहिए।
  • स्टेप अपने माता-पिता से लड़ने के लिए कदम 9
    9
    अपने माता-पिता के स्पष्टीकरण को सुनें शायद आपके माता-पिता आपसे बात करते हैं कि उनके साथ क्या हो रहा है और उनके झगड़े का कारण बताएं अगर आप बात करने के लिए तैयार हैं, तो बिना किसी दखल के सुनने के लिए हर संभव प्रयास करें।
  • भाग्य के साथ, शायद हर कोई इसे हल करने के लिए काम करना शुरू कर देता है और शायद भविष्य में तनाव, विसंगतियों और झगड़े को संभालने के लिए वे एक योजना स्थापित कर सकते हैं।
  • लड़ने के लिए अपने माता-पिता को रोकें चरण 10
    10
    अपने माता-पिता के झगड़े के बारे में किसी से बात करें यदि आप अपने माता-पिता से बात नहीं करना चाहते हैं, अगर आपको यकीन नहीं है कि उन्हें क्या कहना है या यदि आपने उनसे बात की है, लेकिन कुछ भी नहीं बदला है, तो आपको एक विश्वसनीय वयस्क खोजने की कोशिश करनी चाहिए जिसके साथ आप बात कर सकते हैं।
  • कोई है जो आपके बारे में परवाह करता है, उसे चुनें, जो आप पर भरोसा कर सकते हैं और आप के बारे में कौन जानता है आप एक परिवार के सदस्य, एक स्कूल सलाहकार, अपने पसंदीदा शिक्षक या अपने धार्मिक नेता से सलाह के लिए पूछ सकते हैं।
  • छवि लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 11
    11
    परिवार के चिकित्सा में जाने को स्वीकार करें अपने माता पिता है कि पूरे परिवार परामर्श या चिकित्सा के लिए जाने का सुझाव दे सकते। शायद वे उन्हें बोलने के बाद निर्णय लेते हैं, लेकिन यदि आप यह करने के लिए समय नहीं था, हो सकता है वे खुद को एहसास है कि उनके झगड़े के नियंत्रण से बाहर हो रही है और परामर्श करने के लिए जाने का सुझाव देते हैं।
  • आप इस विचार को बिल्कुल पसंद नहीं कर सकते, खासकर यदि आप शर्मीली हैं या आपको लगता है कि यह उबाऊ हो जाएगा।
  • लेकिन याद रखें कि यह एक अच्छा संकेत है यदि आपके माता-पिता सुझाव देते हैं कि हर कोई परामर्श ले जाता है, इसका मतलब है कि वे परिवार को सुरक्षित और खुश रखने के बारे में चिंतित हैं।
  • भाग 2

    जब आपके माता-पिता को लड़ाई होती है, तब जानना चाहिए कि क्या करना है


    चित्र 12 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    1
    जब आपके माता-पिता बहस कर रहे हैं तो छिपाने की कोशिश न करें। चूंकि आपको वास्तविक कारण नहीं पता है कि वे क्यों बहस कर रहे हैं, और क्योंकि आप आसानी से कुछ सुन सकते हैं जो आप सुनते हैं, उनके झगड़े की बात सुनना सबसे अच्छा नहीं है
    • यदि आप अपने माता-पिता के साथ लड़ाई करते हैं, तो आप केवल इतना ही गुस्सा हो सकते हैं जब अंत में यह सबसे अधिक संभावना है कि वे जल्द ही इसका समाधान करेंगे।
  • 13 पृष्ठ से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    2
    एक शांत स्थान खोजें यदि संभव हो, तो आपको उस जगह से दूर जाने की कोशिश करनी चाहिए जहां से आपके माता-पिता बहस कर रहे हैं ताकि आप आराम कर सकें और उन्हें सुलझा सकें।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने कमरे में जा सकते हैं और एक किताब पढ़ सकते हैं, वीडियो गेम चला सकते हैं या खेलने के लिए बाहर जा सकते हैं।
  • चरण 14 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    3
    लड़ाई से बचने का एक रास्ता खोजने की कोशिश करें, भले ही आप घर से बाहर निकल न सकें। शायद आप हमेशा दूसरे कमरे में नहीं जा सकते हैं या बाहर जा सकते हैं जब आपके माता-पिता लड़ाई शुरू करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कई माता-पिता तनावग्रस्त हो जाते हैं और लंबी कार ट्रिप के दौरान लड़ते हैं। अगर ऐसा होता है, तो आप डिस्कनेक्ट करने का एक रास्ता खोजने की कोशिश कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने हेडफ़ोनों को लगाएं और कुछ आराम या अजीब संगीत सुनें, या किसी पत्रिका या पुस्तक पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
  • लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 15
    4
    उस समय की पहचान करें जब आप चाहिए आपातकाल पर कॉल करें. यदि आप अपने माता-पिता के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो वे सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, अगर वे शारीरिक हिंसा के साथ एक दूसरे को धमकी दे रहे हैं या यदि वे किसी और को चोट पहुंचाई रहे हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप किसी सुरक्षित जगह पर जाकर मदद के लिए कॉल करें।
  • हो सकता है कि आप चिंता करें कि आपके माता-पिता पुलिस से सम्बन्ध करने के लिए आपके साथ नाराज हों, लेकिन याद रखें कि अफसोस होने की बजाय इसे रोकने के लिए हमेशा बेहतर होता है, और यह आपकी गलती नहीं है कि पुलिस इसमें शामिल हो रही है, लेकिन आपको इसमें डाल देने के लिए उनकी गलती है ऐसी मुश्किल स्थिति
  • भाग 3

    झगड़े के बारे में जानें
    चित्र से लड़ने के लिए अपने माता-पिता को रोकें चरण 16
    1
    समझें कि माता-पिता के बीच झगड़े सामान्य हैं। हो सकता है कि आपके माता-पिता दूसरे कमरे में चिल्लाने लगे या हो सकता है कि वे कुछ दिनों के लिए अनदेखी कर रहे हैं। किसी भी तरह से, आप जानते हैं कि वे एक दूसरे से नाराज हैं और संभवत: आपको बहुत जोर दिया जाता है।
    • हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि माता-पिता एक-दूसरे के साथ बहस करने के लिए सामान्य और कभी-कभी स्वस्थ भी होते हैं
    • अगर आपके माता-पिता हर समय नहीं लड़ते हैं और अगर आप में से कोई भी चिंतित नहीं दिखता है, तो आपको उस तरह के सामयिक तर्क के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।
  • छवि से लड़ने के लिए अपने माता-पिता को रोकें चरण 17
    2
    समझें कि माता-पिता क्यों लड़ते हैं यद्यपि आपके माता-पिता बड़े होते हैं और बुद्धिमान और परिपक्व होना चाहिए, फिर भी वे इंसान हैं। हम सभी थके हुए हैं, तनावग्रस्त हैं या बुरे दिन हैं, और संभव है कि आपके माता-पिता अब इन कारणों के लिए खुली हैं।
  • शायद जल्द ही दोनों को बेहतर महसूस करना और एक-दूसरे को प्यार करना शुरू करना
  • स्टेप 18 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें

    Video: मुकदमा जीतने के लिये | Tips For Winning Court Case | कोर्ट केस में विजय के टोटके

    3
    समझें कि यह आपके लिए यह जानना जरूरी नहीं है कि आपके माता-पिता लड़ रहे हैं। पारिवारिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ लगभग हमेशा यह सलाह देते हैं कि माता-पिता अपने बच्चों के सामने लड़ाई न करें, क्योंकि आपको उनके वयस्क जीवन और चिंताओं के सभी विवरणों को जानने की ज़रूरत नहीं है। फिर भी, बच्चों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि उनके माता-पिता समय-समय पर चर्चा करते हैं
  • आपके माता-पिता की नौकरी में से एक यह है कि आप चर्चा करें कि चर्चाएं ऐसी कुछ हैं जिनसे हम प्यार करते हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों के साथ भी नहीं बचा सकते हैं, और उनसे निपटने के लिए आपको सिखा सकते हैं। यदि आपके माता-पिता उन सभी तर्कों को छिपाते हैं, तो आपको ऐसी परिस्थितियों को संभालना अधिक मुश्किल हो सकता है जब आपके पास किसी के साथ संबंध हो।
  • उम्मीद है, आपके माता-पिता आपको यह बताने देंगे कि जब वे लड़ाई बंद कर देते हैं और सबकुछ हल किया जाता है तो वे एक-दूसरे से परेशान नहीं होते हैं। यदि वे हमेशा आपको बताने में भूल जाते हैं और आपको यह पता लगाना है कि सब कुछ ठीक है, तो आपको उनसे बात करनी पड़ सकती है।
  • स्टेप 1 9 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    4
    समझें कि आपके माता-पिता जरूरी नहीं कहें कि जब वे लड़ाई करते हैं, तो वे जो भी बोलते हैं वह सब कहें। कभी-कभी, जब हम परेशान होते हैं, तो हम उन चीजों को हम कहते हैं जो हम उन चीज़ों को नहीं कहना पसंद करते हैं जिन्हें हम बाद में पछताते हैं शायद कुछ बिंदु पर आप अपने भाई या बहन के साथ, या अपने दोस्तों में से एक के साथ लड़ चुके थे और आपने कुछ भयानक कहा था जैसे "मैं तुम्हें खड़ा नहीं कर सकता" या "मैं अब आपके साथ खेलना नहीं चाहता!"
  • जब आप शांत हो जाते हैं, तो आपको सबसे ज्यादा माफी माँगनी पड़ेगी और समझाएंगे कि आप उन भयानक चीजों का मतलब नहीं था।
  • इसलिए हम हमेशा चाहते हैं कि हमारे माता-पिता पूरी तरह से कार्य करें, कभी-कभी हम उन्हें उन दुखद चीजों के बारे में सुनाएंगे, जो अंत में उनका मतलब नहीं है। भाग्य के साथ, वे लड़ाई के बाद भी माफी मांगेंगे।
  • स्टेप्प 20 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    5
    याद रखें कि यह आपकी गलती नहीं है कि आपके माता-पिता लड़ाई करते हैं माता-पिता कई कारणों से काम कर सकते हैं, काम के मुद्दों, धन और यहां तक ​​कि उन चीज़ों के लिए जो जाहिरा तौर पर आपके साथ करना है। उदाहरण के लिए, वे पैसे के लिए लड़ रहे हैं, जब आप जानते हैं कि उन्होंने आपके तैरने वाले टीम के खर्चों के लिए सिर्फ एक बड़ा चेक भेजा है। शायद आपको लगता है कि यदि आप टीम में शामिल नहीं हुए तो वे हर समय नहीं लड़ेंगे।
  • यद्यपि यह अपने आप को दोष देना आसान है और यह सोचने में मुश्किल नहीं है कि यह आपकी गलती है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसे समझते हैं कभी नहीं यह तुम्हारी गलती है कि आपके माता-पिता लड़ रहे हैं
  • आपके माता-पिता ने यह चर्चा करने का फैसला किया है, और यह उनकी गलती है कि वे इसे अच्छी तरह से कैसे संभालना नहीं जानते याद रखें कि हालांकि ऐसा लगता है कि लड़ाई एक चीज़ (आपके लिए) की वजह से है, वास्तव में यह कई अन्य चीजों के कारण हो सकती है जिनके पास आपके साथ कुछ नहीं करना है
  • छवि 21 शीर्षक से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    6
    समझें कि लड़ने का मतलब यह नहीं है कि आपके माता-पिता अलग होने जा रहे हैं। यह संभव है कि अगर आपके माता-पिता हर समय लड़ रहे हैं, तो उन्हें तलाक लेना होगा। याद रखें कि यदि ऐसा होता है, तो यह आपकी गलती नहीं होगी।
  • हालांकि, आपको यह भी याद रखना होगा कि एक दूसरे से प्यार करने वाले लोगों में यह लड़ाई सामान्य है। एक लड़ाई का अर्थ यह नहीं है कि आपके माता-पिता आपको प्यार नहीं करते या आपको प्यार नहीं करते हैं, और यहां तक ​​कि कई झगड़े होने का मतलब यह नहीं है कि आपके माता-पिता तलाक ले रहे हैं।
  • चित्र 22 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    7
    याद रखें कि परेशान महसूस करना ठीक है। फिर भी, समझें कि लड़ाई सामान्य है, शायद आप उदास, तनावग्रस्त, चिंतित, चिंतित या परेशान महसूस करते हैं। शायद ये भावनाएं आपको अजीब लगती हैं, लेकिन उन्हें महसूस करना ठीक है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com