ekterya.com

कैसे एक falconer या falconer बनने के लिए

बाज़ को सिखलाने एक प्राचीन शिकार के एक पक्षी के साथ जंगली जानवरों के शिकार को शामिल कहानी के साथ एक पुरस्कृत और महान खेल है। इसी तरह, बाल्कनी एक ऐसी गतिविधि नहीं है जिसे तुच्छ मनोरंजन के रूप में किया जाता है इस खेल के लिए समय के एक महान निवेश की आवश्यकता होती है और नौसिखियों द्वारा बहुत अधिक कठोर परिश्रम की आवश्यकता होती है (ज्यादातर बाज़न सूचना केंद्र बताते हैं कि सीखने के दो या दो साल आवश्यक हैं और फिर अभ्यास के सात साल आवश्यक हैं, या अधिक, पूर्ण डोमेन प्राप्त करने के लिए) अगर आपको लगता है कि आप फलाँसने वाले बनने के लिए तैयार हैं, तो एक पल लें, इस लेख को पढ़ें और कठोर आवश्यकताओं की खोज करें कि आपको एक पूर्ण और अनुभवी फॉटलर बनने की दिशा में यात्रा शुरू करने के लिए मिलना होगा।

चरणों

भाग 1
सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं

इमेज शीर्षक से एक फाल्कनर चरण 1 बनें
1
शुरू करने से पहले, अपने स्थानीय वन्यजीव कार्यालय के संपर्क में रहें शिकार के साथ, बाज़ के खेल के बारे में कानून एक क्षेत्रा से दूसरे तक व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं फॉलकोनर बनने पर विचार करने से पहले, अपने स्थानीय वन्यजीव कार्यालय से संपर्क करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके क्षेत्र में फलाकिनी कानूनी है और आप इस खेल का अभ्यास करने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होंगे।
  • आप की वेबसाइट पर संयुक्त राज्य अमेरिका में वन्यजीव कार्यालयों की एक पूरी सूची पा सकते हैं नॉर्थ अमेरिकन फाल्कन्सर्स एसोसिएशन नेफा (संयुक्त राज्य अमेरिका के फाल्कनर्स संघ)।
  • टिप्पणी: इस लेख में दिए गए बाकी निर्देशों का मतलब केवल सामान्य दिशानिर्देशों के लिए ही है। का पालन करें सदैव एक योग्य वन्यजीव विशेषज्ञ की सलाह
  • छवि शीर्षक से एक फाल्कोनर चरण 2 बनें
    2
    सुनिश्चित करें कि आप फलाँकर बनने के लिए आवश्यक समय को पूरा कर सकते हैं फलांसर बनने का निर्णय आपके द्वारा कई वर्षों तक अपना समय व्यतीत करने और प्रबंधित करने के तरीके को संशोधित करेगा। यह निर्णय करते समय कुछ चीजें आपको ध्यान में रखनी चाहिए:
  • एक फाल्कननर बनने के लिए प्रशिक्षण प्रक्रिया काफी लंबी है जैसा कि हम पहले उल्लेख किया है, सामान्य तौर पर, केवल बुनियादी शिक्षा कम से कम दो वर्ष तक रहता है - प्लस, पूर्ण स्वामित्व प्राप्त करने के लिए आपको सात साल या उससे अधिक की आवश्यकता होती है।
  • शिकार का पक्षी लगभग निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता है। आमतौर पर, यह हर दिन आधा घंटे हर दिन के बराबर होती है। हालांकि, शिकार के दिनों में, देखभाल का समय आसानी से प्रति दिन 4 या 5 घंटे तक बढ़ा सकता है। यदि आप व्यक्तिगत रूप से शिकार के अपने चिड़िया का ख्याल नहीं रख सकते (उदाहरण के लिए, यदि आप छुट्टी पर जाते हैं), तो आपकी अनुपस्थिति के दौरान आपकी देखभाल करने और व्यवस्थित करने की जिम्मेदारी आपकी होगी।
  • शिकार का एक स्वस्थ पक्षी लगभग बीस साल तक जीवित रह सकता है, हालांकि समय के साथ कई बाज़ वाले, पक्षी अपने प्राकृतिक वातावरण में पकड़े गए पक्षियों पर वापस लौटते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक फाल्कोनर चरण 3 बनाएं
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास बाज़न के लिए आवश्यक स्वभाव है संक्षेप में, बाज़नियां किसी के लिए एक खेल नहीं है यद्यपि यह बेहद फायदेमंद और समृद्ध अनुभव हो सकता है, फलांकर होने के कारण कुछ चीजें शामिल होती हैं जो कुछ लोग अस्वीकार्य या अप्रिय सोच सकते हैं इनमें से हैं:
  • जानवरों को मार डालो ज्यादातर बाज़ वाले अपने पक्षियों को किसी निश्चित तरीके से जानवरों के शिकार करने के लिए उपयोग करते हैं। खेल के इस पहलू के लिए एक ईमानदार स्वयं-मूल्यांकन की आवश्यकता है: क्या आपको जंगली जानवरों की हत्या करने में समस्या नहीं है? क्या आप भावनात्मक रूप से एक शिकारी को पकड़ने और उसके शिकार को मारने के लिए तैयार हैं? क्या आप घायल जानवरों के दर्द को समाप्त करने के लिए तैयार हैं?
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो गंभीरता से पहले से प्रयास करें शिकार के अधिक परंपरागत रूपों, जिन लोगों को आमतौर पर शुरुआती स्वीकार करने के लिए कम अवरोध होते हैं
  • एक मॉल में अपने पक्षी को बांधना सामान्य तौर पर, शिकार के पक्षियों को बुलाया हुआ घेर में रखा जाता है मुदा (पक्षियों के लिए एक तरह का स्थिर- कहा जाता है अंग्रेजी में म्यू) लगभग हमेशा, पक्षियों को अच्छी तरह से बनाए रखा मॉल के भीतर सहज और संतुष्ट महसूस होता है, हालांकि कुछ लोगों को कैद में रहने वाले जानवरों को देखना पसंद नहीं है। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिकांश पर्यावरणीय अध्ययनों से सहमत है कि बाल्कनी का पक्षियों की आबादी पर सीमित प्रभाव है।
  • ध्यान रखना और अपने पक्षियों के शिकार को साफ रखें। यद्यपि इन प्रकार के पक्षियों को बहुत साफ जानवर हैं, बनने और एक तलछट होने के कारण आपको कभी भी गंदे होना पड़ता है। उदाहरण के लिए, समय-समय पर आपको अपने पक्षी का मॉल साफ करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि समय-समय पर अपशिष्ट, हड्डियों और अन्य मलबे जमा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक फाल्कनर चरण 4 बनाएं
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास फॉल्कनर बनने के लिए संसाधन हैं फलकोपर बनने के लिए एक सटीक लागत निर्धारित करना मुश्किल है, अनुभव बहुत भिन्न हो सकते हैं हालांकि, यह कहना सुरक्षित है कि बाज़न एक कम लागत वाली खेल नहीं है। अपने जीवन के दौरान आप शिकार के अपने पक्षी पर कम से कम सौ डॉलर खर्च करेंगे। एक बाज़ लगाने वाले होने के लिए, आपको शिकार के अपने पक्षी के लिए आर्थिक रूप से जिम्मेदार होने के लिए तैयार होना चाहिए। उन चीज़ों में से आपको भुगतान करना होगा:
  • पक्षी के लिए भोजन
  • पशु चिकित्सा व्यय
  • बैठकों, शिकार के स्थानों की यात्राएं, अन्य फाल्कनरों के साथ दौरा
  • लाइसेंस या परमिट की लागत
  • पक्षी के लिए शरण और उपकरण, जो स्थानीय कानूनों पर निर्भर करेगा। इसमें एक निरीक्षण लागत भी शामिल हो सकता है
  • पुस्तकें और संदर्भ सामग्री
  • इमेज शीर्षक से एक फाल्कोनर चरण 5 बनें
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त भूमि तक पहुंच है एक बाज़ लगाने वाले होने के लिए, आपको एक शिकार का मैदान होना चाहिए जहां आप रैप्टर को प्रशिक्षित कर सकते हैं और खेल का अभ्यास कर सकते हैं। यह जगह किसी इलाके में नहीं हो सकता वास्तव में, लगभग सभी शहरी और उपनगरीय रिक्त स्थान के पास बाज़न का अभ्यास करना उचित नहीं है। इलाके में शिकार का सही प्रकार और शिकार का शिकार होना चाहिए।
  • परदेशी बाज़ों को जमीन के बड़े खुले इलाके की जरूरत होती है जहां वे ऊपर से शिकार कर सकते हैं, जबकि बाज़ और अम्लीय जीन के अन्य पक्षियों को छोटे स्थान या खेतों में शिकार कर सकते हैं।
  • सड़कों, बिजली के तारों, शहरी जीवन, कांटेदार तार की बाड़ वाली भूमि या जहां बंदूकें से शिकार करने की अनुमति दी जाती है, पक्षियों के स्वास्थ्य के संभावित खतरों या बाज़ लगाने वालों के कारण अनुपयुक्त हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास जमीन की जरूरत नहीं है, तो कुछ किसान आपको बिना किसी भी कीमत पर अपनी जमीन का उपयोग करने की अनुमति देंगे। हालांकि, ध्यान रखें कि बदले में कुछ ऐसे किसानों को देने की प्रथा है, जैसे कि वार्षिक पार्टी को आपकी प्रशंसा दिखाने के लिए।
  • यदि आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो ग्रामीण इलाकों के बड़े इलाकों के मालिक हैं, तो ध्यान रखें कि आपको अपनी जमीन का उपयोग करने के लिए अभी भी लिखित अनुमति की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक एक फाल्कनर चरण 6 बनें
    6
    अध्ययन falconry अभी भी निश्चित नहीं है कि आप फलांसर बनना चाहते हैं या नहीं? यह निर्धारित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, अगर आपके पास फलांसर बनने के लिए प्रेरणा और पहल है, तो इस खेल के बारे में जितना भी हो उतना सीखना है। पुस्तकों, वीडियो, विशेषज्ञों और अन्य संसाधनों के माध्यम से बाज़न के बारे में सीखने के लिए उत्साह होने से यह संकेत कर सकता है कि आपके पास फलकोपर बनने के लिए जुनून और समर्पण आवश्यक है।
  • यहां आपके पास NAFA द्वारा अनुशंसित सामग्री पढ़ने की एक सूची है
  • वाइल्ड के साथ एक बॉन्ड, एनएएफए द्वारा संकलित निबंधों का एक संग्रह शुरुआती लोगों के लिए एक महान संसाधन है, जो कि बाज़न के बारे में सब कुछ जानने का विचार करना शुरू करते हैं
  • हम अनुशंसा करते हैं कि आप ऑनलाइन मंचों और चर्चा पैनलों में फ़ॉलओनरों के साथ बात करने का प्रयास करें। 20,000 से अधिक सदस्यों के साथ, अंतर्राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय फाल्कनी फोरमयह पुराने पेशेवरों और नौसिखियों के लिए इस खेल के सुख के बारे में बात करने और साझा करने के लिए एक बढ़िया स्थान है।
  • भाग 2
    एक शिक्षु बनें

    छवि शीर्षक वाला एक फाल्कनर चरण 7 बनें
    1

    Video: DIY Makeup Life Hacks! 12 DIY Makeup Tutorial Life Hacks for Girls

    यह निर्धारित करने के लिए कि आपको कौन सी परमिट की आवश्यकता है, अपने स्थानीय अधिकारियों से जांच करें फलांकर बनना जंगली में जाने और चिड़िया को पकड़ने में उतना आसान नहीं है रैप्टर्स विभिन्न स्थानीय, प्रांतीय, संघीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कानूनों द्वारा सुरक्षित हैं बाल्कनरी अभ्यास करने के लिए एक हॉक लेने से पहले आपको परमिट और लाइसेंस प्राप्त करना होगा। जितनी जल्दी हो सके वन्यजीव कार्यालय के संपर्क में रहें, ताकि आपके पास कानूनी तौर पर बाज़न का अभ्यास करने के लिए सभी आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय हो।
    • इन परमिटों के अनुमोदन प्राप्त करना पर्याप्त समय, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप आगे की योजना बना लेंगे। वास्तव में, बाज़ को सिखलाने पर सबसे सूचना केन्द्र का मानना ​​है कि यह सबसे अच्छा है शिकार का मौसम है, जिसमें बाज़ को सिखलाने में शुरू करना चाहते हैं से पहले एक साल इन परमिट के लिए आवेदन करने के लिए।
    • ध्यान रखें कि बाल्कनी के लिए परमिट के अतिरिक्त, आपको एक सरल शिकार लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है, जिसके लिए आपको शिकारी शिक्षा पाठ्यक्रम लेने की आवश्यकता होगी।
    • इस बिंदु पर, हम यह भी अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी अनुमति प्राप्त करने के लिए आपको जो परीक्षा लेने की ज़रूरत है उसे शेड्यूल करें। अधिक जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें
    • एक बार फिर, यहां संयुक्त राज्य और कनाडा में संबंधित वन्यजीव कार्यालयों की सूची है, एनएएफए की सौजन्य
  • इमेज शीर्षक से एक फाल्कनर चरण 8 बनें
    2
    स्थानीय बाज़ संगठन के संपर्क में जाओ जब आप उम्मीद करते हैं कि सरकार आपको आवश्यक कागजात को संसाधित करे, तो शिक्षु बनने की प्रक्रिया के लिए निकटतम बाज़ संगठन के संपर्क में रहें। सभी राज्यों, प्रांतों या क्षेत्रों में आप इस प्रकार के क्लब या संगठन नहीं पाएंगे, लेकिन उनमें से कई में
  • यहां आपके पास NAFA के सौजन्य से जुड़ा हुआ फलक क्लब की सूची है
  • Falconry क्लब में बैठकों में भाग लेने पर विचार करें, भले ही आप इस खेल का अभ्यास करने के लिए पूरी तरह प्रमाणित नहीं हैं यह लोगों से मिलने, खेल के बारे में जानने और रिश्तों को बनाने का एक बढ़िया तरीका है, जो फिर समर्थन लिंक बन सकता है।
  • Video: Búho nival |El Inspector blanco volador|(Animales del Mundo) |Mes navideño|

    इमेज शीर्षक से एक फाल्कनर चरण 9 बनें
    3
    एक गॉडफादर खोजें फाल्कनर्स को उनके प्रशिक्षण के दौरान प्रतियोगिता के तीन स्तरों के माध्यम से विकसित किया गया हैः फेलॉन्सर अपरेंटिस, फेलॉन्सर जनरल और मास्टर फॉलेन्सर।एक प्रशिक्षु के रूप में, यह आवश्यक है कि आपके पास कम से कम दो वर्षों के लिए एक प्रायोजक है। प्रायोजक सामान्य फाल्कनर्स या मास्टर फाल्कनर्स हो सकते हैं यह संभव है कि प्राकृतिक व्यक्तियों के अलावा, विभिन्न शैतान क्लब, उनके संभावित प्रशिक्षुओं के लिए अलग-अलग आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है। कुछ godparents भी उनके गॉडफादर होने पर विचार करने से पहले एक साल के लिए उनके साथ प्रशिक्षित करने के लिए एक आकांक्षी falconer पूछ सकते हैं
  • आपके प्रशिक्षण के दौरान आपका गॉडफादर सबसे महत्वपूर्ण लिंक में से एक है, जो आपको फाल्कनर के रूप में होगा। यह व्यक्ति आपको कई वर्षों तक अपने सीखने, मार्गदर्शन और सलाह में सहायता करेगा। किसी के साथ समय बिताना पसंद करें और जिसका अनुभव आपको सम्मान के साथ प्रेरित करता है।
  • अपने प्रायोजक को स्वीकार करने के लिए अनुभवी फलालोनर को प्राप्त करना बहुत आसान है यदि आपके पास इस व्यक्ति के साथ व्यक्तिगत संबंध है और वह मानते हैं कि आपके पास इस खेल का एक सक्षम ज्ञान है हम आपको बाज़ लगाने वाली बैठकों में भाग लेने और पढ़ने वाली सामग्री की समीक्षा करने की सलाह देते हैं जिसे हमने पहले वर्णित किया है, ताकि समय के साथ, आप बाज़न की अवधारणाओं और शब्दावली प्राप्त कर सकें।



  • छवि शीर्षक से एक फाल्कनर चरण 10 बनें
    4
    अपनी अनुमति प्राप्त करने के लिए फलाकिनी टेस्ट लें। लगभग सभी न्यायालयों में, आपको एक लिखित मूल्यांकन करना चाहिए जो आपके स्थानीय वन्यजीव कार्यालय आपके लाइसेंस या परमिट प्राप्त करने से पहले प्रदान करता है। इस परीक्षा में शिकार के पक्षियों, उनके जीव विज्ञान, उनकी स्वास्थ्य देखभाल, बाज़न आदि से संबंधित कानूनों के बारे में आपके ज्ञान का मूल्यांकन किया जाएगा।
  • आम तौर पर, आपको अपने परीक्षण को अग्रिम रूप से शेड्यूल करना होगा (हम यह भी सुझाते हैं कि जब आप पहली बार राज्य वन्यजीव एजेंसी से संपर्क करें)। इन एजेंसियों को आम तौर पर परीक्षा लेने के लिए भुगतान की आवश्यकता होती है और केवल उस प्रांत या राज्य के आधार पर, जहां आप हैं, वर्ष के निश्चित समय पर मूल्यांकन की पेशकश कर सकते हैं।
  • आप कुछ युटा परीक्षण परीक्षाओं को यहां मिल सकते हैं इस वेबसाइट. हालांकि उनके पास उत्तर नहीं है, तो आप परीक्षा ले सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आपने इसे कितनी अच्छी तरह से किया था।
  • ध्यान रखें कि कुछ राज्यों या प्रांत परीक्षा लेने से पहले एक आवश्यकता के रूप में एक प्रायोजक के लिए पूछते हैं, जबकि अन्य स्थानों में यह एक शर्त नहीं है। विशिष्ट आवश्यकताओं को जानने के लिए वन्यजीव कार्यालय से देखें।
  • भाग 3
    पक्षी प्राप्त करें

    छवि शीर्षक से एक फाल्कनर चरण 11 बनें
    1
    सबसे पहले, अपने पक्षी के लिए एक बदलाव तैयार करें। जैसा कि हमने पहले बताया है, बाज़न में इस्तेमाल होने वाले राप्टर मुड़ास नामक घेर में रखे जाते हैं। इससे पहले कि आप एक पक्षी प्राप्त करने की कोशिश करें, सुनिश्चित करें कि आपके पास रैप्टर के लिए सही सुविधाएं हैं अपने गॉडफादर (और स्थानीय कानूनों और विनियमों को ध्यान में रखते हुए) के मार्गदर्शन में, अपने पक्षी को घर बनाने के लिए उपयुक्त बाड़े का निर्माण करना। सामान्य तौर पर, आपके स्थानीय वन्यजीव कार्यालय इन सुविधाओं का निरीक्षण करेंगे इससे पहले कि आप कानूनी रूप से उन में एक रैप्टर घर कर सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, आप लकड़ी या शीसे रेशा के साथ इन सुविधाओं (मोल्ट्स) का निर्माण कर सकते हैं इसके अलावा, पौधों के छत पर तार जाल नहीं हो सकता है आप मंजिल के लिए प्राकृतिक मिट्टी, बजरी, कंक्रीट या लकड़ी के छल्ले का उपयोग कर सकते हैं। यहां hangers और कम से कम एक विंडो भी होनी चाहिए। एक पक्षी को कम से कम 1.8 मीटर x 2.4 मीटर (6 x 8 फीट) की जगह की आवश्यकता होगी, जिसमें 2.1 मीटर (7 फुट) की ऊंचाई होगी। यदि आप दो पक्षियों के लिए मॉलिंग करना चाहते हैं, तो आपको अंतरिक्ष को दोगुना करना चाहिए और बीच में एक दीवार लगाई जानी चाहिए। इसके अलावा, कई न्यायालय बाज़ लगाने के लिए एक पक्षी को एक आवश्यकता के रूप में अनुरोध करता है जहां आप पट्टा पर पक्षियों को बाँध सकते हैं।
    • इन सुविधाओं के लिए आवश्यकताओं को प्रत्येक क्षेत्र में भिन्न हो सकता है, इसलिए, एक बार फिर, विशिष्ट निर्देशों और विवरण प्राप्त करने के लिए अपने राज्य या प्रांत में वन्यजीव कार्यालय से संपर्क करें।
  • आपको बाथरूम के लिए एक कंटेनर और अपने पक्षी के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए एक विश्वसनीय पैमाने की आवश्यकता होगी।
  • इमेज शीर्षक से एक फाल्कनर चरण 12 बनें
    2
    खरीदें या अपने उपकरण का निर्माण बाल्कनी के लिए पक्षी को संभालने के लिए विशेष उपकरणों की आवश्यकता है आवश्यक उपकरण पक्षियों, व्यक्तियों और स्थानीय कानूनों या नियमों की प्रजातियों के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। इसलिए, एक चेकलिस्ट बनाने के लिए अपने स्थानीय बाज़ले क्लब से जांचें। दूसरी ओर, आवश्यक उपकरण बनाने से इसे खरीदने से सस्ता होता है, और यदि आप अपने आप को गंभीरता से फलांकरी में समर्पित करने का निर्णय लेते हैं, तो यह एक बहुत मूल्यवान कौशल हो सकता है। मगर, लगभग हमेशा अपनी गुणवत्ता की जांच करने के लिए अपने उपकरण का निरीक्षण करते हुए सुविधाओं जहां पक्षियों (मूक) रखे जाते हैं निरीक्षण, इसलिए केवल यदि आप अच्छा कर रहे हैं और आप craftwork के साथ कौशल है अपनी टीम बनाने के लिए प्रयास करें।
  • आमतौर पर, आप एक पट्टा (पट्टा है कि पक्षी के पैर में चला जाता है), एक पहचान बैंड, एक टुकड़ा (एक बेल्ट के मुड़ अंत), एक गार्ड (लंबी और पतली पक्षी स्ट्रिंग प्रशिक्षित करने के लिए), एक दस्ताना या lua की आवश्यकता होगी (दस्ताने बायां हाथ falconers द्वारा प्रयोग किया जाता है), एक टोपी, aylmeríes या कलाई बैंड (चमड़े के स्ट्रिप्स जो बाँध या बेल्ट संलग्न), एक बेल्ट, एक प्रलोभन (अभ्यास करने के लिए) और टेलीमेटरी (पक्षी जब पता लगाने के लिए गायब हो या दृष्टि में नहीं है)।
  • इमेज का शीर्षक, एक फाल्कोनर चरण 13 बनें
    3
    पक्षी को पकड़ो कई प्रायोजक यह अनुरोध करेंगे कि प्रशिक्षुओं ने अपना पहला पक्षी खुद को पकड़ लिया। संयुक्त राज्य अमेरिका में, प्रशिक्षुओं को केवल एक युवा लाल-पूंछ वाले चकरा (या लाल-पूंछ वाले हॉक) को पारित करने या किसी भी उम्र के अमेरिकी केस्टर (रंग का बाज़) पकड़ने की अनुमति है (अलास्का को छोड़कर, जहां सामान्य गोशाक भी पकड़े जा सकते हैं)। जबकि सबसे न्यायालय आप साल के किसी भी समय एक रैप्टर पकड़ने दूँगी, सबसे सूचना केन्द्र बाज़ को सिखलाने शरद ऋतु या जल्दी सर्दियों में पक्षी पकड़ने सलाह देते हैं। इस प्रकार, वे पर्याप्त समय युवा पक्षियों दिया जाता है, सक्षम शिकारी बनने के लिए, जबकि अभी भी लचीला और पर्याप्त विनम्र उन्हें मानसिक रूप से वश में करने के शेष। ध्यान रखें कि, संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रशिक्षु बास्केट के लिए पक्षियों को नहीं खरीद सकते
  • इस अनुच्छेद में विस्तार में जाने के लिए रैप्टर एक बहुत जटिल समस्या है। यदि आप एक बहुत अच्छी पहली गाइड चाहते हैं, तो वेबसाइट पर पक्षियों को पकड़ने के बारे में लेख देखेंआधुनिक अपरेंटिस.
  • सुनिश्चित करें कि आपके पहले पक्षी को पकड़ने की कोशिश करने से पहले आपके प्रायोजक की मंजूरी है। हम यह भी अनुशंसा करते हैं कि, अपना पहला पक्षी प्राप्त करने से पहले, आप अपने प्रयोजनों और एप्लिकेशन की सभी लागतों को संसाधित करते हैं, इसके अलावा इस उद्देश्य के लिए सभी उपयुक्त दस्तावेज़ प्राप्त करने के अलावा।
  • छवि शीर्षक से एक फाल्कनर चरण 14 बनें
    4
    अपने पक्षी लेबल करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ और कागजी कार्रवाई भेजें। अपने रैप्टर को पकड़ने के बाद, अधिकांश वन्यजीव प्राधिकरण आपको अपने पक्षी को लेबल करने के लिए कहेंगे यदि यह खो गया है और किसी और के द्वारा पाया गया है। आपके स्थान के आधार पर, आपको पक्षी को पंजीकृत करने के लिए अतिरिक्त कागजी कार्रवाई करनी पड़ सकती है हमेशा की तरह, अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र में वन्यजीव एजेंसी से संपर्क करें
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, आपके पास पक्षियों को पकड़ने के बाद इस दस्तावेज़ को भेजने के लिए 10 दिन हैं।
  • भाग 4
    अगले चरण लें

    छवि शीर्षक से एक फाल्कनर चरण 15 बनें
    1
    पक्षी प्रशिक्षण शुरू करें अब जब आपने अपना पहला पक्षी पकड़ा है, तो आप आधिकारिक बाज़ लगाने वाले हैं सावधानी के साथ अपने प्रायोजक के निर्देशों का पालन करें और धैर्य रखें। आमतौर पर, शिकार के लिए अपने पक्षी को प्रशिक्षित करें यह आपको लगभग छह सप्ताह तक ले जाएगा। अधिक जानकारी के लिए, लिंक लेख पढ़ें।
    • इसके अतिरिक्त, 1997 का संस्करण हॉक चाक (एनएएफए की आधिकारिक समाचार पत्रिका) रैटेर्स को प्रशिक्षित करने के लिए ऑपरेंट कंडीशनिंग नामक तकनीक के उपयोग पर एक महान लेख है। आप लेख को ढूंढ सकते हैं यहां.
  • छवि शीर्षक से एक फाल्कनर चरण 16 बनें
    2
    एक सामान्य फलकोनेर बनने की ओर बढ़ो (और आखिरकार मास्टर फाल्कनर) जैसा कि आप बाज़ के स्तर के माध्यम से प्रगति करते हैं, आप एक प्रशिक्षु के रूप में से अधिक स्वतंत्रता और विशेषाधिकार का आनंद लेंगे। वाशिंगटन राज्य में निर्दिष्ट प्रत्येक श्रेणी की विशेषताओं की एक संक्षिप्त सूची को पढ़ने के लिए लेख के साथ जारी रखें
  • फाल्कोनर अपरेंटिस
  • आप केवल एक समय में एक पक्षी शिकार की अनुमति देते हैं
  • आप केवल एक लाल-पूंछ वाले ख़ाली या अमेरिकी केस्टल को पकड़ सकते हैं (आप अलास्का में गोशाक पकड़ सकते हैं)
  • उम्मीद है कि वह अपने गॉडफादर के साथ बहुत कुछ प्रशिक्षित करेगा
  • फाल्कोनर जनरल
  • आप एक ही समय में जंगली में फंस गए तीन पक्षियों तक हो सकते हैं
  • पक्षियों की एक अतिरिक्त विविधता प्राप्त कर सकते हैं (राज्य कानून की जांच करें डब्ल्यूएसी 232-30-152 अधिक जानकारी के लिए)
  • आप जनरल फॅलनर के स्तर पर दो वर्षों के बाद एक प्रशिक्षु को प्रायोजित कर सकते हैं
  • मास्टर फाल्कोनर
  • आपको दिखाना चाहिए "एक सामान्य बाज़ के रूप में कम से कम पांच साल का अनुभव, सफल शिकार और अपने पक्षियों की देखभाल में विशेषज्ञता दिखाते हैं, और एक प्रकार की प्रजाति के साथ अनुभव करते हैं "
  • आप एक ही समय में जंगली में फंसे हुए पांच पक्षियों तक पहुंच सकते हैं
  • बाल्कनी प्रयोजनों के लिए कैद में उठाए गए पक्षियों की असीमित संख्या हो सकती है
  • छवि शीर्षक से एक फाल्कनर चरण 17 बनें
    3
    एनएएफए से खुद को संबद्ध करें प्रशिक्षुओं के रूप में अधिकांश बाज़, एनएएफए, संयुक्त राज्य अमेरिका फाल्कन्स एसोसिएशन में शामिल होते हैं। NAFA में सदस्यता बाल्कनी से संबंधित समाचार, प्रशिक्षण के लिए संसाधन, चर्चा समूहों, और बहुत कुछ सहित कई लाभ हैं। एनएएए को सभी आवेदकों को एक साधारण आवेदन फॉर्म भरने की आवश्यकता है (ऑनलाइन देखने और छपाई के लिए उपलब्ध है यहां)। आवेदन जमा करने के समय सदस्यता शुल्क का भुगतान किया जाना चाहिए और उसके बाद, भुगतान वार्षिक हो जाता है संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए सदस्यता शुल्क प्रति वर्ष 45 डॉलर है, जबकि विदेशी सदस्यता शुल्क प्रति वर्ष 65 डॉलर है।
  • इसके अलावा, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने राज्य या प्रांत के बाज़न संगठन में शामिल हों (उस स्थान पर जो प्रासंगिक है)। उदाहरण के लिए, वाशिंगटन राज्य में बाज़ लगाने वालों को इसमें शामिल होना चाहिए वाशिंगटन फाल्कन्सर्स एसोसिएशन (वाशिंगटन के फाल्कनर्स संघ)
  • युक्तियाँ

    Video: उल्लू जुड़ी हुई मान्यताएं आपको बनाती है धनवान...।

    • सुनिश्चित करें कि आप अपने पक्षी को कमाने और शिकार के मौसम के दौरान कम से कम आधे घंटे एक दिन, सप्ताह में 3 से 6 बार शिकार करने के लिए तैयार हैं।
    • बाल्कनी में शुरू होने से पहले बहुत कुछ सीखो और आप जितनी चीज सीख सकते हो कोई मूर्खतापूर्ण सवाल नहीं है
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में संघीय कानून यह निर्धारित करते हैं कि बाज़ लगाने वालों की उम्र कम से कम 12 वर्ष की होनी चाहिए, हालांकि यह संभव है कि, अन्य राज्यों में, न्यूनतम आयु आवश्यक है। युवा बाज़ों के लिए उम्र की आवश्यकताओं के बारे में स्थानीय कानूनों की जांच करें
    • यह ध्यान देने योग्य है कि कुछ बाज़ वाले पक्षी ऐसे पक्षियों का उपयोग करते हैं जो तकनीकी रूप से बाज़ नहीं हैं, जैसे कि हॉक्स, ईगल्स, गिल्ट्स और पैराबुटोस।

    चेतावनी

    • ख्याल रखना और सुनिश्चित करें कि आप फेटेकोनर बनने से पहले टेटनस के खिलाफ टीका लगाएंगे। रोकथाम सबसे अच्छी दवा है, इसलिए इसे तैयार करना सबसे अच्छा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com