ekterya.com

ताजा पानी में मछलियों को झुकने के लिए कैसे चुनें

मीठे पानी की मछली पकड़ने के लिए विविध प्रकार, आकार, आकार और रंगों में आती है। हालांकि सबसे मीठे पानी lures बास मछली पकड़ने के लिए बने हैं, कृत्रिम lures ऐसे क्रैपी, बसेरा, walleye, उत्तरी पाइक और अमेरिकी muskallonga के रूप में मछली के अन्य प्रजातियों को पकड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता। भले ही कुछ प्रलोभन होने के चक्रों के माध्यम से जाते हैं "लोकप्रिय" या "नई" और फिर उन्हें जल्दी भूल जाते हैं, कई अन्य लोगों ने सभी एनगलर्स के बीच वर्ष या यहां तक ​​कि दशकों की लोकप्रियता का आनंद लिया है। हालांकि आप कई अलग-अलग प्रकार के झुकावों के साथ एक बड़े बॉक्स को भर सकते हैं, यह समझते हुए कि हर परिस्थिति के लिए उपयोग करने के लिए आपको क्या करना चाहिए, आपको एक अधिक प्रभावी मछुआरे बना देगा। ताजा पानी में मछलियों की झड़पों को चुनने के तरीके जानने के लिए यहां दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए जिसमें आप मछली और मछली की प्रजाति की तलाश करेंगे।

चरणों

भाग 1
मछली के प्रकार के प्रकार को जोड़ लें

ताजा पानी मत्स्य पालन Lures उठाओ शीर्षक से छवि चरण 1
1
प्लास्टिक कीड़े का उपयोग करें जब मछली पकड़ने के बड़े पैमाने पर बास। प्लास्टिक कीड़े (जिनके निर्माता 1 9 4 9 में निक और कोस्मा क्रीम थे और 1 9 51 में पहली बार मार्केटिंग किए गए थे) संभवतया बड़े पैमाने पर बास को पकड़ने के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। लार्वा, क्रेफ़िश और सैलामैंडर, दूसरों के बीच: कई रंगों और 10 से 25 सेमी (4 से 10 इंच) की लंबाई में उपलब्ध, प्लास्टिक कीड़े कई अन्य कृत्रिम lures नरम प्लास्टिक engendered है। हालांकि इन्हें कभी-कभी सतह पर इस्तेमाल किया जाता है, प्लास्टिक कीड़े ज्यादातर लकड़ी, मातम, शैवाल और बहुत खड़ी और चट्टानी ढलानों के साथ उपयोग की जाती हैं। इसके अलावा, इन्हें आम तौर पर कृमि के माध्यम से हुक थ्रेड करके नियंत्रित किया जाता है ताकि आपका शरीर हुक के बिंदु को कवर कर सके और शैवाल विरोधी शैवाल बना। (एक नेता, एक कुंडा और अंडे के आकार का स्लाइडिंग सीसा के साथ उपयोग किए जाने पर बुलेट-आकार का नेतृत्व और कैरोलिना हेराफेरी के साथ इस्तेमाल होने पर इस रिग को टेक्सास रिग कहा जाता है)।
  • ताजा पानी मत्स्य पालन Lures उठाओ शीर्षक से छवि चरण 2
    2
    विभिन्न स्थितियों में क्रैंकबाइट का उपयोग करें प्लग (प्लगॉज़) के रूप में भी जाना जाता है, क्रैंकबाइट कृत्रिम स्राव हैं जो कठिन प्लास्टिक से बने होते हैं। ये इसलिए कहा जाता है क्योंकि उन्हें लॉन्च करने और पुनर्प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कुछ संस्करण विशेष रूप से मछलियां भड़काने और आक्रामक रूप से उन पर हमला करने के लिए जल्दी से पुनर्प्राप्त करने के लिए बनाई गई हैं। हालांकि कुछ शैवाल विरोधी हैं, ये आमतौर पर शैवाल या लकड़ी के आसपास इस्तेमाल होने का इरादा नहीं है। Crankbaits कई किस्मों में आते हैं, जैसा कि नीचे वर्णित है:
  • सतह के झुकाव, जैसा कि नाम का अर्थ है, सतह पर इस्तेमाल होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इनमें शामिल हैं: पॉपर, एक ऊर्ध्वाधर अवतल सतह होने और जब स्ट्रिप्स रॉड टिप wobblers, जो धातु प्लेटें कि लालच बनाने की ओर से स्थानांतरित करने के लिए पक्ष के लिए है recuperarlos- को एक पॉप पॉप ध्वनि उत्पन्न जब वे ठीक हो जाते हैं - और स्टिकबाइट्स, जो कि किसी विशेष सामान के बिना ठीक हारे हुए होते हैं और उनकी कार्रवाई केवल मछुआरे से होती है
  • मिनोनो पतली लालच में आमतौर पर मिनोव का आकार और रंग होता है। ये सामने में एक छोटा मुखपत्र पेश करते हैं, जो उन्हें स्टिकबाइट से अलग करते हैं। दूसरी ओर, वे सतह पर या पानी के नीचे, आमतौर पर एक हिलने वाली गति के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है नॉर्मका रापाला इस प्रकार का सबसे अच्छा ज्ञात आकर्षण है।
  • स्विमबाइट्स (या तैरने वाले क्रैंकबाइट्स) कृत्रिम आकृतियां हैं जो कि आपसे पानी के बीच में खींचते हैं। इस प्रकार के प्रलोभन की एक शैली अपने सिर पर एक फ्लैट या अवतल सतह से घुमावदार है, जो ठीक मिनेनो के मुखपत्र के समान काम करती है क्योंकि यह तैरने के लिए आकर्षण का कारण बनती है। आलसी आइके और हेलिन फ्लैटफ़िश इस प्रकार के प्रलोभन के दो उदाहरण हैं।
  • गोताखोरों के झुकाव में ठीक मिनेनो की तुलना में एक बड़ा मुखपत्र है, जिससे उन्हें बहाल करने या उन्हें ट्रोलिंग करने में गहराई से गोता लगाया जा सकता है - बड़ा नोजल, गहरे वे डूबेंगे ये झुकाव लंबे, पतले शरीर या मजबूत, छोटे शरीर हो सकता है तेजी से आप लालच उगल, गहरी यह डूब जाएगा। यदि वसूली बंद हो जाती है, तो प्रलोभन, खोखले होते हैं, सामान्य रूप से सतह तक बढ़ेगी (हालांकि कुछ क्रैंकबाइट उन गहराई में निलंबित रहेंगे, जो वे पहुंच गए हैं)।
  • ताजा पानी मत्स्य पालन Lures उठाओ शीर्षक छवि शीर्षक 3
    3
    परिस्थितियों में स्पिनरबाइट (या स्पिनिंग चम्मच) का उपयोग करें जहां अन्य डेको को निलंबित किया जाएगा। कभी-कभी सुरक्षा पिन को एक खुली सुरक्षा पिन के साथ समानता के रूप में कहा जाता है, स्पिनरबाइट्स का एक हुक और स्कर्ट के साथ एक प्रमुख अंत होता है, साथ ही 1 या अधिक चम्मच के साथ एक छोर स्पिनरबाइट्स को सतह पर जल्दी से बरामद किया जा सकता है ताकि ब्लेड चमक और छप हो सके। वे स्थायी लकड़ी के खिलाफ हल्के से टकरा सकते हैं या आप उन्हें बहुत अधिक ढलानों और अन्य ऊर्ध्वाधर संरचनाओं के चारों ओर नीचे गिर सकते हैं।
  • स्पिनरबाइट टॉयरडॉप आकार में प्रोपेलर ब्लेड या फावल से सुसज्जित हैं। उत्तरार्द्ध को 3 प्रकारों में विभाजित किया जाता है: विलो ब्लेड, जो संकीर्ण और दोनों छोरों पर इंगित होता है - इंडियाना फावल, जो कि विलो पत्ती का एक दौर वाला संस्करण है - और कोलोराडो फावड़ा, जो यह एक छोर पर व्यापक और गोल है और दूसरी छोर पर एक गोल बिंदु तक पहुंचता है।
  • एक प्रलोभन कि spinnerbait से संबंधित है फ्रेंच (या इनलाइन स्पिनर) स्पिनर, एक चाकू ब्लेड विलो या इंडियाना ब्लेड इस से पहले और उसके पीछे पंख के एक स्कर्ट के साथ एक ट्रिपल हुक के साथ ट्यूबलर धातु की एक संस्था होने । ये आम तौर पर चट्टानी क्षेत्रों के आसपास या धाराओं में उपयोग किए जाते हैं और ट्राउट, छोटेमाउथ बास और अमेरिकी वाल्ले को बड़े पैमाने पर बास से ज्यादा आकर्षित करते हैं।
  • ताजा पानी मत्स्य पालन Lures उठाओ शीर्षक छवि चार कदम
    4
    वर्ष के किसी भी समय jigs का उपयोग करें। जैग्स (धातु lures) में एक प्रमुख सिर के साथ एक हुक शामिल है और पंख या बाल, या एक प्लास्टिक लार्वा का स्कर्ट है। अधिकांश जेग्स के पास गोल सिर होते हैं, लेकिन कुछ फ्लैट या त्रिकोणीय सिर होते हैं जो तैरना आंदोलन प्रदान करते हैं या हुक अप और चट्टानों और शैवाल से बाहर हैं। Jigs आमतौर पर एक ऊपर और नीचे आंदोलन के साथ उबरने और ठंडे पानी या गर्म पानी की स्थितियों में इस्तेमाल किया जा सकता है (पानी के रूप में वसूली धीमा हो जाता है के रूप में पानी ठंडा हो जाता है) शैवा के साथ संपर्क से बचने के लिए कुछ जेगों में एक ब्रश ब्रश या तार ग्रिड होते हैं, हालांकि अधिकांश में केवल एक नंगे हुक है। हालांकि, जिगों का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छे स्थान आमतौर पर वे जगहें हैं जहां उन्हें निलंबित किया जा सकता है, शैवाल, मातम या चट्टानों के करीब। (जेग बाजार पर सबसे सस्ता कृत्रिम आकर्षण हैं, इसलिए, कुछ जेग्स का नुकसान आम तौर पर क्रैंकबाइट के नुकसान के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है)।
  • कुछ जिग्स निकाले जाने योग्य सुरक्षा पिंस से सुसज्जित होते हैं, आमतौर पर एक छोटे लार्वाल शरीर के साथ। इस प्रकार का सबसे प्रसिद्ध जिग बास बस्टर बीटल स्पिन है, जो बड़ी संख्या में मछली प्रजातियों के लिए लोकप्रिय आकर्षण है।
  • Jigs कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है जब बास के लिए मछली पकड़ते हैं, तो उन्हें अक्सर लंबी दूरी पर फेंका जाने या कम दूरी पर फेंक दिया जाता है जैसे कि ज्यादातर डेकोस आम तौर पर वे धीरे-धीरे छड़ी को ऊपर उठाने, ऊपर उठाने और घटाने के आंदोलन के साथ उभरते हैं ताकि जिग तंग रेखा में आ जाए। आप उन्हें एक सीधी रेखा में पुनः प्राप्त कर सकते हैं, रॉड को 10 बजे की स्थिति में रखने के लिए आकर्षण को तैरने के लिए आंदोलन प्रदान कर सकते हैं।
  • ताजा पानी मत्स्य पालन Lures उठाओ शीर्षक छवि शीर्षक 5
    5



    विभिन्न प्रजातियों की एक किस्म के लिए मछली पकड़ने के चम्मच का प्रयोग करें। 1850 में (प्राचीनतम चम्मच के संभाल को काटने और उसमें एक हुक रखकर) सबसे पुरानी डेकोज़, चम्मच आकर्षण में से एक, न्यूयॉर्क के जूलियो टी। ब्यूएल द्वारा विकसित किया गया था। एक चम्मच कटोरे के समान होने के कारण मछली पकड़ने के चम्मच को आप से उगलने के लिए पक्ष की ओर से झपटना पड़ता है, जो उन्हें मछली को आकर्षित करती है। छोटे चम्मच ट्राउट और मछली के लिए फ्राइंग के लिए मछली में इस्तेमाल किया जाता है, जबकि स्नूक, पाइक, पाइक और अन्य बड़ी मछली के लिए बड़ी चम्मच मछली का इस्तेमाल किया जाता है
  • अधिकांश बाल्टी सतह के नीचे मछली के लिए डिजाइन किए गए हैं ये चम्मच एक खुले अंगूठी से जुड़े तीन हुक हैं। सबसे अच्छा इस तरह के चम्मच के ज्ञात के दो EPPINGER Dardevle और रेड-आई Hofschneider (दो प्लास्टिक की माला और आंख हुक आगे और पीछे से प्रकाश डाला) (अधिक डिजाइन लाल और सफेद धारीदार में लोकप्रिय) कर रहे हैं। इन चम्मच की मोटी संस्करणों, उन्हें लांच या मछली trolling (मोटा संस्करण जिग्स के रूप में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है), जबकि पतली संस्करणों मछली पकड़ने trolling के लिए विशेष रूप से तैयार कर रहे हैं के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक अन्य प्रकार की चम्मच में एक एकल तार विरोधी शैवाल हुक होता है जिसका ध्रुव चम्मच के पीछे संलग्न होता है। इस प्रकार की चम्मच को सतह पर जल्दी से ठीक करने के लिए डिजाइन किया गया है और अक्सर हड़ताल से जुड़ी चिड़चिड़ापन या अन्य चारा के साथ लेपित होता है
  • ताजा पानी मत्स्य पालन लारे उठाओ शीर्षक चित्र
    6

    Video: जोगी बाबा का गीत संगीत सुनकर आपको बचपन की याद आ जाएगी

    मछली पकड़ने के ट्राउट जब कृत्रिम मक्खियों का उपयोग करें इन मक्खियों में पंख या बाल की एक स्कर्ट के साथ एक हुक शामिल होता है। यह सबसे छोटी और हल्की मछली पकड़ने वाली झड़ियां हैं और आम तौर पर धाराओं में मछली ट्राउट के लिए उपयोग की जाती हैं, विशेष छड़ का उपयोग करते हुए जो एक मोनोफिलामेंट लीडर से जुड़ी फ्लाई के साथ लीड की शुरुआत करते हैं। ये मक्खी मक्खियों की प्रजातियों से मेल खाने के लिए विभिन्न प्रकार के डिजाइनों में उपलब्ध हैं जो ट्राउट पर फ़ीड करते हैं। कई गिलहरी अपनी मक्खियों को जोड़ते हैं, कभी-कभी धाराओं के आस-पास के जमीन पर भी होते हैं, जो इनक्यूबेटिंग कीटों को ट्राउट खाने के लिए उनके आकर्षण से मेल खाते हैं। मक्खियों 5 प्रकारों में उपलब्ध हैं जो नीचे वर्णित हैं:
  • सूखी मक्खियों सतह पर तैरता है और आमतौर पर पानी में डूबने और डूबने से उन्हें रोकने के लिए एक अभेद्य परिसर के साथ लेपित होते हैं। ये एक अस्थायी रेखा से जुड़े होते हैं और उन तरीकों से उपयोग किया जाता है जो उन कीड़े की सतह पर प्राकृतिक आंदोलन के बराबर होती हैं जो वे नकल कर रहे हैं।
  • गीले मक्खियों को सिंक और तैरने या डाइविंग द्वारा कीड़ों की नकल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, साथ ही साथ कीड़े अंडे बिछाते हैं या उनमें से बाहर निकलते हैं। इन्हें फ्लोटिंग लाइनों, डूबने या डूबने वाले बिंदु के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है (यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप मक्खी कैसे शुरू करना चाहते हैं) अभी भी पानी में, आप मछली के स्थान से परे एक गीली मक्खी फेंक देते हैं और इसे संभवतः संभवतः स्वाभाविक रूप से ठीक करने से पहले उचित गहराई से डुबो देते हैं। चलती हुई पानी में, आप इसे नदी के ऊपर और मछली के करीब फेंक देते हैं और मछली को मछली की ओर उड़ने दें।
  • Nymphs गीला मक्खी का एक रूप है जो युवा कीड़े या छोटे जलीय जीवन के किसी अन्य रूप की नकल करता है। सामान्य तौर पर, वे अन्य गीले मक्खियों के समान उसी तरह इस्तेमाल करते हैं।
  • स्ट्रीम्स का उपयोग उसी तरह किया जा सकता है जैसे सूखी मक्खी या गीली मक्खी इसका उद्देश्य है minnows या अन्य छोटी मछली अनुकरण करना है
  • कीड़े सूखी मक्खी हैं जो कि बड़े कीड़े, उभयचर, चूहों या घायल घासियों की नकल करने के लिए तैयार की जाती हैं। कुछ लोगों को पॉपर सिर के साथ डिजाइन किया गया है, जो सतह के ऊपर उल्लिखित उल्लिखित है। उनका इस्तेमाल फ्लोटिंग लाइन या डूबिंग लाइन के साथ किया जा सकता है
  • कुछ मक्खी मछुआरों को मक्खियों का उपयोग करने के लिए कई मक्खियों का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए कि मक्खी किस प्रकार उड़ रही है। ऐसा करने के दौरान कई तरह के मक्खी को जोड़ना संभव है। हालांकि, अपने स्थानीय इलाके के मछली पकड़ने के कानूनों को यह जानने के लिए जरूरी है कि आप एक ही समय में अपनी लाइन से कितने हुक जोड़ सकते हैं।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    भाग 2
    सही लालच चुनें

    ताजा पानी मत्स्य पालन लूरेस उठाओ शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    मौसम और पानी की स्थिति के अनुसार आकर्षण का रंग चुनें। प्रलोभन रंग के लिए सामान्य नियम है "स्पष्ट दिन, हल्के रंग- अंधेरे दिन, काले रंग"। स्पष्ट, सनी दिन पर और जब पानी साफ हो जाता है, तो हल्के रंग के रंगों का चयन करें जो प्राकृतिक डिजाइनों की नकल करें। बादलों के दिनों में और जब पानी गंदे होता है, तो अंधेरे हारे का चयन करें जो कि प्राकृतिक रंगनहीं हैं, अधिमानतः प्रकार के होते हैं जो शोर या कंपन करते हैं जैसे कि वे पानी से आगे बढ़ते हैं।
    • इस नियम के लिए एक महत्वपूर्ण अपवाद 2-टोन प्लास्टिक कीड़े का उपयोग होता है जिसमें एक गहरे रंग का सिर और एक फॉस्फोरसेंट गुलाबी या पीले पूंछ होता है। कई गंधर इन रंगों के प्लास्टिक कीड़े का उपयोग करते हैं जब संदिग्ध पानी में मछली पकड़ते हैं।
  • ताजा पानी मत्स्य पालन Lures उठाओ शीर्षक शीर्षक छवि 8 कदम
    2
    गियर के उपयोग के अनुसार प्रलोभन के आकार को चुनें और उन प्रजातियों के बारे में जानें जो आप मछली की योजना बनाते हैं। सामान्य में, अगर आप भून को मछली (sunfish, sunfish, क्रैपी, walleye) और spinnerbaits जैसे बड़े lures और crankbaits पकड़ने अगर आप बड़ी मछली (समुद्री बास, walleye और पाइक) को पकड़ने के लिए जाना छोटे जिग्स और grubs चुनें। छोटे lures गियर हल्के कताई और अल्ट्रा हल्के और spincasting (मछली पकड़ने रील) (या सूखी और गीला मक्खियों के मामले में मक्खी के लिए छड़) वर्ग लाइनों 2 से 5 किलो के साथ के लिए अधिक उपयुक्त हैं (परीक्षण लाइनों 4 से 10 पाउंड तक) बड़े lures छड़ आधा कार्रवाई भारी कार्रवाई के साथ उपयोग के लिए बना रहे हैं, वहीं रीलों या baitcasting (मछली पकड़ने चारा फेंक) और वर्ग लाइनों कताई 6 से 10 किलो (परीक्षण लाइनों 12 से 20 पाउंड) या बेहतर। (अमेरिकी muskallonga, सबसे बड़े परिवार Pikes सदस्य को पकड़ने के लिए इस्तेमाल किया lures, कोई बड़ा सवाल है कि बास, walleye और उत्तरी पाइक के लिए मछली के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ये अक्सर के उपयोग की आवश्यकता मस्केल्ंगा के तेज दांतों के कारण एक तार नेता)।
  • प्रलोभन का आकार मौसम की स्थिति पर निर्भर करता है और जिस तरह से मछली उन्हें प्रतिक्रिया देती है। शुरुआती वसंत में या जब ठंडे सामने की स्थिति आसमान को साफ़ करती है और मछली को निष्क्रिय करने के लिए पानी को ठंडा करती है, तो छोटे झुकाव आमतौर पर बड़ी लार्स से बेहतर विकल्प होते हैं। (बर्फ पर मछली के लिए उपयोग किये जाने वाले कुंठियां, असाधारण रूप से छोटे होते हैं, आमतौर पर जेग या छोटा चम्मच घुल जाते हैं) उच्च हवा की स्थिति में, आपको झुकने से हवा को रोकने के लिए लाइन के अंत में पर्याप्त प्रतिरोध करने के लिए एक बड़े प्रलोभन का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप पता नहीं लगा सकें कि क्या मछली आकर्षण को मार रही है आप एक चम्मच फेंकने और फेंकने और प्रलोभन को ठीक करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप विभिन्न प्रकार के कृत्रिम झुकावों के साथ मछली रखते हैं, तो एक से अधिक छड़ी सुसज्जित होने के लिए उपयोगी है, ताकि आप झुकाव के बीच स्विच कर सकें। आप लालच के बदलाव की सुविधा के लिए अपनी लाइन के अंत में एक स्टेपल या स्विचेल को टाई कर सकते हैं, हालांकि यह क्रैंकबाइट, स्पिनरबाइट और चम्मच के साथ मछली पकड़ने के लिए अधिक उपयुक्त है। अधिकांश मछुआरों को अपनी लाइनों पर सीधे जिग्ग्स और एल्गी-शैवाल प्लास्टिक कीड़े बाँधना पसंद करते हैं और मछली पकड़ने वाले मछली पकड़ने वाले मछुआरों ने आम तौर पर अपने मवेशियों को सीधे अपने नेताओं के साथ बांध दिया।
    • मछली पकड़ने lures कि, सतह के नीचे काम (जैसे crankbaits, चम्मच और जिग्स के रूप में) जबकि हल्के परीक्षण लाइनों या वर्ग का उपयोग करें, गहरी अपने लालच क्योंकि प्रकाश लाइनों डूब जाएगा हैं वे भारी रेखाओं से पतले हैं हालांकि, पानी की स्थिति और कवरेज जहां (मछली पकड़ने के बाद से आप शैवाल, लकड़ी या चट्टानों के आसपास एक भारी लाइन की आवश्यकता होगी पर विचार करने के लिए मत भूलना। आप कताई या spincasting riggings उपयोग करते हैं, ले जा सकते हैं विभिन्न रीलों से भरा विभिन्न रीलों और शर्तों के अनुकूल होने के लिए उनके बीच स्विच करें।

    चेतावनी

    • कोई कृत्रिम लालच या प्रस्तुति नहीं है जो एक विशेष प्रजाति के लिए सभी परिस्थितियों में काम करती है, न ही इस तरह का एक प्रलोभन है जो हर समय सभी मछली प्रजातियों को आकर्षित करता है। कई मछली पकड़ने के तरीकों की कोशिश करें और फिर उन तरीकों पर ध्यान केंद्रित करें जिन पर आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं और आप जिस पर सबसे अधिक भरोसा करते हैं उसे चुनें।
    • यदि आप प्लास्टिक के कीड़े और क्रैंकबाइट के साथ मछली रखते हैं, प्लास्टिक कीड़े प्लग से अलग रखें, क्योंकि नरम प्लास्टिक क्रैंकबाइट बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए हार्ड प्लास्टिक के साथ प्रतिक्रिया करेंगे। आप उन्हें अलग ट्रे में रख सकते हैं या कीड़ों को स्टोर करने के लिए एक विशेष प्लास्टिक कंटेनर या एयरटेट बैग का उपयोग कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com