ekterya.com

कैसे एक तम्बू चुनने के लिए

पारिवारिक कार्प्स सभी आकारों और आकृतियों में आते हैं। भंडार और कैटलॉग में बेची जाने वाली विविध प्रकार की वजह से आपके लिए सही तम्बू किसी अन्य व्यक्ति के लिए सही नहीं होगा। चित्रों को मूर्ख मत बताओ यदि संभव हो तो अपने लिए तंबू देखें

चरणों

1
अपने तम्बू का आकार चुनें

  • निर्धारित करें कि कितने लोग, आप कितने उपकरण की यात्रा करेंगे और आप तम्बू को किस प्रकार उपयोग करेंगे तंबू दो, चार, छः और अधिक लोगों के लिए बेचा जाता है यह उन लोगों की अधिकतम संख्या है, जो व्यक्तिगत उपकरण के लिए जगह के बिना पास सो सकते हैं। क्लासिफिकेशन की इस पद्धति में बैकपैकर के लिए समझ में आता है जो छोटे से सामान के साथ यात्रा करते हैं, लेकिन यह अन्य सभी प्रकार के यात्रियों के लिए भयानक है दो के बीच प्रकाशित वर्गीकरण को विभाजित करें और आपको अधिक यथार्थवादी तम्बू क्षमता मिलेगी। इसलिए, चार लोगों के लिए सबसे तंबू केवल दो लोगों या दो वयस्कों, दो छोटे बच्चों और एक पालतू जानवर के लिए ही आराम कर सकते हैं।
एक टेंट स्टेप 1 बुलेट 1 चुनें
  • प्रति व्यक्ति 25 वर्ग फुट के फर्श अंतरिक्ष पर विचार करने के लिए अपनी तैयारी करें। यदि आप लंबे समय तक डेरा डाले हुए यात्राएं करेंगे तो एक बड़ी जगह के लिए तैयार करें। विचार करें कि कम वजन लेना महत्वपूर्ण है।
    एक टेंट स्टेप 1 बुलेट 2 बी चुनें
  • एक असली लंबी और चौड़ी पर विचार करें यदि आप 6 फीट लंबा हैं, तो आपको खिंचाव के कम से कम सात फुट की जगह की आवश्यकता होगी और तम्बू के किनारे से कुचले न जाए। आपको सोने के लिए कम से कम दो और एक आधा फुट चौड़ी की आवश्यकता होगी यह केवल 17.5 वर्ग फुट है "दो लोगों" के लिए तम्बू की घोषणा चार से सात फीट के उपायों के साथ की जा सकती है। एक आठ से आठ फुट तम्बू दो वयस्कों के लिए आदर्श है। आपके पास कपड़ों के बेडरूम या डबल वायु गद्दे के लिए पर्याप्त जगह होगी और जब आप कपड़े बदलते हैं तो रोकने के लिए अधिक जगह होगी। बच्चे आराम से छोटे तंबू में प्रवेश कर सकते हैं। जब वे बड़े हो जाते हैं, तो शायद वे अलग तम्बू में सोना चाहते हैं। इसी तरह, माता-पिता इस प्रावधान द्वारा प्रदत्त गोपनीयता को पसंद करेंगे। चार से सात फुट तक तम्बू बच्चों के लिए उपयुक्त है। तम्बू के अनुकूल होने पर किशोरावस्था को वयस्क के रूप में माना जाना चाहिए।
    एक टेंट स्टेप 1 बुलेटलेट 3 चुनें
  • अपनी चटाई पर रेंगने के बिना बैठने के लिए कपड़े और स्थान बदलने के लिए अधिक जगह शामिल करें इससे आपको स्थिति से निपटने में मदद मिलेगी। दो वयस्कों के लिए तम्बू में दो परिवारों के लिए डेरा डाले हुए एक परिवार के रूप में 8 से आठ फुट तम्बू पर विचार करें यह आपको प्रति व्यक्ति 32 वर्ग फुट देगा।
    एक टेंट स्टेप 1 बुलेट 4 चुनें
  • 8`x8 से अधिक के तंबू के साथ सावधान रहें बड़े परिवार के तंबू भारी और भारी होते हैं, इसलिए उन्हें साइकिल या मोटरसाइकिल से नहीं लिया जाना चाहिए। परिवार के टेंट अक्सर गोपनीयता के लिए रिक्त स्थान को आकार देने के लिए आंतरिक रूप से हटाने योग्य कपड़े की दीवारें करते हैं। उनके पास मैदान के फर्नीचर के लिए एक उदार जगह है जैसे कि शिविर के बेड और कुर्सियां इसका मुख्य लाभ इसकी विस्तृत स्थान है, और काफी खिड़कियां और दरवाजे हैं जो अच्छे वेंटिलेशन प्रदान करते हैं। कुछ तंबू भी पालतू जानवरों के लिए छोटे दरवाजे और छोटे porches (लॉबियों) के साथ आते हैं। हालांकि, बड़े परिवार के तंबुओं को बनाने के लिए एक अच्छी और विस्तृत स्थान मिलना अधिक कठिन है। बड़े टेंट आपके कैंप की साइट पर ले जाने के लिए भारी और मुश्किल भी हैं, इसलिए आपको उनको ड्राइव करने के लिए ही विचार करना चाहिए। बड़े कार्प्स को गर्म करना और उनके आंतरिक मात्रा के कारण ठंडे दिनों में गर्म रखना कठिन होता है। मजबूत हवाओं में बड़े तंबू कम स्थिर हो सकते हैं जब तक कि तनाव रस्सियों का उपयोग नहीं किया जाता है। बड़े तंबू को उठाने और लंबे समय तक लेने में अधिक मुश्किल है। कभी-कभी, तम्बू उठाने से दो लोगों के लिए नौकरी हो सकती है बड़े समूहों के लिए कई छोटे तंबू ले जाने पर विचार करें।
    एक टेंट स्टेप 1 बुलेट 5 चुनें
  • तम्बू के अंदर चोटी की ऊंचाई पर विचार करें अधिकांश यात्राएं और कार के साथ डेरा डाले हुए में एक तम्बू ले जाने की समस्या नहीं है, इसलिए एक तम्बू बनाने की कोशिश करें ताकि आप ऊंचे हो सकें। अपने समूह में उच्चतम व्यक्ति के आधार पर योजना। बच्चों के लिए छह या सात फीट की ऊंचाई वयस्कों के लिए आदर्श है और चार फीट की ऊंचाई बच्चों के लिए पर्याप्त है। याद रखें, तम्बू की दीवारों को एक तेज कोण पर झुका हुआ है, इसलिए वास्तविक स्थान जिसमें आप खड़े हो सकते हैं वह छोटा होगा। आप उच्च चोटियों के साथ तंबू में व्यापक स्थान प्राप्त करेंगे अधिकांश बैकपैकिंग टेंट के लिए, 40 इंच या उससे अधिक की ऊंचाई उपलब्ध है, ताकि रहने वाले लोगों को खड़े रहने के बजाय बैठ सकें। एक व्यक्ति के लिए कुछ छोटे टेंट नींद की थैली से ज़्यादा बड़े होते हैं, इसलिए अंदर बैठे एक विकल्प नहीं है। अपनी आवश्यकताओं और उद्देश्यों के लिए सबसे उपयुक्त आकार चुनें सामान्य तौर पर, यदि आप बैकपैकर या मोटर साइकिल पर यात्रा करते हैं तो आप सबसे छोटे और हल्के तम्बू में रह सकते हैं। यदि आप छोटे स्थानों में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो एक बड़े आकार के लिए विकल्प चुनें।
    एक टेंट स्टेप 1 बुलेटलेट चुनें
  • 2
    अपने तम्बू के आकार को चुनें
  • टेंट चार मूल रूपों में आते हैं: ए आकार, छाता प्रकार, गियोडेसिक या "गुंबद" और दीवार। एक तम्बू सामान्य नौसिखिए कार्प है, लेकिन यह भी बड़ा है। छाता प्रकार का तम्बू आमतौर पर परिवार के शिविरों के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें बहुत सारे कमरे खड़े हैं, इसके पास बड़ी खिड़कियां हैं और शीर्ष पर एक मच्छरदानी है। जियोडेसिक कार्प कई रूपों में आता है, लेकिन वे सभी जुड़े त्रिकोणों के संयोजन की तरह देखते हैं। दीवार पर कार्प ए के आकार में तंबू की तरह है लेकिन यह अक्सर बड़ा होता है और ऊर्ध्वाधर दीवारें होती हैं
    एक टेंट स्टेप 2 बुलेट 1 चुनें
  • स्क्वायर आकार के फर्श के साथ कारों को सोते हुए बैग और उपकरण रखने के लिए अधिक प्रभावी होते हैं। अन्य कारकों के कारण, यह हमेशा संभव नहीं है कि एक वर्ग का फर्श हो। यदि आप किसी तराश को भू-टेड के साथ एक चौकोर फर्श या लगभग गोल आकार के साथ खरीदते हैं, तो आपको उपकरण के कम कुशल स्थान के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए एक अतिरिक्त जगह छोड़नी चाहिए। गुंबद के टेंट में अक्सर हेक्सागोनल फर्श होते हैं और त्रिकोणीय कोनों को आमतौर पर उपकरण लगाने के लिए उपयोग किया जाता है
    एक टेंट स्टेप 2 बुलेट 2 चुनें
  • दरवाजे और खिड़कियों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। गर्म या नम स्थितियों में, सुरक्षित संरक्षित खिड़कियों के साथ एक तम्बू चुनें। सुनिश्चित करें कि आपके तम्बू में वेल्क्रो फ़्लैप, ज़िप्पर वाले पैनल या स्लाइडिंग क्लोजर वाले क्षेत्रों के साथ अपनी विंडो बंद करने का एक तरीका है। सस्ता टेंट में इन सुविधाओं को शामिल नहीं किया जाएगा दो या दो से अधिक लोगों के लिए एक तम्बू के विपरीत पक्षों के दो दरवाजे होने चाहिए ताकि एक व्यक्ति दूसरे को पार न किए जा सके।
    एक टेंट स्टेप 2 बुलेट 3 चुनें
  • 3

    Video: 3 MARKER PILLOW CHALLENGE | We Are The Davises

    तम्बू के लिए डंडे चुनें
  • ज्यादातर तंबू एल्यूमीनियम या शीसे रेशा के खंभे के साथ आते हैं और ज्यादातर इलास्टिक शॉक कॉर्ड के साथ जुड़े होते हैं। यह छड़ें खोने से रोकने में मदद करता है और स्थापना को तेज़ और आसान बनाने की अनुमति देता है। पोल झुकाव और तोड़ सकते हैं, इतने सारे तम्बू निर्माताओं ने अपनी यात्रा पर उन्हें लेने के लिए आपातकालीन मरम्मत किट बेचते हैं
    एक टेंट स्टेप 3 बुलेट 1 चुनें
  • अधिक जटिल तंबुओं में कुछ गेंदे जोड़ों या मक्खित वर्गों को जोड़ते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप इन जोड़ों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए डंडे पर बहुत अधिक बल लगाने के बिना अपने तम्बू को ठीक से स्थापित करने के तरीके को समझते हैं।

    Video: सोफा सेट डिजाइन l SOFA DESIGNS INDIA l ASK IOSIS HINDI

    एक टेंट स्टेप 3 बुलेटलेट 2 चुनें
  • हमेशा घर पर अपने तम्बू को पहले ही मैदान में लेने से पहले परीक्षण करने का एक तरीका के रूप में स्थापित करें यह पहली बार के लिए एक अंधेरे, मोटे, ठंड और गीली जगह में करने के बजाय यह अच्छी स्थिति में करना बेहतर है।
    एक टेंट स्टेप 3 बुलेटलेट 3 चुनें
  • सामान्य तौर पर, गन्ना की अधिकतम लंबाई निर्धारित होगी कि आपके पैक वाले तम्बू की अधिकतम लंबाई होगी। इस पर विचार करें कि आप एक साइकिल, मोटरसाइकिल या बैकपैक पर तम्बू ले जाएंगे। कार्प के छतों को छोटे लंबाई में विभाजित करना संभव है ताकि वे अधिक आसानी से पैक किए जा सकें। एक पेशेवर कैंप स्टोर यह समझा सकता है कि यह कैसे किया जाता है और आप को आवश्यक भागों बेचते हैं या आपके लिए काम करते हैं।
  • कुछ तंबू में inflatable ट्यूब है जो छड़ के रूप में सेवा करते हैं यह तम्बू को स्थापित और संग्रहीत करने में आसान और सरल बनाता है।
  • कार्प डंडे तीन संभावित तरीकों से तम्बू में रखा जाता है: बंद चैनल, फास्टनरों या हुक या तम्बू के अंदर से। पहाड़ों में डेरा डाले जाने के लिए कुछ तंबूएं हैं जो कि तम्बू के अंदर से स्थापित किया जा सकता है, जिससे कि सम्मोहित मौसम समस्या न हो। टेंन्ट्स के बीच हवा के आंदोलन को कम करने के लिए लंबे जाल वाले सभी मौसमों के लिए टेंन्ट में बंद किए गए चैनलों को बंद किया जाता है, एक हल्का प्रोफ़ाइल प्रदान करता है और रिसाव के लिए अधिक प्रतिरोधी प्रदान करता है। सबसे आधुनिक टेंट प्लास्टिक फास्टनरों का उपयोग करने के लिए डंडे को तम्बू संलग्न करते हैं। इससे अधिष्ठापन और स्थापना रद्द करना तेज़, आसान और आसान हो सकता है
  • एक तने चरण 4 चुनें



    4
    एक अच्छा कपड़े चुनें लगभग सभी तंबू वर्तमान में नायलॉन से बने हैं सांस नायलॉन आमतौर पर टेंट की दीवारों के लिए प्रयोग किया जाता है। लेपित नायलॉन का उपयोग मच्छर नेट और फर्श वॉटरप्रूफ करने के लिए किया जाता है। मच्छरदानी का उपयोग खिड़कियों की रक्षा के लिए किया जाता है। भारी टेंट मोटा कपड़े का उपयोग करते हैं जो टूटने के प्रतिरोधी होते हैं। ध्यान रखें कि यदि आप मोटा और घने वस्त्रों का चयन करते हैं तो तम्बू का वजन बढ़ेगा। यह सुविधाजनक नहीं हो सकता है कि आपको अपनी बाइक या पीठ पर अपना तम्बू लेना होगा। अपने तम्बू को सूखा होने पर पैक करना याद रखें यदि आप एक गीला तम्बू पैक करना चाहिए, इसे खोलें और जब घर पहुंचे तो जितनी जल्दी हो सके सूखने दें, मोल्ड की उपस्थिति को रोकने के लिए लिसोल या अन्य स्प्रे कीटाणुनाशक का उपयोग करें।
  • एक टेंट चुनें छवि शीर्षक शीर्षक 5
    5
    बंद करने की कोशिश करो उन्हें बिना समस्याओं के खुले और बंद करना चाहिए और तम्बू में फंसे नहीं रहना चाहिए। ताला नायलॉन फ्लैप या फड़े हुए कपड़ों पर नहीं पकड़ना चाहिए। प्लास्टिक या कांस्य बंदरगाह को कुचलना नहीं होगा। स्टील या एल्यूमीनियम बंद नमी के साथ कुरकुरा कर सकते हैं लेकिन अधिक प्रतिरोधी हैं। आप हल्के ढंग से पारदर्शी स्प्रे में सिलिकॉन के साथ बंद करने के तंत्र को अच्छी स्थिति में रखने के लिए चिकनाई कर सकते हैं। एक तंबू स्थापित करते समय, हमेशा बंद होने के साथ तम्बू को छोड़ने के लिए याद रखें ताकि उद्घाटन तंग और कठिनाइयों के बाद बंद न हों
  • 6
    अक्सर, तेजी को नायलॉन टेप के साथ प्रबलित किया जाता है, हालांकि, कुछ डिज़ाइनों को इसकी आवश्यकता नहीं होती है टेप प्रत्येक सीवन पर सिलना है और यह सीवन को अधिक प्रतिरोधी और जलरोधक बना देगा। एक नायलॉन तम्बू में जलरोधक तेजी, जैसे कि मच्छरदानी जाल और फर्श में सीम सील या गर्म सीलिंग प्रक्रिया के साथ इस क्षमता को प्राप्त होती है। आपका नया तम्बू सीम सील वाली बोतल के साथ आ सकता है यात्रा पर जाने से पहले बगीचे में तम्बू को स्थापित करें और सीलेंट को लागू करें। तम्बू पैक करने से पहले इसे सूखने दें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रत्येक यात्रा से पहले तेजी ठीक हो जाए।
  • शीर्षक वाला छवि चुनें तम्बू चुनें चरण 7
    7
    संभावित जलवायु पर विचार करें देख रहा है, बारिश, सूरज, गर्मी और ठंड तम्बू के लिए अलग-अलग आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है।
  • हवा क्षेत्रों में ठोस कैन, दांव और तनाव रस्सियों की आवश्यकता होती है। जियोडेसिक टेंट, हवा के स्थानों में उत्कृष्ट हैं इगुलू के आकार का तम्बू देखने के प्रतिरोध को कम करता है और इसकी छतों की व्यवस्था अधिक प्रतिरोध प्रदान करती है। यदि आपके तम्बू को वेस्टिब्यूल के साथ आता है, तो सुनिश्चित करें कि तम्बू को हवा के विपरीत दिशा में स्थापित करें।
    एक टेंट स्टेप 7 बुलेट 1 चुनें
  • बारिश तीन स्थितियों का निर्माण करती है पहले, बारिश को दूर रखें दूसरा, यह अधिक स्थान ले लेता है ताकि आप आराम कर सकें, अगर आपको पल के अंदर खुद को मनोरंजक बनाने के लिए बारिश के अनुकूल होना पड़े। तीसरा, उच्च आर्द्रता के कारण, आपको सब कुछ सूखा रखने के लिए तम्बू को हवा देना चाहिए।
    एक टेंट स्टेप 7 बुलेटलेट 2 चुनें
  • अधिकांश तंबू में निहित नायलॉन या अन्य सामग्री के बने मच्छरों के निविड़ अंधकार हैं। कुछ उच्च गुणवत्ता वाले बैकपैकर टेंट वॉटरप्रूफ और सांस कपड़े का उपयोग करते हैं ताकि मच्छरदानी जरूरी न हो। मच्छर का जाल तम्बू के सांस भाग को कवर करना होगा। कुछ मच्छर नेट केवल आपको शीर्ष से कुछ इंच को कवर करने की अनुमति देगा। दूसरों को जमीन पर विस्तार मच्छर का जाल सभी प्रकार की बारिश को बरकरार रखना चाहिए, भले ही यह बहुत हवा है। मच्छर का जाल दरवाजे तक बढ़ाया जाना चाहिए, ताकि जब आप प्रवेश या बाहर निकलने के लिए दरवाजा खोलते हैं तो बारिश दूर रहती है।
  • मंजिल में एक निविड़ अंधकार नायलॉन कवर भी होना चाहिए। इस कपड़े को मंजिल को कवर करना चाहिए और पक्ष को लगभग छह इंच बढ़ा देना चाहिए। वहाँ कुछ तेजी होना चाहिए इसे "बाथटब" फर्श कहा जाता है यह तंबू के नीचे बहने वाले पानी को दूर रखेगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने तम्बू के साथ ले जाने के लिए एक गलीचा खरीद लें यह न केवल पत्थरों और मलबे से फर्श की रक्षा करेगा, बल्कि तम्बू के अंदर गंदगी के संचय को भी रोक देगा और आप ठंड और आर्द्र जगह में अपने तम्बू को स्थापित कर सकते हैं। कई टेंट मेलिंग चटाई के साथ उपलब्ध हैं, जिन्हें तम्बू के नीचे समायोजित किया जा सकता है।
  • सूर्य और गर्मी छाया और हवा की आवश्यकता पैदा करते हैं बारिश मच्छर नेट तम्बू के लिए छाया प्रदान करता है। तम्बू के विपरीत पक्षों या एक सुरक्षित खिड़की के सामने बड़ी, संरक्षित खिड़कियां संरक्षित दरवाजे के सामने, हवा के प्रवाह को संघनन को रोकने के लिए तम्बू में प्रवेश करने की अनुमति देगा।
    एक टेंट स्टेप 7 बुलेटलेट 3 चुनें
  • ठंडे मौसम में विशेष आवश्यकताएं होती हैं। जब तक आप बर्फ का सामना नहीं करते (जब आपको पहाड़ तम्बू की आवश्यकता होती है), तो आप "तीन मौसम" तम्बू का उपयोग कर सकते हैं जिसमें अच्छे लक्षण हैं। सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं वर्षा जल है जो शीर्ष और पक्षों को कवर करती है और एक आंतरिक परत खुली जाली कपड़े से बनाई जाती है जिससे जल वाष्प उसे पारित करने के लिए अनुमति देता है। ठंडे मौसम में, तम्बू के अंदर गर्म पानी वाष्प, शांत, ठंडी हवा और उमस भरे वायु को आप तम्बू के बाहर की तरफ शांत सतह पर गाढ़ा देंगे। इसे रोकने के लिए एकमात्र तरीका है कि कपड़े मेष से गुजरने वाले तम्बू से अतिरिक्त जल वाष्प बच जाएं।
  • आप तम्बू के आकार पर विचार कर सकते हैं यदि आप ठंडे मौसम में शिविर की योजना बना रहे हैं। आपके शरीर की गर्मी एक छोटे से तम्बू बाहर की तुलना में अधिक गर्म रखेगी। हालांकि, कुछ कैम्पर्स अपने बड़े तम्बू में एक तम्बू हीटर का उपयोग करेंगे। तम्बू की दीवारों की निकटता के कारण हीटर हमेशा छोटे तंबू में सुरक्षित नहीं होते हैं यदि आप एक उत्प्रेरक हीटर का उपयोग करते हैं, तो याद रखें कि ये ऑक्सीजन का उपभोग करते हैं और पर्याप्त वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है। यदि आप एक हीटर का उपयोग नहीं करते हैं, तो हवा को प्रसारित करने की अनुमति देने के लिए तम्बू की खिड़कियां खोलना याद रखें। ठंडे मौसम में छोटे तंबू में, एक ठंडी बैग का उपयोग करने पर एक ठंडा तापमान रेटिंग या एक निलंबित लालटेन सुरक्षित रूप से विचार करें
  • एक टेंट स्टेप 8 चुनें
    8
    लागतों पर विचार करें
  • सामान्य रूप से, अन्य सुविधाओं के अलावा, उच्चतम कीमत वाले तंबू कपड़े, बेंत और मजबूत तेज से बने होते हैं। वे मजबूत हवाओं और बारिश सहन करेंगे वे भी लंबे समय तक रहेंगे यदि आप उनकी अच्छी देखभाल करते हैं, तो एक अच्छा तम्बू कई वर्षों तक खत्म हो सकता है। हालांकि, सभी को इस प्रतिरोध और स्थायित्व की आवश्यकता नहीं है। हल्के, शुष्क जलवायु और घर के करीब, कम महंगे तंबू अधिक सुविधाजनक होते हैं।
    एक टेंट स्टेप 8 बुललेट 1 चुनें
  • अगर आप परिवार के शिविरों में अपना रोमांच शुरू करते हैं और आप नहीं जानते कि आप कैम्पिंग के लिए कितना पसंद करेंगे, तो आपको कम कीमत के तंबू का चयन करना होगा यह बहुत संभव है कि आप गर्म और शुष्क जलवायु में अपनी पहली यात्राएं करें, और संभवतः "सभ्यता" के करीब जब तक आपको अधिक अनुभव न मिले। आप हमेशा एक बेहतर तम्बू प्राप्त कर सकते हैं और पुराने को रख सकते हैं, क्योंकि शर्तों की अनुमति है।
  • शिविर छोड़ने के लिए पहली बार तंबू उधार लेने या खरीदने का प्रयास करें
  • जब आप बेहतर करना चाहते हैं तो अपने पहले अभियान के साथ अपने अनुभवों से जानें
  • युक्तियाँ

    • एक तम्बू चटाई का उपयोग करें यह आपके निवेश की रक्षा करेगा और आप और ठंडे फ्लोर के बीच इन्सुलेशन की एक अतिरिक्त परत देगा।
    • दांव लेना मत भूलना यहां तक ​​कि अपने आइटम के अंदर एक गुंबद तम्बू होने पर, एक मजबूत हवा अपने तम्बू और आपके सामानों को तोड़ सकती है यदि वजन एक समस्या है, तो आप एक हथौड़ा ले जाने और बड़े पत्थर का उपयोग करने से बच सकते हैं, लेकिन दांव महत्वपूर्ण हैं
    • तम्बू के साथ आने वाले मूल इंस्टॉलेशन निर्देश रखें। ज़िपेपर बैग या बीज़ेल में दिए गए निर्देशों की एक प्रति रखें जो इसे गीला और पिछले लंबे समय तक रहने से रोकने के लिए रखें। यह उपयोगी है जब आप डेरा डाले हुए मौसम की शुरुआत में पहली बार तम्बू बनाते हैं।
    • अधिकांश तंबू डिटर्जेंट से धोया जाने वाला मशीन नहीं होना चाहिए। इससे फर्श पर नायलॉन और मच्छर नेट को नुकसान होगा। अगर आपको अपने तम्बू को साफ करने की आवश्यकता है, तो ड्राई क्लीनिंग पेशेवर से परामर्श करें
    • उन्हें इस्तेमाल करने में आसान बनाने के लिए वेन, ट्यूब या अन्य भागों को चिह्नित करने में डर न रखें। बेंत पर एक छोटा रंग का रिबन क्षेत्र में तम्बू की स्थापना की सुविधा प्रदान कर सकता है।
    • छत पर लटका दिया जा सकता है एक हुक के साथ एक छोटी सी टॉर्च बहुत उपयोगी है
    • एक छोटी सी मरम्मत किट पैक करें इसमें कुछ सिलाई टूल्स, सीम मुहर, डिब्बे और पनरोक टेप के लिए मरम्मत भागों शामिल हैं।
    • सामान्य तौर पर, तम्बू के अंदर आग को हल्का नहीं खोलें नायलॉन दहनशील है और आसानी से प्रज्वलित है। आप तम्बू जलने में जागना नहीं चाहते हैं। यदि आप बैटरी से संचालित मशाल के बजाय आग की मशाल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित रूप से बंद हो गया और तंबू की छत से लम्बी केबल द्वारा लटका दिया, ताकि यह छत या दीवारों के पास न हो। तम्बू के चिमनी फ्लैप को खोलें (यदि आपका कोई है) और खिड़कियां खोलें कभी तम्बू के तल पर एक मोमबत्ती नहीं रखो जहां यह गिर सकता है पर्याप्त वेंटिलेशन वाले बड़े टेंट में केवल उत्प्रेरक हीटर का उपयोग करें। किसी तंबू के अंदर कभी भी एक देश ओवन का उपयोग न करें।
    • तम्बू को स्थापित करने से पहले वातावरण तैयार करें चट्टानों, जंगल, कांच और किसी भी अन्य कचरे को हटाने के लिए क्षेत्र "स्वीप" यदि जगह अच्छी तरह से समतल नहीं है, तो शीर्ष पर अपने सिर के साथ सोना याद रखें।
    • अपनी पहली यात्रा के लिए अपना नया तंबू निकालने से पहले, इसे अपने बगीचे में स्थापित करें इस तरह, आप स्थापना से परिचित होंगे और आपको पता चल जाएगा कि आपके पास सभी टुकड़े हैं। आप अंदर रात बिता सकते हैं, ताकि आप देख सकें कि यह आपकी आवश्यकताओं के अनुसार है या नहीं। आप जंगल में नहीं रहना चाहते हैं, ठंड के दौरान, अंधेरे और आर्द्रता को यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कौन से स्थान में गन्ना निकलता है या एक लापता टुकड़ा तलाश रहा है।
    • हमेशा दरवाजा पूरी तरह से बंद करें यदि आप नहीं करते हैं, मकड़ियों और अन्य कीड़े प्रवेश करेंगे
    • हमेशा तम्बू के मच्छर का जाल पहनें, भले ही मौसम की रिपोर्ट अच्छी हो। माफी के मुकाबले सुरक्षित होना बेहतर है। इसके अलावा, याद रखें कि एक कार्प मच्छर का जाल सिर्फ कार्प से बारिश को दूर रखने से ज्यादा करता है। यह एक इन्सुलेट भाप बाधा भी प्रदान करता है जो तम्बू को गर्म रखता है और तम्बू में अधिक गोपनीयता प्रदान करता है।
    • अपने तम्बू को पैक करें जब यह सूखा होता है अगर आपको एक गीला तम्बू पैक करना पड़ता है, तो इसे स्थापित करने के लिए सुनिश्चित करें कि जब आप घर जाने दें तो इसे सूखा दें मोल्ड की उपस्थिति को रोकने के लिए केवल Lysol और एक अन्य निस्संक्रामक का उपयोग करें

    चेतावनी

    • यह विकीव्यू लेख कैम्परों के लिए डिज़ाइन किया गया है और बैकपैकर के लिए नहीं है। यदि आप लंबी दूरी के बैकपैकर के रूप में जाना चाहते हैं तो बाइक या मोटरसाइकिल से डेरा डाले जाने पर, छोटे, हल्के और अधिक कॉम्पैक्ट तंबू चुनें, क्योंकि अंतरिक्ष आपकी मुख्य चिंता होगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com