ekterya.com

बारिश में शिविर कैसे करें

बारिश में कैम्पिंग एक पिकनिक नहीं है वास्तव में, यह सर्वथा भयानक हो सकता है, खासकर यदि पानी आपके तम्बू में बाढ़ कर लेता है, तो आपके दांव को ढंकता है और डाउनहिल ले जाता है लेकिन वास्तविकता यह है कि यदि आप डेरा डाले हुए हैं तो यह बारिश हो सकता है लेकिन दुखी महसूस करने और मजा आना बंद करने के बजाय, यहां हम इन परिस्थितियों से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए एक छोटी गाइड पेश करते हैं। याद रखें कि तूफान पारित होगा और भविष्य की कैम्प फायर के लिए आपके पास बहुत अच्छी कहानी होगी।

चरणों

1
चुनें कि आप अपना अवकाश, यात्रा या अभियान कितना खर्च करेंगे। क्या यह संभवतः कनाडा के प्रान्तों में, न्यूजीलैंड के पश्चिमी तट पर, तस्मानिया में या कहीं नमी है? यदि आपका उत्तर हां है, तो निश्चित रूप से बारिश होगी, फिर तैयार हो जाओ। यदि आप अन्य पर्यटन स्थलों का चयन करते हैं, तो ध्यान रखें कि कुछ रातों और दिन बरसात हो जाएंगे, इसलिए भी तैयार रहें। उस क्षेत्र के मौसम का पूर्वानुमान देखने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार होता है जहां आप वहां जाने से पहले रहेंगे।
  • 2
    उचित स्टोर प्राप्त करें तम्बू को चुनने पर आपको कई चीज़ें मिलेंगी, लेकिन बारिश से खुद को बचाने के लिए कुछ और विशिष्ट हैं:
  • कीचड़ छिड़कने से रोकने के लिए दुकान में मच्छर का शुद्ध कपड़े होना चाहिए, जिसमें पर्याप्त अधिशेष होना चाहिए।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि स्टोर एयरटॉइट है, आप नहीं चाहते कि पानी की दरार के माध्यम से झुकना
  • प्रवेश द्वार के किनारे होना चाहिए और जमीनी स्तर पर नहीं होना चाहिए। अगर यह किनारे अच्छी तरह से सिलने या झुका हुआ नहीं है तो यह बहुत संभावना है कि पानी स्टोर में प्रवेश करेगा।
  • शॉप अस्तर पनरोक होना चाहिए - लेबल को उत्पादों की विशेषताओं और पैकेजिंग जानकारी को ध्यान से पढ़ें।
  • यदि आप कुछ दिनों में शिविर के लिए जा रहे हैं, तो आपके और आपके दोस्तों के लिए एक दूसरे के करीब रहने के लिए एक छोटी सी दुकान सबसे उपयुक्त होगी अगर आप 3 या अधिक दिन रह रहे हैं, तो आपके आराम के लिए एक बड़ी दुकान बेहतर है।
  • Video: SIQE/CCE आवासीय शिविर समापन पर सरदारशहर मे तेज़ बारिश मे ऊँट गाड़े से जाते अधिकारी

    4
    अपनी दुकान को ठीक से बनाएं यदि बारिश हो जाने पर आपको दुकान की स्थापना करनी है, तो पहले इसे शुरू करने से पहले इसे टकराने से रखने के लिए टारप स्थापित करें। एक ब्रांड सहित MacPac, MontBell और Hilleberg के तंबू तम्बू छत तिरपाल के अधीन हैं, इसलिए आंतरिक गीला नहीं मिलेगा। इसलिए अगर मौसम असाधारण पहले जलरोधी tarp स्थापित करें और जब तक आप तम्बू का निर्माण न करें तब तक नीचे काम करें।
  • 5
    यह आपके स्टोर के कोने के चारों ओर जाने योग्य नहीं है I उच्च किनारों वाले नए प्रवेश द्वार वाले स्टोर आपको पूल में रहने के बावजूद भी पानी फिल्टर नहीं होने देंगे। इसके अलावा, अगर आप वहां चलते हैं, तो वह क्षेत्र को क्षतिग्रस्त कर देगा और यह हर किसी के लिए एक बड़ी गलती करेगा।
  • 6
    जिस स्थान पर आप अपना स्टोर लगाते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण है। असमान जमीन पर अपने तम्बू को स्थापित करने से बचें, पत्थरों, इंडेंटेशन या नरम पृथ्वी के साथ बहुत गुच्छे। शिविर में इलाके के सबसे ऊंचे हिस्से की तलाश करें सावधानी के साथ सूखी पृथ्वी के साथ एक सपाट जगह चुनें किसी भी जगह से बचें जो अक्सर बार-बार बाढ़ आती है (मिट्टी की खाल, मलबे, या बहुत ही संकीर्ण क्षेत्र आदि)। पानी इन क्षेत्रों में चलाया जा सकता है और तूफान के दौरान मिनटों में उन्हें बाढ़ कर सकता है।



  • 7
    अतिरिक्त छत और / या एक चटाई के रूप में एक अतिरिक्त tarp का उपयोग करें यदि संभव हो तो अपने तम्बू पर `छत` बनाने के लिए पेड़ों या कैनवास को अपने शिविर (यहां तक ​​कि आपकी कार) में उठाए गए किसी भी चीज में बांधाएं। सुनिश्चित करें कि किनारे के किनारे स्टोर के किनारों को बंद करते हैं ताकि पानी उस पर न गिर जाए। यह आपकी दुकान पर सीधे पानी नहीं गिरने में मदद करेगा। जब हम कार को शिविर में लेते हैं तो यह सबसे अच्छा समाधान होता है। आप कैनवास को एक छत के रूप में भी रख सकते हैं जो प्रवेश द्वार को कवर करता है। तो आप बाहर खड़े हो जाते हैं और अपने कपड़े और गीली वस्तुओं को दुकान के बाहर जमा कर देते हैं जिससे सभी भिगोने से बचते हैं। (आप भी embarres अपने जूते से गंदगी के साथ दुकान से बचने के लिए प्लास्टिक की थैलियों ले जाने के लिए चाहते हैं।) छड़ें या शिविर जो दुकान के प्रवेश द्वार पर सुखाने के लिए कोट या कपड़े फांसी के लिए उपयोगी हो सकता है की किसी अन्य वस्तु का प्रयोग करें। अतिरिक्त जानकारी के रूप में, अपने जैकेट, हाइड्रोफोबिक जलरोधक होना चाहिए या किसी भी सामग्री है कि जल्दी सूख जाता है - एक या बारिश के दौरान गर्म रखने के पक्ष में उन में से दो में निवेश करते हैं।
  • 8
    सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त वेंटिलेशन है दुकान के अंदर एक बार आपके सांस से वाष्प और कंडेनस बूंदों का कारण बनता है, जो तब आपकी चीजों पर पड़ जाएगा। उचित वेंटिलेशन संक्षेपण को कम करने की चाबी है याद रखें, अधिक वेंटिलेशन, कम संक्षेपण यह आपके स्टोर को खिड़कियों या छंदों में मदद करेगा जो आप खोल सकते हैं।
  • Video: || How To Calm Restless Mind? चंचल-बेचैन मन को शांत कैसे करें? ||

    9
    दुकान के अंदर नमी निकालने के लिए सूखने वाले (सुपर शोषक तौलिए / तौलिया पैक) यदि आपकी दुकान में सब कुछ के बावजूद खतरनाक पानी का प्रवाह दिखाई देता है, तो तौलिये के साथ इसे सूखाओ, उन्हें सूखा बाहर लटकाएं। जितनी जल्दी तुम साफ हो जाओगी, सूखे आप रहेंगे। नमी भी न दिखाई दे, एक सुराग कि आप की जाँच करनी चाहिए, शायद कैनवास या दुकान की सुरक्षात्मक छत गलत विषयों या अधिक हवा का प्रवाह की आवश्यकता होती है हो सकता है।
  • 10
    सही उपकरण पैक करें
  • एक जलरोधक बैकपैक में कपड़े बदलने पर, अगर दुकान और आपकी सभी चीजें दुर्भाग्य से गीली हो जाए
  • स्टोर की एक जोड़ी रखो और स्टोर से बाहर ले जाने के लिए आसान रखो। ऐसे जूते चुनें, जो आसानी से हटाने और डालते हैं। बारिश के जूते शिविर के पास चलने के लिए अच्छे हैं, लेकिन यदि आप ट्रेल्स में जाना चाहते हैं तो बेहतर हाइकिंग बूट पहनें।
  • रेनकोट हमेशा रात में आपकी दुकान में होना चाहिए। शायद तुम साफ आसमान के साथ एक अच्छा शाम है, लेकिन एक तूफान रात में आता है और एक पेड़ या कार से अपने रेनकोट फांसी छोड़ दें, अपनी किस्मत शाप। जिन लोगों ने कार को शिविर में ले लिया है, उनके लिए अतिरिक्त छतरियां लाना
  • हीटर और दस्ताने लें गर्मियों में भी, हाइड्रोफोबिक दस्ताने अपने हाथों को गर्म रखने में मदद करते हैं जब आप बारिश में अपने तम्बू को स्टोर करते हैं।
  • 11
    रोचक बातें करते हैं जब आप बारिश में फंसे हुए स्टोर में पूरे दिन बिताते हैं अपनी पुस्तकों, खेल, सामग्रियों को आकर्षित या पेंट करने के लिए, अपनी डायरी, पत्रिकाएं, अख़बारों के साथ-साथ आप अपनी बैकपैक या आपकी कार में रख सकते हैं, जो आपकी मनोरंजन कर सकते हैं। इन स्थितियों के लिए पत्र आदर्श हैं वे छोटे और कॉम्पैक्ट हैं यह भी शब्द का खेल, खेल है कि लाठी और पत्थरों से किया जा सकता है के लिए एक नोटबुक में विचारों लिख करने के लिए (या इसे याद करता है, तो आप उस के लिए अच्छा कर रहे हैं), तो आप अच्छा मनोरंजन हो सकता है उपयोगी है। इसके अलावा एक कुट एक कुर्सी में बदल जाता है, जब आप दुकान में घंटों के लिए होते हैं तो आराम में बड़ा अंतर बना सकता है। पढ़ना सीधे बैठने में सक्षम होने के नाते अधिक आरामदायक है।
  • 12
    देखभाल के साथ दुकान को निरस्त करें यदि आप इसे टीआरपी के तहत कर सकते हैं, तो इसे करें आप पहली अवसर पर शिविर के लिए वापस जाने के लिए, तो आप एक शुष्क क्षेत्र में बंदूक की दुकान सुखाने के लिए और Oree है - यह अपने रात और अधिक सुविधाजनक बनाने होंगे। आप एक होटल में जाना, resguardarte या घर जाने के लिए खर्च कर सकते हैं, तो एक ही बंदूक की दुकान या तो अपने यार्ड में या होटल की पार्किंग में, यह शुष्क करने के लिए। जब भी गीला हो, तो दुकान को कभी भी स्टोर न करें, यह कवक पैदा कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कार द्वारा डेरा डाले हुए हैं, तो इसे पार्क करें ताकि यह संभव के रूप में उपयोगी और आरामदायक हो। आप एक अच्छे बूट है, तो आप इस स्थान का उपयोग करने के लिए विशेष आइटम खरीद सकते हैं (बस सुनिश्चित करें कि रोशनी रहने और अपनी कार की बैटरी की शक्ति देना न भूलें)। यह आपको एक अतिरिक्त स्थान देता है जिसे बारिश होने पर आप उपयोग कर सकते हैं
    • यदि आप बारिश के साथ एक शिविर क्षेत्र में रहते हैं, और वे गर्म हैं, तो उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए उनका उपयोग करें मन शायद कीचड़ आप पर छिड़क दिया है खरीदारी करते समय या सिर्फ बारिश armabas, तो एक अच्छा गर्म स्नान में मदद मिलेगी अपने आत्माओं को बहाल। उन लोगों के लिए जो ग्रामीण इलाकों में काम करते हैं, उस नींद की थैली में गहरी सांस लेते हैं - वन्य कैम्पर्स स्वच्छता की चिंता करने के लिए प्रकृति नहीं जाते!
    • 4 मौसमों के लिए बनाया गया एक तम्बू यह दर्शाता है कि यह बारिश से बेहतर सुरक्षा प्रदान करेगा, यह बर्फ और तेज हवाओं का सामना करने के लिए किया जाता है। इसे गर्मियों में इस्तेमाल करने का मतलब है एक स्टोर ले जाना जो आपकी आवश्यकताओं से अधिक है और यह भी भारी है और बहुत कम वेंटिलेशन के साथ।
    • आपके पास अधिक जलरोधक उपकरण, आप जितना खुश होंगे, यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी नींद की बैग जलरोधी या हाइड्रोफोबिक हैं पनरोक मैट का उपयोग करें रेशम कपास की तुलना में अधिक तेजी से सूख जाता है, यदि आप रेशम शीट का उपयोग करने पर विचार करते हैं बेहतर घर पर अपने तकिए और आरामदायक छोड़ - आप अपनी कार (ओह, ऐश्वर्य) ले लिया है, तो सुनिश्चित करें कि आपके तकिए और अपने बिस्तर तेजी से सूखी हैं।
    • हमारे सबसे अच्छे दोस्त प्लास्टिक रिसेप्लेबल बैग या वॉटरप्रूफ बैकपैक्स होंगे। जूते, मोज़े या कुछ भी जो अंदर फिट बैठते हैं सूखे रहेगा, चाहे आपकी दुकान के होने वाले त्रासदियों की परवाह किए बिना।
    • अपने टेंट के नीचे रखने के लिए टारप को खरीदने और रिप्स और छेद से बचाने के लिए, पानी को बाहर रखने पर विचार करें। जांच लें कि कैनवास या चटाई तम्बू के नीचे पूरी तरह से है, क्योंकि अगर किसी भी कोने में फैला हुआ है, तो यह कैनवास और कैनवास के बीच तम्बू के नीचे पानी जमा कर सकता है।
    • आपके तम्बू के नीचे गलीचा एक जरूरी है लेकिन उस पर क्यों रहना चाहिए? हमेशा अपने बैग में कचरा बैग या बारिश पोंचो लें इन ऑब्जेक्ट्स में एकाधिक उपयोग हो सकते हैं, उदाहरण के लिए क्लैडिंग। एक और महान उपयोग उनमें से एक के साथ अपनी दुकान के फर्श को कवर करना है
    • एक छाता अभियान टीम का हिस्सा की तरह लग सकता है, लेकिन कवर के लिए दुकान के बाहर आवश्यक यात्रा के अमूल्य है के रूप में आप एक आग शुरू करते समय आप अपनी दुकान पर कैनवास का प्रबंधन, या एक बच्चे वाहक बैग में एक बच्चे को सूखे रहते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपका तम्बू ठीक से आयोजित और तना हुआ है, कपड़े के बाउंस के लिए पर्याप्त तंग, यदि आप इसे हल्के ढंग से मारते हैं, अन्यथा पानी जमा हो जाएगा और भीतर की ओर झुकेंगे। यहां तक ​​कि अगर अपने तम्बू और कैनवास छत जो आपके स्टोर रूप में कार्य करता तंग और परेशान कर रहे हैं, कैनवास पानी नाली दुकान को अवशोषित के रूप में दुकान की दीवारों स्पर्श नहीं करना चाहिए।
    • यह भी लकड़ी का एक वायुरुद्ध बैग आरंभकर्ताओं में रखने के लिए आग बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, हो सकता है splinters और साइट के आरंभकर्ताओं गीला कर रहे हैं, कार में आरंभकर्ताओं रखने यदि संभव हो तो। यदि आपके पास शुष्क प्राइमरों न हों, तो वे 2 या 3 मिमी लकड़ी की सतह को हटाने के लिए एक चाकू का उपयोग करें, यदि वे गीली हों। इस परत के नीचे की लकड़ी शुष्क होगी इसे 2 या 3 लोगों की मदद से आग में तेजी से शुरू करें। सूखा लॉग प्राप्त करने के लिए, आधे में एक हाथ और चौथाई के रूप में मोटी के रूप में लॉग को काट लें। केंद्र की लकड़ी सूखी होगी देखने के लिए एक और जगह पेड़ों के आधार के पास है, यह उन बिंदुओं पर बहुत शुष्क हो सकता है

    चेतावनी

    • पनरोक उपकरण खरीदें (इसमें बारिश के जूते भी शामिल हैं!), सस्ते उपकरण नहीं। रात में गीली पैरों से भी बदतर कुछ भी नहीं है
    • उचित रूप से तैयार प्रकृति के फोन का जवाब दें अपने नींद में बाहर मत जाओ। जब आप अपनी नींद की थैली में गड़बड़ी करने के लिए वापस आ जाएंगे, तो आपको अफसोस होगा। यदि एक मूसलधार बारिश होती है, तो जैकेट पर रखो, पनरोक पैंट और बारिश के जूते डालते हैं। यदि यह काफी गर्म है, तो अपनी लेगिंग बंद करें और अपने अंडरवियर के साथ अकेले रहें, ताकि आपके पैरों को तेज़ हो जाए। एक टोपी पहनें, यहां तक ​​कि एक टोपी भी कुछ नहीं से बेहतर है, क्योंकि गीला सिर के साथ सोने के लिए बहुत असुविधाजनक है। दुकान में अपनी मोजे लटकाएं, जैसे ही आप अपने पैरों को अपने पैरों को सूखा लेंगे, यदि आप उन्हें खोजते हैं, तो अपने पैरों को कवर करने के लिए गीले लोगों की तुलना में सूखे मोहरे लगाना बेहतर होगा। एक अन्य विकल्प, "पिपी बनाने के लिए एक बोतल" का उपयोग करना है, जाहिर उपयोग के लिए ठीक से चिह्नित किया गया है और एक स्क्रू कैप के साथ। बोतल को खाली किया जा सकता है और अगले दिन साफ ​​कर सकता है। यदि आपके पास कोई बोतल नहीं है और छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो एक अन्य विकल्प (जो कुछ लोगों के लिए शर्मिंदा हो सकता है) बस एक कंटेनर में पेशाब कर देता है, मूत्र को दूर करता है और बारिश से धोने के लिए बाहर कंटेनर छोड़ देता है आप अपनी दुकान की लॉबी में पेशाब भी कर सकते हैं, खासकर यदि आप ढलान पर हैं
    • जब तक आप गंभीर संकट में न हों तब तक अपनी दुकान के आसपास एक नाली का गड्ढा न बनाएं। टेंट में महल के moats के विपरीत वे इतनी उपयोगी नहीं हैं, या नहीं, वे फर्श है (यदि आप कोई मंजिल यह निश्चित रूप से नवीनीकृत करने के लिए समय आ गया है के साथ एक तम्बू है)। अगर आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो आप को छोड़कर किसी भी गड्ढे को भरना सुनिश्चित करें या आप को छोड़ने से पहले क्या करें
    • जब आप अपने स्टोर के प्रवेश द्वार को पकाने के लिए उपयोग करें तो सावधान रहें। यह वास्तव में एक अच्छा विचार नहीं है, लेकिन कभी कभी कोई विकल्प नहीं है अगर आपको वास्तव में ऐसा करना है, तो स्टोर के कपड़े से ज्वाला को हटा दें। यदि आप किसी भी संभावना का पता लगाते हैं कि आप अपने पोर्टेबल स्टोव की लौ को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो खाना पकाने के विचार को पूरी तरह से भूल जाओ। पिकनिक बनाने के लिए पेड़ या झाड़ी के लिए बेहतर लगाना या अपनी ऊर्जा और गर्मी रखने के लिए ऊर्जा सलाखों, चॉकलेट, पागल खाने के लिए यहां तक ​​कि ठंडा डिब्बाबंद बीन्स कुछ भी नहीं से बेहतर हैं।
    • बारिश हो जाने पर आपको अनपेक्षित आगंतुक प्राप्त हो सकते हैं - कीड़े, मकड़ियों और सरीसृप एक शरण के रूप में अपना तम्बू देख सकते हैं। लेकिन जब तक वे किसी भी खतरे का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, उन्हें अनदेखा करें यदि आप उनसे डरते हैं, किसी और को उनकी देखभाल करने के लिए कहें
    • जब आप जगह है जहाँ यदि अभी भी बारिश हो रही है acampaste छोड़ देते हैं, आप बारिश में तम्बू को नष्ट करना होगा। गंदी रुको, अपनी अंगुलियों को शांत करें, परेशान साथी और गीला कपड़े आपके तम्बू और tarps के लिए सूखी समय नहीं होगा और आप शायद उन्हें गीली रखेंगे। कलमों और छड़ शायद मैला कर रहे हैं (दांव puddles में rinsed जा सकता है या घास से साफ)। आप एक ही परिस्थितियों में एक गीला तम्बू रात पुनर्स्थापित करने के लिए है, तो काम क्योंकि नमी प्रभुत्व रहेगा कठिन होगा।
    • इससे पहले कि आप अपना स्टोर करने के लिए जगह चुनते हैं, पहले पैनोरामा को देखें। क्या आप पहाड़ के पास बसने की योजना बना रहे हैं? याद रखें कि बारिश पहाड़ी धोने और बड़ी धाराओं उत्पन्न करने के लिए होती है। एक सुरक्षित जगह खोजने के लिए बेहतर है
    • तुम बहुत छोटी झाड़ी के साथ फ्लैट स्थानों में डेरा डाले हुए जाते हैं, और एक तूफान होता है, तो शायद बेहतर है, लेकिन उन लोगों के साथ संपर्क के बिना पेड़ के पास की दुकान डाल दिया। किरण आम तौर पर उच्चतम चीज़ों पर पड़ते हैं, इसलिए यह बेहतर है कि वे अपने तम्बू के पेड़ से गिरते हैं।
    • कभी नदी के किनारे के पास शिविर नहीं। बारिश के साथ नदियों में वृद्धि हो सकती है और उनके रास्ते में तबाही हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com