ekterya.com

कैसे एक तम्बू बनाने के लिए

कैम्पिंग गर्मियों में करने के लिए एक उत्कृष्ट गतिविधि है तम्बू में कुछ दिनों का खर्च करना आराम करने और प्रकृति के संपर्क में रहने का एक अच्छा अवसर है। हालांकि ज्यादातर समय मज़ेदार गतिविधि है, तम्बू को स्थापित करना एक असली काम हो सकता है, खासकर यदि आप शिविर से परिचित नहीं हैं। यद्यपि शुरुआत में मुश्किल लग सकता है, ज्यादातर तंबू इस तरह से बनाये जाते हैं कि वे एक साथ जोड़ना आसान हो जाते हैं। यद्यपि तम्बू को स्थापित करना आमतौर पर काफी सीधी प्रक्रिया है, फिर भी अतिरिक्त कारक हैं जो सफल कैंप बनाने में योगदान देते हैं। अपने आप को अच्छी तरह से तैयार करना और सही स्थान ढूंढना आवश्यक कार्य है जो आपको तम्बू स्थापित करने से पहले पूरा करना होगा।

चरणों

विधि 1
तम्बू को इकट्ठा करें

इमेम्बेल ए टेंट स्टेप 1 नामक छवि
1
कार्प औजार खोलें एक बार जब आप शिविर स्थापित करने के लिए एक अच्छा क्षेत्र खोजते हैं, तो यह आपकी चीजों को खोलने का समय होगा। सभी भागों को एक साथ पैक करने का यह एक अच्छा विचार है यदि प्रत्येक आइटम को अलग से अनपैक करने की आवश्यकता नहीं है, तो आप तम्बू बहुत तेज बना सकते हैं सब कुछ का ट्रैक रखने के लिए सभी भागों को एक स्थान पर रखें चूंकि औजारों की सूची आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट प्रकार के कार्प पर निर्भर करती है, इसलिए यहां कुछ भिन्न प्रकार के टेंट हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं:
  • कनाडा के तंबू या तंबू, व्यक्तिगत उपयोग के लिए सबसे आम हैं वे इकट्ठा करने के लिए सबसे आसान भी होते हैं और आम तौर पर अतिरिक्त उपकरण, जैसे तिरपाल और बारिश कवर के साथ आते हैं।
  • सुरंग टेंट ठेठ कनाडा के टेंट से अलग हैं इसकी संरचना में दो लंबी छड़ें शामिल हैं जो तम्बू की मोटाई में फैली हुई हैं। यह शीर्ष पर अधिक स्थान के साथ एक व्यापक इंटीरियर बनाता है हालांकि, जब हवा होती है तो वे बहुत स्थिर नहीं होते हैं
  • आमतौर पर, इग्लू तंबू सबसे बड़ा होते हैं और अक्सर एक शिविर के दौरान बड़ी संख्या में लोगों को पकड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। यद्यपि वे थोड़े बड़े होते हैं, वे आम तौर पर एक साथ रखना आसान होते हैं।
  • इमेम्बेल ए टेंट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक इन्सुलेट कपड़े रखें। चाहे आप क्षेत्र को कितना साफ करते हैं, ऐसा लगता है कि टहनियाँ और अन्य मलबे हैं जो तम्बू को छिड़क सकते हैं या सतह को असुविधाजनक बना सकते हैं। आपके तम्बू के अधिकांश आकार को कवर करने के लिए कपड़ा काफी बड़ा होना चाहिए। इसके अलावा, गद्देदार सामग्री आराम करने के लिए एक अधिक आरामदायक जगह प्रदान करेगी।
  • इमेम्बेल ए टेंट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    फ्रेम के माध्यम से तम्बू के डंडे पास करें एक बार जब आप सभी तम्बू भागों को खोलते हैं, तो संरचना के माध्यम से समर्थन छड़ें स्लाइड करें। फर्श पर फ्रेम रखें इस तरह, आप सही छेद के माध्यम से छड़ स्लाइड करने के लिए सुनिश्चित हो जाएगा। यह संदेह के बिना, सबसे लंबे समय तक लगने वाली प्रक्रिया का हिस्सा है, लेकिन यह बहुत सरल है।
  • यदि आपके पास एक सुरंग तम्बू है, तो सुनिश्चित करें कि पोल एक दूसरे के समानांतर हैं।
  • इमेम्बेल ए टेंट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    स्टोर को बढ़ाएं यदि समर्थन छड़ जोड़ों को जोड़ता है, तो उन्हें जकड़ें ताकि वे कठोर हो। डंडे के पास एक पूर्व निर्धारित फ्रेम होना चाहिए जो उन्हें कार्प के मुख्य शरीर का समर्थन करने की अनुमति देता है। वर्गों में तम्बू उठाएं छड़ को फ्रेम जगह में रखना चाहिए अन्यथा, छड़ के ढीले हिस्सों को सुरक्षित रखें या आवश्यकतानुसार उन्हें विस्तारित करें
  • इमेम्बेल अ टेंन्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: ► कैसे सो तेजी से गिरावट! बारिश ध्वनि और थंडर 10 घंटे। सोने के लिए जीवन हैक्स। आंधी।

    अपने तम्बू के दांव रखें एक लकड़ी का कांटा या एक पत्थर का उपयोग करें जो आपके हाथ में है और जो स्टेक जो तम्बू के साथ आते हैं और जमीन पर उन्हें ठीक करें। इस प्रकार, तम्बू को स्थिर और स्थिर किया जाएगा ताकि यह अपनी जगह से आगे नहीं बढ़ सके। यदि किसी कारण के लिए आपके पास कार्प दांव नहीं है, तो आप सुधार कर सकते हैं। कुछ प्रतिरोधी शाखाएं प्राप्त करें और उन्हें जमीन में डालें।
  • इमेम्बेल अ टेंन्ट चरण 6 नामक छवि
    6
    कैनवास रखें यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि टेंट आमतौर पर निविड़ अंधकार या निविड़ अंधकार नहीं हैं। यही कारण है कि आपको कैनवास का उपयोग करना चाहिए यह एक अतिरिक्त टुकड़ा है जो तम्बू के ऊपर रखा गया है। तम्बू की छत पर एक प्रकार की पिंस होनी चाहिए, जो कि कैनवास को जगह में रखती है। विचार करें, भले ही आप बहुत आश्वस्त हैं कि यह बारिश नहीं करेगा, तो आप कैनवास को वैसे भी रखकर कुछ नहीं गंवा सकते हैं। इस तरह, आप तम्बू के सभी औजार एक स्थान पर रखेंगे और एक अप्रत्याशित बारिश के मामले में आपको तैयार करने में सहायता करेंगे।
  • इमेम्बेल अ टेंन्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने सामान को तम्बू के अंदर रखें तम्बू सशस्त्र होने के बाद, आप इंटीरियर भर सकते हैं। चूंकि आम तौर पर ज्यादा जगह नहीं होती है, आपको तय करना होगा कि किस चीज के बाहर रहना होगा और आप किस चीज के अंदर रखेंगे। जाहिर है, तम्बू के अंदर सो बैग जरूरी है दूसरी ओर, बक्से और कंटेनर बाहर रह सकते हैं
  • अगर वहां उस क्षेत्र में दिखाई देने वाला जोखिम होता है जहां आप शिविर करेंगे, तो भोजन को तम्बू से बाहर रखने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए। यदि एक भालू की ओर आती है, तो आप इसे अपने तम्बू में घूमने के लिए नहीं चाहेंगे, क्योंकि यह ग्रेनोला की गंध को बदबू आ रही थी।
  • विधि 2
    तम्बू को निरस्त करना

    इमेम्बेल अ टेंन्ट चरण 8 नामक छवि
    1
    शिविर के दौरान अपने तम्बू को साफ रखें शिविर में अपने तम्बू को साफ रखने का यह एक अच्छा विचार है इस तरह, न केवल आपको और अधिक सुखद अनुभव मिलेगा, लेकिन इसके बाद भी साफ करना आसान होगा। तम्बू के अंदर जूते पहनना न करने का प्रयास करें स्थान को साफ रखें और सबसे उपयुक्त तरीके से बचे हुए आवरणों से छुटकारा पाएं।
  • इमेम्बेल अ टेंन्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    जमीन से तम्बू निकालें आम तौर पर, जमीन से दांव हटाकर काफी आसान होता है और तम्बू को अलग करने से पहले आप जो पहली चीज करते हैं वह होना चाहिए। यदि आप उन्हें हाथ से नहीं हटा सकते हैं, तो उन्हें ढीला करने के लिए उनके आसपास के क्षेत्र में कुछ गंदगी खुदाई करने का प्रयास करें।
  • इसके अलावा, आपको जल्द से जल्द tarp को हटाना होगा।
  • इमेम्बेल अ टेंन्ट स्टेप 10 नामक छवि
    3
    फ्रेम से छड़ निकालें एक बार जब आप दांव हटाते हैं, तो कपड़े में छेद के माध्यम से तम्बू के खंभे खींचें। शीर्ष पर छेद के साथ जारी रखने से पहले इस चरण को चार कोनों पर दोहराएं। इस तरह, कार्प संतुलित रहेगा जब आप इसे निशाना बनाते हैं।
  • तम्बू को धीरे से निरस्त करें यहां तक ​​कि सबसे अच्छा टेंट नाजुक हो सकता है अगर आप सावधान नहीं हैं
  • इमेम्बेल ए टेंट स्टेप 11 नामक छवि
    4
    एक जगह पर तम्बू के सभी हिस्सों को रखें सभी जगहों को रखने के लिए प्रयास करें और एक ही स्थान पर चिपकाएं क्योंकि आप उन्हें बाहर निकाल लें। यह आदर्श हमेशा उन्हें एक स्थान पर संग्रहित करना है, लेकिन यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप शिविर घर छोड़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी भागों हैं।
  • इमेम्बेल अ टेंन्ट स्टेप 12 नामक छवि
    5



    यदि आप कुछ भूल गए तो जांचने के लिए शिविर का निरीक्षण करें। एक बार जब आप तम्बू और शेष शिविर को ख़त्म कर देते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अंतिम मिनट की जांच करें कि आप गलती से पीछे कुछ नहीं छोड़ते हैं। ज्यादातर मामलों में, आपको पता चल जाएगा कि आपके पास सब कुछ है हालांकि, यदि आप कुछ ऑब्जेक्ट खो चुके हैं तो यह चरण महत्वपूर्ण है। जांच करते समय, सुनिश्चित करें कि आप कचरा के निशान नहीं छोड़ते हैं आपको जगह मिलनी चाहिए, जब आप पहुंचेगी तो इससे बेहतर दिखना चाहिए।
  • इमेम्बेल अ टेंन्ट स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक सूखी जगह में तम्बू के औजारों को स्टोर करें। घर जाने के बाद, आपको कार्प भागों को एक सूखी जगह में एकत्र करना चाहिए। अगर तम्बू ओस और आर्द्रता के पानी में जमा हो जाता है, तो कपड़े सड़ जाएगा और आप इसे दोबारा इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
  • विधि 3
    सबसे अच्छा शिविर अनुभव संभव बनाएँ

    इमेम्बेल अ टेंन्ट स्टेप 14 नामक छवि
    1
    अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप एक तम्बू खरीदें बाजार पर कई अलग-अलग प्रकार और आकार के टेंट हैं कुछ लोगों में एक या दो लोगों के लिए जगह होती है, जबकि अन्य टेबल और कुर्सियां ​​फिट करने के लिए काफी बड़ी होती हैं यदि आप व्यक्तिगत उपयोग के लिए एक तम्बू खरीदने जा रहे हैं, तो छोटे लोगों में से एक को चुनना बेहतर होगा। परिवहन के लिए एक बड़ा तम्बू अधिक कठिन होगा और सामान्य तौर पर इसे इकट्ठा करने और उसे निरस्त करने में अधिक समय लगेगा।
    • आम तौर पर, तंबों में लोगों की एक अनुशंसित सीमा होती है, जो बॉक्स पर दिखाया जाता है। हालांकि यह दृष्टिकोण थोड़ा संदिग्ध लग सकता है (यह संख्या गोल करने के लिए सबसे अच्छा है), यह आपको आकार का एक विचार दे सकता है
    • सहेजने की कोशिश करने के लिए डिस्काउंट ब्रांड खरीदना न करें हालांकि यह आपको अधिक खर्च नहीं करेगा, इन प्रकार के तंबू अधिक जल्दी से पहनते हैं और बेहतर गुणवत्ता वाले लोगों द्वारा की जाने वाली सुरक्षा नहीं होती है। विचार करें कि आप इस तम्बू को एक से अधिक अवसरों पर अपना शरण देंगे, इसलिए कम से कम एक सामान्य मॉडल प्राप्त करने के लिए थोड़ा और पैसा खर्च करना उचित है।
  • इमेम्बेल अ टेंन्ट स्टेप 15 नामक छवि
    2
    तम्बू को इकट्ठा करने का तरीका जानें आप संभव के रूप में कुछ समस्याओं के साथ एक शिविर अनुभव करना चाहते हैं माना जाता है इसके अलावा, किसी नए तम्बू के साथ यह पता चलता है कि इसे कैसे एक साथ रखा गया है। इन दोनों परिसर को ध्यान में रखते हुए, शिविर के लिए जाने से पहले अपने आँगन या कमरे में तम्बू को इकट्ठा करना एक अच्छा विचार है इस तरह, आप अग्रिम में किसी भी समस्या को हल करने में सक्षम होंगे, जब आप समय के बारे में चिंता किए बिना तम्बू बना रहे हैं और सोने के लिए एक स्थान प्राप्त कर रहे हैं।
  • इस चरण की सावधानी बरतने की भी सिफारिश की गई है, क्योंकि पैकेज में से किसी भी हिस्से का अभाव है। अगर निर्माता द्वारा कोई असफलता थी, तो आप इसे वापस कर सकते हैं और एक प्रतिस्थापन प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेम्बेल अ टेंन्ट स्टेप 16 नामक छवि
    3
    एक प्राथमिक चिकित्सा किट लाने के लिए याद रखें जब आप डेम्पिंग करते हैं, जैसे कि भोजन और कपड़े, आपको सबसे अधिक स्पष्ट चीजों में से लेना चाहिए, आपको कुछ प्रकार की प्राथमिक चिकित्सा किट भी मिलेगी। कुछ चीजें जिनके साथ आपको लेना चाहिए, वे पट्टियां, दर्दनाशक दवाओं के बिना पर्ची, धुंध और सामयिक क्रीम के बिना बिक्री के लिए हैं। हालांकि यह बहुत संभावना नहीं है कि किसी को गंभीर चोट लगती है, छोटे से खरोंच और चोट लगने लगते हैं, जब बाहर की तरफ होता है। इन मामलों में, उन्हें जल्दी से राहत देने के लिए सबसे अच्छा है ताकि वे आपके अनुभव को प्रभावित न करें।
  • इमेम्बेल ए टेंट स्टेप 17 नामक छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास जाने से पहले सब कुछ है आप यह पता लगाने की झुंझल को रोक सकते हैं कि आप घर पर कुछ भूल गए थे। यह स्थिति बहुत स्पष्ट है जब आप कैम्पिंग में आते हैं और आपको पता है कि आपने तम्बू में आवश्यक कुछ छोड़ दिया है। भले ही आप जल्दी में हों, तो यह सत्यापित करने के लिए कुछ अतिरिक्त मिनट लें कि आपके पास सभी आवश्यक तत्व हैं
  • उन चीजों की एक त्वरित सूची लिखना जो आपके और समूह को यात्रा के लिए आवश्यक है, बहुत उपयोगी है।
  • विधि 4
    शिविर के लिए एक अच्छी जगह खोजें

    एन्बलबल ए टेंट स्टेप 18 नामक छवि
    1
    स्पष्ट खतरों के लिए देखो जब आप उस जगह पर जाते हैं जहां आप शिविर कर सकते हैं, तो आपको एक त्वरित नज़र रखना चाहिए कि क्या आपको कुछ खतरनाक चीज़ मिलती है। सबसे अधिक संभावना है, आप जंगल के एक क्षेत्र में शिविर करेंगे यदि हां, तो अन्य लोगों ने जिस तरह के खतरों के बारे में बताया है, उन प्रकार के बारे में जानने के लिए पहले से ही जगह के बारे में पूछताछ करना एक अच्छा विचार है।
    • टूटे हुए पेड़ घातक हो सकते हैं यदि वे आपके तम्बू पर गिरते हैं अस्थिर लगता है कि कुछ भी से दूर जाना बेहतर है।
    • मधुमक्खियों की प्रकृति प्रकृति में पता लगाने के लिए मुश्किल हैं। वैसे भी, एक की दृष्टि एक संकेत है कि आपको दूर जाना चाहिए
    • जानवरों के मल की देखरेख एक संकेत है कि इस क्षेत्र में पशुओं का उच्च पारगमन है। जबकि ज्यादातर जानवर मनुष्यों से दूर रहेंगे, कुछ शिकारियों (अक्सर भालू) अक्सर शिविरों पर हमला करते हैं।
  • इमेम्बेल ए टेंट स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि बारिश की संभावना है तो निम्न क्षेत्रों में शिविर से बचें। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि एक दिन जब आप बारिश की भविष्यवाणी करते हैं तो आप शिविर हालांकि, यदि आप करते हैं, तो याद रखें कि जमीन में अवसाद के साथ स्थानों पर शिविर से बचने के लिए सबसे अच्छा है। यदि बारिश होती है, तो पानी बह जाएगा और आपके शिविर में बाढ़ आएगा।
  • एन्बलबल ए टेंट स्टेप 20 नामक छवि
    3
    एक सपाट जगह खोजें अपने तम्बू को सही ढंग से बनाने के लिए एक सपाट सतह होना जरूरी है। यह वह तल है जहां आप सोएंगे, इसलिए यह आवश्यक है कि आपको सबसे सपाट जगह संभव हो। अपने तम्बू के आकार को ध्यान में रखें और यह भी विचार करें कि आपको दरवाजे के बाहर एक जगह की आवश्यकता होगी। यदि सामने बस एक ढलान है, तो यह लगभग निश्चित है कि किसी को चोट लगी होगी।
  • इमेम्बेल अ टेंन्ट स्टेप 21 नामक छवि
    4
    चुने हुए क्षेत्र में कचरे को साफ करें एक बार जब आप अपेक्षाकृत सपाट क्षेत्र पाते हैं, तो स्पष्ट खतरों से मुक्त हो, आपको शिविर तैयार करना होगा। ऐसा करने के लिए, किसी भी मलबे को साफ करें जो तम्बू को नुकसान पहुंचा सकते हैं या असमान सतह बना सकते हैं। जबकि ऐसी वस्तुएं हैं जो स्पष्ट खतरे से अधिक प्रतिनिधित्व करती हैं, जैसे कि टूटे गिलास पर डेरा डाले हुए, ध्यान रखें कि यदि आप जमीन की पत्थरों पर आराम कर रहे हैं, तो आप सो नहीं सकते हैं।
  • Video: Swimming Pool inside a Tent (Outdoor Indoor Pool)

    इमेम्बेल अ टेंन्ट स्टेप्प 22 शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि क्षेत्र की जीविका न्यूनतम है यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में शिविर के लिए जा रहे हैं जहां जंगलों की तरह एक निश्चित संख्या में वन्य जीवन है, तो आपको पशुओं का सामना करने की संभावना के लिए तैयार रहना चाहिए। जबकि अधिकांश जानवरों को मनुष्यों से दूर रखा जाता है, भालू एक बड़ा खतरा होता है और घातक हो सकता है। यदि आप देखते हैं कि बहुत सारी मल है, तो आप इसे एक संकेत के रूप में ले सकते हैं कि आप किसी जानवर के शिकार क्षेत्र में हैं। यद्यपि आप पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हो सकते हैं, आप आम तौर पर इस क्षेत्र के बारे में जानकारी खोज सकते हैं जहां आप देखेंगे कि अगर अन्य लोगों ने भालू की देख-रेखों की सूचना दी है तो आप पहले ही कैंप करेंगे।
  • अगर कोई खतरा है, तो आपको कुछ चीजें, जैसे कि भोजन, अपने तम्बू से बाहर रखना होगा। इस तरह, भालू को अपने तम्बू में घूमने की ज़रूरत महसूस नहीं होगी अगर वह भोजन की गंध महसूस करता है
  • युक्तियाँ

    • तम्बू बनाना अनुभव के साथ आसान हो जाता है ज्यादातर मामलों में, केवल जटिल समय ही पहला है
    • जमीन पर एक तम्बू संलग्न करने का सबसे अच्छा तरीका दूसरे व्यक्ति की सहायता से है यदि आपके पास एक बड़ा तम्बू है तो यह और भी ज़रूरी है

    चेतावनी

    • आपको जो कुछ करना चाहिए, यह सुनिश्चित करना है कि यह आपके द्वारा चुने गए स्थान पर शिविर के लिए कानूनी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com