ekterya.com

गुंबद के आकार में एक तम्बू कैसे बनाया जाए

यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आप अंधेरे में जंगल के बीच में खुद को ढूंढने से पहले तम्बू को इकट्ठा करने के बारे में जानते हैं। सौभाग्य से, गुंबद के आकार का तंबू पहले से कहीं ज्यादा आसान है। पोर्टेबल, आरामदायक और सरल, गुंबद के आकार में एक तम्बू शैली में शिविर का एक शानदार तरीका है। एक उपयुक्त कैंप की जगह का पता लगाने के लिए जानें, तम्बू की स्थापना करें और इसे बनाए रखें।

चरणों

भाग 1
एक स्थान खोजें

छवि शीर्षक वाला एक डोम टेंट चरण 1 सेट करें
1
एक उचित कैंपिंग साइट खोजें जहाँ भी आप शिविर, चाहे आपके पिछवाड़े में या देश में, आपको एक उपयुक्त जगह मिलनी होगी जो आपको सबसे आरामदायक शिविर अनुभव प्रदान करता है। कई कारक हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए, लेकिन पहले यह सुनिश्चित करना है कि आपके द्वारा शिविर के लिए चुना गया क्षेत्र कानूनी है और शिविर के लिए उपलब्ध है।
  • यदि आप एक राष्ट्रीय या राज्य पार्क में हैं, तो शिविरों के लिए एक निर्दिष्ट जगह में बसने का ध्यान रखें। अक्सर, इन्हें नंबर वाले धातु के खंभे के साथ चिह्नित किया जाएगा और पिकनिक टेबल, बोनफ़र के लिए स्थान और कभी-कभी पानी के नल होंगे जो आप उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप ग्रामीण इलाकों में डेरा डाले हुए हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पार्क या प्रकृति आरक्षित के नियमों का पालन करते हैं जहां आप डेरा डाले हुए हैं। प्रत्येक पार्क में अलग-अलग नियम होंगे कि पानी के कैंपिंग के करीब कैसे अनुमति दी जाती है, उदाहरण के लिए, या आप जिस सड़क पर शिविर कर सकते हैं
  • आप कहीं भी हों छावनियों, यह हमेशा निजी संपत्ति से बचने के लिए गुस्से में मालिक द्वारा अपने शिविर यात्रा के बीच में एक अप्रिय आश्चर्य प्राप्त नहीं महत्वपूर्ण है। शिविर कभी नहीं एक जगह है जहां शिविर की अनुमति नहीं है।
  • एक डोम तम्बू चरण 2 सेट करें
    2
    अपने कैंप की जगह में एक सपाट जगह खोजें जब आप शिविर के लिए एक उपयुक्त स्थान चुनते हैं, तो यह समय चुनने का समय है जहां आप तम्बू को स्थान देना चाहते हैं कई कारक हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए, और सबसे पहले आपका आराम होना चाहिए यह कोण पर सोना मुश्किल है, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आपको एक बहुत ही सपाट जगह मिलनी चाहिए और अधिमानतः झाड़ियों के बीच जहां तम्बू का निर्माण करना है
  • यदि संभव हो तो उच्च स्थान की तलाश करें यदि बारिश होती है, तो आप कम जगह में नहीं रहना चाहेंगे, जिससे पानी निकल जाएगा। इस कारण से, जमीन में सूखी धारा वाले बेड, छोटे गांठ और छेद से बचने के लिए यह एक अच्छा विचार है। आप एक पोखर में जागना नहीं चाहते
  • एक डोम तम्बू चरण 3 सेट करें
    3
    छाया से देखो और सूरज से एक शरण लीजिए आदर्श रूप से, एक तम्बू रखा जाना चाहिए ताकि यह पूरे दिन छाया में बना रहे, खासकर अगर यह गर्म हो। और यद्यपि एक गुंबद के आकार का तम्बू हवा-प्रतिरोधी है, यह भी एक अच्छा विचार है कि संभव के रूप में एक विंडबॉइज़ के नजदीक होने पर, जब भी आप हाईकिंग या स्टोर से दूर रहें, मौसम खराब हो जाता है। अभियान। आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह खाली शिविर में लौटना है! एक पहाड़ी या जंगल की सीमा के तम्बू को पश्चिम में रखकर अगले दिन दुकान के अंदर एक आरामदायक रात और एक शांत सुबह का सबसे अच्छा तरीका होगा।
  • पेड़ों के नीचे कभी शिविर नहीं। अगर बारिश, या बारिश के लिए धमकी, यह सोचने के लिए प्रलोभन हो सकता है कि एक पेड़ के कवर के नीचे एक शिविर स्थापित करना एक सुरक्षित विकल्प होगा दुर्भाग्य से, यह आपको बिजली और अन्य खतरों के खतरे में डालता है। एक तम्बू एक शाखा को गिरने से नहीं रोकता है, जो कुछ हुआ हो। इस तरह के खतरों से दूर शिविर का संचालन करें
  • एक डोम तम्बू चरण 4 सेट करें
    4
    तम्बू को आग से दूर रखें आदर्श रूप से, आप तम्बू को विपरीत दिशा में जगह देना चाहते हैं, जो कि शिविर में आग के लिए निर्दिष्ट स्थानों से या स्थानों से बोनफ़र के लिए निर्दिष्ट क्षेत्रों से आता है। गंभीर अग्नि खतरों से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि किसी भी एम्बर या स्पार्क आपके तम्बू से दूर हैं
  • यदि आप लंबे समय तक शिविर में जा रहे हैं, तो बाथरूम क्षेत्र से आने वाली हवा को विपरीत दिशा में तम्बू लगाने के लिए भी स्मार्ट है।
  • एक डोम तम्बू चरण 5 सेट करें
    5
    उस स्थान से साफ ढीले मलबे जहां आप तम्बू का निर्माण करने जा रहे हैं। जब आपने आदर्श स्थान का चयन किया है, तो कैंप की ओर से चट्टानों, शाखाओं या अन्य प्रासंगिक मलबे को साफ करने में कुछ मिनट खर्च करें। तम्बू की स्थापना के बाद, रात के मध्य में उस गुब्बारे में फँस गया उस चट्टान को दूर करने में बहुत देर हो जाएगी। पहले से थोड़ा काम करो और आपके पास एक और अधिक आरामदायक नींद होगी
  • यदि आप कर सकते हैं, तो उन क्षेत्रों की तलाश करें जो पाइन सुई के साथ घने हैं, यदि आप एफिर के साथ एक वातावरण में हैं। पाइन सुई एक उत्कृष्ट प्राकृतिक और नरम गद्दे प्रदान कर सकते हैं, जो आपको आराम से रखने में मदद कर सकता है।
  • भाग 2
    तम्बू को इकट्ठा करें

    एक डोम तम्बू चरण 6 सेट करें
    1
    कैनवास बढ़ाएं हालांकि ज्यादातर तंबू उनके साथ नहीं आते हैं, तम्बू और जमीन के बीच नमी बाधा प्रदान करने के लिए एक प्लास्टिक या विनाइल तिरपाल के साथ कैम्पिंग की जगह के लिए आम बात होती है। हालांकि यह सख्ती से जरूरी नहीं है, नीचे से तम्बू में घुसपैठ नमी को रोकने के लिए एक शिविर तिरपाल का उपयोग करना उचित है। अगर बारिश होती है, तो आप इसे करने में प्रसन्न रहेंगे।
    • तम्बू के आकार के अनुसार कैनवास को मोड़ो, लेकिन थोड़ा छोटा। यदि बारिश का कोई खतरा है, तो आप कोने में से किसी भी कोने से छोडना नहीं चाहेंगे। इसके बारे में चिंता मत करो, क्योंकि आप इसे तम्बू के नीचे कोनों के नीचे रख सकते हैं।
  • एक डोम तम्बू चरण 7 सेट करें
    2
    कैनवास पर तम्बू के सभी भागों को बढ़ाएं। तम्बू से सभी घटकों को निकालें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ शामिल है और अच्छी स्थिति में है। आप टूटे या लापता छड़ के साथ एक तम्बू का निर्माण नहीं कर सकते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए एक मिनट लगाना अच्छा है कि सब कुछ है आकार, शैली और ब्रांड के आधार पर प्रत्येक तम्बू थोड़ा अलग होगा, लेकिन नवीनतम गुंबद तंबू के बुनियादी घटक अधिकतर सार्वभौमिक होना चाहिए। आप पाएंगे:
  • तम्बू, जो कि vinyl, प्लास्टिक और अन्य सामग्रियों से बना होता है, जिपर खोलने और फ़्लैप खोलना जहां छड़ें डाली जाएंगी।
  • बारिश के लिए चांदनी, जो तम्बू के आकार और आकार के समान लग सकती है लेकिन जिपर खोलने के बिना और छड़ के लिए फ्लैप चांदनी का उपयोग तम्बू सुरक्षित करने के लिए किया जाता है और यदि आवश्यक हो तो बारिश के लिए एक बाधा प्रदान करता है।
  • छड़, जो आम तौर पर लोचदार तारों या अन्य इसी तरह की सामग्री के साथ जुड़ा हुआ है, जो उन्हें मैच रखने के लिए जुड़ा हुआ है, लेकिन पुराने छड़ के मामले में ऐसा नहीं हो सकता है, जिसे खराब करने की आवश्यकता हो सकती है। कम से कम दो और पांच या छह अलग-अलग छड़ें होंगी, जो 30 सेमी (1 फुट) लंबाई के कई सेगमेंट में लम्बी होती हैं। आपको छड़ में शामिल होने के लिए किसी भी उपकरण की ज़रूरत नहीं होनी चाहिए।
  • दांव तम्बू और संभवतः शामियाना के आधार पर छोटे फ्लैप के माध्यम से भूमि पर तम्बू संलग्न करने के लिए शामिल किया जाना चाहिए। तम्बू के लिए चार और दस दांव के बीच होना चाहिए आप जमीन पर उन्हें ठीक करने के लिए किसी भी तरह के छोटे हथौड़ा को भी शामिल करना चाह सकते हैं।
  • लचीला तारों को शाम को शाम को सुरक्षित करने या दांव को तम्बू सुरक्षित करने के लिए भी शामिल किया जाना चाहिए। प्रत्येक तम्बू थोड़ा अलग होगा
  • एक डोम तम्बू चरण 8 सेट करें
    3
    छड़ें कनेक्ट करें संयुक्त, छड़ें 1.8 से 3 मीटर (6 से 10 फुट) लंबी होंगी, या तो फिट, फिक्स्ड या बोल्ट सभी छड़ थोड़ी अलग तरीकों से जुड़ जाएंगे, लेकिन अधिकांश आधुनिक छड़ें लोचदार केबलों से जुड़ी हुई हैं जो आपको बहुत मेहनत के बिना एक साथ फिट करने की अनुमति देती हैं। उन्हें ठीक करें, ताकि वे सब एक साथ हो, और फिर उन्हें जमीन पर फैलाया।
  • एक डोम तम्बू चरण 9 सेट करें
    4



    तम्बू के फ्लैप्स के माध्यम से छड़ें डालें कैनवास पर तम्बू को समतल करें और अपनी अंतिम स्थिति में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सही स्थान के साथ सही छड़ी लगाई है, उस पर छड़ को पार करें। सबसे बुनियादी तंबों में लंबे क्रॉस रॉड होंगे जो कि तंबू के माध्यम से एक्स के रूप में बनेगा, फ्लैप्स से गुजरते हुए। जब आप सुनिश्चित हों कि वे सही ढंग से उन्मुख हैं, तो रॉड को फ्लैप के माध्यम से दबाएं और इसे जमीन पर छोड़ दें। दोनों छड़ें डालें
  • प्रत्येक तम्बू में कुछ अलग छड़ी आकार हो सकते हैं, इसलिए आपको यह पता लगाने के लिए कि यह कहां से निकला है, या अपने निर्देशों का उपयोग करना होगा, या निर्देशों से परामर्श करें। यदि आपके पास निर्देश नहीं हैं, तो तम्बू को एक साथ लगाने का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है, लेकिन तम्बू को उठाने की कोशिश करें और इसे मूल आकार देखने और पकड़ने की कोशिश करें और देखें कि छड़ कहाँ जाना चाहिए।
  • एक डोम तम्बू चरण 10 सेट करें

    Video: 10 ADVANCED BUILDING TIPS In Fortnite Battle Royale Tips

    5
    तम्बू लिफ्ट तम्बू के प्रत्येक कोने में बटन छिद्र में प्रत्येक छड़ी की युक्तियों को सम्मिलित करें और उसे आकार लेने लगें। छड़ को एक छोटे बल से झुका जाना चाहिए, जिससे वह दुकान को खड़े हो सके। आम तौर पर, यह एक सहायक के साथ ऐसा करना आसान होता है, टेंटल के प्रत्येक तरफ एक दूसरे का सामना करना, प्रत्येक छड़ी को एक साथ झुकता है और तम्बू को पकड़ने में मदद करता है
  • जब आप छड़ पर फंसे हैं, तो आपको धीरे-धीरे तम्बू को हिला कर रखनी पड़ सकती है और सीढ़ियों को थोड़ी सी जाली से खींच कर सब कुछ व्यवस्थित करने के लिए खींच सकते हैं फिर, सभी गुंबददार तंबू थोड़ा अलग होंगे।
  • एक डोम तम्बू चरण 11 सेट करें
    6
    जमीन पर तम्बू कील। प्रत्येक कोने पर और तम्बू के प्रत्येक तरफ के मध्य बिंदु पर छोटे हुप्स या विनील आंखों का होना चाहिए, जिसे आप जमीन पर तम्बू की नाक के लिए उपयोग करना चाहिए। तम्बू सुरक्षित करने के लिए जमीन के माध्यम से हिस्सेदारी को पुश करें
  • यदि आप तुरंत दुकान में सोने के लिए जाते हैं, तो आप इसे दांव के साथ खारिज नहीं करना चुन सकते हैं, खासकर यदि आप कई वनस्पतियों और कम हवाओं वाले क्षेत्र में हैं हालांकि, यदि आप यात्रा पर बाहर जा रहे हैं या हवा मजबूत है, तो आम तौर पर जमीन पर तम्बू छड़ी करना महत्वपूर्ण है, ताकि यह उड़ान भरने न हो।
  • एक डोम तम्बू चरण 12 सेट करें
    7
    शामियाना से कनेक्ट करें तम्बू के शीर्ष पर शामियाना रखें और उसे इसे पालन करें कुछ टेंट के लिए, शामियाना वेल्क्रो के साथ अलग-अलग जगहों पर छड़ पर फंस जाएंगे, लेकिन अन्य दुकानों में इसे लोचदार केबलों के साथ दांव पर लगाया जाएगा, धीरे खींचकर।
  • कुछ लोग तम्बू पर शाम को ढंकना नहीं चुनते हैं, यदि उन्हें यकीन है कि वे डेरा डाले हुए हैं तो बारिश नहीं होगी। कुछ awnings तम्बू की खिड़कियों के माध्यम से देखने की आपकी क्षमता को मुश्किल करेंगे, जिसका मतलब है कि अगर आप चाहें तो इसे नहीं रख सकते। हालांकि, यह आमतौर पर सबसे अच्छा है इसे छोड़ने के लिए, बस के मामले में।
  • तम्बू को इकट्ठा करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे रास्ते से बाहर हैं, तम्बू के नीचे टैरप के कोनों को गुना करें उनमें से कुछ को बाहर लटकाते हुए छोड़कर पानी को जलाने के लिए इसे बढ़ावा दिया जाएगा यदि बारिश हो, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कैनवास का कोई भी हिस्सा बाहर नहीं निकलता।
  • भाग 3
    तम्बू पैक करें

    एक डोम तम्बू चरण 13 सेट करें
    1
    तम्बू को सुखा दें डेरा डाले जाने के बाद, इसे पैक करने से पहले तम्बू को सूरज में पूरी तरह से सूखने दें, अगर आप इसे पाउडर फफूंदी को इसके अंदर का निर्माण करने से रोकने के लिए कर सकते हैं। शामियाना, दांव और सब कुछ तम्बू के अंदर से निकालें और इसे धीरे से हिलाएं ताकि इसे हवा दें।
  • एक डोम तम्बू चरण 14 सेट करें
    2
    तम्बू और चांदनी को रोल करें कभी भी आपके जैसे तम्बू को एक शीट या झंडा नहीं दिखाएगा तम्बू में creases बनाने से बचने के लिए, आप इसे संपीड़न बैग में टक या रोल करना चाहिए जो इसके साथ आता है। यह स्टोर को ठोस और निविड़ अंधकार रखने में मदद करेगा, जिससे यह तम्बू के जीवन में आवश्यक रखरखाव का चरण बना देगा। किसी और चीज़ को लगाने से पहले संपीड़न बैग में तम्बू और शाम को लगाओ
  • एक डोम तम्बू चरण 15 सेट करें
    3
    छड़ और दांव दर्ज करें तम्बू और शाम को लगाए जाने के बाद, किनारे पर छड़ और दांव डालें, यह ध्यान रखें कि धातु तम्बू के एक तरफ नहीं रोकता है और यह फाड़ता है। कभी-कभी दांव और छड़ें अलग-अलग जेबें होती हैं ताकि आप उन्हें एक साथ रख सकें।
  • छवि शीर्षक वाला एक डोम टेंट चरण 16 सेट करें
    4
    आवश्यक तम्बू को ऊंचा करें यदि आवश्यक हो समय-समय पर, बैग से तम्बू निकालें और हवा में चलो, खासकर अगर इसके उपयोग के दौरान कुछ बिंदु पर गीली हो जाती है। यदि आप बहुत अधिक शिविर नहीं करते हैं, तो यह तम्बू हवा देना महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको एक साल बाद ढंका तम्बू से निपटने की ज़रूरत नहीं है। यदि आवश्यक हो तो सूरज में हवा दें
  • युक्तियाँ

    • मंजिल पर तम्बू के कपड़े को बढ़ाएं ताकि छड़ आसानी से इसके माध्यम से गुजर सकें।
    • यदि आप गलत जगह में हिस्सेदारी डालते हैं और आपको इसे हटाने की जरूरत है, तो जमीन से दूर रहने के लिए दूसरी हिस्सेदारी का उपयोग करें।
    • आस्तीन के माध्यम से छड़ को दबाएं। कभी इन्हें आवक नहीं खींचें क्योंकि रॉड को छोटा किया जा सकता है जब तक कि केवल छोटी तह छड़ें न हों, और उन्हें फिर से निकालना बहुत कठिन होता है।

    चेतावनी

    • छड़ पर कदम मत करो, क्योंकि वे टूटेंगे।
    • तम्बू के कैनवास को खिसकने के लिए सावधान रहें, जो कुछ भी तेज हो, क्योंकि यह फाड़ जाएगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गुंबद के आकार का तम्बू कपड़े
    • तह छड़ें
    • पनरोक कैनवास या मोटी कपड़े
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com