ekterya.com

दूरबीन कैसे चुनें

दूरबीन या दूरबीन मूल रूप से दो छोटे टेलीस्कोप हैं जो प्रत्येक ओर लेंस की एक जोड़ी के साथ एक दूसरे के पास रखे जाते हैं, जो कि प्रत्येक वस्तु में एक दूसरे के साथ एक दूसरे की छवि को समायोजित करता है। द्विनेत्री का उपयोग शिकार, पक्षी देख, खगोल विज्ञान या खेलकूद की घटनाओं या संगीत कार्यक्रमों के लिए किया जा सकता है। यहां आपको अपनी ज़रूरतों को पूरा करने वाले दूरबीनों का चयन करना होगा।

चरणों

छवि का शीर्षक द्विनेत्री चुनें चरण 1
1
नंबरों को समझें दूरबीन को दो नंबरों के साथ संदर्भित किया जाता है, उदाहरण के लिए, 7 x 35 या 10 x 50। इससे पहले की संख्या "एक्स" बढ़ाई हुई कारक या शक्ति- 7 x 35 लेंस से ऑब्जेक्ट सात गुना करीब आते हैं, जबकि 10 एक्स 50 लेंस ऑब्जेक्ट 10 गुना करीब आते हैं दूसरा नंबर मिलिमीटर में मुख्य लेंस (लेंस) का व्यास है, 7 x 35 लेंस 35 मिलीमीटर (1.38 इंच) व्यास में है, जबकि 10 x 50 लेंस 50 मिलीमीटर (1.97 इंच) व्यास में हैं । पहले नंबर से बाहर निकलने वाले विद्यार्थियों के मूल्य, या मिलीमीटर में आपकी आंखों तक पहुंचने वाले प्रकाश की किरण के व्यास के दूसरे नंबर को विभाजित करना। (उदाहरण के साथ जारी रखने, 35 भाग 7 या 50 से विभाजित 10, 5 मिमी है।)
  • आवर्धन जितना अधिक होगा, उतना अधिक समायोज्य होगा छवि, और यद्यपि आप जो छवि देखते हैं वह बड़ा हो जाएगी, आपके क्षेत्र का दृष्टि संकीर्ण हो जाएगा, और इसलिए, आपके लिए छवि को केंद्रित करना अधिक मुश्किल होगा। यदि आप लेंस 10 एक्स या अधिक बढ़ाई के साथ दूरबीन चुनते हैं, तो तिपाई प्राप्त करें ताकि आप आवश्यकतानुसार अपने दूरबीन को माउंट और स्थिर कर सकें। यदि आपको दृष्टि के विस्तृत क्षेत्र की आवश्यकता है, तो एक छोटी सी वृद्धि चुनें।
  • जितना बड़ा लेंस का उद्देश्य, उतना ही प्रकाश इकट्ठा हो सकता है, जो कम रोशनी गतिविधियों में महत्वपूर्ण है, जैसे खगोल विज्ञान या सुबह या शाम को शिकार। हालांकि, बड़े लेंस, दूरबीन के अधिक से अधिक वजन। सामान्य तौर पर, सबसे दूरबीन 30 से 50 मिलीमीटर (1.18 1.97 इंच) की एक व्यास के साथ ऑब्जेक्टिव लेंस, साथ लेंस 25 मिमी (1 इंच) और से बड़ा 50 मिमी खगोलीय प्रिज्मीय क्रिस्टल कॉम्पैक्ट दूरबीन के साथ की है।
  • बाहर निकलने वाला विद्यार्थी बड़ा, अधिक रोशनी आपकी आंखों तक पहुंच जाएगी। थोड़ा कम रोशनी के आधार पर, मानव आंख 2 से 7 मिलीमीटर तक फैल जाती है। आदर्श रूप से, इसे बाहर निकलने के छात्र मूल्य को इंगित करना चाहिए जो उस मूल्य से मेल खाता है जिस पर आँखें फैली हुई हैं
  • छवि का चयन करें द्विनेत्री चरण 2 चुनें
    2
    लेंस पर विचार करें अधिकांश दूरबीन के पास ग्लास लेंस हैं, जो आमतौर पर बेहतर छवि गुणवत्ता प्रदान करते हैं, लेकिन अक्सर प्लास्टिक लेंस से अधिक लागत होती है। (हालांकि, प्लास्टिक लेंस का एक सेट जो समान छवि गुणवत्ता प्रदान करता है कि ग्लास लेंस का एक सेट अधिक खर्च करेगा)। कांच भी आंशिक रूप से आने वाली रोशनी को दर्शाता है, लेकिन इसे उपयुक्त कोटिंग द्वारा मुआवजा दिया जा सकता है।
  • कोटिंग्स लेंस निम्नलिखित कोड द्वारा वर्णित हैं: सी का मतलब है कि केवल कुछ सतहों एक परत कोटिंग Inland- एफसी के साथ लेपित किया गया है इसका मतलब है गिलास लेंस की सभी सतहों और recubiertas- किया गया है एम सी का मतलब है कि कुछ सतहों है कई परतों के साथ लेपित, और एफएमसी का मतलब है कि ग्लास लेंस की सभी सतहें कई परतों के साथ लेपित हैं। बहुस्तर की परत आम तौर पर व्यक्तिगत परतों से बेहतर होती है, लेकिन दूरबीन की लागत में वृद्धि।
  • प्लास्टिक लेंस, हालांकि आमतौर पर ग़रीब छवि गुणवत्ता, कांच के लेंस से अधिक प्रतिरोधी होती है और उन स्थितियों के लिए विचार किया जाना चाहिए जहां स्थायित्व महत्वपूर्ण है, जैसे पर्वतारोहण।
  • Video: Gravitational Wave Discovery! Evidence of Cosmic Inflation

    छवि का शीर्षक द्विपक्षीय चुनें चरण 3
    3
    आइपीस का मूल्यांकन करें आंखों की लेंस आँखों से आरामदायक दूरी पर आराम करनी चाहिए, और अगर चश्मा पहना जाता है तो इससे भी ज्यादा। यह कहा जाता है "नेत्र राहत" और, आमतौर पर, यह 5 से 20 मिलीमीटर (0.2 से 0.98 इंच) के बीच होती है आप चश्मा पहनते हैं, तो आप, एक आईपीस की जरूरत है 14 से 15 मिलीमीटर (0.55 0.59 इंच) या अधिक सबसे चश्मे की तरह आंख से 9 और 13 मिलीमीटर (0.35 0.5 इंच) के बीच झूठ बोलते हैं।
  • कई दूरबीन में आंखों की आंखों के आस-पास रबड़ प्लग शामिल हैं, जिससे दूरबीन का प्रयोग किया जा रहा है जब सीट को आंखों में आंखों में मदद करने के लिए। यदि आप चश्मा पहनते हैं, तो हटाने योग्य प्लग के साथ दूरबीन खोजें।
  • Video: create image by the convex lens (In hindi) उत्‍तल लेंस के द्वारा प्रतिबिम्‍ब निर्मित करना

    छवि का शीर्षक द्विपक्षीय चुनें चरण 4
    4
    फोकस करने की क्षमता का परीक्षण करें जांचें कि आप दुकान में कैसे दूरबीन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और दूरबीन और आप जिस ऑब्जेक्ट को देख रहे हैं, उसके बीच की दूरी को मापें।
  • वे दो तरीकों में से एक में दूरबीन ध्यान केंद्रित: अधिकांश दूरबीन अनुमति देने के लिए अपनी आँखों के एक मजबूत या अन्य की तुलना में कमजोर है, एक केंद्रीय तंत्र है एक diopter पढ़नेवाला के साथ। हालांकि, प्रत्येक ऐपिस में नियंत्रण के साथ, निविड़ अंधकार दूरबीनों में आमतौर पर प्रत्येक लेंस के लिए एक व्यक्तिगत फ़ोकस होता है।
  • कुछ दूरबीन हैं "ध्यान केंद्रित करने से मुक्त", दृष्टिकोण को समायोजित करने की क्षमता के बिना यदि आप पूर्व निर्धारित दूरी से करीब कुछ पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं तो ये दूरबीन eyestrain पैदा कर सकते हैं



  • छवि का शीर्षक द्विपक्षीय चुनें चरण 5
    5
    प्रिज्म के डिजाइन की जांच करें सबसे दूरबीनों के मुख्य उद्देश्यों की रिक्त स्थान ऐपिस की तुलना में अधिक होती है, पोरो प्रिज़्म का उपयोग करने के लिए उनका धन्यवाद। यह दूरबीन बड़ा बनाता है, लेकिन यह आस-पास के ऑब्जेक्ट को 3 आयामों के बहुत करीब दिखाई देता है। दूरबीन में छत के प्रिज्म का इस्तेमाल करते हैं, मुख्य लेंस को ऐपिस के साथ लाइन में आराम मिलता है, इसलिए दूरबीन अधिक कॉम्पैक्ट होते हैं, लेकिन आमतौर पर छवि की गुणवत्ता की कीमत पर। हालांकि, पोरो प्रिज्म के साथ दूरबीन के बराबर गुणवत्ता की छवियों की पेशकश करने के लिए छत की प्रिज्म के साथ दूरबीनों को बनाया जा सकता है, लेकिन उच्च लागत पर।
  • सबसे सस्ता दूरबीन बीके-7 प्रिज्म कि छवि के एक ओर फ्रेम करने के लिए करते हैं का उपयोग करें, जबकि सबसे महंगी दूरबीन BAK -4 प्रिज्म है, जो, अधिक प्रकाश और स्पष्टता प्रदान राउंडर छवियों के साथ उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक द्विपक्षीय चुनें चरण 6
    6
    निर्धारित करें कि आपके द्वारा दूरबीन के क्या वजन संभाल सकते हैं। जैसा कि उल्लेख किया गया है, उच्च-बढ़ाई और बड़े लेंस दूरबीन मानक दूरबीन से अधिक वजन करते हैं। आप वजन के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं और एक तिपाई पर या एक पट्टा आप गर्दन में इसे लेने देता है कि के साथ दूरबीन बढ़ते द्वारा स्थिर, लेकिन अगर आप लंबी दूरी की यात्रा करने की योजना है, तो आप कम शक्तिशाली लेकिन हल्का दूरबीन के लिए समझौता कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक द्विनेत्री चुनें चरण 7
    7
    पानी प्रतिरोधी बनाम पानी प्रतिरोधी पर विचार करें। यदि आप दुर्भाग्य से दूरबीन का उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं या उन स्थितियों में जहां वे अक्सर गीला हो जाते हैं, तो आप वॉटरप्रूफ दूरबीन का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप उन्हें सफेद-पानी राफ्टिंग या स्कीइंग के साथ ले जा रहे हैं, तो इसके बजाय जलरोधक दूरबीय प्राप्त करें।
  • छवि का शीर्षक द्विपक्षीय चुनें चरण 8
    8
    निर्माता की प्रतिष्ठा और गारंटी की जांच करें विचार करें कि निर्माता व्यवसाय में कितना समय तक रहा है और यह अन्य उत्पादों के निर्माण के साथ-साथ दूरबीनियों को क्षतिग्रस्त होने पर भी यह कैसे काम करेगा।
  • युक्तियाँ

    • कुछ दूरबीनों में एक बड़े दृश्य की छवियों को देखने की क्षमता है, जिससे आप एक पूरे दृश्य का आनंद उठा सकते हैं या इसके एक हिस्से पर कब्जा कर सकते हैं। ध्यान रखें कि वृद्धि में बढ़ोतरी के कारण, आपके क्षेत्र की दृष्टि संकरी हो जाती है और छवि पर अपना ध्यान केंद्रित करना अधिक मुश्किल होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com