ekterya.com

कैसे वर्धमान चंद्रमा की स्थिति बनाने के लिए

योग में संतृप्त चंद्रमा की स्थिति बनाना विशेष रूप से उन लोगों के लिए हो सकता है जो कटिस्नायुशूल दर्द से पीड़ित हैं। वर्धमान चंद्रमा की स्थिति बनाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप किसी भी चिकित्सा की स्थिति से ग्रस्त नहीं रहें जो कि हृदय की समस्याएं या उच्च रक्तचाप के रूप में इसका विरोध करता है। आरामदायक कपड़े पहने और आसन के लिए शांत स्थान की तैयारी करके अर्धचंद्र चंद्र की स्थिति के लिए तैयार करें।

चरणों

विधि 1
वर्धमान चंद्रमा की स्थिति का प्रदर्शन

Video: मेष राशि के लिये साल 2017 में सबसे बड़ी खुशखबरी क्या है

इमेज शीर्षक से द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 1
1
इस पर खड़े हो जाओ पर्वत आसन. वर्धमान चंद्रमा के आसन के लिए तैयार करने के लिए, आपको पहाड़ की स्थिति में खड़ा होना चाहिए। अपने कूल्हों के साथ अपने पैर aligning सीधे ऊपर खड़े हो जाओ स्तंभ को सीधे रखें सुनिश्चित करें कि आपके हाथ आपके पक्ष में हैं, हथेलियां जो कमरे के सामने या आपके शरीर के किनारों को इंगित करती हैं।
  • इमेज शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 2
    2
    इस पर जाएं नीचे की ओर का सामना करना पड़ता हुआ कुत्ता रुख. आगे झुकना और मंजिल पर दोनों हाथ जगह प्रत्येक चरण के साथ एक कदम वापस लें, एक बार जब तक कि आपके शरीर में एक औंधा "वी" नहीं होता है सुनिश्चित करें कि आपके हथेलियां फर्श के खिलाफ फ्लैट हैं ऊँची एड़ी के जूते बनाने के बारे में चिंता मत फर्श को छूने। यह अधिक अभ्यास और लचीलेपन के साथ होगा
  • इमेज के शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 3
    3
    कुत्ते की मुद्रा में श्वास नीचे। जब आप कुत्ते के आसन में हैं, तो गहराई से श्वास लें। सुनिश्चित करें कि आप आराम कर रहे हैं। आपको अपने फेफड़ों को पूरी तरह से भरना चाहिए, लेकिन बिना परेशानी महसूस किए जाने पर, जैसा कि आप श्वास लेते हैं।
  • इमेज का शीर्षक द द क्रेसेंट पोसे इन योगा चरण 4
    4
    अपने हाथों के बीच अपने दाहिने पैर के साथ एक कदम आगे बढ़ाएं जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं कुत्ते के आसन में गहराई से अंदर जाने के बाद, श्वास और धीरे-धीरे दाहिने पैर से आगे बढ़ें। दोनों हाथों के बीच की जगह को इंगित करें। जैसा कि आप ऐसा करते हैं, बाएं पैर मजबूत और दृढ़ रहना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 5
    5
    जैसे ही आप श्वास लेते हैं, तिल बढ़ाएं। एक बार जब आप अपने दाहिने पैर को अपने हाथों के बीच रख देते हैं, एक ही समय में, अपने हाथों को अपने सिर पर एक दूसरे की ओर इशारा करते हुए अपने हथेलियों के साथ ले जाएँ। साँस लेना के अंत में धड़ पूरी तरह से खड़ा होना चाहिए और बाहों को कानों के किनारे पर उठाया जाना चाहिए जिससे हथेलियां एक दूसरे की ओर इशारा करती हैं। अपने अंगूठे की ओर देखो
  • इमेज के शीर्षक में द क्रेसेंट पॉज़ इन योग चरण 6
    6
    अपनी पीठ को बहुत कम नहीं ढंकें यह महत्वपूर्ण है कि आप वर्धमान चंद्रमा की मुद्रा का पालन करते समय अपने निचले हिस्से का विस्तार नहीं करते हैं। इसके बजाय, चटाई या फर्श की दिशा में कोक्सीकैक्स को फैलाना उसी समय, बाएं पैर की एड़ी के साथ वापस खींचो ऐसा करने से यह सुनिश्चित होगा कि कंधे के ब्लेड को पीठ में टक दिया जाता है और छाती का समर्थन होता है।
  • इमेज शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 7
    7
    फ्रंट शिन ऊर्ध्वाधर रखें। सुनिश्चित करें कि सामने का पिंड ऊर्ध्वाधर है और घुटने के टखने से आगे नहीं बढ़ता है। यदि आवश्यक हो, तो आप जितना हो सके उतना जितना भी हो सके उतना जितना भी हो सके उतना ज़रूरी हो सकेगा।



  • इमेज का शीर्षक, द क्रेसेंट पॉज़ इन योग, चरण 8
    8
    आगे पसलियों को नीचे और धड़ की तरफ रखो सुनिश्चित करें कि सामने की पसलियों को आगे नहीं दबाएं। इसके बजाय, उन्हें धड़ की ओर खींचने का प्रयास करें छोटी उंगलियों से खींचकर, अपनी बाहों को बढ़ाएं। आसन को 30 से 60 सेकंड तक पकड़ो।
  • इमेज शीर्षक से द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 9
    9
    मुद्रा जारी करें दाहिने जांघ को धड़ को उखाड़ना इसी समय, फर्श पर अपना हाथ कम करें फर्श पर दोनों हथेलियों को दृढ़ता से रखें सावधानी से, वह सही पैर से वापस कदम उठाते हुए, कुत्ते की आसन के चेहरे पर वापस आते हैं इस स्थिति में गहराई से 2 से 3 गुना साँसें।
  • इमेज शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 10
    10
    बाएं पैर की स्थिति दोहराएं। एक बार जब आप कुत्ते की उल्टा स्थिति में गहराई से कई बार सांस लेते हैं, तो आप दूसरी तरफ आसन दोहरा सकते हैं। अपने बाएं पैर के साथ अपने हाथों के बीच एक कदम आगे बढ़ाकर और सही दिशा में उसी तरह से आसन करना शुरू करें।
  • विधि 2
    योजना आराम और सुरक्षा

    इमेज के शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 11

    Video: 2017 Ancient Biblical Appointed Times

    1
    मतभेदों को जानें एक contraindication एक चिकित्सा शब्द है जो भौतिक स्थितियों का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है जो योग में एक विशेष स्थिति बनाते हैं जो हालत से पीड़ित लोगों के लिए अपरिभाषित होते हैं। दिल की समस्याओं या उच्च रक्तचाप वाले लोग को संतृप्त चंद्रमा के आसन से बचना चाहिए, जिसे उच्च लंघ भी कहा जाता है।
    • यदि आप इनमें से किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इस स्थिति का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • इमेज शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 12
    2
    आरामदायक कपड़े पहनो यह योगा में वर्धमान चंद्रमा की स्थिति का प्रदर्शन करते समय आराम से कपड़े पहनने और आंदोलन में योगदान देने के लिए सलाह दी जाएगी। कपड़े न पहनें, जो आंदोलन को रोकेंगे या वह बहुत तंग है। शॉर्ट्स या पैंट पहनने की सलाह दी जाएगी जो आपको अपने पैरों को देखने की इजाजत देते हैं, क्योंकि आप उन्हें आसन के लिए रखेंगे।
  • इमेज के शीर्षक में द क्रेसेंट पॉज़ इन योग चरण 13
    3
    अपनी जगह तैयार करें योग के लिए एक शांत, आरामदायक और संभावित निजी स्थान की सिफारिश की जाएगी। सुनिश्चित करें कि यह बिना किसी विकर्षण के स्थान है, जैसे कमरे में जहाँ आप दरवाजा बंद कर सकते हैं। यद्यपि आपको जरूरी नहीं कि क्रिसमस के चंद्रमा मुद्रा के लिए योग की चटाई की आवश्यकता हो, एक का उपयोग करके अपने जोड़ों के लिए कर्षण और कुशन प्रदान कर सकते हैं।
  • इमेज के शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 14
    4
    एक कक्षा लेने पर विचार करें यद्यपि लगभग किसी को अपने घर के आराम में वर्धमान चंद्रमा की स्थिति का प्रदर्शन कर सकता है, आप तय कर सकते हैं कि आप अतिरिक्त मार्गदर्शन या निर्देश चाहते हैं। यदि यह मामला है, तो योग पेशेवर से सहायता लीजिए आप अपने समुदाय या ऑनलाइन में समूह वर्ग या व्यक्तिगत शिक्षा पा सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com