ekterya.com

कैसे एक एक्सप्लोरर होना

हम सब के भीतर एक एक्सप्लोरर है। चाहे आप अपने पड़ोस का पता लगाने या पेशेवर बनना चाहते हैं, विक्की इसमें शामिल हैं अपनी अगली परियोजना को वित्तपोषित करने के लिए अपने बैग को पैक करने से, दुनिया आपके पैरों पर है आगे बढ़ो!

चरणों

भाग 1

एक शौकिया के रूप में एक्सप्लोर करें
छवि एक एक्सप्लोरर चरण 1 शीर्षक

Video: भेरुजी का देशी भजन - आगयो भेरुजी भाव | DJ King Gangaram Gurjar | Bheruji Song | Rajasthani Bhajan

1
तलाशने के लिए एक क्षेत्र खोजें यह आपके घर में एक छिपा हुआ दरवाजा हो सकता है, जंगल, एक पथ या बस आपके पड़ोस आप हमेशा नई चीजों को ढूंढ सकते हैं, यहां तक ​​कि "सामान्य" स्थानों में भी।
  • क्या आप एक साहसी महसूस करते हैं? पृथ्वी को आपके अन्वेषण के लिए क्या करना है? क्या आप पहाड़ों, जंगल या जंगल के पास रहते हैं? यदि संभव हो तो, इस बेरोज़गार क्षेत्र में उद्यम - बस सुनिश्चित करें कि आप विशिष्ट अवरोधों के लिए तैयार रहें, जो विभिन्न इलाकों में मौजूद हैं!
  • छवि एक एक्सप्लोरर चरण 2 नामक
    2

    Video: Top 20 Windows 10 Tips and Tricks

    Video: The design of the universe | George Smoot

    बैकपैक में अपने सभी चीजों को पैक करें आपको पानी की एक बोतल, स्नैक्स, एक पेन, टॉर्च, कम्पास और सब कुछ जो आपके विशेष यात्रा के लिए उपयोगी हो सकते हैं, के साथ नोटबुक की आवश्यकता होगी। अधिक चीजें "आपको आवश्यक चीज़ों" अनुभाग में सूचीबद्ध होंगी!
  • एक बार फिर, प्रत्येक यात्रा के लिए अलग-अलग चीजों की आवश्यकता होती है। यदि आप एक पूरे सप्ताह के अंत में शिविर के लिए जा रहे हैं, तो आपको डेरा डाले हुए गियर, एक तंबू और पर्याप्त पानी और भोजन की आवश्यकता होगी। यदि आप केवल दोपहर के लिए जाते हैं, तो आप बहुत हल्का यात्रा कर सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप अपना बैकपैक सही ढंग से ले लें, आप अपनी पिछली पीठ को चोट पहुंचाना नहीं चाहते हैं, जबकि आप खोजते हैं! न ही बहुत भारी होना चाहिए आप चाहते हैं कि आप इसे लेते समय कम लेते थे जब आपको पता चलता है कि यह केवल आपको ले लेता है
  • छवि एक एक्सप्लोरर चरण 3 नामक छवि
    3
    मित्र को आमंत्रित करें किसी अन्य व्यक्ति के साथ आप अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे "और" दोनों एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं- आँखों के दो जोड़े दो बार शक्तिशाली (और दोगुनी तेज़) हैं। पेड़ों पर चढ़ने के लिए आपको एक और जोड़ी की जरूरत भी हो सकती है, नोट्स और दिशाओं का ट्रैक रखने के लिए सतर्क रहें या बस।
  • सुनिश्चित करें कि आपका दोस्त साहसी है जितना कि आप। जो कोई ऊंचाइयों, कीड़े या सिर्फ अपने कपड़े गंदा पसंद नहीं करता है डर, देरी हो सकती है!
  • तीन या चार लोग भी ठीक हैं, लेकिन अगर आप केवल मस्ती के लिए खोजते हैं, तो आप शायद एक पार्टी का ऐसा बड़ा समूह नहीं चाहते हैं। जब आप 4 से अधिक तक पहुंचते हैं, तो यह सभी के समन्वय के लिए एक कार्य बन जाता है।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    जिस स्थान के बारे में पता लगाने के अनुसार उचित कपड़े पहनें क्या आप अपने पिछवाड़े में जंगल चढ़ना चाहते हैं? गंदगी के माध्यम से जाने और ब्रश और ब्रैम्बल्स से अपने पैरों की रक्षा के लिए आपको पैंट और स्पोर्ट्स जूतों की आवश्यकता होगी। क्या आप समुद्र तट तलाशना चाहते हैं? रेत के जूते पहनें और सनस्क्रीन को मत भूलें!
  • सुनिश्चित करें कि आपका मित्र भी जानता है कि कपड़े क्या पहनेंगे! यदि वह भयानक लगता है क्योंकि वह तैयार नहीं है, तो वह आपको दोषी ठहरा सकता है।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आवश्यक हो, तो उस क्षेत्र का मानचित्र देखें, जिसे आप खोजते हैं आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह खुद को खोना है और अपने साहस को आपातकालीन स्थिति में बदलना है। आप यह भी देखना चाहेंगे कि आप कहां गए हैं। इस तरह, आपकी वापसी पर, आप बिल्कुल कह सकते हैं कि आप कहां थे और आपने क्या देखा - जब आप अपने प्रभावशाली अनुभव को फिर से बनाना चाहते हैं, तो आप अपने कदमों को भी पुनः प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर इस क्षेत्र का कोई नक्शा नहीं है, तो अपना बनाओ! यह मजेदार है और यह आपको सच्चे एक्सप्लोरर की तरह महसूस करेगा। यदि आप पुरानी स्थिति में अतिरिक्त विवरण जोड़कर या उसे सुधारने में पहले से ही एक ऐसा क्षेत्र का अपना नक्शा बना सकते हैं।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    अपने पर्यावरण का अध्ययन करें यह पता करने के लिए एक अच्छा विचार है कि सामान्य क्या है और क्या नहीं है, यह भी पता करने के लिए कि आई प्रकृति आपको भेजती है। तारामंडल, पौधे, मौसम संबंधी संकेतों का अध्ययन करें और अपने सिर में हमेशा एक कम्पास रखें। कल्पना कीजिए कि आप पहली बार एक विदेशी देश जा रहे हैं, अगर आप पहले से जांच करते हैं तो आप बेहतर होंगे!
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है जब यह जहर आईवी या भालू निशान जैसी चीजों की बात आती है। आपको कहना होगा: "चलो वापस जाओ!" जब समय सही है। तलाश करना खतरनाक हो सकता है - यही कारण है कि आपके पास जितना अधिक ज्ञान होगा उतना बेहतर होगा।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 7 नाम वाली छवि
    7
    एक शिविर स्थापित करें जब आपके पास और अधिक समय है तो एक्सप्लोर करना अधिक मजेदार है यदि संभव हो, तो इसे "अन्वेषण का मुख्यालय" कहने का स्थान चुनें। यदि आप रात में जा सकते हैं, उत्कृष्ट! अपने टेंट को किसी भी दृश्यमान जानवरों के पास से दूर एक अच्छा, फ्लैट और फर्म क्षेत्र में स्थापित करें। वहां से, निम्न में से कुछ गतिविधियां देखें:
  • पशु ट्रैकिंग
  • पौधों, जानवरों और कीड़ों की पहचान
  • चट्टानों और इलाकों का अध्ययन
  • जीवाश्म या प्राचीन अवशेषों का उत्खनन
  • भाग 2

    एक पेशेवर एक्सप्लोरर बनें
    एक एक्सप्लोरर चरण 8 नाम वाली छवि
    1
    अन्य लोगों के साथ पढ़ें, अध्ययन करें और बात करें यह जानकर कि आप एक एक्सप्लोरर बनना चाहते हैं, पर्याप्त नहीं है पता है कि वहां क्या है जो आप एक्सप्लोर कर सकते हैं हमारे छोटे नीले संगमरमर में आपको प्रतीक्षा करने वाले सभी अवसरों को समझने के लिए, विदेशी भूमि के बारे में किताबें पढ़िए और अनपेक्षित अपनी भूगोल का अध्ययन करें और अन्य संस्कृतियों को जानें। अपने अनुभवों और जगहों के बारे में अन्य लोगों से बात करें वे दिलचस्प खोजते हैं। जितना अधिक आप जानते हैं, आप अधिक सटीक रूप से जानते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं और आप इसे करने के लिए और तैयार होंगे।
    • एक पेशेवर के रूप में तलाश करना न केवल तलाशने की कोशिश करता है, बल्कि विश्व ज्ञान में कुछ जोड़ने के लिए खोजने की कोशिश करता है। आपको काम करने के लिए एक और विचार की आवश्यकता है क्या आप एक जांच का प्रस्ताव करना चाहते हैं? क्या आप किताब लिखना चाहते हैं? अनुसंधान आपको इस विचार को परिष्कृत करने में मदद करेगा
  • एक एक्सप्लोरर चरण 9 में छवि का शीर्षक
    2
    एक परियोजना पर निर्णय लें पढ़ना और पढ़ना व्यर्थ नहीं है। जब आपको वहां से पता चलता है कि आपके पास एक सभ्य विचार है, तो आपको यह पता लगाना होगा कि आप कौन से स्थान तलाशना चाहते हैं। क्या आप सर्बिया या नगा लोगों के धूल झोंपड़ों से तबाह हुए साइबेरिया की नदियों का पता लगाने के लिए चाहते हैं? इसके अलावा, आप उस परियोजना के साथ क्या करना चाहते हैं? क्या यह अफ्रीकी जनजातियों के लिए एक नई सिंचाई का नेतृत्व करेगा? क्या यह आर्कटिक जलवायु में रहने के बारे में एक उपन्यास है?
  • अधिक विशेष और दिलचस्प आपकी परियोजना है, यह आपके लिए शुरू करना आसान होगा। जब आप अपनी अन्वेषण के साथ समाप्त करते हैं, तो आपको अभी भी यह काम पूरा करना होगा, ताकि इसे पूरा करने के बाद आप अपनी यात्राएं फिर से जीवित रह सकें।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Windows 10 Optimize Performance - 15 Steps

    प्रायोजकों को अपनी परियोजना पेश करें इसमें केवल आपके अन्वेषण की लागत की राशि शामिल होगी बहुत सारा पैसा, खासकर यदि यह दीर्घकालिक अन्वेषण है या आपको अध्ययन करने के लिए महंगे उपकरण की जरूरत है। इसके कारण, आपको प्रायोजक, मीडिया पार्टनर और किसी भी अच्छी आत्मा की खोज करने की ज़रूरत होगी जो आपकी प्रोजेक्ट को स्वीकार्यता देता है ताकि इसे वैधता की आवश्यकता हो। जब आप वापस आ जाते हैं, तो आपको इसे पूरा करने के लिए दूसरों के साथ अपना काम साझा करना पड़ेगा!
  • Kickstarter इस के लिए एक उत्कृष्ट वेबसाइट है साइट उन लोगों से भरा है जो आपके जैसे प्रोजेक्ट्स का प्रस्ताव लेती हैं और दूसरों को उन कारणों के लिए धन दान करते हैं जो वे मानते हैं। एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो आप उन्हें अपने सर्वश्रेष्ठ विक्रय उपन्यास में सार्वजनिक रूप से धन्यवाद देते हैं या उन्हें आपकी वृत्तचित्र के प्रीमियर पर पहली पंक्ति में महसूस करते हैं।
  • आपको इसे बेचना होगा जैसे यह सब या कुछ भी नहीं था आपको दूसरों को अपने जुनून दिखाने और इसके महत्व और नवाचार के कारण देकर स्पष्ट रूप से अपने दृष्टिकोण का वर्णन करना होगा। जितना अधिक आप अपनी परियोजना पर भरोसा करते हैं, उतना ही अन्य लोग करेंगे
  • एक एक्सप्लोरर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    कार्य के लिए अपने शरीर को तैयार करें अधिकांश अभियान अविश्वसनीय तनावपूर्ण मनोवैज्ञानिक हैं और शारीरिक रूप से कई खोजकर्ताओं ने गहन प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किये अपने प्रोजेक्ट की शुरुआत से पहले साल इसका अर्थ है वजन प्रशिक्षण, हृदय व्यायाम और अपना आहार बदलना। आप सभी के बाद उन्हें करने के लिए आभारी होंगे!
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी परियोजना के आधार पर प्रशिक्षित करें। क्या आप पेड़ों या पहाड़ों पर चढ़ेंगे? उत्कृष्ट होने के लिए अपने हाथ के ऊपरी भाग की शक्ति प्राप्त करें क्या आप हर दिन बाँझ टुंड्रा के किलोमीटर और किलोमीटर को कवर करने की कोशिश करेंगे? चलना, जॉगिंग और हर दिन चलना शुरू करें जितना अधिक आप तैयार होंगे, सुरक्षित यात्रा के दौरान आपको महसूस होगा।



  • एक एक्सप्लोरर चरण 12 में छवि का शीर्षक
    5
    एक्सप्लोर करने के लिए समर्पित समूहों और समाजों में शामिल हों निम्नलिखित में शामिल होने के विचार पर चर्चा करें: रॉयल भौगोलिक सोसाइटी, एक्सप्लोरर्स क्लब, एक्सप्लोरर्स कनेक्ट, ट्रैवेलर्स क्लब और लांग राइडर्स गिल्ड (यदि आप एक साइकिल चालक हैं) तो एक्सप्लोरर के रूप में अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए ये समूह केवल भविष्य के अन्वेषण के लिए आपके मुख्य योगदानकर्ता नहीं होंगे, लेकिन यह उन लोगों से भी भरा होगा जो कुछ बिंदु पर अमूल्य संसाधन बन जाएंगे।
  • आपको यह भी पता लगाना होगा कि आप इन समूहों में क्या कर रहे हैं, जैसा कि आपने प्रायोजकों के साथ किया था। लेकिन तब तक, आप एक पेशेवर हो जाएगा तो जब तक आप अपनी व्यावसायिकता और समर्पण देखते हैं, तब तक आपको खुले बाहों के साथ स्वागत होगा।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 13 में छवि का शीर्षक
    6
    उन लोगों के लिए अच्छा होगा जो आपको पागल कहते हैं। अधिकांश लोगों की प्रतिक्रिया "मैं अगले साल कांगो नदी के किनारे पर पिग्मी लोगों के साथ बिताना होगा!" यह है, इसे हल्के ढंग से, अविश्वास और महत्वपूर्ण निर्णय देने के लिए। लोग सोच सकते हैं कि आप पागल हो और ये ठीक है क्योंकि अधिकांश खोजकर्ता थोड़ा पागल हैं। लेकिन निश्चित रूप से वे उबाऊ नहीं होते हैं!
  • पुरानी कहावत ने "यह नहीं कहा कि यह आसान होगा, लेकिन यह इसके लायक होगा" निश्चित रूप से इस संबंध में सही लगता है। सचमुच, आप सड़क को कम यात्रा करते हैं, जो कि अधिकांश लोगों ने अस्वीकार कर दिया उन्हें आपको परेशान मत करो, यह है प्रदर्शन कर सकते हैं
  • एक एक्सप्लोरर चरण 14 में छवि का शीर्षक
    7
    आनंद और प्रतिकूल परिस्थितियों में अपने आप में विश्वास करो यह यात्रा करने के लिए एक कठिन सड़क है - वास्तव में, आप अपना स्वयं का पथ शाब्दिक रूप से खुलेंगे सभी आलोचकों, कागजी कार्रवाई और रातों को दूर करने के लिए, जिन्हें आप जमे हुए ऊपरी हिस्से में तम्बू में बिताते हैं, आपको अपने और अपने काम पर विश्वास करना होगा, विश्वास करें कि आप ऐसा कुछ करते हैं जो मायने रखता है कुछ दिन केवल एक चीज होगी जो आपको आगे बढ़ेगी।
  • सकारात्मक लोगों के साथ स्वयं को चारों ओर से भरिए, ताकि इसे आसान बना सकें। आपको प्रोत्साहित करने और संदेह दूर करने के लिए पिछले सप्ताह के दौरान अपने परिवार और दोस्तों को करीब रखें। यह सोचने के लिए बहुत सामान्य है: "मैं अपने आप में क्या कर रहा हूं?!" हालांकि, आपके काम में पूरी तरह से पूरा होने पर संदेह खत्म हो जाएगा।
  • भाग 3

    एक मास्टर स्काउट बनें
    एक एक्सप्लोरर चरण 15 नाम वाली छवि
    1
    एक जीवित रहें इसके बारे में कोई संदेह नहीं है: जहाँ भी तुम जाओ, आप एक बेरोज़गार जगह में होंगे। आप एक ऐसी स्थिति में अकेले मिल सकते हैं जिसे आपने अनुभव नहीं किया है आप इसे कैसे संभाल लेंगे? यह स्पष्ट है कि आपके अस्तित्व के कौशल के साथ।
    • छलावरण की कला जानें कई स्थितियों में, आपको जानवरों से बचने की बजाय अपने आप को छल कर देना होगा, इसलिए इसे अध्ययन करें। यह आपको अपने आप को बचाने में भी मदद करेगा!
    • आग लगने का तरीका जानें। यह बहुत ही बुनियादी है: आपको गर्मी और खाना पकाने की ज़रूरत है (कम से कम अपना आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए)। अगर आपको आग लगने की आवश्यकता है तो आप जंगली जानवरों को खा सकते हैं।
    • पानी प्राप्त करने में सक्षम हो यदि आपका आरक्षण खत्म हो गया है, आप गंभीर संकट में होंगे जब तक कि आप स्वाभाविक रूप से पानी प्राप्त करने में सक्षम न हों। यह जानने के लिए कि आपके पास यह विकल्प एक विकल्प के रूप में है, साँस आसान होगा।
    • आश्रय का निर्माण करना सीखें जानवरों, कीड़े और खराब मौसम से दूर रहने के लिए, आपको शरण की आवश्यकता होगी। घर पर फोन करने के लिए एक स्थान होना अच्छा होगा।
    • बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा मास्टर चाहे वह एक कट या एक टखने फ्रैक्चर हो, आप अपने खुद के डॉक्टर हैं मूल प्राथमिक चिकित्सा में मास्टर करें, सीखें कि कब और कैसे कुछ दवाएं उपयोगी हैं-सीखने के लिए कि जब ज़रूरत पड़ती है तब तक पट्टी या बाँझ हो जाती है।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 16 नामक छवि का शीर्षक
    2
    हमेशा कुछ खोजें अगर आप अपने पिछवाड़े में हैं या पापुआ न्यू गिनी के द्वीपों के चारों ओर पेडलिंग में कोई फर्क नहीं पड़ता, तो एक अच्छा अन्वेषक हमेशा तलाश में रहता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप कुछ भी नहीं लौटने के द्वारा अपनी यात्रा के समय को बर्बाद कर देंगे। इस परियोजना को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए।
  • यदि आप किसी टीम के साथ जाते हैं, तो जितना भी हो सके उतना इसका फायदा उठाना सुनिश्चित करें। प्रत्येक व्यक्ति को अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित करने के लिए कवर किया जाना चाहिए कि वे किसी भी पत्थर को स्थानांतरित न करें।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 17 में छवि का शीर्षक
    3
    पाठ्यक्रम को अपनी तरफ बदलें तलाश करते समय, एक योजना के लिए यह एक अच्छा विचार है हालांकि, क्या आप उस योजना का पालन करेंगे? शायद नहीं। जब आप कुछ पेचीदा चीज़ों को देखते हैं जो आपको उससे दूर ले जाता है, "आगे बढ़ो" कभी-कभी छोटी चीजें आपको सबसे बड़ी कारनामों में ले जाते हैं
  • यह वह जगह है जहां आपके ट्रैकिंग कौशल और मानचित्रण ज्ञान बहुत उपयोगी होगा। जब आप कोर्स से हट जाते हैं, तो आपको इसे वापस करने में सक्षम होना होगा। सुनिश्चित करें कि आप को पता लगा सकते हैं कि आप नक्शे पर अपने नए पाठ्यक्रम को यथासंभव सटीक रूप से प्राप्त कर सकते हैं और / या पता लगा सकते हैं।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 18 नामक छवि का शीर्षक
    4
    अपनी खोजों को रिकॉर्ड करें अगर आप वापस लौटते हैं तो आप क्या खोज रहे हैं और आप पूरी तरह से याद नहीं कर सकते हैं जो आपने देखा, सुना और क्या किया? आपको अपनी यादें यथासंभव ज्वलंत रखना होगा - तो उन्हें लिखिए! जब आप वापस लौटेंगे तो आपको उन्हें अपनी प्रोजेक्ट की आवश्यकता होगी
  • यह भी ग्राफिक्स बनाता है ये स्पष्ट हैं और बेहतर तरीके से वर्णन करते हैं कि आप क्या अनुभव करते हैं, वे आपके द्वारा देखे जाने वाले हर छोटे विस्तार पर एक निबंध लिखने से भी तेज़ होते हैं। आप विसंगतियों और पैटर्नों को देखने के लिए बाद में उन्हें उद्धृत कर सकते हैं
  • ऐसा करने के लिए दिन (या रात) का समय लें आप अपने सिर को एक किताब में लगातार रखना नहीं चाहते, क्योंकि आप जिस चीज को देखने के लिए गए थे वही आप खो सकते हैं।
  • छवि एक एक्सप्लोरर चरण 1 9 शीर्षक
    5
    मूल, पैटर्न और कनेक्शनों के बारे में सोचो जमीन की एक टूटी हुई शाखा ले लो बाहर, यह बहुत नगण्य है हालांकि, यदि आप वास्तव में सोचते हैं कि यह कहां से आता है और यह कैसे मिला है, तो यह आपको निष्कर्ष की एक श्रृंखला के लिए प्रेरित कर सकता है। पास एक जंगली जानवर है? क्या हाल ही में एक हिंसक तूफान था? क्या पेड़ मर रहा है? छोटी चीजें भी लें, उन्हें एक साथ रखें और आप जवाब पा सकते हैं।
  • अंत में, यह यात्रा निष्कर्ष के बारे में है आपको जो कुछ भी देखा है उसे लेना होगा और जब तक यह एक विशाल और सुसंगत पहेली (आदर्श रूप में, निश्चित रूप से) हो तब तक टुकड़ों में शामिल होना होगा। इसे एक साथ रखकर, आप देखेंगे कि क्या खड़ा है और ध्यान देने योग्य है
  • एक एक्सप्लोरर चरण 20 नामक छवि का शीर्षक
    6
    झूठ बोलो और बस समय-समय पर देखें। आनंद के साथ चारों ओर जाकर और हमला करके दुनिया को ले जाने के अलावा, कभी-कभी आपको बस झुकना पड़ता है और जाने दो वे आपको हमला करके ले जाते हैं स्थिर रहें और देखें आप क्या मानते हैं कि सेकंड्स पास होने से पहले आपको ध्यान नहीं दिया गया है?
  • अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करें उनमें से एक के बारे में सोचो आप अपने पैरों के तलवों, अपने हाथों की हथेलियों और कहीं पर क्या महसूस करते हैं? जमीन से आकाश तक आप क्या देख सकते हैं? आप एक दूरी से क्या सुन सकते हैं? आप क्या गंध करते हैं? क्या आप कुछ कोशिश कर सकते हैं?
  • युक्तियाँ

    • जोखिम ले लो!
    • अपने अभियान के लिए किस तरह के अतिरिक्त कपड़े पैक करना है, यह जानने के लिए दिन के लिए मौसम का पूर्वानुमान देखें।
    • अपने साहसिक कार्य शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि जो कोई आपके साथ नहीं जाता है वह जानता है कि आप कहां जा रहे हैं

    चेतावनी

    • अकेले अन्वेषण न करें संघ ताकत है यदि आपके साथ कुछ होता है, तो आपके पास किसी भी अन्य व्यक्ति के साथ सुरक्षित रहने के लिए अधिक मौका है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बहुत सारे पानी
    • परकार
    • घड़ी
    • स्टार बुक
    • भोजन
    • कपड़े के बदलाव
    • छाता
    • लालटेन
    • दूरबीन
    • नक्शे
    • पेपर और पेंसिल
    • कैमरा
    • चकमक पत्थर, टेंडर और मैचों
    • रस्सी
    • स्विस सेना चाकू
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com