ekterya.com

रोचक कैसे बनें

दिलचस्प होने के लिए, यह रुचि दिखाता है अपने चारों ओर की दुनिया पर ध्यान दें और उन लोगों को ध्यान से सुनो जो आप जानते हैं। नई और अलग चीजें करने की कोशिश करें: नए अनुभवों के लिए हां कहें! उन विषयों के बारे में जानें, जिनसे आप अपनी बातचीत को विस्तारित करने के लिए आकर्षित कर सकते हैं, और नए लोगों के साथ सामाजिक और अनुकूल तरीके से कार्य कर सकते हैं ताकि वे देख सकें कि आप एक दिलचस्प व्यक्ति हैं जो वे मिल सकते हैं।

चरणों

विधि 1

नई गतिविधियों की कोशिश करें
चित्रित रहो दिलचस्प रुख 1
1
एक नया कौशल जानें एक ऐसी गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करें जो आप हमेशा चाहते हैं या जिसके लिए आपने जिज्ञासा महसूस की है, जैसे कि पेंटिंग, ड्राइंग, क्रोकेट या नृत्य फिर, उस कौशल को अपने लिए सीखो या कक्षा ले लो एक नया कौशल रखने से आपके अनुभवों को व्यापक बनाने में मदद मिलेगी और आपको दूसरों के साथ बात करने के लिए कुछ देना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा उस शैली के बारे में उत्सुक रहते हैं और कुछ नया सीखना चाहते हैं, तो आप एक हिप हॉप नृत्य कक्षा ले सकते हैं आंकड़े पेंट करने की आपकी क्षमता में सुधार के लिए आप अभी भी जीवन को रंगाने के लिए एक क्लास ले सकते हैं।
  • एक नई कौशल सीखना आप नए लोगों से मिलने और अपने सोशल नेटवर्क का विस्तार करने की अनुमति भी दे सकते हैं। यह आपको अलग-अलग लोगों के बारे में अधिक जानने और अधिक रोचक बनाने में मदद कर सकता है।
  • चित्रित किया जा रहा है दिलचस्प दिलचस्प कदम 2
    2
    उन विषयों पर अनुभव विकसित करें, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं एक विषय के बारे में सोचो कि आप हमेशा अधिक सीखने के बारे में उत्सुक रहे हैं और ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यादृच्छिक पर एक नई रुचि चुनें और इसके बारे में आप जो भी सीख सकते हैं उसे जानें। उन चीजों को शामिल करने के लिए अपनी मौजूदा रुचियों का विस्तार करें जिनके बारे में आप कुछ भी नहीं जानते हैं या आपको जानने की बहुत इच्छा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप संगीत में रुचि रखते हैं, तो आप ऑनलाइन संगीत मंचों में भाग ले सकते हैं और संगीत शो में भाग ले सकते हैं ताकि आपकी रूचि बढ़े। इसके अलावा, यदि आप पेंटिंग में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप एक पेंटिंग ग्रुप में गहराई से अपनी रुचि तलाश सकते हैं।
  • यदि आप समाचार के साथ रहना पसंद करते हैं, तो आप विभिन्न राजनीतिक सिद्धांतों जैसे पूंजीवाद, समाजवाद और अराजक-नारीवाद के पीछे ग्रंथों को पढ़ कर गहरा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक दिलचस्प रहो 3
    3
    नए स्थानों पर यात्रा करें किसी भिन्न देश या महाद्वीप की यात्रा करें एक विदेशी क्षेत्र के माध्यम से एक एकल दौरे लें या दोस्तों के साथ एक नए शहर में यात्रा करें। नए स्थानों की यात्रा करने से आप नए अनुभव प्राप्त कर सकते हैं और दुनिया की अपनी समझ को व्यापक कर सकते हैं।
  • आप वास्तव में अपने क्षितिज का विस्तार करने के लिए दुनिया भर की यात्रा करने का निर्णय ले सकते हैं या कुछ दिनों के लिए केवल एक नए क्षेत्र का दौरा करना चुन सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक रहो दिलचस्प कदम 4
    4

    Video: IND vs WI: आखिर कैसे बने कोहली दस हजारी, जाने कुछ रोचक बातें…| Virat Kohli 10k Runs

    अपने पड़ोस से बाहर निकलना और एक्सप्लोर करें। यदि आप बहुत दूर यात्रा नहीं कर सकते, तो आप जहां रहते हैं, उसके आस-पास एक अलग पड़ोस या स्थान का पता लगाने का फैसला कर सकते हैं। हो सकता है कि आप एक दिन की किसी ऐतिहासिक स्थल या किसी सामुदायिक इलाके में यात्रा कर सकें। आप खुले मैदान के पास एक क्षेत्र में रात की यात्रा के लिए भी जा सकते हैं, जैसे कि पहाड़ लॉज या जंगल में केबिन।
  • कुछ दोस्तों से एक दिन के रोमांच में शामिल होने के लिए कहें कि आप जहां रहते हैं, उसके पास कुछ नया देखने के लिए। नई चीजों की कोशिश करो, और दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ एक नए क्षेत्र की खोज एक आदत।
  • चित्रा का शीर्षक, दिलचस्प रहो चरण 5



    5
    स्वयं सेवा करें। अपने क्षेत्र में संगठनों की तलाश करें, चाहे लाभकारी हों या नहीं। एक आगामी घटना या प्रोजेक्ट में स्वयंसेवी करें जो आप कर रहे हैं हफ्ते में एक बार एक बार आपके हितों का कारण बनवाना स्वयं समुदाय में शामिल होने और नए लोगों से मिलना एक शानदार तरीका है। यह आपको अलग-अलग अनुभवों को भी उजागर कर सकता है और दुनिया के बारे में अपने विचारों को विस्तारित कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप कलात्मक समुदाय में शामिल होने और अपने क्षेत्र में कलाकारों से मिलने के लिए स्थानीय कला केंद्र में स्वयंसेवा कर सकते हैं। आप अलग-अलग रहने की स्थिति वाले लोगों के साथ बातचीत करने और दूसरों की सहायता करने के लिए एक स्थानीय सूप रसोईघर में स्वयंसेवा भी कर सकते हैं
  • चित्रित रहो दिलचस्प रुख 6
    6
    आप जहां रहते हैं, उसके आस-पास सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लें। अपने इलाके में किताबों की दुकान, समुदाय थिएटर या आर्ट गैलरी में ईवेंट की खोज करें। वर्तमान में आपके क्षेत्र में क्या हो रहा है इसके साथ अद्यतन रहने के लिए ईवेंट में भाग लें घटनाओं में भाग लेने की कोशिश करें, सामान्य तौर पर, आप नहीं जा सकते हैं या आप खुद को नई चीजों पर उजागर करने के लिए बहुत कुछ नहीं जानते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप नए खाद्य पदार्थों के स्वाद के लिए एक सामुदायिक बाजार में जा सकते हैं और दिलचस्प शिल्प देख सकते हैं। संगीत सुनने और नए लोगों से मिलने के लिए आप स्थानीय संगीत समारोह में भी शामिल हो सकते हैं
  • विधि 2

    नई चीजें जानें
    चित्रित किया जा रहा है दिलचस्प दिलचस्प कदम 7
    1

    Video: रोचक महत्वपूर्ण प्रश्न बाल विकास

    एक नए विषय या अवधारणा पर एक वर्ग लो। किसी विषय या अवधारणा को चुनें जो आप हमेशा के बारे में उत्सुक रहे हैं या आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं। स्थानीय विश्वविद्यालय में उस विषय पर एक वर्ग का पता लगाएं। इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस विषय के बारे में इंटरनेट पर क्लास या ट्यूटोरियल खोजें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप रुचि रखते हैं तो आप विज्ञापन और मीडिया के बारे में एक कक्षा ले सकते हैं आप अपनी कल्पना और कविता कौशल को बेहतर बनाने के लिए एक रचनात्मक लेखन वर्ग भी ले सकते हैं।
    • आप इंटरनेट पर ट्यूटोरियल को ऐसी चीज़ों के बारे में देख सकते हैं जैसे बाल के साथ कर्लिंग करना या तेल में पेंटिंग।
  • इमेज का शीर्षक रहो दिलचस्प कदम 8
    2
    विभिन्न विषयों पर किताबें पढ़ें पुस्तकालय से किताबें प्राप्त करें या उन्हें अपने स्थानीय बुकस्टोर पर खरीदें उस विषय पर ध्यान केंद्रित करें कि आपको इस बारे में बात करने वाले पुस्तकों में बहुत रुचि है और विसर्जित करें। इसके अलावा, एक विषय चुनें, जिसे आप और जानने के लिए इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते और इसके बारे में किताबें पढ़ते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास फिक्शन पुस्तकों में एक मजबूत रुचि है, तो आप इस साल आने वाले सभी पुरस्कार विजेता उपन्यासों को पढ़ने का प्रयास कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप किसी युद्ध के इतिहास के बारे में उत्सुक हैं, तो आप पुस्तकालय या इंटरनेट में विभिन्न युद्धों और संघर्षों के बारे में किताबें खोज सकते हैं।
  • चित्रित किया जा रहा है दिलचस्प दिलचस्प कदम 9
    3

    Video: कैसे बनाएं पढ़ने पढ़ाने के तरीके को मजेदार और रोचक || how to make your teaching interesting??? ||

    उस विषय पर एक चर्चा समूह में शामिल हों जो आपको रूचि रखते हैं अपने स्थानीय सामुदायिक केंद्र या फोरम या चैट रूम के माध्यम से इंटरनेट पर एक चर्चा समूह खोजें मित्रों या परिवार के सदस्यों के साथ एक चर्चा समूह आरंभ करें जहां वे एक विषय चुनते हैं और इसके बारे में एक साथ बात करते हैं। मित्रों या परिचितों को ढूंढें जिनके साथ आप असहमत हैं या विरोध का विचार साझा करते हैं, और अपने विचारों पर चर्चा करने के लिए नियमित रूप से मिलने का प्रस्ताव करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ स्थानीय राजनीति पर एक चर्चा समूह शुरू कर सकते हैं। आप एक चर्चा समूह भी ढूंढ सकते हैं जो खेल पर केंद्रित है।
  • आपके द्वारा अलग राय या विचारों वाले अन्य लोगों को ढूंढना आपके अनुभवों को व्यापक बनाने में आपकी सहायता कर सकता है। आप उनके साथ क्या सोचते हैं और उनसे क्या कहना है, उनके बारे में बात करते हुए आप एक और बहुमुखी व्यक्ति बना सकते हैं
  • Video: सूर्य के बारे मे 40 ऐसे रोचक तथ्य जिसे आप नही जानते।।क्या पृथ्वी का अंत कर देगा सूर्य
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com