ekterya.com

दो पंक्ति के खेत के साथ हल कैसे करें

एक बार जब आप अपने बगीचे लगाएंगे, तो आपके पास पौधों के चारों ओर की मिट्टी और कटाई की स्थिति को नियंत्रित करने के कई विकल्प हैं। यदि आप बहुत भाग्यशाली हैं कि ट्रेक्टर और उचित उपकरण रखने के लिए, हल एक कुशल तरीका है, जो कि रसायन से मुक्त है। तो हम आपको दो बार के एक किसान के साथ हल करने का तरीका जानने के लिए एक गाइड छोड़ देते हैं।
.

चरणों

दो पंक्ति किसानों के साथ हल का शीर्षक चित्र 1
1
अपने बगीचे में बोएँ, ताकि आपके पास उपलब्ध उपकरणों के साथ पंक्तियों को ठीक से अलग किया जा सके। यदि आप सब्जियों के एक छोटे से क्षेत्र में बढ़ रहे हैं, तो यह गन्ने या कुदाल का उपयोग करने के लिए अधिक कुशल और व्यावहारिक होने की संभावना है।
  • दो पंक्ति खेतीकर्ताओं के साथ हल का शीर्षक चित्र 2
    2
    समय के साथ शुरू करें. अच्छी फसल के लिए आर्द्रता जरूरी है, और सुबह में सबसे अच्छे घंटे अक्सर इस कार्य के लिए सबसे सुखद होते हैं।
  • दो पंक्ति खेतीकर्ताओं के साथ हल का शीर्षक चित्र 3
    3
    उचित दूरी पर हल निकालें. यदि आप नए पौध लगाने की योजना बनाते हैं तो उन्हें बढ़ाना बेहतर होता है ताकि नमी जड़ों के करीब रहती है और साथ ही त्यवृक्ष में वृक्षों से बढ़ने से रोकने के लिए एक ही समय में। यदि आप बड़े पौधों के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आप हल कर सकते हैं ताकि वे रूट प्रचार प्रणाली को नुकसान न पहुंचे।
  • दो पंक्ति खेतीकर्ताओं के साथ हल का शीर्षक चित्र 4
    4
    सुनिश्चित करें कि हल का सुझाव सही गहराई में दर्ज करें. चूंकि किसान खेती के उपकरण पट्टी में एक साथ हैं, इसलिए उनमें से प्रत्येक को ऐसे तरीके से तैयार करना जरूरी है जिससे वे निकटस्थ हलों के साथ एक पूरक तरीके से काम करें। अक्सर, मध्य हल, जो पंक्तियों के बीच के केंद्र को पार करती है, को आगे के सामने रखा जाता है, आगे बढ़ता है, जो कि उनके खेत की खेती के आगे अपना रास्ता बनाते हैं।
  • दो पंक्ति खेतीकर्ताओं के साथ हल का शीर्षक चित्र 5
    5
    हल के लिए मैदान तैयार करें. यह वह कोण है जिस पर खेत की नली मिट्टी में जुड़ी होती है, और इसे मैदान में आगे रखकर बुरी तरह फैलाने वाली मिट्टी को फेंकने में फेंक दिया जाता है। इसे पीछे रखकर अधिक गंदगी फेंकने का कारण बनता है, पौधों के आधार के आसपास जम जाता है, उनके चारों ओर एक छोटी सी पहाड़ी का निर्माण होता है।
  • दो पंक्ति खेतीकर्ताओं के साथ हल का शीर्षक चित्र 6
    6
    ट्रेक्टर टायर को ठीक से स्थान दिया जाना चाहिए फसल के लिए जो बोया जाता है ट्रैक्टर के पहियों विभिन्न चौड़ाई को समायोजित किया जा सकता है, ताकि केंद्र में हल 91.44 सेंटीमीटर की पंक्तियों (36 इंच), टायर की चौड़ाई, 1.82 मीटर (72 इंच) होना चाहिए ताकि पर यात्रा नहीं है कि बहुत पौधों की जड़ों के करीब।
  • दो पंक्ति खेतीकर्ताओं के साथ हल का शीर्षक चित्र 7

    Video: गजब का खेत राजस्थानी हरियाणवी कॉमेडी मुरारीलाल कॉमेडी rajasthani video 2018

    7
    स्टेबलाइज़र चेन या स्टेबलाइजर बार समायोजित करें इसलिए कि उनके पास पर्याप्त मुफ्त यात्रा है ताकि हलें पंक्तियों के पथ को जारी रख सकें। एक निश्चित चेसिस के साथ टूलबार के लिए, ट्रैक्टर के पहियों के किसी भी रोटेशन से टूलबार को विपरीत दिशा में जाना पड़ेगा, और फसल कटाई की पंक्ति में प्रवेश करने का कारण होगा।
  • दो पंक्ति खेतीकर्ताओं के साथ हल का शीर्षक चित्र 8
    8
    हलों की गहराई में स्नातक सही स्तर पर एक प्रकार की मिट्टी के लिए जो काफी कॉम्पैक्ट हो जाती है, पौधों की जड़ के स्तर पर मिट्टी को नरम करने के लिए पौधों को पर्याप्त मात्रा में प्रवेश करने की आवश्यकता है। यह नमी जड़ों में घुसने की अनुमति देता है, जो आगे रूट सिस्टम के विकास की सुविधा प्रदान करता है। प्रकाश, रेतीले मिट्टी के लिए, गहरी जुताई नमी को बहुत जल्दी से छूने का कारण बन सकती है, और यह भी उर्वरक संयंत्र की जड़ों से दूर leach कारण होगा।



  • दो पंक्ति खेतीकर्ताओं के साथ हल का शीर्षक चित्र 9
    9
    सही समय पर आरा. हो सकता है आप चाहते हैं, ताकि भूमि गिर जाता है में नाली कवर नहीं पौधों काफी बड़ी हैं, लेकिन सबसे बड़ा लाभ प्राप्त किया जाता है जब मातम अभी भी काफी छोटा कवर करने के लिए कर रहे हैं या ararlas (जब जालान भूमि लिया हल) और उन्हें मार डालो।
  • सुनिश्चित करें कि खेतों में कटाई करने से पहले मिट्टी में पर्याप्त नमी हो। पौधे की जड़ प्रणाली, अधिक नमी को बनाए रखना, अनुकूल पर ridging हल बनाने में मदद मिट्टी के प्रभाव के लिए उन्हें-लेकिन, एक बहुत शुष्क जलवायु में हल मिट्टी की परत को तोड़ने और मिट्टी नरम जाएगा ताकि किसी भी नमी यह जल्दी से लुप्त हो जाएगा बारिश से ठीक पहले खेतों में जंगली पौधों को प्रभावी ढंग से नहीं मारना पड़ता है, क्योंकि बारिश शायद मरने से पहले उन्हें फिर से जड़ लेने का अवसर देगी।
    दो पंक्ति किसानों के साथ हल का शीर्षक चित्र 9 बुलेट 1
  • दो पंक्ति खेतीकर्ताओं के साथ हल का शीर्षक चित्र 10
    10
    गति से जाओ जो आपको वांछित परिणाम देता है. जैसे मैदान में हलों का पता लगाने के लिए कई भूमि मात्राएं बाउंस हो जाती हैं, गति का भी इस प्रक्रिया पर प्रभाव होता है। जितनी अधिक गति, उतना अधिक जमीन गिर जाएगी।
  • दो पंक्ति खेतीकर्ताओं के साथ हल का शीर्षक चित्र 11
    11

    Video: बच्चा रात में बिस्तर गीला करता है तो करें ये उपाय HOME REMEDY FOR BED WETTING ( HINDI)

    केंद्र में ट्रैक्टर के पहिये का पता लगाएं पंक्तियों के बीच कई कृषि ट्रैक्टर के पास हवाई जहाज़ के पहिये पर एक गाइड संकेतक है, ताकि पहियों को इस तरह से आगे बढ़ने की ज़रूरत हो कि फलों को ठीक से फैलाव के बीच स्थान दिया गया है।
  • दो पंक्ति खेतीकर्ताओं के साथ हल का शीर्षक चित्र 12
    12
    ध्यान से ड्राइव करें ताकि फसल कटाई न करें। यह करने के लिए आदर्श तरीका स्तर जमीन पर पूरी तरह से सीधे पंक्तियों लगाकर है, लेकिन अगर आप पंक्तियों घुमावदार है, या बस देखभाल के बिना लगाए, ध्यान देना जब ट्रैक्टर ड्राइविंग अपने फसल के नुकसान को रोकने के लिए।
  • दो पंक्ति खेतीकर्ताओं के साथ हल का शीर्षक चित्र 13
    13
    हल के स्थान से मातम और पौधे मलबे हटा दें, जितना जरूरी है, क्योंकि वे जमीन में जुताई कर सकते हैं और धरती को हल कर सकते हैं, जिससे फसल पौधों को मिट्टी के अतिप्रवाह से कवर किया जा सकता है।
  • दो पंक्ति खेतीकर्ताओं के साथ हल का शीर्षक चित्र 14
    14
    देखें कि क्षेत्र में क्या होता है जब आप काम करते हैं बहुत से लोग ताजा हवा और सूरज में बाहर रहने के लाभों का आनंद लेने के लिए केवल एक छोटे पैमाने पर खेती करते हैं आप वन्य जीवन और जंगली फूलों पर आश्चर्यचकित होंगे जिन्हें आप बगीचे में काम करते समय देखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो, खेती की तकनीक का अभ्यास करें जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते। डायरेक्ट सीडिंग से ज्यादा मृदा का क्षरण नहीं हो सकता है और एक सफल फसल का उत्पादन करने के लिए कम रसायन और ईंधन की आवश्यकता होती है।
    • यह आलेख उस क्षेत्र में कार्य का वर्णन करता है जहां पंक्तियों के बीच की दूरी 91.44 सेंटीमीटर (36 इंच) है। इस दूरी फसल और व्यक्ति है कि संयंत्र, ताकि हल और ट्रैक्टर के पहियों की जुदाई के बीच की जगह पंक्तियों के बीच विभिन्न दूरी समायोजित करने के लिए समायोज्य रहे हैं की पसंद पर निर्भर करता है।
    • उंगलियों की गहराई को मापने और कचरे को दूर करने में आपकी सहायता करने के लिए सहायक होना उपयोगी है।
    • उन पौधों के बारे में विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में पता करें जो आप कटाई कर रहे हैं। कुछ, मकई की तरह, बड़े फीडर जड़ों प्रणाली है कि हल भी सेम के रूप में अन्य पौधों-तरह के के पास से क्षतिग्रस्त हो सकते और मटर सबसे अच्छा हो जाना है, तो जड़ों के पास मिट्टी ढीला और झरझरा है फेंक इतना है कि सिस्टम जड़ों की सांस ले सकते हैं

    चेतावनी

    • कभी शराब या नशीली दवाओं के प्रभाव के तहत एक ट्रैक्टर को ड्राइव न करें, या इसके विपरीत, जब आप इसे सुरक्षित रूप से नहीं कर सकते इसमें ओवर-द-काउंटर दवाएं शामिल होती हैं जो उनींदापन का कारण बन सकती हैं, क्योंकि धीमी और नीरस गति का अर्थ हो सकता है कि आप सतर्क नहीं रह सकते।

    आप की जरूरत है चीजें

    • ट्रैक्टर
    • कृषक
    • हल
    • सही केंद्र में लगाए गए फसलों की पंक्तियां
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com