ekterya.com

एक छत के पुल का निर्माण कैसे करें

एक नया निर्माण की संरचना बनाने में अंतिम चरण है ट्रूस बनाना हालांकि अधिकांश घर बिल्डर्स ट्रस के निर्माण (छत का समर्थन करने वाले किरण) को उप-ठेके देते हैं, यह स्वयं करना सीख रहा है और बढ़ईगीरी की एक सच्ची कला है और यहां हम आपको एक बुनियादी विधि दिखाते हैं। आपके द्वारा बनाई गई छत की डिजाइन और शैली के आधार पर ट्रसियां ​​अलग-अलग होती हैं, लेकिन आप अपने स्वयं के बीमों को काटने और उन्हें इकट्ठा करने के लिए विभिन्न शैलियों और बुनियादी मार्गदर्शकों के बीच चयन करना सीख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1
छत को डिजाइन करें

फ़्रेम का छत चरण 1 वाला चित्र
1
छत शैली चुनें यदि आप छत का निर्माण करना चाहते हैं, तो आपको शुरू करने से पहले दो महत्वपूर्ण डिजाइन निर्णय करना पड़ता है: आप किस प्रकार की छत शैली चाहते हैं और आप किस तरह की छत को बनाना चाहते हैं कई अलग-अलग छत शैली हैं, कुछ अपेक्षाकृत सरल हैं और दूसरों को और अधिक जटिल है, यह घर के आकार और अन्य व्यावहारिक मुद्दों पर निर्भर करता है। जिस तरह से आप छत का निर्माण करते हैं और उसके निर्माण की योजना बनाते हैं, उस पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे देखना चाहते हैं। कुछ बुनियादी छत शैलियाँ हैं:
  • एक में कवच के साथ छत: ए में कवच के साथ छतों को लंबा, सममित है और केवल एक प्रकार के बीम के निर्माण की आवश्यकता होती है।
  • गैपल छत: गेट छत के एक विस्तारित खंड है जो सीधा दीवार से छत पर जाता है।
  • Mansard Roof: एक अतिरिक्त चौराहे प्रत्येक बीम में शामिल है जो एक छत के मंसर्ड को ऐसे झुकाव का कारण बनता है जैसे कि छत क्षेत्र में एक कमरे के अस्तित्व की अनुमति दें।
  • चार पानी की छत: ये छतों सभी तरफ झुकाती हैं, जो घर को गतिशील प्रभाव देती हैं, लेकिन ढलान का समर्थन करने के लिए विभिन्न आकार के बीमों की एक बड़ी संख्या के निर्माण की आवश्यकता होती है।
  • Video: CM योगी का तोहफा: 12 लाख गरीबों को दी जाएगी पक्की छत.

    फ़्रेम का छत चरण 2 वाला चित्र
    2
    ट्रस का डिजाइन चुनें ट्रस छत की शैली प्रत्येक ट्राउस के मौजूदा घटकों और उस छत के संरचनात्मक आधार के डिजाइन के साथ करना है। यह आंशिक रूप से आपके द्वारा चुनी गई छत की शैली पर निर्भर करेगा, लेकिन घर के डिजाइन तत्वों के आधार पर आपके पास कुछ लचीलापन भी होगा। ट्राउस के दर्जनों डिज़ाइन हैं, लेकिन यहां कुछ घर बनाने के लिए सबसे आम हैं:
  • फंक ट्रस सबसे बुनियादी हैं और इसमें एक मूल बीम, joists और समर्थन शामिल हैं। आप उन्हें परिसर के बाहर निर्माण करने या उन्हें स्वयं बनाने के लिए भेज सकते हैं बीम के बीच एक कमरे की अनुमति देने के लिए आप उन्हें एक कट निर्माण प्रकार "अटारी स्पेस" के साथ ऑर्डर कर सकते हैं।
  • कट ट्रस थोड़ा बीम के मध्य में एम्बेडेड होते हैं, जो अंदर की तरफ वाली छत के लिए अनुमति देता है।
  • क्रेस्ट्रेटरी ट्रस विषम है और एक बीम है जो छत के साथ खिड़कियों के साथ एक दीवार की अनुमति देने के लिए शेष बीम से अधिक का विस्तार करता है।
  • फ़्रेम एक रूफ चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    विभिन्न उपायों को समझें जिनकी आपको आवश्यकता होगी। चाहे आप खुद को बीम काट रहे हों या किसी को ऐसा करने के लिए उप-प्रक्रिया कर रहे हों, इस प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण चरण सही ढंग से मापने और बीम के आकार की गणना करने के लिए है जो आपके लिए घर बनाने के लिए जरूरी होगा। बीम ज्यामितीय संरचनाएं हैं जिन्हें सावधानी से बनाया गया है और इन्हें सावधानीपूर्वक योजना बनाकर उन्हें बाहर ले जाने में सक्षम होना चाहिए। आपको गणना करने की आवश्यकता है:
  • प्रत्येक बीम की लंबाई (सेंटीमीटर में) यह उपाय बीम के प्रत्येक सेगमेंट की कुल लंबाई को दर्शाता है असल में, प्रत्येक ट्राउस दो बिमों के साथ बनाया जाएगा, जो घर की चौड़ाई को दो से लंबाई की लंबाई बना देगा।
  • ऊंचाई (सेंटीमीटर में) ऊँचाई प्रत्येक ट्राउस की ऊंचाई को दर्शाती है, जो कि छत सेगमेंट के आधार से छत के उच्च या चरम बिंदु तक मापा जाता है। यह खुद की छत की कुल ऊंचाई पर विचार करें
  • ढलान (सेंटीमीटर में) छत की ढलान क्षैतिज रूप से हर 30.5 सेमी (12 इंच) छत के ढलान की मात्रा को दर्शाता है और आमतौर पर एक अंश के रूप में दर्शाया जाता है उदाहरण के लिए, 17.5 / 30.5 सेमी (7/12 इंच) का ढलान का मतलब होगा कि छत प्रत्येक 30.5 सेमी एक्सटेंशन में 17.5 सेमी (7 इंच) तक बढ़ जाता है।
  • प्रत्येक बीम सेगमेंट की लंबाई (सेंटीमीटर में) पिछली माप का निर्धारण करने के बाद, आपको तिरंगी के प्रत्येक खंड के लंबाई, लंबाई के लिए लकड़ी की गणना करना चाहिए, विकर्ण के लिए और प्रत्येक ट्राउस के इच्छुक वर्गों के लिए यह प्रत्येक पुलिंदा और पिछले माप की ज्यामिति के डिजाइन पर निर्भर करेगा।
  • फ़्रेम का एक छत चरण 4 नामक छवि
    4
    प्रत्येक बीम के माप की गणना करने के लिए एक कैलकुलेटर का उपयोग करें ये कैलकुलेटर पाइथागोरस प्रमेय के साथ पहले से तैयार किए जाते हैं ताकि सही त्रिभुज के कोणों की गणना की जा सके, ताकि आप ट्रस के निर्माण के लिए सीट कटौती के लिए आवश्यक कोणों को सटीक रूप से माप सकें। यदि आप चाहें तो आप इसे हाथ से कर सकते हैं, लेकिन लगभग सभी छतें निर्माण कैलकुलेटर का इस्तेमाल जल्दी और सही तरीके से करने के लिए करते हैं।
  • आपको पहले से लंबाई और ऊंचाई मापा जाना चाहिए था, लेकिन आपको लंबाई की गणना करने की आवश्यकता होगी "संशोधित" और इसके लिए आपको रिज बीम की चौड़ाई घटाना होगा, जो कि छत के क्षेत्र में केंद्रीय बीम है जो दोनों बीम से जोड़ता है और ट्रस के सेगमेंट को बनाता है। प्रत्येक लंबाई की वास्तविक लंबाई प्राप्त करने के लिए संशोधित लंबाई को दो हिस्सों में विभाजित करें (प्रत्येक बीम द्वारा बनाई गई त्रिकोण के दाहिने कोण के रूप में दो के सबसे लंबे समय तक पक्ष) निर्माण कैलकुलेटर में, आप "लम्बाई" बटन को दूसरे गणनाओं के लिए उस संख्या के कार्यक्रम के लिए दबा सकते हैं।
  • फिर, छत के ढलान में प्रवेश करें, जिसे आपने पहले से ही डिज़ाइन के लिए गणना कर लिया होगा। इस जानकारी को दर्ज करके, कैलकुलेटर आपको आपको जो सब कुछ चाहिए वह आपको देगा: विकर्ण खंडों की लंबाई, ऊंचाई कटौती की आंतरिक माप, आदि।
  • फ़्रेम का छत चरण 5 वाला छवि
    5
    निर्धारित करें कि कितने मुस्कराते हुए आपको छत के लिए आवश्यकता होगी उच्चतम लोड आवश्यकता को फिट करने के लिए, आपको हर 61 सेमी (2 फीट) दीवारों के साथ एक छत के फर्श को स्थान देना होगा। घर की चौड़ाई पर निर्भर करते हुए, आप सेंटीमीटर में मापा जाने वाली कुल लंबाई 61 को निर्धारित कर सकते हैं कि आपको कितने ट्रसस की आवश्यकता होगी। अधिक जटिल छत डिजाइनों को इस अनुपालन में प्रतिनिधित्व करने की आवश्यकता होगी।
  • फ़्रेम का छत चरण 6 वाला चित्र
    6
    उपयुक्त विनिर्देशों के साथ पूर्वनिर्मित ट्राउस के आदेश पर विचार करें। अधिकांश घर बिल्डरों ट्रस खुद को निर्माण मुस्कराते हुए के निर्माण आउटसोर्स, उन्हें आवश्यक उपाय देने के लिए और भेजा या उन्हें पर्याप्त trusses के लिए वास्तुशिल्प डिजाइन योजना देने जा करने के लिए पूछने के लिए कोशिश कर रहा। लोड विनिर्देश डिजाइन के अनुसार बदल जाएगा, जो इसे एक शौकिया के लिए एक जटिल काम करता है। हालांकि, अगर आप चाहें, तो खुद छत का निर्माण कर सकते हैं, और पैसे बचा सकते हैं। आप बीम की डिजाइन और निर्माण क्षेत्रों की देखभाल करना चाहते हैं, निम्न अनुभाग आवश्यक कटौती और निर्माण का सारांश है।
  • यदि आप घर के निर्माण के उप-ठेके के लिए जा रहे हैं, लागत को कम करने और सामग्री की बर्बादी को कम करने के लिए प्रीफैब्रिकेटेड ट्रस का आदेश दें। आपको मजदूरों को ट्रस बनाने के लिए समय का भुगतान नहीं करना पड़ेगा, न ही उनको बनाने के लिए सामग्री के लिए। वर्तमान में, प्रीफ़ैब्रिकेटेड ट्रस खरीदना लगभग सार्वभौमिक है।
  • भाग 2
    बीम काट लें

    फ़्रेम एक छत चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    आप की जरूरत से ज्यादा लकड़ी खरीदें सामान्य रूप से, घने शंकुधारी लकड़ी, जैसे पीला पाइन या स्प्रूस, की बजाय स्प्रूस या लॉड्पिपोल पाइन, को आवश्यक समर्थन प्रदान करना पसंद किया जाता है आपको इसके बहुत कुछ चाहिए। ऊपर वर्णित उपाय करने के बाद, आप लकड़ी की सकल मात्रा की गणना कर सकते हैं जिसे आपको प्रोजेक्ट और ऑर्डर के लिए पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता होगी, खाते को कचरा और संभावित त्रुटि को ध्यान में रखें
    • 5 सेमी x 10 सेमी (2x4 इंच) की नाममात्र तालिकाएं हल्के वजन को बनाए रखने के लिए उपयुक्त हैं, जब तक कि आपकी सहायता की गई गणना और आपके द्वारा गणना किए गए कनेक्शन सटीक हैं आपको बड़ी छतों या अधिक जटिल डिजाइनों के लिए घने लकड़ी की आवश्यकता हो सकती है
    • हालांकि यह आपको और अधिक खर्च करेगा, उच्च गुणवत्ता के सीधे फाइबर बोर्डों जो बहुत घने हैं, ठीक से ठीक हो रहे हैं और तीर के रूप में सीधा है के लिए बिल्कुल आवश्यक है। यदि आप किसी घर की छत का निर्माण करते हैं, तो लकड़ी को पहले होना चाहिए। लकड़ी का चयन करते समय, दरारें, समुद्री मील या छाल के किनारे किनारों की कोशिश न करें।
  • फ़्रेम का छत चरण 8 वाला चित्र
    2
    उचित आकार में प्रत्येक कॉर्ड को मापें और कट करें सीट कटौती के बारे में चिंता मत करो, आप प्रत्येक कॉर्ड को काट सकते हैं जो बीम पर एक आकार के लिए जाएंगे जो आप के साथ काम कर सकते हैं, यदि आवश्यक हो, और कम से कम 30.5 सेमी (1 फुट) या 61 सेंटीमीटर (2 फुट) प्रत्येक छोर पर अतिरिक्त लंबाई ईद्ल्स पर लकड़ी रखें और बीम के अलग-अलग हिस्सों को मापें, समानता द्वारा क्रमबद्ध अलग-अलग बक्से में रखें। कटौती करने के लिए आप एक परिपत्र का उपयोग कर सकते हैं। आमतौर पर रिज बीम और निचली तार को सही आकार में काटा जा सकता है।
  • रिज बीम (केंद्र बोर्ड जो ट्रस के दोनों किनारों में शामिल हो) को काटते समय प्लेट (एचएपी) से ऊपर की ऊंचाई को मापना और रिज पर इसे चिह्नित करना सुनिश्चित करें जब रिज संयुक्त को मापते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप किरण की विकर्ण बीम से लकड़ी की चौड़ाई को ध्यान में रखते हैं।
  • यदि आपके द्वारा खरीदा गया लकड़ी पहले से ही सही आकार में अधिक या कम कटौती कर चुका है, तो आपको इसे काटने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है समायोजित करने और आवश्यकतानुसार उन्हें ट्रिम करने के लिए सीट कट से शुरू करें
  • फ़्रेम का एक रूफ चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    3
    प्रत्येक कटौती का पालन करें। सुगंध में कटौती, कटौती में प्रत्येक विकर्ण रस्सी के ढलान के अंत में बने हुए हैं। मुस्कराते हुए ढलान के अंत में किए गए कटौती का कोण आपके द्वारा गणना की गई ऊंचाई पर निर्भर करेगा। कटौती को मापने के लिए आपको सटीक कटौती करने के लिए एक पेंसिल, एक फॉर्मवर्क स्क्वायर और सीढ़ी गेज की आवश्यकता होगी।
  • छत की ढलान दर्ज करें जो आपने पहले की गणना की थी (हम प्रसंस्करण के दौरान संदर्भ 17.5 / 30.5 सेमी (7/12 इंच) का उपयोग करेंगे) रूपरेखा ब्रैकेट में। वर्ग के शरीर में (सबसे लंबे पक्ष) 30.5 सेमी (12 इंच) दर्ज करें और 17.5 सेमी (7 इंच) में प्रवेश करें "जीभ" (स्क्वायर का सबसे छोटा पक्ष) और स्क्वायर के इसी बिंदु पर सीढ़ी के गेज संरेखित करें।
  • रस्सी के अंत के साथ वर्ग को संरेखित करें और एक पेंसिल के साथ रेखा को चिह्नित करें। कुछ सुप्रसिद्ध सीट बनाने से पहले यह कटौती करना पसंद करते हैं क्योंकि यह लकड़ी को एक अच्छा किनारे देता है जहां टेप के उपाय को पकड़ना होता है अन्य कारक सभी मापन और एक ही समय में सभी कटौती करने के लिए पसंद करते हैं। यह आपकी व्यक्तिगत वरीयता पर निर्भर करता है
  • फ़्रेम का छत चरण 10 वाला छवि
    4



    बैठने की कटौती को मापें सीट कटौती विकर्ण बीम कॉर्ड के अंत में बनाई जाती है "अनुभव" दीवार पर यदि आप खरोंच से काम करते हैं, तो आपको दीवार की स्टॉप में व्यक्तिगत लंबाई फिट करने के लिए बैठने की कटौती करने की आवश्यकता है और दीवार से परे विस्तार करने और अंतराल बनाने के लिए थोड़ी देर की दूरी को छोड़ दें।
  • प्वाइंट लाइन को चिह्नित करने के लिए प्रारंभ करें, क्षैतिज रेखा जो उस जगह को चिह्नित करती है जहां दीवार बीम को छूती है। आप इसे निर्माण कैलकुलेटर के साथ जल्दी से गणना कर सकते हैं
  • साहुल के साथ लाइन्स कोण, तो यह 180 डिग्री बारी बारी से, टेबल के दूसरी तरफ ब्रैकेट फिर से संगठित करना और कम से कम 3.5 या 5 सेमी (1.5 या 2 इंच) के पत्तों के शीर्ष किनारे पर असर ऊपरी कटौती के समर्थन के लिए सीट का काटा और कम से कम 10 सेमी (4 इंच) चौड़ा
  • चूंकि आप उस में हैं, कुछ सुप्रसिद्ध किरणों के प्रक्षेपण को मापना है क्योंकि आपके पास बोर्ड के उस छोर पर वर्ग है। डिज़ाइन के आधार पर, जो आमतौर पर बोर्ड के अंत को सीधा करने के लिए दो कटौती करने में शामिल होता है, यह सीट कट से परे लगभग 15 सेमी (6 इंच) प्रोजेक्शन छोड़ देता है
  • फ़्रेम का एक रूफ चरण 11 शीर्षक वाला छवि
    5
    अनुपालन में समर्थन जोड़ों को मापें आपके द्वारा निर्मित ट्रॉसेस के डिज़ाइन के आधार पर, कई समर्थन जोड़ों के लिए आवश्यक होगा बहुत बुनियादी ए-फ़्रेम के साथ छत को समर्थन में प्रत्येक कोण के लिए आवश्यक प्लग के साथ 10 से 20 सेंटीमीटर (4 और 8 इंच) की आवश्यकता होती है, जो कि बीम के आकार के अनुसार होती है।
  • बहुत सरल trusses एक तीसरे सिद्धांत के साथ काम करते हैं। आप पूरी निचली लंबाई की लंबाई को तीन तक विभाजित कर सकते हैं, फिर यह तय करने के लिए कि किनों का समर्थन किया जाना चाहिए, उस दूरी को मापने के लिए दूरी निर्धारित करें। आप केंद्र बिंदु को चिह्नित कर सकते हैं, फिर लंबाई के आधार पर प्रत्येक समर्थन तालिका में कटौती का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा, यह एक सरल ट्रस का समर्थन करने के लिए एक बहुत ही बुनियादी पद्धति है। अधिक जटिल ट्रस को अधिक जटिल समर्थन गणना की आवश्यकता होगी।
  • फ़्रेम का एक रूफ चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    कटौती करें व्यक्तिगत खंडों के लिए आवश्यक कटौती करने के बाद, एक परिपत्र या तालिका में कटौती करने के लिए सबसे सटीक कटौती करने के लिए देखा। एक सैंडपेपर के साथ छोर को साफ करें और आप बीम के जोड़ों को फिट करने के लिए तैयार हैं।
  • इसके अलावा, कुछ रखरखाव एक ही समय में अलग-अलग रस्सियों को बनाते हैं या बीम से काम करते हैं, अगले एक करने से पहले उन्हें पूरा करते हैं यह आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकता और वर्कफ़्लो पर निर्भर करता है
  • फ़्रेम का एक छत चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रत्येक बीम को इकट्ठा और समायोजित करें लकड़ी के दोनों हिस्सों को सुरक्षित करने के लिए लंबे समय तक नाखूनों के साथ व्यक्तिगत ट्राउस के सदस्यों की नाखूनों और बहुत कम है ताकि वे दूसरी तरफ से आगे निकल न सकें। जोड़ों को सुरक्षित रखने के लिए प्रत्येक चौराहे पर धातु का उपयोग करें। मुस्करालों को सुदृढ़ करने के लिए ट्यूस प्लेट्स या प्लेट्स भी विशेष रूप से बीम में शामिल होने के लिए उपलब्ध हैं।
  • यह एक अच्छा विचार है कि दूसरे के ऊपर एक मुस्कराते हुए टारप पर स्टैक करने के लिए और रास्ते से बाहर रखें। यह संभावना है कि इस प्रक्रिया में कम से कम दो दिन लगते हैं, इसलिए बीच में बीमों की देखभाल करना महत्वपूर्ण है, खासकर गीली स्थितियों में।
  • Video: कुशीनगर के खड्डा तहसील में स्थित रोहुअवा पुल का निर्माण कार्य अधर में -------

    भाग 3
    बीम उठाएं

    फ़्रेम फ़्रेम का छत चरण 14
    1
    रिज बोर्ड उठाएं, उसे स्थिति में सुरक्षित रखें और यदि आवश्यक हो तो समर्थन दें। बीम उठाने और दीवारों पर उन्हें स्थापित करने से पहले, दीवारों की चौड़ाई के किनारे स्थित रिज बोर्ड को स्थान देना महत्वपूर्ण है, जिस पर प्रत्येक ट्रस का केंद्र बिंदु आराम करेगा। यह सिर्फ एक लंबी लकड़ी की संरचना है जो केंद्र में प्रत्येक बीम को सुदृढ़ करेगा। आपको इसे नीचे सुदृढ़ करने की आवश्यकता भी हो सकती है यह भी संभव है कि दीवारों के साथ पूरक रिज बोर्डों को स्थापित करना महत्वपूर्ण है ताकि एक अतिरिक्त सतह प्रदान हो सके जिस पर ट्रस सुरक्षित हो सके।
  • फ़्रेम का छत चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रत्येक किरण के लिए स्टॉप प्लेट्स को मापें और चिह्नित करें सामान्यतया, अधिकतम सुरक्षा और समर्थन के लिए आपको प्रत्येक 61 सेमी (2 फीट) कम से कम एक किरण की आवश्यकता है। स्टॉप प्लेटें छोटी धातु का समर्थन करती हैं जो दीवारों पर ट्राउस को सुरक्षित रखती हैं। यदि आप सीट कटौती करते हैं, तो आपको स्टॉप का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन उन्हें हमेशा इसका इस्तेमाल करना अच्छा लगता है। माप के अनुसार स्थिति में उन्हें सुरक्षित करें
  • फ़्रेम का छत चरण 16 वाला चित्र
    3
    दीवार के प्लेटों पर प्रत्येक बीम का चेहरा नीचे रखें और उन्हें स्थिति में डालने के लिए शेष राशि दें। जब आप एक बीम लगाने के लिए तैयार हों, तो दीवार के नीचे प्रत्येक छोर को सुरक्षित रखें और सीढ़ियों पर भार का समर्थन करने के लिए कम से कम तीन या चार सहायकों का उपयोग करें। प्रत्येक बीम को स्थिति में रखने के लिए, ढलान पर एक रस्सी रखो और इसे जमीन से हटा दें, उसे पहले से रखे हुए मुस्कराते हुए इसे दूर करने के लिए संतुलन दें। यह एक नाजुक प्रक्रिया है और कई लोगों की मदद से इसे सही ढंग से ले जाने की आवश्यकता है
  • फ़्रेम को एक रूफ चरण 17 नामक छवि
    4
    प्रत्येक बीम को रखें और सुदृढ़ करें स्टॉप प्लेटों में लम्बाई joists कील, एक बढ़ईगीरी के स्तर के साथ स्थान की पुष्टि करें। आपके द्वारा छत के आकार के आधार पर, कम समर्थन की आवश्यकता हो सकती है, खासकर वाणिज्यिक या बड़े निर्माण परियोजनाओं के लिए जब आप कुछ ट्राउस डालते हैं, तो चोंच के साथ दूसरे ट्राउस पर अंत का समर्थन करता है और अन्य ट्रस के साथ इसे सुरक्षित रखता है। इससे प्रत्येक स्तर और ऊर्ध्वाधर रखने में मदद मिलेगी।
  • फ़्रेम का छत चरण 18 नामक छवि
    5
    यदि जरूरी हो तो बीम सीधा करें और सबफ़ैसिया तालिकाओं को स्थापित करें सबफैसिया बोर्डों को प्रत्येक बीम के अंत तक दीवार से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है। यद्यपि वे बिल्कुल जरूरी नहीं हैं, बहुत से सुतार उन्हें सौंदर्य प्रयोजनों के लिए उपयोग करते हैं और अतिरिक्त समर्थन देते हैं।
  • एक सुराख़ स्तर के साथ, पहली बीम की पूंछ के आधार पर एक स्तर की रेखा खींचना और इसे समायोजित करें जब तक कंधे के अंत में पूंछ नहीं होती। वहाँ एक चिह्न लगाओ, पिछले बीम की पूंछ पर एक ही माप करें और उन्हें एक परिपत्र के साथ काट लें, यदि आप इसे पहली बार में मुस्कराते हुए नहीं करते हैं मुस्कराते हुए प्लाईवुड सबफ़ैसिया को काटें और नेल करें और इसे प्रक्षेपण के रूप में समाप्त करने के लिए आवश्यकतानुसार विस्तार करें।
  • फ़्रेम का छत चरण 1 9 वाला छवि
    6
    छत का आवरण स्थापित करें। सभी बीम को प्रबलित और स्थापित करने के बाद, आप छत को कवर करने की एक परत स्थापित करने के लिए तैयार हैं, मूल रूप से यह प्लाईवुड है जिस पर मौसम की छांटना और टाइल स्थापित हो जाएंगे। उपयुक्त के रूप में बीम के बाहर की परत कील। छत के आकार के आधार पर, कवर की राशि और आकार अलग-अलग होंगे।
  • ट्राउस के आधार के साथ कोट को शुरू करो, पहले के टुकड़े को दोनों छोर पर रखें और फिर दूसरी तरफ जाएं ताकि जोड़ों में कमी हो और छत मजबूत हो।
  • युक्तियाँ

    Video: दक्षिण-पश्चिम दिशा से जुड़े वास्तु टिप्स | Chhavi Sharma | Astro Tak

    • यदि आप अपने आप को काटते हैं, तो प्वाइंट कटौती को शामिल करना सुनिश्चित करें, जहां ट्रस को रिज बोर्ड के साथ मिलेगा और प्वाइंट के निशान भी होंगे, जहां ट्राउस दीवारों के साथ काटना होगा।
    • संरचना का पूरा होने तक किसी भी समर्थन को न हटाएं।
    • रिज बोर्ड बीम की तुलना में चौड़ाई में बड़ा होना चाहिए, जो इसे वजन का समर्थन करने की अनुमति देता है।
    • जीवन-आकार की परियोजनाएं बनाने के लिए, जैसे किसी घर के विस्तार की छत के लिए, आपको औद्योगिक वाहनों को किराए के लिए मुस्कराते हुए और उन्हें स्थिति में रखनी पड़ सकती है।
    • निर्माण वाहनों के बिना, यह संभव है कि बीम उठाने की प्रक्रिया को कई लोगों और संभवतः कुछ अस्थायी बाहरी सीढ़ियों की आवश्यकता होगी।
    • हमेशा सुनिश्चित करें कि आप उचित बिल्डिंग परमिट प्राप्त करें
    • जब एक छत के विमान का निर्धारण करते हैं, तो संरचना का एक छोटा-सा मॉडल बनाने में उपयोगी हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com