ekterya.com

कैसे कटाई से जड़ी बूटी बढ़ने के लिए

जड़ी बूटी पौधे, बीज या पत्तियों के साथ पौधे हैं जो औषधीय और व्यंजनों के लिए काम करते हैं। कुछ बीज से बोए जाते हैं और दूसरों को कटाव्यों के माध्यम से प्रचारित किया जा सकता है, जो घास के पत्तों के साथ स्टेम से काट रहे टुकड़े हैं। पर्याप्त वृद्धि के वातावरण में, स्टेम या रूट का कट वाला हिस्सा स्वाभाविक रूप से ठीक होता है और नई जड़ें पैदा होती हैं। ऑक्सिन्स नामक हार्मोन कट ऑफ साइट को घेरते हैं और सेलुलर प्रक्रिया को बदलने के लिए जड़ों के गठन की अनुमति देते हैं। जबकि औक्सिंस नई जड़ें बनाने के लिए काम करते हैं, कटस के क्षेत्र में कॉलस रूप होता है। हवा को उजागर करते समय कॉलस कठोर हो जाता है लेकिन अगर यह नम पृथ्वी के साथ संपर्क में आता है, यह नरम रहता है और नई जड़ों को जन्म देता है। यह प्रक्रिया है जिसके द्वारा संपूर्ण पौधे को रूट या स्टेम के एक टुकड़े से पुनर्जीवित किया जा सकता है। अपनी खुद की जड़ी-बूटियां बढ़ने के लिए नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करें कि जड़ी बूटियों से स्टेम कलपों को कब लेना चाहिए

बढ़ते हुए जड़ी बूटी से कटौती के चरण 1 छवि का चित्र
1
वसंत और शरद ऋतु के बीच घास काटने का समय लें, जिसमें पौधे स्वस्थ होते हैं और तेजी से बढ़ते हैं कई जड़ी-बूटियां बढ़ती जा रही हैं जब तापमान में गिरावट आती है। इसलिए, यह संभव है कि ठंड के मौसम में कटाई जड़ नहीं लेते।
  • बढ़ती जड़ी बूटियों से कटिगयों के चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    फूल पौधों की कटाई लेने से बचें। यह संभावित है कि काटने पौधों के फूल के दौरान मजबूत जड़ों का उत्पादन नहीं करता है, क्योंकि यह फूलों में अपनी ऊर्जा को केंद्रित करता है, न कि जड़ों में। यदि आप एक फूल जड़ी बूटी काटने का निर्णय लेते हैं, तो इसे फैलाने से पहले फूलों को काटने से हटा दें।
  • बढ़ती जड़ी बूटियों से कटिगयाँ चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    बूढ़े लोगों के बजाय, नई कतरनों की कटाई पर ध्यान दें अधिकांश जड़ी बूटियों की नई शूटिंग रंगों में हल्का होती है और पौधे में अधिक होती है। नई कलियों की जड़ें अधिक होने की संभावना होती है क्योंकि उपजी कड़ी मेहनत नहीं होती है
  • बढ़ती जड़ी-बूटियों से कटाई के चरण 4 चित्र
    4
    अतिरिक्त में निषेचित पौधों की कटाई से बचें। यदि संयंत्र में इसकी वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत सारे उर्वरक लगाए गए हैं, तो सबसे अधिक संभावना यह है कि काटने रूट नहीं लेता है। इसके बजाय, स्वस्थ पौधों की कटाईें जो कि उर्वरक के अतिरिक्त प्राप्त करने के बिना लगातार बढ़ती हैं।
  • बढ़ती जड़ी-बूटियों से कटौती के चरण 5 छवि का चित्र
    5
    कटघरों को हटाने से कम से कम 12 घंटे पहले घास को उदारतापूर्वक पानी में डालें। अच्छी तरह संतृप्त पौधे स्वस्थ कटौती का उत्पादन करेंगे।
  • विधि 2
    घास से एक स्टेम काटें

    बढ़ते हुए जड़ी-बूटियों से कटिगयों का शीर्षक चित्र 6
    1
    अपने उपकरण तैयार करें गर्म साबुन पानी से काटने के लिए सभी उपकरण साफ करें शराब के साथ उन्हें पोंछते हुए उन्हें निर्वह करना। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण पौधे पर निर्भर होंगे, लेकिन सबसे सामान्य हैं secateurs, कैंची, रेज़र और तेज चाकू।
  • बढ़ते जड़ी बूटी से कटौती के चरण 7 चित्र का चित्र
    2
    स्टेम कट वहाँ विभिन्न प्रकार के कलम हैं जो आप जड़ी-बूटियों को फैलाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप चाहते हैं कि कटौती के प्रकार का निर्धारण और तदनुसार स्टेम काट। चाहे आप किस प्रकार का चयन करते हैं, आपको कंबल के कपड़े को अधिकतम करने के लिए एक कोण काट करना चाहिए, जिससे जमीन पर सामने आए। एक गाँठ के नीचे काटा, कनेक्शन का एक बिंदु या स्टेम विकास जिसमें से शाखाएं और साइड पत्ते बढ़ सकते हैं।
  • एक अस्थिर काटने बाहर ले लो स्टेम की टिप (शीर्ष) से ​​शिखर काटने प्राप्त होता है पौधे ऊपर की ओर बढ़ता है और अक्सर एक एकल ऊर्ध्वाधर स्टेम का उत्पादन करता है। शिखर एस्कुएज़ एक शीर्षस्थ (कलात्मक रूप से झाड़ी) बनाने के लिए एकदम सही है। इसे प्राप्त करने के लिए, स्टेम की नोक से 12.5 से 15 सेमी (5 से 6 इंच) काटा। स्टेम एक मुख्य पौधे या एक स्वस्थ पक्ष शूट हो सकता है।
  • एक अनुभागीय काटने ले लो अनुभागीय काटने स्टेम के मध्य भाग से लिया जाता है, इसलिए यह प्रत्येक छोर पर 1 काट दिया गया है। सामान्य तौर पर, अनुभागीय कलमों से प्रचारित जड़ी बूटियों को झुकाव होता है क्योंकि वे पार्श्व की कलियों के माध्यम से बढ़ते हैं। कटौती के ऊपरी भाग को एक स्टेम के सामने और एक कोण पर काटने के निचले हिस्से को काटें। इससे निचले हिस्से से काटने के ऊपरी भाग को अंतर करना संभव है। आप एक सिंगल गाँठ के साथ या कई समुद्री मील के साथ अनुभागीय काटने प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक बेसल काटने बाहर ले लो बेसल एस्कुएज़ लंबाई में 15 सेमी (6 इंच) की एक पार्श्व की कड़ा है और आमतौर पर शाखाओं के बिना। बेसल कटटिंग्स आमतौर पर जल्दी से जड़ लेते हैं, क्योंकि वे मुख्य स्टेम से छोटी हैं। आम तौर पर, वे बड़े होते हैं, जो कि शिखर कटौती के समान होते हैं। बेसल काटने निकालें जहां पार्श्व शाखा मुख्य स्टेम से मिलती है
  • एक एड़ी के साथ एक काटने लो। एड़ी काटने से जुड़ी मुख्य स्टेम के हिस्से के साथ एक मूल कटौती होती है। एड़ी काटने के लिए, एक पार्श्व गोली मारो जहां यह मुख्य स्टेम से जोड़ता है और खींचती है, ताकि ऊतक का एक टुकड़ा मुख्य स्टेम से कली के साथ अलग हो। यह मुख्य स्टेम ऊतक पक्ष को बढ़ावा देता है और स्थापित पौधों को नुकसान नहीं करता है। एड़ी के साथ 2 कलमों को न लें, जो एक दूसरे के विपरीत होते हैं या स्टेम को कमजोर करते हैं।
  • बढ़ती जड़ी-बूटियों से कटौती के चरण 8 छवि का चित्र
    3
    नग्न स्टेम स्टेम के निचले दो तिहाई से सभी पार्श्व कली और पत्तियों को हटा दें स्टेम को नंगा करना प्रत्येक गाँठ में एक घाव का उत्पादन करता है, जो अधिक कंबल ऊतक को उजागर करता है और पक्ष को उत्तेजित करता है। पत्तियों और स्टेम को हटाने से भी जड़ों को सड़ने से रोकने में मदद मिलती है।
  • विधि 3
    मैदान पर काटना शुरू करना और शुरू करना

    बढ़ते हुए जड़ी-बूटियों से कटाई का शीर्षक चित्र 9
    1
    रूटिंग कंपाउंड को लागू करें रीटिंग कंपाउंड (जिसे रूटिंग हार्मोन भी कहा जाता है) सिंथेटिक औक्सिंस से बना होता है जो भ्रूण की जड़ के विकास का समर्थन करता है। इन उत्पादों में से अधिकांश में कटिंग की सूजन के दौरान बीमारियों से बचने के लिए छोटी मात्रा में एक बुरशीसाइड भी होता है। परिसर के अधिकांश बगीचे केंद्रों में पाउडर के रूप में बेचा जाता है।
    • एक कागज की थाली पर एक छोटे से (2 से 3 चम्मच या 30 से 45 मिलीलीटर) छिड़काव के लिए मिलाएं। यौगिक में स्टेम के निचले भाग को छूएं और फिर धीरे से अधिक से अधिक मिलाएं। मामूली रूप से लागू करें, चूंकि यह परिपक्व होने के कारण बहुत उच्च स्तर पौधों के विकास में बाधा डाल सकता है।
  • बढ़ती जड़ी बूटियों से कटौती के चरण 10 छवि का चित्र
    2
    रेत कंटेनर चुनें कटिबंधन किसी भी कंटेनर में जल निकासी के लिए छेद में जड़ ले सकते हैं। आप उन्हें व्यक्तिगत बर्तन में या 5 से 7,5 सेमी (2 से 3 इंच) की कई कोशिकाओं के साथ बढ़ते ट्रे में रूट कर सकते हैं।
  • बढ़ी हुई जड़ी-बूटियों से कटौती के चरण 11
    3
    रूटिंग मध्यम (या सब्सट्रेट) तैयार करें सब्सट्रेट को नमी और वायु का मिश्रण प्रदान करना चाहिए ताकि काटने का अच्छा समर्थन हो, लेकिन जड़ों की वृद्धि सीमित नहीं है। सबसे आम सब्सट्रेट बगीचे की मिट्टी, पीट, पेर्लाइट, टर्फ (बेक्ड मिट्टी), वर्मीकिलिट और पाइन छाल या दृढ़ लकड़ी का संयोजन है। अधिकांश उद्यान केंद्रों में वाणिज्यिक मिक्स उपलब्ध हैं
  • बढ़ते हुए जड़ी-बूटियों से कटाई का शीर्षक चित्र 12



    4
    कंटेनर तैयार करें सब्सट्रेट के साथ तीन क्वार्टर तक इसे भरें पानी के साथ पका रही ट्रे पर कंटेनर रखें और इसे खड़े होने तक सब्सट्रेट के ऊपर नम दिखाई दे। फिर, इसे 10 मिनट के लिए निकालें।
  • बढ़ती जड़ी बूटियों से कटिगयों का शीर्षक चित्र 13
    5
    सब्सट्रेट में कलमों को रखो। एक पेंसिल या पुआल की सहायता से, सब्सट्रेट में एक स्टेम से थोड़ी अधिक छिद्र (प्रत्येक काटने के लिए) करें। छेद पृथ्वी के सतह पर रहने के बजाय, कटौती में रहने के लिए परिसर की अनुमति देता है। फिर सब्सट्रेट में कलमों को पेश करें। निचले हिस्से को सब्सट्रेट द्वारा मजबूती से समर्थित होना चाहिए और कंटेनर के आधार को छूना नहीं चाहिए।
  • बढ़ी हुई जड़ी-बूटियों से कटौती के चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    6
    बर्तन या संस्कृति ट्रे लेबल। यदि आप विभिन्न प्रकार के जड़ी-बूटियों को लगाने के लिए जा रहे हैं, तो प्रत्येक बर्तन या ट्रे को जड़ी बूटी के नाम से और रोपण की तिथि के साथ लेबल करें।
  • विधि 4
    कलमों को रखें

    बढ़ते हुए जड़ी-बूटियों से कटाई का शीर्षक चित्र 15

    Video: टूटी हुई हड्डियों को जल्दी जोड़ने वाली रामबाण औषधि है हड़जोड़ hadjod herb benefits in hindi

    1
    तनावपूर्ण पर्णसमूह निकालें चूंकि सूखने की प्रक्रिया कटौती की वजह से तनाव पैदा करती है, इसलिए मौजूदा पत्ते सूख या सड़ांध कर सकते हैं। किसी भी सूखे या सड़े हुए पत्थरों को निकालें और फूलों को हटा दें जो कि इस प्रक्रिया के दौरान होते हैं।
  • बढ़ते हुए जड़ी बूटी से कटौती के चरण 16 चित्र शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: इस फूल से बनी जड़ी बूटी को खाने से इंसान कुछ देर के लिए गायब हो सकता है, सच या झूठ ?॥ Invisible Human

    पानी काटना सब्सट्रेट हर समय नम रखें। पहले कुछ दिनों के लिए कई बार एक घंटे हाथ से कलम छिड़कें। यदि आप इसे नियमित आधार पर नहीं कर सकते हैं, तो एक प्रकार का प्लास्टिक तम्बू के साथ कलमों के चारों ओर एक नम वातावरण बनायें, जैसे भोजन को स्टोर करने के लिए एक बैग। सुनिश्चित करें कि यह पत्तियों को रोक नहीं सकता है या सड़ने के जोखिम को चलाता है। उद्यान केंद्रों में से अधिकांश में आप प्रचार बक्से भी पा सकते हैं।
  • बढ़ती जड़ी-बूटियों से कटिगयों का शीर्षक चित्र 17
    3
    एक सामान्य तापमान रखें पृथ्वी का तापमान 18 और 27 डिग्री सेल्सियस (65 और 80 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच बनाए रखा जाना चाहिए।
  • बढ़ी हुई जड़ी-बूटियों से कटौती के चरण 18
    4
    उन्हें अप्रत्यक्ष धूप दें संयंत्र की उत्थान प्रक्रिया को प्रकाश संश्लेषण की आवश्यकता होती है। लेकिन, सीधे सूरज की रोशनी नाजुक cuttings जलता है इसलिए, उन्हें उत्तर की ओर खिड़की में रखें या उन्हें कृत्रिम प्रकाश दें
  • विधि 5
    कलम प्रत्यारोपण

    बढ़ी हुई जड़ी-बूटियों से कटावों का शीर्षक वाला चित्र, चरण 1 9
    1
    जैसे ही जड़ें जमीन पर रख सकते हैं, उन्हें एक बर्तन या बगीचे में ट्रिस्प्लांट करें रूट सिस्टम को फॉर्म से 2 से 7 सप्ताह लगेंगे। जड़ प्रणाली का गठन होने के बाद जड़ी-बूटियों को नए पत्ते उत्पन्न करना शुरू हो जाएगा। यदि आप स्टेम बढ़ाते हैं और यह गंदगी के साथ बाहर आता है, इसका मतलब है कि आप इसे प्रत्यारोपण के लिए तैयार हैं। जड़ों को जल निकासी छेद में भी देखा जा सकता है।
  • बढ़ती जड़ी-बूटियों से कटिगयों का शीर्षक चित्र 20
    2
    उन्हें प्रत्यारोपित करने के बाद पौधों को भरपूर मात्रा में पानी दें। प्रत्यारोपण प्रदर्शन करने के बाद रोज़ रोज़ जड़ी बूटी या कई बार पानी डालें। पौधे नम के आसपास मिट्टी रखें
  • बढ़ती जड़ी-बूटियों से कटाई का शीर्षक चित्र 21
    3
    एक उर्वरक लागू करें प्रत्यारोपित होने पर संयंत्र को एक झटका पड़ सकता है एक चौथाई तक पतला 20-20-20 उर्वरक लागू करें। विशेष जड़ी बूटी के लिए सुझाई गई मात्रा से कम उर्वरक और जब तक आप पूरी राशि तक नहीं पहुंच पाते तब तक इसे थोड़ा बढ़ाएं।
  • युक्तियाँ

    • कैंची या छंटाई वाली कतरियां काटने की क्षति हो सकती हैं यदि आप कटिगों को हटाने के लिए उनमें से किसी भी का उपयोग करते हैं, कटौती वांछित कट प्वाइंट से थोड़ा नीचे उपजी है। उन्हें तेज करने से पहले एक तेज चाकू या रेज़र के साथ काट लें।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने छोटे प्रचार के कंटेनर में पौधे लंबे समय तक रहने देते हैं, तो जड़ पौधों के पक्ष में बढ़ेगी, जो इसकी वृद्धि में बाधा डालती है।
    • रूटिंग कंपाउंड को लागू करते समय सावधान रहें इस यौगिक के साथ काम करते समय दस्ताने और सुरक्षा मास्क पहनें, क्योंकि यह त्वचा को परेशान कर सकता है या श्वास को रोक सकता है।
    • हमेशा पेपर प्लेट में रीटिंग कंपाउंड को काटने के लिए आवेदन करने से पहले स्थानांतरण करें। यदि आप सीधे परिसर के पैकेज में कटौती करते हैं, तो आप काटने के रोगों को पार कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक घास पौधे
    • सिकटेंटर, कैंची, एक तेज चाकू या रेज़र
    • बर्तन या संस्कृति ट्रे
    • रीसाइंड यौगिक
    • बुनियाद
    • एक पेंसिल या पुआल
    • एक पेपर प्लेट
    • प्लास्टिक बैग या प्रचार बक्से
    • एक स्प्रे बोतल
    • पानी
    • एक उर्वरक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com