ekterya.com

कैसे सूरजमुखी से छुटकारा पाने के लिए

सूरजमुखी के पौधों का एक सुंदर उद्यान बनता है, लेकिन फूलों के बाद अपने स्वयं के उपकरणों पर छोड़ दिया जाता है, लेकिन वे "स्वयं बोना" करेंगे यह आलेख आपको बताएगा कि कैसे उन्हें अपने बगीचे लेने से रोकने के लिए, साथ ही मौजूदा सूर्यफूल को कैसे खत्म किया जाए और उनकी उपजी काट लेंगे।

चरणों

विधि 1

मौजूदा सूरजमुखी से छुटकारा पाएं
छवि का शीर्षक सूरजमुखी के चरण 1 से प्राप्त करें
1
अपने बगीचे से सूरजमुखी खींचें आप अपने हाथों से जमीन से ऊपर खींचकर अपने सूरजमुखी से छुटकारा पा सकते हैं। बीज विकसित होने से पहले इसे करने का प्रयास करें यदि बीज विकसित होते हैं, पौधों को दूर करना अधिक कठिन हो जाता है क्योंकि बीज उखाड़ फेंकने और आपके बगीचे के आसपास बिखरे हो सकते हैं। किसी भी बीज को छिद्रित किया गया है, जो अगले वर्ष में बढ़ सकता है।
  • यदि आप अध्यायों के साथ परिपक्व सनफ्लॉवर प्राप्त करने जा रहे हैं, तो पौधों के नीचे एक कपड़ा (उदाहरण के लिए, एक धूल कवर या पुराने बूंद) रखें यह किसी भी बीज को फँस जाएगा एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो कम्पोस्ट बिन में कपड़े को हिलाएं।
छवि सुईटफ्लावर चरण 1 बुलेट 1 के साथ मिलें
  • छवि का शीर्षक सुईटफ्लॉवर के चरण 2 से प्राप्त करें
    2

    Video: सूरजमुखी के बीजों के फ़ायदे | Benefits of Sunflower seeds for Healthy heart, hair and skin

    रसायनों का उपयोग कर सूर्यफुले निकालें सूरजमुखी के बड़े-बड़े पौधे हैं, इसलिए एक व्यापक-पका हुआ जड़ी-बूटियों को हटाया जाना चाहिए। जड़ी-बूटियों का उपयोग करने से पहले निर्माता के निर्देशों की समीक्षा करें। ज्यादातर मामलों में, इस पद्धति में पौधे की पत्तियों पर सावधानीपूर्वक जड़ी-बूटियों को लागू करना होगा जिसमें आप निकालना चाहते हैं।
  • सावधान रहें कि इसे किसी भी पास के पौधे पर फेंक न दें जिसे आप रखना चाहते हैं। रासायनिक नियंत्रण केवल बढ़ते पौधों के साथ काम करेगा। किसी भी मृत या लकड़ी के प्लांट को छंटनी और उजाड़ना होगा।
  • सुईटफ्लॉवर पायस 3 के रिसीड की छवि का शीर्षक

    Video: सूरजमुखी का तेल और काला नमक दिलाते है। शरीर के दर्द से छुटकारा,

    3
    सूरज की रोशनी प्राप्त करने से सूरजमुखी को रोकें किसी भी अवांछित संयंत्र से छुटकारा पाने के लिए एक शानदार तरीका यह है कि उसे सूरज की रोशनी प्राप्त करने से रोकना ऐसा करने के लिए:
  • प्रभावित इलाके में एक प्रकाश और पारगम्य सामग्री तय की गई, साथ ही एक जाल एंटीहिएर्बा, जिसे बगीचे कपड़े भी कहा जाता है।
    छवि का शीर्षक सूरजमुखी के चरण 3 बुलेट 1 से प्राप्त करें
  • कुछ माली फर्श पर अख़बारों की कई चादरें रखकर और भारी खाद के साथ फिक्सिंग, साथ ही टुकड़े में खाद या परतों को अच्छी तरह से ढकेलकर सफल होते हैं। जब तक अख़बार सड़ रहा है, नीचे के बीज अब बढ़ नहीं सकते हैं।
  • जो कुछ भी आप उपयोग करते हैं, उस सामग्री को चुनते समय सावधान रहें जो पानी को घुसना करने की अनुमति देती है। आपको छह महीने से लगभग एक साल तक फर्श को कवर करना होगा
  • Video: सूरजमुखी के बीज खाने के फ़ायदे | सूरजमुखी के बीज का वजन में कमी और स्वास्थ्य लाभ

    छवि का शीर्षक सूरजमुखी के चरण 4 में जाओ
    4
    बाहर सूरजमुखी के उपजी काटें। सूरजमुखी के फूल गिर जाने के बाद, एक प्रतिरोधी स्टेम जमीन पर रहेगा। यह बाहर लेना आसान नहीं है, लेकिन यह किया जा सकता है अपने घुटने की ऊंचाई पर सूरजमुखी को एक छोटा सा देखा या सेकेटरीयर्स का उपयोग करके वुडी स्टेम में कटौती करें। पकड़ो जो स्टेम से बचा है और इसे जमीन से खींचें।
  • यदि आप इसे बहुत मुश्किल पाते हैं, तो जरा एक कुदाल या रंग के साथ काटने की कोशिश करें यह जमीन पर पौधे की पकड़ को ढीला करने में मदद करेगा।
  • बागवानी दस्ताने पहनना याद रखें
  • छवि का शीर्षक सूरजमुखी के छुटकारा पाने के चरण 5
    5
    पृथ्वी से सूरजमुखी के रूट गेंदों को ले लो एक बार जब आप उन्हें हटा लेते हैं, तो आपको सूरजमुखी के रूटबॉल को जितना संभव हो उतना दूर करना चाहिए, क्योंकि कठोर जड़ें लगाने में मुश्किल होगी।
  • जड़ और वृक्ष स्टैम बहुत तेजी से उपज नहीं खाएंगे, इसलिए उन्हें जलाने पर विचार करना बेहतर होगा। हालांकि, जब आप ऐसा करते हैं तो बेहद सतर्क रहें
  • विधि 2

    वापस बढ़ने से सूरजमुखी को रोकें
    छवि सुईटफ्लावर के छुटकारा पाने के चरण 6



    1
    हाथ से सूरजमुखी की रोपाई निकालें जब भी आप जान सकते हैं कि सूरजमुखी के बीजों की तरह कैसा दिखता है, तो आप सूर्य के फूलों की कलियों को अपने हाथ से या कुदाल से निकालने के लिए बाहर निकाल सकते हैं। कुदाल का उपयोग सूखी दिन पर अच्छी तरह से काम करता है, चूंकि किसी भी बीजगणित से आप शुरू करते हैं और सूख जाते हैं और इससे पहले कि वह फिर से जड़ ले सके।
    • एक सूरजमुखी के बीजिंग में स्टेम के ऊपर एक छोटे से स्टेम और दो हरे अंडाकार आकार के पत्ते होते हैं। एक हफ्ते में चार पत्तियां होती हैं और सभी एक हेलिकॉप्टर के शीर्ष भाग की तरह, स्टेम के केंद्र से बाहर की तरफ इशारा करते हैं।
  • छवि का शीर्षक सूरजमुखी के चरण 7 में जाओ
    2
    रोपाई को जलाने की कोशिश मत करो। यह पौधों को जलाने की कोशिश करने की सिफारिश नहीं है क्योंकि यह निकासी का एक खतरनाक तरीका है, लेकिन किसी भी मामले में कुछ माली इसे जोखिम में डालते हैं।
  • यह विशेष रूप से शुष्क स्थितियों में या किसी ज्वलनशील सामग्री के साथ-साथ एक लकड़ी की बाड़ के पास भी नहीं है।
  • छवि का शीर्षक सूरजमुखी के छुटकारा पाने के चरण 8
    3
    बारहमासी सूरजमुखी की जड़ों का पता लगाएं बारहमासी सूरजमुखी एक साल से एक ही पौधे से स्वाभाविक रूप से वर्ष के बाद बढ़ने लगे हैं। इन पौधों को वार्षिक सूरजमुखी के विपरीत गहरा जड़ है, और जड़ों में कंद और rhizomes जुड़ा हुआ है। आप देखेंगे कि बारहमासी सूरजमुखी शुरुआती वसंत में उभरकर आते हैं, जो थोड़ी सी शुरुआत होती है, वहीं वार्षिक राशि के विपरीत। बारहमासी सूरजमुखी अपने जड़ों और बीज के माध्यम से फैले हुए हैं, इसलिए आपको पौधे से पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए जड़ खोदना होगा।
  • जड़ को जलाने या कचरे में रखकर इसे निषेचन के बजाय सबसे अच्छा करना है, क्योंकि यह वापस बढ़ सकता है
  • Video: सर्दियों में चाहिए गोरी रंगत तो ऐसे करें इस्तेमाल सूरजमुखी का तेल

    छवि सुईटफ्लावर के चरण 9 के बारे में जानें
    4
    बार-बार सनफ्लोवर्स सेल्फ-बीसिंग से बचें। वार्षिक सूरजमुखी स्व-बोएंगे (वे अपने बीज फैलाएंगे, जो अगले वर्ष फिर से बढ़ेगा) यदि आप उन्हें देते हैं पक्षियों को फूलों पर खिलाकर बीज प्रसार करने में भी मदद मिलेगी। फूलों को काटने के तुरंत बाद ही अपने प्राइम पर पहुंचने के लिए सबसे अच्छा है।
  • अगर पौधे के दूसरे अध्याय हैं जो अंकुरित हो रहे हैं, तो पुराने फूलों को बिताए गए अध्यायों को काटने की कोशिश करें जहां वे संयंत्र में शामिल हों। यह आपको अन्य पौधों का आनंद लेने की अनुमति देगा क्योंकि वे उभरकर आते हैं।
  • छवि सुईटफ्लॉवर के छुटकारा पाने के चरण 10
    5
    वार्षिक सूरजमुखी निकालें जब वे खिलते हैं। एक बार सभी फूल पहने जाते हैं, तो आपके घुटने की ऊंचाई पर लगभग वार्षिक पौधे का स्टेम कट जाता है यह आपको जमीन के स्टेम से बचाए जाने की अनुमति देगा।
  • यदि आप जमीन पर किसी भी प्रकार का जड़ आटा छोड़ने में कोई दिक्कत नहीं करते हैं और इसे हटाने का इरादा नहीं करते हैं, तो आपको इसे जमीन के करीब के रूप में संभव के रूप में कट जाना चाहिए।
  • छवि सुईटफ्लावर के छुटकारा पाने के चरण 11
    6
    सूरजमुखी निकालने के बाद पृथ्वी को पुनर्स्थापित करें सूरजमुखी के "भूखे" पौधे हैं जो पृथ्वी से पर्याप्त पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं। यदि आप पृथ्वी को बहाल नहीं करते हैं, तो अन्य पौधों को एक ही जगह में डालकर अपने आप को पोषण देने का मौका खो सकता है।
  • क्षेत्र को दोहराने से पहले, एक संशोधन का उपयोग करें, जैसे कि खाद या अच्छी तरह से विघटित खाद सूरजमुखी निकालने के तुरंत बाद क्या करें शरद ऋतु में ऐसा करने से पहले जमीन बहुत ठंडा हो जाती है।
  • युक्तियाँ

    • बारहमासी सूरजमुखी को एक रासायनिक औषधीय औषधि के साथ भी नियंत्रित किया जा सकता है। निर्माता के निर्देशों की जांच करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com