ekterya.com

आम के पेड़ को कैसे विकसित किया जाए

यदि आप आम के पौधों के लिए अनुकूल वातावरण में रहते हैं, तो आप अपने खुद के आम के पेड़ को विकसित और विकसित कर सकते हैं और कई वर्षों तक इस मीठे उष्णकटिबंधीय फल को विटामिन से भरा कर सकते हैं। थोड़ा समय और धैर्य के साथ, बीज या एक छोटे से आम पेड़ के पौधे को विकसित करना बहुत आसान होगा। इस उष्णकटिबंधीय फल के साथ बगीचे में काम करने की कोशिश करें और बहुत ही कम समय में आपके पास एक पूर्ण आकार का पेड़ होगा।

चरणों

भाग 1
पौधे को तैयार करें

ग्रो ए मैंगो ट्री चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि आपके पास पर्याप्त वातावरण है। जब आमों को लगाए जाने पर ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत नहीं होती है, तो उन्हें बढ़ने के लिए विशिष्ट परिस्थितियों में रहना होगा। मैंगो उच्च तापमान पर सबसे अच्छा बढ़ता है और गीला या दलदली और शुष्क क्षेत्रों का सामना कर सकता है। अधिकांश आमों भूमध्य रेखा के पास और अमरीका में बढ़ते हैं। यह सामान्य रूप से फ्लोरिडा में बढ़ता है यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जिसमें 26-37 डिग्री सेल्सियस (80-100 डिग्री फ़ारेनहाइट) का औसत तापमान होता है जिसके सर्दियों में कोई फ्रॉस्ट नहीं होता है, तो यह बहुत संभावना है कि आप आमों को विकसित कर सकते हैं
  • आपके क्षेत्र में वर्षा प्रति वर्ष 30 सेमी से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • ग्रो ए मैंगो ट्री चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना आम का वृक्ष बढ़ने के लिए एक क्षेत्र का चयन करें। मकोड़े बर्तन में या विशाल बाहरी क्षेत्रों में बढ़ सकता है। बहुत, गर्मी और प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को पसंद करते हैं, जिसका मतलब है कि आप अच्छी तरह से घर के अंदर हो जाना नहीं होगा (हालांकि वे सर्दियों के दौरान एक बर्तन में घर के अंदर हो सकता है)। प्रत्येक आम के पेड़ के आकार अपनी तरह के आधार पर भिन्न है, लेकिन बहुत अधिक हो सकता है, 3 से 5 मीटर (10 से 15 फुट) से अधिक हो सकता। इसलिए, आपको उस क्षेत्र का चयन करना होगा जहां दूसरे बड़े पेड़ों के बिना उन्हें बढ़ाना पर्याप्त जगह है।
  • ग्रो ए मैंगो ट्री चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: How to grow a mango tree ||| साधारण आम को सुपर फलदार पौधा बनाना ||| Mango tree treatment

    संयंत्र के लिए एक आम किस्म चुनें। बाजार में कई अलग-अलग प्रकार के आम हैं, लेकिन विशिष्ट क्षेत्रों में केवल कुछ अच्छे होते हैं। एक स्थानीय नर्सरी पर जाकर पता लगाएं कि आपके क्षेत्र में सबसे अच्छा कौन सी बढ़ता है। आमों में निम्नलिखित दो तरीकों में से एक में उगाया जा सकता है: बीज के साथ या एक जवान वृक्ष के साथ वृक्षों के साथ। आम के बीज आम तौर पर फल का उत्पादन करने में 8 साल लगते हैं, लेकिन वे ऐसा नहीं कर सकते हैं यदि वे कलम नहीं किए गए हैं। सूखा युवा वृक्ष फल पैदा करने में 3 से 5 साल लगते हैं, लेकिन यह लगभग निश्चित है कि वे अच्छे फसल का उत्पादन करेंगे। यदि आप एक बीज बोने का फैसला करते हैं, एक पेड़ है कि आप óptimamente- विकसित करने के लिए पता है एक हैंडल स्टोर शायद आप एक पेड़ नहीं देंगे से एक आम लेने।
  • ग्रेनेड युवा पेड़ लगाए गए फल के बीज के आधे आकार होते हैं।
  • पेड़ जो कि बीज से उगाए जाते हैं वे ज्यादा मजबूत और प्रतिरोधी होते हैं, लेकिन उनके पास अच्छे फल नहीं होते हैं
  • यदि आप आम के विकास के लिए पर्यावरणीय सीमाओं का परीक्षण करने जा रहे हैं, तो कुछ प्रजातियां हैं जो ऊपरी स्थितियों में बढ़ सकती हैं और ऊपर उल्लिखित सिफारिशों की तुलना में थोड़ा कूलर हो सकती हैं।
  • ग्रो ए मैंगो ट्री चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पृथ्वी को तैयार करें आंग ढीली, रेतीले मिट्टी में बढ़ता है जहां पानी आसानी से सूखा जाता है। मिट्टी के पीएच की जांच करें ताकि आप देख सकें कि क्या इसकी सही अम्लता रेंज है - पेड़ 4.5 - 7 (एसिड) के पीएच के साथ जमीन पर सबसे बढ़ेगा। पेट मोस को जमीन पर हर साल फेंक दें ताकि अम्लता का स्तर उच्च रह सके। रासायनिक उर्वरकों या नमक वाले किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से बचें, लेकिन आम के पेड़ की वृद्धि को रोक देगा। मिट्टी को तैयार करें ताकि यह 1 मीटर (3 फीट) तक गढ़ा हुआ हो और जड़ों में विस्तार करने के लिए पर्याप्त जगह होगी।
  • ग्रो ए मैंगो ट्री चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जानें कि पौधे कब लगाएगा आम के पेड़ को सामान्य रूप से देर से वसंत या गर्मियों में लगाया जाना चाहिए, जब मौसम एक ही समय में बरसात और धूप होता है। रोपण का मौसम प्रजातियों पर निर्भर करेगा, इसलिए अपनी स्थानीय नर्सरी में जाने के लिए पता करें कि आपका पौधा कब लगाया जाए कुछ किस्मों, जैसे कि बेवर्ली और कीट, केवल अगस्त या सितंबर में ही लगायी जाती हैं।
  • भाग 2
    बीज से एक पेड़ हो जाना

    ग्रो ए मैंगो ट्री चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक बड़े परिपक्व पॉलीमेब्रॉनिक आम का चयन करें यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां आम पैदा होते हैं, तो फल का चयन करने के लिए फल के पेड़ के बगीचे में जाएं। यदि आपके पास एक स्वस्थ आम के पेड़ तक पहुंच नहीं है, तो इसे चुनने के लिए स्थानीय उत्पादकों के बाजारों में से एक पर जाएं। एक विक्रेता से पूछें कि आप पॉलीमेब्रोनिक फलों को चुनने में मदद करते हैं (रोपण के समय केवल इन फलों का उत्पादन होगा)
  • ग्रो ए मैंगो ट्री चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    हड्डी निकालें और साफ़ करें आम खाओ या सभी लुगदी को हटा दें जब तक आप रेशेदार हड्डी नहीं देखते हैं। जब तक आप सभी बाल निकालते हैं, तब तक इसे साफ़ साफ़ ब्रश या तार स्पंज के साथ साफ़ करें। सावधान रहें कि संभाल की हड्डी की बाहरी परत को न निकाला जाए, बस फल के फाइबर को निकाल दें जो अभी भी जुड़ा हुआ है।
  • ग्रो ए मैंगो ट्री चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    हड्डी को तैयार करने के लिए तैयार करें हड्डी को रातोंरात सूखना, सीधे धूप में से शांत स्थान पर छोड़ दें। एक तेज चाकू के साथ हड्डी को खोलें, जैसे कि आप एक कस्तूरी खोल रहे थे, लेकिन सावधानी बरतें कि इसे बहुत गहरा नहीं सेट दें और बीज को अंदर से नुकसान न करें। खुली हड्डी को देखो और बीज बाहर ले, जो एक बड़ी सेम की तरह दिखेगा।
  • ग्रो ए मैंगो ट्री 9
    4
    बीज अंकुरित करें। अच्छी गुणवत्ता वाली बोने वाली मिट्टी से भरा कंटेनर में अवतल पक्ष से 3 सेंटीमीटर दफन करें। मिट्टी को गीला कर लें और कंटेनर को गर्म और छायादार स्थान में डाल दें, जब तक कि बीज स्प्रिंग्स न हो। इस प्रक्रिया में आमतौर पर 1 से 3 सप्ताह लगते हैं।



  • ग्रो ए मैंगो ट्री चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    बीज संयंत्र इस बिंदु पर, बीज एक स्थायी स्थान में plantársela के लिए तैयार हो जाएगा। यदि आप इसे बाहर करने की योजना बनाते हैं, तो उसे एक बर्तन में जगह करने के बजाय सीधे इसे रोपण करने की कोशिश करें और फिर इसे रोपण करें, इस तरीके से आपको सख्त होने या जमीन के परिवर्तन से सदमे से पीड़ित होने की चिंता नहीं होगी।
  • भाग 3
    आम का पेड़ संयंत्र

    ग्रो ए मैंगो ट्री 11
    1
    संयंत्र को छेद खोदें। जगह में आप साजिश के लिए चयन किया है, एक फावड़ा 2 से 4 बार संयंत्र आम की जड़ गेंद के आकार से भी बड़ा के साथ एक छेद खुदाई। आप एक क्षेत्र पहले से ही घास है कि में संयंत्र के लिए जा रहे हैं, तो 60 सेमी (2 फुट) साजिश पेड़ को स्थान देने के लिए की लॉन स्थान के दायरे खींचती है। मिट्टी के साथ थोड़ी खाद मिलाएं (50/50 से अधिक नहीं) जिसे आपने खोदा है, जिसे आपको जड़ों के आसपास वापस रखना होगा।
  • ग्रो ए मैंगो ट्री चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    पेड़ संयंत्र कंटेनर से युवा वृक्ष निकालें या छेद में बीज रखें। पेड़ या कली का आधार फ्लश या जमीन के ऊपर थोड़ा ऊपर होना चाहिए। जिस गंदगी को आपने खोदा, उसे पेड़ के चारों ओर छेद भरें और फिर इसे हल्के से स्क्वैश करें। आम के पेड़ खुले मिट्टी में बेहतर होते हैं, इसलिए छेद को भरते समय प्लॉट पर बहुत अधिक दबाव लगाने से बचें।
  • ग्रो ए मैंगो ट्री 13
    3
    पेड़ को उर्वरक फेंक पहला साल, गैर-रासायनिक उत्पाद के साथ महीने में एक बार पेड़ या आम के लिए उर्वरक जोड़ें। 6-6-6-2 के मिश्रण के एक उर्वरक पर्याप्त होगा। इसे लागू करने के लिए थोड़ा पानी में उर्वरक को भंग करें और समाधान को हाथ में रख दें ताकि आप इसका मासिक उपयोग कर सकें।
  • ग्रो ए मैंगो ट्री स्टैप 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    आम के पेड़ को पानी दें आम के पेड़ को बहुत अधिक पानी पसंद नहीं है, लेकिन पानी का पहला सप्ताह औसत से थोड़ा अधिक होना चाहिए। पहले सप्ताह के दौरान, पौधे को हर दिन पानी के कुछ बड़े चम्मच दें और फिर, पहले वर्ष के दौरान, पानी को केवल एक या दो बार सप्ताह में दोबारा पानी दें। आप पेड़ के लिए एक सिंचाई प्रणाली को लागू कर सकते हैं जब यह एक वर्ष का हो और प्राकृतिक वर्षा अपना काम करे।
  • ग्रो ए मैंगो ट्री चरण 15 के शीर्षक वाला इमेज

    Video: कैसे करें आम के बागानों की देखभाल

    5
    घास पर घास रखें आम पौधों के लिए घास एक गंभीर समस्या हो सकती है अगर उन्हें नियमित रूप से नहीं हटाया जाता है। नियमित रूप से घास को दूर करने के लिए सुनिश्चित करें, ट्रंक के पास उगने वाले किसी भी पौधे को हटा दें। पेड़ के चारों ओर गीली घास की एक मोटी परत जोड़ें तो नमी फंस जाता है और घास को बढ़ने से रोकता है। बदले में, आप कुछ खाद गीली घास में जोड़ सकते हैं ताकि यह अधिक पोषक तत्वों के साथ पेड़ प्रदान करे।
  • ग्रो ए मैंगो ट्री चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    6
    पेड़ काटना जब आवश्यक हो छाँटना का उद्देश्य शाखाओं के लिए सबसे बड़ी जगह बनाने की अनुमति देना है, क्योंकि फल शाखाओं की टिप (जिसे टर्मिनल फूलों के रूप में जाना जाता है) पर विकसित होगा। भी केंद्र के पास भीड़ तो, लघु शाखाओं स्टेम के 3 सेमी (1 इंच), आम तौर पर पिछले सत्र में फल (गिरावट में) के बाद। अपने बाहरी विकास को सीमित करने के लिए पेड़ को ट्रिम करने के लिए, बस शाखाएं जो बहुत लंबा या चौड़ी हैं आप विशिष्ट संभाल अपने पेड़ के साथ आगे बढ़ने के लिए कैसे पता नहीं है, एक स्थानीय नर्सरी के लिए जाना बेहतर सूचित करने के लिए।
  • ग्रो ए मैंगो ट्री चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    आमों का कटाई करें क्योंकि आमों को प्रजातियों से प्रजातियों के रंग, आकार और आकार में भिन्नता है, आप नहीं जानते कि कटौती करने तक फल पका हुआ है या नहीं। आप यह विचार प्राप्त कर सकते हैं कि यह चिकनी और सुगंधित है, लेकिन आप इसे फल का स्वाद करने के लिए चाकू से काट देना चाहिए। जब लुगदी दिल को पीला है, इसका मतलब है कि यह खाने के लिए तैयार है। अगर यह अभी भी बहुत सफ़ेद और कठिन है, तो फिर से कोशिश करने से पहले 1 से 2 सप्ताह प्रतीक्षा करें। यदि आप फल जल्दी फसल करते हैं, तो आप उसे कमरे के तापमान पर कुछ दिनों के लिए पेपर बैग में रखकर इसे पपड़ी कर सकते हैं। तुम भी, सलाद बनाने के लिए जल्दी आम काटते जूलीएन्ने स्ट्रिप्स में कटौती और एक हरे रंग की आम सलाद मछली व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से जाना बना सकता है।
  • युक्तियाँ

    • बेहतर रूप से विकसित होने के लिए, आम के पेड़ों के बीच की जगह लगभग 4 मीटर (12 फीट) होनी चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास बहुत अधिक पानी नहीं है, लेकिन आप डूब सकते हैं
    • सर्दी के ठंढ से युवा आम के पेड़ की रक्षा करने के लिए, एक तम्बू डाल कर इसे कंबल में लपेटो।

    चेतावनी

    • आम के पेड़ों के लिए एन्थ्रैक्नोज फंगस घातक है क्योंकि यह अपने सभी भागों पर हमला करता है। जैसे ही आप काले धब्बे के साथ फल देखते हैं, तब तक फंगलसाइड्स लागू करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com