ekterya.com

कैसे चेरी के बीज संयंत्र करने के लिए

सभी वाणिज्यिक चेरी grafts या ऊतक नमूनों से उगाई जाती हैं - इस तरह उत्पादकों को पता है कि वे क्या उत्पाद प्राप्त करेंगे। रोपण बीज घर उत्पादकों के लिए एक परियोजना है, जो एक चुनौती का सामना करना चाहते हैं और देखें कि परिणाम क्या हैं। ध्यान रखें कि चेरी के पेड़ अक्सर 7.6 मीटर (25 फीट) से अधिक होते हैं और हमेशा फल नहीं करते हैं इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने बगीचे में इस महान वृक्ष चाहते हैं।

चरणों

भाग 1

चेरी के बीज तैयार करें
छवि शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 1
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है चेरी जो बीज से उगाई जाती हैं वे मूल पौधे के समान नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि परिणामस्वरूप वृक्ष एक ही किस्म की माँ पौधे के रूप में नहीं होगा। आप एक पेड़ प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी जलवायु या स्थानीय रोगों से बच नहीं पाएगा या यह स्वादिष्ट फल नहीं पैदा करेगा लेकिन आप एक नया और सुंदर पेड़ प्राप्त कर सकते हैं, और किसी भी मामले में आप इस प्रक्रिया में मजा आएंगे।
  • यदि आप बेहतर बाधाओं चाहते हैं, एक अंकुर संयंत्र बीज के बजाय स्थानीय नर्सरी में आप अपने जलवायु और मिट्टी के लिए उपयुक्त संकर संयंत्र की सिफारिश कर सकते हैं।
  • प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    चेरी चुनें एक स्थानीय पेड़ या एक किसानों के बाजार से बीच और देर से गर्मियों के बीच ताजा चेरी ढूंढना आदर्श है। किस्मों जो जल्दी फलस्वरूप होती हैं अक्सर बाँझ होते हैं जबकि सुपरमार्केट फल उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन कम सफलता दर होती है। बहुत अच्छे बीज प्राप्त करें, क्योंकि सभी अंकुरित नहीं होंगे। चुनने के लिए दो आम चेरी प्रजातियां हैं:
  • बाजार पर लगभग सभी ताजा चेरी मीठे चेरी हैं वे खपत के लिए सबसे अच्छा हैं, लेकिन ज़ोन 5 से क्षेत्र 7 (यूएसडीए या अमेरिका के कृषि विभाग के कठोरता क्षेत्र पर निर्भर करता है) से अधिकतर केवल प्रतिरोधी हैं।
  • चेरी बढ़ने में आसान है और विभिन्न प्रकार के आधार पर 3 से 8 क्षेत्रों में जीवित रह सकते हैं। ताजा चेरी का प्रकार पता लगाने में मुश्किल हो सकता है, इसलिए किसानों के बाजार में पूछें।
  • चित्र शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 3
    3
    फल खाओ तुम्हारा भाग्य के लिए, रोपण से पहले फलों के गूदा को गायब करना आवश्यक है। फलों को खाएं और एक नम पेपर तौलिया के साथ बीज में अवशेष अवशिष्ट हटा दें।
  • यदि आप अभी भी शुरुआती या मिड-गर्मी में हैं, तो कुछ दिनों के लिए पेपर तौलिया पर बीज सूखने दें, फिर उन्हें एक वायुरोधी कंटेनर में डालें और उन्हें ठंडी जगह पर रखें। उन्हें गर्मियों के अंत में ले जाएं और अगले चरण में आगे बढ़ें।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 4
    4
    शरद ऋतु की शुरुआत में बाहर रोपण का मूल्यांकन। अंकुरित करने के लिए, चेरी को 3 से 5 महीनों तक निरंतर ठंड और नमी का अनुभव करना होगा। यदि आप इस अवधि के दौरान ठंडी सर्दियों के मौसम वाले इलाके में रहते हैं, लेकिन तापमान -30 डिग्री सेल्सियस (-20 डिग्री फारेनहाइट) के नीचे नहीं गिरता है, तो आप आसान तरीके से चुन सकते हैं और शरद ऋतु में चेरी लगा सकते हैं। यदि आप इस विधि का चयन करते हैं, सीधे अगले अनुभाग पर जाएं. यदि आप इस जलवायु में नहीं रहते हैं या किसी उच्च सफलता दर के साथ एक विधि पसंद करते हैं, तो अगले चरण में जारी रखें।
  • मीठे चेरी सबसे अच्छी तरह विकसित होती है अगर वे सर्दी से पहले कुछ हफ्तों के लिए गर्म जलवायु में हैं इसलिए, आदर्श गर्मी के अंत में या शुरुआती गिरने में लगाया जाता है। हालांकि, एक "गर्मी की लहर" ठंड के मौसम की शुरुआत के बाद आप कुछ चेरी वापस निष्क्रियता की स्थिति में वापस कर सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए एक पंचांग या अन्य दीर्घकालीन जलवायु पूर्वानुमान से परामर्श करें
  • प्लांट चेरी सीड्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    दो हफ्तों (वैकल्पिक) के लिए गर्म और आर्द्र स्फाग्नम मॉस में मीठे चेरी रखें। बहुत से लोग इस कदम को छोड़ देते हैं और फिर भी कुछ चेरी अंकुरित करने के लिए प्रबंधन करते हैं, लेकिन यह सबसे मिठाई चेरी की अंकुरण दर में वृद्धि होगी। यहां हम आपको दिखाते हैं कि इस प्रक्रिया को कैसे करें, जिसे गर्म स्तरीकरण कहते हैं:
  • जमीन खरीदें, ताजा और बाँझ स्फाइलिन का काई। इस सामग्री को मोटे तौर पर डराता है, जो इस स्तर पर सबसे बड़ा जोखिम है। बीजाणुओं को शुरू करने से बचने के लिए साफ दस्ताने के साथ काई को संभाल लें।
  • एक प्लास्टिक बैग या कंटेनर में काई रखें और कमरे के तापमान (20 डिग्री सेल्सियस या 68 डिग्री फारेनहाइट) पर पानी जोड़ें। इसे 8 से 10 घंटे के लिए पानी अवशोषित करने दें, फिर अतिरिक्त नमी बाहर निचोड़ दें।
  • हवा में प्रवेश करने के लिए ढक्कन में कुछ छेद दें यदि आप किसी प्लास्टिक बैग का उपयोग करते हैं, तो इसे ऊपर से थोड़ा ऊपर छोड़ दें।
  • चेरी के बीज जोड़ें और उन्हें एक ही तापमान पर दो सप्ताह के लिए छोड़ दें। स्थिर पानी डालने के लिए छोड़ने के एक या दो दिनों की जांच करें, फिर ढीले बीज (यदि कोई हो) बाहर फेंकने के लिए सप्ताह में एक बार जांचें।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 6
    6
    उन्हें ठंड, नम सामग्री में स्थानांतरित करें इस स्तर पर उन्हें यह विश्वास करना आवश्यक है कि इनडोर चेरी सर्दियों के माध्यम से जाएंगे। "ठंड स्तरीकरण" नामक यह उपचार अंतिम चरण के समान है, कुछ छोटे बदलावों के साथ:
  • आप फिर से स्फ्लेणम का काई का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन पीट या पीट का मिश्रण और बराबर भागों में रेत अधिक प्रभावी हो सकता है वर्मीक्यूलाईट भी उपयोगी होगा।
  • इसे लूटे हुए बिना सामग्री को गीला करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें, फिर बीज को शामिल करें।
  • उन्हें रेफ्रिजरेटर या किसी अन्य क्षेत्र में 0.5 और 5 डिग्री सेल्सियस (33 और 41 डिग्री फारेनहाइट) के बीच रखें (आदर्श रूप में, तापमान सीमा के करीब है)।
  • चित्र शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 7
    7
    उन्हें 9 0 दिनों के लिए प्रशीतित रखें अधिकांश चेरी को तीन महीने ठंडा उपचार की आवश्यकता होती है इससे पहले कि वे लगाए जाने के लिए तैयार हों और कुछ पाँच महीनों को पसंद करते हैं। हर हफ्ते बीज की जांच करें यदि पानी खड़ा है, तो इसे डालना और सामग्री को सुखाने पर थोड़ा अधिक पानी जोड़ें।
  • इस अवधि के अंत में, आपको अधिक बार जांचना चाहिए। यदि बीज के कड़े आवरण को तोड़ना शुरू हो गया है, तो तुरंत उन्हें संयंत्र दें या तापमान को 0 डिग्री सेल्सियस (32 डिग्री फारेनहाइट) तक कम कर दें जब तक आप पौधे तैयार नहीं होते।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 8
    8
    वसंत में संयंत्र जैसे ही अंतिम मजबूत वसंत ठंढ पार हो गई है, चेरी जमीन पर लगाए जाने के लिए तैयार हो जाएगी। विस्तृत निर्देशों के लिए निम्नलिखित अनुभाग पढ़ें
  • यदि आप शुरुआती शुरू करना चाहते हैं, तो एक बड़ा इनडोर बर्तन में चेरी का पौधा लगाओ।
  • भाग 2

    चेरी के बीज संयंत्र
    चित्र शीर्षक: प्लांट चेरी सीड्स चरण 9
    1
    अच्छी मिट्टी के साथ एक क्षेत्र चुनें चेरीज़ को सूरज की रोशनी और अच्छा वायु संचलन प्राप्त करने की आवश्यकता है। वे उत्कृष्ट जल निकासी और तटस्थ या थोड़ा अम्लीय पीएच के साथ एक उपजाऊ, रेतीली मिट्टी पसंद करते हैं।
    • अंकुर की प्राथमिक जड़ के लिए जगह की आवश्यकता होती है। यदि आप इसे किसी कंटेनर में लगाते हैं, तो यह स्थान कम से कम 20 सेमी (8 इंच) गहरा होना चाहिए।
    • मिट्टी मिट्टी में चेरी को विकसित करना बहुत मुश्किल है यदि आप एक गंभीर प्रयास करना चाहते हैं, एक उठाया बिस्तर का निर्माण 30 सेमी (1 फुट) लंबा
  • प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 10 बुलेट शीर्षक वाली छवि
    2

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com